ekterya.com

वीडियो गेम डिस्क को कैसे साफ़ करें

गेम सिस्टम कंसोल अक्सर खेल के गंदे डिस्क को पहचान और पढ़ नहीं सकते हैं धूल, लिंट, गंदगी और यहां तक ​​कि फिंगरप्रिंट जो कि कभी-कभी गेम डिस्क की सतह तक पहुंचते हैं, सिस्टम त्रुटि का कारण बन सकते हैं। जब आप डिस्क को साफ करते हैं, तो हमेशा से सबसे नरम तरीकों का इस्तेमाल करें क्योंकि धूल और खरोंच को हटाने के लिए इस्तेमाल किए गए एक ही उपचार से आक्रामक तरीके से उपयोग किए जाने पर अधिक क्षति हो सकती है। यदि खेल अभी भी काम नहीं करता है, तो धैर्यपूर्वक कोशिश करें कि सबसे तेज़ उपचार का उपयोग करें। एक ही डिस्क ड्राइव को साफ करना भी एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आपको एक से अधिक गेम के लिए त्रुटि संदेश मिलते हैं

चरणों

विधि 1

पानी के साथ वीडियो गेम की एक डिस्क साफ करें
स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
केवल आवश्यक जब साफ हो यदि आप लेबल के विपरीत दिशा में धूल या गंदगी देखते हैं तो डिस्क को साफ करें या अगर आपका कंसोल या कंप्यूटर डिस्क को नहीं चला सकते हैं। डिस्क को अक्सर साफ करना अनावश्यक है और उसे खरोंचने का खतरा बढ़ जाता है।
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मुलायम, साफ कपड़े की तलाश करें हमेशा कपास या एक माइक्रोफ़ायर कपड़ा जैसे चिकनी, लिंट-फ्री सामग्री का उपयोग करें। चेहरे के ऊतकों या कागज़ के तौलिए जैसे किसी न किसी सामग्री से बचें।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन एक गेम डिस्क चरण 3
    3
    कपड़े का एक छोटा सा हिस्सा मोइंस्ट करें कपड़े के एक छोटे से हिस्से को गीला करने के लिए नियमित नल का पानी का उपयोग करें, फिर अतिरिक्त पानी निकालने के लिए इसे निकालें।
  • कभी भी घरेलू सफाई उत्पादों का उपयोग न करें वे डिस्क को बर्बाद कर सकते हैं
  • डिस्क मरम्मत उत्पादों को "स्क्रैच रिपेयर" या "सीडी और डीवीडी मरम्मत" उत्पादों के रूप में बेचा जाता है।
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    डिस्क को किनारे से पकड़ो अपनी उंगलियों को डिस्क की सतह पर मत डालें डिस्क को फिर से चालू करें ताकि लेबल के उलट पक्ष (प्रतिबिंबित चेहरे) आप की तरफ़ इशारा कर रहे हों।
  • यदि लेबल का चेहरा स्पष्ट रूप से गंदी है, तो आप इसे साफ करने के लिए इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन बहुत सावधानी से सावधान रहना चाहिए क्योंकि चेहरे की सफाई से कुछ खेल डिस्क में डेटा को नष्ट कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नम कपड़े से केंद्र के बाहर की डिस्क की सतह को साफ करें। धीरे से साफ कपड़े के साथ डिस्क को साफ़ करें, केंद्रीय छेद से शुरू होकर और किनारे की तरफ एक छोटी और सीधी रेखा में घूम रहा है जब तक आप पूरी डिस्क को साफ नहीं कर लें तब तक इसे दोहराएं।
  • डिस्क के चारों ओर हलकों में कपड़े को कभी भी नहीं ले जाएँ, क्योंकि इससे इसे नुकसान हो सकता है
  • Video: How To FORMAT Your Laptop Or Computer (EASILY)apne computer or laptop ko format kaise karte hain?

