ekterya.com

एमआईआरसी का उपयोग कैसे करें

एमआईआरसी "माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट रिले चैट" का संक्षिप्त नाम है, जो कि एक प्रोग्राम का नाम है जो विंडोज उपयोगकर्ताओं को आईआरसी चैनल से जुड़ने और वास्तविक समय में अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट करने की अनुमति देता है। आईआरसी अन्य चैट अनुप्रयोगों की तुलना में थोड़ा भिन्न तरीके से काम करता है, हालांकि, आप कुछ मिनटों में मूल बातें सीख सकते हैं और दोस्तों और नए परिचितों के साथ बात करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एमआईआरसी स्थापित करें
चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 1 का प्रयोग करें
1
एमआईआरसी डाउनलोड करें इस पर जाएँ एमआईआरसी मुख पृष्ठ और "डाउनलोड एमआईआरसी" (एमआईआरसी डाउनलोड करें) पर क्लिक करें। संस्करण 7.36 के बाद से, आईआईआरसी विंडोज एक्सपी, विस्टा, विंडोज 7 और विंडोज 8 के लिए उपलब्ध है।
  • यदि आप Windows के किसी पुराने संस्करण का उपयोग करते हैं, तो डाउनलोड करने का प्रयास करें संस्करण 6.35.
  • इमेज नाम का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 2
    2
    एमआईआरसी स्थापित करें फ़ाइल डाउनलोड करने के बाद, एमआईआरसी खोलने और स्थापित करने के लिए इंस्टॉलेशन विज़ार्ड के सरल चरणों का पालन करें। स्थापना प्रक्रिया में आमतौर पर केवल कुछ ही मिनट लगते हैं।
  • यदि आप इसे पहले डाउनलोड नहीं किया है तो स्थापना प्रकार "पूर्ण" (पूर्ण) का चयन करें
  • चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 3
    3
    "एमआईआरसी" और "एमआईआरसी सहायता" खोलें (एमआईआरसी के लिए सहायता) जब स्थापना पूरी हो जाती है, "एमआईआरसी प्रारंभ करें" (एमआईआरसी शुरू करें) और "एमआईआरसी सहायता" (एमआईआरसी के लिए सहायता) के बगल में स्थित बॉक्स चुनें। यह आपके पहले सत्र के दौरान मदद फ़ाइल को खोलने के लिए उपयोगी हो सकता है यदि आप कुछ ऐसा करने की कोशिश करते हैं जो इस गाइड की व्याख्या नहीं करता है।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 4 का उपयोग करें
    4
    "जारी रखें" पर क्लिक करें खुलने वाली खिड़कियों में से एक को "एमआईआरसी के बारे में" कहा जाएगा (एमआईआरसी के बारे में) और आपसे रजिस्टर या अनुपालन करने के लिए कहेंगे। एमआईआरसी 30 दिनों के लिए उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और उस अवधि के बाद आपको कार्यक्रम रजिस्टर करने के लिए $ 20 का एक बार शुल्क देना होगा। अभी के लिए, इसे जारी रखने के लिए बस जारी रखें पर क्लिक करें। बातचीत शुरू करने के लिए अगले अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • भाग 2

