ekterya.com

कैसे peonies संयंत्र करने के लिए

Peonies कम रखरखाव फूल है कि माली के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प का प्रतिनिधित्व करते हैं जो अपने बगीचे हर वसंत फिर से संयंत्र नहीं चाहते हैं प्रतिनिधित्व करते हैं। इन पौधों में हर साल दशकों के लिए या यहां तक ​​कि एक सदी से भी ज्यादा के लिए बिना छुटकारा पाने की क्षमता होती है। उन्हें पोषक तत्वों में समृद्ध मिट्टी में और उचित गहराई से अच्छे जल निकासी के साथ पौधों का सेवन करें और आप अपने फूलों को बहुत कम देखभाल के साथ कई वर्षों तक का आनंद ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1

संयंत्र के लिए जगह चुनें
प्लांट पायोनिस स्टेप 1 नामक छवि
1
शरद ऋतु में संयंत्र पेओनी बेहतर ढंग से विकसित होती है, यदि शरद ऋतु में पौधों, पहले मजबूत ठंढ से पहले। आप उन्हें वसंत में लगा सकते हैं, लेकिन इन पौधों को धीरे धीरे बढ़ना पड़ता है और ये एक या दो साल तक खिल नहीं सकते हैं।
  • प्लान्ट पायोनिस स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2

    Video: Gumpaste Peony ट्यूटोरियल

    एक स्थान चुनें, जो सूर्य के प्रकाश से छह से आठ घंटे प्राप्त करता है यदि यह संभव नहीं है, तो peonies अभी भी कम धूप के साथ क्षेत्रों में विकसित हो सकते हैं, लेकिन उनकी वृद्धि और फूल कम हो जाएगा
  • यूएसडीए (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग) के ताकतवर क्षेत्र के आधार पर पेओनी 3 और 8 के बीच के बीच सबसे अच्छे से बढ़े हैं। यह -40 से 9.4 डिग्री सेल्सियस (-40 से 15 डिग्री फारेनहाइट) के न्यूनतम सर्दियों के तापमान से मेल खाती है। अगर आप ज़ोन 8 से आगे रहते हैं, तो सुबह की धूप में पूरे सूर्य के प्रकाश के साथ सूक्ष्म जीवों को दोपहर की छाया से फायदा हो सकता है।
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक दूसरे से अलग-अलग peonies अलग 1 मीटर (3 फीट) अलग 1 मीटर (3 फुट) में अलग-अलग peony tubers के प्रत्येक समूह को बनाए रखने की योजना बनाएं। इन्हें फूलों में अक्सर उपयोग किया जाता है, लेकिन उन्हें पेड़ों और झाड़ियों से दूर रखें, क्योंकि वुडी जड़ प्रणाली पोषक तत्वों के लिए मुर्गियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती है।
  • फूहड़ संक्रमणों से बचने के लिए चट्टानों को अलग रखने और घास को दूर करने के लिए वायु संचलन की अनुमति देना महत्वपूर्ण है।
  • पेनी पेड़ की किस्मों को एक दूसरे से 1.2 मीटर (4 फीट) की दूरी के साथ बेहतर विकसित होगा। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास किस प्रकार की पीली है, तो पेओनी लगाने पर अगले भाग को पढ़ें।
  • प्लांट पियोनीस चरण 4 नामक छवि
    4
    ऐसे क्षेत्रों से बचें, जहां आपने पहले peonies लगाया था Peonies समस्याओं को विकसित कर सकता है अगर उन क्षेत्रों में पौधों जहां वे अन्य peonies पहले लगाया। यह संभव है कि यह मिट्टी के पोषक तत्वों की कमी के कारण हो, जिस स्थिति में हम अगले भाग में दी गई सलाह आपको इस आशय के लिए क्षतिपूर्ति करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, एक कवक संक्रमण जीने का खतरा हो सकता है, इसलिए उन्हें अपने जोखिम पर रोएं।
  • प्लांट पियोनीस चरण 5 नामक छवि
    5
    मजबूत हवाओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करें यह विशेष रूप से वृक्ष peonies के लिए एक समस्या का प्रतिनिधित्व करता है, जो हवा के साथ टूट सकता है कि छोटे shrubs में बदल जाते हैं। हालांकि, यदि आप असामान्य तेज हवाओं वाले क्षेत्र में खुद को ढूंढते हैं, तो किसी दीवार या बाड़ के आश्रय के तहत किसी भी प्रकार के पेनी लगाओ। एक बड़ा पेड़ भी सुरक्षा प्रदान कर सकता है, लेकिन यह कम से कम 3 मीटर (10 फीट) दूर होना चाहिए, ताकि जड़ें चोटी के साथ प्रतिस्पर्धा न करें।
  • भाग 2

