ekterya.com

एक नया कंप्यूटर कैसे स्थापित और कॉन्फ़िगर किया जाए

क्या आपने सिर्फ एक नया कंप्यूटर खरीदा था? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप डेस्कटॉप, एक मैक या मैकबुक या लैपटॉप के साथ एक डेस्कटॉप कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं। इंटरनेट पर सर्फिंग शुरू करने या नए गेम खेलने से पहले कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना होगा। नए कंप्यूटर के साथ अपने अनुभव को यथासंभव अच्छा बनाने के लिए, आपको पहले यह देखना होगा कि आपका हार्डवेयर ठीक से जुड़ा हुआ है और आपके पास सभी अपडेट्स इंस्टॉल हैं

चरणों

विधि 1

विंडोज डेस्कटॉप को स्थापित और कॉन्फ़िगर करें
सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 1
1
घटकों को खोलें आप कंप्यूटर और आपके द्वारा चुने गए विकल्प को खरीदने के आधार पर, हो सकता है कि आपके पास निम्न घटक न हो या हो सकते हैं:
  • टॉवर या सीपीयू बॉक्स यदि आप केवल एक टावर या बॉक्स खरीदा तो यह सब आपके पास होता। यदि यह आपका मामला है, तो आपको कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए एक मॉनिटर, माउस और एक कीबोर्ड प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • पर नज़र रखें। सभी कंप्यूटर एक मॉनिटर के साथ नहीं आते हैं यदि आप अपने पुराने कंप्यूटर को एक नया स्थान दे रहे हैं, तो आप आमतौर पर पिछले एक से मॉनिटर का उपयोग कर सकते हैं
  • माउस और कीबोर्ड सबसे संपूर्ण सिस्टम दोनों उपकरणों के साथ पैक किया जाता है, हालांकि आपको इन बाह्य उपकरणों को बेहतर गुणवत्ता और अधिक एर्गोनोमिक वाले के स्थान पर बदलने की संभावना पर विचार करना चाहिए।
  • स्पीकर या स्पीकर कुछ मॉनिटर में एकीकृत होते हैं और हमेशा शामिल नहीं होते हैं।
  • प्रिंटर। कुछ सिस्टम एक प्रिंटर के साथ पैक किए जाते हैं, हालांकि सामान्य रूप से इन्हें अलग से खरीदा जाता है
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 2
    2
    टॉवर या बॉक्स को स्थापित करें वांछित स्थान के पास सीपीयू बॉक्स रखें, हवा से बाहर निकलने के लिए सभी प्रशंसकों के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें। आम तौर पर, बक्से पीठ में प्रशंसकों होते हैं और कभी-कभी ये भी उन्हें पक्षों, सामने और शीर्ष पर भी होते हैं दराज के सेटों के बीच या एक कोठरी के अंदर बॉक्स रखने से बचें यदि आप घर पर थिएटर के रूप में कंप्यूटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोठरी में जगह जहां यह पक्षों पर अच्छा वेंटिलेशन होने वाला है और यह कोठरी बंद नहीं है।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 3
    3
    मॉनिटर को बॉक्स से कनेक्ट करें बॉक्स के पीछे मॉनिटर पोर्ट्स में से एक को मॉनिटर या टेलीविज़न से कनेक्ट करें। सबसे आधुनिक कंप्यूटर, एचडीएमआई पोर्ट है जो कनेक्ट करने में आसान है। मॉनिटर्स आमतौर पर एक DVI या HDMI कनेक्शन का उपयोग करते हैं, हालांकि कुछ पुराने लोग वीजीए का उपयोग करते हैं।
  • आपको मॉनिटर को एक पावर आउटलेट से कनेक्ट करना होगा।
  • यदि आपके पास एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड है, तो सुनिश्चित करें कि मॉनिटर उस ग्राफिक्स कार्ड से जुड़ा हुआ है, न कि मदरबोर्ड। आप अपने ग्राफ़िक्स कार्ड का लाभ लेने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि मॉनिटर उससे जुड़ा न हो। आपके समर्पित ग्राफिक्स कार्ड के लिए मॉनिटर पोर्ट बॉक्स के पीछे के पैनल के नीचे होंगे।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 4
    4
    माउस और कीबोर्ड से कनेक्ट करें वस्तुतः सभी चूहों और कीबोर्ड यूएसबी से जुड़े हैं। यदि आप एक असाधारण पुराने कंप्यूटर स्थापित कर रहे हैं, तो आपको PS / 2 कनेक्टर्स का उपयोग करके माउस और कीबोर्ड को कनेक्ट करने की आवश्यकता हो सकती है। आम तौर पर ये बॉक्स के पीछे के पैनल के ऊपरी भाग पर स्थित होते हैं और माउस के कनेक्टर को अलग करने के लिए और कीबोर्ड के उस रंग कोड का उपयोग करते हैं।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 5
    5
    स्पीकर या स्पीकर से कनेक्ट करें बोलकर के रूप में रंग कोड का उपयोग करके कंप्यूटर के पीछे वक्ताओं को प्लग करें सुनिश्चित करें कि सभी चैनल सही पक्ष से जुड़े हुए हैं और यदि आवश्यक हो, तो स्पीकर एक पावर आउटलेट से जुड़े हुए हैं।
  • पढ़ना इस गाइड किसी कंप्यूटर में स्पीकर को इंस्टॉल करने के तरीके के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 6
    6
    बॉक्स को एक पावर आउटलेट में प्लग करें। यदि आप यह कर सकते हैं, तो इसे एक वृद्धि रक्षक या एक निर्बाध विद्युत आपूर्ति (यूपीएस) में प्लग करें। इससे आपके कंप्यूटर को ओवरवॉल्टेज या पावर आउटेज की स्थिति में सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।
  • आपको बिजली की आपूर्ति स्विच को सक्रिय करना पड़ सकता है यह स्विच आमतौर पर पावर कॉर्ड के पास स्थित है।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 7
    7

