ekterya.com

कैसे एक वेटर बनने के लिए (वेटर)

केल्सी व्याकरण से केली क्लार्कसन तक, बहुत से लोगों ने एक वेटर के रूप में अपना कैरियर शुरू किया रेस्तरां के वातावरण में कार्य करना एक तीव्र, लेकिन बहुत ही आकर्षक काम है यदि आप इसे सही तरीके से समझते हैं और सही कौशल विकसित करते हैं यदि आप दयालु, भरोसेमंद हैं और एक ही बार में कई कार्य पूरा कर सकते हैं, तो एक रेस्तरां में भोजन की सेवा लघु या दीर्घ अवधि में एक लाभदायक अवसर हो सकती है। नीचे दिए गए हमारे सामान्य सुझावों का पालन करें या नीचे उल्लेखित अनुभागों में अधिक विशिष्ट सहायता देखें।

चरणों

भाग 1

कौशल जानें
इट्स इट वेल व्हाटर चरण 1
1
आकर्षक रहें जो लोग एक रेस्तरां में खाते हैं वह खाना से ज्यादा के लिए ऐसा करते हैं भोजन करना एक अनुभव है और प्रतीक्षा कर्मचारी इसका सबसे अधिक हिस्सा दिखाई देता है। क्या आप पार्टी में सबसे गंभीर और कम से कम संवाद वाले लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं? क्या आप लोगों के साथ आसानी से पहचान लेते हैं? क्या आप चुटकुले और मुस्कान के साथ जल्दी? यदि जवाब हाँ है, तो आपके पास रेस्तरां में काम करने के लिए आवश्यक विशेषताओं में से एक है।
  • आपको एक पेशेवर कॉमेडियन होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको एक अच्छा संचारक बनना होगा। चुप वेटर्स आम तौर पर बोलने वालों के लिए उतने ही अच्छे होते हैं, उन्हें सिर्फ यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि उनके पास एक संवादात्मक शरीर की भाषा है, उनकी नौकरी कुशलतापूर्वक करते हैं और यथासंभव अधिक सुनते हैं।
  • इट्स इट वेल व्हाटर स्टेप 2
    2
    जल्दी हो जाओ क्या आप एक बार में कई कार्य करने में अच्छा कर रहे हैं? क्या आप कई कार्य सूची को आसानी से याद कर सकते हैं? क्या आप परिवर्तन और नई परिस्थितियों में जल्दी से अनुकूल हैं? प्रतीक्षा कर्मचारियों के एक सदस्य को आदेश लेने, रेस्तरां के पीछे कर्मचारियों को उन्हें संवाद करने और ग्राहकों के लिए रेस्तरां की छवि की तरह व्यवहार करने की आवश्यकता होती है। यह एक बहुत ही मुश्किल काम है, लेकिन इसे तुरंत और कुशलता से किया जाना चाहिए ताकि रेस्तरां ठीक से काम कर सके।
  • इट्स इट वेल व्हाटर स्टेप 3
    3
    मजबूत हो लोड एक wobbly ट्रे पेय और गर्म बर्तन गर्म पंखों से भरा अपने आप में पर्याप्त कठिन है, लेकिन एक लंबे बदलाव के बाद उपद्रवी फुटबॉल प्रशंसकों के एक समूह की सेवा? यह पूरी तरह से थकाऊ हो सकता है यदि आप फिट और स्वस्थ हैं, तो एक इंतजार स्टाफ सदस्य होने के नाते एक अधिक आरामदायक बदलाव होगा आप आवश्यक रूप से एक बॉडी बिल्डर होने के लिए नहीं है, लेकिन मदद से आप एक भीड़ कमरे से निपटने भारी वस्तुओं को सुरक्षित रूप से और जल्दी से दबाते हुए में सहज हो।
  • इट्स इट वेल व्हाइवर चरण 4
    4
    स्पष्ट रूप से लिखें और कंप्यूटर का भी उपयोग करें यदि रसोई अपने आदेशों को नहीं पढ़ सकता है, तो भ्रम हो जाएगा जल्दी से जानकारी का ट्रैक रखते हुए और आदेशों को स्पष्ट रूप से रिकॉर्ड करना रेस्तरां प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पूरी प्रक्रिया आपके साथ शुरू होती है
  • रेस्तरां में, वे आपको विशिष्ट विवरण देंगे और आप सीखेंगे कि सिस्टम कैसे काम करता है, लेकिन सामान्य तौर पर आपको आवश्यक पहलुओं से परिचित होना चाहिए।
  • भाग 2

