ekterya.com

एक बुद्धिमान छात्र कैसे बनें

स्कूल में पीछे चलना आसान है चाहे आप तैयार हों या नहीं, यह बहुत काम है! एक बुद्धिमान छात्र बनने के लिए, इसका मतलब यह है कि किसी को पता है कि कैसे अध्ययन और सफल होना है, आपको पहले दिन से शुरू करना होगा। उचित अध्ययन तकनीकों के साथ और अपनी आस्तीन के ऊपर कुछ एसस, वह छात्र होगा आप।

चरणों

भाग 1

सफल होने के लिए तैयार
एक स्मार्ट छात्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने सभी सामग्रियों को व्यवस्थित करें चाहे आप शुरू से दो हफ़्तों तक हों या स्कूल को समाप्त करें, अपनी सामग्रियों को व्यवस्थित करें- अर्थात, आपके फ़ोल्डर्स, आपके फ़ोल्डर्स, आपके कागजात और अपनी हर कक्षा में आपको जो कुछ भी ज़रूरत होती है। संगठित होने के कारण ही काम करना पड़ता है बहुत सरल यहां हम कुछ विचार प्रस्तुत करते हैं:
  • प्रत्येक कक्षा के लिए छोटे फ़ोल्डर्स खरीदें। ढक्कन के अंदर, पाठ्यक्रम को रखें। फिर अपने कार्यों और चाटियों को व्यवस्थित करना प्रारंभ करें, जो कि शिक्षक आपको, यदि संभव हो तो, कालानुक्रमिक क्रम में।
  • प्रत्येक वर्ग द्वारा व्यवस्थित विशिष्ट सामग्री (मार्कर, कैंची, आदि) को रखें। इसके अलावा, प्रत्येक फ़ोल्डर में एक पेन और हाइलाइटर होना चाहिए।
  • कुछ चीजें त्यागें! यदि आपका लॉकर कागजात के तूफान जैसा दिखता है, तो बस इसे साफ करो! आप जितना कम करना चाहते हैं उतना कम करना होगा, जितना अधिक समय आपको करना होगा, उतना ही ज़रूरी है
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को एक "अध्ययन स्थान" बनाएं क्या आपने सुना है कि आपको बिस्तर पर काम नहीं करना चाहिए? इसका कारण यह है कि यदि आप ऐसा करते हैं, यह जल्द ही काम करने के लिए एक स्थान बन जाएगा और सो नहीं, क्योंकि हम आमतौर पर हमारी गतिविधियों को उन स्थानों से जोड़ते हैं जहां हम करते हैं। इस गुणवत्ता का लाभ उठाने के लिए, अपने घर में एक जगह अलग करें बस अध्ययन करने के लिए जब आप वहां जाते हैं, तो आपका मन स्वत: एक अध्ययन क्षेत्र में प्रवेश करेगा क्योंकि यह उस स्थान के साथ स्थापित होने वाला एकमात्र सहयोग होगा।
  • क्या आपने कभी संदर्भ-निर्भर स्मृति के बारे में सुना है? ऐसा तब होता है जब आपकी याददाश्त आपके लिए उन जगहों को याद रखना आसान हो जाता है जहां आपने उन्हें सीखा। इसलिए यदि आप वहां एक रात पढ़ते हैं, तो एक ही स्थान पर फिर से अध्ययन करने से आपको इससे पहले आसानी से याद रखने में मदद मिलेगी!
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अध्ययन के एक से अधिक स्थान हैं: लाइब्रेरी, किसी दोस्त का घर, आदि। अनुसंधान का कहना है कि जितनी अधिक साइटें आपको पढ़नी होंगी, आपके दिमाग में जितने भी कनेक्शन होंगे उतना आसान होगा और आपके द्वारा समीक्षा की गई डेटा को याद रखना आसान होगा।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी पाठ्यपुस्तकों को पहले से प्राप्त करें कई शिक्षकों (हाई स्कूल से कॉलेज तक) आपको स्कूल शुरू होने से पहले या कम-से-कम, शुरुआत में आवश्यक पुस्तकों की एक सूची प्रदान करेंगे। इसे प्राप्त करें और अपनी पाठ्यपुस्तकों को खरीदना शुरू करें उसके बाद, उनकी समीक्षा करें और स्वयं को अपने संगठन के मोड से परिचित करें। पहले अध्यायों को जितनी जल्दी हो सके पढ़ना शुरू करें, क्या उन्हें सौंपा गया है या नहीं
  • यदि आपका शिक्षक आपको सूची नहीं देता है, तो इसके लिए पूछें! यह आपकी पहल और गंभीरता से बहुत प्रभावित होगी जिसके साथ आप कक्षाएं ले रहे हैं। आप अपने पसंदीदा छात्र बन सकते हैं!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह अतिरिक्त रीडिंग के लिए भी पूछता है। शायद आपके शिक्षक के पास एक या दो पुस्तकें हैं जो सूची में थोड़ी सी में शामिल नहीं है। वे अच्छे पूरक रीडिंग्स हो सकते हैं जो आपको बेहतर तरीके से समझने में सहायता करते हैं कि आप क्या पढ़ रहे हैं और आप एक पूर्ण परिप्रेक्ष्य देते हैं।
  • यह सलाह गणित, इतिहास और कला जैसे सभी पाठ्यक्रमों पर लागू होती है। हमेशा अधिक रीडिंग हैं जो आप को कवर कर सकते हैं ताकि आपके मन इस विषय को अच्छी तरह समझे, इस विषय पर ध्यान दिए बिना।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने शिक्षकों से बात करें कि वे क्या देख रहे हैं। अपनी कक्षाओं के बारे में अपने शिक्षकों के साथ बातचीत शुरू करें वे (भागीदारी, मौलिकता, पढ़ने, आदि) को और अधिक महत्व देते हैं? क्या कार्रवाई सफलता की सुविधा होगी? क्या वे अतिरिक्त अंक देते हैं? क्या वे बहुत सारे समूह के काम करते हैं? क्या कक्षा में कई निबंध होंगे? इस जानकारी को जानने से आपको समझने में मदद मिलेगी कि आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है।
  • यह आपको शुरुआत से ही अपने शिक्षक के साथ एक रिश्ता स्थापित करने में मदद करेगा। आप एक छात्र होंगे जो अपने ग्रेड की परवाह करता है और जो अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहा है जब नोट्स डालने का समय आ गया है और आप "ए" प्राप्त करने के कगार पर हैं, तो यह हो सकता है कि आपका शिक्षक आपको संदेह का लाभ देता है क्योंकि आप एक अच्छे छात्र हैं और सीधे ए डालते हैं!
  • भाग 2

