ekterya.com

कैसे एक अच्छा नौकरी साक्षात्कार है

यदि आप अपने नौकरी के साक्षात्कार में बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो उत्कृष्ट देखने के लिए तैयार रहें। नियोक्ता को दिखाएं कि आप नौकरी के लिए आदर्श उम्मीदवार क्यों हैं और उसे जल्दी से समझें। क्या आप अपनी नई स्थिति लेने के लिए तैयार हैं? फिर सबसे अच्छा नौकरी साक्षात्कार देने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं
छवि एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 1 शीर्षक है
1
जितनी जल्दी हो सके तैयारी शुरू करें: आम तौर पर, बड़ी कंपनियां आपको एक साक्षात्कार के लिए कुछ हफ्तों या एक महीने पहले शेड्यूल करने के लिए संपर्क करेंगे जब आप साक्षात्कार में जाते हैं तो आपको अपने आप को सहज और अनुभवी देखने के लिए तैयारी करने के लिए इस समय खर्च करना चाहिए। सही प्रकार के प्रश्न पूछने के लिए और आपके पास हो सकता है किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार हों।
  • जांच करता है। कंपनी की जांच और, विशेष रूप से, काम के प्रकार और किसी विशेष व्यवसाय इकाई या विभाग में इसका उद्देश्य। अपनी सभी जिम्मेदारियों और स्थिति के कार्यों को पूरा करने की क्षमता को दिखाने के लिए सभी सामान्य जानकारी प्राप्त करें, और चुप न रहें, अगर वे आपसे काम करने के तरीके के बारे में बात करने के लिए कहें और अन्य कर्मचारियों या किसी संपर्क से संबंधित हों ग्राहक के, और अनुशासन की समस्याओं पर (और एक महानता यदि आप एक पर्यवेक्षक, एक प्रबंधक, एक शिक्षक, आदि) होगा।
  • आप इंटरनेट सर्च इंजन का उपयोग कंपनी के कर्मचारियों को अनुसंधान करने के लिए भी कर सकते हैं जो आपको साक्षात्कार कर सकते थे। यदि आपको लोगों की जानकारी या कोई अन्य जानकारी नहीं मिलती है, तो उपयोग करें Linkedin. व्यावसायिक संबंध बनाने में आपकी सहायता के लिए इस पृष्ठ को अपनी पेशेवर नेटवर्किंग वेबसाइट के रूप में प्रयोग करें।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 2
    2
    मदद के लिए दूसरों से पूछें खुद को नौकरी की साक्षात्कार के लिए तैयार न करें कुछ बहुमूल्य संसाधन हैं जो आपको सहायता प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं:
  • विशेषज्ञों से सलाह पूछिए. अपने विश्वविद्यालय से परामर्शदाता या साथी स्नातक को ढूंढें जो कि पेशे में काम कर रहे हैं। आपको विशेष जानकारी देने और सलाह लेने के लिए उससे पूछने के लिए उससे बात करें। कैरियर बिज़नेस चर्चा बोर्ड एक अच्छी वेबसाइट है जो आप इन लोगों के साथ जुड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • एक मित्र का पता लगाएं जो भी तैयारी कर रहा है एक नौकरी के लिए इंटरव्यू साक्षात्कार के मौखिक और सामाजिक पहलुओं के साथ सहज महसूस करने के लिए एक-दूसरे की साक्षात्कार करें। वे उपाख्यानों या अपनी शक्तियों के उदाहरण बता सकते हैं, आदि। जो साक्षात्कार में बताना चाहते हैं पूछें कि प्रत्येक कहानी आपके बारे में क्या दर्शाती है और आपकी टिप्पणियों पर उन कहानियों का चयन करने पर विचार करती है जो आपके व्यक्ति के गुणों को बेहतर रूप से प्रतिबिंबित करते हैं, जिसे आप साक्षात्कारकर्ता को सफलतापूर्वक वर्णन और "बेचना" चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 3
