ekterya.com

कैसे एक बुरा मालिक से निपटने के लिए

मुख्य कारणों में से एक यह है कि मजदूर अपने काम से नाखुश हैं खराब प्रबंधन। एक बुरा मालिक एक अच्छा काम पर्यावरण एक असहज और नाखुश कार्यस्थल में बदल सकते हैं। बॉस में अच्छे या बुरे कार्यों को प्रस्तुत करने की क्षमता होती है और अंत में, अलविदा कहने के लिए। शक्ति का यह असंतुलन इसका कारण है कि उसके साथ अच्छे संबंध होने के कारण बहुत महत्वपूर्ण है। आप एक बुरा मालिक को चुप्पी में स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं हैं और आपको यह व्यक्त करने की ज़िम्मेदारी है कि आप स्थिति को बदलने के लिए क्या सोचते हैं। हालांकि, यह समझना आवश्यक है कि कुछ मालिक जानबूझकर बीमार हैं क्योंकि वे अपनी स्थिति के मुताबिक लाभ प्राप्त करते हैं और आपको धमकी के रूप में विचार कर सकते हैं, इस मामले में आपको पता होना चाहिए कि अपने आप को कैसे बचाव करना है यदि आप यह सीखना चाहते हैं कि खराब मालिक से कैसे निपटें और अपना कार्य वातावरण सुधारें, चरण 1 पढ़कर शुरू करें।

चरणों

भाग 1

अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं
एक बुरा बॉस चरण 1 के साथ डील शीर्षक छवि
1
अपने बॉस से बात करें यदि आप अपने मालिक के साथ अच्छे संबंध रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको चुप नहीं रहना चाहिए। उन्हें हल करने के लिए एक साथ मिलकर काम करने के लिए आपको शांति, सम्मान और पेशेवर तरीके से समस्याओं के बारे में उससे बात करें। बेशक, आपके रिश्ते के प्रकार और आपके बॉस के व्यक्ति के प्रकार आपके द्वारा बातचीत के दृष्टिकोण के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन सामान्य तौर पर, आपसे परेशान करने और निराश होने और अपना काम करने में असमर्थ होने से संबंध सुधारने की कोशिश करने के लिए कुछ कह रहे हैं।
  • हालांकि यह आपके लिए अविश्वसनीय लग सकता है, बहुत से मालिकों को यह नहीं पता है कि जिन लोगों का हम नेतृत्व करते हैं, उन्हें नज़रअंदाज़, गुस्सा, निराश या विरोधाभासी संदेश प्राप्त करने का अनुभव होता है। यदि आप अपनी चिंताओं को अपने मालिक को बताते हैं, तो वह सराहना करेंगे कि आपने उससे बात की है।
  • लेकिन अगर आप उसे इसके बारे में कभी नहीं बताते हैं, तो वास्तव में कोई संभावना नहीं है कि आपका संबंध या काम के माहौल में सुधार होगा। मालिक को कुछ कहना अप्रिय है, लेकिन यह लंबे समय तक इसके लायक हो जाएगा।
  • आपको सावधानी से योजना बनानी चाहिए कि आप क्या कहने जा रहे हैं, अपने मालिक से पूछने के लिए समय तय करने के लिए पूछें और परीक्षणों और समय के उदाहरण तैयार करें जब आप अपनी स्थिति से निराश हो जाएं।
  • एक बुरा बॉस चरण 2 के साथ डील के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मालिक के साथ काम करो, उसके खिलाफ नहीं। यद्यपि यह आपके मालिक को बुरा लग सकता है या आपको मूर्खतापूर्ण या अक्षम दिखने के लिए अच्छा लगेगा, लंबे समय में यह आपके और कंपनी के लिए अनुकूल लक्ष्यों को बेहतर बनाने और प्राप्त करने में बेहतर है। यदि आप अपना समय बिताते हैं तो अपने मालिक को बैठने में असमर्थ लगते हैं या काम पूरा करने के अपने प्रयासों को तोड़ते हैं, तो आप केवल अपने रिश्ते और काम के माहौल को जहर देंगे। चीजों को बदतर बनाने के बजाय, उसे लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करने का प्रयास करें और सबकुछ ठीक हो जाएगा।
  • जाहिर है, आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह किसी के साथ काम करती है जिसे आप बहुत ज्यादा सम्मान नहीं करते हैं। लेकिन यह आपके साथ काम करने वाले किसी व्यक्ति के साथ लगातार असहमति से बेहतर है
  • डैल विद अ डिड बॉस स्टेप 3
    3
    उसके साथ अपने सभी इंटरैक्शन का ट्रैक रखें यद्यपि आपके बोस ने सभी परेशान या भयानक चीजों को रिकॉर्ड किया है, यह आपके समय बिताने का सबसे खराब तरीका हो सकता है, आपको ऐसा करना शुरू करना चाहिए जब आपको लगता है कि स्थिति नियंत्रण से बाहर है। सभी नकारात्मक ईमेल रखें, ऐसे नोट्स को सहेजें जो दिखाते हैं कि आपका बॉस विरोधाभासी संदेश भेजता है और बस अपने व्यावसायिक संबंधों में आपके समक्ष सभी समस्याओं का रिकॉर्ड करने के लिए हर संभव प्रयास करता है। इसके दो कारण हैं:
  • सबसे पहले, यदि आप और आपके मालिक आपके समस्याग्रस्त रिश्ते पर चर्चा करते हैं और वह काम करता है जैसे वह नहीं जानता कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, तो आपको उसे सबूत के रूप में दिखाने के लिए कुछ होगा यदि आपका बॉस केवल सुनता है कि आप विरोधाभासी संदेश प्राप्त करते हैं, तो उसे पूरी तरह से अलग संदेश वाले दो ईमेल दिखाने से कम प्रभावी होता है
  • यदि आपका बॉस एक ऐसा प्रकार है जो आपके खिलाफ झूठे आरोप प्रस्तुत करता है, आपके सभी इंटरैक्शन को रिकॉर्ड कर रहा है या अपने सहयोगियों के सामने उससे भी बात कर रहा है, यह आपको चीजों को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है।
  • Video: अपने अंदर के डर से लड़ें

