ekterya.com

कैसे इंटरनेट पर किताबें पढ़ने के लिए

एक विशिष्ट पुस्तक ऑनलाइन खोजते समय मुश्किल हो सकता है, सैकड़ों व्यापक डेटाबेस और ई-बुक स्टोर्स के माध्यम से नेविगेट किया जाता है और अच्छे रीडिंग मिलते हैं। कई ई-बुक विक्रेता अनुप्रयोगों और कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं जो कि आप अपनी पुस्तकों को किसी भी परंपरागत डिवाइस पर पढ़ने की अनुमति देते हैं, न कि आपकी खुद की। यहां तक ​​कि पुरानी, ​​दुर्लभ या कठोर पुस्तकें कुछ डेटाबेस या फ़ाइल-साझाकरण समुदायों में उपलब्ध हैं।

चरणों

विधि 1

मुफ्त किताबें ऑनलाइन खोजें
छवि ऑनलाइन शीर्षक पढ़ें पुस्तकें ऑनलाइन चरण 1
1
मुफ्त पुस्तकों के संग्रह की जांच करें मुफ्त पुस्तकों का वादा करने वाली साइटों पर कई विज्ञापन और स्पैम हैं, लेकिन कुछ विश्वसनीय और स्थिर साइटें हैं जो व्यापक मुफ्त संग्रह प्रदान करती हैं।
  • परियोजना गुटेनबर्ग इसका अंग्रेजी में पुस्तकों का एक बड़ा संग्रह है, जो स्वयंसेवकों द्वारा दान किया गया था और संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं हैं, आम तौर पर लेखक 70 साल से ज्यादा समय तक मर चुके थे। वे सभी स्वतंत्र हैं और लगभग सभी सादे पाठ प्रारूप में किसी भी कंप्यूटर पर पढ़ने के लिए उपलब्ध हैं, कई ई-पुस्तक पाठकों के प्रारूप में भी उपलब्ध हैं।
  • Google पुस्तकें स्पेनिश और अंग्रेजी में पुस्तकों का एक विविध और विस्तृत संग्रह है, लेकिन सभी पूर्ण या पूर्ण संस्करण में उपलब्ध नहीं हैं कॉपीराइट द्वारा संरक्षित पुस्तकों में केवल कुछ ही पृष्ठ उपलब्ध हैं, लेकिन कभी-कभी आपको पूर्ण संस्करण खरीदने के लिए एक लिंक मिल जाएगा।
  • छवि ऑनलाइन शीर्षक पढ़ें पुस्तक ऑनलाइन चरण 2
    2
    दुर्लभ, ऐतिहासिक या शैक्षणिक पुस्तकों को ऑनलाइन खोजें यदि आप एक शैक्षिक विषय का अध्ययन कर रहे हैं या ऐतिहासिक कार्यों में रुचि रखते हैं, तो इन क्षेत्रों में पुस्तकों को मुद्रित संस्करण की तुलना में ऑनलाइन मिलना आसान हो सकता है। निम्नलिखित विशेष विशेष संग्रहों की जांच करें:
  • उपयोग हैती ट्रस्ट वेबसाइट कई मुफ्त इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकें सहित अकादमिक संग्रह से पुस्तकों की खोज करने के लिए कुछ सामग्री, हालांकि सभी नहीं, सामान्य जनता तक ही सीमित हैं और केवल विश्वविद्यालयों या अन्य शैक्षणिक संस्थानों के सदस्यों के लिए उपलब्ध हैं।