    3
    साक्षात्कारकर्ता के लिए कम से कम तीन प्रश्नों को लिखें और अभ्यास करें, यह दिखाते हुए कि आप इस प्रकार के कार्य के बारे में कितना ध्यान रखते हैं ये प्रश्न उन विषयों के बारे में नहीं हैं जिनसे आसानी से सरल खोज के साथ जांच की जा सकती है (किराए पर लेने के साक्षात्कार से पहले, उम्मीद की गई भुगतान सीमा और कंपनी द्वारा प्रदान किए गए लाभ जैसे कि लाभ साझा करने की योजना आदि)। इस साक्षात्कार के बाद से नहीं यह उसके लिए सही समय होगा)। विचार करें कि आप विशिष्ट कंपनी के बारे में क्या जानना चाहते हैं और इसमें आपकी ज़िम्मेदारियां और अवसर क्या होंगे। याद रखें कि एक साक्षात्कार दो दिशाओं में किया जाता है और आपको इस कंपनी में बहुत दिलचस्पी लेनी होगी - आपको जितनी जल्दी हो सके "आपको यह अवसर कितना पसंद है" व्यक्त करना चाहिए। तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे जानते हैं कि आपको कितना परवाह है, इसलिए अपने महान प्रश्न पूछें आपके तीन या चार गंभीर प्रश्नों में निम्नलिखित बिंदु शामिल हो सकते हैं:
  • यह पूछने पर कि क्या कंपनी में "पदोन्नति प्राप्त करने का अवसर है" आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है आप एक विशिष्ट स्थिति के लिए आवेदन करेंगे, लेकिन आप उन्हें दिखा सकते हैं कि आप लंबे समय तक उनके साथ रहने का इरादा रखते हैं।
  • "जिनके साथ आप अधिक बार काम करेंगे" के साथ विनम्रता से पूछे, सामाजिक कौशल और अच्छे रवैये का प्रदर्शन कर सकते हैं। "मुझे उन लोगों के बारे में जानने में दिलचस्पी है जिनके साथ मैं कंपनी में अधिक बार बातचीत करूंगा।" इससे आपको यह साबित करने में मदद मिल सकती है कि आप नौकरी के लिए सही हैं। आपको उस साक्षात्कारकर्ता में से एक या उस कंपनी के कर्मचारी के साथ काम करने में बहुत समय बिताना पड़ सकता है, जिस दिन आप जानते हैं, वहां आप उन्हें दिखा सकते हैं कि आप कितने अच्छे हैं और आप उन्हें कितना पसंद करते हैं। विनम्र रहें और व्यक्त करें कि आप उन्हें कैसे पूरा करना चाहते हैं।
  • कहो "यह महान है", "मैं प्रभावित हूँ", "मैं वास्तव में इस कंपनी को पसंद करता हूं या" मैं इस विभाग से प्यार करता हूं "आदि। यदि आप कार्यालयों में कुछ लोग जानते हैं, बिक्री क्षेत्र, आदि इसके लिए कृतज्ञता और खुशी दिखाएं मौका, शर्म नहीं है या शर्म नहीं है, लोगों से मिलना और दोस्त बनाना (निश्चित रूप से), लेकिन इसे ज़्यादा मत करना, बहुत प्यार या बहुत संवेदनशील न हो!