    डैल विद अ डिड बॉस चरण 4
    4
    अपने मालिक के साथ अपने सहयोगियों के साथ बुरा मत बोलो अपने सहयोगियों को अपने मालिक के बारे में नकारात्मक चीजों को बताने से केवल सबसे अच्छा आग में ईंधन जोड़ना होगा या आपको सबसे खराब स्थिति में मुसीबत में ले जाएगा। यद्यपि आप अपने बॉस की प्रबंधन शैली की आलोचना कर सकते हैं, आपको अपने लिए अपनी नकारात्मक भावनाओं को आरक्षित करना चाहिए अपने सहयोगियों को अपने मालिक के बारे में शिकायत करने के लिए आप में शामिल होने की समस्या गायब नहीं होगी और अगर गलत सहयोगी आपको पता चले कि वह क्या कह रहा है, तो यह आपके मालिक के कानों को बहुत अप्रिय तरीके से पहुंचा सकता है।
  • विशेष रूप से, आपको अपने मालिक के बारे में अपने वरिष्ठों के बारे में नकारात्मक कुछ कहने से बचना चाहिए। यह आपकी प्रतिष्ठा में मदद नहीं करेगा। याद रखें कि आप अच्छा व्यक्ति होने की छाप देना चाहते हैं जो हर किसी के साथ हो, कड़वाहट नहीं जो हमेशा कार्यालय में हर किसी के बारे में शिकायत करता है।
  • डैल विद अ डिड बॉस चरण 5
    5
    समस्या होने से पहले समस्याओं का पूर्वानुमान अपने मालिक के साथ रिश्ते को बेहतर बनाने का एक अन्य तरीका भविष्य की समस्याओं का पता लगा रहा है और उठने से पहले उन्हें हल करने का प्रयास करता है। एक छोटे बच्चे के गुस्से की आशंका के रूप में सोचें: यदि आप अपने मालिक को गलियारे में चिल्लाते हुए सुनाते हैं, तो आपको उसे कुछ कहने के लिए तैयार रहना चाहिए जो उसे आश्वस्त करता है या स्थिति से बाहर रहने के लिए एक रास्ता खोजता है। यदि आप उसे बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि चीजें किस तरह नाराज करती हैं और चीजों को विस्फोट से पहले एक योजना है।
  • यदि आप जानते हैं कि एक सहयोगी किसी मीटिंग के दौरान ऑफिस में बड़ी समस्या पैदा कर रहा है, तो आप अपने बॉस से उस समस्या के बारे में अग्रिम रूप से बात कर सकते हैं ताकि वह तैयार हो।
  • यदि आप जानते हैं कि हर बार जब वह बारिश और खराब हो जाता है यातायात में फंस जाता है, तो वह दरवाजे से गुज़रते हुए उसे अच्छी खबर देने के लिए तैयार हो जाओ।
  • एक बुरा बॉस चरण 6 के साथ डील शीर्षक छवि
    6
    अपने बॉस की कमजोरियों के आसपास काम करें बेशक, यह आपके मालिक की कमजोरियों का लाभ लेने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन वह आपको आपकी कंपनी या काम के माहौल में अग्रिम करने की अनुमति नहीं देगा। इसके बजाय, यह आपकी कमजोरियों का सामना करने में आपकी मदद करने के लिए काम करता है ताकि सबकुछ अधिक कुशलता से और अधिक संघर्ष कर सके। यदि आपका बॉस अक्सर बैठकों के लिए देर से होता है, तो इसके बजाय अगली मीटिंग शुरू करने की पेशकश करें यदि यह अव्यवस्थित है, तो इसे अपने ग्राहकों को पेश करने से पहले अगली रिपोर्ट तैयार करने की पेशकश करें ऐसे क्षेत्रों का पता लगाएं जहां आप मदद कर सकते हैं और अवसर का लाभ उठा सकते हैं।
  • यदि आप अपने बॉस की मदद करते हैं तो चीजों को क्रम में डालते हैं, तो आपके रिश्ते में सुधार होगा। मैं भी आप के लिए आभारी हो सकता है
  • डैल विद अ डिड बॉस चरण 7
    7
    जब वह चीजें ठीक से करता है तो उसे बधाइयां करें कई मालिकों को बधाई कभी नहीं प्राप्त होती क्योंकि वे गलती से विश्वास करते हैं कि उन्हें केवल मालिकों से उनके कर्मचारियों तक ही आना चाहिए। हो सकता है कि यह आपकी सलाह देने के लिए अपने मालिक से संपर्क करने के लिए आपको घबराहट देता है, लेकिन अच्छे मालिकों को रचनात्मक और उपयोगी राय प्राप्त करने के लिए वास्तव में आभारी होंगे और उन्हें एक बेहतर काम करने के तरीके सीखने के लिए किसी भी मौके की सराहना होगी। हालांकि, सावधान रहना एक बुरा मालिक चापलूसी नहीं, के रूप में है कि आप कहीं भी नहीं मिलेगा।
  • आपका बॉस यह देखकर प्रभावित होगा कि आप उसे अपनी प्रबंधन शैली के बारे में प्रोत्साहित करने की कोशिश करते हैं, जो हर चीज को अच्छी तरह से जाने देगा।
  • भाग 2

