ekterya.com

बहस में एक अच्छी प्रतिभागी कैसे बनें

कुछ सरल नियम पेशेवर के रूप में बहस पर लागू होते हैं, चाहे आप किसी स्टैंड से बहस करें या घर पर अपनी माँ के साथ चर्चा करें। जब आप प्रभावी संचार का इस्तेमाल करते हैं तो आप लगभग किसी भी राय ध्वनि को सही बना सकते हैं, एक अच्छी तरह से रखा तर्क और आपके प्रतिद्वंदी के कहने पर अच्छा ध्यान दें।

चरणों

भाग 1

प्रभावी ढंग से संवाद
एक अच्छा दिग्गज चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
आप औपचारिक रूप से बहस अगर औपचारिक रूप का पालन करें. सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि बहस कैसे की जाती है यदि आप औपचारिक रूप से एक में भाग लेते हैं, जैसे कक्षा में या क्लब के लिए औपचारिक बहस का एक सूत्र है, और आपको इसे अपने हाथ की हथेली के रूप में जानना होगा ताकि आप तैयार हों। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप सूत्र का सम्मान नहीं करते हैं, तो आप अंक खो सकते हैं।
  • बहस में दो या अधिक टीमों या व्यक्तिगत प्रतिभागियों के अलावा आम तौर पर एक प्रदर्शन होता है, जिन्हें किसी विचार से समर्थन या असहमत करने के लिए कहा जाता है। ये समय की अवधि के अनुसार अपने विचार पेश करने के लिए बदल लेगा।
  • बहस के कुछ शैलियों (जो नियमों और जिस तरह से बहस का आयोजन होता है) निर्धारित हैं, इसलिए आपको यह जानना होगा कि नियमों को जानने के लिए क्या किया जाएगा। यह सलाह दी जाती है कि आप इसे पहले से सत्यापित कर लें और इसके बारे में ऑनलाइन जांच करें। "प्रतियोगी बहस", "संसदीय बहस" या "ऑक्सफोर्ड बहस" जैसे शब्दों की तलाश करें उत्तरार्द्ध बहस की कुछ शैली है जो आप में चल सकते हैं
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    शांत रहो जब आप बहस करते हैं तो क्या करें चिल्ला या परेशान शुरू न करें यह केवल आपके प्रतिद्वंद्वी को अपनी कमजोरी दिखाएगा। इसके बजाय, अपनी आवाज शांत रखें और आपके चेहरे की अभिव्यक्ति तटस्थ हो। दुनिया के कुछ हिस्सों में, इसे "पोकर चेहरा" डालने के रूप में जाना जाता है और आपके प्रतिद्वंद्वी को उन विशेषताओं को खोजने में मुश्किल बनाता है जो आपको जवाब देने में मदद कर सकता है।
  • अगर आपको शांत रहने में परेशानी होती है तो कुछ मिनटों तक अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • इफेक्ट शीर्षक से एक अच्छा दिग्गज चरण 3
    3
    स्पष्ट रूप से बोलें ऐसा करो ताकि लोग आपको समझ सकें। स्पष्ट रूप से बोलते हुए आप स्मार्ट और सुरक्षित लगते हैं। लोगों को आपसे सुनने की इजाजत देने के लिए जोर से पर्याप्त मात्रा का उपयोग करके स्पष्ट रूप से बोलें और फिर शब्दों को बताएं। बुरे शब्दों से बड़बड़ाना या मुखर मत बोलो, लेकिन उन्हें पूरी तरह से जागरूकता में कहते हैं और कहते हैं कि ध्यान के साथ प्रत्येक शब्द।
  • जब यह जीभ टिवारें कहता है तो बुरा वक्त बयान करना आसान होता है यह कहने की कोशिश करें: "तीन उदास बाघ, वे गेहूं के खेत में गेहूं निगल गए, तीन उदास व्यंजनों में, उन्होंने गेहूं को तीन उदास बाघों को निगल लिया"
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने तर्क समझाओ आप किसी व्यक्ति के मस्तिष्क को उसी तरह सोचने के लिए मजबूर करते हैं, जब वह आपको समझाता है कि आप एक निश्चित निष्कर्ष पर कैसे आए, चरण-दर-चरण से पूरी जागरूकता के बारे में बताते हुए। जब तक आपका तर्क बाहर से कम से कम अच्छा नहीं होता है, यह आपके तर्क से सहमत होने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हो सकता है।
  • एक अच्छा दिग्गज कदम 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: इंटरनेट साथी कार्यक्रम द्वारा टाटा और गूगल देंगे महिलाओं को रोज़गार

