ekterya.com

कवर पत्र में एक संदर्भ कैसे शामिल करें

यह कोई रहस्य नहीं है कि श्रम बाजार बहुत प्रतिस्पर्धी है। जो कुछ भी आप अन्य उम्मीदवारों के बीच उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करता है, आपको एक साक्षात्कार लेने की अधिक संभावनाएं और शायद नौकरी मिल जाएगी। जब एक प्रसिद्ध कंपनी कर्मचारी, सप्लायर, पार्टनर या क्लाइंट आपको नौकरी के लिए सलाह देते हैं, तो यह जानकारी आपके कवर पत्र में शामिल करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। यदि व्यक्ति एक अच्छा संदर्भ है और आप इसे पत्र में शामिल करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका संभावित नियोक्ता आपका फिर से शुरू होगा और किराए पर रहने से एक कदम दूर होगा। यह जानने के लिए चरण 1 पढ़ना प्रारंभ करें कि जब समस्या हो तो संदर्भ शामिल करना और इसे कैसे शामिल करना उचित है।

चरणों

भाग 1

संदर्भ की गुणवत्ता को सत्यापित करें
एक कवर पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके पास एक अच्छा संदर्भ है यह महत्वपूर्ण है कि आप इसका मूल्यांकन करें कि आपका संपर्क अच्छा या बुरा संदर्भ है। अच्छे संदर्भ का एक उदाहरण निम्नलिखित होगा:
  • भर्ती या भर्ती प्रबंधक संपर्क को जानता है। यह रिश्ते एक अच्छा संदर्भ बनाता है क्योंकि ये वे हैं जो आपके कवर पत्र को पढ़ेंगे और आपके संदर्भ का नाम पहचान लेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आपका संपर्क लेखा विभाग का एक प्रसिद्ध प्रदाता है और आप लेखा प्रबंधक की स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं। आपका संभव मालिक, किराए पर लेना प्रबंधक है, जिसका आपके संदर्भ के साथ एक रोजगार संबंध है
  • एक कवर पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास बुरा संदर्भ है। यदि आपका संदर्भ खराब है, तो आप अपना नाम कवर पत्र में शामिल नहीं कर सकते। आपको इसे केवल तभी शामिल करना चाहिए जब आप इसे उजागर कर सकते हैं - अन्यथा, आप बेकार में नाम छोड़ेंगे। बुरा संदर्भ का एक उदाहरण निम्नलिखित होगा:
  • जो लोग आपके कवर पत्र को पढ़ेंगे वे आपके संपर्क को नहीं जानते हैं, लेकिन यह अन्य विभाग में एक अच्छा संदर्भ हो सकता है। उदाहरण के लिए, संदर्भ बिक्री विभाग का एक आपूर्तिकर्ता है और आपूर्तिकर्ताओं के निदेशक के साथ एक अच्छे कामकाजी संबंध हैं, लेकिन उस लेखा विभाग से नहीं, जिस पर आप आवेदन करते हैं इस मामले में, न तो भर्ती और न ही भर्ती प्रबंधक आपके संदर्भ को जानता है और यह उस स्थिति के लिए शामिल करने के लिए अप्रासंगिक होगा जो आप चाहते हैं।
  • यदि यह मामला है, तो उस व्यक्ति का उल्लेख करने के लिए इसके लायक नहीं होगा, जब तक कि आप उन कारणों को आसानी से समझा नहीं सकते हैं जिन्हें आपने इसे संदर्भ के रूप में चुना था। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मैं बॉब के लिए इस स्थिति की सिफारिश करता हूं क्योंकि वह मेरी प्रबंधन शैली को समझता है और सोचता है कि वह अपने मूल्यों और रीति-रिवाजों के साथ बहुत अच्छी तरह फिट होगा।" यह संदर्भ अभी भी बुरा है, लेकिन आप इसे प्रासंगिक बना सकते हैं
  • एक आवरण पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    सुनिश्चित करें कि व्यक्ति आपका संदर्भ पसंद करे। किसी व्यक्ति के नाम का उपयोग करने या उनकी संपर्क जानकारी प्रदान करने से पहले, पूछना सबसे अच्छा है कि क्या वे सहमत हैं। अपने संदर्भ को बताते हुए कि आप इसे कवर पत्र में बताएंगे, आपको यह तैयार करने की अनुमति देगा कि आपको क्या कहना होगा अगर कंपनी आपसे संपर्क करती है।
  • यदि कोई व्यक्ति आपकी सिफारिश करता है तो कंपनी से अनपेक्षित कॉल प्राप्त नहीं होती है, यह जानने के बिना कि आपने इसे एक संदर्भ के रूप में उल्लिखित किया है, आप इसे एक अजीब और कठिन परिस्थिति में डाल सकते हैं अगर वह खुद को पहले से तैयार कर ले, तो वह आपको उतनी ही अच्छी नहीं दिखती जितनी वह चाहती थी
  • एक आवरण पत्र चरण 4 में रेफरल शामिल करें शीर्षक वाली छवि
    4
    पुष्टि करें कि कंपनी के कर्मचारी वास्तव में आपके संदर्भ को जानते हैं। अपने संदर्भ को सीधे पूछें अगर वे कंपनी में आपका नाम पहचान लेंगे। कुछ लोग सोचते हैं कि कोई कंपनी या कोई अन्य व्यक्ति उन्हें जानता है, जब वास्तव में यह ऐसा नहीं है दूसरी तरफ, अगर कंपनी आपके संपर्क को बहुत अच्छी तरह से जानता है और इसका सम्मान करता है, तो अगर आपके कवर पत्र में आपका नाम शामिल हो तो यह बहुत अच्छा होगा
  • इस प्रकार के संदर्भ का एक उदाहरण है, जब कोई व्यक्ति दृष्टि से जाना जाता है, लेकिन नाम से नहीं। इस मामले में, व्यक्ति के नाम को संदर्भ के रूप में लिखना बहुत अच्छा नहीं होगा
  • एक कवर पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक चरण 5
    5
    सत्यापित करें कि आपके संदर्भ में कंपनी और उसके कर्मचारियों के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक अच्छा संदर्भ वह व्यक्ति है जिसे कंपनी सम्मान और अच्छी तरह से जानता है, लेकिन सभी के ऊपर भर्ती या भर्ती प्रबंधक के साथ एक अच्छे संबंध हैं जो आपके कवर पत्र को पढ़ेंगे।
  • यदि आपके संदर्भ और व्यक्ति अपने पत्र पढ़ने अच्छी शर्तों पर नहीं थे, कि है, वे अतीत में एक बहस हुई थी या एक संघर्ष है, यह है कि अगर आप अपने संपर्क का नाम का उल्लेख है, संभावना है कि आप ले कम हो जाता है और अधिक होने की संभावना है खाते में आप नकारात्मक परिस्थितियों, विचारों या भावनाओं के साथ संबद्ध नहीं होना चाहते हैं, जो आपके संदर्भ और पाठक के बीच होना चाहिए।
  • भाग 2

