ekterya.com

सौर मंडल के ग्रहों के क्रम को कैसे याद रखना

आप उन सभी ग्रहों के नाम को याद कर सकते हैं जो अभ्यास के साथ हमारे सूरज के चारों ओर घूमते हैं और उनके बारे में अन्य कोई जानकारी नहीं सीखते हैं। आप शीघ्र ही ग्रहों को याद कर सकते हैं और लोगों को अपने नामों को पढ़ने के लिए अपनी सुविधा के साथ प्रभावित कर सकते हैं, यदि आप मेमनिक तंत्रों, पुनरावृत्ति और विज़ुअलाइजेशन के उपयोग पर भरोसा करते हैं।

चरणों

विधि 1

मेमनिक तंत्र का प्रयोग करें
हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखने वाला चित्र चरण 1
1
एक मूर्खतापूर्ण प्रार्थना करो। एक स्मरणीय तंत्र एक चाल है जिसे आप कुछ याद करने में मदद के लिए उपयोग कर सकते हैं। एरोस्ट्रिक्स या मूर्ख वाक्य का प्रयोग करें, जिसका शब्द प्रत्येक ग्रह के नाम के पहले अक्षर से शुरू होता है, जिससे आपको ऑर्डर याद है, बुध से शुरू होता है और प्लूटो के साथ समाप्त होता है, या केवल नेपच्यून तक ही अगर आपको जानने की ज़रूरत है। कुछ उदाहरण हैं:
  • मेरी सच्ची मूर्ख विधि किसी भी व्यक्ति का उपयोग कभी नहीं पता होगा
  • मेरा असली प्रतिभाशाली तरीका कभी एक बेवकूफ व्यक्ति पर काबू पायेगा
  • मेरा सचमुच प्रतिभाशाली माँ ने जबरन हमारी योजना का आह्वान किया
  • आप देखेंगे कि मुझे नौ ग्रहों का अधिक उचित और सार्वभौमिक रूप से इलाज होगा।
  • मेरी यात्रा में कई शैक्षणिक विश्वविद्यालय और नौ ग्रह शामिल हैं I
  • हमारे सौर प्रणाली चरण 2 में ग्रहों की याद रखें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक गीत गाओ एक गीत के गीतों में ग्रहों के नामों को मिलाने से आपको अपना आदेश याद रखने में मदद मिल सकती है। ऐसे कई गीत हैं जो आपको प्रत्येक ग्रह के बुनियादी तथ्य और उसके आदेश को याद करने में मदद कर सकते हैं। एक उदाहरण है "ग्रह गाने", जिसे आप अमेज़ॅन या आईट्यून पर एक ऑडियो फ़ाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अन्य उदाहरणों, संगीत फ़ाइलों और अन्य ग्रहों के वीडियो के लिए ऑनलाइन खोजें, जिन्हें आप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखने वाला चित्र चरण 3
    3
    एक परिचित करा एक संक्षिप्त नाम प्रत्येक ग्रह के नाम के पहले अक्षर से बनाया गया है। ग्रहों के लिए एक संक्षिप्त शब्द एमवीटीएमजेएसयूएन हो सकता है यह याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप इसे शब्द की तरह ध्वनि बनाने के लिए कुछ स्वर जोड़ सकते हैं परिवर्णी शब्द "I-See-So-Much-Better-SUN" की तरह लग सकता है यदि आप इसे ज़ोर से कहते हैं
  • विधि 2

