ekterya.com

वेब खातों की सुरक्षा कैसे करें ताकि वे हकदार न हों

हैकिंग ऐसा कुछ है जो पूरे नेटवर्क में अक्सर होता है यदि ध्यान नहीं लिया जाता है और सुरक्षा जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है तो ईमेल, सोशल नेटवर्क और अन्य इंटरनेट खातों को हॉप किया जा सकता है खातों को हैक किए जाने से रोकने के लिए, सुरक्षा और नियंत्रण प्रदान करने वाले कुछ विकल्पों का पालन करना सबसे अच्छा है। यह गाइड आपको यह जानने में मदद करेगा कि इन विकल्पों का कैसे पालन करें।

चरणों

भाग 1

ई मेल
अपने वेब खातों को हैक किए गए चरण 1 होने से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
1
एक ईमेल खाता सुरक्षित रूप से उपयोग करें जब आप एक ईमेल खाते या किसी अन्य प्रकार के खाते का निर्माण करते समय साइन अप करते हैं, तो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सत्यापन प्रक्रियाओं का उपयोग करें। वे सूचना के कई अतिरिक्त परत होते हैं जो केवल उपयोगकर्ता जानता है सत्यापन प्रक्रिया में टेलीफोन सत्यापन, संक्षिप्त संदेश (एसएमएस) जैसी चीज़ों और विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देना शामिल है। अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों के आधार पर एक सुरक्षित ईमेल खाता खोजने के लिए खोजें। यदि आप नेटवर्क खोजते हैं, तो संभव है कि अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए कई विश्लेषण मिलें।
  • ध्यान रखें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ईमेल प्रदाता के पास अपने स्वयं के सुरक्षा उपाय होंगे, इसलिए यहां कोई भी सूचीबद्ध नहीं है खाते को यथासंभव अधिक सुनिश्चित करने के लिए निर्देशों का पालन करें। यदि आप ऐसे खाते का उपयोग करने जा रहे हैं जिसमें सुरक्षा सुविधाओं की कमी है, तो फिर से सोचें।
  • ध्यान रखें कि कोई ईमेल सेवा 100% सुरक्षित नहीं है अपने खाते को हैक करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करें।
  • अपने वेब खातों को हैक किए गए चरण 2 होने से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    2
    पता करने के लिए ईमेल पता मुश्किल बनाओ यदि आप नाम में एक असामान्य संख्या या शब्द शामिल करते हैं, तो बस पहले और अंतिम नाम को जोड़ने के बजाय पते को ढूंढना अधिक कठिन होगा।
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 3 से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    3
    पासवर्ड को बचाएं इसे किसी और को न दें या उसे ड्राफ्ट फ़ोल्डर में या किसी भी जगह तक पहुंचने के लिए किसी भी जगह पर रखें। पासवर्ड महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे इस तरह व्यवहार करें और इसे गुप्त रखें।
  • जितना संभव हो, खाते को सुरक्षित रखें पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक अतिरिक्त फोन नंबर और एक वैकल्पिक ईमेल खाता जोड़ें यदि आप किसी भी समय अपना खाता है और पासवर्ड बदलते हैं हैक किए गए पासवर्ड को बदलने के लिए पासवर्ड पुनर्प्राप्ति में सुरक्षा प्रश्न जोड़ें।
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 4 से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    4
    शीघ्र ही प्रतिक्रिया दें लेकिन अपने ईमेल खाते पर संभावित हमलों के बारे में ध्यान से संदेश। यदि आपको ईमेल प्रदाता से संदेश प्राप्त होता है जो आपको सूचित करता है कि उनका मानना ​​है कि खाता हैक किया गया है, तो इसे पढ़ें। देखभाल के साथ करो, क्योंकि अगर संदेश है घोटाले में स्पष्ट लक्षण, जैसे कि गरीब व्याकरण, अनौपचारिक या परिवर्तित लोगो, क्लिक करने के लिए एक लिंक (क्लिक न करें, अपने स्वयं के खाते से पासवर्ड बदलना), आदि प्रदान करें।
  • यदि आपको संदेह है कि ई-मेल प्रदाता का संदेश प्रामाणिक नहीं है, तो कंपनी से फोन पर सीधे संपर्क करें या अपनी वेबसाइट से किसी दूसरे संदेश में। संदिग्ध संदेश के निर्देशों का पालन करने से पहले उन्हें जवाब देने के लिए रुको। कुछ कंपनियों में ऐसे विभाग होते हैं जो स्पूफिंग या खाता हैकिंग के मामलों को संभालते हैं, इसलिए अधिक जानकारी के लिए उनकी वेबसाइट देखें।
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 5 से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    5
    विभिन्न उद्देश्यों के लिए अलग-अलग खातों का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप एक ऐसा खाता चाहते हैं जिसमें आपको इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए सावधानी बरतने की ज़रूरत नहीं है, तो इसके लिए केवल एक तरफ का उपयोग करें और उसमें रुचि की व्यक्तिगत जानकारी न दें। ऊपर वर्णित सुझावों का उपयोग करके अपने निजी खाते को सुरक्षित रखें और इसे अधिक आत्मविश्वास के अलावा कई लोगों को न दें।
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 6 से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    6
    अगर यह सच होना अच्छा है, तो संदिग्ध रहें यदि आप पुरस्कार, धन, शाश्वत प्रेम, आदि का संदेश देने वाले संदेश प्राप्त करते हैं, तो वे संदिग्ध हैं। कड़ी पर क्लिक न करें जो उन चीज़ों का वादा करता है और न ही जवाब देता है बिना किसी देरी के संदेश हटाएं
  • भाग 2

