ekterya.com

कैसे अपने मालिक को प्रभावित करने के लिए

अपने बॉस को प्रभावित करने से नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकती है और कंपनी में पदों को आगे बढ़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आपको सावधान, विचारशील और ईमानदार होना चाहिए ताकि आप एक फ्लैटर होने की भावना न दें।

चरणों

भाग 1

काम अच्छी तरह से करो
छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 1
1
कंपनी के लिए पैसा बचाओ किसी भी कंपनी के प्रमुख को जब संभव हो तो लागत कम करनी चाहिए और वित्तीय समस्याओं का समाधान मिल जाएगा। यदि आप पैसे बचाने और अपने मालिक के साथ उन विचारों की समीक्षा करने के लिए व्यावहारिक विचार प्राप्त कर सकते हैं, तो कंपनी के कल्याण में आपकी रुचि एक अच्छा प्रभाव डाल देगी।
  • जब आप अपने विचारों का जिक्र करते हैं, तो इसे एक आत्मविश्वास में करते हैं लेकिन आक्रामक तरीके से नहीं। अपने मालिक को अपने समय के कुछ मिनटों से पहले ही उसके बारे में ऐसा करने के लिए इंतजार करने के लिए पूछें। अपने विचार को प्रतिबिंबित करके समझाएं और आपके बॉस आपको पूछने वाले किसी भी सवाल का जवाब दे सकते हैं। यदि आपका बॉस इसे अस्वीकार करने का निर्णय लेता है, तो इसे एक अच्छे तरीके से लें
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 2
    2
    आवश्यक होने पर हाइलाइट करें विशेष रूप से, अपने मालिक के कौशल को अच्छी तरह से देखें और यह निर्धारित करें कि उसके पास क्या कमजोरियां हैं। उन क्षेत्रों में अपने कौशल को सुधारें, जहां आपका मालिक श्रेष्ठता नहीं देता है और आपकी योग्यता को विनम्र बनाने के बजाय लाभदायक तरीके से जाना जाता है।
  • किसी भी समय आपके दृष्टिकोण से श्रेष्ठता की भावना का सुझाव देना चाहिए। आपको इस तरह कार्य करना चाहिए कि आपका व्यवहार पूरी तरह से आपके बॉस के लाभ पर निर्भर करता है और आपकी नहीं।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 3
    3
    कुछ प्रतिरोध दिखाएं यह एक जोखिम भरा कदम हो सकता है, लेकिन अगर आपका मालिक नोटिस करता है कि आपके पास कोई शर्मिंदगी व्यक्ति से ज्यादा आत्मविश्वास नहीं है, तो वह आपको उन लोगों के साथ व्यवहार करेगा जिनकी राय पर भरोसा किया जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी राय हमेशा माना जाता है, खासकर जब आप अपने बॉस से असहमत होते हैं। लगभग सभी के पास एक राय है, लेकिन अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके मामले को गंभीरता से माना गया है, तो आपको स्थिति के सभी पहलुओं पर पर्याप्त रूप से विचार करके तर्कसंगत राय देने के लिए समय और ऊर्जा लेनी चाहिए।
  • इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 4 नामक छवि
    4
    अधिक करो कौशल और कार्यों को मास्टर करें, जो जरूरी आपके काम के विवरण में शामिल नहीं हैं, जब ये कार्य आपको कार्यस्थल में और आपके बॉस की मदद कर सकते हैं।
  • विशेष रूप से, उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें, जो सामान्य रूप से, अन्य कर्मचारियों की अनदेखी करते हैं यहां तक ​​कि छोटे और कम प्रासंगिक कार्यों को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण हो सकता है यदि काम की उत्पादकता में सुधार होता है। उदाहरण के लिए, जब आप सुबह काम करते हैं, तो जगह के तापमान को विनियमित करने के लिए पहल करें, कॉफी मशीन या पूरे दिन में आवश्यक किसी भी अन्य मशीन को चालू करें।
  • आपको परियोजनाओं और औपचारिक कार्यों को स्वीकार करने की पहल भी लेनी चाहिए जो आपके काम के मूल विवरण का हिस्सा नहीं हैं। जब तक आपको लगता है कि आप काम को संभाल सकते हैं, मान लें कि यह आपके बॉस को दिखा सकता है कि आप कितनी बहुमुखी हैं और आप जितना संभव हो उतना कंपनी में कितना योगदान दे सकते हैं।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 5
    5
    अपनी विकलांगता के बारे में बात करें यदि एक निश्चित कार्य कठिन है, और आपके वर्तमान कौशल और अनुभव आपको इसे करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो अपने मालिक से सीधे हो और उसे चेतावनी दें। आपको हमेशा जानने के लिए उत्साह दिखाना है, लेकिन अगर आपका वर्तमान ज्ञान उतना व्यापक नहीं है जितना आपके बॉस सोचता है, आपको उन्हें यह बताना चाहिए ताकि बाद में वह संभावित समस्याओं से बच सकें।
  • इसके अलावा, आपको अपनी गलतियों के बारे में हमेशा ईमानदार होना चाहिए। दूसरों पर दोष लगाने का प्रयास न करें या अपने मालिक को काम पर गलती करने से छिपाने का प्रयास करें।
  • इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 6
    6
    सामान्य रूप से उद्योग के बारे में सूचित रहें प्रतियोगिता भयंकर हो सकती है और शेष उद्योग के साथ जारी रखने से कंपनी के अस्तित्व का एक महत्वपूर्ण भाग हो सकता है। जब आप अपने उद्योग से संबंधित खबर देखते हैं, तो उन्हें अपने बॉस और अपने सहकर्मियों के साथ मिलें। ऐसा करने से आपको कंपनी की सफलता के बारे में गंभीरता दर्शाती है।
  • Video: दिल जीतने और प्रभावित करने के 5 LESSONS| Animated Motivational video in hindi

    छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 7
    7
    आपको तैयार होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप काम करने के लिए तैयार होने से पहले तैयार हैं एक बैठक के लिए आवश्यक सभी सूचनाओं और संसाधनों को इकट्ठा करने से पहले ही शुरू करें साथ ही, आपको काम छोड़ने से पहले आपको अगले दिन के लिए तैयार करने के बारे में विचार करना चाहिए।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 8
    8
    उचित प्रश्न पूछें यदि आप एक नए कर्मचारी हैं तो यह विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है कंपनी और इसके मिशन को अग्रिम रूप से जांचें ताकि आपके पास संभवत: पूरी समझदारी संभव हो सके। यह जानकारी आपको अपने मालिक को अपने काम की प्रकृति और सामान्य रूप से कंपनी के बारे में उचित प्रश्न पूछने देगी।
  • दूसरी ओर, सुनिश्चित करें कि आप कई स्पष्ट सवाल नहीं पूछते हैं। यदि आप एक सवाल पूछते हैं जिसका उत्तर आप अपने स्वयं के तरीकों से आसानी से पा सकते हैं, तो ऐसा प्रतीत हो सकता है कि जांच करने और खुद को सूचित करने के लिए आपके पास गतिशीलता नहीं है।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 9
    9
    नोट्स ले लो विद्यार्थी नोट लेते हैं, ताकि वे बाद में उनकी समीक्षा कर सकें और उन्हें बेहतर समझ सकें। उसी तरह, एक कर्मचारी के रूप में, आपको नोट लेना चाहिए और बाद में उनकी समीक्षा करनी चाहिए। यह करने के लिए एक अच्छा समय बैठकों के दौरान है। ऐसा करने से आपके बॉस को यह पता करने की अनुमति मिलती है कि आप ध्यान दे रहे हैं और आपके काम के बारे में जितना संभव हो उतनी जानकारी के बारे में उत्साहित हैं।
  • अगर आप काम में नए हैं, तो आप उन्हें सीखते समय दैनिक कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के नोट भी लेना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि आप नोट्स लेने पर ध्यान न दें, लेकिन आपके प्रयासों के परिणाम देखेंगे।
  • इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    मिलो और डिलीवरी के समय की आशा। जब भी संभव हो, समय सीमा से पहले अपने कार्यों को समाप्त करें। यदि वे आपसे अपना पद स्थापित करने के लिए कहें तो बेहतर है कि आप एक अनुमान प्रदान करें ताकि आप लक्ष्य को सुरक्षित रूप से पूरा कर सकें।
  • यदि आप अपने प्रसव के समय का अनुमान लगाते हैं, तो इसे किसी अतिरंजित तरीके से करने की कोशिश न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप तीन दिनों में कार्य पूरा कर सकते हैं, तो अपने मालिक को बताएं कि आपको तीन सप्ताह की आवश्यकता नहीं है। तथ्य यह है कि आप पहले खत्म कर रहे हैं अभी भी अच्छा लगेगा, लेकिन बाद में, आपका मालिक महसूस कर सकता है कि आप डिलीवरी के समय में बहुत ही ज्यादा ऑवलिशन कर रहे हैं और आपको अधिक उचित समय-सीमाएं देना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 11
    11
    कार्यों को अस्वीकार नहीं करें यहां तक ​​कि अगर आप व्यस्त और अतिभारित महसूस करते हैं, यदि आपका बॉस आपको एक कार्य सौंपता है, तो ऐसा करें। अपने महत्व को अनुसार काम पूरा करने के लिए यदि आवश्यक हो तो अपने कार्यक्रम को व्यवस्थित करें यदि आप एक कार्य के महत्व के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप अपने बॉस से कार्यभार को प्राथमिकता देने में मदद करने के लिए कह सकते हैं।
  • इस नियम में अपवाद, जैसा कि पहले इस लेख में उल्लिखित है, एक कार्य को स्वीकार करना है जब आप जानते हैं कि आपको इसे पूरा करने का अनुभव नहीं है (विशेषकर यदि कोई समय सीमा है) यदि आप अपने बॉस के अनुभव के अभाव के बारे में प्रत्यक्ष हैं और वह अभी भी मानते हैं कि आप उस नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं, तो फिर भी आपको इसे स्वीकार करने पर विचार करना चाहिए।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 12



