ekterya.com

कैसे सुनाई देती है

चाहे आप व्यावसायिक रूप से एक कहानी बताने जा रहे हों या कक्षा में जोर से कविता पढ़ते हों, कुछ कहने के लिए उचित और अपर्याप्त तरीके हैं आपको सामग्री के साथ आराम से सीखना, जानने के लिए कि क्या बाहर निकलना है और श्रोताओं को क्या व्यक्त करना चाहिए। चरण 1 पर गौर करें और अपने दर्शकों को अपने विवरण के साथ आकर्षक बनाएं।

चरणों

भाग 1

बोलने वाली तकनीकें
चित्र का शीर्षक चरण 1
1
एक ही समय में सहज पढ़ने और बात करना सीखना सीखें। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप किसी कहानी को बताते हैं या एक कविता को एक शीट से पढ़कर कहते हैं। आप पाठ को भी याद रख सकते हैं, जो बहुत मदद करता है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप जोर से कैसे पढ़ सकते हैं।
  • इसे एक बार से अधिक पढ़ें खासकर यदि आप खुद को दर्शकों के सामने पेश करने जा रहे हैं, तो आपको कई बार अभ्यास करना चाहिए कि आप क्या कहेंगे। इस तरह आप शब्दों का प्रयोग करने के लिए उपयोग करेंगे और आप दर्शकों के साथ नजर संपर्क बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • शब्दों की लय को समझें आप देखेंगे कि कविताओं और कहानियों में, यहां तक ​​कि उन जो केवल मौखिक हैं, वाक्यों की लंबाई और शब्दों का प्रयोग एक तरह का ताल बनाते हैं। अभ्यास के माध्यम से ताल लेने के लिए उपयोग करें और इसलिए आप कहानी या कविता बहुत अच्छी तरह से जोर से खेल सकते हैं।
  • पृष्ठ के पूरे इतिहास को पढ़ने से बचने की कोशिश करें। कथा का अर्थ है कि आप सक्रिय रूप से कहानी में संलग्न हैं और अपने दर्शकों का ध्यान कैप्चर करते हैं। दर्शकों के साथ नेत्र संपर्क बनाने के लिए पढ़ते समय देखें
  • Video: देखीये तीन ढोलक बजने पे कैसा सुनाई देता है