    Video: महा देवी - तारा माँ -Story Of Tarapith Mandir

    कंप्यूटर चालू करें इसे चालू करने के लिए कंप्यूटर के सामने स्थित पावर बटन दबाएं। यदि आपने कंप्यूटर या ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि विंडोज या लिनक्स पूर्व-स्थापित के साथ एक कंप्यूटर खरीदा है, तो वे आपको प्रारंभिक ऑपरेटिंग सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे। अपना स्थान दर्ज करने और उपयोगकर्ता खाते बनाने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। यदि आपका कंप्यूटर पहले से स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम (यह लगभग कभी नहीं होता) के साथ नहीं आया है, तो आपको इसे स्वयं इंस्टॉल करना होगा
  • पढ़ना इस गाइड विंडोज को स्थापित करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 8
    8
    नेटवर्क से कनेक्ट करें किसी भी प्रोग्राम को डाउनलोड करने या इंटरनेट का इस्तेमाल करने से पहले कंप्यूटर को एक नेटवर्क से कनेक्ट करना आवश्यक है यदि आपके पास एक नेटवर्क कार्ड है, तो आप वायरलेस कनेक्ट कर सकते हैं, या आप इसे अपने राउटर या मॉडेम से एक ईथरनेट केबल के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • पढ़ना इस गाइड वायरलेस कनेक्शन सेट अप करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए
  • यदि आप ईथरनेट केबल का उपयोग कर कनेक्ट करना चाहते हैं, तो अपने कंप्यूटर से केबल और अपने रूटर या मॉडेम से कनेक्ट करें। किसी अतिरिक्त कॉन्फ़िगरेशन को स्थापित करना आवश्यक नहीं है। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस गाइड.
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 9
    9

