ekterya.com

कैसे एक चिकन मर्मिमिवर करने के लिए

यदि आप प्राचीन मिस्र के बारे में एक यूनिट को पढ़ाने जा रहे हैं, तो आप एक मजेदार और जानकारीपूर्ण परियोजना कर सकते हैं जिसमें एक चिकन को समूह के रूप में रखने के लिए शामिल किया जा सके ताकि आपके छात्र मस्तिष्क की प्रथाओं के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों और प्रक्रियाओं के बारे में जानें। वास्तव में, यदि प्राथमिक विद्यालय के अंतिम वर्ष के छात्रों को व्यावहारिक तरीके से इस विषय का अनुभव होता है तो वे इसे और आसानी से याद कर पाएंगे, वे आपकी सहायता से इस परियोजना को भाग लेने, उनका निरीक्षण और पूरा करने में सक्षम होंगे। आपको इस सामग्रियों के बारे में जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें और यह परियोजना मज़ेदार कैसे करें

चरणों

भाग 1

परियोजना शुरू करें
मममेइव ए अ चिकन स्टेप 1 नामक छवि
1
परियोजना को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय आरक्षित करें आपकी कक्षा कैसे संरचित है, इस पर निर्भर करते हुए, आपको काम पूरा करने के लिए किसी विशेष इकाई के किसी भी हिस्से में शायद पर्याप्त समय आरक्षित करना होगा। एक चिकन का पूरा मम्मीमिशन होना चाहिए यदि उसे ठीक से किया जाए तो 40 से 50 दिन लग सकते हैं। क्योंकि यह संभव नहीं है कि आप प्राचीन मिस्र के बारे में लगातार पढ़ाई करते हुए बहुत अधिक समय बिताने के लिए चाहते हैं, यह संभवतः पाठ्यक्रम में अधिक समझ में आता है कि इसके बारे में पूरे यूनिट में, इतिहास वर्ग के दौरान, जिस तरह से आप चुनते हैं
  • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह कुछ इन्फॉमेर्शिक जादू है और परियोजना से पहले चिकन के साथ शुरू होती है, ताकि छात्रों को इसे खत्म करने के लिए तैयार हो। हालांकि, आप चिकन के साथ शुरू कर सकते हैं, इसे धीरे-धीरे समय के साथ संरक्षित किया जा सकता है और इकाई को पूरा करने के बाद इसे जांचें। परियोजना को अपनी समय सीमा तय करें
  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ममीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सही आइटम प्राप्त करें कक्षा में ममीकरण के लिए आवश्यक वस्तुओं को अपेक्षाकृत उचित मूल्य के लिए सबसे किराने की दुकानों पर उपलब्ध है। सबसे महंगा घटक चिकन होगा
  • एक कच्चा चिकन: अधिमानतः स्टोर से चिकन का चयन करें जो 1 किलो से कम (3 पाउंड) का वजन अधिक समान और जल्दी से सूख जाता है यदि आप एक बड़ा चिकन चुनते हैं, तो आपको बड़ी और बड़ी मात्रा की आवश्यकता होगी इसके अलावा, मुर्गीकरण के बाद चिकन अधिक गंध करेगा
    मममेइवेट अ चिकन स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • Isopropyl शराब: आप केवल चिकन के अंदर और बाहर रगड़ने के लिए एक छोटी सी राशि की आवश्यकता होगी।
    मममिस्ट ए चिकन स्टेप 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • छात्रों के लिए रबर के दस्ताने: यदि आप छात्रों को चिकन को पकड़ने जा रहे हैं, तो उनके लिए रबर के दस्ताने पहनना और ऐसा करने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोना आवश्यक है।
    मममिस्ट ए चिकन स्टेप 2 बुलेट 3 नामक छवि
  • आप चिकन के संरक्षण के बाद एक "समारोह" करने के लिए कच्चे जड़ी बूटियों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे ऋषि, रोज़मिश्रित और अजवायन के फूल।
    मममेइवेट अ चिकन चरण 2 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • परियोजना के अंत में माँ को लपेटने के लिए धुंध का एक रोल
    मममेइवेट अ चिकन चरण 2 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • एक प्लास्टिक टब: यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास किसी भी ब्रांड के ढक्कन के साथ रबड़ के बने ब्रांड या टब से एक प्लास्टिक की टब है जिसमें उसमें चिकन को मस्तिष्क बनाना है। श्वास क्रीम एक अप्रिय गंध पैदा करेगा, इसलिए ढक्कन को अपेक्षाकृत मुहरबंद रखने से कक्षा को खराब होने से खराब रखने में मदद मिलेगी।
    मममिस्ट ए चिकन स्टेप 2 बुलेट 6 शीर्षक वाली छवि
  • नमक और बिकारबोनिट के बराबर मात्रा का मिश्रण: अंत में आपको परियोजना के दौरान इस मिश्रण के कुल 2 किलो (4 पाउंड) की आवश्यकता होगी, इस आधार पर कि चिकन कितना बड़ा है
    मममेइवेट अ चिकन चरण 2 बुलेट 7 शीर्षक वाली छवि
  • मममिस्ट ए चिकन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    चिकन पूरी तरह से कुल्ला। जब आप प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप चिकन को अच्छी तरह से कुल्ला दें और बैक्टीरिया और अन्य बाह्य कणों को खत्म करने के लिए अच्छी तरह सूख लें, जिससे इसकी अपघटन की सुविधा हो सके। यदि आपके कक्षा में एक सिंक है, तो इसे अंदर करें और सुनिश्चित करें कि इसे पूरी तरह से बाद में साफ कर लें।
  • नमी के किसी भी निशान को हटाने के लिए एक कागज तौलिया के साथ पूरी तरह से चिकन रगड़ें। उसके बाद, चिकन के अंदर और बाहर रगड़ना शराब के एक छोटे से मात्रा के साथ रगड़ें।
  • मममिस्टम ए चिकन चरण 4 नामक छवि
    4
    बिकारबोनिट और नमक मिलाएं परियोजना के दौरान आपको बेकिंग सोडा और नमक की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको शायद शुरू करने के लिए कुछ 450 ग्राम (1 पाउंड) बैग खरीदना होगा। आप दोनों सामग्री को एक मोहरबंद प्लास्टिक बैग में मिश्रण कर सकते हैं ताकि मिश्रण को ताजा और कक्षा में आसानी से सुलभ रखा जा सके या उस प्रोजेक्ट का मिश्रण प्रक्रिया भाग लें जो आपके छात्रों को स्वयं पर पूरा करना चाहिए।
  • आप परियोजना के दौरान हर दस दिन में नमक और बेकिंग सोडा बदल देंगे, ताकि आप अपने छात्रों को कक्षा में नमक और बाइकार्बोनेट की थोड़ी मात्रा में लेने के लिए कहें ताकि वे इस परियोजना को पूरा कर सकें।
  • भाग 2

