ekterya.com

विंडोज 7 में फोंट कैसे स्थापित करें

विंडोज 7 में यदि आप प्रशासक का प्रवेश कर रहे हैं तो आप जल्दी से नई फ़ॉन्ट फाइल जोड़ सकते हैं। इस तरह आप भीड़ से अलग होने वाले अद्वितीय दस्तावेज़ बना सकते हैं। यदि आपके पास प्रशासक का उपयोग नहीं है, तो एक समाधान है जिसका उपयोग आप अपने खाते की अनुमतियों को बदलने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) विभाग से संपर्क किए बिना स्रोत जोड़ने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

व्यवस्थापक पहुंच के साथ
विंडोज 7 पर फ़ोट्स इंस्टॉल करें छवि शीर्षक चरण 1
1
व्यवस्थापक के रूप में प्रवेश करें स्रोत फ़ाइलों को स्थापित करने के लिए आपको व्यवस्थापक के रूप में प्रवेश करना होगा। यदि आपके पास व्यवस्थापक पहुंच नहीं है, तो समाधान देखने के लिए अगला अनुभाग पढ़ें।
  • यदि आपको अपना व्यवस्थापक खाता पासवर्ड याद नहीं है, तो आप उसे रीसेट करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट चाल का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि आपको ऐसा करने में सक्षम होने के लिए विंडोज 7 की स्थापना की आवश्यकता होगी। निर्देशों को देखने के लिए यहां क्लिक करें।
  • विंडोज 7 पर फोंट स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    डाउनलोड करने के लिए स्रोत खोजें ऐसे कई प्रकार की साइटें हैं जो फ़ॉन्ट फाइलें ऑफ़र करते हैं जिन्हें आप डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उस साइट पर भरोसा करें जिससे आप डाउनलोड करेंगे। लोकप्रिय स्रोतों से कुछ साइटें हैं: dafont.com, fontspace.com, और fontsquirrel.com.
  • आप एक ज़िप या रार संपीड़ित फ़ाइल के रूप में स्रोत डाउनलोड कर सकते हैं, या वे सीधे स्रोत (टीटीएफ या ओटीएफ) से उसी फाइल को डाउनलोड करने की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप एक ज़िप फ़ाइल डाउनलोड करते हैं, तो इसे खोलने के लिए डबल-क्लिक करें और स्रोत फ़ाइल या फ़ाइलें खोजें। फ़ाइलों को डेस्कटॉप पर खींचें या सभी निकालें बटन क्लिक करें यदि आप एक RAR फ़ाइल डाउनलोड करते हैं, तो आपको ऐसे प्रोग्राम की आवश्यकता होगी जो कि आरआआर फ़ाइलें जैसे कि WinRAR या 7-Zip खोल सकते हैं।
  • EXE एक्सटेंशन के साथ फोंट डाउनलोड करने से बचें या जो इंस्टॉलर हैं
  • विंडोज 7 पर फ़ोट्स स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    पूर्वावलोकन विंडो खोलने के लिए स्रोत फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें यह आपको यह जांचने की अनुमति देगा कि फ़ॉन्ट आपकी स्क्रीन पर कैसा दिखता है। फ़ॉन्ट अपने विस्तार को प्रदर्शित नहीं कर सकता, लेकिन इसके पास कागज की एक शीट का चिह्न होना चाहिए जो उस पर एक छोटा "ए" होता है।
  • स्रोत के पूर्वावलोकन को खोलने से पहले, आपने इसे ज़िप या आरएआर फ़ाइल से निकाला होगा।
  • विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट्स को स्थापित करने वाले छवि को चरण 4
    4
    बटन पर क्लिक करेंस्रोत स्थापित करने के लिए इंस्टॉल करें यह बटन फ़ॉन्ट पूर्वावलोकन विंडो के शीर्ष पर स्थित है
  • आप स्रोत फाइल पर या ठीक से कई फ़ाइलों पर क्लिक कर सकते हैं और "इंस्टॉल करें" का चयन कर सकते हैं।
  • स्थापना करने के लिए एक और तरीका है प्रारंभ मेनू से नियंत्रण कक्ष खोलने के लिए, "देखें" मेनू पर क्लिक करें और "छोटे चिह्न" चुनें, "स्रोत" विकल्प खोलें और फिर फ़ाइल या फ़ाइलों को सूची में खींचें।
  • विंडोज 7 पर फोंट स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    पुष्टि करें कि आप परिवर्तन करना और व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना चाहते हैं (यदि अनुरोध किया गया है)। आपके कंप्यूटर और अपनी खाता सेटिंग के आधार पर, यह संभव है कि "उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण" (UAC) पुष्टि करें कि आप फोंट जोड़ना चाहते हैं आपसे पूछता है और हो सकता है किसी सुरक्षा चेतावनी आपको बता रहा प्रतीत होता है कि फ़ाइल डाउनलोड किया गया है इंटरनेट से यह भी संभव है कि वे आपके व्यवस्थापक पासवर्ड के लिए पूछें।
  • विंडोज 7 पर फोंट इंस्टॉल करें छवि शीर्षक चरण 6
    6
    नए स्रोतों का उपयोग करें सूत्रों को यह पुष्टि करने के तुरंत बाद स्थापित किया जाना चाहिए कि आप उन्हें स्थापित करना चाहते हैं। फिर आप उन स्रोतों का चयन कर सकते हैं जो कि स्रोतों को बदलने की अनुमति देते हैं, उदाहरण के लिए, Office या Photoshop
  • पुराने स्रोतों को सही ढंग से इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि जिस फ़ॉन्ट को आप इंस्टॉल करना चाहते हैं वह विंडोज 7 के साथ संगत है।
  • विंडोज 7 पर फ़्ट इंस्टॉल करें चित्र शीर्षक 7 चरण 7
    7
    उन स्रोतों को निकालें जिन्हें आप नहीं चाहते हैं यदि आप एक स्रोत स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो आप नियंत्रण कक्ष में "फ़ॉन्ट्स" सुविधा का उपयोग कर इसे हटा सकते हैं।
  • प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें और नियंत्रण कक्ष खोलें।
  • "छोटे चिह्न" या "बड़े आइकन" का चयन करने के लिए "दृश्य" मेनू का उपयोग करें।
  • "स्रोत" विकल्प खोलें
  • उस स्रोत के लिए सूची खोजें, जिसे आप हटाना चाहते हैं आप विंडो के शीर्ष पर खोज बार भी उपयोग कर सकते हैं।
  • उस स्रोत पर राइट क्लिक करें जिसे आप हटाना चाहते हैं और "हटाएं" चुनें। वे आपको यह पुष्टि करने के लिए कहेंगे कि आप स्रोत को हटाना चाहते हैं। आपके द्वारा उस स्रोत के साथ बनाए गए सभी दस्तावेज़ों को वापस लिया जाएगा और अब उनके पास सिस्टम का स्रोत होगा।
  • विधि 2