    अपने कवर पत्र में संदर्भ लिखें
    एक कवर पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक चरण 6
    1
    कवर पत्र की शुरुआत में संदर्भ जानकारी रखें। यह अनुशंसा की जाती है कि आप संदर्भ के संदर्भ में पत्र के पहले पैराग्राफ में और प्राथमिकताएं पहले वाक्यों में बताएं। चूंकि कवर पत्र बहुत जल्दी पढ़े जाते हैं, पत्र की शुरुआत में संदर्भ डेटा को रखने से खाते को पढ़ने और स्वीकार करने की अधिक संभावना होती है।
  • एक आवरण पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 7



    2
    उन्होंने संदर्भ के नाम और स्थिति का उल्लेख किया है, साथ ही साथ विभाग और कंपनी जहां वह काम करता है। संदर्भ और उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो आपके पत्र को पढ़ेंगे, यह केवल संपर्क का नाम का उल्लेख करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा संदर्भ के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करना, जैसे कि स्थिति या विभाग जहां आप काम करते हैं, इस पर विश्वसनीयता लाएंगे और आप को यह जानने की अनुमति दे सकते हैं कि वह व्यक्ति कौन है।
  • यदि वह व्यक्ति कंपनी में काम नहीं करता है, तो वह उस कंपनी के साथ संबंध को निर्दिष्ट करता है (उदाहरण के लिए, कंपनी के एक्सवायज़ के आपूर्तिकर्ताओं के निदेशक)।
  • एक कवर पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक चरण 8

    Video: अपनी ग्राम पंचायत की कार्ययोजना कैसे देखें How to see the work plan of your village panchayat

    3
    सुनिश्चित करें कि जिस तरह से आप अपने संदर्भ का उल्लेख करते हैं, वह कवर पत्र की शैली के साथ आता है। उदाहरण के लिए, "जॉन डो सोचता है कि मैं इस काम में बहुत अच्छी तरह से करूँगा" ऐसा कोई संदर्भ नहीं होगा, जिसे आप एक कवर पत्र में रखेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि संदर्भ की शुरूआत पेशेवर, सही और संक्षिप्त हो। यहां दो उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं लेखा प्रबंधक की स्थिति के लिए आपके वित्तीय निदेशक जॉन डो द्वारा अनुशंसा करता हूं।"
  • "मैं ज़ीज़ कंपनी के आपूर्तिकर्ताओं के निदेशक जॉन डो द्वारा अनुशंसित हूं, जो लेखा प्रबंधक की स्थिति के लिए लेखा विभाग को सॉफ्टवेयर समाधान प्रदान करता है।"
  • एक कवर पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक चरण 9
    4

