ekterya.com

किसी संगठन के लिए एक रणनीतिक योजना कैसे लिखनी है

सामरिक योजना में उद्देश्य, उद्देश्यों और तरीकों के बारे में एक मसौदे तैयार करना शामिल है जो संगठन उन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए उपयोग करेगा। जैसे, यह योजना संगठन के कामकाज का एक अभिन्न अंग है और यह महत्वपूर्ण है कि इसे विकसित करने के कार्य को गंभीरता, विचार और ध्यान से विस्तार से संबोधित किया जाता है। किसी संगठन के लिए एक रणनीतिक योजना लिखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1

Video: Let Us Saffronize America

अपने संगठन की दृष्टि का विचार करें पहचानें कि आपके ठिकानों क्या हैं, आप क्या हासिल करने की आशा करते हैं, आपके पास कौन सी ज़िम्मेदारियां हैं, किस आबादी में आप जाना चाहते हैं और आप किसके साथ काम करना चाहते हैं, आप किस छवि को प्रोजेक्ट करना चाहते हैं और आप किस प्रकार के विकास का अनुभव करना चाहते हैं।
  • एक संगठन के लिए सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    संगठन के मिशन को नीचे लिखें मिशन का उद्देश्य संगठन के अंतर्निहित उद्देश्य या दृष्टि को संक्षेप में प्रस्तुत करना है। सामरिक योजनाएं मिशन का एक विस्तार हैं, क्योंकि यह उत्तरार्द्ध है जो उद्देश्यों का मार्गदर्शन करता है और संगठन की सफलता को मापने के साधन के रूप में कार्य करता है। एक मिशन का एक उदाहरण यह है: "हमारा लक्ष्य देश में अग्रणी पालतू आपूर्ति श्रृंखला होना है, और हम अपने ग्राहकों के लिए शोध, प्राप्त और आपूर्ति करके इस लक्ष्य को हासिल करना है, कम लागत वाली, उच्च गुणवत्ता वाले सामानों की सर्वोत्तम उपलब्ध विविधता। , और ग्राहक सेवा अपेक्षाओं से अधिक है जिससे हमें अपने ग्राहकों के साथ स्थायी संबंध बनाने की अनुमति मिलती है। "
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने संगठन की वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए एक पाठ्यक्रम को चार्टर्ड करने के लिए, आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि आप उन लक्ष्यों तक पहुंचने की प्रक्रिया में किस बिंदु पर स्वयं पाते हैं निम्नलिखित पर विचार करें:
  • निर्धारित करें कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं अपनी कमजोरियों को कम करने के लिए आपको अपनी रणनीतियों का उपयोग करने वाली सामरिक योजना का विकास करना चाहिए
  • विकास के अवसरों की पहचान करें हो सकता है कि आपके पास मेज पर कुछ निवेश प्रस्ताव हों या सफल धन उगाहने वाले प्रयासों की अपेक्षा करें। जो भी आपके संगठन का उद्देश्य, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यवहार्य अवसरों की सूची में सक्षम होना चाहिए, ताकि आप उन साधनों को शामिल कर सकें, जिनके साथ आप उनका लाभ उठा सकेंगे और अपनी रणनीतिक योजना को अधिकतम कर सकेंगे।
  • अपनी रणनीतिक योजनाओं की सफलता के खिलाफ खतरों का पता लगाएं। धमकी एक आर्थिक मंदी के रूप में हो सकती हैं, उद्योग में एक प्रतियोगी या सरकारी नियमों में बदलाव। आपकी योजना को इन खतरों से निपटना होगा और उन्हें एक व्यवहार्य रणनीति से निपटना होगा।



  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4

    Video: Racism, School Desegregation Laws and the Civil Rights Movement in the United States

    4

    Video: सामाजिक अध्ययन(SST) : पाठ योजना : BTC/DELED, BED अन्य

    सफलता के लिए आवश्यक कारकों को सूचीबद्ध करें सामरिक योजनाओं में परिस्थितियों के प्रकार के बारे में विशिष्ट विवरण शामिल होना चाहिए जो लक्ष्य को पूरा करने में परिणाम देगा।
  • अपने मुख्य लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए चार मुख्य क्षेत्रों को ध्यान में रखना चाहिए: वित्तीय लक्ष्यों, ग्राहकों के साथ संबंध, संचालन विधियां और संगठन के सदस्य
  • पालतू आपूर्ति के उदाहरण का हवाला देते हुए, सफलता के लिए महत्वपूर्ण कारकों में पालतू आपूर्ति वितरकों, एक सक्षम ग्राहक सेवा दल, इंटरनेट पर एक प्रमुख उपस्थिति शामिल है जो दिन में 24 घंटे सेवाएं प्रदान करती है। राष्ट्रव्यापी, अत्याधुनिक लेखा सॉफ्टवेयर और नवीनतम और सबसे बड़ी पालतू आपूर्ति के लिए समर्पित एक शोध टीम।
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    प्रत्येक सफल कारक को पूरा करने के लिए एक रणनीति विकसित करें यह विस्तृत चरण के साथ एक योजना के रूप में किया जाना चाहिए, जिसकी रूपरेखा चाहिए कि वह क्या किया जाना चाहिए, कितना समय में, कितना निवेश राशि और कौन जिम्मेदार होगा।
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    विकास और व्यवहार्यता के लक्ष्यों के अनुसार अपनी रणनीतियों को प्राथमिकता दें अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक कदमों को ध्यान में रखते हुए, साथ ही महत्व का अपना क्रम, अपनी रणनीतिक योजना का कालानुक्रमिक रूप से वर्गीकृत करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने के लिए ट्रक के अपने बेड़े के संचालन का लक्ष्य है, तो यह दीर्घकालिक लक्ष्य माना जाता है, क्योंकि यह महंगा होगा और आपके पास पहले से तीसरे पक्षों के माध्यम से एक अस्थायी शिपमेंट योजना है इसलिए, आपको सूची में पहले वाले सबसे ज़रूरी लक्ष्यों को प्राथमिकता देनी होगी।
  • युक्तियाँ

    • शायद आपको दृष्टि और मिशन के विकास में वरिष्ठ प्रबंधकों से अंशकालिक कर्मचारियों तक संगठन के प्रत्येक सदस्य को शामिल करने पर विचार करना चाहिए। सामरिक योजना के इस चरण में सभी को शामिल करके, आप अपने संगठन में टीम वर्क, स्वायत्तता और जिम्मेदारी की संस्कृति को बढ़ावा देंगे।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपनी रणनीतिक योजना को दोबारा निर्धारित करें कि यह आपके लक्ष्यों की प्रभावी पूर्ति के लिए योगदान देता है और यह भी कि आपका लक्ष्य अभी भी आपके संगठन के मिशन और मूल्यों के अनुरूप है। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि धन प्राप्त करने के लिए एक नया कार्यालय परिसर जोड़ने के लिए कई सालों से एक महत्वपूर्ण लक्ष्य रहा है, लेकिन आप महसूस कर सकते हैं कि अधिक से अधिक कर्मचारी दूर से काम कर रहे हैं, जिससे आपकी प्राथमिकताओं को क्रम में रखने और जगह बनाने में मदद मिलती है अन्य महत्वपूर्ण लक्ष्यों के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com