    एक वेटर के रूप में नौकरी प्राप्त करें
    इट्स इट वेल व्हाटर चरण 5
    1
    रेस्तरां में अनुरोध करें जो आपको प्रशिक्षित करेगा शहर के केंद्र में श्रेणी बिस्टरो शायद अनुभव के बिना वेटर नहीं किराए पर लेता है आप एक वेटर के रूप में काम किया कभी नहीं किया है, तो इस तरह चिलीज़ या मैकडॉनल्ड्स, के रूप में रेस्तरां चेन एक अच्छी जगह शुरू करने के लिए किया जाएगा, तो आप को प्रशिक्षित करने और अनुभव तुम्हें नौकरी जहां सुझावों अच्छे हैं प्राप्त करने की आवश्यकता है। आप सीखेंगे कि एक रेस्तरां कैसे काम करता है और एक अच्छा वेटर कैसे बनता है
  • इट्स इट वेल व्हाटर चरण 6
    2
    अपने रेज़्यूमे तैयार करें यदि आपके पास पहले से तैयार नहीं किया गया है, तो एक रेस्तरां में भोजन की सेवा करने के लिए आवश्यक कौशल को स्पष्ट करने पर ध्यान केंद्रित करें। आपको ग्राहकों के साथ काम करने में अच्छा होना चाहिए, टीम के रूप में काम करना और जल्दी से ऐसे कार्य अनुभवों को हाइलाइट करें जो इन लक्षणों को समझाते हैं।
  • आप काम नहीं किया है, तो और एक वेटर के रूप में एक नौकरी प्राप्त करने की उम्मीद है, तो आप आप इस तरह के खेल के रूप में शैक्षणिक उपलब्धि और टीम वर्क वातावरण है, जिसमें आप पर प्रकाश डाला है पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। सकारात्मक रहें और खुद को बेचो यह काम है
  • इट्स इट वेल व्हाटर चरण 7
    3
    प्रबंधक से बात करें जब आपको कोई जगह मिल जाती है जहां आप कर्मचारी ढूंढ रहे हैं, तो प्रबंधक से बात करने के लिए कहें यदि आप बारटेंडर के लिए रेजूमे को छोड़ देते हैं, तो इसे खो दिया जा सकता है और, किसी भी मामले में, बर्मन कर्मचारियों की भर्ती के प्रभारी नहीं है
  • पाठ्यक्रम और आपके उत्साह को प्रस्तुत करें कहो कि आप वास्तव में स्थिति के बारे में अधिक बात करने के लिए उत्साहित हैं और आप तुरंत शुरू करने के लिए तैयार हैं। क्योंकि वेटर काम ज्यादातर समय के लिए एक अच्छी पहली छाप बनाने के बारे में है, यह नौकरी पाने की प्रक्रिया के बारे में है जैसे कि यह नौकरी खुद ही थी यह एक अच्छी पहली छाप देता है
  • इट्स इट वेल व्हाटर चरण 8

    Video: ये 5 सुपरस्टार कभी थे बहुत ही गरीब..कोई थे वेटर चोकीदार कंडक्टर indian rags to riches true stories.

