ekterya.com

कैसे एक झूमर स्थापित करने के लिए

झालर एक आकर्षक प्रकाश विकल्प हैं, और एक मौजूदा छत ब्रैकेट का उपयोग करके इसकी बुनियादी स्थापना को लगभग एक घंटे लगाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप नीचे वर्णित के रूप में एक उचित समर्थन स्थापित करने के लिए अतिरिक्त समय लेते हैं यदि मकड़ी पिछले प्रकाश यंत्र से भारी है इस प्रक्रिया को आसान और तेज़ बनाने के लिए सहायक का उपयोग करने की सिफारिश की गई है

चरणों

भाग 1

एक पुराने प्रकाश डिवाइस निकालें
इमेज का शीर्षक एक चंदेलियर चरण 1 स्थापित करें
1
वर्तमान बंद करें सर्किट से विद्युत् प्रवाह को डिस्कनेक्ट करें जहां मकड़ी आप जगह ले रहे डिवाइस के लिए फ़्यूज़ स्थित हो या खोलें। यदि सर्किट लेबल नहीं किए जाते हैं, तो आपको परीक्षण और त्रुटि से उन्हें वर्तमान प्रकाश यंत्र बंद होने तक परीक्षण करना पड़ सकता है।
  • यदि आपको नहीं पता है कि विद्युत पैनल कहां है, तो लेख पढ़ें फ्यूज बॉक्स या सर्किट ब्रेकर बॉक्स कैसे खोजें.
  • ब्रेकर बॉक्स में टेप के साथ एक नोट चिपकाने पर विचार करें ताकि घर में अन्य लोगों को पता चले कि आप विद्युत तारों के साथ काम करेंगे और सर्किट को फिर से चालू नहीं किया जाना चाहिए।
  • एक चंदेलियर चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सत्यापित करें कि विद्युत शक्ति बंद है मौजूदा प्रकाश व्यवस्था के उपकरण में कोई विद्युत शक्ति नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ समय स्विच बंद करें और बंद करें। यदि वर्तमान में उस स्थान पर स्थापित डिवाइस नहीं है, तो प्रत्येक केबल का परीक्षण करने के लिए संपर्क के बिना एक वोल्टेज मीटर या सर्किट टेस्टर का उपयोग करें। आप कर सकते हैं एक मल्टीमीटर का उपयोग करें इसके बजाय, यद्यपि यह उपकरण उपयोग करने के लिए अधिक जटिल है।
  • का पालन करें निर्देश वोल्टेज की जांच करने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग सावधानी से करें गलत कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करने से आपको डिवाइस को झूठी पढ़ने या नुकसान पहुंचा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक चंदेलियर चरण 3 स्थापित करें
    3
    पुराने डिवाइस के निकाले जाने योग्य हिस्सों को निकालें यदि एक प्रकाश यंत्र वर्तमान में स्थापित है जिसमें प्रकाश बल्ब, कांच के कवर, या अन्य हटाने योग्य भागों शामिल हैं, तो उन्हें इस समय हटा दें और उन्हें एक तरफ सेट करें यह इन टुकड़ों को तोड़ने के बिना डिवाइस को अलग करना आसान बनाता है।
  • आप इस चरण को छोड़ सकते हैं यदि उपकरण छोटा है और आप इसे हटाने में सहायता करने के लिए सहायक हैं।
  • एक चंदेलियर चरण 4 इंस्टॉल करें

