ekterya.com

रसोई अलमारियाँ कैसे व्यवस्थित करें

जब आप रसोई अलमारियाँ खोलते हैं तो क्या आपकी प्लेट और कप गिर जाते हैं? यदि यह समय के लिए फिर से संगठित करना है, तो आप सही जगह पर आए हैं। अपने रसोई घर को व्यवस्थित करने का एक रास्ता खोजने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं। क्या आइटम आप दैनिक उपयोग करते हैं और जो कैबिनेट के पीछे समाप्त होते हैं? बिना जो कुछ भी कर सकते हैं उसे फेंक दें और अपने कैबिनेट को कार्यात्मक, स्वच्छ और आकर्षक बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। एक बार जब आप अपने मंत्रिमंडल का आयोजन कर लेंगे, तो आप रसोई में भोजन तैयार करने के लिए वापस जाना चाहेंगे।

चरणों

भाग 1

अलमारियाँ साफ़ करें
संगठित रसोई कैबिनेट चरण 1 व्यवस्थित छवि
1

Video: ORGANIZAR LA LIMPIEZA DEL HOGAR TRABAJANDO FUERA DE CASA

अपने अलमारियाँ से बाहर सब कुछ ले लो पुनर्रचना परियोजना से निपटना आसान है जब आप एक साफ कैनवास के साथ शुरू करते हैं और रसोई अलमारियाँ संगठन किसी अपवाद नहीं है। जारी रखें और आखिरी रसोई के बर्तन (प्लेट्स, चश्मा, कप, बर्तन, धूपदान और कुछ भी जो आपने अलमारियाँ में जमा किया है) ले लें। रसोई की मेज पर सब कुछ रखें ताकि आप इसका मूल्यांकन कर सकें कि आपके पास क्या है और आपको क्या चाहिए।
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 2 व्यवस्थित छवि
    2
    तय करें कि आप बिना क्या कर सकते हैं आपके पास प्लास्टिक के कप का एक संग्रह हो सकता है जिसे आपने रेस्तरां से, कई कार्डबोर्ड प्लेट्स, एक पुरानी कॉफी निर्माता जो अब काम नहीं करता है, और इसी तरह से किया है। अब उन रसोई वस्तुओं के साथ अकेले रहने का समय है जो आप वास्तव में उपयोग करते हैं। अव्यवस्था से छुटकारा पाने के लिए सब कुछ संगठित रखना आसान होगा।
  • यदि आपको लगता है कि आपको वास्तव में कुछ चाहिए, तो अपने अलमारियाँ व्यवस्थित करने से पहले इसे खरीद लें यदि आप प्रतीक्षा करते हैं, तो बाद में एक अच्छी जगह ढूंढना कठिन होगा।
  • पुरानी रसोई आपूर्ति का दान करने के लिए दान करें या अपने माल से छुटकारा पाने के लिए गेराज की बिक्री करें। यह जानते हुए कि आपकी पुरानी वस्तुएं एक लैंडफिल के बजाय एक नए घर पर जाएंगी, जिन चीजों की आपको आवश्यकता नहीं है, उनसे छुटकारा पा जाना आसान हो सकता है
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 3 व्यवस्थित छवि
    3
    अलमारियाँ ऊपर से नीचे तक साफ़ करें कुछ अच्छी सफाई के सामान इकट्ठा करें और सभी कोनों को साफ़ करें और कैबिनेट के दरवाजों को साफ करने के लिए तैयार हों। अपने बर्तन और अन्य रसोई के बर्तन के लिए तैयार अपने अलमारियाँ छोड़ने के लिए सभी टुकड़ों, सूखी बौछार और धूल को साफ करें। पूरी सफाई में बगों को वहां रहने से और आपकी रसोई की वस्तुओं को ताजा रखने के लिए रखा जाएगा।
  • यदि आप रासायनिक सफाई का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो थोड़ा सा पानी के साथ पतला श्वेत सिरका का समाधान करने का प्रयास करें। यह प्राकृतिक सफाई एजेंट रसोई अलमारियाँ सफाई के लिए अच्छी तरह से काम करता है। यदि आपको एक उत्पाद को साफ़ करना है, तो बेकिंग सोडा आपकी सेवा करेगी।
