ekterya.com

लवणता को कैसे मापें

लवण विभिन्न प्रकार के खनिज होते हैं जो समुद्र के पानी को अपनी विशेषताओं देती हैं। प्रयोगशाला प्रयोगों के बाहर, लवणता सामान्यतः मछलीघर के प्रति उत्साही और किसानों द्वारा मापा जाता है जो कि मिट्टी में नमक के संचय के बारे में चिंतित हैं। यद्यपि लवणता निर्धारित करने के लिए अलग-अलग डिवाइस हैं, सही स्तर खोजना आपके विशिष्ट उद्देश्य पर काफी निर्भर करता है। किसी विशेष फसल के लिए एक्वैरियम अनुदेश पुस्तिका या जानकारी से परामर्श करें कि किस स्तर पर लवणता की तलाश है।

चरणों

विधि 1

पोर्टेबल रेफ्रेक्टमीटर का उपयोग करें
चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 1

Video: मछलीघर में नमक का स्तर: कैसे लवणता को मापने के लिए: एक refractometer का उपयोग कर

1
एक तरल की लवणता को सही ढंग से मापने के लिए इस उपकरण का उपयोग करें। Refractometers मापते हैं कि जब तरल में प्रवेश होता है तो कितना प्रकाश झुकता है या फिर refracted होता है अधिक लवण और अन्य सामग्रियों को पानी में भंग कर दिया जाता है, प्रकाश में अधिक प्रतिरोध हो जाएगा और उतना ही अधिक मोड़ना होगा।
  • एक सस्ता लेकिन कम सटीक पद्धति के लिए, एक हाइड्रोमीटर की कोशिश करें।
  • यदि आप मिट्टी की लवण को मापने जा रहे हैं, तो एक प्रवाहकत्त्व मीटर का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक मेजर सॅलिटीनेस चरण 2
    2
    आप को मापना चाहते हैं तरल के लिए नामित एक refractometer का चयन करें विभिन्न तरल पदार्थ अलग मात्रा में प्रकाश वापस लेते हैं, ताकि लवणता (या अन्य ठोस सामग्री) को मापने के लिए, एक तरल पदार्थ के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए एक रेफ्रेक्टमीटर का उपयोग करें जिसे आप मापना चाहते हैं। यदि पैकेज में विशेष रूप से लिक्विड का उल्लेख नहीं किया गया है, तो रेफ्रेक्टमीटर शायद नमक पानी को मापने के लिए निर्मित किया गया था।
  • ध्यान दें: नमक रेफ्रेक्टमीटर का इस्तेमाल पानी में सोडियम क्लोराइड को मापने के लिए किया जाता है। समुद्री जल refractometers समुद्री नमक या नमक एक्वैरियम में पाए गए नमक मिश्रण को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। गलत तरीके से प्रयोग करने से 5% से कम का पठन हो सकता है, जो गैर-प्रयोगशाला प्रयोजनों के लिए स्वीकार्य हो सकता है।
  • तापमान परिवर्तनों के कारण विशिष्ट सामग्री के विस्तार के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए Refractometers भी तैयार किए गए हैं
  • मेजर लवणता चरण 3 नामक छवि
    3
    रीफ़्रैक्टमोमीटर के कोण के अंत के पास प्लेट खोलें। एक पोर्टेबल रीफेक्ट्रोमीटर के पास एक खुले दौर का अंत है और यह देखने के लिए एक और एक कोण है। रिफेक्ट्रोमीटर को पकड़ो ताकि एंग्लिड सतह डिवाइस पर हो और इस छोर के पास की छोटी प्लेट को पाएं और किनारे पर ले जाया जा सके।
  • ध्यान दें: यदि आपने अभी तक एक रेफ्रेक्टमीटर का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको पहले इसे और अधिक सटीक पढ़ने के लिए जांचना होगा। इस प्रक्रिया को इस खंड के अंत में समझाया गया है, लेकिन आप डिवाइस के साथ अधिक जानने के लिए निम्नलिखित कदम भी उठा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मापन सेलिनिटी चरण 4