    चिकन को ममीकरण शुरू करें
    मममिस्ट अ चिकन चरण 5 नामक छवि
    1
    दृढ़ मिश्रण के साथ प्लास्टिक की टाप लाइन। प्लास्टिक टब के निचले भाग में कसने मिश्रण का एक छोटा ढेर डालो, फिर उस पर चिकन लगाओ। चिकन के सभी उजागर पक्षों पर पूरी तरह से मलाई करके चिकन को पूरी तरह से मिश्रण के साथ, अंदर और बाहर दोनों के साथ कवर करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे पूरी तरह से कवर करते हैं, उस पर थोड़ा अधिक डालें
    • यदि आपके छात्र आपकी मदद करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे रबर के दस्ताने पहनते हैं और ऐसा करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • मममेइव ए अ चिकन चरण 6 नामक छवि
    2
    एक शांत, सूखी जगह में चिकन रखें। मिश्रण के साथ चिकन को कवर करने के बाद, प्लास्टिक के टब को ढक्कन के साथ कवर करें और चिकन को शांत, अंधेरे जगह में रखें। यदि आपके कक्षा में कुछ अच्छी तरह से रखे गए अलमारियाँ हैं, तो यह एक त्वरित दृढ़ कैमरा बनाने के लिए सही स्थान होगा। यदि आप एक पारदर्शी प्लास्टिक टब प्राप्त करते हैं, तो आप अपने छात्रों को अंदर क्या देखते हैं और टब खोलने के बिना क्या होता है यह सत्यापित कर सकते हैं।
  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 7 नामक छवि
    3
    हर 7 से 10 दिनों में नमक और बेकिंग सोडा को बदलें। नमक और बाइकार्बोनेट धीरे-धीरे चिकन की नमी को सूखा और निर्जलित छोड़कर अवशोषित करेगा। जब आप एक नमक पपड़ी देखना शुरू करते हैं जो मोटी और भूरे रंग का दिखता है, तो यह नमक और बेकिंग सोडा बदलने का समय है। टब से चिकन निकालें, संभव के रूप में ज्यादा मिश्रण हिलाओ और अंदर के साथ ऐसा ही करते हैं। संभव के रूप में ज्यादा पुराने मिश्रण निकालें और उसे त्याग दें।
  • पिछले नमक और बाइकार्बोनेट मिश्रण को एक नए रूप में बदलें जैसा कि आपने पहले किया था। आप इस प्रक्रिया को कक्षा की गतिविधियों का हिस्सा बना सकते हैं या सिर्फ यह स्वयं कर सकते हैं ताकि क्लास का समय सममूल्य पर विकसित किया जा सके। एक और चीज है जो आप कर सकते हैं, ये है कि छोटे-छोटे छात्र छात्र अभ्यास के मिश्रण को बदलने की प्रक्रिया में सहायता करते हैं जबकि अन्य छात्र अन्य बातों में व्यस्त रहते हैं।