    सोशल नेटवर्क
    अपने वेब खातों को हैक करने के चरण 7 होने से संरक्षित शीर्षक छवि
    1
    एक सुरक्षित फेसबुक अकाउंट है। यह केवल उन लोगों के लिए है जो एक फेसबुक अकाउंट चाहते हैं। Facebook पर एक खाता बनाने के लिए अपनी वास्तविक पहचान और जानकारी का उपयोग करें उन सभी सत्यापन प्रक्रियाओं का पालन करें जिन्हें आप सुरक्षित बनाने के लिए देते हैं।
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 8 से सुरक्षित रखें
    2
    पासवर्ड को सुरक्षित रखें इसे किसी के साथ साझा न करें या इसे ईमेल पर, फेसबुक पर या कहीं भी नेटवर्क पर सहेजें। मित्रों के साथ इसे साझा न करें यदि आप साइबरकैफ़ या समान में लॉग इन करते हैं, तो हमेशा समाप्त होने पर सत्र को बंद करना याद रखें (और यदि आप कर सकते हैं, बेहतर सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग न करें)
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 9 से सुरक्षित रखें
    3
    विशेष रूप से सावधान रहें यदि आप फेसबुक, ट्विटर आदि का उपयोग करते हैं।, सार्वजनिक कंप्यूटर से यदि संभव हो, तो अपने उपकरणों के बाहर अपने सोशल मीडिया खातों को दर्ज करने से बचें। लेकिन अगर आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो निम्न कार्य करने के बारे में सोचें:
  • जब आप वेब पेज दर्ज करते हैं तो "कनेक्ट रहें" या अधिक कनेक्शन बॉक्स पर क्लिक न करें।
  • पासवर्ड दर्ज करते समय देखें कि आपके आस-पास कौन है यदि आप अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं तो चाबी को कवर करें
  • सावधानी बरतें और पृष्ठ का उपयोग करने पर ध्यान न दें। जिज्ञासा दूसरों को सिर्फ खाते में हेरफेर करना चाहती है क्योंकि
  • लॉग आउट करने के लिए याद रखें जब भी आप समाप्त करें "सार्वजनिक रूप से उपयोग करते समय लॉग इन करें, जुड़े रहने के लिए बॉक्स को चेक न करें" के अपने सिर में आदत प्राप्त करें।
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 10 से सुरक्षित रखें
    4



