ekterya.com

टुबा कैसे खेलें

ट्यूबा एक महत्वपूर्ण साधन है जिसे अक्सर इसका महत्व नहीं दिया जाता है। यदि आप एक टिल्टिस्ट हैं, तो आप एक कॉन्सर्ट के रोमांचक हिस्सों से नहीं छू पाएंगे, तो आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलने वाले थक गए होंगे, और आप बैंड के चुटकुले का लक्ष्य बन सकते हैं। हालांकि, सिम्फनी की आवाज के लिए ट्यूबा आवश्यक है, क्योंकि यह पूरे कलाकारों की टुकड़ी के लिए समर्थन और संरचना प्रदान करता है। एक अच्छी तरह से व्याख्या की गई बास लाइन के बिना, पूरे टुकड़े बिखर जाएगा। यदि आपके पास मजबूत हथियार और बड़े फेफड़े हैं, तो यह आपके लिए एक महान साधन है।

चरणों

भाग 1

सही उपकरण प्राप्त करें
एक टुबा चरण 1 नामक छवि का चित्रण करें
1
सुनिश्चित करें कि आपके शरीर के लिए ट्यूबा का अनुकूलन। जब आप नए खरीदते हैं तो ये उपकरण काफी महंगे होते हैं, लेकिन किसी $ 2,000 या उससे भी कम उपयोग में यह मुश्किल नहीं है यदि आप अपने स्कूल में बैंड में शामिल होने जा रहे हैं, तो आप आमतौर पर उन्हें सीधे किराए पर कर सकते हैं। अधिकांश कॉन्सर्ट टुब्स अलग-अलग ट्यूनिंग में आते हैं, जो कि विशेष रूप से संगीत शैली के लिए उपयुक्त हो सकता है जिसे आप खेलना चाहते हैं। आप बीबीबी, सीसी, ईबी और एफ में ट्यूब्ड ट्यून्स प्राप्त कर सकते हैं।
  • ईब में ट्यूबा का इस्तेमाल वायु धातु बैंड (लगभग अनन्य रूप से) में किया जाता है और कभी-कभी एकल करने के लिए किया जाता है
  • एफ में ट्यूबा को उन अंशों में प्रयोग किया जाता है, जिन्हें उच्च नोट्स और अकेले खेलने की आवश्यकता होती है। वे छोटे टुकड़ों (पंचक या पवन धातु चौकड़ी, आदि) में भी दिखाई देते हैं।
  • बीबीबी और सीसी में ट्यूब्स को बड़े समूहों (बैंड, ऑर्केस्ट्रा आदि) के लिए निर्देशित किया जाता है। यह विद्यालयों, विश्वविद्यालयों और शौकिया स्तर पर अक्सर अधिक होते हैं, क्योंकि उनके पास ससाफोनोस जैसी ही पिच है। हालांकि, संयुक्त राज्य में पेशेवर कंद सीसी में ट्यून्स का इस्तेमाल करते हैं। यूरोप में, चुनाव में देश के अनुसार बदलता रहता है।
  • एक टुबा चरण 2 प्ले करें
    2
    सही आकार के नोजल का उपयोग करें ये अलग-अलग आयामों में आते हैं, इसलिए एक को पूरा करना सुनिश्चित करें जो आपके साथ अच्छी तरह फिट बैठता है और आपके मुंह का आकार एक अच्छा मुखपत्र, आमतौर पर शीसे रेशा या मिश्रित धातु से बना है, ताकि आपके उपकरण अच्छी तरह से देखते हैं और अच्छी तरह से खेला जा सकता है।
  • यदि आप इस्तेमाल किए गए टुबा खरीदते हैं या किराए पर लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी नई नोजल खरीदते हैं उचित चक तकनीक और श्वसन समर्थन प्राप्त करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • कई बार फाइबरग्लास नलिका एक विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि तापमान में धातु के रूप में उतना ही उनके प्रायव को प्रभावित नहीं होता है। शीसे रेशा काम कर सकती है और कम खर्चीली है, लेकिन आप कुछ गुणवत्ता ध्वनि और ओवरटोन खो देंगे।
  • एक टुबा चरण 3 प्ले करें
    3
    उपयुक्त कुर्सी खोजें सामान्यतः ट्यूबा को खड़ा नहीं किया जाता है, जब तक कि आप एक जूता का उपयोग न करें अभ्यास करने के लिए, आपको एक उचित कुर्सी की आवश्यकता होगी जिसमें आप अपने कौशल को विकसित करने के लिए अच्छे आसन और संतुलन बनाए रख सकते हैं जो आपके नोट्स को हमेशा शुद्ध बनाएंगे।
  • कठोर पीठ और कोई हथियार, या एक बेंच के साथ एक बुनियादी कुर्सी प्राप्त करें, जिस पर आप आराम से बैठ सकते हैं। एक कुर्सी, एक झुकाव या परिस्थितियों में अभ्यास करने से बचें जो आपको सीधे नहीं रखते हैं इसका कारण यह है कि आप उचित तरीके से खेलने के लिए आवश्यक साँस लेने का समर्थन प्राप्त नहीं कर पाएंगे और आप अपनी प्रैक्टिस रूटीन में बुरी आदतों को पैदा करेंगे।
  • एक टुबा चरण 4 प्ले करें चित्र
    4
    एक विधि पुस्तक प्राप्त करें यदि आप संगीत पढ़ नहीं सकते हैं या लागू होते हैं, तो आप ट्यूबा के यांत्रिकी को समझने में सक्षम नहीं हैं। यद्यपि पुस्तक के साथ एक उपकरण को अच्छी तरह से खेलने के लिए सीखना मुश्किल है, यह बुनियादी सिद्धांतों को समझने का सर्वोत्तम तरीका है, यह पता चलता है कि कैसे ट्यूबा के साथ संगीत बनाना शुरू किया जाए और इसे कैसे पकड़ सकता है और इसे कैसे ठीक से खेलना है
  • एक लैपटॉप को एक लैक्टन में प्रवेश करना मुश्किल है इंटरनेट से शुरू करना अच्छा है, लेकिन किसी साधन को सीखने का तरीका पेशेवर विधि की किताब ढूंढना है। अपने विशिष्ट समस्याओं को ऑनलाइन हल करने के लिए आगे बढ़ने से पहले बुनियादी बातों के बारे में स्पष्ट होने की प्रतीक्षा करें
  • भाग 2

