ekterya.com

एक Nikon डिजिटल एसएलआर कैमरे का उपयोग कैसे करें

आप बटन, मोड और अपने Nikon एसएलआर डिजिटल कैमरे की सेटिंग्स की संख्या से उत्सुकता से अपने आप को खोजने के लिए और खींचता है आप, मैनुअल के पन्नों के सैकड़ों नहीं पढ़ चिंता मत करो, तो आप सही स्थान पर हैं। निम्नलिखित कदम आपको 1999 से लेकर आज तक किसी भी Nikon SLR डिजिटल कैमरा की बुनियादी देखभाल और देखभाल के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

चरणों

भाग 1

नामकरण पर प्रारंभिक नोट

सभी निकॉन एसएलआर डिजिटल कैमरों में कई समानताएं हैं, लेकिन कैमरे के वर्ग के आधार पर कुछ अंतर हैं। सुविधा के लिए, कुछ श्रेणियां छवियों पर लागू की जाएंगी। (डी 3000 1999 के डिजिटल डी 1 कैमरों से बेहतर है):

  • प्रीमियम कैमरे: वे सभी मोड में स्वचालित समायोजन के साथ सबसे महंगे कैमरे हैं, चाहे वह प्रासंगिक हों या न हों इसमें पेशेवर कैमरे (डी 1 / डी 1 एच / डी 1 एक्स, डी 2 एच और वंश, डी 3), साथ ही साथ डी 300 और डी 700 शामिल हैं।
  • प्लस कैमरा: आम तौर पर उसके पास एक एनालॉग मोड है जो ऊपरी हिस्से में है, एक डिजिटल मोड चयनकर्ता से अधिक है उनके पास संतुलन, आईएसओ, शूटिंग मोड और इतने पर की चाबी है।
  • वाणिज्यिक कैमरे: मॉडल डी 40, डी 60, और वर्तमान डी 3000 और डी 5000 शामिल हैं। उन्हें मेन्यू के माध्यम से मोड, जैसे संतुलन, आईएसओ और शूटिंग मोड प्रोग्राम करने की आवश्यकता है, क्योंकि उनके पास सीधी पहुंच बटन नहीं हैं

भाग 2

मूल बातें
1
Nikon SLR डिजिटल कैमरों के लिए सामान्य रूप से बुनियादी नियंत्रण के साथ अपने आप को परिचित कराएं हम इन नियंत्रणों को नाम से देखेंगे, इसलिए इन शर्तों के साथ खुद को परिचित करें:
  • मुख्य आदेश डायल कैमरे के ऊपरी दाएं कोने में स्थित या पीछे स्थित है
मास्टर कमांड चयनकर्ता शीर्षक वाला चित्र
  • माध्यमिक आदेश डायल फायरिंग बटन के दायीं ओर कैमरे के सामने है (वाणिज्यिक कैमरे इसे छोड़ देना नहीं है।)
    कैमरे का सामना करना पड़ रहा, पावर बटन और शूटिंग के पास, स्थित सेकंडम कमान चयनकर्ता, शीर्षक वाला चित्र।
  • बहु चयनकर्ता पीठ और ऑटोफोकस के चयनकर्ताओं के बीच (जो हम बाद में बात करेंगे) कैमरे के मेनू में नेविगेट करने के लिए बहुत उपयोगी है
    एक Nikon D200 पर मल्टी-चयनकर्ता शीर्षक वाला छवि
  • भाग 3

    समायोजन

    कई सेटिंग्स हैं जिन्हें आप एक बार, एक बार कम से कम एक बार अपने Nikon SLR डिजिटल कैमरा के साथ आवेदन करना चाहते हैं। इस आलेख में सभी की तरह, सामान्यीकरण किए जाएंगे लेकिन वे हर बार लागू नहीं होंगे। आप बाद में इन चीज़ों के साथ खेल सकते हैं, लेकिन अब हम मूलभूतताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