    फेसबुक, ट्विटर आदि पर तीसरे पक्ष के आवेदनों के साथ बहुत सावधान रहें। किसी भी स्थापित करने से पहले (यदि आपको वास्तव में ऐसा करना चाहिए), तृतीय पक्ष अनुप्रयोग की इसकी विश्वसनीयता, सुरक्षा और संचालन पर एक खोज करें मित्रों, मंचों आदि से पूछें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सुरक्षित है यदि आपको संदेह है, तो इसे स्थापित न करें।
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 11 से सुरक्षित रखें
    5
    अधिक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए खाते की सुरक्षा सेटिंग्स का उपयोग करें उदाहरण के लिए, फेसबुक पर यह संभव है कि जब भी संभव हो "सुरक्षित कनेक्शन के साथ फेसबुक पर ब्राउज़ करें" (बॉक्स) चेक करें। यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके Facebook खाते में लॉग इन करने का प्रयास करता है, तो नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए साइन-इन नोटिफिकेशन सक्षम करें। यह लॉगिन की पुष्टिकरण भी सक्षम करता है, जिससे आपको एक विशेष सुरक्षा कोड जोड़ना होगा जो कि जब आप किसी अज्ञात ब्राउज़र में प्रवेश करते हैं तो दर्ज किया जाना चाहिए। यदि आप खाते का उपयोग करने का प्रयास करते हैं, तो आपको आपको सूचित एक पाठ संदेश मिलेगा। और अगर आप चाहते हैं कि विश्वसनीय संपर्क जोड़ना संभव है जो खाते को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं यदि वे इसे हैंक करते हैं। बस "विश्वसनीय संपर्क" फ़ील्ड की जांच करें और उसे भरें
  • बाकी सामाजिक नेटवर्क खातों में सुरक्षा सेटिंग्स भी हैं कुछ समय बिताने के लिए उन्हें जांचने और उन्हें सक्षम करने के साथ जो आपको सबसे सुरक्षित लगता है।
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 12 से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    6
    आपको कौन देख सकता है उसे सीमित करने के लिए सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करने पर विचार करें फेसबुक जैसे खातों में, केवल अपने दोस्तों को ही दृश्यमान रहें - ताकि आप अपना खाता "मित्रों के दोस्तों" से न देख पाए, जिनके साथ रिश्ते इतना अनुकूल नहीं हैं।
  • अजनबियों के साथ किसी भी सामाजिक नेटवर्क के खातों को साझा न करें। फेसबुक और ट्विटर दोनों के पास प्रोफ़ाइल नाम प्रदर्शित होने के बावजूद आम जनता के लिए खाते को छिपाने का विकल्प है। आप इस विकल्प को फेसबुक के "गोपनीयता सेटिंग्स" और ट्विटर के "सेटिंग" में पाएंगे।
  • मित्रों के साथ विशेष रूप से वीडियो, चित्र और अन्य सामग्री साझा करें
  • फेसबुक पर, "सिर्फ दोस्तों" को जीवनी और लेबलिंग की दृश्यता बदलें
  • केवल आप जानते लोगों के साथ दोस्त बनें अगर आप किसी व्यक्ति में नहीं जानते हैं, तो ध्यान रखें कि फेसबुक अकाउंट में उन्हें शामिल करना सुरक्षित नहीं होगा।
  • भाग 3

    पासवर्ड के लिए सावधानियां
    अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 13 से सुरक्षित रखें
    1
    एक कठिन पासवर्ड का उपयोग करें किसी हैकर ने तथाकथित "हमले शब्दकोश" का उपयोग कर अधिकतम लाभ सुनिश्चित है, जिसके द्वारा, एक पाठ क्षेत्र में प्रवेश के लिए शब्दकोश में पाया सभी शब्द एक समय के बाद, पासवर्ड को प्रदर्शित करने और खाते हैक। इन हमलों की संभावना कम करने के लिए, पासवर्ड के लिए नंबर और प्रतीकों को जोड़ें। यदि पृष्ठ इसे अनुमति देता है, तो उस वाक्यांश का उपयोग करें जिसमें ये ऑब्जेक्ट शामिल हैं यह भी कठिन है के लिए दरार, हालांकि यह आमतौर पर सामान्य पासवर्ड के रूप में मौजूद नहीं है
    • उदाहरण के लिए, पासवर्ड "हैलो टू यू" (उद्धरण चिह्नों के बिना) एक घंटे या उससे कम समय में एक शब्दकोश हमले के साथ हैक किया जा सकता है। हालांकि, अगर आप की तरह "# ello2u" (उद्धरण चिह्नों के बिना) कुछ करने के लिए स्विच, यह एक महीने या यहाँ तक कि एक साल से भी अधिक का समय लग तो हैकर एक सरल लक्ष्य देखने के लिए तय समझने होगा।
  • अपने वेब खातों को हैक करने के चरण 14 से संरक्षित शीर्षक छवि
    2
    स्पष्ट पासवर्ड का उपयोग न करें उदाहरण के लिए, बहुत से लोग अपने नाम को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करते हैं, शब्द "पासवर्ड" या "पासवर्ड 123", जोड़े का नाम आदि। यह पहला विकल्प होगा कि कोई व्यक्ति आपका खाता एक्सेस करने के लिए उपयोग करेगा।
  • ऐसे नेटवर्क में पासवर्ड सुरक्षा परीक्षक हैं जो आपको उन्हें उपयोग करने से पहले कई पासवर्ड का परीक्षण करने की अनुमति देते हैं। इससे पता लगाने में मदद मिलती है जो कि पता लगाने में अधिक कठिन है।
  • अपने वेब खातों को हैक किए गए चरण 15 होने से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: 860-3 Videoconference with Supreme Master Ching Hai, Multi-subtitles