  • यदि आपकी अलमारियाँ बिना रंग की लकड़ी से बनती हैं, सावधान रहें और सफाई उत्पादों का उपयोग करने की कोशिश करें जो उन्हें नुकसान नहीं पहुंचे।
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    कागज या काग लाइनर के साथ अलमारियाँ रेखा। नई कैबिनेटरी लाइनिंग पुरानी गंध को खत्म करने और रसोई की आपूर्ति के लिए एक सुखद स्थान बनाने में मदद मिलेगी। आप कागज, विनाइल या रबड़ लाइनर्स से चुन सकते हैं जो विभिन्न प्रकार के बनावट और पैटर्न में आते हैं।
  • अपने अलमारियाँ के फर्श को मापें और उस माप के अनुसार लाइनर्स काट लें, फिर उन्हें नीचे के हिस्से में डालें।
  • कुछ लाइनर कैबिनेट के फर्श पर उन्हें रखने के लिए पीठ पर चिपकने वाले होते हैं।
  • व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों चरण 5 व्यवस्थित छवि
    5
    अपने अलमारियाँ ताजा रखने के लिए कोनों में प्लेस बैग रखें सुगंधित पाउलेट्स आपके कैबिनेट को सुखद गंध के साथ रखने के लिए उपयोगी हैं अपने कुछ पसंदीदा जड़ी-बूटियों और मसालों को चुनें, जैसे कि लैवेंडर, गुलाब की पंखुड़ी या दालचीनी की छड़ें। छोटी कपड़ा बैग में जड़ी-बूटियों और मसालों को रखें, जिसे आप शीर्ष पर सिलाई या बांधने से सुरक्षित कर सकते हैं। कुछ महीनों के बाद लिफाफे को बदलें, जब गंध अब इतनी ताजा नहीं है
  • कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल कीटों को दूर करने के लिए किया जा सकता है कीटनाशक को दूर रखने के लिए युकलिप्टुस, चाय के पेड़ के तेल या नींबू के तेल के सुगंधित पाउच को आज़माएं।
  • यदि आप चाहते हैं कि उन्हें सुगंध का उपयोग किए बिना गंध को अवशोषित किया जाए, कैबिनेट के कोनों में बेकिंग सोडा से भरा छोटे बैग रखें।
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    छोटी रसोई वस्तुओं के लिए आयोजकों को खरीदें। अब जब आपके अलमारियाँ साफ और पंक्तिबद्ध हैं, तो इस बारे में सोचने का समय है कि आप तत्वों को कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं। यह आयोजकों को खरीदने के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आपके पास बहुत से छोटे रसोई के बर्तन हैं, तो वे आपको अव्यवस्था को कम करने और अपनी जगह में सब कुछ रखने में मदद कर सकते हैं। अपने अलमारियाँ के लिए निम्नलिखित वस्तुओं को खरीदने पर विचार करें:
  • बर्तन के आयोजक रसोई में कुछ दराज बर्तन के लिए निर्मित आयोजकों हैं, लेकिन कई नहीं करते हैं। अगर आपके दराज के पास ये नहीं है, तो कुछ डॉलर के लिए इसे प्राप्त करने की कीमत है।
  • चाय या कॉफी कप के लिए हुक कई लोग अलमारियाँ के तहत हुक स्थापित करते हैं जो काउंटरटेप्स से फैलता है ताकि कॉफी कप, कटोरे या चाय के कप को स्टोर किया जा सके। इस विकल्प पर विचार करें यदि आप एक बड़ा कॉफी शराब पीने वाले हैं और अपने कप के लिए आसान पहुँच चाहते हैं यह भी एक अच्छा विचार है यदि आपके पास कप का अच्छा सेट है जिसे आप प्रदर्शित करना चाहते हैं
  • सूखे उत्पादों और अन्य मदों के लिए कंटेनरों यदि आप अपने रसोई अलमारियाँ (अलग पेंट्री का उपयोग करने के बजाय) में आटा, चीनी, मसालों और अन्य खाद्य पदार्थों को स्टोर करते हैं, तो आप को मजबूत खाद्य कंटेनर चाहिए हो सकता है कीड़े को दूर रखने के लिए कंटेनर चुनें और एयरफ्लो को रोक दें।
  • भाग 2