    एमआईआरसी पर बातचीत शुरू करें
    छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 5 का प्रयोग करें
    1
    अपनी जानकारी दर्ज करें हर बार जब आप स्क्रीन पर क्लिक करते हैं और एमआईआरसी खोलते हैं, तो आपको रजिस्टर करने के लिए कहा जाएगा, इसलिए आपको एक स्क्रीन पर ले जाया जाएगा जो आपकी जानकारी मांगेगा। "उपनाम" बॉक्स में (उपयोगकर्ता नाम) वह नाम लिखें जिसे आप दूसरों को देखना चाहते हैं और "वैकल्पिक" में वैकल्पिक नाम भी टाइप कर सकते हैं, जब आप किसी उपयोगकर्ता से पहले ही आपका उपयोगकर्ता नाम उपयोग करते हैं एक चैट चैनल के लिए पिछले संस्करणों में, आपको "पूर्ण नाम" (पूर्ण नाम) और एक "ईमेल पता" (ई-मेल पता) भी कहा जाएगा, हालांकि लगभग कोई भी आपकी वास्तविक जानकारी का उपयोग नहीं करता है संस्करण 7.36 में, इन फ़ील्ड की आवश्यकता नहीं है
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 6 का प्रयोग करें
    2
    चैट चैनल में शामिल हों कनेक्ट करें क्लिक करें और वे आपको चैट चैनलों की सूची में भेज देंगे। उनमें से एक का चयन करें और उस चैनल में शामिल होने के लिए जुड़ें क्लिक करें। आप टेक्स्ट फ़ील्ड में किसी चैनल का नाम भी टाइप कर सकते हैं और उस फ़ील्ड के दाईं ओर स्थित जॉइन बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • चैट चैनल में शामिल होने का प्रयास करते समय आपको कोई त्रुटि संदेश दिखाई देता है, तो नीचे समस्या निवारण अनुभाग देखें।
  • यदि आपने गलती से इस विंडो को बंद कर दिया है, तो आप स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित कमांड मेनू (कमांड) के माध्यम से एक चैनल में शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 7 का उपयोग करें
    3
    विशिष्ट चैट चैनल से जुड़ें। पहले सुनिश्चित करें कि आप उसी नेटवर्क से जुड़े हैं, जिनके साथ आप उन लोगों से बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं। कीबोर्ड पर Alt और O दबाकर विकल्प मेनू खोलें और उसके बाद अपने दोस्तों के एक ही नेटवर्क से सर्वर का चयन करें। प्रत्येक नेटवर्क एक फ़ोल्डर के रूप में "यूज़नेट" या "डेलनेट" जैसे एक नाम के रूप में दिखाई देगा और इसके नीचे सर्वरों की सूची होगी। अपने दोस्तों का उपयोग करने वाले नेटवर्क में कोई भी सर्वर चुनें और फिर ठीक (स्वीकार करें) पर क्लिक करें। अब आप ऊपर बताए अनुसार चैट चैनल में शामिल हो सकते हैं
  • चित्र का प्रयोग करें एमआईआरसी चरण 8 का प्रयोग करें
    4
    चैट प्रारंभ करें चैट विंडो के निचले भाग में टेक्स्ट फ़ील्ड में टाइप करें और चैट संदेश भेजने के लिए अपने कीबोर्ड पर "एंट" या "रिटर्न" दबाएं।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 9 का उपयोग करें
    5
    एक निजी संदेश भेजें चैट विंडो के दाईं ओर के नामों की सूची आपको बताएगी कि वर्तमान में चैनल पर कौन है दोनों के बीच एक निजी चैट खोलने के लिए नामों में से एक पर डबल क्लिक करें।
  • आप विकल्पों की एक सूची से चुनने के लिए उपयोगकर्ता नाम पर भी राइट-क्लिक कर सकते हैं। इस तरह, आप एक निजी चैट ("प्रश्न" (परामर्श)) भी शुरू कर सकते हैं या उपयोगकर्ता के प्रोफ़ाइल ("जानकारी" (सूचना)) को देख सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 10 का उपयोग करें
    6

    Video: mIRC में XDCC का उपयोग कर आईआरसी और डाउनलोड का उपयोग कैसे करें

    एक अलग चैनल में शामिल हों किसी अन्य चैनल में शामिल होने के लिए, कमांड (कमांड) पर क्लिक करें जो एमआईआरसी विंडो के शीर्ष पर है और चैनल में शामिल हों (चैनल में शामिल करें) चुनें। जिस चैनल में आप शामिल होना चाहते हैं उसका नाम दर्ज करें और एक नई चैट विंडो खोलने के लिए ठीक क्लिक करें।
  • इसके अलावा, आप मुख्य एमआईआरसी विंडो पर वापस जा सकते हैं और "/ जुड़ें" लिख सकते हैं और उसके बाद आपके चैनल का नाम दर्ज कर सकते हैं। चैनल नाम की शुरुआत में प्रतीक # शामिल है
  • भाग 3

    अन्य एमआईआरसी सुविधाओं का उपयोग करें
    छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 11 का उपयोग करें
    1



