ekterya.com

कोनिफिरों को छाँटने के लिए कैसे करें

कोनिफ़र पेड़ों और झाड़ियों हैं जिनकी सुई की तरह पत्तियाँ होती हैं और फूलों के बजाय अनानास उत्पादन करती हैं। शंकुधारी वृक्षों में केवल एक प्रमुख ट्रंक या केंद्रीय स्टेम होता है जो कि ऊपर के सभी तरीकों तक फैली हुई है। शंकुधारी झाड़ियाँ, छोटे मध्यम या एक अधिक गोल आकार के साथ अधिक हो सकती है या इस तरह के जुनिपरों में कम जमीन कवर, का हो सकता है कंबल azul.Sin बात Conifer एक पेड़ या झाड़ी है, आम तौर पर काटना कर सकते हैं दोनों ही तरह से

चरणों

भाग 1

सही छंटाई विधि का उपयोग करें
छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस स्टेप 1
1
देर से सर्दियों या शुरुआती वसंत ऋतु में कांफ्रेंस काटना। आम तौर पर आप को प्रोत्साहित करने के नए शाखाओं रसीला और स्वस्थ और वसंत में पत्ते बढ़ने देर सर्दियों या जल्दी वसंत ऋतु में कोनिफर काटना चाहिए। इसके अलावा, साल के इस समय में फंगल संक्रमण का जोखिम कम है क्योंकि छाल और अधिक आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है, जबकि पेड़ बढ़ रहा है।
  • छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस स्टेप 2
    2
    सही आकार के तेज टूल्स चुनें। छंटाई के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरण हमेशा तेज होते हैं, क्योंकि वे सुरक्षित और अधिक प्रभावी होते हैं आप निर्धारित कर सकते हैं कि किस प्रकार के उपकरण का उपयोग आप शाखाओं के आकार के आधार पर करना चाहिए जो आप छाँटना चाहते हैं।
  • (एक कैंची कार्रवाई के साथ काटने) यदि शाखाओं 1.25 सेमी (1/2 इंच) मोटी, घुमावदार ब्लेड से छंटाई कैंची का उपयोग कर की तुलना में कम कर रहे हैं। शाखाओं से अधिक 1.25 सेमी (1/2 इंच) है, लेकिन कम से कम 3.8 सेमी (1 1/2 इंच) है, तो मोटी, एक कटर शाखाओं (जो करने के लिए लेकिन करतनी साथ समान हैं का उपयोग कर लंबे हैंडल)
  • जब शाखाओं में 3.8 सेमी (1 1/2 इंच) से बड़ा व्यास होता है, तो एक छाँटना का उपयोग करें। परंपरागत छंटाई वाले कतरों का उपयोग कोनाइफर्स को आकार देने के लिए किया जा सकता है जो हेजेज के रूप में उगते हैं या जिनके पास एक विशिष्ट सजावटी आकृति है।
  • Video: फिरौन की दुआ जो अल्लाह ने Qubool Ki - तक सहकर्मी जुल्फिकार अहमद नक्शबंदी साहिब डीबी बायन क्लिप

    छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस स्टेप 3
    3
    उन्हें का उपयोग करने से पहले सभी छंटाई उपकरण disinfects यह अनुशंसा की जाती है कि वृक्षारोपण को शुरू करने से पहले, गारियों में शराब के साथ या पारंपरिक ब्लीच के साथ, वे किसी भी उपकरण का उपयोग करेंगे, जो वे उपयोग करेंगे। यह पूरे बगीचे में अनजाने फैलाने से किसी भी लंबे समय तक चलने वाले प्रदूषकों को रोकने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस स्टेप 4
    4
    पहचानें कि आप किन शाखाओं को कटौती कर सकते हैं सामान्य तौर पर, आपको किसी शंकुवृक्ष के पेड़ के ट्रंक या केंद्रीय स्टेम को छिड़कना नहीं चाहिए। हालांकि, अगर पेड़ एक दूसरे ट्रंक बढ़ता है, तो आप दो के कमजोर को निकाल सकते हैं। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो, तो आप शंकुवृक्ष की शाखाओं को तब तक ट्रिम कर सकते हैं जब तक कि आप उसे पेश करने के लिए प्रबंधित न करें।
  • यदि आवश्यकता हो तो अत्यधिक मोटी व्यासों के विकास को कम करने के लिए पूरे शाखाओं को काटें और हटा दें। सूर्य और बेहतर वायु परिसंचरण के बेहतर प्रदर्शन के लिए शंकुवृक्ष के इंटीरियर को साफ़ करें। आपको शाखाओं को भी तिरंगा करना होगा जो तिरछे होते हैं।
  • हालांकि, शाखाओं को सावधानी से चुनें एक बार जब आप एक पूरे शाखा को हटा दें, यह एक पेड़ या झाड़ी से हो, तो वह वापस नहीं बढ़ेगी
  • छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस चरण 5
    5
    शाखाओं को सही स्थिति में 45 डिग्री से 60 डिग्री के कोण पर काटें। शाखाओं के शाखाओं को 45 डिग्री से 60 डिग्री के कोण पर छाँटें, बस शाखा के बेसल कॉलर के बाहर।
  • बेसल कॉलर को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें, जो शाखा के आधार पर छाल का एक ऊंचा क्षेत्र है।
  • आपको बेसल कॉलर से 15 या 30.5 सेमी (6 या 12 फीट) की दूरी के बारे में सबसे लंबी शाखाएं कटनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस चरण 6
    6
    प्रत्येक शाखा में दो कटौती करें शाखा को आधे रास्ते नीचे काटें और फिर दोनों कटौती के बीच 2.5 सेमी (1 इंच) की दूरी के साथ शाखा को ऊपर की तरफ ऊपर काटा।
  • शाखा का वजन गिरने के कारण होगा। इस प्रकार, आप शाखा के अधिकतर भार को खत्म करेंगे और किसी भी क्षति से बेसल कॉलर की रक्षा करेंगे। शाखाओं के बाकी हिस्सों पर छाँटें जब तक आप बेसल कॉलर तक नहीं पहुंच जाते।
  • जब आप शाखा के केवल हिस्से को हटाना चाहते हैं, तो कटौती एक नए पत्ते कली से लगभग 0.6 सेमी (1/4 इंच) दूर होनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रिून कोनिफ़र चरण 7
    7
    प्रत्येक विशिष्ट प्रजातियों की छंटाई आवश्यकताओं के साथ खुद को परिचित कराएं। शंकुधारी वृक्ष की कुछ प्रजातियों में विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं जब छंटाई, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप निम्नलिखित को ध्यान में रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, पाइंस एक केंद्रीय ट्रंक 25.4 सेमी (10 इंच) की एक स्टंप एक कम, मजबूत और कॉम्पैक्ट पेड़ का उत्पादन करने के लिए कम किया जा सकता है। आपको शीर्ष शाखाओं की तुलना में लगभग 12.7 सेमी (5 इंच) कम होने तक ऊपर की ओर की शाखाएं कटनी चाहिए। आप अवरोही शाखाओं को ट्रिम कर सकते हैं ताकि पूरे पेड़ के एक पिरामिड आकार हो।
  • आप कम परिधि में एक से अधिक 12.7 सेमी (5 इंच) के साथ डगलस देवदार की शाखाओं, और ऐसा करने में पौधों फंगल संक्रमण होने का महान खतरे में डाल दिया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस स्टेप 8



    8
    बीमार होने वाले पेड़ के किसी भी हिस्से को निकालना सुनिश्चित करें। आपको श्वसन के वृक्षों की शाखाओं में कटौती करनी चाहिए जो संक्रमित हिस्से से 12.7 सेमी (5 इंच) के बारे में कुछ प्रकार की बीमारी है। आप केवल जीवित लकड़ी काटने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • बागियों को सूखी मौसम की अवधि के लिए बीमार पेड़ों को छिड़कना चाहिए, क्योंकि यह रोगजनकों के प्रसार को कम कर देता है। रोग के प्रसार को कम करने में सहायता के लिए प्रत्येक उपयोग के पहले और बाद में एक घर के निस्संक्रामक के साथ छंटाई की कतरें को बाँधना भी महत्वपूर्ण है। उन्हें पुन: उपयोग करने से पहले कैंची कीटाणुनाशक सूखने के लिए राग का उपयोग करें, क्योंकि जंतुओं के पेड़ को नुकसान पहुंचा सकता है
  • आपको पेड़ों के रोगग्रस्त भागों को जला देना चाहिए या स्थानीय अपशिष्ट निपटान दल उन्हें चुनना चाहिए। इन शाखाओं को खाद के लिए कंटेनर में प्रवेश नहीं करना चाहिए
  • छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस स्टेप 9
    9
    अपने लिए पेड़ों को ट्रिम करने के लिए एक पेशेवर कंपनी को भर्ती करने पर विचार करें अगर सवाल में पेड़ उच्च वोल्टेज केबलों के करीब है, तो अपने आप पर समस्या से निपटने के बजाय एक सम्मानित कंपनी को किराए पर लेना सर्वोत्तम है।
  • यह सिफारिश की जाती है कि खेतों के मालिक कीमतों की तुलना करें और काम करने के लिए किसी कंपनी को चुनने से पहले काम करने के बारे में विभिन्न राय प्राप्त करें।
  • इस तरीके से, आपको सबसे अच्छा सौदा मिल जाएगा और आवश्यक प्रक्रियाओं के अनावश्यक खर्चों से बचें।
  • भाग 2