    12
    अपनी वचनबद्धताओं के प्रति अपने आप को प्रतिबद्ध करें जब आप कहते हैं कि आप कुछ करने जा रहे हैं, तो इसे करें। मालिक के लिए, बहुत कम चीजें उस व्यक्ति से भी बदतर होती हैं जो अनुपालन नहीं करती हैं या अविश्वसनीय कौन हैं
  • जब आपको आपको असाइन किए गए कार्यों को अस्वीकार करने से बचना चाहिए, यदि आप जानते हैं कि आप उन्हें पूरा नहीं कर सकते, तो आप जो भी करते हैं, ईमानदार रहें और अपने मालिक को बताएं। यह वचन देने के बजाए सामयिक कार्य को अस्वीकार करना बेहतर होगा कि आप कुछ पूरा करने जा रहे हैं और अंत में आप सभी को निराश करते हैं
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 13
    13
    ध्यान लगाओ। कार्य आपको सौंपा गया है और ऐसे कार्य करने से बचें, जो काम से संबंधित नहीं हैं, जैसे कि इंटरनेट सर्फिंग या आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल में तेजी लाने के लिए। जब आप डाउनटाइम करते हैं, तो अपनी छवि को कर्मचारी के रूप में सुधारने के लिए, जैसे कि आपके काम से संबंधित पुस्तकों को पढ़ने या जो आपके दिमाग को तेज रखते हैं
  • भाग 2

