ekterya.com

बांसुरी पर अपनी टोन कैसे सुधारें

क्या आप अपनी टोन से चकित हैं बांसुरी

? क्या यह आपके स्वाद के लिए बहुत मजबूत या बहुत हल्का है? आगे नहीं देखो आपके टोन को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

Video: Krishna Ringtone #3 - डाउनलोड करे कृष्णा रिंगटोन - For Krishna Lovers

1
बैठ जाओ सही. वास्तव में, जब आप खड़े होते हैं, तो एक अच्छी टोन के साथ खेलना आसान होता है सुनिश्चित करें कि आपका बैठा सीधे जब आप बैठे हों, और न मोड़ो! अपने शरीर को एक कोण पर थोड़ा मोड़ो ताकि आपको लेट्टन स्पष्ट रूप से देखने के लिए अपनी गर्दन की स्थिति बदलनी पड़े।
  • 2
    बांसुरी को पकड़ो आपको इसे कम से कम एक हजार बार बताया जा सकता है, लेकिन यदि आप बांसुरी को बहुत कम रखते हैं तो यह आपकी टोन को प्रभावित कर सकता है आपको उस रेखा के नीचे लगभग 20 डिग्री पर रखना चाहिए जहां बांसुरी जमीन के समानांतर होगी। जब आप इसे नीचे से पकड़ते हैं, तो आप पेट क्षेत्र को पतन करते हैं और आप हवा ठीक से नहीं ले सकते या टोन को बनाए नहीं रख सकते हैं। यदि आप बांसुरी से अधिक है, तो आप अपने दाहिने हाथों में तनाव पैदा करेंगे। (मुझे माफ करना, मार्च बैंड फ्लिपिस्ट्स)
  • 3
    बांसुरी शेष करें यह संबंधित है, लेकिन यह एक के समान नहीं है सही आसन. जब आप बांसुरी पकड़ते हैं तो शेष तीन बिंदु हैं: ठोड़ी, बाएं अंगूठे और दायें अंगूठे। होंठ प्लेट को आपके होंठ और आपकी ठोड़ी के बीच अंतरिक्ष में समर्थित होना चाहिए, और आपको कम मसूड़ों पर एक कोमल दबाव महसूस करना चाहिए। बांसुरी को अपनी बायीं तरफ उंगली के निचले अंगुली के ऊपर आराम करना चाहिए, जहां उंगली हाथ से मिलती है। बांसुरी का समर्थन होना चाहिए सही अंगूठे की नोक, और यह नीचे या बांसुरी के पीछे थोड़ा, के कुंजी के बीच होना चाहिए फा और एम आई आपकी सही छोटी उंगली चाबी पर रहनी चाहिए ई फ्लैट स्वाभाविक रूप से एक बार इस स्थिति में, यह स्वाभाविक महसूस करना चाहिए और बांसुरी को "फ्लोट" करना चाहिए, जिससे आपको एक उल्लसित ध्वनि उत्पन्न कर सकें
  • 4
    Respira सही ढंग से। छूने से पहले पेट से गहराई से, सीने से नहीं। आपको अपने पेट को शारीरिक रूप से विस्तार से देखना चाहिए आपकी पीठ एक गहरी सांस के अंत में भी बढ़नी चाहिए। यदि आपकी छाती पहली चीज है जो फैलती है, या जब आप सांस लेते हैं, तो आपके कंधे ऊपर उठते हैं, आप जितना हो सके उतना वायु नहीं मिल रहे हैं।
  • इसका अभ्यास करने का एक तरीका कमर पर आगे झुकना है, पैर और धड़ के बीच एक 90 डिग्री कोण बनाना। फिर, अपने पेट से गहन साँस लें, यह महसूस करें कि आपके पूरे पेट और आपकी पूरी पीठ आपके छाती के सामने फैल जाती है।
  • 5
    सुनना आपका टोन संभावना है कि आप चीजों को स्वयं ठीक कर सकते हैं बस सोचने के बारे में सोचो और तीव्र। कल्पना कीजिए कि आप अपनी पूरी बांसुरी हिल रहे हैं।
  • 6

    Video: ये आदिवासी नेता बन सकता है गुजरात का किंगमेकर | Jhagadia, Bharuch | Gujarat | The Lallantop

