ekterya.com

इलेक्ट्रॉनिक आरेखों को कैसे पढ़ें

इलेक्ट्रॉनिक आरेख उन मानचित्र हैं जो विधानसभा और इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के संचालन पर दिशानिर्देश प्रदान करते हैं। एक आरेख के बिना, केवल अनुपयुक्त उपकरण और केबल का एक सेट उपयोगकर्ता या डिजाइनर को प्रस्तुत किया जाएगा। एक डायग्राम उपयोगकर्ता या डिजाइनर को सर्किट के कार्य को समझने की अनुमति देता है और उस सर्किट से परिचित हो जाता है जिसमें सर्किट उस उद्देश्य को प्राप्त करता है जिसके लिए इसे डिज़ाइन किया गया था। इलेक्ट्रॉनिक युक्तियों को पढ़ने के तरीके जानने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें

चरणों

पढ़ें स्केमैटिक्स स्टेप 1 छवि का चित्र
1
चित्र को पढ़ने के तरीके को उसी तरह पढ़ें। कुछ अपवादों के साथ, आरेख को बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे तक पढ़ना चाहिए। सर्किट द्वारा उत्पन्न या उपयोग किए गए संकेत उस दिशा में प्रवाह करेंगे। पाठक एक ही संकेत पथ का अनुसरण करके समझ सकता है कि इसके साथ क्या होता है और यह कैसे भिन्न होता है।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    2
    इलेक्ट्रॉनिक भाषा को समझें ऐसे चित्र में कई योजनाबद्ध प्रतीकों हैं जो असली दुनिया के केबल और उपकरणों का प्रतिनिधित्व करती हैं। एक इलेक्ट्रॉनिक आरेख को पढ़ने के लिए इन प्रतीकों को जानना आवश्यक है। प्रतीकों की ये सूची आसानी से इंटरनेट पर मिल सकती है
  • पृथ्वी को समझें प्रतीकात्मक रूप से, पृथ्वी एक त्रिकोण की ओर इशारा करते हुए या समानांतर रेखाओं के एक सेट के बराबर होती है जो सिकोड़ते हैं क्योंकि वे दूसरे के नीचे एक खींचा जाते हैं, प्रभाव में त्रिकोण की निचली क्षेत्र को इंगित करते हुए नीचे की तरफ। धरती एक सामान्य संदर्भ बिंदु है जो कि चित्र सर्किट के विभिन्न कार्यों के सेट की एकता को दिखाने के लिए उपयोग करता है। यह ग्रह पृथ्वी की असली धरती का उल्लेख नहीं करता है।
  • पता चलता है कि एक लाइन एक तार का प्रतिनिधित्व। केबल उपकरणों आपस में उपयोग किया जाता है। केबल के साथ सभी बिंदुओं समान और जुड़े हुए हैं। केबल चित्र में एक दूसरे को काटना सकता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि उन दोनों के बीच संबंध का संकेत नहीं करता है तो यह मामला है, चौराहे एक बिंदु तैयार किया जाएगा और अगर वहाँ कोई संबंध नहीं है, एक तार के चारों ओर एक अर्द्धवृत्ताकार पाश का पता लगाने अन्य।
  • जानें कि एक झिंजिया स्ट्रोक एक अवरोध का प्रतिनिधित्व करता है। विरोधियों ने सर्किट में वर्तमान के प्रवाह को बाधित किया है जो प्रतिरोध के मूल्य का आनुपातिक उपयोग किया जाता है। वे संकेत को मापने और आकार के लिए उपयोग किया जाता है।
  • ओम के कानून को समझें एक रोकनेवाला भर में वोल्टेज ड्रॉप वर्तमान प्रवाह के बराबर है जो इसे रोकनेवाला मूल्य (वी = आईआर) से गुणा करता है। यह रोकनेवाला के क्लासिक उपयोग को वोल्टेज को विभाजित करने की अनुमति देता है। यदि एक वोल्टेज स्रोत एक ही मूल्य के लगातार दो प्रतिरोधों से जुड़ा होता है, तो प्रतिरोधों के बीच के बिंदु पर मापा वोल्टेज आधा मूल लागू वोल्टेज के बराबर होता है।
  • जानें कि दो समानांतर रेखाएं एक संधारित्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। कैपेसिटर कंडीशनिंग संकेतों की अनुमति देते हैं जो कि तेजी से भिन्न होते हैं, स्थिर (या धीरे-धीरे बदलते) सिग्नल के विपरीत जो प्रतिरोधों के साथ वातानुकूलित होते हैं आधुनिक सर्किटों में, कैपेसिटर को आम तौर पर शोर फिल्टर के रूप में उपयोग किया जाता है, उन्हें ब्याज के संकेत से निकालने और उन्हें जमीन पर भेज दिया जाता है। शोर एक सिग्नल में निहित है जो तेजी से भिन्न होता है
  • गैर-मानक प्रतीकों को समझें गैर-मानक प्रतीकों को ज्यामितीय आकार के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है, आम तौर पर एक आयताकार, जिसमें एक आकृति के किनारे या उसके अंदर की संख्या को इंगित करने वाला डिवाइस होता है। सूचक संख्या "Uxx" हो सकती है जब भी कोई केबल डिवाइस से कनेक्शन स्थापित करता है, तो कनेक्शन नंबर पर एक नंबर दिखाया जाएगा, यह डिवाइस का पिन नंबर है।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    3



    सभी वास्तविक टुकड़ों का सहसंबंध ढूंढें कैपेसिटरों और प्रतिरोधों के मूल्यों को खोजने के लिए सर्किट सामग्री की सूची की जांच करें, साथ ही साथ सक्रिय उपकरणों के निर्माताओं के निर्माता और अंश संख्या भी देखें।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें
    4

    Video: कैसे एक बिजली आरेख सबक # को पढ़ने के लिए 1

    निर्धारित करता है कि सक्रिय डिवाइस सर्किट में क्या कार्य करते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से कार्य किया जाता है, प्रत्येक डिवाइस के लिए निर्माता की डाटा शीट की समीक्षा करें और उसकी समीक्षा करें।
  • छवि स्केमैटिक्स पढ़ें

    Video: एक योजनाबद्ध पढ़ें कैसे

    5
    गणना करें कि सर्किट क्या करता है आरेख के आधार पर, यह परिभाषित करता है कि सर्किट के किन भाग कार्य करते हैं। यह आपको पूरे सर्किट के अभिन्न समारोह का निर्धारण करने में मदद करेगा।
  • Video: कोलिन के लैब: Schematics

    युक्तियाँ

    • कुछ कैपेसिटर ध्रुवीकृत होते हैं उनके योजनाबद्ध प्रतीक के एक तरफ एक राशि का चिह्न होगा, जिसका अर्थ है कि एक विशिष्ट तरीके से भौतिक संधारित्र स्थापित होना चाहिए। यह सर्किट के संचालन को प्रभावित नहीं करता है
    • सिग्नल सर्किट के कई हिस्सों में एक ही समय में मौजूद हो सकते हैं। मान लें कि संकेत केवल एक ही स्थान पर शुरू होता है और केवल एक स्थान पर जाता है। केबल द्वारा संकेत के लिए कितने क्षेत्र जुड़े होते हैं, कोई भी बात नहीं, सिग्नल इन सभी क्षेत्रों में एक साथ मौजूद है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com