    Video: How To Connect wi-fi In Computer -कंप्यूटर में wi-fi कैसे कनेक्ट करें

    अपडेट डाउनलोड करें यह संभव है कि ऑपरेटिंग सिस्टम और आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम ने आपके कंप्यूटर का निर्माण किए जाने की तारीख के बाद अपडेट जारी किए हैं। निश्चित रूप से वे आपको इन अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए कहेंगे, जो आपके कंप्यूटर को सुरक्षित और स्थिर रखने के लिए आवश्यक हैं।
  • पढ़ना इस गाइड विंडोज के लिए नवीनतम अपडेट कैसे स्थापित करें के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए
  • निश्चित रूप से वे आपको अपडेट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहेंगे।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 10
    10
    आवश्यक प्रोग्राम स्थापित करें अब जब आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं और विंडोज अपडेट कर दिया गया है, तो आप आवश्यक प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं। यदि आप इस नए कंप्यूटर के साथ एक पुराने कंप्यूटर की जगह ले रहे हैं, तो उसी प्रोग्राम को स्थापित न करें जो आपने पिछले एक में स्थापित किया था। इसके बजाय, आप वास्तव में क्या जरूरत है यह आकलन करने में कुछ समय दें। केवल आवश्यक स्थापित करें, आपके कंप्यूटर को अधिक आसानी से काम करने की अनुमति देगा।
  • एंटीवायरस। यह हाँ या हां होना चाहिए पहला प्रोग्राम जो आपने इंस्टॉल किया था। एक एंटीवायरस आपको आपके कंप्यूटर को मैलवेयर और अन्य दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम से बचाने में मदद करता है, और यदि आप कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करने जा रहे हैं तो यह आवश्यक है पढ़ना इस गाइड एक एंटीवायरस प्रोग्राम को स्थापित करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए।
  • पसंदीदा ब्राउज़र विंडोज़ इंटरनेट एक्सप्लोरर के साथ आता है। हालांकि, कई लोग अन्य ब्राउज़रों को पसंद करते हैं चुनने के लिए एक शानदार विविधता है, जिनमें से हैं क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और ओपेरा
  • वर्ड प्रोसेसर या कार्य कार्यक्रम अधिकांश लोग अपने कंप्यूटर को एक होम ऑफिस के रूप में उपयोग करते हैं, जिसके लिए एक वर्ड प्रोसेसर और संभवतः एक स्प्रैडशीट प्रोग्राम स्थापित करने की आवश्यकता होती है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस यह विंडोज के साथ एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और आपके पास पहले से आपके कंप्यूटर पर एक परीक्षण संस्करण स्थापित हो सकता है।
  • खेल। हर कोई समय-समय पर आराम करना पसंद करता है, इसलिए एक या दो गेम स्थापित करने पर विचार करें! विंडोज ज्यादातर खेलों का समर्थन करता है, किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम से ज्यादा और अनगिनत तरीके हैं जिसमें आप उन्हें खोज और खरीद सकते हैं। सबसे लोकप्रिय स्टोरों में से कुछ हैं भाप, GOG, उत्पत्ति और देउरा
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 11
    11
    अपने कंप्यूटर को कस्टमाइज़ करें एक बार जब आप पूरे उबाऊ हिस्से के साथ समाप्त कर लेंगे, तो आप अपना नया कंप्यूटर अपना कर सकते हैं। आप डेस्कटॉप पृष्ठभूमि को बदल सकते हैं, नए कर्सर स्थापित कर सकते हैं, फ़ॉन्ट बदल सकते हैं या फिर विशेष कार्यक्रमों का उपयोग करते हुए विंडोज को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • पढ़ना इस गाइड विंडोज डेस्कटॉप को कस्टमाइज़ करने के तरीके के बारे में अधिक विवरण जानने के लिए
  • विधि 2

    डेस्कटॉप मैक या मैकबुक स्थापित और कॉन्फ़िगर करें
    सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 12
    1
    घटक खोलें और कनेक्ट करें ज्यादातर डेस्कटॉप एमएसी स्वत: निहित इकाइयां हैं जो मॉनिटर के अंदर सब कुछ शामिल करते हैं आपको बस मॉनिटर यूनिट को पावर आउटलेट में प्लग करना होगा और मॉनिटर में माउस और कीबोर्ड को USB पोर्ट के माध्यम से कनेक्ट करना होगा।
  • Video: केले को सड़ने से कैसे बचाएं | Kitchen Tips in Hindi

    सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 13



    2
    मैकबुक को केवल बैटरी चार्ज करने के लिए प्लग इन करने की आवश्यकता है आप इन्हें किसी भी समय बंद कर सकते हैं यदि इसे प्लग इन किया गया है।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 14
    3
    मैक चालू करें वे आपको स्थापना विज़ार्ड प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे, जो आपके मैक को इसके पहले उपयोग के लिए कॉन्फ़िगर करेगा। अपने स्थान और भाषा सेटिंग्स सेट करने और एक नया खाता बनाने के लिए प्रत्येक स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 15
    4
    पिछले फाइलें माइग्रेट करें अगर आपके पास पहले मैक था, तो आप पिछले फाइलों और सेटिंग्स को माइग्रेट करने के लिए सेटअप विज़ार्ड का उपयोग कर सकते हैं। आप वायरलेस, यूएसबी, ईथरनेट या फायरवायर कनेक्शन का उपयोग करके लगभग कुछ भी माइग्रेट कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, केवल आवश्यक फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की सिफारिश की जाती है उनको माइग्रेट करने के बजाय अपने पिछले मैक के अनुप्रयोगों को पुनर्स्थापित करना बेहतर है इस तरह आप बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करेंगे, क्योंकि आप कुछ भी माइग्रेट नहीं करेंगे, जो पहले से आपके पिछले सिस्टम को धीरे-धीरे काम करने का कारण रखता है।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 16
    5
    नेटवर्क से कनेक्ट करें किसी अपडेट या एप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले, आपको नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। अधिकांश Macs अंतर्निहित वाईफाई के साथ आते हैं, जो आपको घर पर, स्कूल में या काम पर वायरलेस नेटवर्क पर कनेक्ट करने की अनुमति देता है। कुछ मैक में ईथरनेट बंदरगाह भी हैं जो आपको सीधे ईथरनेट केबल के उपयोग से मॉडेम या राउटर से कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं।
  • वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ें।
  • यदि आप एक ईथरनेट केबल के माध्यम से कनेक्ट कर रहे हैं, तो बस अपने मैक के पीछे इसी पोर्ट में प्लग करें। फिर दूसरे छोर को एक राउटर पर उपलब्ध पोर्ट पर कनेक्ट करें आपका मैक बाकी का ख्याल रखेगा
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 17
    6
    ओएस एक्स अपडेट करें किसी नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद, आपको करना चाहिए, यह सुनिश्चित करना है कि सभी अपडेट इंस्टॉल किए गए हैं। संभावना है कि मैक ओएस एक्स अपडेट और प्री-इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम आपके मैक पैक किए जाने की तारीख के बाद अद्यतन जारी कर चुके हैं, इसलिए इसका उपयोग शुरू करने से पहले सभी उपलब्ध अपडेट्स को स्थापित करना सुनिश्चित करें।
  • अपडेट की जांच और स्थापित करने के लिए, ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें और "सॉफ्टवेयर अपडेट" चुनें एक बार प्रोग्राम को उपलब्ध अपडेट जांचने के लिए कुछ समय लगेगा, तो यह आपको एक सूची दिखाएगा। पुष्टि करें कि आप उन अपडेट को स्थापित करना चाहते हैं।
  • आपको अद्यतन प्रक्रिया के दौरान अपने मैक को पुनरारंभ करना पड़ सकता है।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 18