    हर दिन अपडेट रखें
    एक स्मार्ट छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    नोटों को मज़ेदार और याद रखना आसान बनाएं यदि आप प्रत्येक शब्द को शिक्षक कहते हैं, तो एक तरफ, आप ऊब जाएंगे और दूसरी तरफ, आपके घर लौटने पर आपके पास कई नोट्स की समीक्षा होगी। इसके बजाय, क्या महत्वपूर्ण है पर ध्यान दें और इसे मजेदार बनाओ! यहां हम कुछ विचार छोड़ते हैं:
    • चित्रों या छवियों में वाक्य परिवर्तित करें। 1 9 41 में जर्मनी का 60% था यहूदी? इस डेटा को एक पाई चार्ट में कनवर्ट करें साथ ही, आपके नोट्स के बीच अंतर करना आसान होगा।
    • आपको याद रखने में मदद करने के लिए mnemonics का उपयोग करें इंद्रधनुष के रंग क्या हैं? "ViaVanar ", बिल्कुल!
    • हाइलाइटर का उपयोग करें जितने अधिक रंग आपके नोट्स होंगे, उतना मजेदार होगा कि वे पढ़ने के लिए होंगे। साथ ही, विषयों को तेजी से ढूंढने के लिए रंग कोडिंग प्रणाली विकसित करें
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    रात को पहले पढ़ें जाहिरा तौर पर ज्यादातर छात्र या तो व्याख्यान खत्म नहीं करते हैं या कक्षा में उनके माध्यम से फ्लिप करते हैं, जबकि शिक्षक उनके बारे में बात करते हैं उस तरह का छात्र मत बनो! यहां तक ​​कि अगर यह आपके लिए महत्वपूर्ण लगता है या नहीं, पढ़ना हमेशा कक्षा से पहले समाप्त होता है। इस तरीके से, जब आप इसमें हों, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके शिक्षक ने आपका नाम कहां पर चर्चा की जा रही है।
  • यदि आप नहीं जानते कि असाइन किए गए पढ़ने क्या है, तो पाठ्यक्रम की जांच करें यह एक कारण है कि यह आपके फ़ोल्डर के शीर्ष पर होना चाहिए। इसमें सभी असाइनमेंट या रीडिंग की तारीख होगी और उस तारीख की चर्चा की जाएगी। आपको उस पत्र पर एक त्वरित नज़र रखना होगा और आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या करना चाहिए।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने होमवर्क को स्थगित मत करो! यदि आप वास्तव में इसे समझना चाहते हैं, तो इसे अच्छी तरह से करें और सर्वोत्तम संभव ग्रेड प्राप्त करें - आप इसे स्कूल में रास्ते पर पूरा नहीं कर सकते। जब आप रात में घर आएं, बैठ जाओ और इसे खत्म करो तब आप टीवी देख सकते हैं, वीडियो गेम खेल सकते हैं और अगली सुबह तक इसके बारे में कभी चिंता नहीं कर सकते।
  • यदि आपके पास विशिष्ट कार्य करने के लिए समय की लंबी अवधि है, तो इसका मतलब है कि यह सामान्य से अधिक बड़ा और अधिक महत्वपूर्ण है। आपके नियुक्त किए जाने के बाद, आप प्रत्येक दिन थोड़ा आगे बढ़ते हैं - इस तरह का काम फैल जाएगा और आपको दिक्कत नहीं होगी।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दिन कक्षाएं पर जाएं और ध्यान दें। कई शिक्षक सिर्फ अंक देते हैं में भाग लेने। क्यों उन बिंदुओं को छोड़ दें अगर आपको उनको लाने के लिए करना है तो कमरे में प्रवेश करना है? लेकिन इसके अलावा, कई अध्यापकों ने भागीदारी का अंक भी रखा है। अपने हाथ उठाएं, भले ही आपको जवाब नहीं पता, क्योंकि आपका शिक्षक सराहना करता है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं
  • दूसरी ओर, यदि शिक्षक सोचता है कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो वह शायद आपसे एक प्रश्न पूछेंगे और शायद आपको जवाब नहीं पता कि आप कैसे विचलित हो गए हैं! कम तुम अपने आप को शर्मिंदा, बेहतर!
  • Video: घर में इन 2 चीज़ों को जलाकर 1 मिनट में बनें करोड़पति | Crorepati Banne Ka Totka