    स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 6 नामक छवि
    6
    कपड़े के सूखे हिस्से के साथ अंतिम चरण दोहराएं। डिस्क की दूसरी तरफ दूसरी तरफ साफ करें इस बार, नमी को हटाने के लिए कपड़े के सूखे हिस्से का उपयोग करें। डिस्क के बाहर से एक ही सीधे आंदोलनों का उपयोग करने के लिए सावधान रहें। जब आप डिस्क सूखा साफ करते हैं, तो आपके पास कपड़ा जब गीला है, तब से इसे खरोंचने का एक बड़ा मौका है, इस चरण के दौरान सावधान रहें।
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यह कोशिश करने से पहले दो मिनट प्रतीक्षा करें चिंतनशील पक्ष का सामना करना पड़ के साथ कहीं डिस्क को छोड़ दें। शेष नमी वाष्पित करने के लिए कम से कम दो मिनट प्रतीक्षा करें डिस्क पूरी तरह से सूखने के बाद, इसे आपके वीडियो गेम कंसोल या अपने कंप्यूटर की ड्राइव में डालें और जांचें कि समस्या का हल हो गया है या नहीं।
  • यदि समस्या अभी भी बनी रहती है, तो नीचे दिए गए तरीकों की कोशिश करें। यदि आपका अन्य गेम या तो नहीं चल रहा है, तो डिस्क रीडर को साफ़ करें
  • विधि 2

    अन्य विधियों का उपयोग करके डिस्क को साफ करें
    स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 8 नामक छवि
    1
    जोखिम को समझें अधिकांश रिकॉर्ड निर्माता केवल पानी का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन पानी हमेशा काम करने के लिए पर्याप्त नहीं है। नीचे दिखाई देने वाले ये विकल्प जोखिम के अनुसार क्रमबद्ध होते हैं। शीर्ष विधियां सबसे सुरक्षित हैं और आप सूची को नीचे स्क्रॉल करते समय जोखिम बढ़ाते हैं। डिस्क को खरोंच करने की संभावना को कम करने के लिए, सफाई करते समय हमेशा कोमल आंदोलनों का उपयोग करें
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 9 नामक छवि
    2
    डिस्क को एक मरम्मत सेवा के लिए मेल करें यदि आप इसे नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपने देश में मेल द्वारा एक मरम्मत सेवा के लिए ऑनलाइन देखें इन सेवाओं में चमकाने वाली मशीन या सफाई उत्पादों हो सकते हैं जो बाजार में उपलब्ध नहीं हैं।



