ekterya.com

हार्ड ड्राइव को कैसे साफ़ करें

ऐसे समय में जब पहचान की चोरी बहुत प्रचलित होती है, आपके व्यक्तिगत डेटा की रक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। बहुत से लोग मानते हैं कि सिर्फ एक फ़ाइल मिटाकर या डिस्क को स्वरूपित करने से उनकी पुरानी सामग्री को अपरिवर्तनीय बनाया जाएगा दुर्भाग्यवश यह मामला नहीं है, चूंकि डेटा को ठीक करने के लिए सरल कार्यक्रमों के साथ ही फाइलों की एक महत्वपूर्ण राशि को बचाया जा सकता है यदि आप पुराने कंप्यूटर से छुटकारा पाने की योजना बना रहे हैं या आप पुरानी जानकारी को सुरक्षित रूप से मिटाना चाहते हैं, तो अपनी हार्ड ड्राइव की सुरक्षित सफाई करके अपने आपको बचाने के लिए बेहतर है। कैसे जानने के लिए इस गाइड का पालन करें

चरणों

विधि 1

विंडोज कंप्यूटर पर पूरी तरह से हार्ड ड्राइव मिटा दें
1
डीबीएएन डाउनलोड करें डीबीएएन एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है जो आप कंप्यूटर को चालू करते समय चलता है और सुरक्षित रूप से आपके द्वारा निर्दिष्ट किसी भी डिस्क डिस्क से सभी डेटा को सुरक्षित रूप से मिटा सकते हैं। जब फ़ाइलों को हटा दिया जाता है, तो फाइल की सामग्री आमतौर पर डिस्क पर होती है और उसे अधिलेखित करने के लिए उपयुक्त के रूप में चिह्नित किया जाता है। इसका मतलब यह है कि सही उपकरण के साथ, डिस्क के स्वरूपण के बाद भी आपके डेटा का एक हिस्सा वसूली जा सकता है। डीबीएएन अपने डिस्क और लोगों के साथ अपनी डिस्क को तीन बार अधिलेखित कर देगा, जिससे आपके डेटा को पुनर्प्राप्त करने में लगभग असंभव हो जाएगा।
  • आप dban.org पर डेवलपर की वेबसाइट से नि: शुल्क DBAN डाउनलोड कर सकते हैं।
स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 1 छवि Bullet1
  • डीबीएएन आईएसओ प्रारूप में आता है, जिसे आप सीडी या डीवीडी में जला सकते हैं।
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 1 बुलेटलेट शीर्षक छवि
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक छवि 2
    2
    जो कुछ भी आप सहेजना चाहते हैं उसकी बैकअप प्रतिलिपि बनाएं डीबीएन डिस्क पर सहेजी गई हर चीज को मिटा देगा, जिसमें विंडोज या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल है यदि आप प्राथमिक डिस्क के रूप में हार्ड डिस्क का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो Windows को पुनर्स्थापित करने के लिए तैयार रहें बाहरी हार्ड ड्राइव पर सहेजें उन सभी फाइलों को आप डीवीडी पर रखने या रिकॉर्ड करना चाहते हैं
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक छवि 3
    3
    डीबीएएन कार्यक्रम को रिकॉर्ड करें। DBAN डाउनलोड करने के बाद, आपको इसकी आवश्यकता होगी इसे डिस्क पर रिकॉर्ड करें ताकि आप इससे बूट कर सकें यदि आप चाहें, तो आप इसके बजाय एक यूएसबी बूट ड्राइव बना सकते हैं।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सीडी या डीवीडी या यूएसबी मेमोरी को पहले से सम्मिलित करना सुनिश्चित करें। जब आपका कंप्यूटर बूट हो रहा है, तो BIOS दर्ज करने के लिए कॉन्फ़िगरेशन कुंजी दबाएं। कॉन्फ़िगरेशन कुंजी एक सिस्टम से भिन्न होती है, लेकिन यह आमतौर पर F2, F10 या Del (Del) है।
  • आपको कॉन्फ़िगरेशन कुंजी को तुरंत दबाया जाना चाहिए, अन्यथा आपका कंप्यूटर सामान्य रूप से बूट करना जारी रखेगा अगर आप इसे समय पर नहीं दबाते हैं और विंडो गायब हो गई है, तो आपको पुनरारंभ करना होगा और पुनः प्रयास करना होगा।
  • आपके सिस्टम के लिए कॉन्फ़िगरेशन कुंजी उसी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी जहां निर्माता का लोगो दिखाई देगा।
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 4 बुलेटलेट शीर्षक छवि
  • स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कंप्यूटर को सीडी या डीवीडी या यूएसबी ड्राइव से बूट करने के लिए कॉन्फ़िगर करें एक बार जब आप BIOS मेनू में हों, तो "बूट" मेनू पर जाएं आपको हार्ड डिस्क से पहले बूट करने के लिए डिस्क को कॉन्फ़िगर करना होगा जिसमें डीबीएएन शामिल होगा
  • अधिकतर सिस्टम में "+" और ";" कुंजियों का प्रयोग इनपुट को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।
  • यदि आप फ्लैश मेमोरी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो मेनू इसे "हटाने योग्य ड्राइव" के रूप में संदर्भित कर सकता है
    स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 6 के शीर्षक छवि
    6
    परिवर्तन सहेजें और बाहर निकलें एक बार जब आप बूट ऑर्डर बदलते हैं, परिवर्तनों को बचाएं और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए BIOS से बाहर निकलें। डीबीएन को स्वचालित रूप से लोड करना चाहिए यदि ऐसा नहीं है, तो BIOS में दोबारा दर्ज करें और जांचें कि आपकी डिस्क का क्रम सही है।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 7 छवि
    7
    डीबीएन प्रारंभ करें DBAN लोड करते समय, मेनू दिखाई देगा बूट: जहां से आप डीबीएएन कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं। DBAN खोलने के लिए "Enter" दबाएं और विलोपन प्रक्रिया को कॉन्फ़िगर करें आप इस मेनू से कुछ त्वरित आदेश भी दर्ज कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर से जुड़े सभी हार्ड ड्राइव को मिटाने का इरादा रखते हैं, तो लिखें autonuke. इस आदेश के साथ तीन-चरणीय विधि का उपयोग करके, सभी डिस्क ड्राइव पर एक मानक विरंजन शुरू किया जाएगा।
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक शीर्षक छवि 7 बुलेट 1
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक छवि 8
    8