    पेओनी प्लांट लगाओ

    Video: How To Plan For Desert Gardening- Suitable Plants - How To Grow - Caring Tips

    प्लांट पियोनीस चरण 6 नामक छवि
    1
    अपने प्रकार की peony पहचानें Peonies दो किस्मों में प्रस्तुत कर रहे हैं: herbaceous peonies और पेड़ peonies। वनस्पति पौधे आम तौर पर जड़ों के समूह के रूप में बेची जाती हैं और घास के समान हरे रंग के फूलों में विकसित होती हैं। वृक्ष आमतौर पर जंगल के समूह से जुड़ी वुडरी होते हैं और वृक्षों के स्टेम झुमके होते हैं। पौधों के ऊपरी हिस्से में भी विभिन्न बनावट की छाल के साथ जड़ में उग आया है, जहां उन्होंने प्रत्येक के सर्वश्रेष्ठ गुणों को गठबंधन करने के लिए एक पेड़ के पेनी को एक दूसरे में बांटा है। आप प्रत्येक विविधता के लिए इन निर्देशों का पालन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें विभिन्न गहराई में लगाए जाने के लिए तैयार रहें:
    • जड़ी बूटी के peonies बढ़ती है जब आप 5 सेमी की गहराई (2 इंच) ऊपरी कली संयंत्र।
    • पेड़ की चोंचियां बढ़ती हैं जब आप 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) की गहराई में भ्रष्टाचार को लगाते हैं, लेकिन ऊपरी स्टेम के कम से कम एक टिप जमीन से बाहर निकल करनी चाहिए।
  • प्लांट पियोनीस चरण 7 नामक छवि
    2

    Video: Peony देखभाल और हैंडलिंग

    यदि आपकी धरती को संवर्धन की आवश्यकता है, तो 30 से 46 सेमी (12 से 18 इंच) गहरे और चौड़े छेद खोदें। पेओनी को इस गहराई में लगाए जाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इस छेद को बनाने के लिए सलाह दी जाती है कि यदि इस गहराई पर अभी तक आपके फूलों का अमीर मिट्टी से भरा नहीं है। इस प्रकार, आप गहरी जड़ें के लिए एक अमीर और मजबूत मिट्टी तैयार कर सकते हैं जो कि रोपण के बाद विकसित होगी। उसी कारण से कम से कम 46 सेमी (18 इंच) व्यास का एक छेद उचित माना जाता है।
  • यदि आपकी मिट्टी यह अमीर, अच्छी तरह से सूखा हुआ है और कम से कम 46 सेमी (18 इंच) गहरा है, इस खंड के चरण 6 तक चोंचियों को रोपण शुरू करने के लिए छोड़ दें
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 8 नामक छवि
    3
    छेद के नीचे अमीर, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी जोड़ें। छेद के नीचे 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) काले खाद, अच्छी तरह परिपक्व खाद या पाइन छाल जोड़ें। यदि आपकी धरती धीरे-धीरे सूखा या पोषक तत्वों की कमी होती है, तो अपने बगीचे में आधा जैविक पदार्थ (ऊपर के किसी भी) और आधा मिट्टी का मिश्रण बनाएं और बाद में छेद को भरने के लिए इसे आरक्षित करें
  • मिट्टी की निकासी की जांच करने के लिए, एक 30 सेमी (1 फुट) छेद खोदकर पानी में भरें। इसे पलायन के लिए प्रतीक्षा करें, फिर छेद एक बार फिर भरें। उपाय करें कि आपने एक घंटा के बाद कितना निकाला है या 15 मिनट के बाद इसे मापना है और परिणाम को चार से बढ़कर यह पता लगाने के लिए कि प्रति घंटा कितना नालियां हैं। एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी peonies के लिए उपयुक्त 2.5 और 15 सेमी (1 और 6 इंच) प्रति घंटे के बीच निकास चाहिए।
  • प्लांट पियोनीस स्टेप 9 नामक छवि शीर्षक
    4
    मिट्टी में एक उर्वरक और अन्य अतिरिक्त जोड़ें (वैकल्पिक)। पीनी के विकास में तेजी लाने के लिए, आप एक पोषक तत्व-संतुलित उर्वरक (जैसे, 10-10-10 अनुपात) के 1/4 कप (60 मिलीलीटर) को छेद के नीचे जोड़ सकते हैं। कुछ माली में अतिरिक्त पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए 1/2 कप (120 मिलीलीटर) की हड्डी भोजन या सुपरफोस्फेट शामिल है।
  • अगर पीएच परीक्षण पता चलता है कि आपकी मिट्टी अम्लीय है (6 से कम पीएच), मिट्टी को संतुलित करने के लिए चूने के कुछ मुट्ठी भर जोड़ें
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 10 नामक छवि
    5
    समृद्ध और कॉम्पैक्ट धरती के साथ अधिकतर छेद भरें. अब जब आपने भविष्य की पीली जड़ों के लिए अमीर मिट्टी तैयार की है, तो सबसे अधिक छिद्रित जैविक मिट्टी के साथ छेद को भरें, ऊपर से कई सेंटीमीटर अंतरिक्ष छोड़ दें। आप खाद या अन्य सामग्री का मिश्रण कर सकते हैं जिसे आपने छिद्र के तल को भरने के लिए उपयोग किया है, जिसकी समान मात्रा में बाग़ की मिट्टी है। छेद को भरने के दौरान पृथ्वी को अपने फावल के साथ दबाएं, इसे दृढ़ता से निचोड़ें।
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 11 नामक छवि
    6
    जड़ी-बूटियों के पेयोनियों को संयंत्र दें ताकि कण सतह से 5 सेमी (2 इंच) हो. छेद में पेनी ट्यूब्स के समूह को रखें, छोटी कली या "केंद्र" का सामना करना पड़ रहा है और नीचे की जड़ों का सामना करना पड़ रहा है। कलियों की सतह से 5 सेमी (2 इंच) से अधिक नहीं होनी चाहिए या पौधे उभरकर नहीं आएगा। जब तक यह भूजल पर न हो, तब तक पेनी के चारों ओर मिट्टी को जोड़ना जारी रखें जिससे पौधों को सूखा जा सकता है जो हवा की जेब को खत्म करने के लिए धीरे-धीरे फैलाए।
  • प्रारंभिक फूलों की किस्में, विशेष रूप से गर्म मौसम में, अगर पौधे केवल 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) गहरे हैं, तो वे बेहतर हो सकते हैं, इसलिए वे बढ़ते मौसम की शुरुआत में उभर सकते हैं।