    4
    इंटरव्यू प्रश्नों का अनुमान लें। संभावित साक्षात्कार प्रश्नों के उत्तरों को तैयार करते हुए आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपको प्रबंधक का सामना करते समय आश्चर्यचकित नहीं किया जाएगा और यह दिखाएगा कि आपने नौकरी की जिम्मेदारियों परिलक्षित किया है।
  • कुछ प्रबंधकों से पूछा जा सकता है, "आप हमारे मेन्यू के बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद करते हैं?" या "यदि रसोई मछली से बाहर निकलती है, तो आप एक विकल्प के रूप में क्या सुझाएंगे? रेस्तरां की वेबसाइट पर पहले से या Yelp पर जाकर मेनू को चेक करें।
  • विनाशकारी परिदृश्यों पर प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार कुछ प्रबंधकों चीजों की तरह "किसी ने तुम्हें शराब खरीदने के लिए एक नकली आईडी, तुम क्या कर रहे देता है?" पूछ सकते हैं या, अधिक सीधे, "एक ग्राहक को अपने खाने के बारे में गुस्सा है, तो आप क्या करना चाहिए?"। इन परिदृश्यों के बारे में सोचें और स्पष्ट रूप से उत्तर दें
  • तैयार प्रश्नों के साथ जाओ आम तौर पर, एक अच्छा सवाल, जैसे: "यहां वास्तव में सफल होने की क्या आवश्यकता है?" प्रबंधक को एक शानदार पहला छाप दे सकता है वे लगभग हमेशा आपको सवाल पूछने का मौका देंगे, जो कि अगर इसका लाभ नहीं उठाया जाता है, तो यह एक महान चूक का अवसर हो सकता है।
  • भाग 3

    एक वेटर के रूप में कार्य करें
    इट्स इट वेल व्हाटर स्टेप 9
    1
    एक मुस्कान के साथ अपनी मेज पर आओ और हैलो कहो। अपने आप को प्रस्तुत करें और अपना नाम स्पष्ट रूप से कहें: "नमस्ते, आपसे मिलकर अच्छा लगा मेरा नाम ___ है यहां उनके पास हमारे मेनू है क्या आप हमारे बार से एक ताज़ा पेय से शुरू करना चाहेंगे? " जब वे प्रवेश करते हैं तो मुस्कुराहट वाले ग्राहकों को नमस्कार करें
    • संतुलित आँख संपर्क रखें, लेकिन बहुत ज्यादा देखने से बचें। कुछ ग्राहक असुविधाजनक हैं और विभिन्न मूड के साथ रेस्तरां में आएंगे। उचित रूप से जवाब दें जब आप उन्हें अपने टेबल पर बैठते हैं, तो आप अपने पेय आदेश लेते समय थोड़ी सी बातचीत करेंगे। यदि आप बात करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो इसे छोड़ दें
  • एक व्हाटर चरण 10 नामक छवि
    2
    अपने बाएं से शुरू होने वाले घड़ी के क्रम में पेय का आदेश लें यदि बच्चे हैं, तो पहले उनके पेय के लिए पूछें, महिलाओं के बाद और फिर सज्जनों ने हमेशा बाएं से दाएं आदेश का पालन किया।
  • यह समय उपलब्ध घरों और प्रोन्नति की पेशकश करने का समय है
  • जब आप अपने पेय की सेवा करते हैं, तो पूछें कि क्या उनके मेनू के बारे में कोई प्रश्न हैं उन्हें जल्दी मत करो जब तक वे देरी नहीं कर रहे हैं, और अभी भी विनम्रता के साथ ऐसा करते हैं। यदि आप अपने आदेश देने के लिए तैयार हैं, तो घड़ी के क्रम में उन्हें ले जाएं, बाईं ओर आपके सबसे निकटतम एक के साथ शुरू करें। यदि आप तैयार नहीं हैं, तो अगले तालिका पर जाएं।
  • इट्स इट वेल व्हाटर चरण 11