    चित्र शीर्षक से नारायण चरण 2
    2
    स्वर की आवाज़, गति और मात्रा को संशोधित करें। एक मनोरम तरीके से एक कहानी बताने के लिए आपको अपनी आवाज़ की गति, वॉल्यूम, टोन और ताल में विविधता का उपयोग करना चाहिए। यदि आप एक स्वर (नीरस) का उपयोग करते हैं, तो आप केवल दर्शकों को ऊबेंगे, भले ही कहानी खुद दिलचस्प हो।
  • कहानी के लिए आपको अपनी आवाज का टोन उपयुक्त बनाना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप एक महाकाव्य कहानी (ओडिसी की तरह) कह रहे हैं, तो आप ऐसा स्वीकार नहीं करेंगे जैसे कि कबूल करना। यदि आप कॉमिक या रोशनी और रोमांटिक कहानी का वर्णन करने जा रहे हैं, तो आप एक महाकाव्य आवाज का उपयोग नहीं करेंगे।
  • धीरे धीरे बयान करना सुनिश्चित करें सार्वजनिक रूप से एक कहानी को जोर से पढ़ते हुए या कहने पर, जब आप बात करते हैं तो आपको धीरे-धीरे बात करनी चाहिए। धीरे-धीरे बोलने से आप दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं और आपको कहानी या कविता को सही ढंग से सराहने के लिए अनुमति दे सकते हैं। जब आप कथन और रोक रहे हैं, तब हाथ का गिलास पानी पाना एक अच्छा विचार है, एक घूंट और रोकें
  • यह विचार है कि आवाज को प्रोजेक्ट करना, चीखना नहीं। डायाफ्राम से साँस लें और बोलें इस खड़े हो जाओ और अपना पेट अपने पेट पर रखें। साँस लेना और साँस छोड़ना जैसे कि आपके पेट बढ़ जाता है और गिर जाता है। साँस लेने और exhaling करते हुए दस की गणना करें आपका पेट आराम करने के लिए शुरू हो जाएगा आप विश्राम के इस राज्य से बात करना चाहते हैं।
  • चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    स्पष्ट रूप से बोलें बहुत से लोग स्पष्ट रूप से या ठीक से बात नहीं करते हैं, जब वे कुछ कथन करने की कोशिश करते हैं आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपका ऑडियंस आपको सुन सकें और समझ सकें कि आप क्या कह रहे हैं। बड़बड़ा या बहुत कम बात से बचें
  • सही ढंग से ध्वन्यात्मक बोलें अभिव्यक्ति में शब्दों के मुकाबले अधिक से अधिक ध्वनियों को ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है पत्रों के उच्चारण पर बल दें: बी, डी, जी, वाई, पी, टी, के, सीएच इन ध्वनियों के उच्चारण पर बल दें और आपका भाषण आपके दर्शकों के लिए स्पष्ट होगा।
  • सही शब्दों में सुनिश्चित करें कि आप अपनी कविता या कहानी में शब्दों का अर्थ जानते हैं और उन्हें कैसे ठीक समझा जाता है। यदि आपको किसी शब्द के सही उच्चारण को याद करना मुश्किल लगता है, तो मुश्किल शब्दों के आगे अपने लिए एक प्रविष्टि लिखें। इस तरह आप अपने विवरण में इसे अच्छी तरह से उच्चारण कर सकते हैं।
  • "यह", "पसंद" जैसी चालें बचें एक आम बातचीत में उनका उपयोग करना ठीक है, लेकिन एक कथा में वे आपको भ्रमित करने और दर्शक को विचलित कर देंगे।
  • चित्र शीर्षक से चार चरण में वर्णित करें
    4
    कहानी या कविता के उचित भागों पर जोर दें यह विचार यह सुनिश्चित करना है कि दर्शक कविता या कहानी के सबसे महत्वपूर्ण भागों को समझते हैं। चूंकि इसे जोर से सुनाई जा रही है, इसलिए उन भागों को आवाज के उपयोग के साथ हाइलाइट किया जाना चाहिए।
  • आवाज को कम करने और दर्शकों की ओर झुकाव के साथ कम टन का उपयोग करते हुए कहानी के महत्वपूर्ण हिस्सों में जनता का ध्यान आकर्षित किया जाएगा और आप को चकित रखने के लिए उत्कृष्ट है। अपनी आवाज को ध्यान से प्रोजेक्ट करना सुनिश्चित करें, भले ही आप कम आवाज में बोल रहे हों
  • उदाहरण के लिए, यदि बयान हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफर्स स्टोन (श्रृंखला में पहली पुस्तक), आप इस समय पर जोर देना चाहता हूँ जब हैरी वोल्डेमॉर्ट सामना कर रहा है या जब आप क्विडडिच मैच पंखों वाला गेंद या "स्निच" के साथ पकड़ने जीतने के अपने मुंह।
  • कविताओं में उनके संरचना पर विशिष्ट emphases होते हैं। हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि कविता (इसकी मीट्रिक) को कैसे पता लगाया गया है कि कथन में किस सीलेबल्स को उजागर करना है।
  • चित्रा का शीर्षक चरण 5
    5
    उचित स्थानों में दर्ज करें। कहानी के दौरान आप जल्दी से बात नहीं करना चाहते। पढ़ना और कहने या एक कविता जोर जोर से कैरियर नहीं है। इसके बजाए, उचित समय पर रोकें, जिससे कि आपके श्रोता पूरी तरह से आप क्या सुन रहे हैं के साथ प्रभावित हो।
  • अपनी कहानी के अजीब या भावनात्मक क्षणों के बाद रोकें और यह आपको अपने दर्शकों को प्रतिक्रिया देने का समय देगा। बिना रुकावट की कहानी के महत्वपूर्ण हिस्सों के माध्यम से जाने से बचें। उदाहरण के लिए, आप कुछ अजीब कह रहे हैं, हो सकता है आप रुक जाता है अंतिम शॉट तक जोड़ना चाहिए, ताकि लोगों को हँस जब वे दिशा आप कहानी ले जा रहे हैं एहसास शुरू कर देंगे।
  • कई बार स्कोर बताता है कि कहां को रोकना है। आप जोर से एक कविता पढ़ते हैं, पंक्तियों के अंत में थामने के लिए नहीं बल्कि जहां विराम चिह्न (अल्पविराम, अवधि, आदि) से संकेत मिलता है कि आप एक ब्रेक लेने चाहिए सुनिश्चित करें।
  • विराम के सही उपयोग का एक अच्छा उदाहरण है का पाठ रिंगों के भगवान जब यह जोर से नहीं पढ़ा जाता है, तो बहुत सारे अल्पविराम हैं जो कोई सोचने के लिए आ सकता है कि टॉलिकिन को इसका उपयोग कैसे नहीं करना है। लेकिन जब पाठ को जोर से पढ़ा जाता है, तो एक यह महसूस करता है कि कहानी के साथ पूरी तरह से फिट होने के कारण विराम।
  • भाग 2