    व्यंजन, बर्तन और धूपदान को व्यवस्थित करें
    व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों चरण 7 व्यवस्थित छवि
    1
    उन चीजों को रखें जिन्हें आप स्टोर करने जा रहे हैं अपने वर्गीकरण के अनुसार सब कुछ बवासीर में व्यवस्थित करें जब आपकी रसोई अलमारियाँ आयोजित करता है, तो यह इसी प्रकार की वस्तुओं को समूह में समझ में आता है। इस प्रकार सब कुछ पता लगाने में आसान है और आपको पता चलेगा कि आपके पास कितने साफ-सुथरे आइटम हैं और जब आप कुछ खास खत्म करना चाहते हैं।
    • अपने कांच के बने पदार्थ को एक स्थान पर समूह बनाएं, जिसमें पानी का चश्मा, रस कांच और अन्य चश्मा शामिल हैं, जो आप हर रोज करते हैं।
    • शराब और शैंपेन सहित अपने पेय समूह, आप अपने फ्लैट बेस कप एक ही स्थान पर भी स्टोर कर सकते हैं।
    • अपने प्लेट और कटोरे का समूह बनाएं बहुत से लोग कुछ जगहों को बचाने के लिए अपने सलाखों के प्लेटों के शीर्ष पर अपनी सलाद प्लेटें ढेर कर देते हैं। आपको अपने कटोरे का समूह भी करना चाहिए
    • मौसमी वस्तुओं से अलग ठीक चीन।
    • अगर आपके सामने कांच के साथ कैबिनेट हैं, तो ध्यान रखें कि आप जो व्यंजन बनाए रखने जा रहे हैं, क्योंकि वे दिखाई देंगे। आपका व्यंजन सजावटी और कार्यात्मक दोनों हो सकता है
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    उन व्यंजनों को रखें जिन्हें आप सबसे अधिक सुलभ अलमारियाँ में उपयोग करते हैं। आप दैनिक उपयोग किस चीज का मूल्यांकन करें और उन्हें स्टोर करने के लिए एक बड़े और सुलभ कैबिनेट का चयन करें। आप एक कैबिनेट चुनना चाह सकते हैं जो काउंटरटॉप के शीर्ष पर बैठे हैं, बजाय इसे नीचे, इसलिए आपको अधिक से अधिक व्यंजनों तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके अलमारियाँ कई अलमारियों में हैं, तो नीचे अपने अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं को रखें
  • डिनर प्लेट, सलाद प्लेट्स और अनाज के कटोरे शायद "दैनिक उपयोग" श्रेणी में फिट होते हैं जारी रखें और उन्हें आपके द्वारा चुने गए कैबिनेट में क्रमबद्ध करें।
  • यदि आपके पास बड़े प्लेटों के लिए स्थान नहीं है, तो आप अपने काउंटरटॉप पर डिश के लिए एक शेल्फ के रूप में डिश ड्रेनेर का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक अलग सुलभ कैबिनेट में, अपने पानी के चश्मे, अपने कॉफी के कप, अपने कटोरे और अन्य रोज़ वस्तुओं को रखें।