    1

    Video: पानी में गिरने पर भी खराब नहीं होते ये कैमरे, फोटोग्राफी एक लिए हैं बेस्ट

    निरंतर शॉट बनाने के लिए अपने कैमरे को समायोजित करें आपके कैमरे को एक बार में एक शॉट लेने के लिए क्रमादेशित किया जाता है, जिसका मतलब है कि जब भी आप शटर बटन दबाते हैं लेकिन अगर आप शटर बटन दबाए जाते हैं तो आप कैमरा निरंतर शॉट बना सकते हैं। यह डिजिटल कैमरों पर आसान है, भले ही ऑब्जेक्ट तेजी से आगे नहीं बढ़े (जहां यह अनिवार्य है), इस मोड का उपयोग करने के लिए एक अच्छा कारण है: दिलचस्प तस्वीरें आती हैं एक के बजाय 2 या 3 शॉट लेने का मतलब है कि आप रुचि के पल लेना चाहते हैं। यह मोड एक पंक्ति में 3 बार ट्रिगर बटन दबाकर बेहतर है

    अपने पूरे जीवन को शूटिंग के बारे में चिंता मत करो - कई नॉन एसएलआर डिजिटल कैमरे अब भी काम करते हैं सैकड़ों हज़ारों शॉट्स
    • प्रीमियम कैमरे: सी के साथ शीर्ष बाईं ओर उनके पास एक चयनकर्ता है, वह वही है जो आप चाहते हैं। इसे अनलॉक करने और इसे चालू करने के लिए चयनकर्ता के बगल में स्थित बटन दबाएं। आपके कैमरे में स्थिति होनी चाहिए
    Ch जो निरंतर उच्च गति पर शॉट्स और होते हैं सीएल जो कम गति पर लगातार शॉट हैं तो एक का उपयोग करें जो आपको सर्वोत्तम पसंद है
    छवि D2H में मोड चयनकर्ता Ch पर सेट (सतत / हाई स्पीड)।
  • प्लस कैमरा: चयनकर्ता मोड बटन दबाए रखें और मुख्य चयनकर्ता को चालू करें। स्क्रीन को देखें और 3 आयत की प्रतीक्षा करने के लिए प्रतीक्षा करें (एक आयत या एक समय आइकन के बजाय) जो सक्रिय बहु-शॉट मोड का संकेत देगा।
    एक Nikon D70 पर मोड चयनकर्ता शीर्षक छवि
  • वाणिज्यिक कैमरे: आपको मोड समायोजित करने के लिए मेनू के माध्यम से यात्रा करना होगा। यह कैमरे से कैमरे में अलग है
  • यदि आप तिपाई का प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो वीआर फ़ंक्शन चालू करें और इसे छोड़ दें
    2
    कम कंपन चालू करें (वीआर) और इसे छोड़ दें जैसे कि आप कम रोशनी के साथ शूटिंग कर रहे हों या आपके पास एक स्थिर नाड़ी नहीं है और आप तिपाई का उपयोग नहीं कर रहे हैं आपको इसे बंद करना होगा तभी यदि आप तिपाई का उपयोग कर रहे हैं (वीआर आवेदन नहीं है ज्यादातर समय में आपको तिपाई की जरूरत है)
  • एक डी 2 एच कैमरा में मीटरिंग स्विच शीर्षक वाला छवि - प्रतीक यह दर्शाता है कि मैट्रिक्स पैमाइश को देखने वाले सभी कैमरों के लिए यह सक्रिय है।
    3
    मैट्रिक्स पैमाइश मोड में अपने कैमरे को समायोजित करें। स्पष्टीकरण इस लेख के दायरे से परे है, हम केवल यह कहेंगे कि यह आपको लगभग सभी परिस्थितियों में अच्छी तस्वीरें लेने में मदद करता है प्रीमियम कैमरे में, आप इसे स्विच के साथ सक्रिय करते हैं प्लस कैमरे में, अगर आप ट्रिगर बटन को दबाए हुए छोड़ देते हैं तो यह सक्रिय हो जाता है। एक बार फिर, वाणिज्यिक कैमरों में, आपको मोड खोजने के लिए मेनू में नेविगेट करना होगा (शायद आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह मूल से पूर्व निर्धारित है)।
  • एएपी सर्वो-निरंतर को चित्रित करने वाली छवि को लक्षित लक्ष्यों को कैप्चर करने, आंदोलन की भविष्यवाणी करने और उनका अनुमान लगाने और निश्चित लक्ष्यों पर बहुत अच्छा काम करने की सिफारिश की गई है। (Nikon D2H + Nikon 55-200 मिमी वीआर।)
    4
    एक निरंतर ऑटोफोकस (सी) के लिए अपना कैमरा समायोजित करें इस मोड में, जब आप शटर बटन दबाते हैं तो प्रत्येक बार कैमरा स्वत: ध्यान केंद्रित करेगा यह सबसे अच्छा तरीके से वस्तुओं को पकड़ने के लिए कार्य करता है पुराने कैमरों के विपरीत, जब भी आपके पास उद्देश्य होता है हर बार मैन्युअल तरीके से नहीं करना पड़ता है, यह थकाऊ है, क्योंकि प्रत्येक उद्देश्य का अपना ध्यान केंद्रित होगा
  • सभी कैमरे में: यदि आपके पास एक स्विच है एक-एम (या ए / एम-एम , ए / एम तत्काल मैनुअल स्वीप के साथ ऑटोफोकस के लिए खड़ा है), समायोजित करने के लिए एक या ए / एम.
    शीर्षक में छवि ए, या एम / ए में अपने लेंस को समायोजित करें, अगर इनमें से कोई एक स्विचेस मौजूद है।
  • प्रीमियम कैमरे में कैमरे के दाहिने मोर्चे पर फोकस मोड के लिए एक स्विच है, लेंस के बगल में, तीन स्थितियों के साथ: सी, एस और एम। इसे "सी" पर सेट करें।
    एक प्रीमियम कैमरा में चयनकर्ता C_S_M शीर्षक वाली छवि, इसमें तय की गई
  • अन्य कैमरे में: आपके पास एक ही स्थिति में दो पदों, एएफ (ऑटोफोकस) और एम (मैनुअल फोकस) के साथ एक समान स्थिति हो सकती है। "एएफ" समायोजित करें, यदि आपके पास है, यदि नहीं, तो मेनू में विकल्प ढूंढें।
    शीर्षक वाला छवि यदि आपके पास एएफ-एम स्विच है, वायुसेना पर स्विच करें, और उसके बाद मेन्यू में निरंतर सर्वो एएफ समायोजित करें
  • भाग 4