    Video: पेपर बैग को बनाने की मशीन के द्वारा आप लघु उद्योग स्थापित कर सकते हैंI

    4
    पुराने डिवाइस को अनमाउंट करें किसी स्क्रू या जाम पागल को हटाने के लिए आपको एक स्क्रू ड्राअर या रिंच की आवश्यकता हो सकती है, जो डिवाइस को छत तक संलग्न करते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप या आपके सहायक को डिवाइस पर छत से हटाने से पहले एक फर्म पकड़ हो। अभी तक केबलों को डिस्कनेक्ट नहीं करें
  • डिवाइस को धारण करने वाले विज़ार्ड के साथ यह चरण बहुत आसान हो सकता है। एक सीढ़ी भी आवश्यक हो सकता है
  • तारों के अलावा किसी अन्य समर्थन के बिना पुरानी डिवाइस को रोकना न दें। इससे डिवाइस को गिरा सकता है और वायरिंग को भी नुकसान पहुंचा सकता है
  • एक चंदेलियर चरण 5 इंस्टॉल करें
    5
    ध्यान दें कि कैसे केबल जुड़े हुए हैं पुराने यंत्र को अपने घर विद्युत प्रणाली से जोड़ने के दो या अधिक केबल होने चाहिए। वे काले और सफेद इन्सुलेशन के साथ कोडित रंग हो सकते हैं, या किसी खुरदरापन या लेखन द्वारा पहचाने जा सकते हैं। हालांकि, इस अनुच्छेद में बाद में तारों के लिए पूर्ण निर्देश प्रदान किए जाएंगे, यह एक आरेख बनाने में आसान हो सकता है जहां प्रत्येक केबल जुड़ा हुआ है। यदि तार एक दूसरे से आसानी से अलग नहीं होते हैं, तो उन्हें रंगीन टेप के साथ चिह्नित करें
  • एक चंदेलियर चरण 6 इंस्टॉल करें
    6
    तारों को डिस्कनेक्ट करें तारों के एक घड़ी की दिशा में केबलों के प्लास्टिक कनेक्टर को खोलें और केबलों को डिस्कनेक्ट करें पुरानी प्रकाश डिवाइस को एक भंडारण स्थान पर ले जाएं जहां स्थापना में हस्तक्षेप नहीं होता।
  • भाग 2

    मकड़ी के लिए एक सहायता स्थापित करें
    एक चंदेलियर चरण 7 इंस्टॉल करें
    1
    विद्युत प्रवाह चालू करें यदि आपको ऊपर वर्णित एक पुराने प्रकाश डिवाइस को निकालना नहीं है, तो हो सकता है कि आपने पावर बंद नहीं किया हो। विद्युत पैनल पर जाएं और सर्किट ब्रेकर बंद करें या सर्किट से जुड़े फ्यूज को हटा दें, जिस पर आप काम करेंगे। सुनिश्चित करें कि सर्किट परीक्षक का इस्तेमाल करके या पूरे घर के लिए बिजली बंद करके बिजली बंद हो।
  • एक चंदेलियर चरण 8 इंस्टॉल करें
    2
    नए मकड़ी का वजन निर्धारित करें ठेठ छत के बढ़ते बक्से को 22 किलो (50 पाउंड) से अधिक का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि मकड़ी भारी है, तो आपको एक दबाना या पंखा बॉक्स स्थापित करना होगा जो मकड़ी के वजन का समर्थन करता है।
  • अगर वर्तमान समर्थन मकड़ी को पकड़ने के लिए पर्याप्त है, तो आप अगले अनुभाग पर जा सकते हैं।
  • एक चंदेलियर चरण 9 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    मौजूदा माउंट बॉक्स को निकालें यह प्लास्टिक या धातु बॉक्स छत से या स्कूड्स या नाखूनों का उपयोग कर एक समर्थन बार से जुड़ा होना चाहिए। उन्हें एक पेचकश या हथौड़ा से निकालें और छत से बॉक्स को अलग करें।
  • ये जंक्शन बक्से या बिजली के बक्से के रूप में भी जाना जाता है।
  • एक चंदेलियर चरण 10 इंस्टॉल करें
    4
    वर्तमान समर्थन पट्टी में सर्कुचा को अलग करना अगर छत के शीर्ष पर एक धातु का पट्टी है, तो आर्च के छोटे हिस्से के लिए एक आर्क का उपयोग करके उसे आधे में काट लें। छेद के माध्यम से दो टुकड़े खींचो और उन्हें त्यागें।
  • इमेज शीर्षक से एक चंदेलियर चरण 11 स्थापित करें
    5
    यदि उपकरण छत के बीच के बीच है, तो एक प्रशंसक क्लैंप का उपयोग करें। मकड़ी के मुकाबले अधिक वजन का समर्थन करने के लिए एक योग्य प्रशंसक क्लैंप खरीदें - ज्यादातर 68 किलोग्राम (150 पाउंड) के वजन का समर्थन कर सकते हैं। छत में छेद के माध्यम से पंखे को दबाना रखें और इसे घुमाने के लिए छत के माध्यम से छत के ऊपर है। जब तक आप छत के मुस्कराते हुए दोनों छोरों के संपर्क में नहीं आते हैं तब तक अपनी बाहों का विस्तार करने के लिए अपनी उंगलियों के बीच की पट्टी को चालू करें क्लैम्प को मजबूती से कसने के लिए एक रिंच का प्रयोग करें, लेकिन अत्यधिक बल का उपयोग करके बीम पर तनाव न दें। इंगित छोर को लकड़ी के बीम में दफन किया जाना चाहिए, और आयताकार बार छत के समानांतर पक्षों के साथ समाप्त होना चाहिए।
  • उस ब्रैकेट को रखें, जो ब्रैकेट के शीर्ष पर प्रशंसक ब्रैकेट के साथ आया था, छेदों के माध्यम से बोल्ट डाल रहा था। बोल्टों पर बढ़ते हुए बॉक्स को सम्मिलित करें और नट्स को कसने से संलग्न करें।
  • एक चंदेलियर चरण 12 इंस्टॉल करें