    5
    सम्मान और निष्पक्ष रहें जब आप किसी के साथ बहस करते हैं तो सम्मान रखें अपमान मत करना, बाधित करना या लोगों का न्याय करना ऐसा करने से यह संकेत हो सकता है कि आपका तर्क बहुत अच्छा नहीं है, इसके अलावा यह लोगों को रक्षात्मक बनाता है और आपको सुनने के लिए या आपके साथ सहमत होने के लिए कम इच्छुक है। उसी तरह, जब आप तर्क देते हैं, तो आप निष्पक्ष होना चाहिए। तथ्यों को विकृत न करें सबूत है कि हाल ही में है और इस विषय के साथ एक सीधा संबंध है का प्रयोग करें - यह पुराने नहीं होना चाहिए।
  • एक बहस का एक बुरा उदाहरण होगा: "हम उसे क्यों सुनना चाहिए?" उन्होंने पिछले साल प्रणाली को तोड़ दिया जब वह परियोजना का प्रभार था, जो इसे बर्बाद करने की संभावना भी है,
  • एक बहस का एक अच्छा उदाहरण होगा: "मुझे पता है कि आप इस परियोजना के बारे में बहुत उत्साहित हैं, लेकिन स्थिति बहुत ही नाजुक है, बेहतर होगा कि किसी को और अधिक अनुभव के साथ उपयोग करें ताकि इसे और अधिक कुशलता से किया जा सके"।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    6
    अधिनियम सुरक्षित यद्यपि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत नहीं है, इस तरह से कार्य करना आपको और आपके तर्क को अधिक आकर्षक और विश्वसनीय लग सकता है। जब आप सुरक्षित कार्य नहीं करते हैं, तो आप संवाद करते हैं (भले ही वह सत्य न हो) इस तथ्य के मुताबिक आपको नहीं लगता कि आपका तर्क बहुत अच्छा है हालांकि, आप सुरक्षित देखने के लिए कुछ आसान और आसान चरणों को कर सकते हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ आँख संपर्क करें, साथ ही दर्शकों के लोगों के साथ अगर वहाँ एक है आराम से कदम न करें - अपने हाथों को व्यक्त करने और अपने सामने रखने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें। किसी उद्देश्य के साथ स्पष्ट रूप से बोलें, "यह" और "आह" जैसे भरवां शब्दों का उपयोग करने से बचें। इस तरह से कुछ व्यवस्था आपको अपने बारे में अधिक निश्चित रूप से देखेंगे।
  • भाग 2

    अपना तर्क चुनें
    एक अच्छा दिग्गज चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    1
    तर्क के आधार पर तर्क का उपयोग करें ये तर्क, जिसे कभी-कभी बहस के अध्ययन में "लोगो" के रूप में संदर्भित किया जाता है, उन उदाहरणों और विचारों का उपयोग करें जो सरल और प्रत्यक्ष तर्क में निहित हैं। इन प्रकार के तर्क बहुत उपयोगी होते हैं, जब आप उस व्यक्ति के साथ बहस कर रहे हैं जिसे बुद्धिमान और तर्कसंगत व्यक्ति माना जाता है। वे गंभीर विषयों के लिए अच्छे हैं, जैसे कि राजनीति और अर्थशास्त्र
    • तार्किक तर्क बनाने के लिए वास्तविक जीवन के तथ्यों, आंकड़ों और उदाहरणों का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • इस प्रकार के तर्क का एक उदाहरण है: "साक्ष्य दिखाता है कि किशोर गर्भावस्था की दरों में गिरावट आई है क्योंकि स्कूल में सेक्स शिक्षा अनिवार्य हो गई है, आप इसे इस चार्ट में देख सकते हैं ..."।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 8 के शीर्षक वाला छवि



    2

    Video: आरक्षण समाप्त ??? is Reservation going to End Explain .

