ekterya.com

घास की पहचान कैसे करें

घास (या खरपतवार) इनवेसिव पौधे की एक प्रजाति है जो बागों के पोषक तत्वों और फूलों के बेड को अवशोषित करता है। यह गाइड आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आपके पास घास, ब्रॉन्डलफ या वुडी ब्रश है, साथ ही साथ प्रत्येक एक की कुछ सामान्य प्रजातियों का वर्णन करें। देशों, क्षेत्रों, राज्यों और सख्तीपन क्षेत्रों के बीच बड़ी मात्रा में मातम के कारण, आप नीचे सूचीबद्ध ऑनलाइन खोज लाइब्रेरी का पता लगाने के लिए इस आलेख का उपयोग करने के बाद अपनी विशिष्ट खरपतवार प्रजातियों की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं। इसकी विशेषताओं

चरणों

विधि 1

घास की घास पहचानें
छवि पहचानें तेंदुओं की पहचान चरण 1
1
घास का विश्लेषण करें कई घास की तरह जंगली पत्तियां कुछ सामान्य लक्षण साझा करती हैं जो आपको उनकी पहचान करने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, घास की जंग में आम तौर पर अतुलनीय या असतत फूल होते हैं सामान्य तौर पर, पत्तियां संकीर्ण होती हैं और समानांतर नसों के साथ एक रिबन के समान होती हैं। कई किस्मों को भी कसकर रोल किया जाता है।
  • 2
    घास के स्टेम की जांच करें घास घास के आकार आमतौर पर गोल होते हैं, हालांकि यह हमेशा मामला नहीं होता है। इस किस्म के कई दौरों में वृक्षारोपण के दृश्य दिखाई देते हैं, जहां पत्तियां मिलती हैं। कई किस्मों में, स्टेम संयुक्त या नाड़ी में छोड़कर खोखला है।
  • 3
    घास के अध्याय की जांच करें दुर्भाग्य से, घास मातम में एक भी अध्याय नहीं है जिसे शुरू किया जा सकता है, लेकिन आप अभी भी कुछ लक्षण देख सकते हैं।
  • स्पाइक्स या स्पाइक की उपस्थिति के साथ अध्याय इन मातमों के मुख्य फूलों के स्टेम में शाखाएं नहीं होंगी - इसके विपरीत, छोटे फूल एक स्पाइक रूप में सीधे जुड़े होते हैं। इन मातमों के कुछ सामान्य उदाहरणों में किस्मों फॉक्स पूंछ, लोलियम और घास शामिल हैं
    छवि पहचानें तेंदुए की पहचान चरण 4
  • लोमड़ी पूंछ के कानों के साथ सिर बेलनाकार, घने, चमकदार और सीधे होते हैं। वे 5 से 13 सेंटीमीटर (2 से 5 इंच) लंबे समय तक मापते हैं, पीले होते हैं और जून से सितंबर के मौसम में दिखाई देते हैं।
  • घास 20 सेंटीमीटर (8 इंच) तक की एक खड़ी और संकीर्ण स्पाइक के साथ एक पुष्पक्रम पैदा करता है, जिसके लिए स्पाइकेलेट एक लहराती स्टेम के विपरीत पक्षों पर वैकल्पिक होता है।