    Video: How to Repair Dead Hard Disk laptop And Computer

    वह हार्ड ड्राइव चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं अगर आप केवल विशिष्ट डिस्क को मिटाना चाहते हैं या सेटिंग बदलना चाहते हैं तो मेनू में "एंट" दबाएं बूट: इंटरैक्टिव मोड में प्रवेश करने के लिए उन इकाइयों को चुनने के लिए स्पेसबार का उपयोग करें जिन्हें आप मिटाना चाहते हैं।
  • आप इरेज़ विधि (एम), यादृच्छिक संख्या जनरेटर (पी), राउंड (आर) की संख्या और सत्यापन (वी) को इसी कुंजी दबाकर बदल सकते हैं। प्रत्येक अनुभाग में प्रत्येक विकल्प के विस्तृत विवरण दिया गया है
    स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 8 बुललेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • डीबीएएन के लिए अधिकांश डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स आमतौर पर घर या छोटे व्यापार उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त हैं
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 9
    9
    डिस्क या डिस्क मिटा देना शुरू करें एक बार इकाइयों और विकल्प का चयन करने के बाद, विलोपन प्रक्रिया शुरू करने के लिए F10 दबाएं। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए शेष समय "सांख्यिकी" बॉक्स में दिखाया जाएगा चयनित विधि और डिस्क आकार के आधार पर, हटाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दिन तक लग सकते हैं।
  • Video: How to Repair Hard DisK (HDD) IN हिन्दी , Not Detected Problem, PC and LaptoP in hindi

    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम



    10
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें एक बार विलोपन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद, आपको डीबीएएन से एक संदेश मिलेगा, जो इंगित करता है कि आपको डीबीएएन डिस्क को निकालना होगा और कंप्यूटर को बंद करना होगा। अब आपके डिस्क को सुरक्षित रूप से मिटा दिया जाएगा और आप उन्हें आत्मविश्वास से बेच सकते हैं या उन्हें पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको करना होगा पुन: फ़ॉर्मेट डिस्क अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उन्हें उपयोग करने के लिए
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 10 बुलेट 1
  • यदि आपने उस डिस्क को हटा दिया है जिस पर आपका ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित था, तो आपको Windows पुनर्स्थापित करना होगा
    छवि को साफ करें हार्ड ड्राइव चरण 10 बुलेटलेट 2
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स की हार्ड ड्राइव को पूरी तरह मिटा दें
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 11
    1
    जो कुछ भी आप सहेजना चाहते हैं उसकी बैकअप प्रतिलिपि बनाएं हटाने की प्रक्रिया डिस्क पर सहेजी गई हर चीज को हटा देगा, जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम भी शामिल है। यदि आप प्राथमिक डिस्क के रूप में हार्ड ड्राइव का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो ओएस एक्स पुनः स्थापित करने के लिए तैयार रहें। बाहरी हार्ड ड्राइव पर सहेजें उन सभी फाइलों को आप डीवीडी पर रखने या रिकॉर्ड करना चाहते हैं
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक छवि 12
    2
    यह "रिकवरी डिस्क" से शुरू होता है कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और कंप्यूटर को बूट करते हुए "कमांड + आर" कुंजी को दबाए रखें। "रिकवरी" उपयोगिता लोड हो जाएगी "रिकवरी डिस्क" का चयन करें और "जारी रखें" दबाएं।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 13 छवि
    3