    हवा की धारा का समर्थन करता है आपके शरीर और पेट की मांसपेशियों को शारीरिक रूप से "बैक अप" करने के लिए और एक मजबूत और निरंतर वर्तमान का उत्पादन करने के लिए मध्य भाग को सक्रिय करने के बारे में सोचें यह आपको पतले ढंग से खेलने में भी मदद करेगा, जो हमेशा एक बेहतर टोन की ओर जाता है और जब आप अन्य लोगों के साथ खेलते हैं तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण होता है
  • 7
    अपने होठों को आकार दें अपने होठों में छेद को कम करना एक बेहतर टोन का उत्पादन कर सकता है इस तरह, वायु प्रवाह अधिक प्रत्यक्ष होता है और आप बहुत हवा का उपयोग नहीं करते हैं दूसरी ओर, सुनिश्चित करें कि छेद बहुत छोटा न करें या आप हवा का प्रवाह कम कर सकते हैं और एक प्रकाश या मजबूर ध्वनि प्राप्त कर सकते हैं।
  • 8
    अनुभव। जब तक आप यह नहीं जानते कि सभी विकल्प क्या हैं, आपको अपना आदर्श टोन नहीं मिलेगा! इसके अलावा, "अच्छा" स्वर बांसुरी का अर्थ संगीत आप खेल रहे हैं पर निर्भर करता है, और कुशल संगीतकारों कैसे ध्वनि (तीव्र, जोर से, नरम, मीठे, विचारोत्तेजक, आदि) स्वर की गुणवत्ता अनुकूल करने के लिए अलग-अलग हो पता वे वातावरण बनाना चाहते हैं इसे अभ्यास करने के लिए, एक नोट चुनें कि आप आराम से खेल सकते हैं, इसे पकड़ कर रख सकते हैं और निम्नलिखित आंदोलनों का पता लगा सकते हैं। जब खेलें, तो देखें कि ध्वनि कैसे बदलता है, अगर यह अधिक या कम सुखद लगता है और किस तरह के संगीत वातावरण यह पैदा कर सकता है समय के साथ, आप टोन के लिए ध्वनि की गुणवत्ता का चयन करना सीख सकते हैं और इसे तुरंत उत्पादन के लिए अपने होंठ, जबड़े और शरीर की स्थिति पा सकते हैं।
  • अपने बांसुरी के अंत को ऊपर और नीचे ले जाएं। यह वायु के कोण को बदलता है जो मुड़े में छेद से गुजरता है। बहुत से वामपंथियों ने अपने दाहिने हाथ को एक इष्टतम स्वर पाने के लिए बहुत दूर होने दिया, और यदि आप उनमें से एक हैं तो यह व्यायाम आपको दिखाएगा।
  • अपने बांसुरी के अंत में आगे पीछे की ओर बढ़ो यह हवा की धारा के कोण को भी बदलता है। उस स्थान को खोजने के लिए सुनो जहां ध्वनि सबसे अधिक केंद्रित है।
  • दाएं, आगे और पिछड़े ओर सिर को झुकाएं। महसूस करें कि आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक क्या है और क्या स्पष्ट है।
  • नोजल में और बाहर रोल करें यह परिवर्तन कितना वायु बांसुरी में प्रवेश करती है और ध्वनि की ऊंचाई को प्रभावित करती है (यदि आप ऑफ-कुंजी, ऊंचे खटखटियां बोलते हैं या आपको ध्वनि चाहिए)।
  • जबड़े को आगे और पीछे ले जाने के द्वारा हवाई या उच्च या निचले स्तर को डायरेक्ट करें यह प्रभाव नोजल को या उससे बाहर रोल करने के समान हो सकता है।
  • अपने होंठ, गाल और जबड़े की मांसपेशियों को कम या ज्यादा आराम करो
  • 9
    खुद को रिकॉर्ड करें यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है हमारे अपने शरीर के ध्वनिकी और उनके आसपास के अंतरिक्ष, अपने स्वर अलग जब वे आप सुन जब आप खेलते हैं ध्वनि का कारण जब आप किसी से कुछ ही कदम चली आ रही है और जब आप सुन किसी को एक बड़े सभागार के पीछे बैठे सुनते हैं। वहाँ बहुत ही बोल्ड टोन वाले पेशेवर वार्ताकारियां हैं, जो अप्रिय पर सीमा होती हैं यदि आप उनके बगल में खड़े होते हैं, लेकिन वे एक बड़े दर्शकों में एक एकल के दौरान खूबसूरती से संचारित होते हैं। इसके विपरीत, एक नाजुक और मीठी टोन जो छूने वाले के कानों के लिए सुंदर लगती है, उसे कमरे के दूसरी ओर से कमजोर और उबाऊ लग सकता है अपने आप को अलग-अलग दूरी से रिकॉर्ड करने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है कि आप दूसरों के लिए कैसे बोलेंगे। बेशक, जब तक आपके पास उच्च गुणवत्ता वाले रिकॉर्डिंग उपकरण नहीं होते हैं, यह पूरी तरह से काम नहीं करता है, लेकिन आपके स्मार्टफ़ोन पर भी एक वीडियो कुछ भी नहीं है।
  • 10
    लंबे टन अभ्यास करें जैसा कि कई संगीत शिक्षक कहना पसंद करते हैं: "प्रैक्टिस शिक्षक नहीं बनाते, सही अभ्यास परिपूर्ण बनाती है" जब तक आप एक अच्छा टोन के साथ खेलने की कोशिश में बहुत समय बिताते हैं, आप उसे मज़बूती से विकसित नहीं करेंगे ऐसा करने का एक तरीका है प्रत्येक प्रैक्टिस सत्र का एक हिस्सा लम्बी टन तक समर्पित करना। यह अक्सर आपके वार्म-अप के हिस्से के रूप में किया जाता है पुस्तक "sonorité, कला एट तकनीक "(" ध्वनि, कला और कला "पर) Moyse की इस संसाधन के लिए एक क्लासिक है, लेकिन आप भी कई ऑनलाइन संसाधनों कि लंबे समय टन के लिए व्यावहारिक तकनीकों का वर्णन पा सकते हैं।



