ekterya.com

कैसे PowerPoint में एक संकट खेल बनाने के लिए

क्या आप मज़ेदार ख़राब गेम बनाना चाहते हैं जो आपकी कक्षा के लिए पेशेवर दिखता है? क्या आप खेल की रात को एक सामान्य ज्ञान खेल के साथ सजीव करना चाहते हैं? माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट के साथ अपने ख़तरा का अपना संस्करण बनाना आसान है I अपने गाइड को शुरू से खत्म करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

भाग 1

अपने प्रश्न और उत्तर बनाएं
PowerPoint चरण 1 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
मूल बातें जानें संकट में जवाब देने वालों को जवाब दिया जाता है और उन्हें सवाल के साथ जवाब देना होता है। प्रत्येक के 30 संभावित प्रश्नों के साथ दो राउंड हैं और फिर एक प्रश्न और उत्तर के अंतिम दौर हैं।
  • प्रत्येक दौर को 6 श्रेणियों में विभाजित किया जाता है जिसमें 5 प्रश्न प्रत्येक होते हैं। श्रेणी के भीतर प्रत्येक प्रश्न उत्तरोत्तर की तुलना में उत्तरोत्तर "अधिक कठिन" है सबसे कठिन प्रश्न अधिक अंक के लायक हैं
  • PowerPoint चरण 2 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी श्रेणियां बनाएं संकट का एक पूरा खेल के लिए आपको 12 श्रेणियों के प्रश्न बनाने होंगे। प्रत्येक श्रेणी में पांच प्रश्न होने चाहिए, जो उस श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
  • PowerPoint चरण 3 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रत्येक श्रेणी के लिए प्रश्नों का आविष्कार करें याद रखें कि उन्हें तेजी से कठिन होना चाहिए, हालांकि प्रत्येक श्रेणी में लगभग समान कठिनाई होनी चाहिए। इस गाइड बताते हैं कि कैसे एकदम खतरनाक सवाल पूछने के लिए और अधिक विस्तार से
  • सुराग उत्तर के रूप में होना चाहिए, ताकि प्रतियोगी प्रश्न के उत्तर दे सकें। उदाहरण के लिए: सुराग "यह बड़ा सागर है।" उत्तर "प्रशांत महासागर क्या है?"
  • PowerPoint चरण 4 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    खतरे के लिए अंतिम प्रश्न बनाएं दो राउंड खेलने के बाद, प्रतियोगी अंतिम स्थान पर जाते हैं जहां वे सही उत्तर प्राप्त करने के लिए सभी या उनके कुछ बिंदुओं को शर्त लगा सकते हैं। इस प्रश्न का अपना वर्ग है और प्रतियोगियों को जवाब देने के लिए सामान्य से अधिक समय दिया जाता है। अंतिम सवाल खेल में सबसे कठिन एक होना चाहिए।
  • सभी प्रतियोगी एक ही समय में अपने अंतिम उत्तर लिखते हैं, ताकि सभी को अंक अर्जित करने का अवसर मिल सके।
  • PowerPoint पर एक खतरे का खेल बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने सभी प्रश्न और उत्तर लिखें अग्रिम में आपके प्रश्न और उत्तर दर्ज किए जाने से आपको खेल बनाते समय बहुत समय बचा होगा। एक शब्द प्रोसेसर में प्रश्न और उत्तर दर्ज करें ताकि आप उन्हें अपने गेम में जल्दी कॉपी और पेस्ट कर सकें।
  • भाग 2

    पहले दौर बनाओ
    PowerPoint चरण 6 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: Online Privacy, Bullying In Schools, & War With Iran (The Point)