  • एक या दो सबसे कठिन कार्यों (सबसे महत्वपूर्ण) के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछना, जो कि कर्तव्यों के कर्तव्यों का हिस्सा हैं, यह दिखाएगा कि आपने इसके बारे में बहुत कुछ पढ़ा है। अब आप बताएंगे कि आपका दैनिक जीवन कैसे होगा और कंपनी में आपका योगदान होगा।
  • छवि एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 4 शीर्षक है
    4
    उन मूल प्रश्नों के उत्तर लिखें, जिन्हें आप उम्मीद करते हैं कि वे आपको पूछें। एक साक्षात्कार आपको हमेशा आश्चर्यचकित कर सकता है - हालांकि, कई बुनियादी सवाल हैं जो आमतौर पर एक साक्षात्कार में आपको पूछेंगे, इसलिए इंटरव्यू पर जाने से पहले पूरी तरह से और ईमानदारी से उनसे उत्तर देने के लिए तैयार रहना अच्छा है। जब प्रश्न पूछे जाते हैं, तो आश्चर्य कीजिए या नौकरी की जिम्मेदारियों के बारे में सोचा न होने की भावना दे। उन महत्वपूर्ण सवालों के अच्छे उत्तर लिखे जो आपको पूछने की संभावना रखते हैं:
  • आपकी ताकत क्या है? (उदाहरण के लिए, शिक्षक, पर्यवेक्षक या प्रबंधक के लिए एक उम्मीदवार प्रगतिशील अनुशासन का दर्शन होना चाहिए और कुछ नियम ही चाहिए, लेकिन आवश्यक होने पर आवश्यक "प्रक्रियाएं" सिखाना चाहिए) क्या आप हमें एक ठोस उदाहरण दे सकते हैं जो उन्हें समझा सकता है?
  • आपके कमजोर बिंदु क्या हैं? (कभी भी कई कहें या "मेरे पास कोई भी या एक ही नहीं है," जैसा कि आपने कभी गलती नहीं की है।) इससे आप एक ईमानदार और स्व-महत्वपूर्ण व्यक्ति की तरह दिखेंगे।
  • आप इस कंपनी के लिए यह काम क्यों करना चाहते हैं? आपको क्यों लगता है कि आप स्थिति के लिए सही होगा?
  • आपके दीर्घकालिक कैरियर के लक्ष्यों (जैसे प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र जो आप चाहते हैं) क्या हैं?
  • आपको सबसे बड़ी चुनौती है जिसे आपने सामना या हल किया था? आप इसे कैसे पहुंचे?
  • क्या आप टीमों में काम करने और अपने सर्वोत्तम विचार साझा करने में अच्छा कर रहे हैं? क्या आप अपने ठोस टीम वर्क का एक उदाहरण दे सकते हैं?
  • आपने कंपनी को छोड़ने का फैसला क्यों किया, जिसमें आप वर्तमान में काम कर रहे थे? (यदि आप वर्तमान में किसी अन्य कंपनी का कर्मचारी हैं, तो इस कारण के बारे में ईमानदार रहें, लेकिन अपने नियोक्ता के बारे में बहुत नकारात्मक नहीं बोलें या खराब न हो।) आपको हर समय प्रबंधकों के प्रति सम्मान करना चाहिए।
  • छवि एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 5 शीर्षक है
    5
    सुनिश्चित करें कि उचित पोशाक. आपकी अलमारी आपकी व्यावसायिकता को प्रतिबिंबित करती है और कभी-कभी आपके स्तर और अनुभव और योग्यता को मापता है। जब आपके सहकर्मियों और आपके ग्राहक आपको देख रहे हैं, तो उन्हें आपके साथ काम करना सहज महसूस करना चाहिए। इसलिए, इस काम के लिए एक पेशेवर शैली दिखाते समय उपयुक्त या आकस्मिक पोशाक करें (पुरुष एक काले सूट और एक रूढ़िवादी टाई पहन सकते हैं, और महिलाओं, एक जैकेट और एक रूढ़िवादी स्कर्ट) भले ही आप काम में जाते हैं वर्दी या नीली जींस आप उन्हें दिखा सकते हैं कि आप स्थिति के आधार पर बहुत अच्छे लगते हैं।