    7
    आवश्यक अनुप्रयोगों को स्थापित करें अब जब आपका मैक जुड़ा हुआ है और अपडेट किया गया है, तो आप उन अनुप्रयोगों को इंस्टॉल करना शुरू कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है दैनिक आधार पर। मैक पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करना आसान है। DMG फ़ाइल खोलें जिसे आपने डाउनलोड किया है और फिर एप्लिकेशन फ़ाइल को "एप्लिकेशन" फ़ोल्डर में खींचें।
  • संगठनात्मक और प्रशासनिक कार्य। मैक में संगठनात्मक और प्रशासनिक कार्य कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है। आप मैक स्टोर में सब कुछ पा सकते हैं, दैनिक योजनाकारों से कार्यालय पैकेज पूरा करने के लिए। माइक्रोसॉफ्ट में मैक और ऐप्पल के लिए ऑफिस का एक संस्करण भी उपलब्ध है, जो प्रोग्राम "पेज" और "नंबर" के साथ अपना ऑफिस पैकेज प्रदान करता है
  • ब्राउज़र। आपका मैक सफारी के साथ आता है, लेकिन आप किसी अन्य ब्राउज़र को इंस्टॉल कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं। क्रोम आपको अपने ब्राउज़र सेटिंग्स को किसी भी उपकरण के माध्यम से सिंक्रनाइज़ करने की अनुमति देता है जो इसका उपयोग करता है, जो कि महान है यदि आपके पास विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कई कंप्यूटर हैं फ़ायरफ़ॉक्स एक और लोकप्रिय विकल्प है दोनों ब्राउज़र मुफ्त हैं
  • मल्टीमीडिया। Macs मल्टीमीडिया फ़ाइलों के साथ काम करने वाली क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं, इसलिए अच्छे मल्टीमीडिया अनुप्रयोगों को स्थापित करने पर विचार करें। "वीएलसी प्लेयर" एक आवश्यक वीडियो प्लेयर है और संगीत, वीडियो और छवि संपादन के लिए बड़ी संख्या में कार्यक्रम उपलब्ध हैं।
  • खेल। समय बीते समय, अधिक से अधिक गेम ओएस एक्स मंच पर आ रहे हैं। मैक के लिए विभिन्न प्रकार के खेलों तक पहुंचने के लिए स्टीम अब एक सरल और लोकप्रिय तरीका है। मैक स्टोर में से चुनने के लिए बहुत सारे गेम भी हैं।
  • उपयोगिताएँ। मैक आपको सिस्टम पर महान नियंत्रण रखने की अनुमति देता है और कई सुविधाएं हैं जो आपके जीवन को थोड़ा आसान बना सकती हैं। भंडारण प्रबंधन से लेकर सिस्टम स्वचालन तक, कई विकल्प चुनने के लिए उपलब्ध हैं।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 19
    8
    अपने डेस्कटॉप को कस्टमाइज़ करें आप अपने कंप्यूटर की पृष्ठभूमि को और अधिक व्यक्तिगत बनाने के लिए बदल सकते हैं। वहाँ भी प्रोग्राम हैं, जैसे "डॉकमोड" जो आपको कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है डॉक या अन्य प्रोग्राम जैसे "डेस्कटॉप समूह" जो आपको अपने डेस्कटॉप पर समूहबद्ध करके माउस को व्यवस्थित करने की सुविधा देता है।
  • आप का उपयोग कर सकते हैं जोड़ने के लिए डैशबोर्ड ओएस एक्स के लिए विगेट्स। ये उपकरण हैं जो आप प्रोग्राम शुरू करने के बिना जल्दी पहुँच सकते हैं। के चिह्न का उपयोग करने के लिए से डैशबोर्ड गोदी। कहते हैं "+" बटन पर क्लिक करके विगेट्स जो कि निचले बाएं कोने में दिखाई देता है डैशबोर्ड और फिर "अधिक विजेट्स ..." पर क्लिक करें। इस तरह से आप डाउनलोड पृष्ठ को खोलेंगे विगेट्स, जहां से आप सभी का पता लगा सकते हैं उपलब्ध विगेट्स
  • विधि 3