  • आप में शास्त्रीय ग्रीक और रोमन साहित्य का विस्तृत संग्रह मिल सकता है टफट्स यूनिवर्सिटी के पर्सियस प्रोजेक्ट.
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के कांग्रेस की लाइब्रेरी का ऑनलाइन संग्रह है दुर्लभ ऐतिहासिक दस्तावेजों और कुछ अन्य पुराने किताबें हैं कि कहीं और प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है
  • छवि ऑनलाइन शीर्षक पढ़ें पुस्तकें ऑनलाइन चरण 3
    3
    इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक डेटाबेस में मुफ्त पुस्तकों की जांच करें ई-पुस्तक पाठकों को बेचने वाली कंपनियां अक्सर ई-पुस्तकों का अपना संग्रह करती हैं, जिसमें कुछ निशुल्क विकल्प शामिल होते हैं। यदि आपके पास इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों को पढ़ने के लिए कोई कंप्यूटर नहीं है, तो आप अपने कंप्यूटर से जलाने का संग्रह तक पहुंचने के लिए एक निशुल्क प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं विंडोज या मैक, आप संपत्ति के अधिकार के बिना डेटाबेस का उपयोग भी कर सकते हैं FeedBooks अगर आप एडोब डिजिटल संस्करण को बिना किसी कीमत पर स्थापित करते हैं अधिकांश ई-बुक डेटाबेस के लिए आवेदन भी उपलब्ध हैं, आप उन्हें प्रमुख फोन और टैबलेट निर्माताओं की अधिकांश वेबसाइटों के एप्लिकेशन स्टोर में ढूंढ सकते हैं।
  • छवि ऑनलाइन शीर्षक पढ़ें पुस्तकें ऑनलाइन चरण 4
    4
    एक विशेष पुस्तक ऑनलाइन के लिए खोजें यदि आप किसी विशिष्ट पुस्तक को खोजने का प्रयास करते हैं और यह पिछले किसी भी संग्रह में उपलब्ध नहीं है, तो एक ऑनलाइन खोज दूसरे वेबसाइट पर मिल सकती है ध्यान रखें कि हाल की किताबें मुफ्त में उपलब्ध नहीं हैं, हालांकि कुछ प्रकाशक एक स्वतंत्र या छूट वाली ई-बुक की पेशकश करते हैं यदि आपके पास पहले से ही हार्ड कॉपी है
  • किसी भी वेबसाइट के बारे में सावधान रहें, जिसे आप पुस्तकों के ज्ञात और भरोसेमंद स्रोत के रूप में नहीं पहचानते हैं। कुछ डाउनलोड करने से पहले साइट की समीक्षा करने के लिए साइट को ढूंढने का प्रयास करें और "निःशुल्क" ई-बुक डाउनलोड करने के लिए कभी भी अपनी क्रेडिट कार्ड जानकारी शामिल न करें
  • विधि 2