    शॉट
    1
    कैमरे को चालू करें और इसे छोड़ दो। सभी एसएलआर कैमरों की तरह, जब आपका इस्तेमाल बंद हो जाता है तो आपका कैमरा सो जाएगा और वास्तव में ऊर्जा चालू हो जाएगी, जब वह चालू हो जाए। इसे छोड़कर आप चित्रों को लेने के लिए तैयार होते हैं जब वे होते हैं
  • 2
    चित्रों को कैसे लें, इस लेख के दायरे से परे है
  • 3
    "लाइव व्यू" का उपयोग न करें, भले ही आपका कैमरा सुसज्जित हो। एसएलआर कैमरों का कारण फोकस और शूटिंग की धीमी सेटिंग की बजाय त्वरित ऑप्टिकल खोज ("एसएलआर" में "एसएलआर") का उपयोग करना है। यह दो दशक की तकनीकी प्रगति के पीछे जाने की तरह है, जो कि निकॉन हावी है और अपने कैमरे को एक ट्रिंककेट में बदल रहा है।



  • 4
    एक्सपोज़र मोड चुनें अपने कैमरे एक बटन "मोड", इस दबाने है, तो आप जोखिम मोड को बदल सकते हैं, मुख्य कमान डायल घूर्णन जब तक अपने एलसीडी स्क्रीन और त्वरित ऑप्टिकल खोजक पर दिखाई देता है। आर्थिक कैमरे के पास भी यह चयनकर्ता है बुनियादी तरीके जो हम दिखाएंगे वे हैं 3:
  • स्वचालित प्रोग्रामिंग (पी)। यह स्वत: एपर्चर और शूटिंग की गति का चयन करता है। लगभग हमेशा, विशेष रूप से सामान्य प्रकाश के साथ, यह वह मोड होता है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। हां, यह एक पूर्ण स्वचालित मोड है जो आपकी कार्रवाई को सुविधाजनक बनाता है। समायोजन को मजबूर करने का कोई मतलब नहीं है, खासकर जब आप कर सकते हैं मुख्य आदेश चयनकर्ता को बदलकर कार्यक्रम को बदलें। इसलिए यदि आपका कैमरा 1/125 की गति के साथ एफ / 5.6 के एपर्चर के साथ समायोजित करता है, तो आप इसे 1/80 से एफ / 7.1, या 1/200 से एफ / 4.2 आदि में बदल सकते हैं।
    स्वचालित प्रोग्रामिंग, जिसका शीर्षक है छवि शूटिंग में इस्तेमाल किया जाता है, हर समय अधिकांश शॉट्स के लिए काम करता है।
  • प्राथमिकता खोलना (ए)। यह आपको लेंस के एपर्चर का चयन करने की अनुमति देता है (आमतौर पर आप इसे माध्यमिक चयनकर्ता को घूमने से करते हैं कैमरे के सामने, अगर आपके पास यह नहीं है, तो मुख्य चयनकर्ता का उपयोग करें) और कैमरा सही एक्सपोजर के लिए शूटिंग की गति का चयन करेगा। आप क्या चाहते हैं फंडों को नियंत्रित करना है बड़े एपर्चर (छोटी संख्या जैसे कि एफ / 1.8) धूमिल थोड़ा दूरी वाली पृष्ठभूमि और तेजी से शूटिंग की गति देगा, यह एक फ्रेम की पृष्ठभूमि को धुंधला करने के लिए उपयोगी है।
    एक एपर्चर प्राथमिकता मोड शीर्षक वाली छवि जो पृष्ठभूमि को धुंधला करती है या दूर की पृष्ठभूमि को अलग करती है।
  • ट्रिगर प्राथमिकता (एस) आपको मुख्य कमान चयनकर्ता के माध्यम से शूटिंग की गति को समायोजित करने की अनुमति देगा, कैमरा उपयुक्त एपर्चर का चयन करेगा इस मोड का उपयोग करें यदि आप आंदोलन (खेल के रूप में) को फ्रीज करना चाहते हैं या यदि आप एक समायोज्य लेंस का उपयोग करते हैं, जहां शूटिंग की गति तेज होनी चाहिए ताकि दृश्य आवाज़ न करें।
  • बाकी वाणिज्यिक कैमरों और प्लस के लिए, चयनकर्ता में "ऑटो" स्थिति है इसका उपयोग न करें यह एक स्वचालित प्रोग्राम है, लेकिन कठोर (उदाहरण के लिए, आप प्रोग्राम को बदल नहीं सकते हैं) और अल्पविकसित (आप बिना पूछे फ्लैश ले सकते हैं)। आर्थिक कक्षों में विभिन्न "परिदृश्य मोड" को उसी कारण से अनदेखा करना चाहिए। जब तक आप 1 9 76 का हिस्सा बनना नहीं चाहते हैं, जहां इस बात का पूरा मैनुअल था, तो इसका इस्तेमाल न करें।
  • 5
    सफेद संतुलन समायोजित करें सफेद संतुलन को समायोजित करना, यह है कैमरे में किसी भी अन्य समायोजन की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। मानव आँख को प्रकाश के विभिन्न स्तरों के लिए स्वचालित रूप से मुआवजा दिया जाता है, सफेद किसी भी औसत प्रकाश स्तर पर सफेद दिखता है। एक छाया (यह नीले बन जाएगा) या सूर्य के नीचे (यह नारंगी रंग में बदल जाएगा) या कृत्रिम प्रकाश के तहत प्रति सेकंड (कई बार बदल जाते हैं) डिजिटल कैमरों रंग देख के रूप में वे कर रहे हैं और सफेद संतुलन उन रंगों समायोजित कर देता है होना करने के लिए प्रिंट जैसा कि हम उन्हें अनुभव करते हैं