    1
    ओपन पावरपॉइंट एक नई परियोजना बनाएं और पहली स्लाइड पर गेम का शीर्षक रखें। आप चाहते हैं कि स्लाइड को ठीक करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • PowerPoint पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    एक दूसरी स्लाइड बनाएं यह स्लाइड ट्रैक की स्क्रीन चयन होगी।
  • PowerPoint चरण 8 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुराग की एक तालिका बनाओ मेनू या सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करके और तालिका का चयन करके दूसरी स्लाइड पर एक तालिका बनाएं। 6X6 तालिका बनाएं ताकि आपके पास 6 कॉलम और 6 पंक्तियाँ हों।
  • पहली पंक्ति में अपनी पहली 6 श्रेणियां दर्ज करें, एक वर्ग प्रति बॉक्स।
  • श्रेणियों के नीचे प्रत्येक कॉलम में, बाकी बक्से में 200, 400, 600, 800 और 1000 मूल्य दर्ज करें। ये खतरे के टेलीविजन संस्करण में पटरियों के लिए मानक मान हैं, लेकिन आप उन मूल्यों को डाल सकते हैं जिन्हें आप सोचते हैं कि सबसे अच्छा काम करें।
  • PowerPoint चरण 9 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी तालिका प्रारूपित करें तालिका भरने के बाद, आप यह सुनिश्चित करने के लिए स्वरूपण शुरू कर सकते हैं कि यह अच्छा लग रहा है इसमें पाठ को केंद्रित करना और यह सुनिश्चित करना है कि सभी बक्से के आकार समान हैं।
  • PowerPoint पर एक खतरे के खेल का शीर्षक चित्र 10
    5
    30 रिक्त स्लाइड्स बनाएं इसमें कुछ समय लग सकता है, क्योंकि आपको हर एक के लिए नई स्लाइड बटन पर क्लिक करना होगा। आप नई स्लाइड बनाने के लिए कुंजी संयोजन Ctrl + M का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • PowerPoint पर एक खतरे के खेल का शीर्षक चित्र 11
    6
    अपने ट्रैक दर्ज करना शुरू करें 3 स्लाइड पर जाएं और प्रत्येक स्लाइड पर अपने सुरागों को दर्ज करना शुरू करें। सुनिश्चित करें कि आप क्रम में जाते हैं (प्रथम श्रेणी, दूसरी श्रेणी, आदि) ताकि आप आसानी से सही सुराग जोड़ सकें। उस दस्तावेज़ से सुराग को कॉपी और पेस्ट करें जिसे आपने पहले बनाया था।
  • आप ट्रैक की स्लाइड्स को आप चाहते स्वरूप दे सकते हैं। आप श्रेणी को शामिल कर सकते हैं, अंक के लायक हैं या बस ट्रैक
  • PowerPoint चरण 12 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक ट्रैक को एक "दैनिक डबल" बनाएं इससे प्रतियोगी अपने जवाब पर शर्त लगा सकता है, जिससे वह कई अंकों के साथ संभावित रूप से क्षतिपूर्ति कर सकता है। टीवी संस्करण में, पहले दौर में एक दैनिक डबल उपलब्ध है।
  • क्योंकि डेली डबल के लिए ट्रैक देखने से पहले प्रतियोगियों को शर्त है, आपको इसके लिए एक अतिरिक्त स्लाइड बनाने की आवश्यकता होगी। पहली स्लाइड जिसे आप देखेंगे वह दैनिक डबल होगा और फिर, प्रतियोगियों को शर्त बनाने के बाद, आप वर्तमान ट्रैक पर जा सकते हैं
  • PowerPoint पर एक खतरे के खेल का शीर्षक चित्र 13
    8
    पटरियों के प्रत्येक पृष्ठ पर एक बटन बनाएं। यह बटन आपको श्रेणियों की स्लाइड पर वापस कर देगा। आप अपनी एक ऐसी छवि को सम्मिलित कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, एक क्लिप आर्ट या बस एक पाठ लिंक
  • एक बार जब आप बटन डालें, उसे चुनें और मेनू पर क्लिक करें या सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें। हाइपरलिंक पर क्लिक करें यह एक नया संवाद बॉक्स खुल जाएगा।
  • बाईं ओर स्थित मेनू में, "इस दस्तावेज़ का स्थान" चुनें
  • मुख्य फ़्रेम में, उस स्लाइड का चयन करें जहां ट्रैक तालिका है और फिर ठीक दबाएं। जब आप प्रस्तुति के दौरान इसे दबाते हैं, तो बटन अब आपको ट्रैक तालिका पर लौटा देगा।