    Video: ऐसे आरती करने पर मिलता है पूजा का पूरा फल। How to Perform Pooja Aarti Properly

    6
    अगर प्रकाश यंत्र छत के बीम के नीचे है, तो पैनकेक शैली बॉक्स का उपयोग करें। प्रबलित जंक्शन बक्से गोल धातु की वस्तुएं हैं जिन्हें कभी-कभी "पैनकेक-स्टाइल बक्से" कहा जाता है। सुनिश्चित करें कि आप एक चुनते हैं जो मकड़ी के वजन का समर्थन कर सकते हैं। इसे छत के बीम पर माउंट करें बॉक्स के साथ आने वाली केवल बड़ी बोझ क्षमता वाले शिकंजा मानक शिकंजा का उपयोग करने की कोशिश मत करो या मकड़ी छत से ढीली हो सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि छत से छेद तक संलग्न किए जाने से पहले बॉक्स के किनारे तारों को सम्मिलित किया जाता है। बॉक्स स्थापित होने के बाद उनको एक्सेस करना आसान होना चाहिए।
  • भाग 3

    मकड़ी को ठीक करें
    एक चंदेलियर चरण 13 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र



    1
    मकड़ी के आधार को इकट्ठा करो छतरियों के साथ संलग्न छतरियों को छोड़कर मकड़ी के सभी हिस्सों को पेंच करें बल्ब अभी तक स्थापित न करें, क्योंकि मकड़ी को बिना उन्हें इकट्ठा करना आसान और सुरक्षित होगा।
  • Video: चप्पल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Slipper Making Business Plan in Hindi

