ekterya.com

ईमेल कैसे पढ़ें

वर्तमान में ईमेल प्राथमिक संचार का एक तरीका है आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उन्हें भेज और प्राप्त कर सकते हैं लगभग सभी लोगों के पास कम से कम एक ईमेल पता है और कभी-कभी, इनबॉक्स पूरे दिन कई संदेश जमा कर सकता है। स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप के लिए धन्यवाद, आप घर पर या यात्रा करते समय एक ईमेल पढ़ सकते हैं।

चरणों

भाग 1

ब्राउज़र का उपयोग करें
चित्र पढ़ें ईमेल पढ़ें चरण 1
1
अपने प्रदाता की वेबसाइट पर प्रवेश करें। यदि आपने एक फ्री ई-मेल खाता बनाया है या आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता के माध्यम से कोई खाता है, तो आप वेब ब्राउजर का उपयोग कर अपने ईमेल की जांच कर सकते हैं। अपने ईमेल में प्रवेश करने के लिए उपयोग की जाने वाली वेबसाइट खोलें उदाहरण के लिए: अगर आपके पास एक जीमेल अकाउंट है, तो "मेल" पर जाएं, या अगर आपके पास इंटरनेट कॉमकास्ट है तो "comcast.net" पर जाएं और ईमेल बटन पर क्लिक करें।
  • आपको उस सेवा के साथ खाते में लॉग इन करना होगा। यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आप कर सकते हैं एक बनाएं कई मुफ्त ईमेल सेवाओं में
  • ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल पढ़ें
    2
    खोलने के लिए एक ईमेल ढूंढें जब आप अपने खाते में साइन इन करते हैं, तो आपको अपने इनबॉक्स में निर्देशित किया जाएगा। यह वह जगह है जहां आपके नए ईमेल संदेश दिखाई देते हैं इसे खोलने के लिए अपने इनबॉक्स में संदेश को डबल-क्लिक करें
  • ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल पढ़ें
    3
    एक संदेश का जवाब दें आपको एक ईमेल प्राप्त करने के लिए उत्तर भेजने के लिए "उत्तर दें" बटन पर क्लिक करें। उत्तर देने वाला फ़ंक्शन सेवा से लेकर सेवा तक भिन्न होता है। कुछ जीमेल सेवाएं आपको मूल संदेश के रूप में एक ही स्क्रीन पर अपना जवाब टाइप करना शुरू करने की अनुमति देती हैं, जबकि अन्य सेवाओं के लिए आपको "उत्तर दें" बटन पर क्लिक करने या आपके संदेश को लिखने के लिए लिंक की आवश्यकता होती है।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 4
    4
    "जंक मेल" फ़ोल्डर समय-समय पर जांचें। अवांछित ईमेल मुख्य रूप से विज्ञापन और घोटाले संदेश है। अधिकांश मेल सेवाओं में "स्पैम फिल्टर" होते हैं जो आपके इनबॉक्स तक पहुंचने से पहले स्वतः पता लगाते हैं और हटाते हैं। ये संदेश "जंक मेल" फ़ोल्डर में जाते हैं, जहां वे आम तौर पर हटाए जाने से 30 दिन पहले रहते हैं। फ़ोल्डर को समय-समय पर जांचें, क्योंकि कभी-कभी वैध ईमेल को चिह्नित किया जाता है और उस फ़ोल्डर को भेजा जाता है।
  • ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल पढ़ें
    5
    संदेशों को हटाएं या वर्गीकृत करें। यदि आप इनबॉक्स को प्रबंधित करने के लिए समय नहीं लेते हैं, तो आप जल्द ही ईमेल से भर जाएंगे। एक ईमेल पढ़ने के बाद, उसे फ़ोल्डर में सॉर्ट करें या इनबॉक्स से हटा दें इससे आपको उन्हें व्यवस्थित रखने में मदद मिलेगी।
  • पढ़ना इस गाइड जीमेल इनबॉक्स को व्यवस्थित करने के लिए अधिक जानकारी के लिए
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 6
    6
    अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें ई-मेल धोखा देने और "फ़िशिंग" (लोगों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए धोखा देने का प्रयास करने का सबसे अच्छा ज्ञात तरीकों में से एक है) कोई भी ईमेल ऑफ़र आपको पढ़ा जाता है जो सच साबित करने के लिए बहुत अच्छा लगता है शायद ऐसा करने का एक तरीका है। लिंक पर कभी भी क्लिक न करें जब तक कि आप प्रेषक पर भरोसा न करें, लेकिन सावधान रहना अभी भी बेहतर है, क्योंकि प्रेषक के कंप्यूटर पर वायरस उस व्यक्ति को जानने के बिना संक्रमित ईमेल भेज सकते हैं।
  • भाग 2

