ekterya.com

कैसे जंगल की यात्रा के लिए तैयार करने के लिए

जंगली, किसी भी जंगली पर्यावरण की तरह, नियोजन और तैयारी के बिना दर्ज नहीं किया जाना चाहिए। यह आलेख दक्षिण पूर्व एशिया के जंगलों पर जोर देने के साथ जंगल की यात्रा की योजना के बारे में बुनियादी जानकारी में आपकी मदद करेगा।

चरणों

जंगल चरण 1 के लिए एक यात्रा के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
1
किसी को बताओ जब आप फोन, पुलिस या बुनियादी ढांचे के बिना किसी क्षेत्र में उपक्रम करते हैं, तो आपको किसी को यह बताना चाहिए कि आप कहां होंगे और आप कब तक वहां रहने की योजना बना रहे हैं। इसमें पार्क रेंजर्स या पुलिस जैसे परिवार, दोस्तों, स्थानीय प्राधिकरण शामिल हैं उन्हें सूचित करें कि आप कब वापस आएंगे अपनी कार में एक नोट छोड़ दें, जिसमें समझाया कि यह किसकी है और आप कितनी देर तक दूर रहने की योजना बना रहे हैं।
  • जंगल चरण 2 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    तैयार हो जाओ! बच्चों के खोजकर्ताओं का आदर्श समय किसी भी प्रकार की यात्रा के लिए एक बुद्धिमान और सिद्ध विधि है। तैयारी में न केवल शामिल है कि आप क्या ले जायेंगे, लेकिन आप यह भी जानते हैं कि आप कहां होंगे। तो थोड़ा शोध करें, मौसम की स्थिति और अप्रत्याशित घटनाओं के बारे में जानें। इस यात्रा का उद्देश्य क्या है? क्या आप लंबी पैदल यात्रा, डेरा डाले हुए या गंतव्य के लिए जा रहे हैं?
  • जंगल के चरण 3 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    एक स्थानीय गाइड किराया यदि आप इस क्षेत्र के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं या यदि आप जिस जगह के बारे में जानना चाहते हैं, तो एक गाइड पैसे के लायक हो सकता है और वे जानकारी के बहुमूल्य स्रोत भी हैं।
  • जंगल के चरण 4 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    लो जो आपको चाहिए आपकी यात्रा की अवधि और आप क्या करना चाहते हैं, इसके आधार पर, यहां कुछ बुनियादी चीजें हैं जो आपको अपने साथ लेनी चाहिए
  • जंगल के चरण 5 में प्रिपेयर फॉर अ ट्रिप टू शीर्षक वाला इमेज
    5
    सही कपड़े पहनें अधिकांश जंगल गर्म, नम और गीले स्थानों हैं। कई चीजें हैं जो काटने, डंक, चीख, खरोंच या आपको असुविधाजनक बनाने हैं, इसलिए अपने आप को बचाने के लिए तैयार हो जाओ
  • जंगल के चरण 6 में प्रिपेयर फॉर ए ट्रिप टू द जंगल शीर्षक
    6
    एक हल्के लंबे बाजू की शर्ट - लंबे, हल्के और टिकाऊ पैंट - एक व्यापक-ब्रूमिड टोपी, लंच और मजबूत जूते के खिलाफ मोज़ा लंबी पैदल यात्रा के कार्गो पैंट एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप किसी नदी या किसी क्षेत्र में बिना पानी के ठंडा करना चाहते हैं, क्योंकि आप उन्हें शॉर्ट्स में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • जंगल के चरण 7 में प्रिपेयर फॉर ए ट्रिप टू द जंगल शीर्षक
    7
    आप जोंक, सुरक्षात्मक पहनने मोजे, जो आम तौर पर कसकर बुना कपास पृष्ठभूमि और नायलॉन घुटने इच्छा के एक टुकड़े के लिए जो आप अपने पैंट डाल के साथ किया जाता के साथ एक क्षेत्र में हैं, तो। सिंथेटिक कपड़े तेजी से सूखी और, जैसा कि आप पसीना, बारिश, कोहरा और गीला पत्तियों से गीला हो जब आप आराम करने के लिए बंद करो ... तो सिंथेटिक या बहुत हल्का कपास एक शर्ट की तुलना में बहुत तेजी से सूख जायेगी और जींस।
  • जंगल के चरण 8 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    8
    आप मोजे और एक अतिरिक्त शर्ट बदल सकते हैं, सूखे चीजों को बदलना अच्छा है।
  • जंगल के चरण 9 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    9
    अंडरवियर। चूंकि आप पसीना या गीला होगे, फिर से, एक सिंथेटिक कपड़े एक अच्छा विकल्प है, इसलिए आप अपने बट को परेशान नहीं करते हैं। या आप कमांडो बन सकते हैं (खासतौर पर सैनिकों के कारण जो अंडरवियर पहनते हैं या जंगल में मोज़े नहीं पहनते हैं ताकि बेहतर हवा परिसंचरण हो) जिससे खाई पैर और कवक जैसी घटनाओं को कम किया जा सके।
  • जंगल के चरण 10 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    10
    Empaca। यात्रा की अवधि के लिए मापा गया एक बैकपैक आपके लिए क्या आवश्यक है यह ले जाने का एक अच्छा तरीका है। एक वापस हिस्से के साथ एक हवादार और एक निविड़ अंधकार कवर प्राप्त करें। यहां तक ​​कि अगर सामग्री निविड़ अंधकार है, तो जंगल के पास सबसे निविड़ अंधकार वाले कपड़ों को हरा देने का एक तरीका है, इसलिए कवर सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत देता है, साथ ही साथ अन्य उपयोग भी।