  • प्लांट पियोनीस स्टेप 12 नामक छवि शीर्षक
    7
    पेड़ के पेयोनियों को प्लांट दें ताकि सतह के नीचे भ्रष्टाचार 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) हो. जंगली पेओनी, जड़ें से जुड़ी लकड़ी के साथ, जड़ों से जुड़ी एक उपजी के साथ बेची जाती हैं। रूटस्टॉक पर फलाव लगाने का पता लगाएं, जहां स्टेम और जड़ें जुड़ी हुई हैं और चट्टानों का पौधा लगाते हैं ताकि मिट्टी की सतह के नीचे फलाव 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) हो।
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 13 नामक छवि
    8
    पानी अच्छी तरह से धरती को अपने आस-पास व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए उभरते नव लगाए गए कंदों को छिड़कें। मिट्टी को नम रखें (लेकिन लथपथ नहीं) जब तक कि पहले ठंढ तब तक न हो या जब तक पौधे उगने न आए, यदि आप वसंत में लगाए।
  • प्लांट पियोनीस स्टेप 14 नामक छवि
    9
    सर्दियों के दौरान केवल गीली घास के साथ संयंत्र को कवर करें 5-10 सेमी (2 से 4 इंच) गीली घास या एक प्लास्टिक गीली घास कवर सर्दियों के ठंढ से मुर्गियों की रक्षा के लिए पर्याप्त है। हालांकि, आपको वसंत में आखिरी ठंढ के बाद इस घास को दूर करना चाहिए या पेयोनियों को इस अतिरिक्त अवरोध के माध्यम से तोड़ने में कठिनाई हो सकती है।
  • सर्दियों के दौरान निष्क्रिय होने पर उन्हें पानी के लिए आवश्यक नहीं है
  • भाग 3