    पुस्तकें ऑनलाइन खरीदें

    Video: Books कैसे पढ़े : How to Read Book for Sure Success

    छवि ऑनलाइन शीर्षक पढ़ें पुस्तकें ऑनलाइन चरण 5

    Video: पीयूष गोयल जिन्होंने पाँच अदभुत तरीकों से लिखी है पुस्तकें

    1
    एक ज्ञात पुस्तक विक्रेता से एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक खरीदें दुकानों अमेज़ॅन जलाने की दुकान, बार्न्स और नोबल नुक्कड़ और Google पुस्तकें वे बड़े और अच्छी तरह से स्थापित हैं, और आप उन्हें कंप्यूटर, टेबलेट या स्मार्टफ़ोन से एक पुस्तक रीडर से उपयोग कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि उनके पास नवीनतम ई-पुस्तकें उपलब्ध हैं और वायरस या पहचान की चोरी का बहुत कम या कोई जोखिम नहीं है
    • यदि आप किसी कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आप या तो पुस्तक विक्रेताओं द्वारा की गई इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों के मुफ्त पाठक डाउनलोड कर सकते हैं या सामान्य प्रयोजन प्रारूपों में पुस्तकों की खोज कर सकते हैं। पीडीएफ एडोब एक्रोबेट रीडर में देखे जा सकते हैं, जबकि आप एक्सटेंशन के साथ फाइल पढ़ सकते हैं। लिट।, ईपीब और मोबी, माइक्रोसॉफ्ट रीडर में।
  • छवि ऑनलाइन शीर्षक पढ़ें पुस्तकें ऑनलाइन चरण 6
    2
    लेखकों और अनन्य डेटाबेस द्वारा प्रकाशित कार्यों की समीक्षा करें इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों के स्वतंत्र विक्रेताओं विशिष्ट विषयों या नए और अज्ञात लेखकों द्वारा काम पर केंद्रित संग्रह प्रदान कर सकते हैं ऐसी साइट से एक फ़ाइल डाउनलोड करने से पहले जिसे आप नहीं पहचानते हैं, यह निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन की समीक्षा करें कि क्या यह सुरक्षित है या नहीं।
  • Smashwords लेखकों द्वारा प्रकाशित पुस्तकें और गैर-फिक्शन विषयों पर स्वतंत्र काम करता है
  • सफारी ओरेली प्रकाशन की कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग पुस्तकों की व्यापक पुस्तकालय तक पहुंच प्रदान करता है।
  • एप्रेस अल्फा और मैनिंग अर्ली एक्सेस वे आपको तकनीकी विषयों पर पुस्तकों तक पहुंच देते हैं, जबकि वे लिखी जा रही हैं।
  • छवि शीर्षक पुस्तकें ऑनलाइन पुस्तकें पढ़ें चरण 7
    3
    सदस्यता से पुस्तक सेवा में शामिल हों सदस्यता पुस्तक सेवाएं आपको आवधिक सदस्यता शुल्क के लिए एक ऑनलाइन लाइब्रेरी तक पहुंच प्रदान करती हैं। उनमें से कई मुफ़्त परीक्षण महीने प्रदान करते हैं।
  • स्क्रिप्ड सशुल्क ग्राहकों को असीमित पहुंच प्रदान करता है
  • समर्थ बनाना आपको एक मासिक शुल्क के लिए प्रति माह चुनने वाली दो पुस्तकों तक पहुंच प्रदान करता है।
  • सीप स्वतंत्र और नए लेखकों की एक बड़ी चयन के साथ मोबाइल टीमों के उद्देश्य से सदस्यता आधारित पुस्तकें सेवा है
  • पुस्तकें ऑनलाइन पढ़ें पुस्तकें ऑनलाइन चरण 8
    4
    उनके इलेक्ट्रॉनिक संस्करणों को खोजने के लिए पाठ्यपुस्तक वेबसाइटों पर जाएं। वाणिज्यिक साइट्स जैसे CourseSmart.com, Chegg.com या Textbooks.com अक्सर ऐसे लोग होंगे जो शायद अनुरोध किए गए या हाल की किताबें हैं, लेकिन उन्हें सशुल्क पंजीकरण की आवश्यकता हो सकती है यह संभव है कि पुस्तक के कुछ भाग मुफ्त में उपलब्ध हैं, या यदि पूरी किताब का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण मुफ़्त है तो आपके पास पेपर पर पाठ्य पुस्तक है।
  • छवि ऑनलाइन शीर्षक पढ़ें पुस्तक ऑनलाइन चरण 9



    5
    अपने ई-पुस्तक को डाउनलोड करने के लिए प्रकाशक या लेखक की वेबसाइट पर जाएं। यदि आप किसी विशेष पुस्तक की तलाश में हैं, तो लेखक की व्यक्तिगत वेबसाइट या किताब प्रकाशक की प्रचारक वेबसाइट के लिए ऑनलाइन खोज करें। इस अवसर पर, इन दो वेबसाइटों में से एक ई-पुस्तक की पेशकश करेगा, या लेखक मुफ्त पूरक सामग्री या पूर्वावलोकन की पेशकश कर सकता है।
  • विधि 3

