ekterya.com

घर पर आग के दौरान सुरक्षित कैसे रहें

यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप अपने घर में आग की शिकार कभी नहीं होगी, तो तैयार रहना बेहतर है और पता है कि ऐसा करने के लिए क्या करना चाहिए, अगर यह आपके लिए वास्तव में होता है तो नहीं। यदि आपके घर में आग लगती है, तो आपकी पहली प्राथमिकता को बाहर जाना चाहिए और अपने परिवार के सदस्यों को जितनी जल्दी हो सके बाहर निकालना चाहिए। आप अपने क़ीमती सामानों के लिए जाने या अपने प्यारे पालतू जानवरों को बचाने के लिए भी समय नहीं लेंगे जब घर में आग लगने की बात आती है, तो समय सब कुछ है। यदि आप जानना चाहते हैं कि जीवित रहने का बेहतर मौका पाने के लिए आप अपने लिए कैसे सुरक्षित रख सकते हैं, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

आग के दौरान अपने घर में सुरक्षित रखें
एक फायर हाउस चरण 1 के दौरान सुरक्षित रखें शीर्षक वाला चित्र
1
जैसे ही आप आग अलार्म सुनते हैं, उतना ही प्रतिक्रिया अगर आप अपने धुआं अलार्म या फायर अलार्म को सुनना शुरू करते हैं और आप आग लगते हैं, तो अपने घर को यथासंभव सुरक्षित रूप से छोड़ने का प्रयास करें। अपना फोन, अपनी क़ीमती सामान या अन्य महत्वपूर्ण चीज़ों को पकड़ने की कोशिश मत करो आपका एकमात्र चिंता बाहर जाना चाहिए और अपने परिवार को सुरक्षित करना चाहिए। अगर रात है, तो सबको जागने के लिए जोर से चिल्लाओ आपके पास सुरक्षित रूप से खाली करने के लिए कुछ ही सेकंड्स हो सकते हैं, इसलिए अपनी सभी माध्यमिक चिंताओं को अनदेखा करें जिन पर आपको जीवित रखने के लिए कोई लेना देना नहीं है
  • एक सदन की फायर चरण 2 के दौरान सुरक्षित रखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: 30 विचित्र घर के इलाज वास्तव में काम करते हैं