    भावनाओं के आधार पर तर्क का उपयोग करें तर्कों के अध्ययन में इन तर्कों को कभी-कभी "पथरो" के रूप में संदर्भित किया जाता है और लोगों के दिल और भावनाओं के लिए अपील करने के लिए उपयोग किया जाता है। ये तर्क बहुत उपयोगी होते हैं, जब आप किसी के साथ बहस कर रहे हैं जो मजबूत भावनाओं का खतरा होता है (तेज आनन्द और बहुत दिखाई उदासी दिखाता है)। वे मानव हैं, जैसे कि सामाजिक न्याय, भेदभाव या समाज की बड़ी संख्या वाले पीड़ितों (वर्तमान में इसराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष के साथ) की घटनाओं के बारे में तर्कसंगत व्यक्तियों के लिए अच्छे हैं।
  • लोगों की उम्मीदों और आशंकाओं का उपयोग करने की कोशिश करें व्यक्तिगत कहानियों का उपयोग करें और अपने प्रतिद्वंद्वी या श्रोताओं के साथ एक विषय की स्थिति की तुलना करके उनके साथ एक निजी कनेक्शन बनाने का प्रयास करें।
  • इस तरह के तर्क का एक उदाहरण है: "अब वापस जाने के लिए हमारे लिए एक बड़ा खतरा लगाया जाएगा यदि हम रुके और अगर हम समस्या को हल करने की कोशिश करते हैं, तो हम छोड़कर कई ज़िंदगों को खो दिया जा सकता है, लेकिन अगर हम रहते हैं, तो हम उन्हें बचा सकते हैं।"
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा भविष्यवाणी चरण 9
    3
    प्राधिकरण के आधार पर तर्क का उपयोग करें इन तर्कों को कभी-कभी बहस के अध्ययन में "लोकाचार" के रूप में संदर्भित किया जाता है और आपके अधिकार और विश्वसनीयता या उन अन्य व्यक्तियों की अपील करता है जो आपके विचारों का समर्थन करते हैं। इन प्रकार के तर्क बहुत उपयोगी होते हैं, जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बहस कर रहे होते हैं जिसकी किसी निश्चित क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है या जिसकी कमज़ोर तर्क है। वे शैक्षणिक विषयों के लिए अच्छे हैं, जैसे चिकित्सा, विज्ञान या इतिहास के बारे में तर्क।
  • अपने अनुभवों के आधार पर अपने क्रेडेंशियल्स को स्थापित करने और अपने तर्कों को विस्तृत करने का प्रयास करें। पहले से सुनिश्चित करें कि आपके प्रतिद्वंद्वी के पास किसी विशिष्ट विषय पर आपके अनुभव का अधिक अनुभव नहीं है।
  • इस प्रकार के तर्क का एक उदाहरण है: "मैं तीस साल के लिए अध्यापन कर रहा हूं और मैंने पहले से ये प्रथाएं देखी हैं, मुझे पता है कि क्षेत्र में क्या काम करता है और क्या नहीं, आदर्श और वास्तविक जीवन अलग-अलग है।"
  • भाग 3