  • एक छोटे से पहले आती है और सब कुछ आप की जरूरत (अग्रिम में 30 मिनट अच्छे हैं) किया जाता है देर से होने के लिए और चलाने के लिए और मैला-कुचैला, शायद बेदम और परेशान हो नहीं करने की ज़रूरत नहीं है। एक अच्छा पोर्टफोलियो या फ़ाइल रखें जिसमें ढीली शीट और आपके पाठ्यचर्या के अतिरिक्त प्रतियां शामिल हों। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप कुछ कलम और पेंसिल लाए ताकि आप नोट्स ले सकें एक पेन और कागज ले लो, अगर वे इसके लिए पूछें
  • छवि एक अच्छा काम इंटरव्यू कदम 6 शीर्षक है
    6
    अपने कैलकुलेटर और घर पर अपने चबाने का गम छोड़ दें। यदि आपके सेल फोन को ले जाने के लिए आवश्यक है, तो सुनिश्चित करें कि यह साक्षात्कार से पहले बंद हो गया है।
  • साक्षात्कार के साथ मत जाओ, जब तक कि वे आपको छोड़कर नजदीक के कैफे में इंतजार न करें।
  • अपने स्टारबक्स गिलास के साक्षात्कार में मत लें इससे पता चलता है कि आप एक बहुत आकस्मिक दृष्टिकोण ले रहे हैं या आप बहुत अनुभवहीन हैं
  • भाग 2

    एक पेशेवर बनें
    छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 7
    1
    सम्मान, पेशेवर और आत्मविश्वास से रहें, थोड़ा मुस्कुराएं (नकली मुस्कान नहीं) और जितना संभव हो उतना शांत (लेकिन उत्साहित) होने की कोशिश करें। nervously में कार्य न करें, ढोल उंगलियों देना नहीं है, की ओर से अपने पैरों हिलना मत पक्ष को अपने हाथ (आपके टखने या हथियार पार एक रक्षात्मक या वापस ले लिया व्यवहार माना जाता है) मरोड़ नहीं, एक मूर्ति की तरह नहीं लग रहा है आलसी (जैसे मूर्ख या बहुत ही आराम से) की तरह व्यवहार न करें यदि वे आपसे पूछते हैं कि आप किसी विशिष्ट मामले में क्या करेंगे (आप क्या करेंगे ... यदि आप ...), उस प्रक्रिया के बारे में बात करें जो आप उस मामले में इस्तेमाल करेंगे। पूछने में डरना मत करें कि क्या आपके विचार पूरी तरह से पर्याप्त थे, तो वे आपको अपने विचारों को संरचित करने और उन्हें उचित रूप से साझा करने की क्षमता के लिए मूल्यांकन करेंगे, न कि आपके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या के कारण। आपकी प्रक्रिया के बारे में बात करना साक्षात्कारकर्ता का ध्यान कैप्चर करने और साक्षात्कार को विचारों के आदान-प्रदान में बदलने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है। इससे आपको मूल्यवान सुराग और मार्गदर्शन मिल सकता है कि वे क्या जानना चाहते हैं (आपको यह दिखाने के लिए कि आप उनकी आवश्यकताओं को कैसे पूरा कर सकते हैं)।
    • यदि आपको स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो पूछने से डरो मत। यदि आप वास्तव में जानते हैं कि वे क्या कह रहे हैं तो यह बेहतर होगा हर पल में सवाल मत पूछो या आप भ्रमित देखेंगे (आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि आपके पास अच्छा, उचित और तार्किक क्या है) के संबंध में अच्छा प्रेरणा है।



  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 8
    2