  • व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 9
    3
    ऊपर ठीक चीन और नाजुक वस्तुओं को स्टोर करें अलमारियाँ की ऊपरी अलमारियाँ या ऊपरी अलमारियों उन वस्तुओं को संग्रहित करती हैं जिन्हें आप सुरक्षित रखना चाहते हैं। तुम्हारा सबसे अच्छा चीनी मिट्टी के बरतन, कांच के बने पदार्थ, नाजुक कैसरोल, फव्वारे और अन्य वस्तुओं को बहुत सावधानी से ऊपर रखा जाना चाहिए, अन्य की पहुंच से बाहर।
  • व्यवस्थित करें रसोई के मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 10
    4
    स्टोव के पास कम अलमारियाँ में बर्तन और धूपदान को ढेर कर लें। प्रत्येक व्यक्ति की रसोई अलग-अलग है, लेकिन कई मामलों में कम काउंटरों (काउंटरटॉप्स के नीचे) बर्तन और धूपदान के लिए एकदम सही हैं। ये आइटम अक्सर भारी और ढेर के लिए मुश्किल होते हैं, इसलिए उन्हें समझ में आता है कि वे उन्हें रास्ते से बाहर रखें और उन जगहों पर जहां आप उन्हें बहुत ज्यादा नहीं उठा सकते हैं उन बर्तनों और पैन को रखें जिन्हें आप आसानी से कम अलमारियाँ तक पहुंचते हैं जो आसानी से पहुंचते हैं। बर्तनों और पैन को रखें, जिन्हें आप कम अलमारियों पर या आपके अलमारियाँ के पीछे कम बार उपयोग करते हैं।
  • आपको एक बर्तन रैक का उपयोग करके बर्तन को व्यवस्थित करना आसान हो सकता है जो आप अपने अलमारियाँ के बगल में दीवार पर लटका सकते हैं यह उन्हें ढेर करने से बचना होगा।
  • कुछ लोग अलमारियाँ के शीर्ष पर बर्तन डालते हैं यदि आपकी अलमारियाँ छत तक नहीं पहुंचती हैं, तो आप अपने बर्तनों को स्टोर करने के लिए एक उपयुक्त क्षेत्र के रूप में कैबिनेट के ऊपरी भाग पर विचार कर सकते हैं।
  • व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 11
    5
    कटलरी के लिए एक फ्लैट दराज में कुछ बर्तन को व्यवस्थित करें रसोई के व्यापक और फ्लैट दराजों में से एक में बर्तन के आयोजक को रखें, जिसका उपयोग आसान है। अपने बर्तन को व्यवस्थित करें ताकि कांटे, चम्मच और चाकू को अलग रखा जा सके।
  • भाग 3