    एक स्मार्ट छात्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप लक्ष्यों को ले आओ हम सभी को कुछ हासिल करने का प्रयास करना चाहिए यदि आपके पास लक्ष्य नहीं है, तो आप नहीं जान पाएंगे कि आप क्या करना चाहते हैं। अपने आप को प्रेरित करने के लिए ठोस लक्ष्यों का पता लगाएं, जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं। क्या आप केवल "ए" नोट्स चाहते हैं? क्या आप हर रात एक घंटे का अध्ययन करना चाहते हैं? क्या आप सप्ताह के दौरान कुछ निश्चित पृष्ठों को पढ़ना चाहते हैं? यह कोई ऐसा लक्ष्य हो सकता है जो आपको लगता है कि आपको जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा।
  • अपने माता-पिता से उन तरीकों से बात करें जिनसे वे आपकी मदद कर सकते हैं या आपको पुरस्कृत कर सकते हैं। यदि आप केवल "ए" नोट प्राप्त करते हैं, क्या आप उस वीडियो गेम को खरीद सकते हैं जिसे आप चाहते हैं या आपको बाद में छोड़ दें? आपको सभी संभव प्रेरणा की आवश्यकता है!
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक ट्यूटर प्राप्त करें यदि आवश्यक हो स्कूल मुश्किल है, खासकर जब आपके जीवन में संतुलन रखने के लिए अन्य गतिविधियां होती हैं कभी-कभी भी स्मार्ट बच्चों को ट्यूटर की जरूरत होती है आपके शिक्षक, आपके सलाहकार या आपके माता-पिता से ऐसी कोई संभावना होने की संभावना के बारे में बात करें, जिससे आप अविश्वसनीय नोट्स प्राप्त कर सकें और ध्यान केंद्रित कर सकें। कभी-कभी कुछ वरिष्ठ छात्र यह स्कूल में क्रेडिट अर्जित करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • आप अपने पुराने भाई-बहन या अपने माता-पिता से पूछ सकते हैं कि वे आपकी मदद के लिए अगर कोई विषय पेश करेंगे आपको बस यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आपको विचलित नहीं करने जा रहे हैं और वे वास्तव में आपकी मदद करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3