  • जंगल के चरण 11 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    11
    सुनिश्चित करें कि आप अनिवार्य रूप से लाएं पहली बात यह है कि आपका मस्तिष्क यदि आप खो गए या जंगल में फंस गए, तो शांत रहें बंद करो, लगता है, सकारात्मक हो अगर लोग आपके लिए इंतजार करते हैं, तो वे जब आप वापस नहीं आएंगे तो वे आपके लिए देखेंगे। एक शांत मन और स्पष्ट रूप से सोचकर, आप इसे दूर करेंगे
  • जंगल के चरण 12 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    12
    यदि आप हार जाते हैं, तो साफ पानी, नदी या एक धारा देखें इसके बाद आमतौर पर आप लोगों को ले जाएंगे यदि आप एक रास्ता छोड़ते हैं, तो जंगल सचमुच आपके आस-पास बंद हो जाता है। आप किसी भी दिशा में 3 मीटर (10 फीट) से आगे नहीं देख पाएंगे, इसलिए नदी का मतलब निकल सकता है
  • जंगल के चरण 13 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    13
    हाइड्रेटेड रहें गर्म, नम जलवायु में, आप पसीना और जल्दी से निर्जलीकरण करेंगे सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीते हैं याद रखें कि जब आप प्यास आते हैं तो बहुत देर हो चुकी है
  • जंगल के चरण 14 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    14
    पानी भारी है, इसलिए ज्यादातर लोग पर्याप्त शुल्क नहीं लेते हैं। इसलिए, यदि आप एक दिन की यात्रा पर हैं, यहां तक ​​कि शुद्ध होने को पानी, उदाहरण के लिए, एक पानी फिल्टर शुद्धि गोलियाँ या कुछ पानी उबालने के लिए की जरूरत है ओर जाता है। कभी विश्वास न करें कि एक धारा या एक नदी पीने के लिए सुरक्षित है
  • जंगल के चरण 15 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    15
    यदि आपके पास पानी शुद्ध करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप बारिश का पानी इकट्ठा करने के लिए बड़े, व्यापक हथेली या एक केला के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं। आप उस बैकपैक कवर का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे आपने बुद्धिमानी से किया है
  • जंगल के चरण 16 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    16
    आग बनाने के साधन ढूंढें आग उबलते पानी, सिग्नल या सिर्फ आपको बेहतर महसूस करने के लिए कई कारणों के लिए आग है कैम्प फायर शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 2 या 3 विधियां होंगी।
  • जंगल के चरण 17 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    17
    मैचों में कम से कम विश्वसनीय हैं, गीली और गीली याद है? यहां तक ​​कि जलरोधक मैचों में जंगल में काम नहीं करेगा। एक ब्यूटेन लाइटर, पत्थर या स्टील के साथ स्पार्क्स बनाने के लिए एक डिवाइस (विस्फोट लाइटर मैच, स्पार्क-लाइट ™, स्थायी मैचों, आदि) या आप जो कुछ भी ले जा सकता है।
  • जंगल के चरण 18 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    18
    इसी कारण से मैचों विश्वसनीय नहीं हैं, "गीला और गीला" शब्दों को याद रखें, आपको कुछ प्रकार के टेंडर लेना चाहिए संभवतया, जो लकड़ी आपको मिलेगी वह गीली नहीं होगी यदि गीली नहीं है, तो ऐसा कुछ जो प्रकाश और चमक जाएगा, जंगल में आग लगने का एक अच्छा तरीका है। एक ब्यूटेन लाइटर और पुराने ट्यूब पर कुछ ट्यूब स्ट्रिप्स अच्छी तरह से काम करेंगे जब भी गीली। मोमबत्तियां भी अच्छी तरह से काम करती हैं
  • जंगल चरण 1 9 के लिए प्रिपेयर फॉर अ ट्रिप टू द जंगल शीर्षक
    19
    व्यावसायिक रूप से उपलब्ध टेंडर बक्से ठीक हैं। चश्मे की तरह चकाचौंध की तरह सूरज पर आधारित एक विधि का उपयोग करना मुश्किल होता है, क्योंकि घने जंगल या बादल छाए हुए आकाश में सूर्य के प्रकाश न हो सकते हैं।
  • जंगल के चरण 20 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    20
    भोजन को मत भूलना हवा और पानी के अलावा, यदि आप पत्ते के बीच समय बिताते हैं तो आपको खाने की आवश्यकता होगी। यदि आप परिचित नहीं हैं कि आप जंगल में क्या खा सकते हैं या नहीं, तो कुछ जीवित रहने वाले हिस्से को लाने के लिए यह एक अच्छा विचार है। कुछ ऊर्जा बार कुछ भोजन करने का एक सुविधाजनक तरीका है। जंगल कई चीज़ों जैसे केले, नारियल और अन्य फलों को प्रदान करती है। धाराएं छोटी मछली और लॉबस्टर्स से भरी होती हैं। साथ ही साथ कई और कई कीड़े (बस कीड़े से सावधान रहें, अगर वे बहुत रंगीन हैं, तो उन्हें खाने के लिए बेहतर नहीं है)।