    उचित मानसिकता है
    डैल विद ए बिड बॉस चरण 8
    1
    ध्यान रखें कि बुरा संबंध और बुरे मालिक के बीच अंतर है एक बुरा मालिक वह व्यक्ति है जो जानबूझकर बुरा या अनैतिक है और जो आपके साथ किसी ईमानदार और खुले ढंग से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं। एक बुरा संबंध दोनों लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एक साथ संवाद करने या काम करने में असमर्थता है, जो दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद होते हैं जब आप अपने बॉस के साथ अपनी स्थिति का सामना करते हैं, तो आपको उस व्यक्ति के बजाय रिश्ते पर ध्यान देना चाहिए। यह आपको शांत रहने और स्थिति को संभालने के लिए एक उत्पादक तरीके खोजने में मदद करेगा।
  • एक बुरा बॉस चरण 9 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आप सही काम करते हैं अपने संबंध में सभी समस्याओं के लिए जाने और अपने मालिक को दोष देने से पहले, आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या आपके अपने प्रदर्शन के पहलू हैं जो आप बेहतर कर सकते हैं। शायद आपको लगता है कि आप बहुत अच्छी तरह से अभिनय कर रहे हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप वास्तव में उन लक्ष्यों को पूरा करें जिन्हें आप मिलना चाहते हैं, परियोजनाओं के लिए प्रयास कर रहे हैं और प्रभावी ढंग से संवाद स्थापित कर रहे हैं। अपने आप से पूछें कि क्या कुछ भी आप अपने खुद के व्यवहार को सुधारने के लिए कर सकते हैं और अगर यह आपके मालिक के साथ आपके पास कुछ समस्याएं हल कर सकता है।
  • बेशक, हो सकता है कि आपका बॉस पूरी तरह से तर्कहीन हो और आप जिस तरीके से व्यवहार करते हैं, उसके सुधार के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते। लेकिन सभी संभावनाओं का पता लगाने के लिए बेहतर है (सिर्फ मामले में)।
  • एक बुरा बॉस चरण 10 के साथ डील शीर्षक छवि
    3