    एक अच्छी छवि देता है आपके अनूठे फायदे क्या हैं और आप अपने बकाया सुविधाओं को कैसे बना सकते हैं, जो वे चाहते हैं? सुनिश्चित करें कि आप अपने कौशल का परीक्षण करने के लिए कई उदाहरणों का उपयोग करते हैं। साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि आपके पिछले अनुभवों में आपके पास सकारात्मक क्षण हैं, यह आपके पिछली नौकरी की परिस्थितियों के बारे में नफरत की शिकायत करने का समय नहीं है (या ऐसा कुछ जो आपको परेशानी में डाल सकता है)। इस काम को आप के लिए बहुत अच्छा या अधिक उपयुक्त क्यों कारणों पर ध्यान दें
  • क्या आप अपनी शक्तियों के उदाहरणों को याद करते हैं जिन्हें आपने पहले नोट किया था? यह क्षण है जब वे बहुत मददगार होंगे।
  • सुरक्षित और ब्लफिंग होने के बीच अंतर है सुनिश्चित करें कि आप बुद्धिमान और सक्षम कर्मचारी को अपने आप की प्रशंसा किए बिना दिखाते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 9
    3
    उत्सुक रहो अपने प्रश्न पूछने के लिए मत भूलना साक्षात्कारकर्ता की ओर ध्यान दें जब वह जवाब दें, तो आप शायद नोट लेना चाहते हैं इससे आपको यह दिखाया जा सकता है कि आप सुन रहे हैं, आप बाद में साक्षात्कार पर भी प्रतिबिंबित कर सकते हैं, अगर आपको अलग-अलग विकल्पों के बीच फैसला करना है
  • प्रत्येक साक्षात्कार में एक ही सवाल मत पूछो। विभिन्न कंपनियों के लिए विशिष्ट प्रश्न पूछने के लिए यह बताएं कि आपने उनके बारे में शोध किया था।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 10

    Video: इंटरव्यू में पुछे जाने वाले सवाल || Interview Tips || इंटरव्यू मे सफलता पाने का मंत्र

    4

    Video: नई नौकरी, इंटरव्यू, साक्षात्कार के लिए जा रहे है तो करे अचूक सफलता का उपाय

    विनम्र रहें जवाब देने से पहले प्रत्येक पूरा प्रश्न सुनो। कभी नहीं मान लीजिए कि आपके साक्षात्कारकर्ता ने आपका सीवी पढ़ लिया है, लेकिन ऐसा न मानें जैसे कि यह नहीं था। साक्षात्कार के बाद, एक धन्यवाद ईमेल भेजने के लिए मत भूलना आम तौर पर, इन ईमेल को हाथ से लिखित नोट्स के लिए धन्यवाद देना बेहतर होता है, क्योंकि वे डाक मेल से ज्यादा तेज़ हैं हालांकि, उन्हें भेजने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सही तरीके से लिखे गए हैं, उन्हें सही व्यक्ति को निर्देशित करें और अपने आप को पहचानें और विषय को रखें।
  • सौजन्य का भी अर्थ है साक्षात्कारकर्ता को आपके साथ बैठक के साक्षात्कार के बाद धन्यवाद देना। उसे दिखाएं कि आपसे बात करने के लिए किए गए समय और प्रयास की सराहना करते हैं।
  • छवि एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 11 शीर्षक है
    5
    लगातार रहें साक्षात्कार में भाग लेने के लिए जारी रखें, जितना अधिक आप भाग लेते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप उन में जाएंगे। निराश मत हो यह संभावना नहीं है कि पहले साक्षात्कार में आपको अपने सपने की नौकरी मिल जाएगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तीसरे साक्षात्कार के बाद अपने मानकों को कम करना चाहिए। एक नौकरी की ओर इशारा करते रहें जो आपके लक्ष्यों और पृष्ठभूमि के लिए यथार्थवादी है, और अंत में आप जो ढूंढ रहे हैं वह आपको मिलेगा।
  • भाग 3

    फ़ोन या स्काइप द्वारा साक्षात्कार में स्मार्ट बनें
    छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 12