  • जंगल के चरण 21 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    21
    एक चाकू को कभी नहीं भूलना एक चाकू एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है I यह विषय आम फिल्मों में बड़े मोकाबंदी या रेम्बो के माध्यम से अपने बड़े चाकू के माध्यम से तोड़ना है। आपको एक विशाल चाकू की जरूरत नहीं है, यह बहुत भारी है और उपयोग करना मुश्किल है। माचेटे के साथ छोटी मछली की सफाई करने की कोशिश करें मलेशियाई मूल निवासी ("ऑरंग असली") एक पैरांग ले जाती है, जो सामने में अधिकांश वजन के साथ अपनी बांह की कटाई की लंबाई है। आश्रयों का निर्माण करना अनिवार्य है या यदि आपको सड़क साफ करने की आवश्यकता है यह जंगल में मूल है और यदि आप समय शिविर खर्च करते हैं तो बहुत उपयोगी है
  • जंगल के चरण 22 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    22
    एक बहुउद्देशीय उपकरण की तरह कुछ भी एक बढ़िया विकल्प है। लेदरमैन वेव से चुनने के लिए बहुत कुछ है, जो महान है क्योंकि इसमें बीमा के साथ ब्लेड, एक देखा और निश्चित रूप से, चिमटा यहां तक ​​कि एक निश्चित और छोटे ब्लेड चाकू एक बहुत अच्छा विकल्प है।
  • जंगल के चरण 23 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    23
    प्रकाश लाओ अगर आपको रात में कुछ करना है (जैसे पेशाब करना) तो यह छोटा सा एलईडी प्रकाश होना अच्छा है
  • जंगल के चरण 24 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    24
    सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ प्रकार के नेविगेशन टूल हैं एक छोटा और अच्छी कम्पास और एक नक्शा जंगल में नौकायन बहुत मुश्किल है, अक्सर आप किसी भी दिशा में कुछ मीटर से अधिक नहीं देख सकते हैं। यदि आप वर्तमान या डाउनस्ट्रीम का अनुसरण करते हैं तो यह एक अच्छा मौका है कि वे आपकी सहायता करेंगे।
  • Video: लाइव वीडियो धरती फट कर निकलता हुआ पानी, अचानक जंगल में भूस्खलन | Sudden Landslide in India