    अक्सर पासवर्ड बदलें भले ही पासवर्ड मुश्किल हो, अपने आप पर भरोसा मत करो एक माह में उन्हें भी हैक करना भी संभव है, इसलिए किसी को आपकी जानकारी तक पहुंचने से रोकने के लिए, पासवर्ड को अक्सर बदले में बदल दें। आपको इसे कम से कम हर तीन या चार महीने करना चाहिए, यदि यह अधिक बार होता है, बेहतर होता है और यह स्मृति का प्रयोग करने का भी एक अच्छा तरीका है!
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 16 से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    4
    आपके पास मौजूद सभी खातों में समान पासवर्ड का उपयोग न करें। यह शायद सबसे बड़ी गलती है, क्योंकि अगर एक हैकर आपके फेसबुक पासवर्ड को पाता है तो वह इसे दूसरे खातों में इस्तेमाल करेगा, आशा में है कि आप एक दूसरे का उपयोग करने के लिए पर्याप्त अस्पष्ट हैं। यदि यह मामला है, तो उसके लिए बिंगो! नेटवर्क में आपके सभी जीवन का खुलासा होगा
  • भाग 4

    सामान्य सुरक्षा
    अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 17 से सुरक्षित रखें
    1
    अपने खाते का विवरण सुरक्षित रखें खाता जानकारी जैसे ईमेल पता, फोन नंबर, वैकल्पिक ईमेल पते और सुरक्षा प्रश्न और उत्तर का ट्रैक रखें। उन्हें अपने टेबल पर एक पेपर की तरह एक सुरक्षित जगह पर रखें। फेसबुक या ट्विटर जैसी कुछ पन्ने आपको अपने कंप्यूटर पर उस जानकारी को डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं, ताकि आप इसे हर तीन या चार महीने कर सकें।
    • पासवर्ड सूची: यह नाजुक है सबसे अच्छी सलाह आपके सिर में पासवर्ड रखने के लिए है, लेकिन वास्तविकता यह है कि अधिकांश लोग ऐसा करने में विफल रहते हैं, विशेषकर यदि दर्जनों साइटों के लिए अलग-अलग पासवर्ड आवश्यक हैं सुरक्षित स्थानों में पासवर्ड की प्रतियां प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका खोजें, जैसे काग़ज़ पर सूचियां (उदाहरण के लिए, कई सूचियां बनाएं और उन्हें अलग-अलग जगहों पर सहेजें), सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले खातों के पासवर्ड (आप उन्हें आसानी से याद रखेंगे) नहीं लिखेंगे या केवल लिखेंगे उन खातों के पासवर्ड जिनमें महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी नहीं है, आदि। सबसे सुरक्षित तरीके से पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है, यह भूलकर कि कई वेब पेज पासवर्ड भूल जाने की संभावना प्रदान करते हैं यदि आप इसे भूल जाते हैं।
    • ध्यान रखें कि यदि आप पासवर्ड की सूची रखते हैं, आदि। कंप्यूटर में और इसे हैक करने के लिए प्रबंधन, सूची में सभी खातों के साथ समझौता किया जाएगा
    • किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को पढ़ने से बचने के लिए एक अच्छा कोड का उपयोग करें जो पासवर्ड को याद रखता है। आप एक को बना सकते हैं या सीख सकते हैं - यह विचार यह है कि एक महत्वपूर्ण राज्य गुप्त छिपाने के बावजूद, हैकर पासवर्ड का पता लगाने के लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता पर जोर देते हैं।
  • अपने वेब खातों को हैक होने के चरण 18 से संरक्षित शीर्षक वाली छवि
    2
    भेजने की संभावना कम कर देता है दूसरों को स्पैम (जंक मेल) स्पैम क्या होता है जब वे किसी ईमेल या सोशल नेटवर्क को हैक करते हैं और संपर्क सूची आपके खाते से जंक मेल भेजने के लिए उपयोग की जाती है। ऐसा करने से बचने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक मुश्किल पासवर्ड चाहते हैं, फेसबुक पर मित्रों को न जोड़ें, जिसे आप नहीं जानते, न कि प्रेषकों की ईमेल लिंक पर क्लिक करें, जिन्हें आप नहीं जानते, आदि।
  • कभी स्पैम ट्रे में प्राप्त संदेशों का जवाब न दें तुरंत उन्हें हटा दें ऐसा करने में, मस्ती के लिए भी, आप अपने अस्तित्व की पुष्टि करेंगे और अधिक प्राप्त करना जारी रखेंगे प्रेषक से स्पैम
  • युक्तियाँ