    चोटी के लिए देखभाल
    प्लांट पियोनीस चरण 15 नामक छवि
    1
    मात्रा में पानी। Peonies हार्डी, सूखे सहनशील पौधों है कि केवल गर्मियों के दौरान प्रति सप्ताह 2.5 सेमी (1 इंच) पानी की जरूरत है सिंचाई की आवृत्ति केवल तभी बढ़ें जब चोटी सूखे और सूख जाती हैं।
  • प्लांट पियोनीस स्टेप 16 नामक छवि शीर्षक
    2
    संयम में उर्वरक उर्वरक वैकल्पिक है, लेकिन आप कम नाइट्रोजन सामग्री (5-10-10 के मिश्रण के रूप में) या जैविक पदार्थ के साथ एक आवेदन कर सकते हैं, हर दो से तीन वर्षों में एक बार से अधिक नहीं। इसे चट्टानों के चारों ओर एक मंडली में लागू करें, लेकिन सीधे संयंत्र के आधार पर नहीं।
  • पेनिज की खेती पर विभिन्न मार्गदर्शक हैं जो कि निषेचन के बारे में विविध जानकारी प्रदान करते हैं। इस अनुच्छेद में हम जो सिफारिशें प्रदान करते हैं, वे अधिक परंपरागत हैं क्योंकि peonies एक उर्वरक की आवश्यकता के बिना अच्छी तरह से बढ़ता है और यदि आप बहुत अधिक उर्वरक का उपयोग करते हैं तो कमजोर उपजी और कम फूल विकसित कर सकते हैं। यदि उपजी बहुत कमजोर हो जाती है और फूलों को नहीं पकड़ सकता है, तो एक धातु की अंगूठी के साथ एक तिपाई के आकार का गार्ड का उपयोग करने पर विचार करें।
  • प्लांट पियोनीस चरण 17 नामक छवि
    3
    चोटी पर चींटियों को छोड़ दें यह पेनी फूलों के अमृत खाने वाले चींटियों को खोजना आम है, लेकिन यह पौधे को शायद ही कभी नुकसान पहुंचाता है। पेओनी सबसे कीटों के लिए प्रतिरोधी हैं, लेकिन अगर आप देखते हैं कि अन्य कीड़े या कवक का संक्रमण विकसित हो रहा है, तो एक स्थानीय माली या वनस्पतिशास्त्री की सलाह लें जो आपके क्षेत्र में कीटों के बारे में जानता है।
  • प्लांट पायोनिस स्टेप 18 नामक छवि
    4
    मृत फूल निकालें जैसे ही वे अपना रंग खो देते हैं, मृत फूलों को काट लें यदि आप उन्हें संयंत्र में छोड़ देते हैं, तो वे बीज विकसित करना शुरू कर देंगे, जो संयंत्र से काफी मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करेंगे। मृत फूलों को काटने से तुरंत मजबूत शूटिंग की वृद्धि की अनुमति होगी।
  • प्लांट पियोनीस चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    शरद ऋतु में पेड़ peonies की पत्तियों को निकालें यदि आपके peonies जंगली उपजी के साथ एक झाड़ू बन गए हैं, वे arboreal peonies हैं गिरावट में पत्तियों को छोड़ दें, जबकि ठंड के मौसम और ठंढ शुरू हो। वुडी और अवशोषित जगह छोड़ दें, क्योंकि नए फूल अगले वर्ष उनसे बढ़ेंगे।
  • यदि खोजी हुई छिद्र छिद्र हैं, तो यह कीट की उपस्थिति का संकेत हो सकता है। अपने क्षेत्र में एक माली या वनस्पतिशास्त्री से संपर्क करें जो स्थानीय कीट नियंत्रण से परिचित है।
  • प्लान्ट पियोनीस स्टेप 20 नामक छवि शीर्षक
    6
    शरद ऋतु में जमीनी स्तर पर जमीनी स्तर पर कटौती। Peonies लंबे समय से स्थायी perennials हैं इसलिए, उनकी जड़ें कई सालों तक जीवित रहेंगी, लेकिन फूल हर वसंत में बढ़ने, पनपने और मर जाएगा। जब जड़ी-बूटी के peonies के हरे पत्ते भूरे रंग की बारी और वसंत के अंत में मर, जमीन के स्तर पर संयंत्र में कटौती। आप ऐसा करने के लिए पहले मजबूत ठंढ तक इंतजार कर सकते हैं।
  • चेतावनी: खाद ढेर में अपने मृत peonies फेंक नहीं है क्योंकि वे कवक संक्रमण के वाहक हो सकता है, जो इस तरह से अन्य पौधों में फैल सकता है। उन्हें जला दें या उन्हें फेंक दो।
  • युक्तियाँ

    • पीयोन ऐसी किस्मों में आते हैं जो शुरुआत, मध्य या वसंत के अंत में खिलते हैं। यदि आप पूरे वसंत में पेनी फूल चाहते हैं, तो विभिन्न फूलों की अवधि के साथ तीन किस्मों के पौधे लगाएं।
    • आप पेड़ के पेओनियों को छिड़ाने के लिए उन्हें छह से दस मुख्य उपजी को कम कर सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर केवल हर दो या तीन साल बाद आवश्यक होता है।
    • विकास के कम से कम 10 वर्षों के बाद, आप पेनी जड़ों को खोद सकते हैं, उन्हें आधा या तीन भागों में काटकर चाकू से अलग कर सकते हैं और उन्हें अलग-अलग पौधों के रूप में बदल सकते हैं। प्रत्येक अनुभाग में कम से कम तीन से पांच कली होने चाहिए। इसे ऊपर बताए अनुसार शरद ऋतु और पौधे में करो।

    चेतावनी

    • अपने फूलों को मत छोड़ें, अगर वे अपेक्षाकृत कम प्रभावशाली दिखते हैं Peonies अक्सर ठीक से स्थापित करने के लिए कुछ साल लग जाते हैं और उनके फूल हर साल सुधारते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाद
    • खोदने के लिए एक फावड़ा
    • peonies
    • पानी
    • गीली घास या पुआल
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com