    जंगल के चरण 25 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    25
    एक हेडबैंड पैक करें इसे अपनी गर्दन के चारों ओर बाँधें, ठंडा रखने के लिए समय-समय पर गीला करें। या इसे अपनी गर्दन पर रखकर सूरज और कीड़े से बचाने के लिए
  • Video: किस तरह तेंदुआ घूम रहा है गिर के जंगल में How the leopard is roaming in Gir forest

    जंगल के चरण 26 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    26
    अपने साथ चीजें रखें ये सभी चीजें आपके साथ होंगी। अपनी जेब में या अपनी गर्दन के आसपास रस्सी पर। आप जीवित रहने वाले किट में इन चीजों में से कई पा सकते हैं या आप उन्हें खुद कर सकते हैं उनके बारे में समीक्षा और पढ़ना याद रखें। बस याद रखें कि वे आपकी सहायता नहीं करेंगे, यदि आपके पास उनके साथ नहीं है।
  • जंगल के चरण 27 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    27
    अतिरिक्त चीजों को मत भूलना अब, कुछ चीज़ों को अपने बैग में ले जाने के लिए यदि आप एक दिन के लिए लंबी पैदल यात्रा कर रहे हैं, तो आप इनमें से कुछ चीजें छोड़ सकते हैं।
  • जंगल के चरण 28 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    28
    एक हल्के, जलरोधक नायलॉन शामियाना प्राप्त करें 17.5 सेमी (7 इंच) x 25 सेमी (10 इंच) एक अच्छा आकार है। कुछ रस्सी (रस्सी, स्ट्रिंग, दंत फ्लॉस या बेल) के साथ आप अपने ऊपर एक छत तय कर सकते हैं। बेहतर अभी तक, एक आश्रय बनाने की कोशिश करो
  • जंगल के चरण -201 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    29
    यदि आपके पास अपने बैग में जगह है, तो एक झूला (यहां तक ​​कि एक नेटवर्क काम करता है, अगर कोई अन्य रास्ता नहीं है) जंगल में सोने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि जमीन आमतौर पर गीली और कीड़े से भरा होता है। एक झूला और एक शामियाना के साथ आप बहुत आरामदायक होंगे।
  • यदि आपके पास केवल एक शामियाना है और बारिश नहीं हो रही है, तो रस्सी के साथ आप एक झूला बना सकते हैं यदि आप बहुत श्रमसाध्य हैं, तो आप बांस और ताड़ के पत्तों या केले के पत्तों के साथ छत बना सकते हैं। जंगल में बहुत बांस, व्यापक पत्ते, बेल आदि हैं। थोड़ा कल्पना और काम के साथ, आप कुछ भी कर सकते हैं
  • Soga। कुछ छोटे व्यास रस्सी या एक मजबूत रस्सी बहुत उपयोगी है। यदि आप कर सकते हैं, तो 550 पैराकोर्ड सर्वश्रेष्ठ है
  • जल कंटेनर
  • तार। जाल, मरम्मत और चीजें करने के लिए स्लिम स्टेनलेस स्टील वायर।
  • मच्छर के सिर और एक अच्छा कीट से बचाने वाली क्रीम एक मच्छर का जाल भी अच्छा है जब आप सोते हैं और आप इसे मछली पकड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कॉफी के कुछ किलो अच्छी तरह से कर सकते हैं, साथ ही खाना पकाने के लिए एक सस्ते बर्तन। इसके अलावा, ढक्कन के साथ, आपके पास अपने बैग में चीजों को सूखा रखने के लिए एक पानी का कंटेनर है।
  • पट्टियां, टेप, एक एंटीबायोटिक बाम, सुइयों, धागा, आदि के साथ एक छोटी किट।
  • यदि आप डेरा डाले हुए हैं, तो अपने पैरों और अपने जूते को आराम देने के लिए सैंडल की एक जोड़ी
  • रात में सूखी रहने में आपकी सहायता करने के लिए ताल।
  • साबुन।
  • जंगल के चरण 30 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    30
    साफ रहें यह आपके स्वास्थ्य और मन के लिए अच्छा है