    4
    उजागर चश्मे में तरल के कुछ बूंदें जोड़ें। कुछ तरल का उपयोग करने के लिए तरल को मापें और एक ड्रॉपर का उपयोग करें। उन्हें पारदर्शी प्रिज्म में स्थानांतरित करें, जब आप प्लेट को स्थानांतरित करते समय देखते हैं। एक पतली परत के साथ प्रिज्म की सतह को पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 5 नामक छवि
    5
    प्लेट को सावधानीपूर्वक बंद करें धीरे-धीरे प्लेट को अपनी स्थिति के मुकाबले धक्का देकर फिर से प्रिज्म को कवर करें। रेफेक्टोमीटर के कुछ हिस्सों छोटे और नाजुक हो सकते हैं, इसलिए यदि उन्हें थोड़ी सी फँस मिलती है तो बहुत बल लागू करने की कोशिश न करें। इसके बजाय, अपनी उंगली के साथ आगे और पीछे की प्लेट को स्थानांतरित करें जब तक कि इसे फिर से नहीं चलता।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 6 नामक छवि
    6
    लवणता पढ़ने के लिए उपकरण के माध्यम से देखें। डिवाइस के गोल अंत के माध्यम से देखो आपको एक या एक से अधिक नंबर स्केल देखना चाहिए। लवणता के पैमाने को उतना ही लेबल किया जाता है 0/00 जिसका अर्थ है "प्रति हजार भागों", और पैमाने के नीचे 0 से लेकर शीर्ष पर कम से कम 50 तक की सीमा होती है। उस पंक्ति में लवणता के माप को देखें, जहां सफेद और नीले रंग के क्षेत्रफल मिलते हैं।
  • मेजर लवणता चरण 7 नामक छवि
    7
    एक नरम, नम कपड़े के साथ प्रिज्म साफ करें एक बार आपके पास माप हो जाने पर, प्लेट को फिर से खोलें और एक नरम, नम कपड़े का प्रयोग करें ताकि प्रिज्म को साफ किया जा सके, जब तक कि यह पानी की बूंदों से मुक्त न हो। प्रिज्म पर पानी छोड़कर या पानी में डुबोते हुए रेफ्रेक्टमोमीटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यदि आपके पास छोटे प्रिज्म की पूरी सतह तक पहुंचने के लिए पर्याप्त लचीला कपड़ा न हो तो गीला रूमाल काम कर सकता है।
  • मेजर लवणता चरण 8 नामक छवि
    8
    समय-समय पर रेफ्रेक्टमीटर को कैलिब्रेट करें समय-समय पर, उपयोग के बीच, इसे शुद्ध और आसुत जल के माध्यम से सही रीति से पढ़ना। आप किसी भी तरल के रूप में प्रिज्म को पानी जोड़ें और जांच लें कि क्या लवणता पढ़ने "0" है। यह, अंशांकन पेंच, जो आम तौर पर एक छोटा सा प्लग या तो ऊपर या तंत्र के तल से नीचे है समायोजित करने के लिए जब तक लवणता "0" के बराबर है एक छोटा पेचकश इस्तेमाल नहीं किया है।
  • एक नए उच्च गुणवत्ता वाले अपवर्तक मीटर को हर कुछ हफ्तों या हफ्तों में कैलिब्रेट करने की आवश्यकता हो सकती है। प्रत्येक प्रयोग से पहले एक सस्ता और पुराने रेफ्रेक्टोमीटर को कैलिब्रेशन की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपका रेफ्रेक्टमीटर कैलिब्रेशन निर्देशों के साथ आ सकता है जो पानी का तापमान निर्दिष्ट करते हैं। यदि शामिल नहीं है, तो कमरे के तापमान पर आसुत जल का उपयोग करें
  • विधि 2

    एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करें
    चित्र शीर्षक मेजर सेल्लिटीटी चरण 9