    परीक्षाओं और परियोजनाओं में अच्छे ग्रेड प्राप्त करें
    एक स्मार्ट छात्र चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1



    एक अध्ययन समूह में कार्य करें। कुछ शोधों से पता चला है कि जो छात्र 3 से 4 लोगों के समूह में अध्ययन करते हैं (अधिक नहीं) परीक्षाओं में अकेले या बड़े समूहों में अध्ययन करने वालों की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं। तो 2 या 3 मित्रों को मिलें और अध्ययन करने की योजना बनाएं। वैसे भी, यह अकेले कर से भी अधिक मजेदार होगा!
    • सुनिश्चित करें कि जिन लोगों के साथ आप पढ़ते हैं, वे अच्छे विद्यार्थी हैं जो रुचि के साथ हैं। आप उन लोगों के साथ काम करना नहीं चाहते हैं जो आपके "समूह अध्ययन" समय के दौरान लटका चाहते हैं।
    • हर कोई नाश्ता लेता है और कुछ बातचीत विषयों के बारे में सोचें। सप्ताह के समूह के नेता के रूप में एक व्यक्ति को कवर और नामित करने वाले विषयों का अनुमानित कार्यक्रम बनाएं, जिससे कि इस विषय से कोई भी विचलित न हो।
    • यदि यह शुक्रवार की रात है और आपकी कक्षा में निम्नलिखित सोमवार की परीक्षा है, तो 2 या 3 दोस्तों के साथ मिलें जो एक ही कोर्स लेते हैं और सबक लेते हैं। अगर कोई एक प्रश्न का उत्तर देता है, तो आपको 2 अंक मिलेंगे - यदि आप कोई गलती करते हैं, तो 1 अंक काट लिया जाएगा। जो भी अध्ययन सत्र के अंत में अधिक अंक हैं, वह देखने के लिए एक फिल्म चुन सकते हैं!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: वो आदतें और लक्षण जो व्यक्ति को बुद्धिमान बनाती हैं | sign of intelligent people

    अध्ययन शुरू या अग्रिम में अच्छी तरह से काम करना शुरू करें चाहे यह एक परीक्षण या एक बड़ी परियोजना है, आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह समय सीमा से पहले एक या दो दिनों में पूरी हो जाती है एक या दो हफ्ते पहले से शुरू करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत समय हो, जब चीजें अच्छी तरह से न जाएंगी। माफी से सुरक्षित होना बेहतर है!
  • परीक्षाओं के लिए, आपको हर हफ्ते पहले थोड़ा सा अध्ययन करना चाहिए। आप और अधिक दिनों पास अध्ययन के रूप में, अपने दिमाग विषय अधिक बार है, जो इसे भीतर कनेक्शन और अधिक मजबूत और विश्वसनीय कर देगा याद रखेंगे।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अतिरिक्त बिंदुओं के बारे में पूछें कुछ शिक्षकों में उत्कृष्ट अतिरिक्त पॉइंटियां हैं, जिनके साथ आप एक अतिरिक्त अतिरिक्त कार्य कर सकते हैं जो एक परीक्षण या प्रोजेक्ट में आपके ग्रेड में जोड़ा जाता है। यदि आप सही दिशा में एक कुहनी से हलका धक्का की तलाश कर रहे हैं, अतिरिक्त कार्य करने की संभावना के बारे में अपने शिक्षक से बात करें यह आपको कुछ भी लागत नहीं है!
  • इसी तरह, दूसरी बार इस अतिरिक्त क्रेडिट को आपके अंतिम वर्ष के अंतिम श्रेणी में जोड़ा जाएगा। यह भी अच्छा है! कुछ अतिरिक्त बिंदुओं के साथ, कोई रास्ता नहीं है, कुछ गलत हो जाता है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    4
    जब तक आप अपनी आँखों को जला नहीं पढ़ते हैं तो परेशान न करें! फैसले इस प्रकार है: एक परीक्षा के लिए देर से पढ़ाई जारी रखें यह आपके ग्रेड को बदतर बना देगा क्यों? आपका मस्तिष्क बहुत कम या नींद के साथ काम नहीं कर सकता है, जिससे आपको यह याद करना असंभव हो जाता है कि आप सारी रात्रि का अध्ययन कर रहे थे। तो ऐसा मत करो! अगर आप इसे वैसे भी करना है तो सुबह में थोड़ा अध्ययन कर सकते हैं
  • आपके शरीर की नींद की जरूरत है (7 से 9 घंटे तक, आपकी विशिष्ट वरीयताओं के आधार पर) इसके अलावा, एक अच्छा छात्र होने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है कि वह खुद का ख्याल रखना है! इसलिए, नंगा अध्ययन न करें, सो जाओ और स्वस्थ नाश्ता करें। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अच्छा नाश्ता खाने से आपके मस्तिष्क में उत्साह पैदा हो सकता है और आपको बेहतर ग्रेड भी मिल सकता है!
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 16 शीर्षक वाली छवि