    टुबा को पकड़ना
    एक टुबा चरण 5 प्ले करें
    1
    अपनी सीट के किनारे पर बैठो और आराम करो। तुम्हारी पीठ सीधी होनी चाहिए और आपका सिर आराम से उठाया गया ताकि आप ऑर्केस्ट्रा कंडक्टर पर सीधे दिखें, अगर एक ही हो या मोर्चे पर, अगर आप अकेले थे आपकी पीठ को कुर्सी की पीठ को छूना नहीं चाहिए और फर्श पर आपके पैर फ्लैट होना चाहिए।
  • एक टुबा चरण 6 प्ले करें
    2
    अपनी गोद में ट्यूबा का समर्थन करें अपनी ऊँचाई के अनुसार, इसे अपने पैरों के बीच, या अपनी गोद में, विनम्रता के साथ अपनी जांघों पर, कुर्सी में इसका समर्थन करना उचित हो सकता है। अगर यह एक बड़े आकार के ट्यूबा है, तो वहां इसे जगह देने के लिए सहायता प्राप्त करना बेहतर होगा।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप ट्यूबा को जगह दें ताकि आपको मुखपत्र को पाने के लिए झुकना पड़े न हो। इसे ले लो, झुकाव मत करो। जब आप इसे हवा से भर देते हैं, तो आप एक बड़ा अंतर देखेंगे।
  • एक टुबा चरण 7 प्ले करें चित्रित करें
    3
    अपने हाथों को उचित स्थिति में रखें दाएं हाथ वाले ट्यूबा के मामले में, बाएं हाथ का उपयोग करके झुकाव को पकड़ने के लिए आपको इसे थोड़ी बाईं ओर झुकना होगा। पिस्टन पर अपना दाहिना हाथ रखें, या तो एक ट्यूबा में सिलेंडर के साथ या पिस्टन के ट्यूबा में पिस्टन के केंद्र में उंगलियों के सुझावों के साथ चाबी के व्यापक हिस्से में रखें।
  • अधिकांश ट्यूबों के अंगूठे को पेश करने के लिए छोटी अंगूठी होती है। यह आपके हाथ को स्थिर रहने के लिए मजबूर करता है और दाहिने हाथ से कुछ सहायता प्राप्त करने में सहायता करता है। घेरा खोजें, यदि आपके उपकरण में है, और अपने हाथ जगह है, इसे करने के लिए अनुकूल है।
  • बाएं हाथ के हाथों के लिए एक ट्यूबा के मामले में, आपको अपने बाएं पैर पर इसे आराम से करना पड़ेगा, इसलिए बाएं हाथ के टिल्ट के लिए एक समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है। आपके दाहिने हाथ को पिस्टन को स्पर्श करना चाहिए, लेकिन यह बहुत समर्थन प्रदान करेगा बाएं संतुलन बनाए रखेंगे
  • एक टुबा चरण 8 चलायें यह छवि
    4
    अपने कंधे से आराम करो अपनी गोद में ट्यूबा पकड़ो, न अपने हथियार। अपने कंधों को आराम करने की कोशिश करें और अपने हथियार को इसे निचोड़ने के बिना साधन पकड़ो। उसे अपने साथी के रूप में व्यवहार करें और न ही आपकी कुश्ती विरोधी के रूप में। जैसा कि आप यंत्र को अधिक आराम से ले जाते हैं, आप इसे बेहतर खेल सकते हैं।
  • भाग 3

