ekterya.com

याद रखें कि आपने क्या पढ़ा है

पढ़ना कुछ है जो ज्यादातर लोगों को हर दिन करना पसंद है, लेकिन महत्वपूर्ण जानकारी को याद रखना जो एक पढ़ता है एक अलग काम है। जाहिर है, आमतौर पर यह कुछ मिनटों के बाद भूल जाता है और खराब स्मृति को दोष देता है। हालांकि, कुछ सरल कदमों का पालन करके आप जो जानकारी चाहते हैं उसे याद और उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

बुनियादी तकनीक
छवि याद रखें जिसे आप पढ़ें चरण 1 याद रखें
1
पाठ को अच्छी तरह से पढ़ें, प्रत्येक पाद लेख, कैप्शन, ग्राफिक आदि पर ध्यान दें। धैर्य के साथ समाप्त करने के लिए लेख या पाठ को शुरू से पढ़ें
  • आपको कुछ भी विचलित न करें - अपने आस-पास की चीज़ों को अनदेखा करें और जितना आप कर सकें उतना ध्यान केंद्रित करें।
  • याद रखें कि आप किस प्रकार पढ़ें पढ़ें चरण 2
    2
    इसे फिर से देखें इस बार प्रमुख शब्दों को चिह्नित किया जाता है, जैसे कि प्रत्येक व्यक्ति, जगहों और महत्वपूर्ण तत्वों के नाम, जिनका उल्लेख किया गया है, साथ ही साथ किसी भी तिथि और संदर्भ, जैसे कि तकनीकी विकास या ऐतिहासिक घटनाएं और फ्रेम।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ें चरण 3 याद रखें
    3
    अपना स्वयं का विषय वाक्य लिखें। पाठ की तरह शायद, एक विषय वाक्य है तुम्हारा के बारे में सोच, एक आप याद कर सकते आसानी से, दोनों विषय और पाठ से संबंधित ताकि इस तरह से आप इसे पलक झपकते में पहचान सकते हैं।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ें चरण 4 याद रखें
    4

    Video: क्या आपने सोचा कि बच्चों की पढ़ाई पर कितना बड़ा संकट है ?!!

    केवल अपने विषय और कीवर्ड को फिर से पढ़ें जब आपने उपरोक्त कदमों को पूरा कर लिया है, तब तक जो कुछ भी आपने किया है, उसे पढ़ें, पहले से ही इसे एक विषय दिया है और कुंजी शब्द को चिह्नित किया है।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ें चरण 5 याद रखें
    5
    इसे और अधिक स्थायी बनाओ दो घंटे के बाद अपने विषय और खोजशब्दों को फिर से पढ़ें इसे "स्पेस रीटिशन" कहा जाता है, जो आपके दिमाग में रिकॉर्डिंग सिस्टम के कनेक्शन को गहरा करता है।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ना याद रखें चरण 6



    6
    स्मृति को ताज़ा करें या समय-समय पर पाठ को संशोधित करें, विशेष रूप से मूल्यांकन करने से पहले या कार्यों में या विकास के प्रश्नों में इसका उपयोग करने के लिए, अगर यह स्कूल के लिए है यह कनेक्शन को रीफ्रेश करेगा और मूलभूत तत्वों के क्रम को पुनर्जीवित करेगा जो कि शामिल हैं। आपने पहले ही ऊपर वर्णित सभी चरणों का पालन करके उन्हें अपनी स्मृति के और अधिक स्थायी चरणों में परिवर्तित कर दिया है। फिर भी, समय-समय पर आपको अपने विषय और खोजशब्दों (या सारांश, जब तक आप करते हैं) को फिर से पढ़ना चाहिए ताकि स्मृति ताजा रखने के लिए
  • विधि 2

    अधिक उन्नत तकनीक

    Video: Sarswati Sadhna पढ़ाई में मन न लगने वाले विद्यार्थी करें यह साधना संगीत सीखने वाले भी करें यह साधना

    छवि याद रखें जिसे आप पढ़ना याद रखें चरण 7
    1
    सारांश रूप में चिह्नित सभी कीवर्ड लिखने पर विचार करें।
    • यदि जानकारी पर्याप्त महत्वपूर्ण है, तो भी सारांश लिखें, यदि आप मौलिक मुद्दों को जानकारी का सारांश देना चाहते हैं, तो इसकी सराहना करते हैं और इसे स्वयं के रूप में लेना चाहते हैं
  • Video: 9 बातें कर्ज या लोन लेने से पहले याद रखें

    छवि याद रखें जिसे आप पढ़ते हैं, चरण 8 याद रखें
    2
    उस दोस्त या सहयोगी के साथ इस विषय के बारे में बात करें, जिसमें उसमें रुचि दिखाई देती है।
  • बातचीत में और लिखित रूप में इस जानकारी का उपयोग, आपके पत्रिका के रूप में (इन मुद्दों वास्तव में एक गूंज करते हैं और आपके जीवन में resonate करने के लिए), लेकिन सावधान रहना नहीं घृणित या बोरिंग लोग हैं, जो दिलचस्पी नहीं है या होने के लिए कि जाहिरा तौर पर आप उस पल में सुनने के लिए बहुत व्यस्त हैं।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ना याद रखें चरण 9
    3
    नई अवधारणाओं को समझें यह आत्मसात करता है (जो है, विश्लेषण करता है, अलग करता है) और अवधारणाओं, परिभाषाओं, परिणाम और अपरिहार्य प्रदर्शनों को एक साथ लाता है, और भौतिक और गणितीय फ़ार्मुलों को उन्हें विस्तार से याद रखने में उपयोगी होता है। यह जीव विज्ञान, शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, और रासायनिक और जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं पर लागू होता है जो आपको एक दिन की आवश्यकता हो सकती है, भले ही आपको यह पता न हो कि कब या क्यों।
  • छवि याद रखें जिसे आप पढ़ते हैं, चरण 10 याद रखें
    4
    यह संश्लेषित करता है (जो है, बनाता है), उन्नत सिद्धांतों, सूत्रों और प्रतिक्रियाओं को विकसित और प्रदर्शित करता है इससे आपको यह समझने और सूत्रों सबसे बुनियादी स्तर है कि अपने प्रशिक्षण (जो मान लिया गया है), जबकि आप तेजी से सार, उन्नत, गहरी विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम ले का हिस्सा हो सकता याद करने की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पहले चरण में होते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पाठ को धैर्य से पढ़ें, जल्दी से नहीं।
    • कोई बात आसानी से सब कुछ याद नहीं कर सकता, शब्द के द्वारा शब्द - इसलिए, केवल सबसे महत्वपूर्ण याद रखने के लिए कुंजी शब्द को चिह्नित करें, आपको याद रखना पड़ सकता है कि आपको बेहतर समझना और आप के लिए उपयोगी होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com