ekterya.com

कैसे शरीर सौष्ठव में शुरू करने के लिए

बॉडीबिल्डिंग (या बॉडीबिल्डिंग) दुनिया के सबसे अच्छे और सबसे पुराने खेलों में से एक है। यह खेल आपको स्वस्थ और फिट बनने की अनुमति देता है, और क्षेत्र में शुरुआत के रूप में, यह आपको बहुत आत्मविश्वास देता है और सबसे अच्छी चीज यह है कि शरीर सौष्ठव किसी के लिए उपयुक्त है, यानी, आप 20 या 50 साल के हैं या नहीं। आरंभिक महिला या बॉडीबिल्डिंग में आदमी के रूप में, आप शुरुआती लोगों के लिए बॉडीबिल्डिंग रूटीन प्रदर्शन कर सकते हैं और अपनी मांसपेशियों को विकसित कर सकते हैं, वसा खो सकते हैं, वजन कम कर सकते हैं या बस फिट हो सकते हैं। हालांकि, यह दुनिया में सबसे मुश्किल खेलों में से एक बन सकता है यदि शुरुआत के रूप में आप एक दिन जिम में जाने की उम्मीद करते हैं और रातोंरात "श्वार्जनेगर" बन जाते हैं

श्वार्जनेगर शरीर सौष्ठव एक बेहतर जीवन के लिए नेतृत्व किया अभ्यास, शरीर सौष्ठव युवा लड़के में अभी शुरुआत है जो ऑस्ट्रिया, इतिहास का सबसे अधिक बॉडी बिल्डर और एक प्रसिद्ध एक्शन फिल्म स्टार में से एक में एक दूरस्थ गांव में पले मोड़। कल्पना कीजिए कैलिफोर्निया के गवर्नर बनने के लिए बॉडीबिल्डिंग में शुरुआत करने के लिए कितना समय था यह आपके साथ हो सकता है, क्यों नहीं?

आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए आप शरीर सौष्ठव का अभ्यास कर सकते हैं। कुछ सवाल जो आपके दिमाग में आएंगे, आप कैसे शुरू कर सकते हैं? शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा शरीर सौष्ठव कार्यक्रम क्या है? आप किस प्रकार का खाना खाएं? और कई अन्य अच्छे प्रश्न हैं कि इस खेल में हर शुरुआत के पास है

चरणों

भाग 1

अपना लक्ष्य निर्धारित करें
आरंभ करें शरीर सौष्ठव चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपका लक्ष्य क्या है कोई भी शरीर सौष्ठव का अभ्यास शुरू कर सकता है, लेकिन प्रत्येक के पास अलग-अलग कारण हैं। उदाहरण के लिए, "मार्कस रुहल", "जर्मन विशालकाय" और "बॉडीबिल्डिंग का राक्षस", जैसा उनके अनुयायियों ने उन्हें बुलाया था एक उचित लक्ष्य का पता लगाने की कोशिश करें
  • कारण जो भी हो आप का फैसला किया है शरीर सौष्ठव (वजन कम, वजन, मांसपेशियों का निर्माण, एक मॉडल फिट हो, हो जाते हैं एक पेशेवर बॉडी बिल्डर या सिर्फ फिट रहने के), आप अपने लक्ष्य निर्धारित शुरू करने से पहले में आरंभ करने के लिए अपने शरीर सौष्ठव में शुरुआती के रूप में दिनचर्या, चाहे आप पुरुष या महिला हों, यदि आप अपना लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो प्राप्त करना बहुत आसान होगा और शायद आपको उच्च लक्ष्य सेट करने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

भाग 2

शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ
आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1
एक जिम खोजें
  • शरीर सौष्ठव में शुरुआत के रूप में, आपको अपने पड़ोस के पास एक जिम की तलाश करनी चाहिए और अगर आप पैदल चलते हैं तो इससे बेहतर होगा क्योंकि इससे आप नहीं जाने के लिए कोई बहाना खत्म करने में मदद करेंगे। जिम की सफलता आपकी सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है, जिससे आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।
  • अपने आप से पूछें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है यदि आप एक महिला या शरीर सौष्ठव में एक पुरुष शुरुआत कर रहे हैं, एक जिम में ट्रेन जहां कई अनुभवी तगड़े लोग हैं या जहां आपके पास अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए व्यक्तिगत ट्रेनर है।
  • आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    ट्रेन के लिए दोस्त ढूंढें
  • बॉडीबिल्डिंग में कई चुनौतियां हैं, जो कि सभी शुरुआती न तोड़ सकते हैं, वास्तव में, इस खेल में 90% शुरुआती अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं करते हैं, यह वसा खो रहा है, मांसपेशियों का निर्माण करना, वजन बढ़ाना, मॉडल बनना आदि है। उनके पास समर्थन और प्रेरणा नहीं है कि हर शुरुआती बॉडीबिल्डर की जरूरत है
  • केवल 10% अपने लक्ष्य बनाए रखने और प्राप्त करने के लिए प्रबंधित करें एक महिला शुरुआत बॉडी बिल्डर की कल्पना करो, अगर वह मदद के बिना ट्रेनें तो क्या वह जीवित रहती है? बेशक, नहीं, लेकिन हर कोई एक निजी ट्रेनर इतना तेज खर्च कर सकते हैं। यह कारण है कि मित्र को प्रशिक्षित करने के लिए इतना महत्वपूर्ण है, खासकर बॉडी बिल्डरों के लिए
  • एक दोस्त के साथ ट्रेन जो आपके जैसा एक ही लक्ष्य है, या आप जिम में प्रशिक्षित करने के लिए किसी को पा सकते हैं। आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले विकल्प को चुनें महत्वपूर्ण बात यह है कि एक प्रशिक्षण साथी है जो आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सहायता और प्रेरणा देता है।
  • भाग 3