    साँस लेने का समर्थन और भ्रूण का विकास करना

    Video: DREAM GIRL || KABHI NA KABHI TO MILOGI || HD NEW NAGPURI SONG 2017 || KUMAR PRITAM

    एक ट्यूबा चरण 9 प्ले करें
    1
    डायाफ्राम के साथ साँस लें याद रखें कि यह एक बड़ा साधन है, इसलिए आपकी हवा को विशाल और तेज़ होना चाहिए जिससे कि इसमें से आवाज़ मिल सके। आपके डायाफ्राम के साथ गहराई से साँस लें, अपने गले से नहीं। उस हवा का एक लंबा रास्ता तय करना है, इसलिए इसे सत्ता के स्थान पर बनाएं।
    • जब तक आप घूमने वाले बैंड में नहीं छूते हैं, तो लक्ष्य एक ही समय में ट्यूबा में आपके सभी वायु भंडार को उड़ा देना नहीं है, लेकिन डायाफ्राम ऊपर उठाने के लिए। अगर किसी ने आपको पेट में मुक्का मारा, तो आपको दृढ़ रहना चाहिए और पतन नहीं करना चाहिए। अपने पेट की मांसपेशियों को कस कर रखें जब आप स्पर्श और झटका
  • एक टुबा चरण 10 प्ले करें चित्रित करें



    2
    अपने होंठ कंपन करें उड़ाने पर, उन बिंदु पर बंद करें जहां वे मुखपत्र में कंपन करते हैं। ट्यूबा की आवाज पाने के लिए अपने होंठों को उड़ाने और हिलाने रखें। चूंकि यह एक बड़े वायु धातु के उपकरण है, एक रास्पबेरी को मुखपत्र में उड़ाने का प्रयास करें। यह आपको जिस तरह की कंपन की तलाश में है वह है। एक बार जब आप जानते हैं कि यह कैसे करना है, तो मुखपत्र में "टा" या "दा" कहकर अपने नोट को प्रारंभ करें, जिस तरह से आप नोट को स्पष्ट करना चाहते हैं
  • वायु-धातु के वाद्य यंत्रों को चलाने के लिए एक अच्छी "भ्रष्ट" स्थिति महत्वपूर्ण है जब आप अभी सीख रहे हों, तो अपने होंठ को ठीक से हिलाने में मुश्किल हो सकती है
  • अपने गाल फुलाओ मत ऐसा करना हवा की बर्बादी है जिसे ट्यूबा में प्रवेश करना चाहिए, यह मूर्खतापूर्ण दिखता है और आप थोड़े समय के बाद खेलने वाले चेहरे के इस हिस्से से समाप्त हो जाएंगे।
  • एक टुबा स्टेप 11 नामक छवि को दिखाएं
    3