    अन्य रसोई के बर्तन को व्यवस्थित करें
    व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 12
    1
    उपकरणों के लिए एक स्थान खोजें आपके द्वारा हर दिन उपयोग किए जाने वाले उपकरण को रसोई काउंटर पर रखा जाना चाहिए, लेकिन आप अन्य बातों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आप समय-समय पर करते हैं (एक वफ़ल लोहा, एक जूसर, एक खाद्य प्रोसेसर और इसी तरह) और आपको एक कैबिनेट में रखना चाहिए उन्हें एक शेल्फ पर रखें, जो पारित होने या अलमारियाँ के शीर्ष पर नहीं है। आप उन्हें लेने के लिए उन्हें ले जा सकते हैं, लेकिन वे आपको बिल्कुल भी बाधित नहीं करेंगे।
  • संगठित रसोई मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 13
    2
    भोजन को एक अलग कैबिनेट में सहेजें। यदि आप भोजन और मसालों के लिए एक कैबिनेट की योजना बना रहे हैं, तो उस जगह का चयन करें जो आपके रसोई के बर्तन के बाकी हिस्सों से थोड़ा अलग है। यह साफ पट्टियों पर मसालों और मसालों को छूने का कोई अच्छा काम नहीं करता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भोजन का अपना स्थान हो।
  • आप मसालों के लिए केवल एक कैबिनेट तैयार कर सकते हैं अर्क, जड़ी बूटियों और अन्य छोटी वस्तुओं को यहां भी रखा जा सकता है। यह सब उस चीज़ पर निर्भर करता है जो आप खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और आप अपनी उंगलियों पर क्या पसंद करते हैं
  • अन्यथा, आपके पास एक मसाला बॉक्स हो सकता है। यदि यह मामला है, तो डिस्पोजेबल लाइनर के साथ दराज को अच्छी तरह से लाइन करें, जिसे मसाले से गंदे होने पर बदला जा सकता है। दराज के अंदर अपने मसाला के कंटेनर को व्यवस्थित करें
  • संगठित रसोई मंत्रिमंडलों चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    आपके द्वारा अक्सर उपयोग किए जाने वाले आइटम के लिए दराज चुनें अधिकांश रसोई अलमारियाँ के पास अलमारियों में संग्रहित नहीं होने वाली आपूर्ति की दुकानों की एक पंक्ति है। प्रत्येक कुक एक अलग तरीके से इन दराजों का उपयोग करता है। अपनी रसोई की आपूर्ति पर एक नज़र डालें और तय करें कि आपके दराजों का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए।
  • मूल रसोई के बर्तन, जैसे सलामी बल्लेबाजों, आलू छीलकों, graters और लहसुन प्रेस आमतौर पर एक ही दराज में संग्रहीत किया जाता है।
  • यदि आप बहुत कुछ सेंकना करते हैं, तो आप कप को मापने, चम्मच और अन्य बेकिंग की आपूर्ति को मापने के लिए एक दराज चाहते हैं
  • रसोई तौलिए और ओवन के दस्ताने के लिए एक दराज का उपयोग करने पर विचार करें।
  • आपको खाद्य कंटेनरों और अन्य मदों जैसे एल्यूमीनियम पन्नी और प्लास्टिक की चादर के लिए एक दराज की आवश्यकता हो सकती है
  • आप अंतर के लिए एक "कचरा बिन" बना सकते हैं और समाप्त होता है जो कहीं भी नहीं (पेन, रबर बैंड, कूपन, नुस्खा कटौती और अन्य उपयोगी चीजें) फिट नहीं है।
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 15 का शीर्षक चित्र
    4
    सिंक के तहत सफाई आइटम रखें। सिंक के नीचे के क्षेत्र में आपकी रसोई को निर्दोष रखने के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरी है उसे स्टोर करने का एक सुविधाजनक स्थान है। कचरा बैग, उत्पादों की सफाई, रबड़ के दस्ताने, डिटर्जेंट डिटर्जेंट, अतिरिक्त स्पंज, और इतने पर, इस जगह में कई लोगों के घरों में पाए जा सकते हैं। अगर आप पहले से ही अपने सफाई उत्पादों को वहां रख रहे हैं तो खाना या रसोई के बर्तन को स्टोर करने के लिए इस क्षेत्र का उपयोग न करें
  • युक्तियाँ

    • अलमारियाँ धोने पर, साबुन और पानी का मिश्रण एक अपरिष्कृत क्षेत्र में परीक्षण करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह खत्म नहीं होता है।
    • रसोई कैबिनेट में जगह को अधिकतम करने के लिए अंतरिक्ष को बचाने के लिए आइटमों पर विचार करें, जैसे शेल्फ जिन्हें स्टैक किया जा सकता है और आयोजक समतल हो सकते हैं।
    • अपनी कैबिनेटों को हर बार जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अभी भी आपकी योजना के अनुसार संगठित हैं।
    • आप अपने मंत्रिमंडल में रोच विकर्षक गोलियां और चींटी-विकर्षक पाउडर डाल सकते हैं या आप हर 6 महीनों में एक कीट नियंत्रण उपचार कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धूल हटाने और साफ करने के लिए शीतल कपड़ा
    • डिटर्जेंट और गर्म पानी में गरम डिशवाशिंग
    • कैबिनेट की अलमारियों को कवर करने के लिए संपर्क कागज या कॉर्क लाइनर, अगर वांछित
    • कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com