    नए चैनल खोजें एमआईआरसी लोकप्रिय चैनलों की एक सूची के साथ आता है, जिसे आप देख सकते हैं कि आप उपकरण (उपकरण) → चैनल सूची पर क्लिक करते हैं या अगर आप Alt और एल दबाते हैं, तो ड्रॉप-डाउन मेनू से "फ़ाइल" (नेटवर्क) चुनें फ़ाइल) और फिर जाओ सूची पर क्लिक करें। सूची लोड होने पर, आप एक ही स्क्रीन पर वापस जा सकते हैं और "टेक्स्ट" फ़ील्ड का उपयोग करके उस नेटवर्क के विभिन्न विषयों की खोज कर सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 12 का उपयोग करें
    2
    बहुत अधिक चैनल ढूंढें कई ऑनलाइन समुदायों में स्वयं के आईआरसी चैट होते हैं और उनके मंच या वेब पेज में नेटवर्क और चैनल का नाम प्रदर्शित होगा। आप उन साइटों जैसे चैनल नामों के व्यापक डेटाबेस में भी देख सकते हैं netsplit और SearchIRC.
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 13 का उपयोग करें
    3
    अपना स्वयं का चैनल बनाएं एमआईआरसी मुख्य स्क्रीन पर, बस "/ join #" टाइप करें, उसके बाद आप जिस चैनल को बनाना चाहते हैं उसका नाम, उदाहरण के लिए, "/ join #wikihow" यदि चैनल अभी तक नेटवर्क में मौजूद नहीं है तो चैनल बनाया जाएगा।
  • आप अपने को बनाने के लिए कमांड का भी उपयोग कर सकते हैं चैनल निजी होना चाहिए और इस प्रकार शामिल उपयोगकर्ताओं को शामिल करने के लिए आमंत्रित करें।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 14 का उपयोग करें
    4
    शॉर्टकट के रूप में कमांड का उपयोग करें यदि आप कुछ लिखते हैं जो एमआईआरसी चैट में "/" से प्रारंभ होता है, तो प्रोग्राम इसे सामान्य पाठ की जगह कमांड के रूप में व्याख्या करेगा आप पहले से ही "/ शामिल होने" के बारे में सीखा है, लेकिन अब भी इसके बारे में है अन्य विकल्प तलाशें या बस कुछ उपयोगी विकल्पों को जानने के लिए:
  • / जैक # विकीवा को आमंत्रित करें (जैक को # विकिम्हो को आमंत्रित करें) उपयोगकर्ता जैक को एक संदेश भेजकर उनको # विकिहोवा चैनल पर जाने के लिए कहेंगे
  • / मुझे खुशी के लिए नृत्य (मैं आनन्द के लिए नृत्य करता हूं) संदेश को "आनन्द के साथ नाचता है" ("आपका उपयोगकर्ता नाम") सामान्य दो बिंदुओं () के बिना संदेश को प्रिंट संदेश से अलग कर देगा
  • / स्पैमर को अनदेखा करें (जो व्यक्ति स्पैम भेजता है उसे अनदेखा कर) आपको "उपयोगकर्ता जो स्पैम भेजता है" उपयोगकर्ता के सभी संदेशों को देखने से रोकेगा।
  • / सहायता (सहायता) किसी भी कमांड के नाम से (उदाहरण के लिए, / मदद की अनदेखी करें (अनदेखी करने में मदद)) आपको कमांड का उपयोग करने के बारे में अधिक बताएगा
  • भाग 4

    समस्याओं का समस्या निवारण
    छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 15 का उपयोग करें
    1
    विकल्प मेनू खोलें यदि आप किसी भी चैनल से कनेक्ट नहीं कर सकते, तो स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित टूल मेनू पर क्लिक करें और विकल्प चुनें। आप Alt और ओ कीबोर्ड कमांड का भी उपयोग कर सकते हैं। एक बार विंडो खुली हो, समस्या को हल करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 16 का उपयोग करें
    2