    एक विंडोज़ लैपटॉप को स्थापित और विन्यस्त करें
    सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 20
    1
    घटकों को खोलें आपका लैपटॉप एक केबल और एक बैटरी के साथ आना चाहिए। कुछ लैपटॉप में पहले से ही स्थापित बैटरी हो सकती है, जबकि एक बार जब आप इसे अपने पैकेजिंग से निकाल देते हैं, तो इसे बाद में डालने के लिए आपको आवश्यकता हो सकती है
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 21
    2
    लैपटॉप में प्लग करें और इसे चालू करें। जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं तो अधिकांश लैपटॉप के पास सभी शुल्क नहीं होते हैं पहली बार इसे चालू करने से पहले बैटरी पूरी तरह से चार्ज करना बेहतर होगा। हालांकि, आप इसे किसी भी समय प्लग कर सकते हैं और इसे चालू कर सकते हैं।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 22
    3
    नेटवर्क से कनेक्ट करें किसी भी प्रोग्राम को डाउनलोड करने या इंटरनेट का उपयोग करने के लिए शुरू करने से पहले, कंप्यूटर को एक नेटवर्क से कनेक्ट करना आवश्यक होगा। अधिकांश लैपटॉप इंटरनेट से कनेक्ट करते हैं, हालांकि कुछ में एक ईथरनेट पोर्ट होता है जो आपको ईथरनेट केबल के माध्यम से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।
  • पढ़ना इस गाइड वायरलेस कनेक्शन सेट अप करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए
  • यदि आपके लैपटॉप में ईथरनेट पोर्ट नहीं है और आप अभी भी इसे ईथरनेट केबल से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो आप एक यूएसबी ईथरनेट एडेप्टर का उपयोग कर सकते हैं। एडॉप्टर को अपने कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें और यह स्वचालित रूप से इंस्टॉल हो जाएगा।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 23
    4
    अपडेट डाउनलोड करें यह संभव है कि ऑपरेटिंग सिस्टम और आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम ने आपके कंप्यूटर का निर्माण किए जाने की तारीख के बाद अपडेट जारी किए हैं। निश्चित रूप से वे आपको इन अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए कहेंगे, जो आपके कंप्यूटर को सुरक्षित और स्थिर रखने के लिए आवश्यक हैं।
  • ली है इस गाइड नवीनतम विंडोज अद्यतनों को स्थापित करने के तरीके के बारे में अधिक विवरण जानें।
  • निश्चित रूप से वे आपको अपडेट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहेंगे।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 24
    5
    आवश्यक प्रोग्राम स्थापित करें अब जब आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं और विंडोज अपडेट कर दिया गया है, तो आप आवश्यक प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं। यदि आप इस नए कंप्यूटर के साथ एक पुराने कंप्यूटर की जगह ले रहे हैं, तो उसी प्रोग्राम को स्थापित न करें जो आपने पिछले एक में स्थापित किया था। इसके बजाय, आप वास्तव में क्या जरूरत है यह आकलन करने में कुछ समय दें। केवल आवश्यक स्थापित करें, आपके कंप्यूटर को अधिक आसानी से काम करने की अनुमति देगा।
  • एंटीवायरस। यह हाँ या हां होना चाहिए पहला प्रोग्राम जो आपने इंस्टॉल किया था। एक एंटीवायरस आपको आपके कंप्यूटर को मैलवेयर और अन्य दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम से बचाने में मदद करता है, और यदि आप कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करने जा रहे हैं तो यह आवश्यक है पढ़ना इस गाइड एक एंटीवायरस प्रोग्राम को स्थापित करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए।
  • पसंदीदा ब्राउज़र विंडोज़ इंटरनेट एक्सप्लोरर के साथ आता है। हालांकि, कई लोग अन्य ब्राउज़रों को पसंद करते हैं चुनने के लिए एक शानदार विविधता है, जिनमें से हैं क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और ओपेरा
  • वर्ड प्रोसेसर या कार्य कार्यक्रम अधिकांश लोग अपने कंप्यूटर को एक होम ऑफिस के रूप में उपयोग करते हैं, जिसके लिए एक वर्ड प्रोसेसर और संभवतः एक स्प्रैडशीट प्रोग्राम स्थापित करने की आवश्यकता होती है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस यह विंडोज के साथ एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और आपके पास पहले से आपके कंप्यूटर पर एक परीक्षण संस्करण स्थापित हो सकता है।
  • खेल। हर कोई समय-समय पर आराम करना पसंद करता है, इसलिए एक या दो गेम स्थापित करने पर विचार करें! लैपटॉप आमतौर पर डेस्कटॉप कंप्यूटर के रूप में शक्तिशाली नहीं होते हैं, इसलिए यदि आप उच्च ग्राफिक्स गुणवत्ता सेटिंग चुनते हैं तो आपको कुछ ऐसे गेम चलाने में कठिनाई हो सकती है, जो अधिक परिष्कृत ग्राफिक्स हैं। वैसे भी, यह सभी मामलों में मामला नहीं है क्योंकि खेल के लिए डिज़ाइन किए गए कुछ लैपटॉप लैपटॉप का सबसे अच्छा डेस्कटॉप कंप्यूटर की ऊंचाई पर हैं गेम खरीदने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्टोर हैं भाप, GOG, उत्पत्ति और देउरा
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 25
    6
    अपने कंप्यूटर को कस्टमाइज़ करें एक बार जब आप पूरे उबाऊ हिस्से के साथ समाप्त कर लेंगे, तो आप अपना नया कंप्यूटर अपना कर सकते हैं। आप डेस्कटॉप पृष्ठभूमि को बदल सकते हैं, नए कर्सर स्थापित कर सकते हैं, फ़ॉन्ट बदल सकते हैं या फिर विशेष कार्यक्रमों का उपयोग करते हुए विंडोज को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • पढ़ना इस गाइड विंडोज डेस्कटॉप को कस्टमाइज़ करने के तरीके के बारे में अधिक विवरण जानने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com