  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 8 नामक छवि
    4
    क्या छात्रों को इस प्रक्रिया का पालन करते हैं और परिवर्तनों का ट्रैक रखें हर बार जब आप चिकन को हटाने और मिश्रण को बदलते हैं, तो यह अच्छा विचार है कि आपके छात्रों को यह देखने का मौका मिलेगा कि त्वचा की संरचना और रंग कैसे बदल जाएंगे। उन्हें चिकन की त्वचा महसूस करें और जिस तरह से यह बदल गया है उसका वर्णन करें।
  • प्रत्येक छात्र अपने अवलोकनों को रिकॉर्ड करने के लिए "मम्मी डायरी" या अन्य प्रकार के प्रयोगशाला रिकॉर्ड दस्तावेजों को रखें। ऐसा करने से छात्रों के लिए मजेदार और जानकारीपूर्ण हो सकती है, साथ ही साथ उन्हें एक गतिशील गतिविधि भी करने की अनुमति मिल सकती है।
  • मममिस्ट अ चिकन चरण 9 नाम की छवि
    5
    बॉक्स के चारों ओर क्षेत्र को नष्ट कर देता है यहां तक ​​कि अगर प्लास्टिक टब अपेक्षाकृत तंग ढक्कन है, तो आप इस क्षेत्र में एक अप्रिय गंध नोटिस शुरू कर सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप पूरे कक्षा को खराब होने से रोकने के लिए बार-बार क्षेत्र को नष्ट कर दें। यदि आप चाहें, तो आप क्षेत्र में कार फ़्रेज़नर, कीटनाशक स्प्रे या अन्य प्रकार के क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • संरक्षक और अपने स्कूल के पर्यवेक्षकों से बात करें कि यदि आप अपनी कक्षा में मंत्रिमंडलों की जांच करने का प्रयास करते हैं तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी अप्रिय आश्चर्यचकित नहीं है, इस परियोजना को करने जा रहे हैं।
  • मममिस्ट ए चिकन चरण 10 नाम की छवि
    6
    40 दिनों के बाद माँ को निकालें चार बार नमक के मिश्रण को बदलने के बाद, चिकन अच्छी तरह से संरक्षित हो जाएगा, आप इसे मिश्रण से हटा सकते हैं और परियोजना को पूरा करने के लिए छात्रों के साथ इसे लपेट सकते हैं। चिकन के शरीर से सभी नमक मिश्रण निकालें और अपने छात्रों को एक बार फिर तैयार उत्पाद का निरीक्षण करें।
  • आपके क्षेत्र में आर्द्रता के स्तर पर निर्भर करते हुए, काम पूरा करने में अधिक या कम समय लग सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए चिकन को बारीकी से देखें कि यह ढालना या सड़ांध नहीं करता है और यह एक महीने में तैयार हो जाएगा।
  • भाग 3