    अधिकांश कैमरे में, आपके पास "डब्ल्यूबी" बटन है, जब आप मुख्य कमान चयनकर्ता को चालू करते हैं महत्वपूर्ण समायोजन, हम उन्हें तत्काल प्रस्तुत करते हैं:
  • धुंधला और उदास, क्रमशः एक बादल और एक छायांकित घर के साथ पहचाने जाने पर, जब आप बाहर होते हैं तो इन समायोजनों की आवश्यकता होगी, दोनों के साथ प्रयोग करें ताकि आप देख सकें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है।
    यहां तक ​​कि सूरज की रोशनी में शीर्षक वाली छवि, श्वेत संतुलन की छायादार सेटिंग (यहां इस्तेमाल की जाती है) आपके फोटो को गर्म बनाने के लिए लागू होती है (Nikon D2H और 50 मिमी एफ / 1.8 डी एपर्चर।)
  • कार, ए के साथ पहचाने जाते हैं, डब्ल्यूबी स्वचालित रूप से समायोजित करता है आमतौर पर ताजा रंग परिणाम, जैसा कि आप कहेंगे "इंजीनियरों को रंगीन परीक्षण स्पेक्ट्रा का पुन: प्रजनन करने में रुचि है और अच्छी तस्वीरें नहीं बना रही" दूसरी तरफ, यह एक बढ़िया विकल्प है जब कृत्रिम प्रकाश होता है, जैसे कि मर्क्यूरीअल लाइट और अन्य
  • दिन का प्रकाश, सूर्य के साथ पहचाने जाते हैं, यह सीधे सूरज एक्सपोजर के लिए माना जाता है एक बार फिर, रंग ताजा बाहर आ जाएगा
  • टंगस्टन और फ्लोरोसेंट, एक फोकस और एक दीपक के साथ क्रमशः पहचान की, कृत्रिम प्रकाश के तहत शूट करने के लिए एक समायोजन है इस फ़ंक्शन को एक वास्तविक शॉट में अनदेखा किया जा सकता है, कृत्रिम प्रकाश उबाऊ है और आपको चित्र लेना चाहिए। आप इस समारोह के साथ प्रयोग कर सकते हैं विशेष प्रभाव देने के लिए प्राकृतिक प्रकाश, उदाहरण के लिए आप नीली बर्फ स्लाइडर्स को रंगाने के लिए टंगस्टन मोड का उपयोग कर सकते हैं।

    Video: अब आप कोई भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते है जियो का कॉल भी |

    व्हाइट बैलेंस में द टंगस्टन की स्थिति जिसका शीर्षक है, एक ध्यान की गरमागरम प्रकाश को संतुलित करने के उद्देश्य से है, लेकिन इसका उपयोग कलात्मक खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है। (Nikon D2H और सस्ते लेंस 18-55 मिमी।)
  • 6
    अपने फ्लैश का उपयोग केवल तभी करें जब जरूरत हो। जब आप कोई चित्र लेना चाहते हैं तो आंतरिक प्रकाश पर भरोसा मत करें, यह अंधेरा हो जाएगा, फ्लैश का उपयोग करें, निकॉन कैमरों को उनके उन्नत फ्लैश सिस्टम से अलग किया जाता है, जो उत्कृष्ट फ़ोटो और एक गरीब इंटीरियर प्रकाश व्यवस्था के साथ भी अलग हैं।
  • 7
    अपने आईएसओ को समायोजित करें आईएसओ प्रकाश संवेदनशीलता-कम आईएसओ का एक पंजीकृत माप है, कम संवेदनशीलता को हल्का, कम शोर, लेकिन कम शूटिंग की गति (फ़ोटो को उत्तेजित करना) और उच्च आईएसओ, विपरीत। अगर आप धूप के दिन शूटिंग कर रहे हैं, तो इसे कम गति पर छोड़ दें (आमतौर पर 200 और कभी-कभी 100)।