    2
    दरवाजों के माध्यम से सावधानी से बाहर निकलें। यदि आप एक दरवाजे के नीचे धुएं देखते हैं, तो आप बाहर जाने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि यह विषाक्त है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आग का पालन होगा। इसके विपरीत, यदि आप धूम्रपान नहीं देखते हैं, तो जगह दें दरवाजे पर अपने हाथ की पीठ यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह गर्म नहीं है यदि आप इसे ठंडा महसूस करते हैं, तो इसे धीरे से खोलें और इसके माध्यम से चलें। अगर दरवाज़ा खुला है लेकिन आग आपको कमरे से बाहर निकलने से रोकती है, तो इसे अपने से बचाने के लिए इसे बंद करें
  • अगर दरवाज़ा गर्म है, तो उसके नीचे धुआं है या कोई अन्य द्वार नहीं है जिसके माध्यम से आप बाहर निकल सकते हैं, आपको खिड़की से बचने का प्रयास करना होगा।
  • एक सदन के फायर चरण 3 के दौरान सुरक्षित रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को धुआं साँस लेना से बचाओ अपने हाथों और घुटनों से फेंकने के लिए फर्श और झुकने या क्रॉल करें यहां तक ​​कि अगर ऐसा लगता है कि दौड़ तेज है, तो अपने परिवार को बतख या दुर्घटना में भी प्रोत्साहित करें धूम्रपान करना लोगों में भटकाव पैदा करता है और उन्हें बेहोश भी प्रदान कर सकता है। इस जानकारी को जानने के लिए, अगर आपको धुएं से भरा कमरे के पास या पास करना होगा, तो आपको अपना नाक और मुहों को कवर करना चाहिए।
  • आप अपनी नाक और मुंह पर गीली शर्ट या कपड़ा भी डाल सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास समय हो यह क्रिया केवल आपको एक मिनट के बारे में बताएगी, जो बहुत समय नहीं है, लेकिन यह आपको दहन के उत्पादों को फ़िल्टर करने में मदद करेगा जो धूम्रपान के साँस का कारण बनता है।
  • एक फायर हाउस के दौरान सुरक्षित रखो शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    यदि आपके कपड़े आग लगने लगते हैं, बंद करो, जमीन पर गिर जाएं और रोल करें। यदि यह आपके साथ होता है, तो आप जो भी तुरंत कर रहे हैं उसे रोक दें, अपने आप को फर्श पर फैलाना और एक तरफ से दूसरे तक रोल करें जब तक आप आग बाहर नहीं डाल देते। अपने हाथों से अपने चेहरे को कवर करते हुए अपने आप को बचाने के लिए करते हुए
  • एक घर की आग चरण 5 के दौरान सुरक्षित रखना शीर्षक छवि
    5
    धूम्रपान छोड़ो अगर आप नहीं जा सकते यदि आप अपने घर से बच नहीं सकते हैं और आप सहायता के लिए इंतजार कर रहे हैं तो चिंता मत करो। आप बाहर निकलने में सक्षम नहीं हो सकते, लेकिन आप अभी भी धुएं को हटाने और सुरक्षित रहने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। द्वार को बंद करें और कपड़े या टेप के साथ सभी स्लॉट्स और छेद को कवर करें ताकि धुएं को जितना संभव हो सके रख सकें। कोई बात नहीं तुम क्या करते हो, आतंक मत करो आप हमेशा कुछ नियंत्रण हासिल कर सकते हैं, भले ही आप फंस गए हों।
  • एक घर के फायर चरण 6 के दौरान सुरक्षित रखें
    6
    दूसरी मंजिल पर एक खिड़की से मदद के लिए पूछें यदि आप आग में दूसरे फर्श के कमरे में फंसे हो जाते हैं, तो अपने आप को उस क्षेत्र में रखने का प्रयास करें जहां लोग आपको सुन सकते हैं या आपको देख सकते हैं। आप एक शीट या कुछ अन्य सामग्री, अधिमानतः सफेद, और खिड़की को लटका कर सकते हैं यह इंगित करने के लिए कि आपको आपातकालीन सेवाएं कब आने में सहायता चाहिए खिड़की बंद करने के लिए मत भूलना, इसे खोलने के लिए नई ऑक्सीजन को आग को आकर्षित करेगा। दरवाज़े के नीचे प्रवेश करने से धुएं को रोकने के लिए, तौलिया या अन्य ऑब्जेक्ट जैसे कुछ नीचे रखें
  • एक सदन के फायर चरण 7 के दौरान सुरक्षित रखें
    7
    अगर आप दूसरी मंजिल की खिड़की से बच सकते हैं यदि आपके पास दो-मंजिला घर है, तो आपको एक आपातकालीन सीढ़ी होनी चाहिए जिससे आप अग्नि या अन्य समस्या की स्थिति में बाहर निकल सकते हैं। यदि आपके पास खिड़की से बाहर जाने के लिए कोई विकल्प नहीं है, तो एक ऊन की तलाश करें और यदि कोई है, तो आप बाहर जाकर घर पर देख सकते हैं। जब आप किसी ऊपरी मंजिल पर एक विंडो के बाहर निकलते हैं, हमेशा निर्मित संरचना की ओर देखो यदि आप दूसरी मंजिल पर हैं और आपको अपने आप को लटका देना पड़ता है, तो आप जमीन के नजदीक पहुंच सकते हैं, और शायद आप जाने और आप को गिरने से बच सकते हैं।
  • सच्चाई यह है कि आप शायद अधिक सुरक्षित हैं यदि आप शांत रहें और आग और खुद के बीच के दरवाजों को बंद करके एक डिब्बे बनाने की कोशिश करें - आप कमरे में प्रवेश करने से धूम्रपान को रोकते हैं - आप हवा को फ़िल्टर करने के लिए अपने नाक और मुंह पर कुछ डालते हैं - और आप उन्हें आने और उनकी मदद करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं।
  • विधि 2

    एक बार जब आप अपने घर छोड़ दें तो क्या करें
    एक सदन की फायर चरण 8 के दौरान सुरक्षित रखें
    1
    लोगों की गणना करें अगर कोई लापता है, तो केवल इमारत में वापस जाएं, अगर यह सुरक्षित है आपातकालीन सेवा में उन लोगों को बताएं जैसे ही वे आते हैं जब आप डरते हैं कि किसी को याद आ रही है। उसी तरह, यदि हर कोई मौजूद है, तो अग्निशामकों को यह बताने दें कि वे लोगों को अपने जीवन को दूसरों की तलाश में उजागर न करने दें।