    परियोजना समाप्त करें
    मममेइव ए अ चिकन स्टेप 11 नामक छवि
    1

    Video: अनन्त IFTARS और मेरे चिकन पनीर पकाना पकाने की विधि | Vlog

    पानी के साथ थोड़ा गोंद पतला माँ को लपेटने के लिए, आप एक सख्त समाधान में भिगोने वाले धुंध के स्ट्रिप्स का उपयोग करेंगे ताकि वे एक साथ छड़ी कर सकें और चिकन के लिए एक मम्मी की तरह एक कठिन शेल बना सकें। इस मिश्रण को बनाने के लिए, गर्म पानी में कुछ सामान्य स्कूल गोंद को कम करें, जब तक कि यह एक चम्मच से समान रूप से गिरता है।
  • मममिस्टम ए चिकन स्टेप 12 नामक छवि
    2
    गोंद मिश्रण में धुंध के स्ट्रिप्स भिगोएँ। चिकन के ज्यादातर हिस्सों को लपेटने के लिए और गोंद के मिश्रण में उन्हें भिगोने के लिए लंबे समय तक धुंध के फाड़ के टुकड़े। आप चाहें तो अपने छात्रों को छोटे समूहों में इस प्रक्रिया को करने के लिए कह सकते हैं। लंबे समय तक स्ट्रिप्स को सोखना जरूरी नहीं है, सिर्फ कुछ सेकेंड्स ताकि वे गोंद के मिश्रण से समान रूप से आच्छादित हो जाएं।
  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 13 नामक छवि
    3
    माँ को लपेटें बड़े हिस्से से शुरू होने वाले चिकन को लपेटने के लिए धुंध का इस्तेमाल करें और छात्रों को पैन और चिकन के अन्य भागों को व्यक्तिगत रूप से लपेट दें। जितने अधिक धुंध का आप उपयोग करते हैं, उतना बेहतर होता है और छात्रों को आम तौर पर प्रक्रिया में इस स्तर को पूरा करने का अच्छा समय लगता है।
  • जारी रखने से पहले कारपेट को समान रूप से सूखने दें। बाहरी परत को लगभग 24 घंटों में सूखा जाना चाहिए, उस समय के दौरान आप इसे साफ करने के बाद प्लास्टिक के टब में फिर से चिकन रख सकते हैं।
  • चिकन सड़ांध के बिना बाहर रह सकता है लेकिन सावधानी के तौर पर, यह अनुशंसित है कि आप इसे टब के अंदर रख दें ताकि आप कक्षा में वापस न जाएं और भयानक गंध महसूस न करें शाही ममियों के छिद्रों में ताजी जड़ी-बूटियों का उपयोग करना आम था, जिसने गंदा गंध को नियंत्रित करने और शुद्ध करने की अनुमति दी थी। यह छात्रों की परियोजना में जोड़ने के लिए एक अच्छा कदम भी हो सकता है।
  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 14 नामक छवि
    4
    बाहरी भाग को सजाने के लिए। छात्रों को चित्रों का उपयोग करके प्रतीकों, डिजाइनों और चित्रों के साथ मम्मी के बाहर सजाने दें। यदि आप अपने छात्रों को मिस्र के प्रतीकों और मममिशन पढ़ाते हैं, तो आप उन चिड़ियों का उपयोग कर सकते हैं जो वे चिकन और उसके जीवन का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपने स्वयं के प्रतीक खोजते हैं या बनाते हैं। मज़े करो और अपने विद्यार्थियों को परियोजना की रूपरेखा को पसंद करें।
  • चिकन के बजाए एक जूता बॉक्स से एक कांफोर्ग बनाने के लिए मज़ेदार भी हो सकता है। छात्रों को अपने स्वयं के ताबूत या एक समूह में डिजाइन करते हैं और फिर चिकन को जूता बॉक्स में रखें जिससे कि यह शांति में रहे
  • मममेइव ए अ चिकन स्टेप 15 नामक छवि

    Video: जाँच Murghe करो उस्ताद mashok हमारे उस्ताद Jabar कश्मीर कासे मुर्गी

    5

    Video: DIY रसोई द्वीप, मक्खन चिकन पकाने की विधि और मेरी इफ्तार!

    कक्षा में समारोह आयोजित करें जब आप और आपके छात्रों ने ममीकरण समाप्त कर लिया है तो यह करना मिस्र के इतिहास इकाई को पूरा करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। एक पार्टी को कक्षा में व्यवस्थित करें या एक समारोह को बाहर रखें, जो चिकन को अलविदा कहने के लिए बाहर है। लाइट धूप, यूनिट को पूरा करने के लिए कुछ शब्द बताएं और मिस्र से संबंधित गतिविधियों को पूरा करें।
  • युक्तियाँ

    • आप माँ के लिए एक कब्र का निर्माण कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप जितना चाहें एक जूता बॉक्स को सजाने के लिए। रचनात्मक रहें! तुम भी उसे दफन कर सकते हो!
    • सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें यदि आपने एक कदम पूरा नहीं किया है, तो आगे की तरफ प्रगति मत करो। अगले सप्ताह के लिए छोड़ दो!

    चेतावनी

    • यदि आप सही मात्रा में नमक के साथ प्रक्रिया नहीं करते हैं, तो चिकन भयानक गंध देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com