  • जंगल के चरण 31 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    31
    एक छोटा रसोईघर
  • जंगल के चरण 32 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    32
    ठोस ईंधन कुकर का इस्तेमाल करना आसान और हल्का है, इसलिए यदि आप आग नहीं बना सकते तो आप अपने पानी में पानी गर्म कर सकते हैं।
  • जंगल के चरण 33 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    33
    एक बड़ी टॉर्च और अतिरिक्त बैटरी
  • जंगल के चरण 34 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    34
    जीपीएस। जानें कि इसका इस्तेमाल कैसे करें कम्पास से यह आसान है अपनी स्थिति को चिह्नित करें जब आप इसे शुरू करते हैं और बाहर निकलने के लिए वापस जाएं।
  • जंगल चरण 35 के लिए तैयारियों के लिए एक तैयारी शीर्षक वाली छवि
    35
    एक तौलिया, एक छोटा और हल्का तौलिया
  • जंगल के चरण 36 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    36
    एक छोटा सा माचेटे या "पैरांग" (बड़ा जरूरी नहीं कि जरूरी है) और सभी उपकरणों के साथ, इसे ठीक से और ध्यान से उपयोग करना सीखें
  • जंगल चरण 37 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    37
    मत्स्य पालन उपकरण
  • जंगल के चरण 38 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    38
    नसवार। यहां तक ​​कि अगर आप धूम्रपान न करते हैं, तो आप तंबाकू का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कपट से बचाने वाली क्रीम ढीले पत्तों से "चाय" बनाओ और लीक के खिलाफ मोज़े के कपास के हिस्से को सोखें। आप इसे कपास के कपड़े (दाग भी) पर लागू कर सकते हैं लीकें निकोटीन को पसंद नहीं करतीं जंगल के मूल निवासी अपनी त्वचा के खिलाफ तम्बाकू डालते हैं।
  • जंगल के चरण 39 के लिए तैयारियों के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    39
    जंगल प्रकृति का अनुभव करने और पत्ते के बीच का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है। याद रखें कि जंगल अच्छा या बुरा नहीं है, यह सिर्फ ...
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास बर्तन नहीं है या नहीं, तो पानी पकाने या गर्म करने के लिए हरे बांस के एक टुकड़े का उपयोग करें। एक बड़े व्यास टुकड़ा खोजें और इसे विभाजित करें या एक बिंदु खोलें और इसे आग के पास रखें

    चेतावनी

    • यात्रा से पहले मच्छर से उत्पन्न रोगों के खिलाफ टीका प्राप्त करें
    • जंगल में जंगली जानवर हैं - हालांकि, आप शायद बहुत से नहीं देखते हैं यदि आप खुद को भाग्यशाली नहीं मानते हैं यदि आप एक सांप देखते हैं, तो इसे छोड़ दें ज्यादातर साँप काटते हैं, जब लोग उनके साथ "गड़बड़" करते हैं, उदाहरण के लिए, उन्हें पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें मार डालें या उन्हें बेहतर देखें
    • मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जंगल में बहुत ही सामान्य बीमारियां हैं और जो भी आप करते हैं, आपको उन दवाइयां खरीदनी चाहिए जो आपको मलेरिया से बचाने में मदद करें, क्योंकि आप इसके खिलाफ टीका नहीं कर सकते। सुनिश्चित करें कि आप मच्छरों से बचाने के लिए सही आपूर्ति और सही कपड़े लाएंगे, क्योंकि वे डेंगू और चिकनगुनिया हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com