    Video: एक समुंदर मछलीघर में लवणता का परीक्षण करने के लिए कैसे

    1
    यथोचित सटीक जल माप के लिए इस किफायती उपकरण का उपयोग करें। एक हाइड्रोमीटर ने एच की तुलना में "विशिष्ट गुरुत्व" का पानी या इसकी घनत्व को मापता है2या शुद्ध क्योंकि सभी प्रकार के लवण पानी से अधिक घने होते हैं, एक हाइड्रोमीटर आपको बता सकता है कि कितना नमक मौजूद है। यह इस तरह के एक मछलीघर में लवणता को मापने के रूप में सबसे प्रयोजनों के लिए पर्याप्त सटीक है, हालांकि, कई मॉडल गलत बहुत एक गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा करने के लिए आसान कर रहे हैं या हाइड्रोमीटर।
    • ठोस विधि के साथ इस पद्धति का उपयोग नहीं किया जा सकता है यदि आप पृथ्वी की लवणता को मापते हैं, तो प्रवाहकत्त्व विधि का उपयोग करें
    • अधिक सटीक माप के लिए, वाष्पीकरण की सस्ती विधि या तीव्र रेफ्रेक्टोमीटर विधि का उपयोग करें।
  • मेजर लवणता चरण 10 नामक छवि
    2
    विकल्पों को विभाजित करें हाइड्रोमीटर, जिसे "विशिष्ट गुरुत्व मीटर" के रूप में भी जाना जाता है, अलग-अलग मूलभूत डिजाइनों में ऑनलाइन या एक्वैरियम में बेचा जाता है। पानी में तैरता हुआ ग्लास अन्य डिजाइनों की तुलना में अधिक सटीक होता है, लेकिन अक्सर सटीक मापन (लंबी दशमलव संख्या) की सूची नहीं होती है "आर्म" प्लास्टिक सस्ता और सशक्त हो सकते हैं, लेकिन समय के साथ कम सटीक होते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 11
    3
    सूचीबद्ध तापमान मानक के साथ एक का चयन करें। विभिन्न सामग्रियों का विस्तार या गर्मी या सर्दी की उपस्थिति में अलग दरों पर हटना, तापमान जानने के लिए जो हाइड्रोमीटर कैलिब्रेटेड था चूंकि यह लवणता गणना की जाती है जब महत्वपूर्ण है। डिवाइस या पैकेज पर सूचीबद्ध तापमान की एक सूची के साथ एक हाइड्रोमीटर का चयन करें। यह 15.6 डिग्री सेल्सियस (60 ° एफ) या 25 डिग्री सेल्सियस (77 ° एफ) को कैलिब्रेटेड लवणता हाइड्रोमीटर गणना करने के लिए के रूप में आम मानकों नमक पानी की लवणता को मापने के लिए कर रहे हैं आसान हो सकता है। जब भी आपके संदर्भ में लवणता को अपना कन्वर्ट करने के लिए संदर्भ फ्रेम होता है, तब आप अलग-अलग अंशांकन के साथ एक हाइड्रोमीटर का उपयोग कर सकते हैं
  • मेजर लवणता चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    पानी का एक नमूना लें एक साफ साफ कंटेनर को मापने के लिए आप कुछ पानी का स्थानांतरण करना चाहते हैं हाइड्रोमीटर को फिट करने के लिए कंटेनर को काफी बड़ा होना चाहिए और जल हाइड्रोमीटर को जलाने के लिए पर्याप्त गहरा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि किसी धूल, साबुन या अन्य सामग्री को धोने के लिए कंटेनर को धोया गया है
  • मेजर सेलिन का शीर्षक चित्र 13
    5
    यह नमूना पानी के तापमान को मापता है। पानी के नमूने के तापमान को मापने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। जब तक आप अपने नमूने का तापमान और हाइड्रोमीटर के मानक तापमान को जानते हैं, तब तक आप लवणता की गणना कर सकते हैं
  • अधिक सटीक पढ़ने के लिए, आप उस नमूने को ताप या ठंडा कर सकते हैं जिसके लिए हाइड्रोमीटर बनाया गया था। भाप और उबालने के बाद बहुत ज्यादा पानी गर्मी न करने की सावधानी बरतें, विशिष्ट गुरुत्व को काफी बदल सकते हैं।
  • मेजर लवणता चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6
    यदि आवश्यक हो तो हाइड्रोमीटर को साफ करें सतह से किसी भी दिखाई गंदगी या अन्य तरल निकालने के लिए हाइड्रोमीटर को साफ़ करें। ताजा पानी में कुल्ला अगर इसे पहले नमक के पानी के साथ इस्तेमाल किया गया था, क्योंकि नमक सतह पर जमा हो सकता था।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 15
    7
    पानी के नमूनों में धीरे धीरे हाइड्रोमीटर रखें। कांच आंशिक रूप से पानी में आ सकता है, जब वे जारी हो जाते हैं तो वे अपने आप पर तैरते हैं। हाथ फ्लोट नहीं करेगा और आम तौर पर एक छोटे से टैब के साथ आते हैं या वह हाथ से गीला होने के बावजूद आपको पानी में डूबने की अनुमति देता है
  • कांच पूरी तरह से विसर्जित न करें, क्योंकि यह पढ़ने में हस्तक्षेप कर सकता है।