    छवि का शीर्षक एक चंदेलियर चरण 14 स्थापित करें
    2
    यदि आवश्यक हो तो श्रृंखला को छोटा करें मकड़ी की ज़रूरत के मुकाबले अधिक श्रृंखला हो सकती है निर्णय लें कि आप कितनी देर तक चेन बनना चाहते हैं और फिर चुने हुए चुने हुए बिंदु पर एक लिंक खोलने के लिए और चेन से अतिरिक्त को हटा दें।
  • प्रकाश जुड़नार के आधार टेबलों की सतह से कम से कम 76 सेमी (30 इंच) होना चाहिए ताकि उनके खिलाफ हड़बड़ी की संभावना कम हो सके और अच्छी रोशनी हो सके।
  • बड़ी संख्या में लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लॉबी और अन्य स्थानों पर लटका स्पाइडर कम से कम 2 मीटर (7 फीट) होना चाहिए। जमीन के ऊपर और लंबा दरवाजे के रास्ते से बाहर
  • छवि का शीर्षक एक चंदेलियर चरण 15 स्थापित करें
    3
    बढ़ते बॉक्स में एक बढ़ते हुए बैंड को स्थापित करें। छिद्रों के साथ यह छोटा धातु बार मकड़ी के साथ आना चाहिए या पहले से ही एक स्थापित होना चाहिए। वे हार्डवेयर स्टोर पर भी उपलब्ध हैं।
  • एक बढ़ते बैंड को स्थापित करने के लिए, बस मौजूदा स्क्रू छेद में इसे जंक्शन बॉक्स में स्क्रू करें, जिसका स्थान जंक्शन बॉक्स के डिज़ाइन के अनुसार भिन्न होता है। एक तंग कनेक्शन बनाने के लिए उपयुक्त आकार के स्क्रू का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • इमेज का शीर्षक एक चंदेलियर चरण 16 स्थापित करें
    4
    प्रत्येक अनुभाग के माध्यम से मकड़ी के तारों को थ्रेड करें श्रृंखला में एक या एक अन्य लिंक के माध्यम से मकड़ी के सभी केबल थ्रेड करें धातु के छत के माध्यम से उन्हें थ्रेड करना जारी रखें जो कि बिजली के बक्से को कवर करेगा, इस श्रृंखला के ऊपर से जुड़ी श्रृंखला के छोटे बांधने वाले और अंत में, पतली धातु नलिका जो केबल को जोड़ती है उन्हें मुखपत्र के माध्यम से पूरी तरह से विस्तार करना होगा, ताकि आप आसानी से उनके साथ काम कर सकें।
  • छवि का शीर्षक एक चंदेलियर चरण 17 स्थापित करें
    5
    मकड़ी को माउंट करें प्रत्येक केबल में शामिल होने के लिए, आपको छत के पास अपनी जगह में मकड़ी स्थिर होना होगा। या तो मकड़ी को जगह में रखने के लिए एक मजबूत सहायक से पूछें या माउंटिंग बैंड से लटका हुआ मजबूत हुक से चेन या चेन फास्टनर को लटकाए।
  • छवि का शीर्षक एक चंदेलियर चरण 18 स्थापित करें
    6
    ग्राउंडिंग स्क्रू के चारों ओर प्रत्येक नंगे तांबे का तार लपेटें। दोनों मकड़ी और घरेलू विद्युत प्रणाली में एक नंगे तांबा ग्राउंडिंग केबल होना चाहिए। इनमें से प्रत्येक को जर्नल बॉक्स से जुड़ा ग्राउंडिंग पेंच के चारों ओर लपेटा जाना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि दोनों तार एक-दूसरे के संपर्क में हैं। यह पेंच अक्सर हरा होता है
  • गड़बड़ी तारों की स्थिति में गलती के मामले में जमीन (या किसी अन्य सुरक्षित स्थान) पर अतिरिक्त वर्तमान भेजते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक चंदेलियर चरण 1 स्थापित करें
    7
    पृथक मकड़ी के तारों के छोर को छील कर देते हैं प्रत्येक तार से लगभग 1.25 सेमी (0.5 इंच) इन्सुलेशन निकालने के लिए एक वायर स्टीपर का प्रयोग करें, जिससे कि बेअर वायर का पर्दाफाश हो।
  • एक चंदेलियर चरण 20 इंस्टॉल करें
    8
    तटस्थ केबलों को कनेक्ट करें तटस्थ केबल्स सामान्य उपयोग के दौरान वर्तमान में जमीन ले जाते हैं। मकड़ी के तार की खोज करें जिसमें एक पहचान चिह्न है, जैसे कि पायदान, कठोरता या लेखन इस तार के नंगे छोर को अछूता हुआ सफेद तार के बगल में रखें जो जंक्शन बॉक्स से गुजरता है और एक तार कनेक्टर का उपयोग करके उन्हें एक साथ मोड़ता है।
  • आप चुन सकते हैं अपने आप तारों में शामिल हों और पूरी तरह से विद्युत टेप के साथ पूरी तरह कनेक्शन को कवर करें।
  • यदि छत के तारों में सफेद इन्सुलेशन नहीं है, तो आपको पुराने प्रकाश डिवाइस के आरेख से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे आपने इस लेख के पिछले भाग में बनाया था और यह निर्धारित किया था कि पुरानी डिवाइस की केबल तटस्थ थी (बताई गई पहचान चिह्न के साथ) इसके बाद के संस्करण)।
  • एक चंदेलियर चरण 21 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    गर्म तारों में शामिल हों ये वे तार हैं जो मकड़ी को वर्तमान में संचारित कर सकते हैं। छत से अछूता हुआ काली केबल को मकड़ी के अछूता हुआ केबल से जोड़ा जाना चाहिए जिसमें पहचान के निशान नहीं हैं। एक प्लास्टिक के केबल कनेक्टर के साथ जुड़ने के लिए नंगे सीधा मोड़ें।
  • यदि यहां अधिक से अधिक केबल हैं, या स्पाइडर और जंक्शन बॉक्स में तारों की संख्या में फिट नहीं है, तो आपको अपने सिस्टम को सुरक्षित रूप से स्थापित करने के लिए इलेक्ट्रीशियन को फोन करना पड़ सकता है
  • इमेज शीर्षक से एक चंदेलियर चरण 22 स्थापित करें
    10
    जगह में मकड़ी पेंच बढ़ते और मकड़ी के तारों के बाद, छत पर इसे सुरक्षित करने के लिए बोल्ट या लॉकनॉट स्क्रू करें। यह प्रक्रिया मकड़ी के मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकती है, इसलिए आपको संलग्नक के अंक का पता लगाने के लिए निर्देशों को पढ़ना पड़ सकता है।
  • एक चंदेलियर चरण 23 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    11
    मकड़ी की कोशिश करो बल्ब स्थापित करें, बिजली चालू करें और मकड़ी का परीक्षण करें। यदि यह चालू नहीं होता है, तो आप गलत केबलों को कनेक्ट कर सकते हैं केबल कनेक्शन बदलने की कोशिश करने से पहले शक्ति को बंद करना सुनिश्चित करें अगर आप मकड़ी का काम खुद नहीं कर सकते तो इलेक्ट्रीशियन को कॉल करें
  • युक्तियाँ