  • घास के फूल संकीर्ण, घने होते हैं और टर्मिनल स्पाइक्स में 5 से 15 सेंटीमीटर (2 से 6 इंच) की लंबाई के साथ बढ़ते हैं। वे सितंबर तक मई के अंत तक बढ़ते हैं
  • फूलों के कई समूहों के साथ मातम इन प्रकार के मातम की फर्श को प्रत्येक फूल के साथ नहीं लगाया जाता है जो कि अपनी स्टेम या पेडीकल है। इस किस्म में वेंट ग्रास सबसे आम प्रजातियों में से एक है। मूल घास को मूल रूप से बीज के द्वारा पुन: प्रस्तुत किया जाता है, लेकिन यह लंबे समय तक निहित अंकुर के माध्यम से भी किया जा सकता है, जो इसे स्ट्रिप्स में बढ़ने या अवांछित घास को समाप्त करने के लिए धीरे-धीरे इसे बदलने की अनुमति देता है।
    छवि का नाम पहचानें चरण 2
  • Lenten घास फूलों के एक क्लस्टर में तीन से तेरह हेक्साइड के 15 से 15 सेमी (6 इंच) लंबे तक spikes के साथ पैदा होते हैं। वे अगस्त और सितंबर के महीनों के दौरान मोटी उपजी के अंत में बढ़ते हैं। लेन्टेन ग्रास फूल एक क्लस्टर में बैंगनी रंग के दो से छह स्पाइक्स के साथ पैदा होते हैं जो 10 सेंटीमीटर (4 इंच) लंबा और फूल के अंत में निकले हुए हैं। वे भी अगस्त और सितंबर के महीनों में पैदा हुए हैं
  • एक उंगली के समान अध्याय घास के समान घास के इस समूह की पहचान शाखाओं के बिना उनके स्पाइक्स द्वारा की जाती है जो अध्याय में लगभग एक ही बिंदु से उंगलियों की याद ताजा करती है। आम बारहमासी घास इस विशेषता का एक प्रसिद्ध उदाहरण है जो एक उंगली के समान है।
    छवि पहचानें तेंदुए की पहचान चरण 3
  • आम घास के लिए पुष्पक्रम में एक सर्पिल में तीन से सात कान होते हैं जो एक उंगली के समान होती है जिसमें 2.5 से 10 सेंटीमीटर (1 से 4 इंच) की लंबाई होती है। मजबूत रूपों में दस स्पाइक हो सकते हैं, कभी-कभी दो बढ़ोतरी में।
  • दलिया के अध्यायों के साथ मिडियां मातम की इस श्रेणी का पता लगाना आसान है क्योंकि इसके मुख्य स्टेम में कई शाखाएं हैं Echinochloa और Aleppo चारा के दो प्रसिद्ध उदाहरण मातम की इस शाखा के उदाहरण हैं।
  • परिपक्व echinochloa पौधों के बारे में 13 सेमी लंबा (5 फीट) लंबा और विभिन्न पहलुओं है। उपजी आधार के पास चपटे हैं। पत्तियां सपाट हैं, शूट में घुमावदार हैं और ऊपरी सतह में आमतौर पर बाल नहीं होते हैं। पत्ती शीथ आम तौर पर खुलती है और अधिक या कम सपाट है
  • अलेप्पो ज्वार के फूलों को एक पिरामिड शाखा (दलिया) में 40.5 सेमी (16 इंच) तक समूहीकृत किया जाता है। स्पाइकेलेट फूलों के स्टेम के निचले छोर पर जोड़े में बढ़ते हैं जबकि स्पाइकलेट ऊपरी छोर पर तीन के समूह में होते हैं।
  • विधि 2