    Video: कैसे अपने कंप्यूटर के सी डिस्क साफ करने के लिए? कंप्यूटर की डिस्क ko kaise स्वच्छ kre

    "डिस्क उपयोगिता" खोलें। यह प्रोग्राम आपको स्थापित हार्ड ड्राइव को हेरफेर करने की अनुमति देगा।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 14 छवि कदम 14
    4
    अपनी हार्ड ड्राइव का चयन करें बाईं ओर मेनू में आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित डिस्क की एक सूची देखेंगे। वह हार्ड ड्राइव चुनें जिसे आप सुरक्षित रूप से हटाना चाहते हैं यदि आप अपनी प्राथमिक डिस्क को हटाते हैं, तो आपको ओएस एक्स पुनः स्थापित करना होगा।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 15
    5
    "हटाएं" टैब पर क्लिक करें यहां आप प्रारूप का चयन कर सकते हैं जिसमें डिस्क होना चाहिए ओएस एक्स के लिए, प्रारूप "मैक ओएस एक्स विस्तारित (पंजीकरण के साथ)" होना चाहिए। यदि आप चाहते हैं तो आप डिस्क को एक नाम भी दे सकते हैं
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 16
    6
    "सुरक्षा विकल्प" बटन पर क्लिक करें डिफ़ॉल्ट रूप से, डिस्क को एक-चरण विधि से रीफ़ॉर्म किया जाएगा जो संपूर्ण डिस्क पर शून्य लिखता है। यह विधि मामूली सुरक्षित है, लेकिन अगर आप और भी अधिक सुरक्षा चाहते हैं, तो आप कई विकल्पों के बीच चयन कर सकते हैं।
  • सात चरणों में मिटा दिया। यह प्रक्रिया एक के बजाय सात चरणों का प्रदर्शन करती है, जिससे विलोपन अत्यधिक सुरक्षित हो जाता है। सभी डेटा व्यावहारिक रूप से अप्राप्य होंगे यह मानक विलोपन से सात गुना अधिक लगता है।
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि 16 बुलेट 1
  • 35 चरणों में हटा दिया गया यह प्रक्रिया एक के बजाय 35 कदम करती है और गटमैन एल्गोरिथम का उपयोग करती है जो अविश्वसनीय रूप से सुरक्षित है। वर्गीकृत और शीर्ष गुप्त सामग्री के लिए इस विधि की अनुशंसा की जाती है। 35 चरणों में हटाए जाने से मानक विलोपन से 35 गुना लंबा समय लगता है।
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 16 बुलेटलेट शीर्षक छवि
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 17
    7
    "हटाएं" बटन पर क्लिक करें आपकी हार्ड ड्राइव अब विलोपन प्रक्रिया के साथ शुरू होगी आपके द्वारा चुने गए सुरक्षा विकल्पों के आधार पर, यह एक महत्वपूर्ण समय ले सकता है एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपके सिस्टम के लिए डिस्क मिट जाएगी और फ़ॉर्मेट की जाएगी।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 18 छवि कदम 18
    8
    ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें यदि आपने अपने कंप्यूटर की प्राथमिक डिस्क को हटा दिया है, तो आपको इसे फिर से उपयोग करने के लिए ओएस एक्स को पुनः स्थापित करना होगा। "रिकवरी डिस्क" में "ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें" विकल्प पर क्लिक करें ..
  • स्थापना फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। आपको अपना खाता सत्यापित करने के लिए अपना ऐप्पल आईडी दर्ज करना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अधिलेखित करने का निर्णय लेते हैं, तो जितनी बार आप इस ऑपरेशन को करते हैं, उतनी ही सुरक्षित डिस्क होगी। हालांकि, यदि आप अतिरिक्त ओवरराइट करते हैं तो आप अपने सिस्टम को फ्रीज कर सकते हैं और इसे अधिक समय लगेगा औसत आकार के हार्ड ड्राइव से सभी डेटा को मिटाने के लिए आप एक दिन तक ले सकते हैं।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ डिफैंस ने डिस्क इरज़र के लिए एक मानक स्थापित किया है और यह सबसे सटीक डेटा विलोपन प्रक्रिया है जो मौजूद है। यह मानक 9 अधिलेखित चरणों का उपयोग करता है और प्रत्येक चरण में तीन अलग-अलग विलोपन प्रक्रियाएं होती हैं। गोपनीय जानकारी के लिए डेटा इरज़र के इस स्तर की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • यदि आप इसे नष्ट करने के लिए हार्ड ड्राइव को शारीरिक रूप से निकालने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसे स्थैतिक बिजली से शुल्क नहीं लिया गया है इस प्रकार का लोड सिस्टम सर्किट को बर्बाद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com