    एक बहस जीतें
    एक अच्छा दिग्गज चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक जांच करो जितना अधिक आप एक बहस के लिए तैयार हैं, उतना ही बेहतर होगा। यदि आप वाकई जितना संभव हो सके जीतने का मौका चाहते हैं, एक जांच करें। जब आप किसी भी कोण से किसी विषय को पूरी तरह से जानते हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्कों का जवाब देने के लिए अधिक तैयार होंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप किसी विषय पर दोनों दलों के सबसे आम तर्क जानते हैं। जब आप जानते हैं कि आपका विरोधी कितना जोर दे सकता है, तो आप बता सकते हैं कि वह गलत क्यों है।
    • विकिपीडिया के रूप में वेब पेजों पर जानकारी का उपयोग करने से बचें। यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन आपको उन स्रोतों से जानकारी मिलनी चाहिए जो आप को कवर करने की कोशिश कर रहे विषय में विशेषज्ञ हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अर्थशास्त्र के बारे में बहस करेंगे, तो एक आर्थिक तथ्य का उल्लेख नहीं करें कि आपने विकिपीडिया से लिया है। इसके विपरीत, उन्होंने हार्वर्ड में अर्थशास्त्र के प्रोफेसरों में से एक अल्बर्टो एलेसिना और अर्थशास्त्र के एक बड़े अकादमिक पत्रिका के सह-संपादक का उल्लेख किया।
  • इमेज का शीर्षक, एक अच्छा दिग्गज चरण 11
    2
    तार्किक भ्रमों के लिए देखो ये तब होता है जब किसी की तर्क गलत हो। हालांकि निष्कर्ष सही है, इस पर जाने का तरीका गलत है। इस तथ्य का इस्तेमाल आपके निष्कर्ष के बारे में संदेह करने के लिए किया जा सकता है, जिससे आपकी चर्चा बेहतर दिखाई देती है। कई अलग-अलग प्रकार के तार्किक भ्रम हैं - उन्हें व्यक्तिगत रूप से अध्ययन करने के लिए उन्हें पहचानना और जवाब देना सीखना चाहिए।
  • तार्किक भ्रमों के सबसे सामान्य उदाहरणों में से एक को "विज्ञापन होमिनम" कहा जाता है और इस पर तर्क पर ध्यान केंद्रित करके व्यक्ति पर हमला करने पर आधारित होता है, विषय के साथ ही व्यवहार करने की बजाय। यह अक्सर राजनीति में देखा जाता है यह दर्शाया जाता है, उदाहरण के लिए, जब कोई व्यक्ति कहता है कि "यह आदमी परेशान है", कहने के बजाय "यह साबित करने का कोई सबूत नहीं है कि यह योजना काम करेगी"
  • एक और आम भ्रम "सफेद या काले" के रूप में जाना जाता है। यह तब होता है जब एक तर्क केवल दो विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाता है, जिनमें से सबसे अच्छा परिणाम है कि प्रतिभागियों में से एक प्रस्तुत करता है यह समझौतों और अन्य मार्गों की उपेक्षा करता है, जो अधिक समझ सकता है। यह दर्शाया जाता है, उदाहरण के लिए, जब आपकी मां कहती है कि "आप शादी कर सकते हैं और बच्चे हैं या अकेले और मर चुके हैं"। ऐसा लगता है कि इन दोनों विकल्पों के बीच एक अलग विकल्प है, है ना?
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्क में कमजोरियों को देखें ऐसे कई तरीके हैं जिनमें तर्क कमजोर हो सकता है। यदि आप कमजोरियों को खोजते हैं, तो आप उन्हें बाहर की ओर इंगित कर सकते हैं और अपना तर्क अधिक संक्षिप्त बना सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • ऐसे बिंदु खोजें जहां एक व्यक्ति ने अपने तर्कसंगत निष्कर्ष के माध्यम से कार्रवाई के दौरान सोचा है। यह सर्वोच्च न्यायालय के हालिया निर्णय का मामला है जो इंगित करता है कि कंपनियां एक धर्म हो सकती हैं और उनके कर्मचारियों को उस धर्म के नियमों के अधीन होना चाहिए। यह शायद अधिक स्वीकार्य है अगर कंपनी परंपरागत ईसाई है, बहुविवाह मॉर्मन के बजाय, सही है?
  • एक कमजोर तर्क का एक और संकेत यह है कि क्या कोई जल्दी से बहुत महत्त्वपूर्ण बिंदु को संबोधित करता है और इसे वापस करने के लिए छोटे प्रमाण का उपयोग करता है। आम तौर पर, यह एक संकेत है कि कोई सबूत नहीं है और वह व्यक्ति केवल वह निष्कर्ष दिखाता है जो वह दिखाना चाहता है। यह ऐसा व्यक्ति है जो तर्क देता है कि बंदूकों ने बड़े पैमाने पर गोलीबारी को रोकने और उनके तर्क के पक्ष में एक उदाहरण का उपयोग किया है, जो दर्शाता है कि विपरीत बिंदु के विभिन्न उदाहरण प्रस्तुत नहीं किए जाते हैं। आपको उस स्थिति पर ध्यान देना चाहिए और उस सबूत के बारे में बात करना चाहिए जिसे नजरअंदाज कर दिया गया है।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: रेलवे भर्ती 2018 महत्वपूर्ण सूचना 8 लाख बच्चों का सेंटर शहर से दूर 13 लाख बच्चों का 200 किमी दूर।।