    ब्रौडेफफ मातम पहचानें
    पहचानें तेंदुए के चरण 6
    1

    Video: गौर से देखिये इस घास को इसमें छुपी है जोड़ों के दर्द का बेहतरीन दवा | Kill Joint pain with this grass

    फूलों के मादा के फूलों के उत्पादन पर ध्यान दें। वे जड़ी-बूटी हैं, फूलों का उत्पादन करते हैं और व्यापक पत्तियां होती हैं जो आमतौर पर नेट के रूप में नस होती हैं।
  • 2
    पौधों के आकार की जांच करें जो कि ब्रॉडीफ मादा में है। घास घास के विपरीत, जिस में अध्याय मुख्य विशेषताओं में से एक है, बड़े चौराहे के पौधे के आकार से आपको छोटी श्रेणियों में उनकी पहचान करने में मदद मिल सकती है।
  • प्रसारित पौधों के साथ broadleaf मातम। ये मातम आमतौर पर जमीन के करीब रहते हैं, जो कि उपजी के बजाय क्षैतिज रूप से विकसित होते हैं। तिपतिया घास, बटरकप और चकीएड की किस्मों में फैलाने वाले पौधों के साथ बड़े-बड़े मातम के प्रमुख उदाहरण हैं। पर्सलेन एक और आम प्रजाति है, जो एक दिलचस्प तथ्य के रूप में, खाद्य और साथ ही पालक के लिए एक अच्छा विकल्प है।
    छवि पहचानें तेंदुओं की पहचान 10 चरण
  • सफेद तिपतिया घास सबसे आम में से एक है यौगिक पत्ते 2 अंकी (4/5 इंच का) लंबे समय तक उपजी बिना तीन अंडाकार पत्रक का बनते हैं। वे गहरे हरे रंग के होते हैं और अक्सर स्पष्ट सफेद और अर्ध-आकार के चिह्न होते हैं।
  • आम चिकेदी पत्तियों हल्के हरे, विपरीत, सरल, मोटे तौर पर अंडाकार होते हैं और आमतौर पर 2.5 से.मी. (1 इंच) लंबा हाशिए पूरा हो गया है।
  • आम पीछा भारी प्राथमिक जड़ से रसीला, नरम, मांसल उपजी विकसित करने के लिए विकसित होते हैं जो आम तौर पर बैंगनी रंग के होते हैं और निचले नोडल्स में जड़ ले सकते हैं। ये कई शाखाएं हैं और 60 सेंटीमीटर (24 इंच) लंबे तक पहुंचते हैं और मैट बनाने के लिए पश्चाताप में बढ़ते हैं।
  • ब्रॉडीलेफ पौधों के साथ मातम पौधे हैं जो रोजेट्स बनाती हैं। इन प्रकार के ब्रॉडेफफ मातम पत्तियां पत्तियां निकलती हैं, जो अक्सर संयंत्र के आधार से सीधे होती हैं। डंडेल्स आसानी से सबसे पहचानने योग्य प्रजातियां इस श्रेणी की व्यापक रूप से मातम की मादक द्रव्य की श्रेणी में है। जब आप डंडेल्स को निकालते हैं, तो आपको जड़ों से उन्हें हटा देना चाहिए, इससे पहले कि प्रमुख और चोटीदार सिर अलग हो जाए। रोपण के लिए लॉन या बिस्तर के साथ मकई का लस फैलाने के लिए शुरुआती वसंत में फैल गया।
    चित्र पहचानें तेंदुए की पहचान चरण 7
  • संकीर्ण और गहराई वाले पैर वाले पत्थरों से बनने वाले बेसल रासेट्स बनाने के लिए डंडेल्स एक लंबी और मजबूत प्राथमिक जड़ से ऊपर उभर रहे हैं।
  • सर्डिल-आकार के पत्तों के साथ ब्रॉडलेफ़ मातम। इन ब्रॉन्डिल मादाओं की साझा गुणवत्ता है कि पत्तियां तीन से छः पत्तों के प्रति नोड के चारों ओर घूमती हैं। गैलियम की कई प्रजातियां सर्पिल पत्तियों के साथ मातम के उदाहरण हैं।
  • सामान्य गैलियम फूल सफेद रंग के होते हैं, जिसमें चार पंखुड़ी होते हैं, प्रत्येक 3 मिमी (1/8 इंच) चौड़े। पत्ते सरल होते हैं, नरम, रैखिक और सर्पिल-आकार के किनारों के साथ। उपजी कमजोर होते हैं, लेकिन वे ऐसे स्पाइक्स होते हैं जो कपड़े पहनते हैं



  • 3
    घास के परिपक्व पत्ते की विशेषताओं की जांच करना आधार के निर्माण के अलावा, परिपक्व पत्तियों के संबंध में व्यापक रूप से मातम की विशेषताओं का भी गुण होगा। कुछ सामान्य विशेषताओं में तिपतिया घास या तिपतिया घास के आकार के पौधे, दिल, दांतेदार किनारों या गहरे पत्ते विभाजन शामिल हैं।
  • एश, दाँतेदार पत्थरों के साथ एक ब्रॉडीफ मातम का एक अच्छा उदाहरण है। पत्तियों में भी त्रिकोणीय या हीरा आकार होता है, जो लगभग 10 सेमी (4 इंच) लंबा होता है और नीचे सफेद होते हैं।
    पहचानें तेंदुए के चरण 8
  • बेल एक परिपक्व पैर वाले पत्थरों के साथ एक बड़े बछड़े का एक उत्कृष्ट उदाहरण है और दुनिया के सभी समशीतोष्ण जलवायु वाले कृषि क्षेत्रों में सबसे महत्वपूर्ण समस्या है। पत्तियों की अतिरिक्त विशेषताएं अंतराल पर एक पैटर्न शामिल हैं, एक तीर के आकार के समान होती हैं और आधार पर मूसली या कुंद लोब होते हैं।
    छवि की पहचान करें तेंदुए की पहचान करें चरण 9
  • ब्रॉन्डलफ रमैक्स जैसे अन्य ब्रॉन्डलफ मातम अंडे के आकार वाले पत्ते या फुटबॉल के साथ ब्रॉलीफ मातम का वर्णन करते हैं। पत्तियों की एक छोटी लहराती किनारे भी हैं निचले पत्ते एक पेडीओल के साथ दिखाई देंगे और एक लाल शिरा होगा पत्तियां समय के साथ छोटी हो जाती हैं, जैसे फूलों की स्टेम पर बढ़ते हैं।
    छवि पहचानें तेंदुओं की पहचान 11
  • आप इन सभी प्रकार के पत्ते के कुछ उदाहरण देख सकते हैं यहां.
  • विधि 3