    Video: दुनिया का पहला होटल जहां वेटर का काम करते हैं बंदर




    3
    जब आप मुख्य पाठ्यक्रम की सेवा करते हैं, तो हमेशा पूछें: "क्या आप चाहते हैं कि मैं आपको कुछ और लाऊं?" और इसके बारे में सोचने के लिए उन्हें कुछ सेकंड दें। पांच मिनट बाद मेज पर वापस जाएं और उनसे पूछें: "क्या सबकुछ ठीक है?" या कम से कम होस्ट डिश के लिए विशेष रूप से देखें: "आपका स्टेक कैसा है?" उनकी प्रतिक्रिया को सुनें और उनकी शारीरिक भाषा का पालन करें: कई लोग शर्म महसूस करते हैं जब समस्याएं बोलने की बात आती है और सुझाव देने के लिए वे आपको दोष दे सकते हैं
  • पूरा आदेश बाहर निकालें कभी भी किसी अन्य समूह के सदस्यों के बिना एक ग्राहक की प्लेट न लेना चाहिए, जब तक कि उन्होंने इसे इस तरह से नहीं पूछा हो (ऐसा तब हो सकता है जब एक या अधिक मेहमान पहले छोड़ने की जरूरत हो)। आम तौर पर, किसी भी परिस्थिति को नहीं होना चाहिए जिससे किसी व्यक्ति के अनुरोध को दूसरों की तुलना में काफी अधिक समय लगेगा। यदि आप देखते हैं कि ऐसा कुछ होगा और एक समस्या का कारण बन जाएगा, तो ग्राहकों को संक्षेप में स्थिति की व्याख्या करें और पूछें कि वे इससे कैसे निपटना चाहते हैं।
  • एक बैट ए व्हायरर चरण 12
    4
    टेबल से व्यंजन निकालें जब आप देखते हैं कि यह स्पष्ट है कि ग्राहक आपको उन्हें ले जाना चाहता है। मेज पर अगली डिश से नए व्यंजन लाए जाने से पहले हमेशा पूरी तरह से पिछले डिश से व्यंजन निकालें।
  • व्यंजन लेने से पहले, विनम्रता से पूछना सुनिश्चित करें कि वे हटाए जाने के लिए तैयार हैं। वातावरण और ग्राहक के साथ एक मोड और टोन का उपयोग करें। आम तौर पर एक "क्या मैं उठा सकता हूँ?" आमतौर पर पर्याप्त है हालांकि, यह मत पूछो कि क्या वे अब भी खा रहे हैं। यदि कोई व्यक्ति बात कर रहा है और अपनी प्लेट पर भोजन करता है, तो उससे बात करने में बाधा मत करो कि क्या यह खत्म हो गया है। रुको और बाद में वापस आओ।
  • इमेट बैट ए व्हेरर चरण 13
    5
    एक बार जब आप मुख्य पकवान उठाया है, तो पूछें: "क्या आप मिठाई मेनू देखना चाहेंगे?" उनसे पूछ कर आप उन्हें बिना किसी विशेष अनुरोध के आदेश देने के अवसर प्रदान करेंगे। यदि आप उनसे पूछें तो वे आपके मिठाई के आदेश को बनाने की अधिक संभावना होगी
  • मुख्य पकवान से पकाने वाले रोटियां या सूप उठाएं जो वे आदेश देने से पहले ले रहे थे, भले ही वे समाप्त न हों।
  • इट्स इट वेल व्हाटर चरण 14
    6
    अपना भुगतान करें ग्राहक को सूचित करें कि आप अपने भुगतान को संसाधित करेंगे, उदाहरण के लिए, यदि आप नकद में भुगतान करते हैं या आपके क्रेडिट कार्ड पर प्रक्रिया करेंगे तो आप अपनी वापसी लाएंगे। कभी पूछना नहीं है कि आप परिवर्तन चाहते हैं या यह स्वीकार करते हैं कि परिवर्तन आपकी टिप है, तो बस रसीद के साथ पैसे वापस ले लें।
  • जब आप वापस आ जाओ, उन्हें धन्यवाद देता हूँ और कुछ की तरह अच्छा कहते हैं कि "आप अपनी यात्रा के लिए धन्यवाद," "मैं आप जल्द ही देखने की उम्मीद" या यदि आप देखते हैं कि वे अपने प्रवास के समय को बढ़ाने कर रहे हैं, सिर्फ इतना कहना "धन्यवाद" क्योंकि आप कुछ और लेने के लिए कर सकते हैं।
  • भाग 4