    देखो और भूमिका निभाएं
    छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 14
    1
    जल्दी आने दो और देर से निकल जाओ जबकि आपके काम की गुणवत्ता मात्रा के मुकाबले ज्यादा होती है, काम के 15 मिनट पहले और बाद में अपने मालिक को यह धारणा दे सकती है कि आप असाइन किए गए कार्यों को पूरा करने के लिए गंभीर और उत्साही हैं।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, कार्यस्थल में अपने मालिक को हरा करने की कोशिश करें और उसके बाद उसे छोड़ दें बेशक, यह हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन अक्सर ऐसा करने से अच्छा प्रभाव पैदा हो सकता है और आपको सम्मान मिलता है।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 15
    2

    Video: अदभुत शक्तियां वाले दुनिया के ६ असली सुपरहीरोज़ - 6 PEOPLE WITH REAL LIFE SUPERPOWERS

    अपने डेस्क को व्यवस्थित रखें आदर्श रूप में, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आप अपने कार्यस्थल को अच्छी तरह से इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसे संगठित किया जाना चाहिए। आपको काम के दौरान सक्रिय होने के लिए डेस्क पर कुछ सामग्री छोड़नी चाहिए, लेकिन अगर यह बहुत संतृप्त या गंदे दिखता है, तो ऐसा प्रतीत हो सकता है कि आप उत्पादक होने के लिए बहुत ही अव्यवस्थित हैं।
  • दिन के दौरान आपको आवश्यक सभी सामग्रियों को निकालें। आदेश छोड़ने से पहले सब कुछ
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 16
    3
    क्या आवश्यक है से बेहतर पोशाक विशेष रूप से, नौकरी के लिए तैयार हो जाओ जो आप चाहते हैं और आपकी नौकरी के लिए नहीं। एक गंभीर उपस्थिति आपके बॉस को आपको उस व्यक्ति के रूप में देख लेगा जो अपने काम को गंभीरता से लेता है
  • यहां एक और सामान्य नियम है जिसे आप पर विचार करना चाहिए: जब तक कि आपके कार्यस्थल के नियम यथासंभव औपचारिक नहीं होते, आपके काम के ड्रेस कोड की तुलना में अधिक औपचारिक रूप से तैयार करें। अगर पोलोस और जीन्स की अनुमति है, तो एक अच्छी शर्ट और खाकी पैंट पहन लो। अगर खाकी शर्ट और पैंट की अनुमति है, तो पोशाक पैंट और एक पोशाक शर्ट पहनते हैं। बेशक, इस बात का अपवाद है कि अगर आपके कार्यस्थल को कर्मचारियों के लिए वर्दी की आवश्यकता होती है उस मामले में, अपने वर्दी साफ, स्वच्छ और अच्छी तरह से दबाए रखें।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 17
    4
    तेजी से बढ़ो यदि आपको किसी भी कारण से अपनी साइट छोड़ने की आवश्यकता है, तो आपको बिंदु ए से आगे बढ़ने के लिए, जितनी जल्दी संभव हो उतना बी को स्थानांतरित करना होगा। जल्दी से चलना ऐसा लग सकता है कि आप बहुत व्यस्त हैं और इससे आपको एक गंभीर कर्मचारी के रूप में देखने में मदद मिलेगी।
  • भाग 3