    4
    इस विषय को ध्यान में रखें यह वह बात है जिसे आपको ध्यान रखना चाहिए, जब आपका विरोधी एक अलग विषय के बारे में बहस करना शुरू कर देता है, जो कि उन पर चर्चा करना चाहिए। जब एक बहस अपने पाठ्यक्रम से बाहर चला जाता है, यह एक संकेत हो सकता है कि आपके विरोधी तर्क से बाहर हो रहा है और एक संकट का शिकार होने लगती है इस तर्क को जारी रखें और आप को जीतने के लिए अधिक मौके मिले। अपने आप से पूछें कि क्या मौजूदा तर्क सीधे उस विषय से संबंधित है जिसे आप संबोधित करना चाहते हैं आपको एहसास होगा कि यदि तर्क समझौते या विपक्ष के पक्ष का समर्थन नहीं करता है तो तर्क उसके पाठ्यक्रम से बाहर है।
  • यह ऐसा मामला है जब आप इस बात पर बहस करते हैं कि क्या हथियारों ने बड़े पैमाने पर गोलीबारी को रोकने के लिए और आपके विरोधी का तर्क है कि जो लोग बंदूक पसंद नहीं करते वे जातिवाद हैं
  • तर्क को उलटने के लिए मजबूत हो। इस विषय को बदलने के लिए अपने प्रतिद्वंदी पर आरोप लगाया। यह आपके दर्शकों को आपके प्रतिद्वंदी और तुम्हारा व्यवहार का संकेत देगा और आपको अधिक सुरक्षित और सही दिख सकता है।
  • युक्तियाँ