    Video: अगर आप एक विद्यार्थी है तो याद रखे ये बातें। - Chanakya Niti For Student Life

    5
    आपके विचार से अधिक बार ब्रेक लें यदि आप कुछ सीखना चाहते हैं, तो यह सोचने में समझ में आता है: "जब तक आप इसे सीख नहीं पाते हैं, अध्ययन, अध्ययन और अध्ययन करें"। दरअसल, यह नहीं कि चीजें कैसे काम करती हैं - हमारा मस्तिष्क सचमुच तली हुई हो जाता है। यदि आप ब्रेक लेते हैं (10 मिनट हर घंटे), आपका ध्यान और स्मृति सुधार होगा तो जब आप एक बड़ी परीक्षा के लिए पढ़ रहे हैं, तो कुछ ले लो! असल में आप अपने नोटों को एक एहसान कर रहे होंगे!
  • अपने आराम के दौरान, अपने मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए कुछ ब्लूबेरी, नट्स, ब्रोकोली या यहां तक ​​कि अंधेरे चॉकलेट लें। खाने के स्नैक्स आपको अधिक ऊर्जा भी दे सकते हैं जब आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर रहे हों
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 17 शीर्षक छवि
    6
    अपनी सामग्री को आप के साथ जहाँ भी जाएं वहां। क्या आप उन 10 मिनटों को याद करते हैं जो आपने आज बस के लिए इंतजार कर रहे थे या प्रत्येक कक्षा के पहले कल के मुफ़्त समय याद किए थे? ये छोटे अवसर हैं कि आप अध्ययन का लाभ उठा सकते हैं। सब कुछ जोड़ता है! तो अपने सामग्रियों को अपने साथ ले लें, जैसे कि मेमोनिक कार्ड, जिसे आप किसी भी समय बाहर निकाल सकते हैं।
  • यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आपके पास उस करीबी दोस्त हैं जिनके साथ आप अध्ययन कर सकते हैं। आप मेनामिक कार्ड को विभाजित कर सकते हैं और उन्हें आप के बीच ले जा सकते हैं जब वे पढ़ रहे हैं और जानकारी के बारे में बात कर रहे हैं, तो उनके मन में समेकित हो जाएगा।
  • भाग 4