    अन्यथा, सही आईएसओ समायोजित करने का एक आसान तरीका है लेंस (200 मिमी अक्ष) की फोकस लंबाई लें, इसे 1.5 से गुणा करें (परिणामस्वरूप 300)। यदि आप वीआर लेंस (जो आपको करना चाहिए) का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह आंकड़ा 4 (अक्ष 75) से विभाजित करें। एक सामान्य नियम के रूप में, आप कम-से-कम परिणामी संख्या (लगभग 1/80 वें सेकंड, या 1/300 वें वीआर लेंस के बिना) की एक तेज़ गति का चयन करेंगे।

    अधिकांश कैमरों में, आप आईएसओ मोड को दबाकर आईएसओ बटन दबा सकते हैं और मुख्य कमान चयनकर्ता को घूर्णन कर सकते हैं - एलसीडी (या उनमें से एक) आपके आईएसओ को बदल देगा जैसा कि वह बदलता है आपको डी 3000 मॉडल, डी 40 और इस तरह की तलाश में देखना होगा।
  • यदि सब कुछ ठीक हो जाता है तो शीर्षक वाला छवि, आपका कैमरा उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करेगा
    8
    मध्यम फोकस करने के लिए शॉट दबाएं. आशा है कि आप भाग्यशाली हैं और कैमरे सही दृष्टिकोण (पेपोल में छोटे बिंदु आयताकार) लेते हैं और उद्देश्य सुनिश्चित करते हैं जब कैमरा ध्यान केंद्रित करता है, तो खिड़की के निचले हिस्से में, बगल में, पुष्टि का एक छोटा सा हरा बिंदु दिखाई देता है, लेकिन परिदृश्य हैं जहां यह हमेशा लागू नहीं होता है:
  • केंद्र से बाहर ऑब्जेक्ट्स कैमरे के केंद्र से लेंस दूर कितनी दूरी पर निर्भर करता है, यह गलत दृष्टिकोण ले जाएगा यदि हां, तो फ़्रेम पर अपने लक्ष्यों को केन्द्रित करें, फिर एई-एल / ​​एफ़-एल बटन को दबाए रखें और गोली मारो मुआवजा दिया जाता है। (चित्र फोटोग्राफी के लिए उपयोग करें। आंखों पर फोकस करें, उन्हें सुरक्षित करें और फिर इसके लिए अप करें।)
    शीर्षक वाला इमेज ऑटोफोकस लॉक बटन आपको फ़्रेम में कुछ फोकस करने, फोकस करने, और उसके बाद उसे पकड़ते समय फिर से लागू करने की अनुमति देगा।
  • उनके सामने किसी वस्तु के उद्देश्य अधिकांश कैमरे उनके सामने निकटतम वस्तु पर ध्यान केंद्रित करेंगे। हालांकि, आप हमेशा यह अपेक्षा नहीं करते हैं। आपको अपने कैमरे को एक विशेष क्षेत्र वायुसेना को समायोजित करना चाहिए (यदि साधारण सहायक एएफ के साथ भ्रमित किया गया है) जो आपको अपने लक्ष्य को फ़ोकस करने की बजाय कैमरे को चुनने की अनुमति देगा। अधिकांश कैमरों में इसे समायोजित करने के लिए, आपको एक खोज करना होगा दो हजार मेनू कार्यों के भीतर (जबकि प्रीमियम कैमरे के पास एक बटन है) एक बार जब समायोजन किया जाता है, तो आप उद्देश्य को ध्यान में रखने के लिए मुख्य चयनकर्ता का उपयोग कर सकते हैं।