    • सभी पासवर्ड सुरक्षित रखें, इसे निजी खातों, कार्य खाते, नेटवर्क पर साझा किए गए प्रोजेक्ट आदि से करें। और पन्नों के सुरक्षा अद्यतनों के संदेश स्वयं पढ़ते हैं
    • क्या आपने अपने खातों में तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन तक पहुंच दी है? कई अवसरों में प्रत्येक पृष्ठ के टूल का इस्तेमाल करके इसे रद्द करना संभव है। उदाहरण के लिए, चहचहाना आपको "सेटिंग" और "कनेक्शन" अनुभाग में "पहुंच रद्द करें" लिंक में ऐसा करने की अनुमति देता है
    • नेटवर्क में बैंकिंग कार्यों के लिए, सभी बैंक के सुझावों का पालन करें, एक बहुत ही सुरक्षित पासवर्ड या वाक्यांश प्राप्त करें और इसे अक्सर बदलें। इसे किसी और के साथ कभी साझा नहीं करें समाचार या सुरक्षा अद्यतन पढ़ें जो बैंक आपको भेजता है और यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो तुरंत उसे संपर्क करें अपने मोबाइल फोन पर और फ़ोन बुक में 24 घंटे का संपर्क फोन करें ताकि आप इसे किसी भी स्थिति में जल्दी से एक्सेस कर सकें।
    • अक्सर वायरस और मैलवेयर के लिए कंप्यूटर या डिवाइस को स्कैन करें अपने डिवाइस के लिए कस्टम प्रोग्राम चुनें - आपको नेट पर बहुत सारी जानकारी उपलब्ध होगी, लेकिन विशेषज्ञ से सलाह मांगना भी संभव है।

    चेतावनी

    • मुफ्त प्रोग्राम स्थापित न करें जो चैट के लिए नि: शुल्क इमोटिकॉन्स प्रदान करते हैं। ये पृष्ठ कुंजीस्ट्रोक का रिकॉर्ड रखने के लिए जाने जाते हैं, जिसे "कुंजी-लॉगिंग" भी कहा जाता है
    • किसी भी खाते में प्रवेश करते समय "यादृच्छिक नाम और पासवर्ड" पर क्लिक न करें, जब तक कि यह आपका व्यक्तिगत कंप्यूटर या कार्यालय न हो।
    • स्पैम फ़ोल्डर में भेजे गए ईमेल का जवाब न दें
    • फेसबुक अनुप्रयोगों से सावधान रहें जो आपके प्रोफ़ाइल तक पहुंच की मांग करते हैं और इसमें अपने प्रकाशनों को नियंत्रित करते हैं।
    • नेटवर्क में पासवर्ड के कई डिक्रिप्टर हैं ये प्रोग्राम कंप्यूटर पर पासवर्ड सहेजते हैं किसी अन्य व्यक्ति के घर या साइबर कैफे में अपने खातों का उपयोग न करें क्योंकि उन्होंने इन कार्यक्रमों को स्थापित किया हो सकता है अगर यह एक दोस्त का घर है, तो उससे पूछें कि कंप्यूटर वह है और पूछें कि वह आपकी जानकारी को हटाने के लिए, या जब आप घर पहुंचे तो पासवर्ड बदल दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com