    एक ईमेल क्लाइंट का उपयोग करें (Outlook, Thunderbird)
    छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 7
    1
    अपने ईमेल खाते से कनेक्ट करें अधिकांश ईमेल खाते आपके कंप्यूटर पर स्थापित एक ईमेल क्लाइंट से लिंक किए जा सकते हैं, जो आपको आपके संदेशों को डाउनलोड और संगठित करने की अनुमति देता है। बहुत से लोग आउटलुक या किसी अन्य मेल क्लायंट को ब्राउजर का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे अपने संदेश को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना पढ़ सकते हैं।
    • दृष्टि इस गाइड अपने ईमेल खाते को Outlook में सिंक्रनाइज़ करने के लिए
    • दृष्टि इस गाइड मोज़िला थंडरबर्ड को अपना ईमेल अकाउंट सिंक्रनाइज़ करने के लिए
  • Video: How to translate email messages? | Translate English into Hindi | कैसे हिंदी में ईमेल को अनुवाद करें

    Video: ईमेल कैसे व्यवस्थित करें ?

    छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 8
    2
    सर्वर से अपना ईमेल डाउनलोड करें आउटलुक स्वचालित रूप से ईमेल को डाउनलोड करता है जब आप इसे प्रारंभ करते हैं और नियमित रूप से जांचते हैं कि यह चल रहा है। आप "भेजें या प्राप्त करें" पर क्लिक करके मैन्युअल रूप से भी देख सकते हैं
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 9
    3
    अपना ईमेल पढ़ें एक क्लिक करके, पूर्वावलोकन खुल जाएगा। जब डबल-क्लिक होता है, मेल खुल जाएगा। इससे मेल एक नई विंडो में खुल जाएगा। अगर मेल एक दूसरे के प्रति प्रतिक्रिया थी, तो नवीनतम संस्करण मेल बॉडी के तहत पंजीकृत होगा।
  • ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल पढ़ें 10



    4
    अपने ईमेल का उत्तर दें आप जिस संदेश को पढ़ रहे हैं उसका जवाब देने के लिए "उत्तर दें" बटन पर क्लिक करें। जब आप समाप्त हो जाएं और इसे भेजने के लिए तैयार हों तो "भेजें" बटन पर क्लिक करें। जब आप एक ईमेल भेजते हैं, तो इसे आमतौर पर तुरंत भेजा जाता है।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 11

    Video: आपका भेजा हुआ ईमेल पढ़ा गया है या नहीं कैसे पता करें | जीमेल पर अपने मेल ट्रैक करने का तरीका