    वुडी मातम पहचानें
    1
    ब्रश के जीवन चक्र की जांच करें। अधिकांश जंगली मातम बारहमासी हैं, जिसका अर्थ है कि वे दो से अधिक वर्षों के लिए बढ़ते रहेंगे। कई लोग पर्णपाती हैं, जिसका अर्थ है कि वे सर्दी के दौरान पत्ते खो देते हैं जैसे ही वे बढ़ते जाते हैं, वे सबसे अधिक दाखलताओं या कांटेदार झुंडों में बदल जाएंगे।
  • 2
    घास की निगरानी करें जो कि दाखलताओं के रूप में आते हैं सबसे आम जंगली मादा कुछ वेला प्रकार की प्रजातियां हैं, जो जमीन पर या बाड़ से फैलते हैं। इन प्रजातियों में से कुछ घरों के पक्षों पर भी बढ़ सकते हैं।
  • ज़हर आइवी एक वृक्ष कीड़ा के एक प्रसिद्ध उदाहरण है। इस खरपतवार के पास लकड़ी के स्टेम पर तीन पत्तों के समूह हैं और यह संयुक्त राज्य भर में पाया जाता है। यह फूलों के समूहों को 7.5 से.मी. (3 इंच) तक बढ़ाता है, जो पीले और सफेद-हरे रंग के फूलों के साथ होता है, जो मई से जुलाई तक खिलते हैं। यह संयंत्र विषाक्त है और त्वचा को नुकसान से बचने के लिए निकालने के लिए आवश्यक है। जब आप उन पर काम करते हैं तो दस्ताने और लंबे समय तक कपड़े पहनें।
    पहचानें तेंदुए के चरण 14
  • जंगली वृक्षों का एक बड़ा उदाहरण घंटी है यह फूलों की बेल जल्दी गर्म जलवायु में आक्रामक हो सकता है। वे फूलों के बेड में उगते हैं लेकिन उन्हें बहुत दूर से दूसरों से अलग करना आवश्यक होता है ताकि वे उनका उपभोग न करें। इन पौधों के लिए फूलों की अवधि शरद ऋतु तक गर्मियों के मध्य से होती है और दो से तीन महीने तक होती है। प्रत्येक फूल एक बार सुबह के दौरान खिलता है और केवल एक दिन तक रहता है, जहां यह पौधे का नाम है।

    Video: दूब घास (दूर्वा) के फ़ायदे जानकर चौंक जाएँगे आप | Amazing Health Benefits of Bermuda Grass

    छवि पहचानें तेंदुए की पहचान चरण 15
  • छवि पहचानें तेंदुए की पहचान चरण 13
    3
    रोपाई देखें एक लकड़ी के घास की पहचान करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक यह है कि यह कितनी जल्दी फैलता है वुडी मातम स्वाभाविक रूप से आक्रामक हैं और आसपास के पौधों के जीवन का विकास करेंगे। यदि आप कुछ रोपण को वसंत या ग्रीष्मकाल में जल्दी ही एक जगह पर लेते हैं, तो पौधों या वृक्षों के विभिन्न प्रकार के वृक्षों को शायद एक लकड़ी का ब्रश होता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो घास पहचान उपकरण का उपयोग करें [1] आपके पास घास के प्रकार को खोजने के लिए और इसके साथ निपटने का तरीका पता है। उस स्थिति का चयन करें जिसमें आप रहते हैं और अपनी विशेषताओं के अनुसार खोज करें।
    • ध्यान रखें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापक रूप से मातम का सबसे आम प्रकार है।
    • अगर आप उन्हें अपने बगीचे या प्रकृति में मिलते हैं, तो डंडेल्स, पलेनेन, बांस, कुड्ज़ू, सिंडर्स, जपोनिका फ़्लपीआपिया, वॉटरक्रेस और रेड क्लोवर खाने की संभावना पर विचार करें।
    • एक शीट, पुआल या गीली घास लाइनर का उपयोग करके फर्श पर एक गीली घास लागू करें जो आपको कम से कम 5 सेंटीमीटर (2 इंच) मोटी वाली दुकान में मिलता है। इससे कई मातम को नष्ट कर उन्हें प्रकाश की आवश्यकता से वंचित कर सकते हैं। फर्श पर अखबार रखें और फिर गीली घास को सुरक्षा के एक अतिरिक्त परत देने के लिए लागू करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गार्डन कैंची
    • माली दस्ताने
    • एक लंबी आस्तीन शर्ट
    • मकई लस
    • एक कुदाल
    • कचरा बैग
    • बाद के उभरने वाले जड़ी बूटियों
    • समाचार पत्र
    • एक फावड़ा
    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com