    अपनी हास्य की भावना खो मत करो हास्य की एक स्वस्थ खुराक आपको अपने मालिक के साथ संबंधों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है और सब कुछ बहुत गंभीरता से नहीं ले सकता है यद्यपि कार्यस्थल में संघर्ष के बारे में कुछ मस्ती नहीं हो सकती है, आपको एक कदम वापस लेना चाहिए और आपको याद दिलाना होगा कि दिन के अंत में आपका काम आपकी पूरी जिंदगी नहीं है और आपके पास आपके स्थान के अतिरिक्त कई महत्वपूर्ण संबंध और बाहरी हित हैं काम जो आपके जीवन को अर्थ देता है अगली बार जब आपका बॉस आपको निराश या परेशान महसूस करता है, तो इसके बारे में हंसना सीखें, इसे उलटा देना और हर समय इतनी गंभीरता से नहीं लेना
  • जाहिर है, अगर आपका बॉस सचमुच आक्रामक, भेदभाव या सीमाओं को पार कर रहा है, तो इसके बारे में कुछ भी मजेदार नहीं है। लेकिन हर रोज़ annoyances के कुछ हंसी सीखने के लिए आप अपने रिश्ते के प्रति अपने दृष्टिकोण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला डील विद द डिड बॉस चरण 11
    4
    हर समय पेशेवर बनें यद्यपि आप को अपने मालिक को बदनाम करना, बचकाना में काम करना, काम करने के लिए देर हो सकती है, उसे सिर्फ परेशान करने के लिए या अपने स्टेपलर की चोरी के रूप में कुछ भी बेवकूफ बनाने की कोशिश करनी पड़ सकती है, ये बेतुका व्यवहार आपको कहीं भी नहीं मिलेगा। यहां तक ​​कि अगर आप देखते हैं कि आपका बॉस बचकाना या अपरिपक्व है, तो आपको अपने स्तर पर खुद को कम नहीं करना चाहिए - बल्कि आपको हर समय पेशेवर रहना चाहिए। आखिरकार, आपको याद रखना चाहिए कि आप काम पर हैं, न कि फोन पर अपने दोस्त में बार-बार लड़ाई या चिल्लाते हुए। शांत और अपनी गरिमा रखने के लिए प्रयास करें, ताकि आपका बॉस संघर्ष की स्थिति में किसी तरह के व्यवसायी की तरह दिखता हो
  • यदि आप किसी पेशेवर तरीके से कार्य नहीं करते हैं, तो वह आपको और आपकी भविष्य की परियोजनाओं को कंपनी में नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। आप अपने सहकर्मियों को यह नहीं मानेंगे कि आप बचचे हैं क्योंकि आपका बॉस आपको पागल हो जाता है।
  • डैल विद ए बिड बॉस चरण 12
    5
    आग से आग से लड़ें मत यदि आप और आपके मालिक का कोई विवाद है, तो यह मजबूत शब्द या अपमानजनक भाषा के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन केवल अस्थायी रूप से अपने मालिक आप से नाराज़ है, तो आप अपमानजनक भाषा के प्रयोग से बचें, आक्रामक, व्यक्तिगत हमले हो या कुछ और आप अपने हताशा को रिहा करने के बारे में सोच सकते हैं करना चाहिए। हालांकि यह अल्पावधि में अच्छा लग सकता है, लंबे समय में आप केवल अपने संबंधों को और भी अधिक नुकसान पहुंचाएंगे और आप गलत होंगे। आपको वहां से बाहर निकल जाना चाहिए जो सही काम कर रही है और अपने बॉस के हास्यास्पद व्यवहार में शामिल नहीं हो।
  • यदि आपको लगता है तुम इतने गुस्से में आप कुछ आप पछताओगे, माफी कह सकते हैं कर रहे हैं, एक पल के नमक और वापस आने के लिए जब आप बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए तैयार लग रहा है।
  • डैल विद अ डिड बॉस चरण 13
    6
    अपने मालिक की बजाय समस्या पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप समस्या के बजाय अपने बॉस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको निराश होने और निजी तौर पर चीजें लेने की संभावना होगी। अव्यवस्थित, विरोधाभासी या दूर होने के लिए अपने बॉस के साथ गुस्सा आ के बजाय, आप चाहे आप कठिनाई बैठकों कुशलता का आयोजन किया है या अपने सहयोगियों यह मुश्किल एक परियोजना पर एक साथ काम करने लगता है काम पर समस्या को हल करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि आपके बॉस उन्हें विरोधाभासी संदेश देता है देखें कि आप अपने बॉस के साथ काम करके और उसके बिना काम करके इस समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं।
  • आपके बॉस के संभावित निराशाजनक व्यवहार की बजाय काम पर समस्या का विश्लेषण करना आपके कार्यों को आपकी स्थिति को सुधारने देगा। अगर आप जिस तरह से अपने मालिक के काम पर अधिक ध्यान देते हैं, तो आप चीजों को व्यक्तिगत रूप से ले सकते हैं
  • भाग 3