    मोबाइल डिवाइस से इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकें एक्सेस करें
    छवि शीर्षक पुस्तकें ऑनलाइन पढ़ना ऑनलाइन चरण 10
    1
    इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों के लिए अतिरिक्त एप्लिकेशन डाउनलोड करें इलेक्ट्रॉनिक किताबें पढ़ने के लिए कई गोलियां, स्मार्ट फोन और इलेक्ट्रॉनिक पाठकों का अपना आवेदन है। हालांकि, अन्य विक्रेताओं के माध्यम से उपलब्ध पुस्तकों को पढ़ने के लिए, आपको एक अन्य एप्लिकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। पुस्तकों तक पहुंचने के लिए, या अन्य प्रारूपों से आयात करने के लिए एंटिटल, कोबो, अमेज़ॅन किंडल या नोबल नुक्कल जैसे अनुप्रयोगों के लिए खोजें आप पीडीएफ एक्सटेंशन के साथ किसी दस्तावेज़ को देखने के लिए Adobe Acrobat Reader एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं, भले ही आपने इसे खरीदा या इसे डाउनलोड किया हो।
  • छवि पुस्तक शीर्षक ऑनलाइन 11 पुस्तकें पढ़ें
    2
    अपने कंप्यूटर से इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों का स्थानांतरण करें प्रायः, कंप्यूटर फ़ाइलों को तेज़ी से डाउनलोड करते हैं और ऑनलाइन डाटाबेस तक पहुंच सकते हैं जो आपके मोबाइल डिवाइस पर ठीक से काम नहीं करते हैं। बहुत से कंप्यूटर कंप्यूटर से डेटा को तुरंत स्थानांतरित करने के लिए कनेक्ट कर सकते हैं, आप ब्लूटूथ, आईट्यून, ड्रॉपबॉक्स या ईमेल के साथ सिंक्रनाइज़ेशन भी उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ फाइलें, विशेष रूप से ई-बुक स्टोअर में खरीदी गई, डीआरएम सुरक्षा (डिजिटल अधिकार प्रबंधन) या डिजिटल अधिकार प्रबंधन हो सकती हैं, जो उन्हें एक से अधिक कंप्यूटर खोलने से रोकती है
  • छवि शीर्षक पुस्तकें ऑनलाइन पढ़ना चरण 12
    3
    ई-बुक रीडर खरीदने पर विचार करें जबकि मोबाइल फोन और टैबलेट पुस्तकों को पढ़ने के लिए अच्छा पोर्टेबल तरीके हो सकते हैं, इलेक्ट्रॉनिक पाठक आम तौर पर पुस्तकों को डाउनलोड करने का एक सरल तरीका प्रदान करते हैं, ऊर्जा के अधिक कुशल उपयोग और स्क्रीन के साथ जो दिन के दौरान देखा जा सकता है। ध्यान रखें कि कई ई-पुस्तक पाठक डीआरएम संरक्षण का उपयोग करते हैं, जो आपको पुस्तकों को अन्य कंप्यूटरों में स्थानांतरित करने से रोक देगा।
  • विधि 4