    • "क्या होगा अगर" प्रश्न पूछें मत यह एक पुरानी बहस रणनीति है जिसे "चारा के साथ फँसाने" के रूप में जाना जाता है। एक बहस में अधिकांश प्रतिभागियों को चारा काटने नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि हर कोई आपके तर्क का सम्मान और समझ सके। अपने तर्क को सुधारने के लिए मुश्किल शब्दों का उपयोग करना आपको समझ में नहीं आता है। यह केवल कम लोगों को आपको समझ में आता है। अपने दृष्टिकोण को देखने के लिए रूपकों या दैनिक घटनाओं का उपयोग करने से डरो मत। जब तक आप वादों से संबंधित शब्दों को समझा सकते हैं तब तक कोई समस्या नहीं होगी।
    • बहस अपने प्रतिद्वंद्वी को समझाने के बारे में नहीं है कि वह गलत है। इसके विपरीत, यह आपके दर्शकों को समझाने के बारे में है कि आपकी राय आपके विरोधी की तुलना में अधिक तार्किक है। इसके अलावा, यह उस जानकारी का प्रदर्शन करने के बारे में है जो दर्शकों के लोगों को नहीं पता था।
    • यदि आप एक टीम के रूप में बहस करते हैं, तो सावधान रहें कि बहसें जो टीम के सदस्यों में से किसी एक के तर्कों का खंडन करती हैं अन्यथा, आप एक उपद्रव का कारण होगा।
    • जिन स्थितियों में आप जीतते हैं और हारते हैं उससे जानें
    • कुछ ऑनलाइन वेबसाइटें हैं जो अच्छी तरह से अभ्यास करने और अपने तर्क, ओपन डीबेट, कॉन्वेन्समे और वोल्कोनो जैसी वेब पेजों को परिशोधित करने के लिए काम करती हैं।
    • आप के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को देखें और आप जितना तर्क कर सकते हैं उतने तर्कों के साथ उन्हें जांचना और उन्हें मजबूत करना है। दर्शकों में लोगों को बड़ी तस्वीर पेश करें आपके विचारों में कम पदार्थ होंगे यदि आप इनमें से कई प्रयास करने में अपना समय व्यतीत करते हैं। इसके अलावा, आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अधिक सामग्री का उत्तर देने के लिए दे, और कभी-कभी आप अपना तर्क विरोधाभासी रूप से देख सकते हैं। एक महान विचार लें और बहस के दौरान इस बारे में बात करना जारी रखें।
    • कहा जाता है कि प्रत्येक शब्द में तय किए गए तर्कों का उपयोग न करें। इसे उधम मचाते कहा जाता है और दर्शकों को आपके सामान्य दृष्टिकोण से भ्रमित कर देगा।
    • सम्मान के साथ हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वी और दर्शकों के साथ व्यवहार करें ये लोग बहस होने के कारण हैं!
    • अपने अभिव्यक्तियों को ज़्यादा नहीं दोहराएं यदि आपका प्रदर्शन आपके दर्शकों तक नहीं पहुंचा, तो इसका कारण यह है कि आपने इसे पर्याप्त नहीं समझा, बल्कि इसलिए नहीं कि उन्होंने आपकी बात नहीं सुनी है यदि आप अपने प्रदर्शनों को दोहराते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप भीड़ को समझ सकते हैं कि इसके बारे में फिर से बात करने के लिए इसके लायक क्यों है
    • बहस की दूसरी शैली का उपयोग करने की कोशिश करें यदि वर्तमान में कोई प्रभावी नहीं है। जैसा आइंस्टीन ने कहा, "एक ही बात करना और फिर से करना और अलग-अलग परिणाम की उम्मीद पागलपन की परिभाषा है"।
    • इसी तरह, तर्क के रूप में नैतिकता का उपयोग न करें अपने प्रतिद्वंद्वी या अपने मनोबल की मनोबल पूरी तरह दर्शकों के मनोबल के बराबर नहीं होगी।

    चेतावनी

    • बहस नहीं भड़काने आपका तर्क केवल योग्यता है यदि आपका विरोधी बहस करने के लिए तैयार है और अगर दर्शक सुनने के लिए तैयार हैं इसका मतलब यह है कि आपको जनता में बहस नहीं करना चाहिए और अजनबियों के साथ यादृच्छिक चर्चा शुरू करना चाहिए। इनमें से अधिकतर यह नहीं जानते कि आप बस मस्ती के लिए बहस करने की कोशिश कर रहे हैं और इसे निजी हमले के रूप में लेंगे यदि आप बहस करना चाहते हैं, तो एक बहस क्लब में शामिल हों
    • अपवित्र या अप्रिय शब्दों का उपयोग करने से बचें ये आपके दृष्टिकोण के अंक की जांच नहीं करेंगे। वे दर्शकों को केवल विचलित और अपमानित करेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि प्रस्तुत तथ्यों सही हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपनी तैयारी के लिए एक नोटबुक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com