  • मेजर स्नेलिटी चरण 16 का शीर्षक चित्र
    8
    हवा के बुलबुले को खत्म करने के लिए धीरे से हिलाएं यदि बुलबुले हाइड्रोमीटर की सतह पर चिपकते हैं, तो इसकी उछाल एक गलत घनत्व पढ़ने में परिणाम होगा। धीरे से हाइड्रोमेटर को हटाने के लिए इसे हिलाएं, फिर चलने से पहले पानी की अशांति नीचे बनी रहें।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 17 नामक छवि
    9
    हाथ हाइड्रोमीटर के साथ माप पढ़ें इसे पूरी तरह से स्तर रखें, इसे किसी भी दिशा में बिना झुकना। हाथ में प्राप्त उपाय पानी की विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण है।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 18 नामक छवि
    10
    एक ग्लास हाइड्रोमीटर पर माप पढ़ें इस हाइड्रोमीटर में, उस माप को पढ़ें जहां पानी की सतह उसे छूती है यदि उपकरण की सतह पर चढ़कर पानी की सतह ऊपर या नीचे की ओर घटती है, तो इसे अनदेखा करें और पानी की सपाट सतह के स्तर पर माप पढ़ें।
  • पानी की वक्र के रूप में जाना जाता है मेनिसस और एक सतह है जो तनाव के कारण होता है, लवणता से नहीं।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी चरण 1 9
    11
    यदि आवश्यक हो तो खारालापन माप के लिए विशिष्ट गुरुत्व के माप को रूपांतरित करता है। कई एक्वैरियम देखभाल के निर्देश विशिष्ट 0998-1031 की एक श्रृंखला में प्रयोग किया जाता गुरुत्वाकर्षण, तो यह लवणता का एक उपाय है, जो प्रति मिलियन (पीपीएम) 0 से 40 भागों से आमतौर पर है में बदलने की कोई जरूरत नहीं। हालांकि, यदि आप केवल अंतिम उपाय प्रदान करते हैं, तो आपको इसे अपने द्वारा पहली और दूसरी माप में परिवर्तित करना होगा। यदि आपका हाइड्रोमीटर इस उद्देश्य के लिए किसी संदर्भ सारणी के साथ नहीं आया है, तो एक रूपांतरण तालिका या कैलकुलेटर द्वारा ऑनलाइन खोज करें या एक्वैरियम के लिए एक संदर्भ पुस्तक में। विशिष्ट गुरुत्व विशेष रूप से आपके हाइड्रोमीटर पर सूचीबद्ध तापमान के लिए डिज़ाइन किया गया एक का उपयोग करना सुनिश्चित करें या आपको गलत परिणाम मिल सकता है।
  • यह टेबल 15.6 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) के मानक तापमान पर एक कैलिब्रेटेड हाइड्रोमीटर के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान दें कि पानी के नमूने का तापमान डिग्री सेल्सियस में दिया जाता है।
  • यह टेबल 25 डिग्री सेल्सियस (77 डिग्री फारेनहाइट) पर कैलिब्रेटेड हाइड्रॉमीटर के लिए है नमूना पानी का तापमान डिग्री सेल्सियस में दिया जाता है।
  • ये तालिकाओं और कैलकुलेटर भी तरल पदार्थ के अनुसार अलग-अलग होते हैं, लेकिन विशाल बहुमत का उपयोग नमक पानी के लिए किया जाता है।
  • विधि 3

