ekterya.com

नौकरी साक्षात्कार में उम्र के मुद्दों से निपटने के लिए

सिद्धांत रूप में, आयु के भेदभाव से नौकरी की साक्षात्कार पर कोई प्रभाव नहीं होना चाहिए: यदि कोई कंपनी पेशेवर और कानून-पालन है, तो साक्षात्कार केवल किसी व्यक्ति की योग्यता पर आधारित होना चाहिए। दुर्भाग्य से, कभी-कभी उम्र भेदभाव उत्पन्न होता है। आपको बहुत बूढ़ा या युवा माना जा सकता है - हालांकि, आपकी उम्र से संबंधित बाधाओं को दूर करने के तरीके हैं। थोड़ा और अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

भाग 1

उम्र से संबंधित समस्याओं को पहचानता है
जॉब इंटरव्यू चरण 1 पर संभाल आयु के मुद्दों पर शीर्षक वाला चित्र
1
यह समझने की कोशिश करें कि नियोक्ता उम्र के आधार पर भेदभाव क्यों कर सकता है। जब नियोक्ता को नौकरी रिक्तियों की नौकरी मिलती है, तो उनके पास निश्चित प्रकार के आदर्श उम्मीदवार होते हैं उनमें से ज्यादातर, सामान्य रूप से, पर्याप्त अनुभव और कौशल (शारीरिक कौशल सहित, यदि आवश्यक हो) के साथ उम्मीदवारों को खोजने के बारे में चिंता करें। कभी-कभी, इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, नियोक्ता आदर्श उम्मीदवार के "दृष्टि" विकसित करते हैं जो एक विशेष आयु वर्ग के अंतर्गत आता है। उदाहरण के लिए, एक नई अभिनव प्रौद्योगिकी कंपनी नए इंजीनियरों की तलाश कर रही है और अनुरोध करती है कि अपने सबसे अच्छे उम्मीदवारों की संख्या 22 से 32 वर्ष के बीच हो। अगर आप उस आयु सीमा के भीतर नहीं हैं, तो कंपनी को आपकी उम्मीदवारी के बारे में संदेह हो सकता है।
  • नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 2 पर संभाल आयु के मुद्दों को शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    उन तरीकों को पहचानें जिनमें अधिक उम्र आपकी उम्मीदवारी को प्रभावित कर सकती है यदि आप किसी विशेष नौकरी के लिए आदर्श आयु सीमा से बड़े हो, तो नियोक्ता सोच सकता है कि आपके पास अत्याधुनिक ज्ञान या तकनीकी कौशल नहीं हैं। इसके अलावा, आप कम अभिनव विचार किया जा सकता है नियोक्ता को आपके स्वास्थ्य या सेवानिवृत्ति की समस्याओं के बारे में भी चिंता हो सकती है।
  • नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 3
    3
    विचार करें कि कम उम्र के कारण आपकी उम्मीदवारी पर क्या असर पड़ेगा। यदि आप आदर्श आयु सीमा से छोटे हैं, तो नियोक्ता सोच सकता है कि आपके पास पर्याप्त कौशल, ज्ञान और परिपक्वता नहीं है इसके अलावा, आप इस तथ्य के बारे में चिंतित हो सकते हैं कि आप पर्यवेक्षी स्थिति के लिए जरूरी सम्मान और अधिकार हासिल करने में सक्षम नहीं हैं।
  • Video: ALBERTO ZECUA 2018 contactado México se parte después del terremoto de más 10° y erupción del volcán

    नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 4 पर संभाल आयु मुद्दों को शीर्षक
    4
    अपनी उम्र से संबंधित प्रश्नों को पहचानें नियोक्ता आपको अपनी उम्र के लिए सीधे नहीं पूछेंगे, लेकिन वे अनुमान लगाने के लिए तैयार किए गए अन्य प्रश्न पूछ सकते हैं कि आप कितने पुराने हैं। इससे संभावित अवैध भेदभाव की पहचान करना अधिक मुश्किल हो जाता है। इनमें से कुछ प्रश्न हो सकते हैं:
  • आपने हाई स्कूल (या कॉलेज) से स्नातक कब किया?
  • क्या तुम शादीशुदा हो?
  • क्या आपके पास बच्चे हैं?
  • आपके बच्चे कितने बड़े हैं?
  • आपके दीर्घकालिक कैरियर के लक्ष्यों क्या हैं?
  • नौकरी के साक्षात्कार के चरण 5 पर संभाल आयु के मुद्दों पर शीर्षक चित्र
    5
    अपने अधिकारों को जानें यू.एस. समान रोजगार अवसर आयोग द्वारा लगाया गया रोजगार भेदभाव अधिनियम 1 9 67 (एडीईए), सभी आवेदकों, उम्मीदवारों और कर्मचारियों को 40 से अधिक की सुरक्षा करता है उम्र उनकी उम्र के कारण भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है यह सुरक्षा भर्ती, पारिश्रमिक, पदोन्नति, बर्खास्तगी और रोजगार की शर्तों और विशेषाधिकारों तक फैली हुई है। 40 से कम लोग सुरक्षित नहीं हैं, हालांकि, इसके अलावा अन्य अपवाद भी हैं। यदि आयु को एक भव्य व्यावसायिक योग्यता (बीएफओक्यू) माना जाता है, तो नियोक्ता निर्णय लेने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई टेलीविज़न निर्माता किशोरी को भूमिका निभाना चाहता है, तो वह उस व्यक्ति के साथ कानूनी तौर पर भेदभाव कर सकता है जो भूमिका निभाने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • एडीईए नियोक्ताओं को नौकरी की पेशकश, विज्ञापन या भर्ती विज्ञापनों में उम्र का उल्लेख करने से रोकता है।
  • ध्यान रखें कि नियोक्ताओं को एक उम्मीदवार की उम्र के बारे में गैर-भेदभावपूर्ण सवाल पूछने का अधिकार है, अगर उनके पास ऐसा करने के लिए वैध कारण हैं उदाहरण के लिए, नियोक्ताओं को यह निर्धारित करने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या कोई अभ्यर्थी कानूनी सुरक्षा या रोजगार के लिए न्यूनतम आयु आवश्यकता पूरी करता है या नहीं।
  • भाग 2

    उम्र से संबंधित बाधाओं पर काबू पाने
    नौकरी के साक्षात्कार के चरण 6 के बारे में संभाल लें
    1