    Video: WHAT WE DO DURING A TROPICAL STORM | We Are The Davises

    चाबियाँ दबाने के बिना नोट बदलना अभ्यास करें। दबाए गए और खुले एक कुंजी के किसी भी स्थिति या कॉन्फ़िगरेशन में, आप कई नोट्स खेल सकते हैं: आमतौर पर तीन। शुरुआत में कुछ शुरुआती लोगों को नोट करने में कठिनाई हो रही है, लेकिन जब आप शुरू कर रहे हैं, तो बहुत ज्यादा चिंता न करें। जहां विभिन्न रजिस्टर्स हैं महसूस करने का अभ्यास करें
  • अपने गाल और होंठ को जब आप अपने "वाइब्रेटेड" से बाहर निकलने वाली हवा की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए झटका मारो। आप उसी स्थिति में नोट की पिच को बढ़ा या कम कर सकते हैं, आप की आवश्यकता के अनुसार।
  • जिस तरह से नोट आवाज़ होनी चाहिए, उस पर कर्मचारियों की स्थिति, इसे खेलने के लिए कैसा महसूस होता है और उसके अंगूठे को जोड़ने की कोशिश करें। कई शुरुआती केवल तेंदुए के साथ पेंटाग्राम में नोट को जोड़ते हैं, इसलिए वे उंगलियों की एक ही स्थिति के साथ नोट्स खेल रहे हैं, लेकिन मुंह की अलग स्थिति में उलझन में हैं।
  • एक टुबा चरण 12 प्ले करें
    4
    चाबियाँ ठीक से दबाएं एक बार जब आप टीबा रिकॉर्ड से परिचित हो जाएं, तो अंगुली के साथ प्रयोग करना शुरू करें। चाबियाँ दबाएं और आपके द्वारा खेलें जाने वाले नोटों के साथ यह अभ्यास करें। चाहे आप किसी पुस्तक के साथ अध्ययन करें या पाठ प्राप्त करें, चाबियाँ पूरी तरह से दबाकर अभ्यास करें और पिस्टन दबाकर स्पष्ट नोट्स खेलें।
  • सबसे गाइड किताबें बॉलिंग बक्से के साथ आती हैं जो प्रत्येक विशिष्ट नोट के लिए उन स्तरों के अनुरूप होते हैं, जिन्हें आप खेलना चाहते हैं। यह खेलने के लिए सीखने का एक शानदार तरीका है
  • केंद्र में पिस्टन दबाएं, किनारे पर नहीं यदि आप करते हैं, तो आप फंस सकते हैं
  • भाग 4