    एक अच्छा विवरण बनाओ
    चित्र शीर्षक से नारायण चरण 6
    1
    वातावरण बनाएँ जब आप कुछ (एक कहानी, एक कविता या मजाक) सुनाते हैं, तो आपको उचित वातावरण बनाना चाहिए। इसका मतलब है कि कथा के स्थानिक और अस्थायी संदर्भ को स्थापित करना और इसे संवाद देना ताकि दर्शकों को लगता है कि यह उस जगह और समय में है और इस तरह कहानी अधिक वास्तविक और करीबी बन जाती है।
    • कहानी को थोड़ा संदर्भ दें यह कहां सेट है? यह कब हुआ? आपके जीवन में या किसी और के जीवन में? एक लंबे समय पहले? इन सभी चीजों की कहानी को दृढ़ता मिलेगी और दर्शकों के दिमाग में इसे और अधिक स्पष्ट रूप से ठीक कर दिया जाएगा।
    • कहानी को देखने के बिंदु पर संचार करता है क्या यह तुम्हारा एक निजी कहानी है? किसी से तुम्हें पता है? क्या यह एक कहानी दर्शकों के लिए जानी जाती है (जैसे सिंड्रेला, उदाहरण के लिए)? सुनिश्चित करें कि आप कहानी को उचित दृष्टिकोण से बता दें।
    • यदि आप एक कहानी कह रहे हैं, और विशेष रूप से जो आपके साथ हुआ है और लिखित कथन या कविता नहीं है, तो वर्तमान क्रिया का प्रयोग करें। यह कहानी को तुरंत्ता प्रदान करता है और दर्शकों के ध्यान को और अधिक आसानी से कैप्चर करता है।
  • नारायण कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    कहानी को उचित संरचना दें जब आप एक कहानी सुनाने, खासकर अगर यह कुछ है कि तुम्हें क्या हुआ है या कि आप से संबंधित है, यकीन है कि कहानी एक संरचना है कि यह दर्शकों के लिए रोचक बनाता है कि सुनिश्चित करें। मनुष्य हजारों सालों से कहानियां कह रहा है, इसलिए कुछ पैरामीटर हैं जो आपके कथा को बेहतर बना सकते हैं।
  • आपकी कहानी को कारण और प्रभाव की संरचना का पालन करना चाहिए, जो कुछ भी हो सकता है। इसका अर्थ है कि कुछ घटित होता है और फिर एक प्रभाव होता है जो कारण का अनुसरण करता है। इस शब्द पर "कारण" के साथ प्रतिबिंबित करें। "क्योंकि एक कारण था, प्रभाव हुआ।"
  • उदाहरण के लिए: आपकी कॉमिक कहानी आपके साथ फर्श पर पानी फैलकर शुरू होती है यही कारण है और प्रभाव यह है कि आप साजिश के जलवायु पल में पर्ची करते हैं। "क्योंकि आपने पहले मंजिल पर पानी डाला था, आप छिपे हुए थे और चाहते थे जब आप फिसल गए।"
  • संघर्ष जल्दी शुरू करें समस्या और संघर्ष का हल है जो दर्शकों की कहानी में रुचि रखता है। यदि आप इसे पेश करने या कई बार समस्या से दूर जाने के लिए लंबे समय लेते हैं, तो दर्शकों के हित कम हो जाएंगे उदाहरण के लिए: यदि आप सिंड्रेला की कहानी कह रहे हैं, तो आप सावधानी से और जीवनभर के बारे में बात नहीं कर सकते हैं और बात कर सकते हैं। सौतेली माँ और कदमियां संघर्ष के केंद्र में हैं, इसलिए उन्हें कहानी की शुरुआत में लगभग प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • नारायण कदम 8 नामक छवि
    3
    संबंधित विवरण साझा करें विवरण एक कथा में महत्वपूर्ण हैं यदि आप बहुत अधिक साझा करते हैं तो आप दर्शकों को डूब सकते हैं या उन्हें बोर कर सकते हैं। यदि आप बहुत कुछ शामिल करते हैं, तो जनता को कहानी के माहौल तक पहुंच नहीं होगी।
  • कहानी के परिणामों से प्रासंगिक और संबंधित विवरण शामिल करना चुनें। सिंड्रेला की उदाहरण जारी रखने के लिए: यदि आप अच्छी तरह से वर्णन नहीं है कि हर घरेलू काम बुराई के लिए किया जाता है, लेकिन आप सौंपा सौतेली माँ नृत्य में भाग लेने से रोकने के लिए कार्य शामिल करना चाहिए। ये महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे कहानी के संकल्प को बाधित करते हैं।
  • आप कथा के दौरान कुछ रोचक या अजीब विवरण भी छिड़क सकते हैं, लेकिन दर्शकों को डूब नहीं सकते। कुछ हंसी को उत्तेजित कर सकते हैं और कहानी में अधिक रुचि ले सकते हैं।
  • विवरण में बहुत आलसी होने से बचें सिंड्रेला के मामले में, आप दर्शकों जो नृत्य आयोजन कर रहा है बता नहीं है या वे जहां कपड़े से आया है और हमारे नायिका जूते, केवल आप दर्शकों में भ्रम की स्थिति पैदा होगी।