    Video: मर्क का उपयोग कैसे करें

    अपना सर्वर बदलें "एमआईआरसी सहायता" (एमआईआरसी सहायता) के अनुसार, कनेक्शन समस्या को हल करने का सबसे आम तरीका अलग सर्वर से कनेक्ट करना है "कनेक्ट" के अंतर्गत, विकल्प मेनू के बाईं ओर "सर्वर" (सर्वर) पर क्लिक करें। सूची में किसी भी सर्वर का चयन करें, अधिमानतः आपके भौगोलिक स्थान के पास स्थित है। उस सर्वर में बदलने के लिए "ठीक" (स्वीकार) का चयन करें
  • सर्वर विभिन्न फ़ोल्डरों में व्यवस्थित होते हैं, जैसे "ईएफनेट" और "डेलनेट"। प्रत्येक फ़ोल्डर में चैनल का अपना संग्रह होगा। यदि आप किसी विशिष्ट चैनल में शामिल होने का प्रयास करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि कौन सा नेटवर्क अनुवर्ती है।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 17 का प्रयोग करें
    3
    सर्वर पोर्ट संपादित करें। यदि आप किसी भी सर्वर का उपयोग नहीं कर सकते, तो आप सर्वर पर गलत पोर्ट या "पोर्ट" का उपयोग कर सकते हैं उस सर्वर का चयन करें जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं और उसे बदलने के लिए "संपादित करें" पर क्लिक करें। अधिकांश सर्वर पोर्ट 6667 का उपयोग करते हैं, जबकि DALnet नेटवर्क में सर्वर आमतौर पर पोर्ट 7000 का उपयोग करते हैं। "पोर्ट्स" फ़ील्ड में यह नंबर दर्ज करें और "ओके" पर क्लिक करें
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 18 का उपयोग करें
    4
    अपने "पहचान" विकल्प बदलें "कनेक्ट" के अंतर्गत, विकल्प मेनू के बाईं ओर "पहचान" पर क्लिक करें सुनिश्चित करें कि "पहचानकर्ता सर्वर सक्षम करें" बॉक्स को चेक किया गया ताकि आप आईआरसी सर्वर नेटवर्क में खुद को पहचान सकें।
  • चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 1 9

    Video: mIRC ट्यूटोरियल

    5
    स्वचालित रूप से कनेक्ट करने के लिए mIRC कॉन्फ़िगर करें श्रेणियों की सूची से "विकल्प" चुनें और "स्टार्टअप पर कनेक्ट करें" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें। यह आपको अगली बार जब आप एमआईआरसी का उपयोग करने की कोशिश करते हैं तो आसानी से कनेक्ट करने में मदद करेंगे। आप उस बॉक्स को भी देख सकते हैं जो "डिस्कनेक्ट करने पर रीकनेक्ट" (फिर डिस्कनेक्ट होने पर रीकनेक्ट) कहता है ताकि आपको हर बार मैन्युअल रूप से एमआईआरसी में कनेक्शन खोने के लिए फिर से कनेक्ट नहीं करना पड़े।
  • चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 20 का प्रयोग करें
    6
    अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न या सहायता के लिए अनुभाग खोजें यदि आप अभी भी कनेक्ट नहीं कर सकते हैं या यदि आपके पास कोई अधिक विशिष्ट समस्या है, तो एमआईआरसी सहायता फ़ाइल की जांच करें जो प्रोग्राम के साथ डाउनलोड की गई थी। आप का विस्तृत वेब पृष्ठ भी देख सकते हैं एमआईआरसी ने अक्सर सवाल पूछे या इंटरनेट कनेक्शन के बिना उपयोग के लिए इसे डाउनलोड करें।
  • युक्तियाँ

    • एमआईआरसी को स्वतन्त्र रूप से एक फ़ायरवॉल की पहचान करनी चाहिए जो इंटरनेट तक पहुंच को ब्लॉक करता है। अगर कोई संदेश फ़ायरवॉल पर दिखाई देता है, तो "अनुमति दें" या इसी तरह के विकल्प को चुनें जो कि एमआईआरसी को आपके इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने की अनुमति दें।

    चेतावनी

    • हमेशा चैनल और सर्वर के नियमों का पालन करें, अन्यथा, आप चैट रूम से निकाल सकते हैं या निकाल सकते हैं। यदि आप चैनल के नियमों को नहीं जानते हैं, तो एक मॉडरेटर के साथ बोलने के लिए कहें।
    • यहां तक ​​कि किसी नकली नाम और ईमेल के साथ, संभव है कि कोई व्यक्ति आपके कंप्यूटर पर आपकी बातचीत को पुनः प्राप्त कर सके। यह गैरकानूनी गतिविधियों या शत्रुतापूर्ण बातचीत करने के लिए अनुशंसित नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com