    सहायता प्राप्त करें
    आरंभिक शरीर सौष्ठव कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    चूंकि आप शुरुआती बॉडीबिल्डर हैं इसलिए आपको सहायता लेनी चाहिए कई जिम निजी प्रशिक्षकों की सेवाएं प्रदान करते हैं जिनके साथ आप काम कर सकते हैं और कौन आपके शरीर के प्रकार को निर्धारित कर सकता है, आप किस प्रकार का भोजन लेना चाहिए और एक प्रशिक्षण योजना की सिफारिश कर सकते हैं जो आपके लक्ष्यों को फिट करती है
    • आपको अपने डॉक्टर से अपने आहार के बारे में भी पूछना चाहिए और बॉडीबिल्डिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में बात करना चाहिए, ताकि आप दोनों पार्टियों के सभी फायदे प्राप्त कर सकें, खासकर बॉडीबिल्डिंग में शुरुआती महिलाओं के मामले में, क्योंकि उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है ।

    भाग 4

    शरीर सौष्ठव के बारे में अधिक जानें
    आरंभ बॉडीबिल्डिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    शुरुआती बॉडीबिल्डर के रूप में सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक इस क्षेत्र के बारे में ज्ञान प्राप्त करना है।
    • जैसे मुद्दों जैसे पोषण और यह कैसे अपनी प्रगति को प्रभावित करता है, अपने शरीर के प्रकार और पोषण किस तरह के रूप में है कि महत्वपूर्ण हैं और अपने लक्ष्यों से संबंधित हैं, के बारे में आप कर सकते हैं के रूप में ज्यादा जानकारी इकट्ठा आपके लिए सही है, शरीर सौष्ठव के लिए आपूर्ति करता है और कैसे और आप उन्हें ले जा सकते हैं जब ।
    • एक शरीर सौष्ठव प्रशिक्षण कार्यक्रम की तलाश करें जो आपके लक्ष्य, आपके शरीर के प्रकार और आपके लिंग से मेल खाता है।
    • यह सब ज्ञान आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा और आपको यह सिखाना होगा कि इसे कैसे विकसित किया जाए।

    भाग 5

    शरीर सौष्ठव में शुरुआती की चुनौतियां
    आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: भूख न लगे, शरीर से दुबले लोगो के लिए आयुर्वेदिक उपाय | loss of appetite

    1
    आप में विश्वास करो
    • नौसिखिया तगड़े के 90% भ्रम है कि जिम जाने से अर्नाल्ड श्वार्जनेगर के रूप में रात भर हो जाएगा में आते हैं, तो बाद प्रशिक्षण के कुछ महीनों निराश हैं और जिम छोड़ सकते हैं या खुराक लेने शुरू तेजी से पेशी है, जो विशेष रूप से पुरुषों के लिए जो शरीर सौष्ठव में शुरुआती महिलाओं के लिए शरीर सौष्ठव शुरू करते हैं, और यह भी के लिए बहुत हानिकारक है, जब वे इस तरह के वसा खोने के रूप में वांछित परिणाम प्राप्त करने में विफल रहते हासिल करने के लिए, वे निराश हैं और छोड़ ट्रेन करने के लिए
    • धीरज रखो, कड़ी मेहनत करें और आप जो परिणाम चाहते हैं, वे मिलेंगे।
  • इमेज बॉडीबिल्डिंग पायदान 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    पहला सप्ताह आपको दर्द महसूस होगा
  • जबकि सभी लोगों को लगातार कुछ शारीरिक गतिविधि करने के लिए उपयोग किया जाता है, जब आप नई गतिविधियों को जोड़ते हैं, जैसे कि शरीर सौष्ठव के माध्यम से व्यायाम, शरीर इस नई गतिविधि के कारण कुछ समय तक ग्रस्त है, इसलिए आप अपने दर्द को महसूस करेंगे शरीर, हालांकि, जल्दी से गायब हो जाएगा, इसमें लगभग 3 प्रशिक्षण सत्रों का एक सप्ताह लग जाएगा। यह धैर्य रखना उचित है, क्योंकि सभी बॉडी बिल्डर इस दर्द से पहले सप्ताह तक जाते हैं।
  • आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3