  • नारायण कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    कहानी की निरंतरता को बनाए रखें आपकी कहानी में ड्रेगन और जादू शामिल हो सकते हैं जो तुरंत किसी व्यक्ति को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं - यदि आप निरंतरता बनाए रखते हैं, तो आपकी कहानी में वैवाहिकता होगी अब, अगर आप बिना किसी विज्ञान कथा के वातावरण के मिश्रण के लिए अंतरिक्ष यान जोड़ते हैं, तो आपकी कहानी बहुत कम विश्वसनीय होगी।
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपकी कहानी में वर्ण लगातार कार्य करते हैं यदि कहानी की शुरुआत में आपके पात्रों में से एक बहुत शर्मीली है, तो यह बहुत संभावना नहीं है कि वह इस चरित्र को बिना काफी विकसित किए बिना एक अस्पष्ट पिता का सामना कर सकता है
  • नारायण कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    कहानी में उचित विस्तार होना चाहिए। कहानी या कविता का सही विस्तार निर्धारित करना मुश्किल है यह ऐसा कुछ है जिसे आपको अपने लिए तय करना होगा, लेकिन कुछ तत्व हैं जो आपको एक्सटेंशन के बारे में विचार करना चाहिए। यहां हम आपको यह तय करने के लिए कुछ सहायता प्रदान करते हैं कि आपकी कहानी कितनी देर होनी चाहिए।
  • एक लघु कहानी के माध्यम से खींचना आसान है, खासकर यदि आप एक कथाकार के रूप में शुरू कर रहे हैं फिर भी, यह सुनिश्चित करने के लिए समय लगता है कि विवरण सटीक हैं और सही टोन और लय का उपयोग किया जाता है।
  • यदि आप एक लंबी कहानी बताने जा रहे हैं, तो सत्यापित करें कि कहानी में लंबे समय तक होने के कारण हैं और यह दर्शकों को बोर नहीं देगा। कभी-कभी, कहानी को कम करने के लिए कुछ विवरण हटाए जा सकते हैं, कहानी को सुविधाजनक बना सकते हैं और इस तरह जनहित बढ़ा सकते हैं।
  • भाग 3

    सामान्य गलतियों से बचें
    नारायण कदम 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: हमें कैसे सुनाई देता है | (Motion of Sound in Hindi)