    • स्थापना को तेज़ बनाने और स्पाइडर को तोड़ने की संभावना को कम करने के लिए किसी प्रक्रिया में आपकी मदद करने के लिए कहें।
    • आप मौजूदा प्रकाश यंत्र के पास छत में एक छेद को कुछ सेंटीमीटर में ले जा सकते हैं, उसी केबल का उपयोग करने के लिए पर्याप्त करीब। ध्यान रखें कि इसके लिए ब्रैकेट की स्थापना की आवश्यकता होगी, साथ ही पुरानी रोशनी डिवाइस द्वारा छोड़ी गई छेद को मरम्मत करना होगा। सुनिश्चित करें कि जो छेद आपको देखा जा रहा है वह जंक्शन बॉक्स में फिट होने के लिए सही आकार है।
    • इस लेख को पढ़ें यदि आप एक अधिक स्थिर समर्थन सुनिश्चित करने के लिए छत के बीम का पता लगाना चाहते हैं

    चेतावनी

    • स्पाइडर रखने वाले व्यक्ति की क्षमता उसके वजन पर निर्भर करती है। आप मकड़ी को कमजोर या नाजुक व्यक्ति के पास रखने की सलाह नहीं देते हैं।
    • अपने स्थान पर मकड़ी को सीधे माउंट न करें इसे लिफ्ट, केबलों से कनेक्ट करें और फिर इसे जगह में माउंट करें
    • मकड़ियों की स्थापना मॉडल से लेकर मॉडल तक होती है। स्पाइडर स्थापित करने से पहले स्थापना मार्गदर्शिका पढ़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    आपको काम करने के लिए सभी उपकरणों की आवश्यकता नहीं हो सकती है अपने स्थापना प्रोजेक्ट के लिए कौन से उपकरण उपयुक्त हैं यह जानने के लिए निर्देश पढ़ें।

    • पेचकश
    • रिंच
    • सरौता (रबर हैंडल के साथ)
    • रंगीन चिपकने वाली टेप (या सुरक्षात्मक टेप और लेबल के लिए एक बॉलपेप पेन)
    • केबल कनेक्टर्स
    • केबल स्ट्रिपर्स
    • प्रशंसक या प्रबलित बिजली के बॉक्स के लिए दबाना
    • बढ़ते बैंड
    • सीढ़ी
    • सहायक (अनुशंसित)
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com