    कार्रवाई करें
    डैल विद अ डिड बॉस चरण 14
    1
    अपने पर्यवेक्षक से बात करें यदि समस्या वास्तव में नियंत्रण से बाहर है, आपका सबसे अच्छा विकल्प कंपनी में ऊंचा स्थान हासिल कर अपने मालिक के पर्यवेक्षक या किसी से बात करना हो सकता है। तुम सब कुछ कोशिश की है और आप बहुत अच्छी तरह से सोचा है और आप महसूस किया गया है और कुछ नहीं आप कर सकते है कि वहाँ है, तो शायद सबसे अच्छा विकल्प को अगले स्तर तक ले जाने की समस्या है। समस्या के बारे में अपने पर्यवेक्षक से बात करें। इसे स्पष्ट करें कि आप वास्तव में अपनी कंपनी में अच्छी तरह से काम करना चाहते हैं, लेकिन यह कि आप अपने बॉस के साथ काम नहीं कर पाए हैं। जितना संभव हो उतना शांत और पेशेवर रहें, भले ही आप परेशान हों।
    • उत्पादकता पर ध्यान दें, भावनाओं को नहीं। कैसे अपने मालिक बुरा या अशिष्ट है के बारे में शिकायत नहीं है, लेकिन इस तरह के तथ्य के रूप में काम करने के लिए संबंधित पहलुओं पर ध्यान केंद्रित संचार के अपने कमी के कारण यह मुश्किल कार्यों को पूरा करने देता है।
    • अपने मालिक को अपने पर्यवेक्षक से बुरा मत बोलो अपनी चिंताओं को व्यक्त करते समय यथासंभव मित्रवत रहें यह मत कहो कि आपका मालिक बेवकूफ है या वह पूरी तरह से पागल है। इसके बजाय, यह बात करता है कि यह कितनी लचीला दिखता है या कितनी बार यह उद्देश्य बदलता है आपको ऐसा कुछ नहीं कहा जाना चाहिए जिससे आपको यह संदेह हो कि यह आपके लिए शांत रहने या दूसरों के साथ मिलना मुश्किल है।
  • एक बुरा बॉस चरण 15 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    कंपनी में एक और संरक्षक ढूंढें जब आप कार्यस्थल पर होते हैं तो आपका बॉस आपको सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं होना चाहिए आप अपने काम में रहना चाहते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आप अपने बॉस के साथ एक कठिन संबंध है, तो यह, कंपनी है जो काम करते हैं और तुम्हें सिखाने के लिए बहुत कुछ करने के लिए सुखद है में किसी और को खोजने के लिए प्रयास करने के लिए सबसे अच्छा है ताकि आप अन्य सकारात्मक संबंधों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं । अगर आपने किसी को वास्तव में प्रशंसा के साथ काम किया है, तो देखें कि उसके बारे में अधिक जानने के लिए आपको उस व्यक्ति के साथ और अधिक समय बिताने का एक तरीका मिल सकता है। यह आपको अधिक सकारात्मक कार्य अनुभव करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप और वह व्यक्ति मैत्रीपूर्ण और सहकारी है, तो शायद यह आपके बॉस के साथ बेहतर काम करने के लिए रणनीतियों को प्रदान कर सकता है। उसके साथ अपने संबंधों को प्रबंधित करने के लिए उसे बुरे बोलने के लिए आवश्यक नहीं है। यह व्यक्ति आपको इसके बारे में कुछ मूल्यवान सलाह दे सकता है, खासकर यदि आप कंपनी से अधिक समय से आपके साथ रहे हैं
  • छवि शीर्षक वाला डील विद द डिड बॉस चरण 16
    3
    एक अलग विभाग में स्थानांतरित करने के लिए कहें एक बुरा बॉस से निपटने के लिए एक और तरीका है, एक बार आप महसूस तुम अब उसके साथ काम कर सकते हैं, यह सिर्फ आपकी कंपनी का एक अलग विभाग में स्थानांतरित करने के लिए कह रहा है। आप कंपनी में रहना चाहते हैं, लेकिन आप निर्धारित किया है कि आप अब अपने बॉस के साथ काम कर सकते हैं, आपका सबसे अच्छा विकल्प कंपनी में आपके लिए एक बेहतर नौकरी खोजने के लिए अपने पर्यवेक्षक से बात करने की हो सकती है। इस तरह, आपको एक बेहतर काम करने वाले रिश्ते और एक अधिक समझदार बॉस के साथ एक नई शुरुआत होगी।
  • यदि आपने अतीत में दूसरों के साथ अच्छी तरह से काम किया है और यह पाया है कि इस विशेष बॉस के साथ काम करना असंभव है, तो इससे आपको नकारात्मक तरीके से प्रभावित नहीं होगा। वास्तव में, आपकी स्थिति इस तथ्य से बेहतर होगी कि आपने इसे सुधारने के लिए पहल की है।
  • एक बुरा बॉस चरण 17 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    यदि आपको लगता है कि आपके साथ भेदभाव किया गया है तो कार्रवाई करें। यह आपकी स्थिति है, तो यह (उनकी फीस के बदले में) संयुक्त राज्य अमेरिका की समान रोजगार अवसर आयोग के लिए आयोग (EEOC, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त) (कोई शुल्क नहीं) या किसी अधिवक्ता की सलाह के लिए महत्वपूर्ण है अगर आपको लगता है कि आप भेदभाव का शिकार हैं और यदि आप एक संरक्षित वर्ग से संबंधित हैं कुछ संघर्षों में विसंगतियों में क्या कानूनी है जो लोग उल्लंघन की रिपोर्ट करते हैं, उनके पास कानूनी सुरक्षा हो सकती है और वे सामान्य पदानुक्रम से अपनी चिंताओं को लेकर विचार कर सकते हैं।
  • यदि सरकारी धन प्राप्त करने के लिए धोखाधड़ी का कारण उठता है, तो शिकायतकर्ताओं को उनके अधिकारों की रक्षा के लिए विशेष प्रक्रियाओं का पालन करने की आवश्यकता हो सकती है। झूठा दावा अधिनियम (अमेरिका) की आवश्यकता है इस धोखाधड़ी का मूल ज्ञान के साथ मुखबिर पहले अपने दावे को फाइल और बचना सार्वजनिक रूप से उस दावे के बारे में कुछ जानकारी का खुलासा से कर रहे हैं।
  • Video: NGT Shakht, 15 Saal Purane Vahan Kaise Hatenge?