  • PowerPoint चरण 14 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    9
    सुराग के साथ अंक के मूल्यों को लिंक करें एक बार जब आप सभी ट्रैक दर्ज करते हैं, तो आप उन्हें अपने संबंधित मूल्यों से लिंक करना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपनी तालिका की पहली श्रेणी का पहला "200" चुनें। सम्मिलित करें मेनू या टैब पर क्लिक करें और हाइपरलिंक का चयन करें पटरियों की पहली स्लाइड के साथ इसे लिंक करें जब आप खेल के दौरान "200" पर क्लिक करेंगे, तो वह आपको उस ट्रैक से लिंक करेगा।
  • प्रत्येक पटरियों के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि मूल्यों के सभी बिंदु जुड़े न हों। सुनिश्चित करें कि आप दैनिक डबल को सही ढंग से लिंक करते हैं यदि आपके पास कोई है
  • PowerPoint पर एक खतरे के खेल का शीर्षक चित्र 15

    Video: Sacha Stone: Arise Homo Sapiens - Now in 15 Languages

    10
    दूसरे दौर के लिए एक लिंक बनाएं सुराग के साथ तालिका की स्लाइड पर, एक बटन या एक लिंक बनाएं जो आपको दूसरे दौर में ले जाएगा। यह आपको नई श्रेणियों तक पहुंचने के लिए अपनी सभी स्लाइड्स के माध्यम से स्क्रॉल करने से रोक देगा। आप बस उस बटन को अभी बना सकते हैं और लिंक कर सकते हैं जब आप नई श्रेणियां बना लेंगे।
  • भाग 3

    दूसरे दौर और फाइनल करें
    PowerPoint पर एक खतरे के खेल का शीर्षक चित्र 16
    1
    एक नई स्लाइड बनाएं एक बार फिर, आप एक 6x6 तालिका बना देंगे। यदि आप अपना प्रारूप संगत रखना चाहते हैं, तो अपने पहले दौर की मेज को कॉपी और पेस्ट करें और श्रेणियों के शीर्षकों को बदल दें।
  • PowerPoint पर एक खतरे के खेल का शीर्षक चित्र 17
    2
    दूसरे दौर के मूल्य दर्ज करें संकट के दूसरे दौर में, प्रत्येक ट्रैक के अंक के मूल्य दोगुनी हो जाते हैं। प्रत्येक श्रेणी में निम्न मान दर्ज करें: 400, 800, 1200, 1600 और 2000
  • PowerPoint चरण 18 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने ट्रैक बनाएं और लिंक करें 30 पटरियों की अपनी अगली श्रृंखला को लिंक करने के लिए पिछले अनुभाग की तरह ही चरणों का पालन करें। खतरे के दूसरे दौर में आमतौर पर दो दैनिक डबल्स उपलब्ध हैं
  • PowerPoint पर एक खतरे के खेल का शीर्षक चित्र 1 9
    4
    अंतिम संकट के लिए एक लिंक बनाएं अपनी दूसरी ट्रैक तालिका के निचले भाग में, एक लिंक बनाएं जो आपको अंतिम संकट के स्लाइड पर ले जाता है उस स्लाइड को तब तक सक्रिय न करें जब तक आप उस स्लाइड को नहीं बनाते।
  • PowerPoint चरण 20 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy Traces Geneology / Doomsday Picnic / Annual Estate Report Due

    अपना अंतिम संकट स्लाइड बनाएं स्लाइड पर अपना अंतिम संकट ट्रैक रखें यह केवल एक सुराग होना चाहिए और यह खेल में सबसे कठिन होना चाहिए।
  • भाग 4