    एक आदर्श छात्र बनें
    एक स्मार्ट छात्र कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने खाली समय में स्वयंसेवी एक "बुद्धिमान" विद्यार्थी होने का अर्थ है कि आप विश्वविद्यालय और आपके सीवी के संदर्भ में तैयार होंगे! आजकल, आपको सबकुछ करना होगा और इसे प्राप्त करने का एक शानदार तरीका स्वयंसेवक है यह कॉलेजों और संभावित नियोक्ताओं को दिखाएगा कि आप केवल स्मार्ट नहीं हैं, बल्कि एक अच्छे व्यक्ति भी हैं! यहां उन स्थानों की एक सूची दी गई है, जिनके बारे में आप सोच सकते हैं:
    • अस्पतालों
    • नर्सिंग होम
    • निराश्रित, पस्त महिलाओं या बच्चों के लिए शरण
    • जानवरों का आश्रय
    • लोकप्रिय भोजन कक्ष
    • इग्लेसियस
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
    2
    खेल और थिएटर, संगीत या कला जैसी गतिविधियों में भाग लेना महान ग्रेड और स्वयंसेवा होने के अलावा, आदर्श छात्र को अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल करना चाहिए: दोनों खेल थिएटर, संगीत या कला की तरह इससे पता चलता है कि आप एक संतुलित व्यक्ति हैं और आप सब कुछ कर सकते हैं। ज्यादातर लोग नहीं कर सकते!
  • कोई भी नहीं कहता है कि आपको इन गतिविधियों में अच्छा होना है। यदि आप बास्केटबॉल में एक स्टार खिलाड़ी हैं, तो एक कला वर्ग ले लो या स्कूल के थिएटर खेलने के लिए ऑडिशन पास करें। यदि आप गाना बजानेवालों से संबंधित हैं और आप एक गेंद नहीं फेंक सकते हैं, भले ही यह आपकी ज़िंदगी की कीमत पर है, तो फुटबॉल टीम में प्रवेश करने का प्रयास करें। यह केवल एक मौसम होगा!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक समूह या एक क्लब में शामिल हों उल्लेख सब कुछ के अलावा, एक समूह या क्लब है कि वास्तव में आप के लिए मायने रखती है कि कुछ से संबंधित में शामिल होने के बारे में सोचो क्या आपके स्कूल में एक पर्यावरण समूह, एलजीबीटी या रचनात्मक लेखक हैं? में शामिल हों! ऐसा करने से यह पता चलता है कि जब आप उन चीजों की बात करते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं तो आप सक्रिय रूप से आपकी संस्था में भाग लेते हैं।
  • इसके अलावा, ये संगठन हैं जहां आप नेतृत्व की भूमिकाएं और आसानी से पा सकते हैं। कहो कि आप कर रहे हैं कुछ के राष्ट्रपति बहुत प्रभावशाली हैं!
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 21 शीर्षक छवि
    4
    विभिन्न प्रकार की कक्षाएं लें। तो न केवल यह बताएं कि आपके पास बहुत से हित हैं और आप कई मुद्दों पर अच्छे हैं, यह भी वजन कम करना है! कल्पना कीजिए 8 गणित पाठ्यक्रम और कुछ और नहीं: आप तले हो जाएगा। तो, गणित और स्पेनिश की तरह अपने कोर कक्षाएं मिश्रण तो इतिहास या रोबोटिक्स, और खाना पकाने या बढ़ईगीरी के रूप में कुछ मज़ा के रूप में कुछ रोचक जोड़ें।
  • अपने स्कूल के एक कोर्स लेने के लिए नहीं चाहता है, कई संगठनों प्रोग्राम हैं जो आपके स्थान का एक अलग स्कूल या एक व्यावसायिक स्कूल समुदाय (अमेरिका में) में कक्षाएं ले सकते हैं। यदि आप हाई स्कूल में हैं, तो आप भी कॉलेज क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं!
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 22 शीर्षक छवि
    5
    यदि आपके स्कूल में कोई विशेष गतिविधि नहीं है, तो इसे बनाएं! कई छोटे विद्यालय (और कुछ बड़े वाले भी) में कुछ गतिविधियां नहीं हैं यह हो सकता है कि फंडिंग को कम कर दिया गया है या इससे पहले कोई दिलचस्पी नहीं है। यदि आपके विद्यालय के अतिरिक्त अभ्यासों में खाली जगह है जो भरी जा सकती है, तो कुछ को शुरू करने की संभावना के बारे में अपने निर्देशक से बात करें। अपने लिए एक संपूर्ण संगठन शुरू करना अविश्वसनीय प्रभावशाली है! कुछ विचार हैं:
  • एक स्कूल चौड़ा पुनर्चक्रण कार्यक्रम
  • एक क्लब या रंगमंच, शतरंज या लेखन समूह
  • एक एलजीबीटी समूह
  • महत्वपूर्ण परीक्षणों (जैसे एसएटी या एक्ट) के लिए एक अध्ययन संगठन
  • एक तकनीकी क्लब
  • कोई भी समूह जो दिमाग में आता है!
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपके पास थोड़ा अतिरिक्त समय है, तो इसे बर्बाद मत करो। पहले से अध्ययन करें ताकि आप जानते हो कि कक्षा में क्या चर्चा की जा रही है।
    • अध्ययन करने से पहले, अपने मन को मुक्त करने के लिए ध्यान का अभ्यास करें।
    • अगर कोई विषय आपके लिए वाकई कठिन है, तो ट्यूटर प्राप्त करें!
    • अपने अध्ययन के समय के बीच थोड़ी देर के लिए आराम मत करना।
    • कक्षा में विचलित मत हो ध्यान केंद्रित रहें

    चेतावनी

    • जब आप परीक्षा या परीक्षा में हों तो जवाब न दें
    • प्रतिलिपि न करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com