    पता है कि जब आप उत्तर देने से इंकार कर सकते हैं रोजगार को शासित कानूनों के अनुसार, जो प्रश्न अवैध हैं (या अनुशंसित नहीं) का उत्तर देना नहीं है दुर्भाग्य से, आपको जवाब देने के लिए अपने अधिकार का मूल्यांकन करना होगा और एक आकर्षक और सहकारी उम्मीदवार माना जाने का तथ्य होगा। उसने कहा, आप निम्न का जवाब देने से इनकार कर सकते हैं:
    • तुम कितने साल हो?
    • आप किस वर्ष में पैदा हुए थे?
    • क्या आप सेवानिवृत्ति की आयु में हैं?
    • आप कब सेवानिवृत्ति की योजना बना रहे हैं?
  • नौकरी के साक्षात्कार पर संभाल लेना उम्र के मुद्दों का शीर्षक चित्र 7
    2
    व्यावसायिकता और शिष्टाचार के साथ उम्र से संबंधित प्रश्नों का उत्तर दें। भले ही सवाल अवैध है या नहीं, बेवकूफ़ जवाब नहीं देते। सामान्य तौर पर, सबसे अच्छा विकल्प, प्रश्न की समस्याग्रस्त प्रकृति को पहचानना, उसे हटाने, और संबंधित विषय पर साक्षात्कारकर्ता का ध्यान पुनर्निर्देशित करना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पूछा गया है कि क्या आप सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंच गए हैं, तो आप यह संकेत दे सकते हैं कि यह सवाल कठोर या अव्यावहारिक बिना उचित नहीं है और आप साक्षात्कारकर्ता का ध्यान एक संबंधित विषय पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "मुझे नहीं लगता कि सेवानिवृत्ति की उम्र इस स्थिति में सफल होने के साथ कुछ भी नहीं है, लेकिन मुझे अपने कैरियर के उद्देश्यों और पांच साल की योजना को समझाने में खुशी होगी।"
  • नौकरी के साक्षात्कार के चरण 8 में संभाल आयु के मुद्दों पर शीर्षक चित्र
    3
    ईमानदारी के साथ प्रश्नों का उत्तर दें भले ही सवाल अवैध है या नहीं, झूठ मत बोलो। प्रश्न का उत्तर देना एक गैरकानूनी सवाल का उत्तर देने से ठीक है और इसे दूर करना, यह भी सही है, लेकिन झूठ बोलना उचित नहीं है। ध्यान रखें कि आप किसी भी झूठ को कुछ बिंदु पर खोज सकते हैं।
  • नौकरी के साक्षात्कार के चरण आयु 9 में संभाल लेना छवि शीर्षक
    4
    ठोस उदाहरणों के साथ अपने ग्रेड को मजबूत करने की कोशिश करें कोई बात नहीं साक्षात्कारकर्ता आपको क्या प्रश्न पूछता है, अपनी योग्यताओं पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें, अपने कौशल को उजागर करना और एक विशिष्ट कार्य में सफल होने की आपकी क्षमता पर ध्यान दें। ठोस योग्यताएं प्रदान करना जो इन योग्यताओं को दर्शाती हैं, वे संभावित उम्र के भेदभाव को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। समझाओ, उदाहरण के लिए, आप एक अभिनव प्रक्रिया विकसित करके दक्षता बढ़ाने में कामयाब रहे।
  • नौकरी के साक्षात्कार के बारे में संभाल लेना उम्र के मुद्दों का शीर्षक चरण 10
    5
    यदि आप जवान हैं, तो अपनी परिपक्वता को प्रदर्शित करने के लिए काम करें यदि आप चिंतित हैं कि नियोक्ता सोचते हैं कि आप बहुत छोटी हैं, तो अपनी परिपक्वता, व्यावसायिकता, आत्मविश्वास और सौजन्य दिखाने के लिए साक्षात्कार के अनुभव का उपयोग करें। अपने अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें, अपनी पिछली सफलताओं को उजागर करें यदि पर्यवेक्षी स्थिति के लिए आपकी साक्षात्कार की जा रही है, तो दूसरों के सम्मान और नेतृत्व के लिए अपनी क्षमता के उदाहरण बताएं। ये रणनीति साक्षात्कारकर्ता को यह देखने में मदद करेगी कि आप नौकरी करने के लिए सही व्यक्ति हैं।
  • नौकरी के साक्षात्कार के चरण 11 पर संभाल लेना उम्र के अंक
    6
    यदि आप बड़े हैं, तो साक्षात्कारकर्ता को दिखाएं कि आप आज तक के हैं। अगर आप चिंतित हैं कि नियोक्ता सोचते हैं कि आप बहुत बूढ़े हैं, तो साक्षात्कार का अनुभव दिखाने के लिए उपयोग करें कि आप अपने क्षेत्र में अद्यतित हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपने तकनीकी कौशल पर ज़ोर देना। प्रदर्शित करें कि आप मानसिक और शारीरिक रूप से नौकरी सही ढंग से करने में सक्षम हैं और हाल के अनुभवों के उदाहरण प्रदान करते हैं जो सवाल में काम करने के लिए प्रासंगिक हैं। ये रणनीति साक्षात्कारकर्ता को यह देखने में मदद करेगी कि आप कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व हैं।
  • Video: Careers in Tech - Panel Discussion

    युक्तियाँ

    • संभव उम्र भेदभाव पूरे साक्षात्कार को बर्बाद मत देना। यह दर्शाते हुए कि आप अपने कौशल, अनुभव और अन्य योग्यता पर जोर देकर नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं, पर ध्यान दें।
    • जब आप किसी विशेष नौकरी नहीं प्राप्त करते हैं, तो स्वचालित रूप से यह नहीं मान लें कि उम्र भेदभाव एक महत्वपूर्ण कारक है। यदि वे आपको बताते हैं कि किसी व्यक्ति को बेहतर योग्यता की पेशकश की गई थी, तो यह सच हो सकता है।
    • जब आपके पास कानूनी आधार हो सकता है, एक परीक्षण जीतने की संभावनाएं उत्साहजनक नहीं हैं अगर आपको लगता है कि आप उम्र के भेदभाव का शिकार हुए हैं, तो आप वकील से बात कर सकते हैं और उससे बात कर सकते हैं हालांकि, आपको यह साबित करना होगा कि वह उम्र यही कारण था कि उन्होंने आपको किराया नहीं दिया और यह साबित करना बहुत कठिन है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com