  • स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    शराब के साथ उंगलियों के निशान और तेल को हटा दें यह विधि खरोंच की मरम्मत के लिए काम नहीं करता है लेकिन आपको तेल के दाग को दूर करने में मदद करनी चाहिए। एक साफ कपड़े पर आइसोप्रोपील अल्कोहल की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें और केंद्र से डिस्क किनारे की ओर रगड़ें। एक ही आंदोलन का उपयोग करते हुए सूखे कपड़े के साथ नमी को ध्यान से हटा दें। फिर इसे पूरी तरह से सूखने के लिए दो मिनट तक बैठने दो।
  • क्योंकि सूखे कपड़े डिस्क को खरोंच कर सकते हैं, कुछ लोग आधे घंटे या उससे अधिक के लिए हवा में डिस्क सुखाने छोड़ना पसंद करते हैं।
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक डिस्क क्लीनर स्प्रे खरीदें यदि खेल अभी भी शुरू नहीं हो सकता है, तो बोतल के रूप में आने वाली "डिस्क की मरम्मत" के लिए एक उत्पाद खरीदें और डिस्क को साफ करने के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करें। वे आमतौर पर "स्क्रैच रिपेयर" या "सीडी और डीवीडी रिपेयर" उत्पादों के रूप में बेचे जाते हैं
  • डिस्क्स की मरम्मत करने के लिए एक चमकाने वाली पहिया का उपयोग करना या उत्पाद के साथ आने वाली किसी अन्य मशीन की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि यह डिस्क को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा चेतावनी पढ़ें कि उत्पाद आपके डिस्क के प्रकार के लिए सुरक्षित है।
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    टूथपेस्ट का उपयोग करें जो विरंजन नहीं है या टैटर को नियंत्रित करने के लिए। टूथपेस्ट थोड़ा घर्षण है और खरोंच को अधिक नुकसान पहुंचाने के कम जोखिम वाले पॉलिश कर सकती है। अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए, पेस्ट या टैटर नियंत्रण को साफ़ करने से बचें, जो अधिक घर्षण होते हैं टूथपेस्ट को उसी तरीके से लागू करें जैसे आप पिछले विधियों में बताए अनुसार साफ करने के लिए पानी या अल्कोहल को लागू करेंगे।
  • पेस्ट के रूप में टूथपेस्ट, अतिरेक के लायक होनी चाहिए। जेल, तरल या पाउडर का उपयोग न करें।
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक सुरक्षित पालिशगर का चयन करें यदि टूथपेस्ट काम नहीं करती है, तो आप प्लास्टिक, फ़र्नीचर या धातु के लिए पॉलिश करने का विकल्प चुन सकते हैं। ये उत्पाद थोड़ा घर्षण भी हैं, लेकिन क्योंकि वे वीडियो गेम डिस्क्स के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं, उन्हें नुकसान होने का अधिक मौका मिलता है। उपयोग करने से पहले हमेशा सामग्री की सूची जांचें और सत्यापित करें कि आपके पास "सॉल्वैंट्स", "पेट्रोलियम" या पेट्रोलियम-आधारित उत्पादों का उपयोग करने से पहले नहीं है। इन घटकों को सीडी के माध्यम से भंग किया जा सकता है और नष्ट कर दिया जा सकता है। यदि आप केरोसिन या गैसोलीन की गंध करते हैं, तो इसका इस्तेमाल न करें।
  • कुछ लोग दावा करते हैं कि ब्रैसो ब्रांड मेटल पॉलिशर प्रभावी है, लेकिन इसमें हल्का विलायक होता है इसे अपने जोखिम पर प्रयोग करें
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क स्टेप 14 नामक छवि
    7
    एक पारदर्शी मोम का उपयोग करें गहरे खरोंच को धीरे से एक स्पष्ट मोम लगाने से भर दिया जा सकता है, फिर एक सूखे कपड़े वाली डिस्क को केंद्र से बाहर की सीधी रेखा की चाल के साथ चमकाने। 100% कारनाउमा मोम या अन्य पारदर्शी उत्पादों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है जो पेट्रोलियम आधारित नहीं हैं
  • विधि 3