    5
    अपना संदेश सॉर्ट करें आउटलुक आपको अपने संदेशों को स्टोर करने के लिए फ़ोल्डर्स बनाने की अनुमति देता है। फ़ोल्डर्स और सबफ़ोल्डर्स बनाएं महत्वपूर्ण संदेशों को बचाने और इनबॉक्स को साफ रखने के लिए
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 12
    6
    अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें ईमेल धोखा देने और "फ़िशिंग" (लोगों को उनकी व्यक्तिगत जानकारी देने में धोखा देने का प्रयास करने का सबसे अच्छा ज्ञात तरीकों में से एक है) कोई भी ईमेल ऑफ़र आपको पढ़ा जाता है जो सच साबित करने के लिए बहुत अच्छा लगता है शायद ऐसा करने का एक तरीका है। लिंक्स पर कभी भी क्लिक न करें जब तक कि आप प्रेषक पर भरोसा न करें, लेकिन सावधान रहना अभी भी बेहतर है, क्योंकि प्रेषक के कंप्यूटर पर वायरस उस व्यक्ति को जानने के बिना संक्रमित ईमेल भेजे जा सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने सेल फोन या टेबलेट का उपयोग करें
    ईमेल पढ़ें शीर्षक ईमेल 13
    1
    अपने ईमेल खाते को अपने फोन से कनेक्ट करें अधिकांश स्मार्टफ़ोन आपको अपने ईमेल खाते में लॉग इन करने की अनुमति देते हैं और आप एकीकृत ईमेल एप्लिकेशन का उपयोग करते हुए स्वचालित रूप से संदेश प्राप्त करेंगे। आपको संदेश प्राप्त होने पर आपको सूचनाएं प्राप्त होंगी
    • पढ़ना इस गाइड किसी एंड्रॉइड डिवाइस से ईमेल अकाउंट कैसे कनेक्ट करना है इसके निर्देशों के लिए
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 14
    2
    विशेष ईमेल सेवा एप्लिकेशन डाउनलोड करें कुछ ईमेल सेवाओं, जैसे जीमेल, में उनके ईमेल सेवा के लिए विशेष अनुप्रयोग हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से आपके डिवाइस के साथ आने वाले ईमेल एप्लिकेशन का उपयोग करने के बजाय आप इस एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। जीमेल आवेदन पहले से ही एंड्रॉइड डिवाइस पर स्थापित हो सकता है, लेकिन आप कर सकते हैं मुफ्त डाउनलोड करें आईओएस ऐप स्टोर या Google Play स्टोर से
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 15
    3
    इनबॉक्स खोलें आप ईमेल एप्लिकेशन खोलकर इनबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं या आप अपने डिवाइस के अधिसूचना क्षेत्र से इसे चुनकर सीधे एक नया ईमेल खोल सकते हैं।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 16
    4
    संदेशों का उत्तर दें प्रेषक को संदेश का जवाब देने के लिए "उत्तर दें" बटन दबाएं। कुछ डिवाइस संदेश के अंत में एक पंक्ति जोड़ते हैं यह इंगित करने के लिए कि आपने इसे किसी मोबाइल डिवाइस से भेजा है (आप इस विकल्प को अक्षम कर सकते हैं)।
  • भाग 4

    ईमेल के शीर्ष लेख पढ़ें
    छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 17
    1
    समझें कि कैसे हेडर जोड़ रहे हैं हर बार जब आप संदेश भेजते और प्राप्त करते हैं, तो वे जानकारी प्राप्त करते हैं। इसका मतलब यह है कि आने वाले और आने वाले संदेशों में बहुत लंबा हेडर हो सकते हैं, क्योंकि जब भी उन्हें भेजा जाता है, प्राप्त किया जाता है, जवाब मिलता है, पुन: प्राप्त किया जाता है, और हर बार जोड़ा जाता है।
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 18
    2
    बुनियादी जानकारी का विश्लेषण करें कई प्रविष्टियां हैं जो शायद औसत उपयोगकर्ता के लिए अधिक रुचि के हैं। उन्हें पढ़ना आपको यह पता चलेगा कि ईमेल कहां भेजा गया था और यह कितनी देर तक ले गया। यह कनेक्शन समस्याओं से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है या यह जानने के लिए कि मेल कहां से उत्पन्न हुआ।
  • को भेजा गया: यह वह पता है जिसके लिए ईमेल भेजा गया था।
  • प्राप्त किया गया: यह उस आईपी पते को दिखाता है जहां संदेश प्राप्त हुआ (प्राप्तकर्ता का ईमेल सेवा) और समय
  • वापसी चैनल: वह पता है जिसमें संदेश भेजा गया था।
  • संदेश पहचान: संदेश की पहचान करने के लिए एक अद्वितीय संख्या दिखाती है
  • का विषय, के लिए: यह प्रेषक द्वारा दर्ज की गई जानकारी है। यह प्रेषक का नाम, मेल की विषय रेखा और प्राप्तकर्ता का नाम दिखाता है।
  • चेतावनी

    • अज्ञात स्रोतों से ईमेल या खुले अनुलग्नकों को मत पढ़िए वे हानिकारक वायरस हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com