    एक प्रवाहकत्त्व मीटर का उपयोग करें
    मेजर स्लिनिटी चरण 20 नामक छवि
    1
    मिट्टी या पानी की लवणता को मापने के लिए इसका उपयोग करें। एक बिजली के तनाव नापने का यंत्र या ईसी मीटर आम उपकरण है जिसे मिट्टी की लवण को मापने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग पानी की लवणता को मापने के लिए भी किया जा सकता है लेकिन उच्च गुणवत्ता में से एक रेफ्रेक्टमीटर या हाइड्रोमीटर से काफी अधिक महंगा हो सकता है।
    • कुछ एक्वैरियम के प्रति उत्साही, दोनों के तनाव नापने का यंत्र और इस पृष्ठ पर वर्णित अन्य विधियों का उपयोग करना चाहते हैं, ताकि लवणता पढ़ने की पुष्टि हो सके।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनता चरण 21
    2
    एक तनाव नापने का यंत्र चुनें ये डिवाइस सामग्री के माध्यम से विद्युत प्रवाह भेजते हैं और मापते हैं कि सामग्री वर्तमान के प्रवाह का विरोध करती है। जितना नमक आप पानी या मिट्टी में पा सकते हैं उतना अधिक प्रवाहकत्त्व होगा। आम पानी और मिट्टी के प्रकार के लिए एक सटीक वार्ता प्राप्त करने के लिए, एक का चयन करें जो 1 9। 9 9 एमएस / सेमी (1 9.9 9 डीएस / एम) तक उपाय कर सकता है।
  • मेजर लवणता चरण 22 का शीर्षक चित्र
    3
    यदि आप मिट्टी को मापते हैं, तो इसे आसुत जल के साथ मिलाएं। आसुत जल के पांच हिस्सों के साथ मिट्टी के एक हिस्से को मिलाएं, उन्हें पूरी तरह से क्रियान्वित करें। जारी रखने के पहले मिश्रण को कम से कम दो मिनट के लिए व्यवस्थित करें। क्योंकि आसुत जल में इलेक्ट्रोलाइट्स या लवण नहीं होते हैं, आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली माप मिट्टी में इन सामग्रियों की मात्रा को दर्शाती है।
  • प्रयोगशाला स्थितियों के तहत, मिश्रण को तीस मिनट के लिए व्यवस्थित करने की अनुमति हो सकती है या इसे यहां तक ​​कि अधिक सटीक पद्धति के उपयोग की आवश्यकता भी हो सकती है संतृप्त मिट्टी का पेस्ट जो दो घंटे लग सकते हैं। हालांकि, ये शायद ही प्रयोगशाला के बाहर किया जाता है और उपरोक्त विधि काफी सटीक है।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्नेलिटी स्टेप 23
    4
    ढक्कन के बिना, आवश्यक स्तर पर तनाव नापने का यंत्र पानी के नीचे दबाएं। पेटेंटियोमीटर के पतले अंत को कवर सुरक्षात्मक टोपी निकालें। डिवाइस पर संकेतित स्तर तक इस स्तर को कम करें या पर्याप्त ताकि पतली हिस्से जलमग्न हो, अगर कोई संकेत स्तर नहीं है। अधिकांश potentiometers एक निश्चित हद तक जलरोधक नहीं हैं, तो उन्हें डूब नहीं है।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 24 का शीर्षक चित्र
    5
    डिवाइस को धीरे से ऊपर से नीचे तक ले जाएं। आंदोलन किसी भी हवा के बुलबुले को हटा देता है जो जांच के अंदर फंस जाता है। सख्ती से हिला मत करो, जैसा कि आप जांच से बाहर पानी का मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    6
    उपकरण के निर्देशों के अनुसार तापमान समायोजित करें तरल पदार्थ के तापमान के लिए कुछ पावरएथीमीटर स्वचालित रूप से सही हो जाते हैं, जो प्रवाहकत्त्व को प्रभावित कर सकते हैं। यह समायोजन करने के लिए उपकरण के लिए कम से कम तीस सेकंड तक इंतजार करें या यदि पानी असामान्य रूप से ठंडा या गर्म है। अन्य उपकरणों में एक स्क्रीन है जो तापमान को सही करने के लिए मैन्युअल रूप से समायोजित किया जा सकता है।
  • यदि आपके तनाव नापने में इन विशेषताओं में से कोई भी नहीं है, तो यह एक ऐसी तालिका के साथ आ सकता है जिसे आप पानी के तापमान के अनुसार रीडिंग मैन्युअल रूप से सही करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • मेजर स्नेलिटी चरण 26 का शीर्षक चित्र
    7
    स्क्रीन पढ़ें स्क्रीन आम तौर पर डिजिटल है और आपको एमएस / सेमी, डीएस / एम या एमएमएचओएस / सेमी में माप दे सकता है सौभाग्य से, ये तीन इकाइयां आकार के बराबर हैं, इसलिए आपको उन्हें बदलने की ज़रूरत नहीं है।
  • संबंधित तरीके से, ये इकाइयां मिलि सियम्स प्रति सेंटीमीटर, डेसीसिमेंस प्रति मीटर या मिलि प्रति सेंटीमीटर के लिए हैं। एम्हो (ओम के व्युत्क्रम) सिमेस के लिए एक पुराना नाम है, लेकिन यह अभी भी कुछ उद्योगों में उपयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेलीनिटी चरण 27
    8
    निर्धारित करें कि आपके पौधों के लिए मिट्टी की लवणता उचित है या नहीं। यहां वर्णित विधि का उपयोग करना, 4 या अधिक की रीडिंग खतरे से संकेत कर सकती है आम या केले जैसे संवेदनशील पौधे 2 से कम चुनाव आयोग से प्रभावित हो सकते हैं, जबकि नारियल जैसे सहिष्णु पौधे 8 या 10 के बराबर ईसी के साथ अच्छे हो सकते हैं।
  • ध्यान दें: जब आप किसी विशेष संयंत्र के लिए श्रेणियों की जांच करते हैं, तो उस उपकरण की जांच करने के लिए उस विधि का उपयोग करने के लिए, उस विधि का पता लगाएं यदि मिट्टी को पानी के दो भागों में पतला किया जाता है या केवल पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी के साथ, त्रिज्या 1: 5 का इस्तेमाल किया जाता है, तो यह संख्या काफी भिन्न हो सकती है।
  • मेजर सिलिनेट चरण 28 नामक छवि
    9