    एक बुरा बॉस चरण 18 के साथ डील शीर्षक छवि
    5
    विचार करें कि यह आपके लायक है या नहीं, अपनी नौकरी छोड़ने के लिए। यदि आपके बॉस के साथ स्थिति बिगड़ गई है कि आप जिस तरह से देखते हैं, वह अपना काम छोड़ना है, आपको सही तरीके से पता होना चाहिए कि क्या सही है। यदि आपकी काम की स्थिति आपके स्वास्थ्य, आत्मसम्मान और आपके सामान्य कल्याण को प्रभावित कर रही है और उस स्थिति में कोई स्थानान्तरण या सुधार करने का कोई तरीका नहीं है, तो यह इस्तीफा देने का समय हो सकता है हालांकि, ध्यान रखें कि आज की अर्थव्यवस्था में विशेष रूप से एक और नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, आपको यह विचार करना चाहिए कि यह खतरनाक है या नहीं।
  • जाहिर है, आप जो कर सकते हैं, वे बहुत से लोग करते हैं जब वे अपनी नौकरी से असंतुष्ट होते हैं: वे मौजूदा नौकरी के दौरान अन्य नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू करते हैं। यह आपको और अधिक वांछनीय उम्मीदवार बना देगा क्योंकि आपके पास पहले से नौकरी है और आपको यह पता चल जाएगा कि श्रम बाजार कैसे काम करता है।
  • हालांकि, यदि आपकी काम की स्थिति सचमुच असहनीय है, तो आप श्रमिक बाजार को अपने वर्तमान नौकरी में रहने के लिए मजबूर करने के लिए एक बहाना नहीं ले सकते। आप जानते हैं कि आपकी सीमा कितनी है
  • छवि शीर्षक वाला डील विद द डिड बॉस चरण 1 9