    डिस्क ड्राइव को साफ करें
    स्वच्छ एक गेम डिस्क स्टेप 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    धूल को उड़ाने डिस्क ड्राइव से धूल फेंकने के लिए मैन्युअल वायु बल्ब का उपयोग करें। आप संपीड़ित हवा का भी उपयोग कर सकते हैं, यद्यपि आप इसे क्षतिग्रस्त कर सकते हैं यदि यह बहुत नाज़ुक है
    • जब आप इसे प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको ऊपर की ओर हमेशा ऊपर रखना चाहिए, अन्यथा प्रणोदक गैस रिसाव कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 16
    2
    लेजर लेंस के लिए क्लीनर खरीदें यदि आपका गेमिंग कंसोल या कंप्यूटर खरोंच के बिना एक नई डिस्क नहीं खेलता है, तो आपको सबसे ज्यादा संभावना है कि आप अपनी डिस्क ड्राइव को साफ या सुधार लें। लेजर लेंस क्लीनर केवल धूल को हटाएगा, तेल या गंदगी को नहीं हटाएगा, लेकिन यह प्रयोग करने में आसान और एक कोशिश के लायक है आम तौर पर यह दो भागों में अलग हो जाता है: एक डिस्क जिसे आप रीडिंग यूनिट में डालें और तरल की एक बोतल चाहिए जिसे आपको डिस्क पर अग्रिम में आवेदन करना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि क्लीनर आपके पास प्लेयर के प्रकार के लिए डिज़ाइन किया गया है, उदाहरण के लिए, DVD या PS3 ड्राइव्स के लिए। यहां तक ​​कि अगर आप किसी डीवीडी पर सीडी ड्राइव क्लीनर का उपयोग करते हैं, तो आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • स्वच्छ एक गेम डिस्क चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    लेंस को साफ करें यदि पिछले चरण काम नहीं करते हैं और आप रीडिंग यूनिट को एक पेशेवर मरम्मत दुकान में नहीं लेना चाहते हैं, तो आपको यूनिट को अलग करना होगा और लेंस को साफ करना होगा। यदि आपकी डिवाइस पर अभी भी वारंटी है, तो ध्यान रखें कि ऐसा करने से ऐसा करने से निर्माता द्वारा प्रतिस्थापन या मुफ़्त मरम्मत करने की कोई संभावना नहीं होगी। यदि आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं, तो इन चरणों का पालन करें:
  • डिवाइस बंद करें और इसे अनप्लग करें
  • एक स्क्रू ड्रायवर का उपयोग करके पढ़ना इकाई को निरस्त करें कुछ वीडियो गेम कंसोल्स का फेसप्लेट आपकी उंगलियों के साथ दबाकर हटाया जा सकता है, लेकिन बल लागू न करें जब तक कि आपके विशिष्ट मॉडल की कोई मार्गदर्शिका आपको ऐसा करने की सलाह न दें। पूरे गोल इकाई तक उपकरणों को निरस्त करना जारी रखें और इसके आसपास दिखाई दे रहे हैं।
  • लेंस का निरीक्षण करें यह एक छोटा क्रिस्टल ऑब्जेक्ट है छोटे खरोंच से आपको समस्याएं नहीं होनी चाहिए, लेकिन गहरा खरोंच के लिए कुछ पेशेवर उपचार की आवश्यकता हो सकती है। सबसे आम यह है कि कमियां धूल या गंदगी के संचय का परिणाम होती हैं, इस स्थिति में आप इसे साफ कर सकते हैं:
  • 91% आइसोप्रोपिल अल्कोहल में एक कपास या फोम झाड़ू को मिलाएं। लेंस को सावधानी से साफ़ करें इकाई को फिर से जोड़ने से पहले इसे हवा में सूखा।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी तरल को सूखा जो एक मुलायम कपड़े के साथ तुरंत फैल जाता है। कपड़े के साथ तरल पदार्थ रगड़ें या न हटाएं क्योंकि आप डिस्क की सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • अपने वीडियो गेम के डिस्क्स को उनके मूल प्लास्टिक के कवर में सहेजें ताकि वे साफ और सुरक्षित रख सकें
    • अपने गेम कंसोल या कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए डिस्क को निकालने से पहले निकालें।

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    चेतावनी

    Video: Disc Brake Maintenance of a Two-Wheeler (Hindi) (हिन्दी)

    • अपने हाथों से डिस्क को साफ न करें - यह केवल चीजों को बदतर करेगी
    • मैकेनिकल डिस्क क्लीनर का प्रयोग न करें, क्योंकि ये डिवाइस गेम डिस्क की सतह को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • साबुन, सॉल्वैंट्स और अपघर्षक क्लीनर आपके गेम के डिस्क्स को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • कुछ डिस्क लेबल के ठीक नीचे डेटा स्टोर करते हैं लेबल के किनारे को साफ न करें जब तक कि एक बहुत स्पष्ट गंदगी स्थान नहीं है और ऐसा करने में बहुत सावधान रहें।
    • अपनी डिस्क पर टेप या स्टिकर छड़ी न करें।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com