  • एक सदन की फायर चरण 9 के दौरान सुरक्षित रखें
    2
    अपने क्षेत्र में आपातकालीन नंबर को कॉल करें. यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो 911- ऑस्ट्रेलिया में, 000- न्यूजीलैंड में, 111- और यूनाइटेड किंगडम में, 99 9 या अपने सेल फोन से 112 (इस देश की सेलुलर नेटवर्क में इस नंबर की प्राथमिकता है, क्योंकि 999 कॉल करने के लिए कई कॉल किए बिना) यूरोप के मामले में, 112 यह संख्या है कि यदि नेटवर्क आवश्यक हो तो स्थानीय आपातकालीन सेवा के लिए प्राप्त होगा। किसी सेल फोन का उपयोग करें या पड़ोसी के घर से फोन करें
  • एक घर के फायर चरण 10 के दौरान सुरक्षित रखें
    3

    Video: योगी की पुलिस का एक्शन मोड ज़रूर देखिए,ये वाकई काबिले तारीफ है| Crime Tak

    चोटों के लिए समीक्षा करें. कॉल करने के बाद और सहायता रास्ते पर है, यह समय और आपके परिवार की समीक्षा करने के लिए है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी चोट नहीं पहुँचा। यदि कोई है, चोट का इलाज करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और जब अग्निशामकों की पहुंच हो, तो आप निर्देशों और सहायता के लिए पूछ सकते हैं।
  • एक सदन के फायर चरण 11 के दौरान सुरक्षित रखें
    4

    Video: Road Safety : How to avoid car fire .कार में आग लगने पर ऐसे करें बचाव

    संरचना से दूर हो जाओ. अपने और आग के बीच एक विवेकपूर्ण दूरी रखें लेना अपने घर में आग के बाद आवश्यक उपाय आपको सुरक्षित रखने के लिए
  • विधि 3

    भविष्य में घर पर आग से बचें
    एक सदन की फायर चरण 12 के दौरान सुरक्षित रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    परिवार को निकालने की योजना तैयार करता है और प्रथा करता है घर की आग से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यदि आपके परिवार में एक निकासी की योजना हो, तो ऐसा होता है। उन्हें इसे विकसित करना चाहिए और नियमित रूप से इस्तेमाल करने के लिए वर्ष में इसे कम से कम दो बार अभ्यास करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना होगा कि स्थिति तब होती है जब स्थिति उत्पन्न होती है। इसे तैयार करते समय आपको कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए:
    • प्रत्येक कमरे में दो निकास मार्गों की योजना है। यदि आपको पहले ब्लॉक किया गया है, तो आपको हमेशा दूसरी पलायन मार्ग की तलाश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि कोई दरवाजा अवरुद्ध है, तो आपको खिड़की से या दूसरे द्वार के माध्यम से बचने का एक रास्ता खोजना होगा।
    • रेंगने, अंधेरे में और बंद आँखों से निकासी का परीक्षण करें
  • एक घर के फायर चरण 13 के दौरान सुरक्षित रखें
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका घर तैयार है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका घर आग के लिए तैयार है, यह सत्यापित करें कि आपके धुएं डिटेक्टर काम कर रहे हैं और ये कि वे हमेशा नई बैटरी हैं - यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी खिड़कियां आसानी से खोली जा सकें और मच्छर नेटिंग को जल्दी से हटाया जा सकता है यदि आपके पास सुरक्षा सलाखों के साथ खिड़कियां हैं, तो उनके पास त्वरित रिलीज़ डिवाइस होने चाहिए ताकि आप उन्हें जल्दी से खोल सकें आपके परिवार में सभी को पता होना चाहिए कि उन्हें कैसे खोलना और बंद करना है यदि आपका घर आग के लिए तैयार है, तो आपको सुरक्षित रहने की अधिक संभावना होगी।
  • एक राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला (जैसे अंडर रायटर्स यूएल प्रयोगशाला) द्वारा निर्मित तह सीढ़ियाँ खरीदें, अगर आपको छत से बाहर जाना होगा
  • एक सदन की अग्नि चरण 14 के दौरान सुरक्षित रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुरक्षित व्यवहार का अभ्यास करें पहली जगह में आग पकड़ने से अपने घर को रोकने के लिए, कुछ सुरक्षा सावधानियां हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:
  • अपने बच्चों को सिखाओ कि आग एक उपकरण है, खिलौना नहीं है
  • जब आप खाना पकाने होते हैं, तो हमेशा रसोईघर के अंदर रहें। ध्यान के बिना खाना खाना न छोड़ें
  • घर में धूम्रपान न करें सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपनी सिगरेट बंद कर देते हैं
  • किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के निपटान में तारों को पहना है, जिससे आग लग सकती है
  • रोशनी मोमबत्तियों से बचें, जब तक कि वे आपकी दृष्टि की सीमा में सीधे न हों। एक खाली कमरे में मोमबत्तियों को जलाने मत छोड़ो।
  • युक्तियाँ