    1
    टेलिफोन साक्षात्कार में स्मार्ट बनें अगर यह एक टेलीफ़ोन साक्षात्कार है, तो यह आम तौर पर एक जनसंपर्क कर्मचारी द्वारा किया जाएगा जो स्थिति के बारे में और विशिष्ट नौकरी से संबंधित तकनीकी शर्तों के बारे में बहुत कम जानता है। प्रश्नों का उत्तर देते समय पंपी खोजशब्दों और शब्दों का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह शब्दों के साथ एक चित्र पेंट करने जैसा होगा, क्योंकि साक्षात्कारकर्ता के बारे में कोई भी सुराग नहीं है इसे करें और आप फोन पर साक्षात्कार पास करेंगे।
    • एक पेशेवर साक्षात्कार के रूप में फोन पर साक्षात्कार का इलाज करें असली। शांत जगह पर जाएं, विचलित मत बनो और कुछ भी मत करो, बस बात करो और इसे धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से करें
    • अपने नोट्स को हाथ में रखें, लेकिन आपको स्वस्थ बोलने के लिए तैयार रहना चाहिए आपके नोट्स के पास होने पर आपको जो कहते हैं, उसके बारे में आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, लेकिन अकेले उनको सहवास न करें
    • काम के लिए तैयार हो जाओ टेलीफोन साक्षात्कार के लिए पजामा या शॉर्ट्स पहनने के बजाय, आप पेशेवर रूप से तैयार कर सकते हैं, जो आपको अधिक तैयार महसूस कर देगा।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम साक्षात्कार 13 कदम
    2

    Video: नौकरी के इंटरव्यू में सब कुछ अच्छा होते हुए भी बार बार रिजेक्ट हो जाते हो, करो यह उपाय मिलेगी सफलता

    स्काइप साक्षात्कार में चतुर रहें स्काइप साक्षात्कार पहले से कहीं ज़्यादा लोकप्रिय हो गए हैं, और वे नियोक्ताओं को उन कर्मचारियों से छुटकारा पाने का एक बढ़िया तरीका है, जो इंटरव्यू के पहले या दूसरे दौर के दौरान उपयुक्त नहीं हो सकते। तो अच्छी रोशनी और पेशेवर दिखने वाली पृष्ठभूमि, पोशाक और अपने आप को उचित रूप से तैयार करें, और पहले से अपना कैमरा और माइक्रोफ़ोन का परीक्षण करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप साक्षात्कार के लिए तैयार हैं।
  • इस साक्षात्कार का इलाज करें जैसे कि यह एक व्यक्तिगत साक्षात्कार था। ऐसा मत सोचो कि यह कम गंभीर या पेशेवर है क्योंकि वे कंप्यूटर द्वारा देखा जाएगा
  • युक्तियाँ

    • साक्षात्कार के अंत में, कई साक्षात्कारकर्ता एक सवाल पूछना पसंद करते हैं जैसे "तीन विशेषण जो आपको सबसे अच्छा वर्णन करते हैं?" उस प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार हों
    • अगर आपको कुछ ऐसी चीज के बारे में पूछा गया है जिसे आप नहीं जानते हैं या आपको बहुत कम जानकारी नहीं है, तो आपको यह कहना बेहतर होगा कि आप क्या जानते हैं और ईमानदारी से कहें और ऐसा कुछ कहें, "यह मेरा मजबूत मुद्दा नहीं है ... लेकिन मैं सीखने को तैयार हूं"।
    • यदि वे आपको फोन पर अस्वीकार करते हैं, तो विनम्र रहें और उनके विचार के लिए उनका धन्यवाद करें। हो सकता है कि वे जिस व्यक्ति का चयन करते हैं, वह नौकरी के लिए फिट नहीं हो। यदि ऐसा होता है, तो वे पुनर्विचार कर सकते हैं।