    Video: हर समय सोचते रहने वाले लोग इसे ज़रूर देखें | Motivational Video in Hindi | TsMadaan

    6
    नौकरी बदलने से पहले अच्छी तरह से जांच करें कुछ लोग अपनी वर्तमान रोजगार की स्थिति को छोड़ने के लिए इतने चिंतित हैं कि वे अपनी तरह से आने वाली पहली पेशकश को स्वीकार कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने से पहले, आपको नई कंपनी के अन्य श्रमिकों से बात करनी चाहिए, अपने भविष्य के मालिक से बात करें और यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि आप एक भयानक नौकरी की स्थिति से बदतर एक से आगे नहीं बढ़ेंगे। यद्यपि आप को छोड़ने की तीव्र इच्छा हो सकती है, हालाँकि उस स्थिति को शुरू करने के लिए आपको लाभ नहीं होगा, जो आप छोड़ रहे हैं उससे बेहतर नहीं है
  • यदि आप एक नई नौकरी की पेशकश को स्वीकार करते हैं, तो आपको अपने भविष्य के मालिक के बारे में कोई शक नहीं है। एक बार जब आप अपनी पसंद बना लेंगे, तो आप उत्पादक और स्वस्थ काम के जीवन के लिए अपने रास्ते पर होंगे।
  • चेतावनी

    • सभी मुकदमों में समय सीमा है और कुछ बहुत कम हैं उदाहरण के लिए, पर्यावरण अपराधों की शिकायतों के लिए प्रतिशोध के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की अवधि केवल तीस (30) दिन है। कुछ सार्वजनिक कर्मचारियों में केवल दस (10) दिन की शर्तें हैं
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com