    एक फ़ाइल विनिमय विधि का उपयोग करें
    छवि ऑनलाइन शीर्षक पढ़ें 13 ऑनलाइन पुस्तकें
    1
    सावधान रहें और इस पद्धति के साथ उच्च सुरक्षा उपायों का उपयोग करें। फाइल एक्सचेंज साइट्स में इन्हें उपयोगकर्ता से उपयोगकर्ता स्थानांतरित कर दिया जाता है, बिना तीसरी पार्टी की प्रक्रिया की निगरानी कर रही है। जब आपको ऐसी किताबें मिल सकती हैं जो कहीं भी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हैं, तो एक उच्च संभावना है कि आप अपने कंप्यूटर को वायरस और मैलवेयर के सामने ला सकते हैं जो आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकते हैं या आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी कर सकते हैं। कई फ़ाइल-साझाकरण साइटों में लेखकों के अधिकारों द्वारा सुरक्षित सामग्री होती है और उनके डाउनलोड को कई देशों में अवैध माना जा सकता है।
    • अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का सुरक्षा स्तर अपने उच्चतम स्तर तक सेट करें Windows में, यह विकल्प नियंत्रण कक्ष के माध्यम से उपलब्ध है, MacOS में आप इसे सिस्टम प्राथमिकताओं में इंटरनेट विकल्प में कर सकते हैं।
    • आपके पास किसी भी सुरक्षा प्रोग्राम का अधिकतम स्तर निर्धारित करें। अपने एंटीवायरस प्रोग्राम और अपने फ़ायरवॉल को सक्रिय करें और उन्हें उच्चतम सुरक्षा स्तर पर कॉन्फ़िगर करें।
  • 2
    बिटटॉरेंट के साथ पुस्तकों को डाउनलोड करें ध्यान रखें कि बिटटॉरेंट में उपलब्ध पुस्तकों का चयन उनकी साहित्यिक या संदर्भ मूल्य के बजाय उनकी लोकप्रियता को प्रतिबिंबित करते हैं। इस विधि को कुछ समय और प्रयास करने की आवश्यकता भी हो सकती है इसे सेट अप करें और इसका उपयोग कैसे करें.
  • एक बिटटॉरेंट क्लाइंट चुनें संक्रमण और मैलवेयर से बचने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप विश्वसनीय स्रोत का उपयोग करें जैसे कि BitTorrent.com.
  • इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक धार ट्रैकर के लिए ऑनलाइन खोजें ई-बुक अभिलेखागार के लिंक के ये संग्रह आते हैं और बहुत आसानी से जाते हैं, इसलिए उन्हें ऑनलाइन ढूंढना उनके लिए सबसे अच्छा तरीका है। कई लोगों को एक रिकॉर्ड की आवश्यकता होती है और कुछ कम समय डाउनलोड करने से पहले फ़ाइलों को साझा करने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करके बिताया जाता है। जो सार्वजनिक नहर हैं जिनके पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है, वे अधिक से अधिक सुरक्षा जोखिम का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक पुस्तकें ऑनलाइन पढ़ना चरण 15
    3
    इंटरनेट रिले चैट (आईआरसी) का उपयोग करें. कई आईआरसी, या इंटरनेट रिले चैट, पुरानी या अस्पष्ट हैं, जैसे अन्य हालिया और लोकप्रिय लोग। आईआरसी ग्राहक जैसे आईआरसी क्लाइंट डाउनलोड करने के बाद, आप पुस्तकों या ई-पुस्तकों के लिए समर्पित चैट चैनलों को खोजने के लिए उपयोग कर सकते हैं और अन्य उपयोगकर्ताओं को ढूंढ सकते हैं जिनसे फाइल साझा करने या पुस्तकों के बारे में बात की जा सकती है।
  • छवि शीर्षक पुस्तकें ऑनलाइन पढ़ो ऑनलाइन चरण 16
    4
    एक यूजनेट सेवा खरीदें यूज़नेट मूल रूप से उच्च गति, सुरक्षित वार्तालापों को पकड़ने के लिए विकसित वैश्विक इंटरनेट चर्चा प्रणाली है। वर्तमान में, यूजनेट फ़ाइल साझाकरण के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन आपको एक यूजनेट सेवा, जैसे यूनेटनेट या न्यूशोस्टिंग पर मासिक शुल्क का भुगतान करना होगा। इन सेवाओं में से कई भी पढ़ने के योग्य प्रारूपों पर डाउनलोड किए गए एनजीबीबी फाइलों के खोज उपकरण और स्वत: रूपांतरण की पेशकश करते हैं, जो उचित है यदि आप यूजनेट सेवाओं में नए हैं
  • युक्तियाँ

    चेतावनी

    • कॉपीराइट द्वारा सुरक्षित ई-किताबें अवैध रूप से डाउनलोड करना संयुक्त राज्य और अन्य कई देशों में अपराध है। लेखक के अधिकारों के रक्षकों का तर्क है कि आप अपने काम के लिए उचित भुगतान के लेखक से वंचित हो रहे हैं
    • सावधान रहें जब आप हाल ही में एक लोकप्रिय पुस्तक के मुफ्त इलेक्ट्रॉनिक संस्करण देखते हैं। अक्सर इन फ़ाइलों में वायरस या मैलवेयर होते हैं जो गंभीरता से आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • ई-पुस्तकों के कुछ बिटटॉरेंट डाउनलोड "ट्रैक किए गए" हैं, और इससे कॉपीराइट मालिकों को आपका नाम और ईमेल पता प्राप्त करने का कारण बनता है, जो संभावित रूप से आपको कानूनी जोखिम के बारे में बताता है संयुक्त राज्य अमेरिका के कानून, विशेष रूप से डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (डीएमसीए), विशेष रूप से सहयोग के संबंध में सख्त हैं जो इंटरनेट सेवा प्रदाता को तब प्रदान करना चाहिए जब लेखक के अधिकार के स्वामी संरक्षित सामग्री के प्रसार की जांच करते हैं गंभीर कानूनी दंड इस से परिणाम कर सकते हैं। ध्यान रखें कि लोकप्रिय काम, विशेष रूप से, का पता लगाया जाना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com