    खिलाना एक चुनौती होगी।
  • बॉडीबिल्डिंग में हर शुरुआती को जिस तरह से खाना चाहिए, उसे बदलना चाहिए, क्योंकि जैसा कि उल्लेख किया गया है, किसी भी खेल में पोषण एक महत्वपूर्ण कारक है, और बॉडीबिल्डिंग में और भी महत्वपूर्ण है। किसी भी व्यक्ति की तरह, शरीर के निर्माणकर्ता रोजाना रोजाना 3 भोजन का सेवन करते हैं, लेकिन जब वे शरीर सौष्ठव के कसरत से शुरू करते हैं, तो वजन, प्रशिक्षण कार्यक्रम, शरीर के प्रकार, आदि के अनुसार, उन्हें दिन में 6 या 7 बार अपना खाना बढ़ाना चाहिए।
  • इस चुनौती पर काबू पाने के लिए, आपको पहले अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए कि ऊपर बताए गए मदों के आधार पर सबसे अच्छा भोजन क्या है। दूसरा, आपको 3 बड़े भोजन को 6 या 7 छोटे भोजन में विभाजित करना चाहिए। शुरुआत के रूप में आप प्रगति करते हैं, आपको अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन कुछ समय बाद आपका शरीर इस चुनौती को बेहतर तरीके से सामना करने में सक्षम हो जाएगा।
  • इसे प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    चोट लगने वाली एक चुनौती भी होगी जो आपको दूर करना होगा।
  • सबसे शुरुआती तगड़े लोग इस चुनौती का सामना करते हैं सभी एथलीटों में चोट लगने की समस्या एक सामान्य समस्या है, लेकिन शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनाव के कारण बॉडी बिल्लियों में इसका उच्च प्रभाव है जिससे शरीर का चेहरा होना चाहिए। चोट लगने की घटनाएं, याद आती है वर्कआउट, नींद के कारण बुरी तरह से और यहां तक ​​कि एक आशाजनक कैरियर याद आती है आप पहले से ही आप यह किया लाभ खो सकता है,, तो यह सिफारिश की है कि शरीर सौष्ठव में हर शुरुआत धीरज मजबूत प्रशिक्षित करने और प्राप्त करने के लिए अपने शरीर की देखभाल इस चुनौती पर काबू पाएं
  • आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    तेजी से परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी भी दवा की कोशिश न करें, पहले अपने चिकित्सक से बेहतर बात करें क्योंकि यह सबसे आम गलती है कि शरीर के निर्माण में अधिकांश महिलाएं शुरुआती हैं, बिना यह जानकर कि यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • भाग 6

    इन उपयोगी सुझावों को ध्यान में रखें
    आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    1
    ऊर्जा से भरा रहें शरीर सौष्ठव में शुरुआत के रूप में आपको अपना लक्ष्य हासिल करने तक हर समय प्रेरित होना चाहिए, क्योंकि यदि आप अपनी प्रेरणा खो देते हैं, तो आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सड़क पर नहीं बने रहेंगे।
  • Video: पुत्र प्राप्त करने का वैज्ञानिक तरीका #1 | जानिए कैसा करें भोजन

    आरंभ करें शरीर सौष्ठव कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी प्रगति की निगरानी करें यह सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक है जो शरीर सौष्ठव में प्रत्येक शुरुआत में उपयोग करना चाहिए अपनी प्रगति का ध्यान रखें और नोट करें, यह जितनी जल्दी हो सके अपने लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता करेगा, क्योंकि आप किसी भी गलती को नियंत्रित कर सकते हैं, और यदि आप किसी बिंदु पर प्रेरणा खो देते हैं, तो यह आपको तब तक नज़र रखेगा जब तक आप अपने लक्ष्यों को हासिल नहीं करेंगे।
  • 3
    आवश्यक वस्तुओं खरीदें ये आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उचित समर्थन प्रदान करेंगे। आपको निम्न खरीदना चाहिए:
  • पावर गाइड
    आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 13 बुललेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • भोजन के लिए स्केल
    आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 13 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • फैट अंशशोधक
    आरंभिक बॉडीबिल्डिंग स्टेप 13 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • जिम बैग
    आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 13 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • भाग 7

    सुनहरे नियमों का पालन करें
    1
    शरीर सौष्ठव में पुरुष या महिला शुरुआत के रूप में, आपको इन तीन नियमों को ध्यान में रखना चाहिए:
    • कठिन ट्रेन करें
    आरंभिक बॉडीबिल्डिंग चरण 14 बुललेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • अच्छा खाओ
    आरंभ शीर्षक शरीर सौष्ठव चरण 14 बुलेट 2
  • नींद अच्छी तरह से
    आरंभिक बॉडीबिल्डिंग स्टेप 14 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • इन्हें सुनहरा नियम कहा जाता है क्योंकि प्रत्येक शुरुआत बॉडीबिल्डर जो इन नियमों से चिपक जाता है, उनके लक्ष्य और अधिक प्राप्त कर सकते हैं।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com