    Video: The lies surrounding Betterhelp, Kati Morton, and Shane Dawson

    संदर्भ के साथ अपने संबंधों को समझाओ संदर्भ के साथ अपने संबंधों के बारे में एक संक्षिप्त व्याख्या शामिल करें इसका उद्देश्य इस बात का समर्थन करना है कि वह व्यक्ति आपके लिए एक अच्छा संदर्भ क्यों होगा। बताएं कि आप केवल एक व्यक्ति नहीं हैं जिसे आप जानते थे और जिसका नाम आपने लिखा था। संदर्भ की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए निम्नलिखित लिखना बेहतर है:
  • जब आप व्यक्ति को जानते हैं
  • जिस आवृत्ति के साथ आप उस व्यक्ति से संपर्क करते हैं
  • अगर यह एक निजी या कार्य संबंध है
  • संदर्भ के साथ अपने संबंधों को समझाने का एक उदाहरण होगा: "मैंने 10 साल के लिए जॉन डो को जान लिया है और एबीसी कंपनी के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर उनके साथ मिलकर काम किया है।"
  • भाग 3

    सारी जानकारी एकत्र करें

    Video: Toh Dishoom Full Video Song: Dishoom | John Abraham, Varun Dhawan | Pritam, Raftaar, Shahid Mallya

    एक कवर पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक चरण 10
    1
    समझाएं कि आप नौकरी के लिए आदर्श व्यक्ति क्यों हैं और आपने क्यों सिफारिश की थी। यह इंगित करने के लिए पर्याप्त नहीं है कि आपने किसने सिफारिश की थी और आप उस व्यक्ति को कैसे जानते हैं यह संकेत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि उन्होंने आपको और आपके योग्यता के बारे में कौन सी योग्यताएं सुझाई हैं, वे आपको काम पर सफल बनाने के बारे में बताएंगे।
    • जब आप इन प्रश्नों का उत्तर देते हैं, तो अपने कवर पत्र में उत्तर लिखें। उदाहरण के लिए, "जॉन मेरी प्रबंधन शैली और कर्मचारियों को अपनी पूरी कोशिश करने के लिए प्रेरित करने की मेरी क्षमता को समझता है।"
  • एक आवरण पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    2
    सभी डेटा एकत्र करें विस्तृत संदर्भ विस्तृत करने के लिए उपर्युक्त चरणों में सुझाई गई सभी सूचनाओं को इकट्ठा करें। निम्नलिखित उदाहरण नीचे संलग्न हैं, क्योंकि उन्हें एक कवर पत्र में लिखा जाना चाहिए:
  • "मैं अकाउंटिंग मैनेजर की स्थिति के लिए आपके वित्तीय निदेशक जॉन डो द्वारा अनुशंसा करता हूं। मैं 10 साल पहले जॉन डो को जानता हूं और मैंने एबीसी कंपनी की कई परियोजनाओं पर उनके साथ मिलकर काम किया है जॉन सोचता है कि यह लेखांकन विभाग के लिए बहुत ही मूल्यवान होगा क्योंकि वह मेरी प्रबंधन शैली और कर्मचारियों को अपनी पूरी कोशिश करने और कंपनी के लक्ष्यों को पूरा करने की मेरी क्षमता को समझता है। "
  • एक कवर पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक छवि 12 कदम
    3
    फिर अपने कौशल और योग्यताएं लिखें अपने संदर्भ के बारे में पूरे पत्र नहीं लिखें। किसी भी अन्य कवर पत्र की तरह, इसमें सभी योग्यताएं शामिल हैं जिन्हें आपको सफलतापूर्वक कार्य करने के लिए किया है
  • यह पत्र कंपनी के साथ अपने संबंधों को संबोधित करता है, न कि आपके संदर्भ के संबंध में। एक बार जब आप उस व्यक्ति को अपनी शुरुआत में कहते हैं, तो बाकी पत्र में आपको अपनी योग्यता, उपलब्धियों, कौशल और गुणों का उल्लेख करना चाहिए।
  • एक कवर पत्र में एक रेफरल शामिल शीर्षक चरण 13
    4
    बाकी के कवर पत्र को उसी सजा के साथ लिखें, जिसके साथ आप अपने संदर्भ का हवाला देते हैं। यदि आपके पत्र में संदर्भ का विवरण इस की जानकारी से मेल नहीं खाता है, तो आपके संदर्भ को ध्यान में नहीं रखा जाएगा। एक अच्छी तरह से लिखा, पेशेवर और प्रासंगिक पत्र आपके संभावित नियोक्ता को दिखाएगा कि "जॉन डो" एक अच्छा संदर्भ हो सकता है। कुछ ऐसे लेख जिनमें आप अपने प्रतिनिधित्व पत्र को अधिक कुशलता से लिखने के लिए पढ़ने में दिलचस्पी रख सकते हैं:
  • एक कवर पत्र कैसे करें
  • कवर पत्र कैसे लिखें
  • मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र कैसे लिखें
  • एक कवर पत्र कैसे खत्म करें
  • एक कवर पत्र को कैसे संबोधित करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com