  • 11
    व्यावसायिक वार्ताकारों की रिकॉर्डिंग सुनें हर कोई एक अच्छा स्वर के साथ खेलता है या वे पेशेवरों के रूप में जीत नहीं होती, लेकिन आप यह भी देख सकते हैं कि आप दूसरों की तुलना में कुछ और पसंद करते हैं इस बारे में सोचें कि आपके जो स्वर को सबसे अधिक पसंद है और उन्हें खेलते समय उन्हें अनुकरण करने का प्रयास करें।
  • 12
    ध्यान रखें कि कुछ नोट्स में बेहतर टोन समय और परिचितता के साथ आ जाएगा। जैसे ही आप बांसुरी पर अधिक गंभीर और तीव्र नोट्स से परिचित होते हैं, उनमें से आपके टोन में भी सुधार होगा। हालांकि, बस उस समय सब कुछ हल नहीं होगा मान नहीं है यह भी लेता है अभ्यास!
  • 13
    का प्रयोग करें प्रकंपन लंबे नोटों में वाब्रतो एक तकनीक है जिसमें आवाज़ की ऊंचाई बहुत तेज हो जाती है। अधिनियम के रूप में यदि आप "हा हा हा" फुसफुसाते हुए थे और एक नोट खेलने का प्रयास करें यह पहले पर अप्राकृतिक लग सकता है, इसलिए जब तक यह प्राकृतिक और वर्दी नहीं है, तब तक अभ्यास करें। वाब्रतो एक अच्छी तकनीक है जो लंबे समय तक नोटों में रुचि पैदा करेगी और विसंगतियों को छिपाना वाइब्रेट्री की गति प्रभाव पर निर्भर करती है जो एक वाद्यवादी हासिल करने की कोशिश कर रही है - एक तेज वाइब्रोटो अक्सर अधिक तीव्र भावना का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि एक धीमी कंपन अधिक आरामदायक है।
  • Video: हनुमान जी राम कथा क्यों सुनते है

    पश्चिमी कॉन्सर्ट बांसुरी 2 9391 शीर्षक वाली छवि
    14
    हैज़्ले रखरखाव अपने बांसुरी के लिए नियमित रूप से बेहतर काम करने वाली बांसुरी में बेहतर स्वर है प्वाइंट। काग सिर एक मेस है, तो एक महत्वपूर्ण लीक कर रहा है, छड़ गलत संरेखित हैं या बांसुरी किसी अन्य तरीके से टूट गया है, इस नकारात्मक अपने स्वर को प्रभावित करेगा। एक बिंदु तक आप चीजों को अपने आप ठीक कर सकते हैं (चिपचिपा चाबियाँ या ढीली शिकंजा), लेकिन अधिकांश समस्याओं के लिए, उन्हें एक संगीत स्टोर पर अपनी बांसुरी की जांच करें।
  • 15
    बेहतर बांसुरी प्राप्त करें धातु की गुणवत्ता (चाहे निकल, रजत, सोना या प्लेटिनम भी) और शिल्प कौशल जिसे बांसुरी बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था, उसकी टोन काफी प्रभावित होती है। वे कहते हैं कि बांसुरी के मालिक भी सबसे कम गुणवत्ता वाली बांसुरी ध्वनि बना सकते हैं, लेकिन हम सभी के लिए, यंत्र की गुणवत्ता में अंतर आता है। यदि आपके पास शुरुआती लोगों के लिए बांसुरी है और आप उपकरण को गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो एक नया खरीद लें। पेशेवर या मध्यवर्ती बांसुरी ठीक से निर्मित होती हैं, और कई नोट्स में एक अच्छी टोन प्राप्त करना आसान होता है। कुछ सुविधाओं पर विचार करना चाहिए:

  • निचले छोर या पठार कुंजियां तल पर खुली छेदखुले छेद वाले चाबियाँ: इन्हें हवा जब वे खुली होती है, उनके माध्यम से गुजरती हैं, और यह एक अधिक तीव्र और गुंजयमान टोन की ओर जाता है खुले छेद से कम हवा का प्रतिरोध भी होता है, इसलिए नोट्स खेलना आसान होता है। इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, लेकिन एक बार जब आप परिवर्तन कर लेते हैं, तो आपको कुछ अनुकूलन होंगे क्योंकि आपको अपनी उंगलियों के साथ छेद पूरी तरह से कवर करना होगा। चाबियों पर प्लग के साथ शुरू करें ताकि आप तक पहुंच सकें ताकि आप सामान्य रूप से खेल सकें, और अभ्यास के दौरान प्लग के बिना खेलने पर काम कर सकें।
  • शीर्ष पर इनलाइन, तल पर ऑफसेटसन बटन गठबंधन: यह निजी प्राथमिकता का विषय है और वास्तव में स्वर को प्रभावित नहीं करेगा की एक कुंजी सूरज गठबंधन का मतलब है कि एक कुंजी तक पहुंचने में थोड़ा कठिन होगा (सही पर छवि को देखें)। यदि आपके पास छोटे हाथ हैं या एक कुंजी के साथ खेलने के लिए उपयोग किया जाता है तिरछे सूरज, यदि आप उस के साथ जारी रखते हैं, तो ठीक है मुख्य कारण है कि आप एक कुंजी को क्यों पसंद करते हैं सूरज गठबंधन कुंजी के सुखदायक रूप से है
  • बी पैर ऊपर, नीचे सी पैरपैर की सी: आप कुछ अतिरिक्त कुंजियों के साथ एक पैर संयुक्त खरीद सकते हैं जो आपको सामान्य से एक रंगीन आधा टोन खेलने की अनुमति देता है (एक नोट सी)। यह एक अच्छा विचार है क्योंकि आपको बांसुरी पर उन्नत साहित्य में यह नोट मिल सकता है।
  • Gizmo की कुंजी, लंबे, छोटे से एक, दर्शक के सबसे करीब है।Gizmo कुंजी: यह कुंजी लगभग हमेशा एक पाद लेख में शामिल की जाएगी हां और यह एक को स्पर्श करना आसान बनाता है तीव्र करो सी तेज (5 या अधिक अनुपूरक रेखाएं)
  • लाल तीर द्वारा संकेतित एक विभाजन ई तंत्रमेरे तंत्र विभाजित: इस तंत्र के ऊपरी और निचले कुंजी की कार्रवाई को विभाजित करती है सूर्य। आम तौर पर, चाबी सूर्य एक दूसरे के बहुत करीब हैं- एक तंत्र में मेरा विभाजित, यह अभी भी मामला है, लेकिन कुंजी जब आप किसी को छूते हैं तो निम्न सूर्य को बंद किया जा सकता है तीसरी आक्तेव में मेरी प्राकृतिक इस के टोन के लिए एक आदर्श वेंटिलेशन छेद प्रदान करता है मेरी तीखी और ट्यूनिंग और पिच के लिए वामपंथी सुधार कर सकती है।
  • छवि पाइड पाइपर 2111 शीर्षक
    धातु की गुणवत्ता: शुरुआती के लिए सबसे बांसुरी निकल या निकल मढ़वाया है शुद्ध चांदी (स्टर्लिंग चांदी) गुणवत्ता का अगला स्तर है यदि आप एक मध्यवर्ती बांसुरी खरीदने जा रहे हैं, तो सबसे पहले रजत के पूरे सिर और एक शरीर और चांदी की चाबी का चयन करें। फिर, एक चांदी के सिर और शरीर चांदी की चाबियों के साथ, और फिर एक सभी चांदी बांसुरी आप सोने, चांदी मढ़वाया सोना, प्लैटिनम और अधिक की विभिन्न सामग्रियों के साथ अपने बांसुरी को भी अनुकूलित कर सकते हैं! (प्लैटिनम बांसुरी ध्वनि गहरा और अधिक शक्तिशाली बना देता है, और सोने में बांसुरी गर्म और अधिक स्वादिष्ट बनाती है)।