    अच्छे सुझाव कमाएं
    एक बैट ए व्हायरर चरण 15
    1
    सुनिश्चित करें कि आप रेस्तरां में जाने से पहले ही प्रस्तुतीकरण कर सकते हैं हमेशा अपनी पारी से कम से कम 15 मिनट पहले पहुंचें, हमेशा अच्छी तरह से कम्बे और स्वच्छ कपड़ों के साथ। जूते पहनें और साफ मोज़े आपके पास साफ और कंघी होना चाहिए बाल, स्वच्छ नाखून और वर्दी दबाकर और प्रस्तुतीकरण ताजा और प्राकृतिक देखने के लिए मेकअप की एक सामान्य राशि लागू करें
  • इट्स इट वेल व्हाटर स्टेप 16
    2
    संकेतों का निरीक्षण करें यदि किसी तालिका में किसी को कुछ चाहिए, वह आपके लिए दिखेगा कमरे के माध्यम से चलते समय सतर्क रहने के बारे में जानें, ग्राहकों को सीधे न देखें अधिकांश ग्राहक एक ऐसे संकेत के रूप में आंखों के संपर्क को बनाएंगे, जो उन्हें कुछ चाहिए। ग्राहकों को यह महसूस होगा कि आप उन्हें परेशान किए बिना उन पर ध्यान दे रहे हैं।
  • जब वे अच्छे भोजन और बातचीत से बाहर निकलते हैं, तो ग्राहकों को उनके आसपास या दीवारों पर अन्य डिनर देखने लगेंगे। यह आपको बताएगा कि व्यंजन कब लेंगे- उन्हें डेसर्ट दें या उन्हें बिल दें
  • एक व्हाटर चरण 17 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    कम बोलें ईगल मोड में प्रवेश करने से बचें या बहुत आग्रहपूर्ण हो ग्राहकों को खाने के दौरान देखा जा सकता है या लगातार बाधित नहीं करना पड़ता है, हालांकि समय-समय पर यह कुछ करना जरूरी होगा। यह एक नाजुक संतुलन है
  • जल्दी से अपने ग्राहकों का विश्लेषण करना सीखें यदि एक दंपति परेशान लगती है, जैसे कि वे बहस कर रहे हैं, तो यह पूछने का सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है कि "क्या आप आज रात को कुछ मना रहे हैं?" या फिर ऐसे अन्य प्रश्न पूछें जो बर्फ को तोड़ते हैं अगर एक मेज पर ग्राहकों को मजा आ रहा है कि वे इतना नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो उन्हें पेय या कॉफी प्रदान करें यदि आप चैट की तरह महसूस करते हैं, तो उनके साथ चैट करने के लिए कुछ समय निकालें। अन्यथा, उन्हें बात करें।
  • इट्स इट वेल व्हाटर स्टेप 18
    4
    यह मान लें कि आदमी भुगतान करेगा। यदि वे आपको अग्रिम में बताते हैं जो भुगतान करेगा, तो उसके बाद उसके पास की मेज पर खाता छोड़ दें अन्यथा, तालिका के केंद्र में खाते को छोड़ दें। खाता हमेशा उल्टा होता है और, अगर वह लिफाफे के अंदर होता है, तो उसे टेबल पर फैलाना छोड़ दें
  • इट्स इट वेल व्हाटर चरण 1 9
    5
    शांत रहो जब ग्राहक अप्रिय या कठोर हो जाते हैं, तो सुनें और उनसे खुलेआम संवाद करें। याद रखें: यह एक नौकरी है, यह व्यक्तिगत नहीं है यदि वे स्पष्ट रूप से विरोधाभासी हैं, जो अन्य ग्राहकों को परेशान करता है, या वे स्पष्ट रूप से नशे में हैं, तो प्रबंधक पर जाएं और मालिक को इसकी देखभाल करें।
  • युक्तियाँ