    • साक्षात्कार के लिए जल्दी आओ 15 या 20 मिनट पहले आने की कोशिश करें। अपने नोट्स की समीक्षा करने के लिए प्रतीक्षा समय का उपयोग करें देर से या सही समय पर पहुंचने से अक्सर तनाव होता है, जो साक्षात्कार के दौरान महसूस किया जा सकता है।
    • प्रत्येक साक्षात्कार के बाद, अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें। साक्षात्कार के बाद, "दीवार पर फ्लाई" के परिप्रेक्ष्य से स्वयं को देखने का प्रयास करें, उद्देश्य रखें। अपने आप से पूछें कि आपने क्या गलत किया? तुमने क्या किया? आप बेहतर क्या कर सकते थे? आप एक बेहतर प्रभाव कैसे बना सकते थे? क्या सवाल जवाब देना मुश्किल था? यह सब जल्दी से नीचे लिखें ऐसे क्षेत्रों के बारे में अनुसंधान करें या सोचें, जिनके सवालों से आप बेहतर उत्तर दे सकते हैं अपने अगले साक्षात्कार से पहले इन नोटों की जांच करें आपको आश्चर्य होगा कि आप प्रत्येक साक्षात्कार के साथ अपने प्रदर्शन को कैसे सुधारेंगे।
    • यदि आपको एक प्रश्न पूछा जाता है जो एक लंबा समय ले सकता है, तो सबसे महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण रूप से संकेत मिलता है फिर कहते हैं, "मैं इसे और अधिक विस्तार से समझा सकता हूं, यदि आप चाहें।" कई बार साक्षात्कारकर्ता कहेंगे "नहीं, यह ठीक है, आपने अच्छी तरह से जवाब दिया" उनके पास एक काम अनुसूची भी है जो उन्हें बनाए रखना चाहिए और वे साक्षात्कार के समय को बर्बाद नहीं करने के लिए सावधान रहें।
    • साक्षात्कार के समय का उपयोग बुद्धिमानी से और कुशलतापूर्वक करें मुख्य विषय से नहीं हटना और मूल्यवान समय बर्बाद करने के लिए सावधान रहें एक घंटे का साक्षात्कार बहुत तेज़ी से खत्म हो सकता है उन शब्दों और विचारों के साथ कुशल होने की कोशिश करें जो आप व्यक्त करते हैं। अपने प्रश्नों के अंत में 10 से 15 मिनट के बीच जाने की कोशिश करें और उन्हें विश्लेषण करने में सक्षम हों। समय को नियंत्रित करने के लिए एक घड़ी लो
    • अपने अच्छे गुणों को इंगित करने के लिए उस संतुलन का पता लगाएं, जो बिना किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश किए जो उसके बारे में बताए।
    • यदि वे आपको अस्वीकार करते हैं, तो व्यक्तिगत रूप से इसे मत लेना सामान्य तौर पर, आपको कोई नौकरी नहीं मिल रही है, क्योंकि वे एक अधिक योग्य व्यक्ति को चुना है। हार न दें, प्रयास करना जारी रखें प्रत्येक साक्षात्कार में नई नौकरी पाने की संभावना बढ़ जाती है।
    • प्रत्येक साक्षात्कार में, साक्षात्कार के दौरान बताए गए अंकों की एक संक्षिप्त और अच्छी तरह से लिखित सूची लें, यह 10 सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची हो सकती है। इस सूची को हाथ में रखें अपने जवाब में इनमें से कुछ बिंदुओं को इंगित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपको उनके लिए कुछ प्रमाणित किया गया है, तो इसका उल्लेख करना निश्चित है अगर आप सुनना या संचार करने में उत्कृष्ट हैं, तो इसका उल्लेख करना निश्चित है। सही स्थितियों में इन बिंदुओं का उपयोग करें, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो यह उन चीजों की सूची है, यदि आप उन्हें भूल जाते हैं तो आप कहेंगे "मेरा मानना ​​है कि मैंने उल्लेख किया है ..."