    • बांसुरी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सिर है, इसलिए यदि शरीर और पैर खरीदने से आपकी पहुंच नहीं हो, तो कम से कम सिर की धातु की गुणवत्ता को अपडेट करना सुनिश्चित करें।

    • कुछ कंपनियां होंठ प्लेट पर "पंख" वाले सिर बेचती हैं "पंख" बांसुरी के लिए प्रत्यक्ष हवा की मदद करते हैं और बच निकलने वाली हवा की मात्रा को कम करते हैं। यह आपको हल्का स्वर करने और कम रोशनी करने में मदद करता है।

    • "सोना मढ़वाया" होंठ प्लेटों के साथ सावधान रहें वे स्वर को प्रभावित नहीं करते हैं और वे केवल उपस्थिति के लिए हैं हालांकि, एक बेहतर गुणवत्ता वाले रिसर ट्यूब (छोटी "चिमनी" जो सिर पर होंठ प्लेट में शामिल होती है) स्वर में सुधार करती है
  • युक्तियाँ

    • जब आप खेल रहे हों तब अपना सिर उठाएं नीचे मत देखो! आप नीचे देख सकते हैं, एक ही बार अगर आप खेल रहे हैं एक बहुत ही उच्च नोट तेज धारण कर रहा है अन्यथा, सिर को उठाने से सही आसन के साथ हाथ मिल जाता है और बेहतर टोन उत्पन्न करने में मदद करता है। इसे अभ्यास करने के लिए, अपनी आँखों के पास के स्तर पर अपना स्कोर पढ़ने का प्रयास करें या नज़र में नज़र रखने के दौरान नोटों को भी स्पर्श करें।
    • याद रखें कि यदि आप हवा को धीरे से उड़ाना चाहते हैं, तो नोट अधिक गंभीर हो जाएगा यदि आप एक उच्च नोट चाहते हैं, तो हवा को जल्दी से उड़ाना
    • भ्रूण में छेद के एक बड़े हिस्से को कवर न करें। यह ट्यून से भी टोन ध्वनि को बाहर कर देगा।
    • खेलने से पहले गाते रहें यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह आपके गले को खोलने में मदद करता है। खेलने के दौरान गायन, जो कुछ अभ्यास की आवश्यकता है, टोन को बेहतर बनाने के लिए भी एक अच्छा अभ्यास है।
    • बैंड निर्देशक आपको बताएंगे कि पार पैर नकारात्मक रूप से टोन को प्रभावित करते हैं। यह नहीं यह वायुवादियों के लिए सच है (जब तक आप सीधे बैठे हो) हालांकि, यह दिखता है यदि आप एक समूह में हैं तो बहुत अव्यावसायिक है
    • डबल जीभ का अभ्यास करने के लिए, "आप" और "घन" के वैकल्पिक अक्षर आप अपनी जीभ गति को बहुत बढ़ा देंगे यदि आपको इसके साथ कठिनाई हो रही है, तो अपने गले के पीछे मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए "घन" शब्द और अभ्यास को अलग करें
    • अन्य युक्तियाँ उपयोगी हैं और ये सभी हैं, लेकिन हर दिन अभ्यास करना और अपना सर्वश्रेष्ठ करना ज़रूरी है।
    • अपनी अनूठी भैंस और खेल शैली के लिए विशिष्ट सुझावों के लिए, एक निजी बांसुरी शिक्षक से परामर्श करें
    • अच्छी गुणवत्ता वाले बांसुरी प्राप्त करें! इससे इसे छूने और इसका इस्तेमाल करना आसान होगा।
    • जब आप वास्तव में बांसुरी खेल रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जीभ यह तब होता है जब आप खेलते समय "ट" ध्वनि बनाते हैं यह नोट को अलग करने में मदद करता है और टुकड़ा ध्वनि स्पष्ट बनाता है।

    चेतावनी

    • अगर आप ठीक धुन करने की कोशिश कर रहे हों तो वाइब्रेटी का प्रयोग न करें। आपको इस मामले में एक नियमित टोन का उपयोग करना चाहिए या आपको अनुचित ट्यूनिंग का खतरा होगा। वाइब्रेटा संगीत की कुछ शैली के लिए भी उपयुक्त नहीं हो सकता है
    • कुछ वामपंथियों को होंठ प्लेट की धातु में एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है रजत, निकल और सोना आपकी ठोड़ी के रूप में बदल सकते हैं। यदि आपको यह समस्या है, तो आप होंठ प्लेट पर टेप का एक टुकड़ा रख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com