    याद करने के लिए पुनरावृत्ति का उपयोग करें
    हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखने वाला चित्र चरण 4
    1
    अपने ग्रहों को दोहराते हुए एक ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनें अगर वे पढ़ते हैं (श्रवण सीखने) की तुलना में बहुत से लोग तेजी से सीखते हैं, तो इसका अर्थ है कि जब वे इसे ज़ोर से सुनाते हैं, तो वे बेहतर रूप से जानकारी बनाए रखेंगे। अपने आप को ग्रहों के नामों को क्रम में दोहरा कर रिकॉर्ड करें। रिकॉर्डिंग में कई बार दोहराएं और फिर इसे बार-बार सुनें
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखने वाला चित्र चरण 5
    2
    ग्रहों के नाम लिखें कुछ लोग उनकी स्मृति में रिकॉर्ड करने के लिए जानकारी लिखने में मदद करते हैं विचार करें कि ग्रंथों के नामों को बार-बार क्रम में लिखना आपके आदेश को याद करने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है।
  • यह आपको प्रत्येक ग्रह के नाम को लिखने के लिए एक अलग रंग की कलम का उपयोग करने में मदद कर सकता है। किसी विशेष रंग को ग्रहों के नाम से जोड़कर आप उन्हें याद रखने में मदद कर सकते हैं, खासकर अगर रंग इंद्रधनुष (लाल, नारंगी, पीले, हरे, नीले, बैंगनी) के समान क्रम में होते हैं।
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखने वाला चित्र चरण 6
    3
    एक गीत में नाम दोहराएं आदेशों को याद रखने के लिए दोहराव का उपयोग करने का एक अन्य तरीका फिर से और फिर से क्रम में नामों को कह रहा है। सामान्य तौर पर, याद रखना सरल होता है जब उनके पास कुछ ही शब्द होते हैं और मुश्किल होते हैं जब वे ग्रहों के 8 या 9 नामों से बना होते हैं। लेकिन कुछ के लिए यह याद रखना एक प्रभावी तरीका है।
  • विधि 3

    शब्द हैंगर का उपयोग करें
    हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखने वाला चित्र चरण 7

    Video: ग्रहों को याद करने की ट्रिक Solar System . Planet How to rotate planet सौर मण्डल graho ki jankari

    1
    प्रत्येक ऑब्जेक्ट को ऑब्जेक्ट असाइन करें जो गाया जाता है शब्द हैंगर एक ऐसा टूल है जिसमें जानकारी आपके मस्तिष्क के अंदर लटका दी जाती है। इस विधि का उपयोग उन चीजों के साथ छवियों को जोड़ने के लिए करें जिन्हें आप याद रखना चाहिए। किसी शब्द को किसी वस्तु का प्रतिनिधित्व करने वाला शब्द असाइन करें।
    • उदाहरण के लिए, 1 पर आप "नाश्ता", 2 "घास का मैदान", 3 "खाट", और इतने पर असाइन कर सकते हैं।
    • यह विधि विशेष रूप से दृश्य लोगों के लिए उपयोगी है, जो कि, (दृश्य सीखने) देखकर सबसे अच्छा सीखने वालों के लिए है।
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद दिलाने वाला चित्र चरण 8
    2
    संख्याओं के शब्दों के साथ एक छवि को संबद्ध करें उस वस्तु की कल्पना करें जो प्रत्येक नंबर को आपके द्वारा निर्दिष्ट किए गए शब्द का प्रतिनिधित्व करता है। संख्या के लिए कुछ घास के मैदानों को विज़ुअलाइज़ करें। जब आप इस संख्या के बारे में सोचते हैं, तो एक स्पष्ट मानसिक छवि बनाएं और हमेशा उसी घास को कल्पना करें।
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखें



    3
    प्रत्येक संख्या में एक ग्रह को असाइन करें प्रत्येक ग्रह को क्रम में क्रमबद्ध करें ताकि आपको उन्हें याद रखना चाहिए। बुध 1 होगा, शुक्र 2 हो, पृथ्वी 3 होगी, और इसी तरह।
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखें
    4
    ग्रह के साथ अपनी छवि को संबद्ध करें ग्रह के नाम के साथ आपके द्वारा संख्या को सौंपा गया छवि (1-नाश्ते, 2-घास का मैदान, 3-कोट) से कनेक्ट करें। उदाहरण के लिए, बुध और नाश्ते से जुड़ने के लिए (1) टोस्ट और गर्म कॉफी की कल्पना करें कि थर्मामीटर कप से बाहर आ रहा है
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखने वाला चित्र चरण 11
    5
    मानसिक रूप से अपने चित्रों के समूह की जांच करें छवियों के प्रत्येक समूह की समीक्षा करें और उन सभी को कनेक्ट करें यह व्यवस्थित रूप से काम करता है, उन्हें एक-एक करके समीक्षा कर रहा है लिखित परीक्षा के लिए सबमिट करें ताकि आप चित्रों के समूह के बारे में याद रखें और उन्हें जोड़ने के लिए अपने मानसिक कार्य को जारी रखें।
  • विधि 4