    अपना ध्वनि विकसित करें
    एक ट्यूबा चरण 13 प्ले करें
    1
    तराजू का अभ्यास करें संगीत बनाने शुरू करने के लिए मूल बातें विकसित करने के लिए फिंगरिंग्स सीखना और तराजू खेलना प्रारंभ करें संभवत: जब आप पहली बार शुरू करते हैं तो तराजू सीखना सबसे दिलचस्प नहीं होगा, लेकिन इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप स्टार वॉर्स के "इंपीरियल मार्च" ("स्वर्ग में सीढ़ी" के लिए) खेलने के लिए सभी सही नोटों तक पहुंच सकते हैं। टुबा) और वहाँ से दूर ले जाओ
  • एक टुबा चरण 14 प्ले करा का शीर्षक चित्र
    2
    अपने समय का अभ्यास करें ट्यूबा एक तालबद्ध और melodic साधन है, और बैंड के विशाल और मजबूत बास लाइन प्रदान करता है। आप बन सकते हैं कि सबसे अच्छा टिल्टिस्ट बनने के लिए, rhythmically खेल अभ्यास करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप सही नोट्स खेलते हैं, लेकिन यह भी सही समय पर ऐसा करने के लिए नहीं। महान टिब्बों की लय एक ढोलकिया के रूप में सटीक होती है और एक मेघ के रूप में स्पष्ट होती है जैसे कि एक ट्रम्पेटर
  • एक मेट्रोनीम के साथ अभ्यास करें जब भी आप तराजू को स्पर्श करते हैं, तो इसे सही समय पर करो। जब आप अपने अभ्यास गाने खेल रहे हैं, यह सही समय पर करो। जमीन के खिलाफ अपने पैर मारकर और अपने लयबद्ध आंदोलन पर ध्यान देने के द्वारा समय की इस भावना को अंतर्निहित करने का प्रयास करें।
  • अपनी गिनती का अभ्यास करें कभी-कभी ट्यूबा के नोट्स अच्छी तरह से स्थानांतरित होते हैं, जिसका मतलब है कि ज्यादातर समय आपको कुछ टुकड़ों में खाली सलाखों को गिनाना होगा। अपने बड़े नोटों के लिए हमेशा समय पर होने के लिए ब्रेक की गणना करने के लिए एक अच्छी विधि विकसित करें
  • एक टुबा चरण 15 प्ले करें चित्र
    3
    अपने स्कूल के बैंड या अपने समुदाय के ऑर्केस्ट्रा में शामिल हों जब आप इसे अन्य लोगों के साथ स्पर्श करते हैं तो टुबा एक बेहतर उपकरण बन जाता है कभी-कभी, ट्यूबा के लिए एक गीत के अंक में कुछ नोट्स होते हैं, जिसे आप तुरंत सीख सकते हैं और जल्दी ही ऊब सकते हैं लेकिन जब आप तुरही, ट्रॉम्बोन, बांसुरी और क्लैनेट्स जोड़ते हैं, तो ये कुछ नोट्स विकसित होते हैं। आप संगीत बना रहे हैं
  • इसके अलावा, निजी सबक लेने के बारे में सोचें। अधिकांश उपकरणों के साथ, टुबा को ठीक से खेलने के लिए सीखने के लिए, व्यक्तिगत रूप से अनुदेश अक्सर आवश्यक होता है। चाहे आप इसे स्कूल या निजी कक्षाओं में प्राप्त करें, व्यक्तिगत शिक्षा प्राप्त करना आपके संगीत में बुरी आदतों और प्रगति से बचने का एक अच्छा तरीका है। अपने क्षेत्र में उपलब्ध अच्छे प्रशिक्षकों के बारे में पता करें और अपनी कक्षाओं के लिए साइन अप करें।
  • एक टुबा स्टेप 16 नामक छवि को दिखाएं
    4
    डबल और ट्रिपल चॉप जानें ये थोड़ा और अधिक उन्नत तकनीक जब जरूरत पड़ने पर तेज़ अंश खेलने के लिए उपयोगी होती हैं। यद्यपि आप उन्हें सीखना नहीं चाहते हैं जब आप टुबा को जानना शुरू कर रहे हैं - जल्दी से कटा हुआ कैसे करना है, यह आपके नोटों की स्पष्टता, टोन और गति को विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • जब आप डबल-चॉप करते हैं, तो "टा-का-टा-का" या "डा-गा-डा-गा" के बारे में सोचें। पहले इन अक्षरों को कहने की कोशिश करें और जब आप डबल थैली करने की कोशिश करते हैं, तो सोचें कि आपकी जीभ दो तरह के तरीकों में चल रही है