    • पार्क करने के लिए एक जगह खोजने के लिए अग्रिम में अधिक समय के साथ पहुंचें कभी-कभी, किसी अज्ञात क्षेत्र में पार्क करने के लिए जगह ढूंढना मुश्किल हो सकता है। पार्किंग मीटर या टोल बूथ के लिए भुगतान करने के लिए सिक्कों और डॉलर का बिल ले लें, अगर पार्किंग शुल्क लागू हो।
    • कई राज्य, काउंटी, संघीय, और निजी क्षेत्र की नौकरियों के लिए एक दवा स्क्रीनिंग टेस्ट की आवश्यकता होती है। यह urinalysis या बाल के एक छोटे से किनारे काटने और विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजकर किया जा सकता है। हेयर स्ट्रैंड विधि भी कुछ महीने पहले एक दवा की खपत का पता लगा सकता है, बालों के आंतरिक आणविक संरचना के लिए धन्यवाद। यदि आप अवैध ड्रग्स का उपभोग करते हैं, तो उपभोग को रोकने के विभिन्न तरीकों पर विचार करें। यदि आप कानूनी दवाओं का सेवन करते हैं, तो उन्हें उस प्रपत्र पर लिखें, जिसे आपको प्रयोगशाला के लिए स्थिति के बारे में पता होना चाहिए। इस प्रपत्र में इस जानकारी का एक खंड है
    • मौसम का पूर्वानुमान देखें खराब मौसम यात्रा में देरी का कारण हो सकता है, इसलिए अपने समय को तदनुसार नियोजित करें। यदि बारिश की उपस्थिति का अनुमान है, तो एक तह छतरी ले लो, आप डूब गए चूहे की तलाश में नहीं पहुंचना चाहते हैं।
    1. अपने सकारात्मक व्यक्तित्व को दिखाएं और, विशेष रूप से, टीम वर्क के अपने सर्वोत्तम गुणों को उन लोगों पर अधिक लाभ प्राप्त करें जो केवल अपनी तकनीकी साइड दिखाते हैं। साक्षात्कारकर्ता आपके व्यक्तिगत गुणों और आपकी सुरक्षा का विश्लेषण करते हैं, तय करते हैं कि आप किस तरह का लाभ टीम वर्क पर लाएंगे, अपनी इच्छा और सीखने की क्षमता का आकलन करेंगे, और अपने चरित्र का न्याय करेंगे। यह आपके तकनीकी ज्ञान के स्तर के बारे में ही नहीं है

    चेतावनी

    • एक चाल जो साक्षात्कारकर्ताओं का उपयोग करना चाहते हैं, बातचीत में विराम है। बहुत से लोग उस चुप्पी के साथ असहज महसूस करते हैं और इसे भरने के लिए जो कुछ भी लेते हैं वह करेंगे। आप बाद में पछतावा हो सकता है कि कुछ प्रकट या कह सकते हैं
    • एक पैनल द्वारा आयोजित साक्षात्कार, जिसमें आप एक ही समय में अलग-अलग लोगों से मुलाकात कर सकते हैं, महत्वपूर्ण पदों के लिए आम हैं विभिन्न भूमिकाओं को पहचानें कि पैनल के प्रत्येक सदस्य को अपनाना पड़ सकता है। पैनल के कम से कम एक सदस्य के लिए यह "आम आदमी" की भूमिका निभाने के लिए बहुत आम है, जिसमें उनके प्रश्नों को अचानक या फिर असभ्य लग सकता है। यह जानने के लिए एक जानबूझकर रणनीति है कि आप उचित रूप से प्रतिक्रिया दें (भय या गुस्सा दिखाए बिना)। शांत रहें, उन्हें परेशान मत करो यदि वे आपको बीच में डालते हैं, तो उत्तर न दें और उन्हें अगले प्रश्न पूछने दें। यदि आपको संदेह है कि यह एक जानबूझकर रणनीति है, तो आप अपनी प्रतिक्रिया को बिना किसी बाधा के बिना उचित रूप से व्यवहार कर सकते हैं
    • एक और चाल जो साक्षात्कारकर्ता का इस्तेमाल कर सकता है वह लगातार साक्षात्कार में बाधा डालती है। रुकावट अशुभ या नियोजित हो सकती है, लेकिन अगर आप अपना इरादा खो देते हैं या परेशान हो जाते हैं, तो विनम्र रहें और मुस्कुराओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com