    इस तस्वीर में शीर्षक में, उद्देश्य के करीब एक वस्तु थी (फ़ोटो के निचले हिस्से में सफेद छवि धुंधली) - इस तरह की परिस्थितियों में ऑटोफोकस से बचने के लिए, मैनुअल फ़ोकस का चयन करें (Nikon D2H + 55-200 मिमी वीआर।)
  • प्रकाश वास्तव में कम आपको मैन्युअल रूप से ध्यान देना होगा अपने लेंस को एम (या अपने कैमरे पर स्विच अगर आप वायुसेना या वायुसेना-डी लेंस का उपयोग करते हैं) को समायोजित करें। ध्यान देने के लिए लेंस को समायोजित करें, निश्चित तौर पर अगर आपके कैमरे में यह लेंस नहीं है, तो आप फ़ोकस करने के लिए बहुत कम भाग्य के साथ चलाते हैं। यदि आपके लेंस की दूरी स्केल है, तो लेंस की दूरी को मापें और लेंस पर दूरी समायोजित करें और आप की तरह आप 1954 की एक व्हाइइफ्टलैंडर विटो बी शूट करें।
  • कैमरे और लेंस के कुछ संयोजन लंबी दूरी पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, जब ज़ूम यह क्या देता है। D300 और 55-200 वीआर लेंस कुछ बार ऐसा करते हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो लेंस का विस्तार करें, लेंस पर ध्यान केंद्रित करें और लेंस को चुनें, यदि आप फ़ोकस करने में सक्षम थे।
  • 9
    एक तस्वीर ले लो 2 या 3 लो, आग बटन दबाए रखें (आप लगातार शॉट्स बनाने के लिए कैमरा सेट करते हैं, है ना?)। इस प्रकार, किसी कारण के लिए अगर कोई फोटो खींचा जाता है, तो उनमें से कम से कम एक उपयोगी होगा, भले ही शूटिंग की गति लेंस की फोकस दूरी की वजह से इतनी तेज़ न हो।
  • छवि शीर्षक से समस्याओं की पहचान करने के लिए अपने एलसीडी की जांच करें। इस तरह - वे धुंधली छवियां हैं जो हवा से बाहर आते हैं।
    10
    अपने एलसीडी की जांच करें ऐसे क्षेत्रों की जांच करें जो मोनोक्रोम दिखते हैं और वे उन क्षेत्रों की जांच नहीं करनी चाहिए जिनकी छाया और फिर ...
  • एक्सपोज़र कम्पेसाटर बटन शीर्षक वाला छवि: आपके कैमरे में दो महत्वपूर्ण नियंत्रणों में से एक।
    11
    एक्सपोजर को समायोजित करने के लिए अपने जोखिम कम्पेसाटर का उपयोग करें. यह गोलीबारी बटन के आगे +/- चिह्नित बटन है, यह अन्य सेटिंग है बिल्कुल महत्वपूर्ण, डिजिटल कैमरे में जबकि यह सेटिंग, Nikon पर स्वचालित है तस्वीरें लेने के लिए हर समय सही नहीं होगा, लेकिन विशेषज्ञों के फैसले के तहत होगा। एक्सपोज़र कम्पेसाटर कैमरे को ओवरेक्झेस या लेंस को अंडरक्सेज़ करने के निर्देश देता है।