    व्यवस्थापक पहुंच के बिना

    Video: कैसे डाउनलोड और कंप्यूटर (कृति देव) -हिन्दी ट्यूटोरियल पर हिंदी फ़ॉन्ट्स स्थापित करने के लिए

    विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट्स इंस्टॉल करें
    1

    Video: कैसे हिन्दी में विंडोज 7 में मंगल फ़ॉन्ट स्थापित करने के लिए




    पोर्टेबल एपीपीएस प्लेटफार्म डाउनलोड करें यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके साथ आप एक "पोर्टेबल प्रोग्राम" बना सकते हैं, जो आपको व्यवस्थापक पहुंच के बिना स्रोतों को स्थापित करने की अनुमति देगा। यह समाधान स्कूल या काम के वातावरण के लिए आदर्श है, जहां हर समय जब आप एक नए स्रोत का उपयोग करना चाहते हैं तो आप आईटी विभाग को परेशान नहीं कर सकते।
    • आप पृष्ठ से प्लेटफॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं portableapps.com/download.
  • विंडोज 7 पर फोंट इंस्टॉल करें छवि शीर्षक चरण 9
    2
    स्थापना प्रक्रिया प्रारंभ करें आम तौर पर आपको प्रोग्राम इंस्टॉल करने के लिए व्यवस्थापक का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आप अपने उपयोगकर्ता के फ़ोल्डर में स्थापित होने के लिए प्लेटफ़ॉर्म को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, ताकि आप इस प्रतिबंध को समाप्त कर सकें।
  • विंडोज 7 पर फोंट इंस्टॉल करें छवि शीर्षक चरण 10
    3
    जब वे स्थापना स्थान के लिए पूछते हैं तो "कस्टम स्थान सेट करें" चुनें। अपने डेस्कटॉप का चयन करें, क्योंकि आपको इस व्यक्तिगत स्थान के लिए प्रशासक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आप "दस्तावेज़" फ़ोल्डर का भी उपयोग कर सकते हैं
  • विंडोज 7 पर फ़ोट्स स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    "पोर्टेबल एप्स" फ़ोल्डर खोलें जिसे आपने अपने डेस्कटॉप पर बनाया था। "PortableApps.com" फ़ोल्डर को खोलें और फिर "डेटा" फ़ोल्डर खोलें।
  • विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट्स को स्थापित करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    5
    "डेटा" फ़ोल्डर में "स्रोत" नामक एक फ़ोल्डर बनाएं यह संभव है कि पहले से ही एक "स्रोत" फ़ोल्डर मौजूद है। यदि यह मौजूद नहीं है, तो ठीक क्लिक करें और "नया" → "फ़ोल्डर" चुनें फ़ोल्डर में नाम "स्रोत" रखो।
  • Video: Computer me Hindi typing kaise kare ? कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करे ?

    विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट स्थापित करने के लिए छवि शीर्षक चरण 13
    6
    नए "फ़ॉन्ट" फ़ोल्डर में, सभी कस्टम फ़ॉन्ट्स को स्थापित करें जिन्हें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। आप उन्हें कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं या उन्हें क्लिक करके अपने "डाउनलोड" फ़ोल्डर से खींच सकते हैं।
  • विश्वसनीय स्रोतों से केवल स्रोत डाउनलोड करें यदि आप वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए स्रोतों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास मुफ्त उपयोग के लिए एक लाइसेंस है
  • विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट्स को स्थापित करने वाले छवि को चरण 7
    7
    सिस्टम ट्रे से अपने आइकन पर क्लिक करके और "बाहर निकलें" का चयन करके प्लेटफॉर्म से बाहर निकलें जैसे ही आप इसे बंद करते हैं, जैसे ही पुनः आरंभ प्लेटफार्म।
  • विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    8
    अपने नए स्रोतों का उपयोग करें आपके नए स्रोतों के कार्यक्रमों में दिखना चाहिए जो आपको नए स्रोत जोड़ने की अनुमति देते हैं। जितनी बार आप चाहते हैं, आप प्लेटफ़ॉर्म निर्देशिका के "फ़ॉन्ट" फ़ोल्डर में अधिक फोंट जोड़ सकते हैं।
  • चेतावनी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com