    छंटाई जब गलतियों से बचें
    प्रुनेट कॉनफिंस स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि यदि आप उन्हें बहुत अधिक छंटनी करते हैं तो कॉनिफ़र की अधिकांश प्रजातियां जीवित नहीं रहेंगी। गार्डनर्स को ध्यान में रखना चाहिए कि ज्यादातर शंकुवृक्ष प्रजातियां, यदि आप उन्हें छोड़ दें तो जीवित नहीं रहें।
    • हालांकि आप हरे पत्ते को छू सकते हैं, पुरानी वृद्धि के भूरे रंग के क्षेत्रों को पीछे छोड़ना चाहिए, क्योंकि इन जगहों को आप में कटौती करने पर पुन: उत्पन्न नहीं किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस स्टेप 11
    2
    पेड़ के खाली केंद्रीय ट्रंक में छंटाई से बचना कुछ कोनिफिरों का केंद्र में एक क्षेत्र होता है जहां पत्ते नहीं बढ़ते। हालांकि, यह सुविधा सामान्य है और किसी भी प्रकार की समस्या का संकेत नहीं है।
  • इस समूह से संबंधित वृक्षों में, मालेदार इस क्षेत्र को छंटाई से बचाते हैं, क्योंकि यदि वे करते हैं तो वे एक कुटिल वृक्ष प्राप्त करेंगे। पेड़ छेद को कवर करने के लिए वापस नहीं बढ़ेगा।
  • इसलिए, जो पेड़ों को ट्रिम और कटौती करते हैं, उन्हें तय करना चाहिए कि किन शाखाओं में काट देना है।
  • छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस स्टेप 12
    3

    Video: Firon Ko Hkoomat क्यो मिली? (मौलाना तारिक जमील साहब)

    पेड़ों की निचली शाखाएं निकालें केवल जब आवश्यक हो हालांकि जाहिर पेड़ के निचले शाखाओं निकालना चाहते हैं, माली जो कर किसी भद्दे या बदसूरत नमूना जब शाफ्ट बड़ा हो जाता है के साथ समाप्त कर सकते हैं। इसलिए, जो लोग पेड़ों की छंटाई करते हैं उन्हें कुछ प्रतिबंधों के साथ काम करना चाहिए और केवल निचली शाखाओं को केवल जब आवश्यक हो, हटा दें।
  • छवि का शीर्षक प्रिून कॉनफिंस स्टेप 13
    4

    Video: फिरौन की चलाओ Dunya Walon Ke लिये Ibrat का निशान

    सदाबहार कप छंटाई से बचें। आपको पेरेनिफोलिओस कप काट नहीं करना चाहिए या उन्हें एक निश्चित ऊंचाई पर काट देना चाहिए, ऐसा करने से ऐसा पेड़ मिलेगा जो अच्छे नहीं दिखते। इसके अलावा, पेड़ों को ताज से काट दिया जाता है जो करारकारी बीमारियों और अन्य बीमारियों का बहुत जोखिम होता है।
  • प्रुनेट कॉन्यफ़र्स स्टेप 14 नामक छवि
    5
    वर्ष के आखिर में कोनिफिरों को काट न दें देर से गर्मी में या गिरावट के दौरान आपको कॉनफ़िफ़र काटना नहीं करना चाहिए जब कोनिफर प्रूनिंग देर के लिए एक नया समृद्ध वनस्पति हो और रसीला कठिन, ठंडे सर्दियों और हानिकारक से पहले परिपक्व होने का मौका नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • जो लोग अपने खुद के पेड़ छँटाई करना चाहते हैं काम सफलतापूर्वक करने के लिए आरी, लॉन ऊंचाई छंटाई कैंची तेज घुमावदार ब्लेड की जरूरत है। चेन आरी, छंटाई कैंची पारंपरिक, कुल्हाड़ियों और कैंची डबल कट, शंकुधारी पेड़ छँटाई करने के लिए अनुशंसित नहीं हैं, वे औजार के रूप में यह काफी अप्रभावी कर रहे हैं।
    • इस तरह के लाल देवदार, देवदार (Cedrus), गंजा सरो (Chamaecyparis), जुनिपर (Juniperus) और यू (Taxus) के रूप में thujas इसके आकार को नियंत्रित करने के जल्दी या मध्य गर्मियों में कम कर दिए हैं किया जाना चाहिए।
    • पाइंस (पिनस) और अन्य प्रकार के कॉनिफ़र शाखाओं के सुझावों पर "मोमबत्तियाँ" का उत्पादन करते हैं आप अपने हाथ से प्रत्येक वसंत में प्रत्येक मोमबत्ती के ऊपरी आधे से अधिक घने पत्ती और शाखा वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए तोड़ना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com