  • ट्रिपल काट चार पर केंद्रित है: "टा टा टा", "टा-का-टा", "दा-डा-जीए" या "दा-गा-दा" उन सभी को आज़माएं, जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है, उसे चुनें और इसे न बदलें।
  • एक टुबा स्टेप 17 नामक छवि
    5
    अपने ट्यूबा का ठीक से पालन करें। यह साधन एक वायलिन के रूप में नाजुक नहीं है, लेकिन यह किसी भी तरह से खरोंच और खरोंच करने के लिए जाता है। हमेशा एक मामले में इसे ले जाओ और इसे बनाए रखने के लिए सीखना सबसे अच्छा संभव ध्वनि प्राप्त करने के लिए।
  • अक्सर, अपने साधनों में जमा हुए पानी को रिक्त करें, अपने होंठों को हिलने के बिना, नाली को दबाकर हवा में उड़ाने में दबाएं।
  • प्रत्येक एक पिस्टन को एक करके दबाकर और उड़ाने अगर ट्यूबों में पानी है, तो ध्वनि और सनसनी स्पष्ट होगी। आपको पानी को पूरी तरह से हटाने के लिए उन्हें हटाने या ट्यूबा को बदलना पड़ सकता है
  • एक जगह का पता लगाएं जहां वे टुबा की मरम्मत करते हैं। एक पेशेवर जो मरम्मत उपकरण आपको अपने ट्यूबा को ठीक करने के लिए बहुत पैसा ले सकता है, लेकिन उसे पता चलेगा कि वह क्या करता है और जो कुछ आपको समझ में नहीं आ रहा है उसमें हेरफेर करने के लिए एक बड़ा निवेश बर्बाद करने से बेहतर है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ट्रॉम्बॉन या बारिटोन खेलते हैं, तो आपको पेडल नोट्स का अभ्यास करना होगा यदि आप इनमें से किसी को स्पर्श करते हैं और ट्यूबा में बदलना चाहते हैं, तो संक्रमण बहुत आसान होगा
    • यदि आप एक कूचिंग बैंड में ट्यूबा खेलना चाहते हैं, तो तार को बेहतर ढंग से चलाएं। यह साधन परिवहन के लिए आसान है और आपके शरीर में लिपटे है। एक कॉन्सर्ट ट्यूबा आपके हाथों को चोट पहुँचा सकता है और जब आप चलते हैं तो आप इसे छोड़ सकते हैं। यदि आप किसी भी तरह से एक ले जाना चाहते हैं, तो उसे एक विशेष दोहन के लिए खोजें।
    • स्पर्श करने से पहले अपनी जेबें खाली कर दें, चाबियों के साथ ऐसा करने के लिए बहुत ही असुविधाजनक है, अपने पैर को रोक दें।
    • टुबा (और अन्य संगीत वाद्ययंत्र) बहुत धीरे-धीरे अवमूल्यन करते हैं, इसलिए आप आम तौर पर इस्तेमाल की गई एक ही कीमत के लिए उसी भुगतान राशि को बेच सकते हैं। एक पेशेवर ऑर्केस्ट्रा ट्यूबा का औसत पुनर्विक्रय मूल्य लगभग 5,000 डॉलर है
    • पिंडों को सिलेंडर की तुलना में खुद का ख्याल रखना आसान है, लेकिन कई टिब्बियां सिर्फ सिलेंडर का इस्तेमाल करने का निर्णय लेती हैं। यदि आप, परीक्षण कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है

    चेतावनी

    Video: रोमांटिक रोमांस वीडियो ! ख़ूबसूरत लड़की के साथ रोमांस वीडियो ! मजेदार लिप किस वीडियो !

    • जब आप स्लाइडर्स को खींचते हैं तो हमेशा अपने पिस्टन या सिलेंडरों के दबाव को हटा दें, क्योंकि चूषण वाल्व आवरण को खराब कर सकता है, और उन्हें मरम्मत के लिए सस्ता नहीं होगा।
    • यदि आपके पास एक है, तो हमेशा अपने उपकरण को एक मामले में ले जाएं अन्यथा, इसे खरीदें
    • कभी भी अपना मुखपत्र जमीन पर छोड़ दें आप इसे आसानी से तोड़ सकते हैं
    • यदि आप बड़े आकार के ट्यूबा को स्पर्श करते हैं, तो इसे अपने पैरों के बीच, स्टैंड पर रखें, जबकि आप इसे इस्तेमाल करते हैं। यह बहुत भारी है और यदि आप उन्हें अपनी गोद में डालते हैं, तो वे आपके पैरों को संचलन काट सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक ट्यूबा
    • एक मुखपत्र
    • एक मामला, एक भारी एक और मांसपेशियों को खींचती है!
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com