    सही व्यक्तिगत कौशल विकसित करना
    छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 18
    1
    अपने मालिक के साथ एक सकारात्मक संबंध विकसित करना अपने बॉस के साथ अक्सर बातचीत करें और सुनिश्चित करें कि इन इंटरैक्शन की सकारात्मक स्वर है यदि आपके मालिक के पास समय नहीं है, तो आप प्रत्येक सप्ताह के अंत में 10 से 20 मिनट के समीक्षा सत्र पर विचार कर सकते हैं।
    • अपने बॉस से कोई भी आलोचना स्वीकार करें यदि आपका बॉस काम के बारे में कुछ की आलोचना करता है, तो रक्षात्मक न हो या परेशान न करें। इसके बजाय, उस आलोचना का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि इसके पीछे कोई सच्चाई है या नहीं। कोई भी सलाह लें कि आपका मालिक आपको अपनी गलतियों को ठीक करने देता है और इस सलाह को अभ्यास में रखता है।
    • निजी विवरणों पर ध्यान दें आपको अपने बॉस के निजी जीवन में हस्तक्षेप नहीं करना पड़ता है, लेकिन जब एक निजी विवरण प्रस्तुत किया जाता है, तो इसे याद रखें। जब आप अपने बॉस से बात करते हैं तो इन विवरणों का समय-समय पर उल्लेख करें। ऐसा करने से आप छोटी चीजों पर ध्यान देने की आपकी सामान्य क्षमता का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 1 9
    2
    अपने सहपाठियों के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखें आपको अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे शब्दों में होना चाहिए उन्हें ताज़गी और मौत के दूसरे समय में मिलें। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वे अपने काम कैसे करते हैं ताकि आप भविष्य में उनके साथ काम कर सकें।
  • हालांकि, सावधान रहें कि आपके सहकर्मियों के साथ भी शामिल न करें। आरामदायक वार्ता काम अनुसूची का समय लग बुरा देखो और अगर आप अपने सहकर्मियों के साथ एक व्यक्तिगत संबंध विकसित करने, आप जोखिम है कि काम में रिसाव और कामकाजी जीवन के पाठ्यक्रम को बदलने व्यक्तिगत असहमति।
  • Video: Anna Dwevedi | है मालिक कैसी दुनिया तेरी कैसे तेरे बंदे | Kanpur Kavi Sammelan

    इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों की योग्यताओं को पहचानें आप अन्य जो काम के ज्यादा के लिए जिम्मेदार थे के साथ एक परियोजना पर काम किया है, उन्हें अपने मालिक जानते हैं कि कैसे मूल्यवान उन लोगों को थे अगर आप यह अच्छी तरह से एक काम पर आप को बधाई करते हैं।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 21
    4
    दूसरों की सहायता करें एक सह कार्यकर्ता अपने काम कर रही कठिनाई होती है, तो मदद की पेशकश है, खासकर अगर समस्या एक क्षेत्र है कि आप पर हावी है और जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं से संबंधित है। ऐसा करने से उन्हें टीम भावना की एक स्वस्थ खुराक, साथ ही ज्ञान और कौशल का एक व्यापक आधार दोनों दिखाई देता है।
  • हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि आप उनसे मदद करने के बाद दूसरों के साथ अपने आप को बड़ा बनाते हैं या नहीं मानते हैं। आपको उपयोगी और सुरक्षित होना चाहिए, बल्कि नम्र भी होना चाहिए।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 22
    5

    Video: Best Hindi Christian Movie | कितनी सुंदर वाणी।" | Have You Welcomed the Return of Lord Jesus?

    अपने निजी जीवन को घर पर छोड़ दें यह संभव है कि आपात स्थिति और अन्य गंभीर समस्याओं प्रबल चाहिए, लेकिन काम के बाहर दैनिक कठिनाइयों और तनाव का कारण बनता है अपने जीवन में काम से बाहर रहना चाहिए। अपने मालिक को दिखाएं कि जब आप काम पर होते हैं, तो आप शारीरिक और मानसिक दोनों ही हैं
  • छवि इम्प्रेशर आपका बॉस चरण 23
    6
    सकारात्मक रहें एक सकारात्मक रवैया आपकी अपनी उत्पादकता में बड़ा फर्क पड़ता है और कार्यस्थल के विश्वास को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। यदि आप काम पर एक नियमित आधार पर सकारात्मक रवैया बनाए रखते हैं, तो आपका बॉस शायद नोटिस करेगा और उसे महत्व देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com