    अन्य memorization methods का उपयोग करें
    हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद दिलाने वाला चित्र चरण 12
    1
    यात्रा विधि का उपयोग करें यात्रा पद्धति में, आप मानसिक रूप से किसी जगह के माध्यम से जाएंगे, जैसे कि घर एक बड़े घर की कल्पना करो और प्रत्येक कमरे में एक ग्रह प्रदान करें प्रत्येक ग्रह के साथ एक छवि संबद्ध करें और उस स्थान पर रहने का एक कारण दें। मानसिक रूप से सही क्रम में कमरों का भ्रमण करें और प्रत्येक ग्रह पर जाएं।
  • Video: भारत के गवर्नर जनरल

    हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद दिलाने वाला चित्र चरण 13

    Video: Global Warming or a New Ice Age: Documentary Film

    2
    एक कहानी में नामों से जुड़ें याद करने के लिए कनेक्शन विधि में ग्रहों के नाम लेने और उन्हें कहानी में शामिल करना शामिल है जो आपको सही क्रम याद रखने में मदद करता है। उन कहानियों में से एक निम्नलिखित है:
  • "गर्म धूप की कल्पना करें। क्या आप धूप से बाहर देखते हैं? एक ट्यूब ज़ाहिर है, पारा होता है। कौन कवर किया जाता है से पारा गिर जाता है? देवी वीनस। क्या वीनस बनाता है गर्म धातु से बचने के लिए? एक छेद में जाएं और पृथ्वी के एक टीले बनाता है। जो देवी द्वारा किए गए (MARTE लाल ग्रह के रूप में जाना जाता है) एक चॉकलेट बार ब्रांड खाने छेद खुदाई करने के लिए? थोड़ा लाल का सामना करना पड़ा आदमी शोर के बारे में गुस्सा हो जाता है MARTE। जब खींच चॉकलेट, जिसे इस के साथ हिट करने के लिए? यह बृहस्पति, देवताओं के राजा। क्या यह समुद्र तट बृहस्पति में कहा गया है करने के लिए लाठी? रवि, जो शनि, यूरेनस और नेपच्यून के लिए खड़ा है। और जो थोड़ा है कहते हैं कुत्ता जो शर्ट पर है, उसके पीछे क्या होता है? पिल्ला बहुत बर्ताव करता है PLUTO (PLUTO)। "
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद दिलाने वाला चित्र चरण 14
    3
    किसी अन्य व्यक्ति को ग्रहों के आदेश को सिखाएं। विचार करें कि जब आप किसी को जानकारी सिखाना चाहते हैं, तो आपको अवधारणाओं को मास्टर करना होगा। निम्नलिखित आप उन्हें याद करने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपको कोई आपकी मदद करने के लिए नहीं मिल सकता है, तो अपने आप से एक दर्पण में बात करें, जैसे कि आप अपने प्रतिबिंब को सिखा रहे थे
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद दिलाने वाला चित्र चरण 15
    4
    एक परीक्षा लागू करें ग्रहों के नामों का अध्ययन करते समय एक परीक्षा आवेदन करके अपने अच्छे प्रदर्शन की जांच करें। दिल से सभी ग्रहों के नाम लिखने का प्रयास करें सत्यापित करें कि आपके पास कौन सा अच्छा है, जो बुरी तरह से और जो आप पूरी तरह से भूल गए एक बार जब आप थोड़ा और अध्ययन करते हैं, तो एक और परीक्षा दें।
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद दिलाने वाला चित्र चरण 16
    5
    किसी को एक परीक्षा देने के लिए कहें अध्ययन करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या अपने परिवार के किसी सदस्य से पूछें। इस व्यक्ति को ग्रहों के नाम बताएं और वह आपको याद रखने में मदद करने के लिए सुराग दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • प्लूटो एक बौना ग्रह माना जाता है और मुख्य ग्रहों में से एक नहीं है। आप किस क्षेत्र का मूल्यांकन करने जा रहे हैं या आप किस ज्ञान का प्रदर्शन करना चाहते हैं इसके आधार पर, आप प्लूटो को अपने ग्रहों की सूची में शामिल करना चाह सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com