    खेल खेलते हैं
    PowerPoint चरण 21 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी सामग्री तैयार करें आप अपने सभी पटरियों के लिए जवाब है, कागज के एक टुकड़े प्रतियोगियों में से प्रत्येक के लिए स्कोर और एक घंटी रखने के लिए (किसी भी वस्तु है कि एक रिंगटोन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता एक घंटी के रूप में कार्य कर सकते हैं की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अपने प्रतिद्वंद्वियों के बजाय ताली कर सकते हैं घंटी बजाने का)
  • PowerPoint पर एक खतरे के खेल का शीर्षक चित्र 22
    2
    खेल शुरू करो जब आप प्रस्तुति प्रारंभ करते हैं, तो शीर्षक स्क्रीन दिखाई देगी। अपने माउस के साथ क्लिक करें और आपको सुराग की पहली तालिका के लिए निर्देशित किया जाएगा। जिस व्यक्ति को आप निर्धारित करेंगे वह प्रथम श्रेणी और मान को चुनकर शुरू होगा।
  • एक बड़ी आवाज के साथ ट्रैक को पढ़ें एक बार पढ़ना समाप्त करने के बाद, अपने प्रतियोगियों को घंटी बजाने की अनुमति दें। घंटी बजाने वाले पहले व्यक्ति को जवाब देने का मौका मिलेगा। अगर जवाब गलत है, घंटी बजाने के लिए किसी अन्य प्रतियोगी की प्रतीक्षा करें। यदि जवाब सही है, तो उस प्रतियोगी को अंक मिलते हैं और अगले ट्रैक का चयन कर सकते हैं।
  • यदि प्रतियोगी कोई गलती करता है, तो वह उन बिंदुओं की संख्या खो देगा जो ट्रैक के लायक थे। टेलीविजन संस्करण में, प्रतियोगियों के नकारात्मक अंक हो सकते हैं।
  • PowerPoint चरण 23 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन पटरियों के लिए टाइमर का उपयोग करें जिनका उत्तर नहीं दिया गया है। यदि टाइमर समाप्त होने से पहले किसी को घंटी बजती नहीं है, तो जवाब पढ़ें और आखिर में जिस व्यक्ति ने ट्रैक को चुना है उसे फिर से चुनें
  • PowerPoint चरण 24 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    पहले दौर समाप्त होने तक जारी रखें एक बार पूरी तालिका का उत्तर दिया गया है, तालिका के अंत में बटन पर क्लिक करें जो आपको दूसरे दौर में ले जाएगा।
  • PowerPoint चरण 25 पर एक खतरे का खेल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    खाते को रखें आप स्कोर की संख्या को तुरंत रखने के लिए कागज या कंप्यूटर की एक शीट का उपयोग कर सकते हैं। इससे प्रतियोगियों को पता होगा कि वे दैनिक डबल्स पर कितना शर्त लगा सकते हैं।
  • PowerPoint पर मेक ए असोएशन गेम शीर्षक वाली छवि चरण 26
    6

    Video: Iraq Explained -- ISIS, Syria and War

    संकट अंत तक जारी रखें खतरे के अंतिम के लिए, श्रेणी पहले पढ़ो और हर किसी को अपनी शर्त लिखने का मौका दें एक बार जब आप अपने दांव लिखते हैं, तो आप सुराग दिखा सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि कोई भी दूसरों के उत्तर नहीं देख सकता है। एक टाइमर सेट करें ताकि हर कोई जानता है कि ट्रैक का जवाब देने के लिए उन्हें कितना समय चाहिए।
  • एक बार टाइमर समाप्त होने पर, प्रतियोगियों से अपने जवाब और उनके बेट्स को प्रकट करने के लिए कहें। अपने स्कोर से अंक जोड़ या घटाना और निर्धारित करें कि आपके गेम का विजेता कौन है!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com