    जोखिम कम्पेसाटर को समायोजित करने के लिए, मुख्य कमान चयनकर्ता को घूर्णन करते समय एक्सपोज़र कम्पेसाटर बटन दबाएं, या तो अंडेरेक्स्पोज़र (डार्क) के लिए दायीं ओर या ओवरएक्स्पोज़र (उज्ज्वल) के लिए बायीं तरफ। अगर आपको कोई संदेह है,
    अंडरएक्स्पोज़। डिजिटल कैमरों द्वारा ली गई प्रकाश की चमक को उद्देश्य को अंडरेक्सोज़िंग करके ठीक किया जा सकता है (हो सकता है कि आप कुछ शोर सेट कर सकें, लेकिन यह बेहोश हो जाएगा)।
  • 12
    फायरिंग रखें, जब तक कि कुछ अच्छा न हो जाए। आपको प्रकाश के रूप में जोखिम कम्पेसासेटर समायोजित करना और सफेद संतुलन को शूटिंग करना पड़ सकता है, इसलिए एलसीडी पर छवियों की जांच करें।
  • 13
    कैमरे से अपनी तस्वीरें ले लो फ़ोटोशॉप का उपयोग करके कुछ मूल फ़ोटो संपादन कैसे करें, आप चमक, कंट्रास्ट, रंग संतुलन आदि समायोजित कर सकते हैं। छवियों के संपादन को आकर्षक बनाने न दें, अपने कैमरे को अच्छी तरह से उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com