    • एक्सक्विजिशर्स और सुरक्षा सीढ़ी, अच्छी तरह से बनाए रखा और आसानी से ढूंढने वाले स्थान (और इसका उपयोग कैसे करें) में आपकी बचाव टीम है। किसी व्यक्ति को अपने सभी एक्सटिंगिशरों को बार-बार जांचें (साल में एक बार अच्छा है) और जो कि असफल रहने वाला है उसे परिवर्तित करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपका धुआं डिटेक्टर काम करे याद करने का एक अच्छा तरीका है कि बैटरी को बदलने के लिए, जब आपको दिन के घंटे बचाने के लिए समय में बदलाव करना पड़ता है (ऐसी जगहों में)।
    • अपना अभ्यास करें योजना अपने पूरे परिवार के साथ निकास! ऐसा कभी नहीं हो सकता है, लेकिन किसी को भी निश्चित रूप से नहीं पता है और पछतावा करने की बजाय इसे रोकने के लिए बेहतर है
    • आग को रोकने के लिए अक्सर अपने उपकरणों को साफ करें।
    • अपने धुआं डिटेक्टरों को बार-बार आज़माने की कोशिश मत करो! आपको उन्हें हर 5 साल में बदलना होगा या तो अंदर वापस मत आना।
    • यदि आप आग में हैं "रोकें, भूमि पर गिरें, रोल करें और अपना चेहरा कवर करें.
    • एक दरवाजे की गर्मी महसूस करने के लिए, हाथ की पीठ का उपयोग करें, नहीं हथेली या उंगलियों इस भाग में हथेली की तुलना में अधिक तंत्रिका अंत है, जो आपको वास्तव में इसे छूने के बिना ऑब्जेक्ट का तापमान ठीक से निर्धारित करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, दरवाजे आपको बिना दिखने के लिए पर्याप्त गर्म हो सकते हैं - अन्यथा आपको बाद में बचने में मदद करने के लिए आपको अपनी हथेलियों या आपकी उंगलियों की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • सबसे महत्वपूर्ण नियम, सबसे पहले, नीचे रहने के लिए! गर्म धुएं, चाहे विषैले या गर्म हो या दोनों, ऊपर जाता है- तो फर्श के करीब रहने से आपको श्वास या बर्न करने में मदद मिलेगी, जो पहले से ही कमरे में प्रवेश कर चुके हैं यदि कमरे में कोई धुआं नहीं है, तो आप खड़े हो सकते हैं, लेकिन एक ही जगह से बचने के लिए एक ही खतरे से बचने के लिए सावधान रहें।
    • एक जलती हुई इमारत में वापस मत जाओ किसी चीज को बचाने के लिए आग में चलने वाली एक नायक दिखाते हुए आपको फिल्मों और टीवी शो में देखा गया सब कुछ भूल जाओ यह केवल फिल्मों में होता है असली दुनिया में, जो लोग जलती हुई इमारतों में लौटते हैं वे आमतौर पर जहां से प्रवेश करते हैं, वहां से कुछ मीटर मर जाते हैं। अकेले रिटर्निंग का मतलब अग्निशामकों के लिए खोज करने के लिए एक और शिकार होगा।
    • सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि खाली करने के बाद कहां जाना चाहिए किसी विशिष्ट स्थान को निर्दिष्ट करें, भवन से बहुत दूर दूर रहें, लेकिन सुरक्षित रहें ताकि वे आसानी से और जल्दी से पहुंच सकें सुनिश्चित करें कि सभी को सीधे मीटिंग के स्थान पर जाना है और जब तक उन्हें सबको मिलना न पड़े।
    • आग में, अक्सर घर के एक हिस्से से दूसरे तक जाने में असंभव होता है नतीजतन, पुरानी उम्र के परिवार के सभी सदस्यों को पता होना चाहिए कि प्रत्येक कमरे को कैसे छोड़ना है, भले ही आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले द्वार दुर्गम होते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज और एक कलम (अपनी योजना तैयार करने के लिए)
    • नई बैटरी के साथ परिचालन धुआं डिटेक्टर
    • आग बुझाने (आग के लिए) बहुत छोटा)
    • सुरक्षा सीढ़ियों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com