    Video: लवणता माप और घनत्व गणना

    समय-समय पर तनाव नापने का यंत्र जांचना। प्रत्येक उपयोग के बीच, उसे मापने के लिए इसे का उपयोग करके कॉल करें इस प्रयोजन के लिए खरीदा विद्युत चालकता अंशांकन समाधान यदि माप उस समाधान के ज्ञात प्रवाहकत्त्व के बराबर नहीं है, तो माप सही है जब तक कैलिब्रेटेड स्क्रू समायोजित करने के लिए एक छोटा पेचकश का उपयोग करें।
  • कुछ अंशांकन समाधान एक साथ आ सकते हैं अंशांकन के बाद परीक्षण करने के लिए टेस्ट समाधान। यदि इस समाधान के प्रवाहकत्त्व गलत है, तो आपके तनाव नापने का यंत्र बर्बाद हो सकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तरल या मिट्टी को मापने के लिए

    हाइड्रोमीटर विधि:

    • हाइड्रोमीटर
    • थर्मामीटर
    • पानी के नमूने के लिए साफ कंटेनर

    रेफ्रेक्टोमीटर विधि:

    • refractometer
    • आईड्रॉपर
    • आसुत जल (जांचना)

    संचालन विधि:

    • तनाव नापने का यंत्र
    • आसुत जल (यदि आप मिट्टी को मापते हैं)
    • थर्मामीटर

    युक्तियाँ

    • यदि नमूना एक प्राकृतिक वातावरण में लिया जाता है, तो एक प्रतिनिधि नमूना लें। नल का पानी लेने के लिए नमूना को उस क्षेत्र में ले जाओ जो क्रॉस के बाहर है। खड़े पानी के लिए, यदि संभव हो तो इसे नीचे के करीब ले जाएं।

    चेतावनी

    • एक रीफेक्टोमीटर एक सटीक उपकरण है और देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए आक्रामक हैंडलिंग प्रिज्ज़ को नुकसान पहुंचा सकते हैं और परिणाम गलत और अपठनीय डेटा में कर सकते हैं।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com