    • प्रबंधक से किसी त्रुटि को छिपाने की कोशिश न करें, आप केवल समस्या को बदतर करेंगे आपको समाधान खोजने के लिए उन्हें जल्द से जल्द पता होना चाहिए।
    • यदि आपके मित्र आ रहे हैं, तो बातचीत को संक्षिप्त रखें और उनका इलाज करें जैसे कि वे अन्य क्लाइंट हैं अगर वे कुछ भी खाने या पूछने के लिए नहीं जा रहे हैं, तो यह अच्छी तरह से नहीं देखा जाता है कि वे कुछ मिनटों से अधिक रहना चाहते हैं।
    • सिगरेट को महज एक मेज पर न जाएं यदि आपको धूम्रपान छोड़ने की इजाजत है, तो अपने हाथों को धो लें, अपने मुंह को कुल्ला, और जब संभव हो तो अपने कपड़ों पर नींबू पानी के पानी को छानने के लिए निरोधक करना।
    • यदि आप कोलोन या इत्र का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कभी भी बहुत अधिक नहीं डालते हैं सुगंध में प्रवेश करने के लिए उन्हें आमंत्रित करने के बजाय ग्राहकों को भारी और भयभीत किया जा सकता है
    • व्यंजन जानें कि ग्राहक आमतौर पर मुख्य पाठ्यक्रम से पहले पसंद करते हैं। यदि आप सूप, सलाद और मुख्य पाठ्यक्रम का आदेश देते हैं, तो यह पूछना सुनिश्चित करें कि क्या आप मुख्य कोर्स के पहले सूप या सलाद उन्हें लाने के लिए चाहते हैं, क्योंकि अधिकांश समय वे हाँ कहेंगे। यहां तक ​​कि अगर रेस्तरां स्वचालित रूप से सूप और सलाद पहले कार्य करता है, तो सवाल पूछिए क्योंकि कुछ ग्राहक पहले मुख्य पाठ्यक्रम का उपयोग करना पसंद करेंगे। अन्य व्यंजन जानें जो कुछ निश्चित क्रम में आते हैं ताकि आप ग्राहकों के स्वाद के अनुसार अपने आगमन को अनुकूलित कर सकें।

    चेतावनी

    • किसी भी विफलता को अपनी रात को खराब न करें यदि आप एक बुरी बात को प्रभावित करते हैं, तो आप अधिक गलतियां जारी रखेंगे। शेक, गहन साँस लें और अपने काम के साथ आगे बढ़ें। उस व्यक्ति के साथ बोलें जिसे आप पसंद करते हैं या विश्वास करते हैं और लोड लेते हैं। कह रही है: "मैं गड़बड़ी कर रहा हूँ! मैं माफी चाहता हूँ" बोझ को ईमानदार उत्तर की तरह हल्का करता है: "जब आप अपना काम कर रहे थे तो तुम यहाँ हो।"

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बॉलपॉइंट पेन जो काम करते हैं, पेपर, एक क्रॉम्बलर, लाइटर (यदि रेस्तरां में धूम्रपान की अनुमति है) और हर वेटर के मित्र: एक कॉर्क स्क्रैप या बोतल सलामी बल्लेबाज
    • अच्छी पकड़ के साथ आरामदायक और अच्छी गुणवत्ता वाले जूते (रसोई फिसलन हो सकते हैं)
    • यदि आपके पास लंबे बालों हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत से बालों के संबंध हैं, अगर किसी को उनकी जरूरत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com