    1
    आवाज ठीक से उपयोग करें। Narrators `की सबसे आम समस्याओं में से दो बहुत तेजी से बात कर रहे हैं और नीरस होने के नाते दोनों समस्याओं का हाथ हाथ में है क्योंकि 100 किमी प्रति घंटे की कहानी बताते हुए आवाज की टोन भिन्न करना बहुत कठिन है।
    • अपना श्वास देखिए और अगर आप बहुत तेज़ी से बात करने से बचना चाहते हैं तो विराम देता है। यदि आप धीरे-धीरे और गहराई से साँस नहीं लेते हैं, तो यह संभावना है कि आप बहुत तेजी से जाएंगे। यदि आप विरामों का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप बहुत जल्दी बताएंगे और दर्शाने के लिए आपके विवरण का पालन करना मुश्किल होगा।
    • किसी एक स्वर में बोलने से बचने के लिए कुछ शब्दों और शब्दों में आवाज़ को विनियमित करना सुनिश्चित करें यह जनता के हित को कैप्चर करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, हालांकि कहानी सबसे दिलचस्प नहीं है
  • नारायण कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    कहानी के अनिवार्य बताओ एक अन्य समस्या मुख्य विषय से हटना और कहानी के मूल के वर्णन को स्थगित करना है। कहानी धागा से कभी-कभी विचलन करना कोई समस्या नहीं है, खासकर यदि आप जानकारीपूर्ण या मजेदार विस्तार जोड़ना चाहते हैं यदि नहीं, तो मुख्य कहानी को बताने के लिए छड़ी करना बेहतर होता है क्योंकि दर्शकों की अपेक्षा है।
  • शाखाओं के माध्यम से जाने से बचें जब आप कहानी शुरू करते हैं, तो बयान और कहानी का परिचय संक्षिप्त होना चाहिए। सार्वजनिक सुनवाई में कोई दिलचस्पी नहीं है कि कहानी आपको एक सपने या कुछ चीज़ों में कैसे दिखाई गई। दर्शकों को कहानी सुनने में रुचि है।
  • कहानी के दौरान भटकना मत कहानी की मुख्य संरचना को छोडने का प्रयास करें और उस समय आपको होने वाली मजेदार यादों या विषयों का परिचय न दें। यदि आप बहुत दूर जाते हैं, तो जनता का ध्यान बच जाएगा
  • चित्र का चित्रण चरण 13
    3
    अपनी राय, अपनी कहानी या अपनी नैतिक को समझने में बहुत अधिक व्यक्त करने से बचें। जब आप एक कहानी साझा करते हैं, चाहे वह आपकी खुद की या किसी और की कहानी है, तो दर्शकों को सीखे गए सबक की आपकी समझ में दिलचस्पी नहीं है। अपने बचपन की कहानियों को याद रखें (एसप के दंतकथाओं की तरह) लगभग सभी में एक नैतिक है क्या आपको कोई सबक याद है या कहानियों को याद है?
  • कहानियां कथा के तथ्यों से बनती हैं संदेश का पाठ या समझने वाले घटनाओं के खाते से आना चाहिए, चाहे नैतिक स्पष्ट है या नहीं।
  • नारायण कदम 14 नाम की छवि
    4
    अभ्यास। यह कदम, इतना स्पष्ट होने के बावजूद, अक्सर एक तरफ छोड़ दिया जाता है इससे पहले कि आप एक कहानी को प्रभावी ढंग से और मनोरंजक बता सकें, चाहे वह कविता है, किसी अन्य व्यक्ति की कहानी या एक व्यक्तिगत घटना है
  • जितना अधिक आप अपनी सामग्री को जानते हैं, उतना सुरक्षित होगा जब आप कहेंगे कहानी की जितनी अधिक सुरक्षा, उतनी अधिक ब्याज आप जनता के बीच जगाना होगा
  • चित्र का शीर्षक चरण 15
    5
    अन्य narrators को सुनो ऐसे लोग हैं जो कहानियां कह रहे हैं: कहानी कहने वालों, जो फिल्मों में डब करते हैं, जो ऑडीओबूक के लिए कहानियां पढ़ते हैं
  • नरेन्टर रहते हैं और उनके शरीर की भाषा (उनके चेहरे की अभिव्यक्ति और हाथ मिलाना) को देखो, वे आवाज के विविधताएं कैसे उपयोग करते हैं और वे जनता का ध्यान कैप्चर करने के लिए तकनीक का उपयोग करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप बता रहे हैं, तब आश्वस्त रहें यहां तक ​​कि अगर आपको इतनी सुरक्षित नहीं लगता है, तो अगर आप धीमे और सावधानी से बात करते हैं तो आप भरोसेमंद होंगे।
    • कहानी को और अधिक यथार्थवादी और जनता के करीब लाने के लिए संवेदी विवरण जोड़ें क्या खुशबू आ रही है? क्या सुना जा सकता है? यह क्या है कि पात्रों और खुद को देखते और महसूस करते हैं?

    चेतावनी

    • गले या ऊपरी छाती से साँस लेने और बोलने से बचने की कोशिश करें क्योंकि आप अपने मुखर रस्सियों को मजबूर करेंगे और आपको तनाव महसूस होगा। आप असुविधाजनक और तनाव महसूस करेंगे
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com