ekterya.com

रोपण के लिए आलू कैसे तैयार किया जाए

आप रोटी लगाने से पहले कुछ हफ्तों तक आलू को तैयार करने के लिए तैयार कर सकते हैं। यह विधि विकास प्रक्रिया को गति देता है ताकि आलू सामान्य से पहले तैयार हो जाएं। तो आप एक से अधिक बार संयंत्र कर सकते हैं और आप एक बड़ी फसल प्राप्त करेंगे। एक धूप और शांत जगह में बीज को स्टोर करें कुछ हफ्तों के बाद, हरे रंग की गोली दिखाई जाएगी, जो दर्शाती है कि आप पौधों को पौधे लगाएंगे। इस प्रक्रिया को जानने के लिए इन चरणों को पढ़ें।

चरणों

चित्रा आलू चरण 1 नामक छवि
1
बीज आलू के साथ शुरू करें बीज आलू को डिज़ाइन किया गया है ताकि पौधों को पकाया और खाया न जाए। आप उन्हें नर्सरी में बोरी द्वारा खरीद सकते हैं या आप उन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप आलू के साथ प्रक्रिया की कोशिश करने के बजाय रोपण आलू से शुरू करें जो आपको एक सुपरमार्केट में मिलता है। इसका कारण यह है कि सुपरमार्केट आलू को रसायनों के साथ इलाज किया जाता है जो उन्हें अंकुरित करने से रोकता है। बीज आलू को किसी भी प्रकार के वायरस को शामिल न करने की गारंटी है।
  • आप जैविक आलू या आलू के साथ इस प्रक्रिया का प्रयास कर सकते हैं कि आप किसी किसान के बाज़ार में खरीदते हैं। हालांकि, इन आलू में वायरस हो सकते हैं जो उन्हें ठीक से बढ़ने से रोकते हैं। बीज आलू सुनिश्चित करते हैं कि आपको अच्छी गुणवत्ता और स्वस्थ फसल मिलती है।
  • यदि आपके पास आलू है जो पिछले मौसम की फसल से बचा था, तो आप उन्हें इस मौसम के लिए बीज आलू के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह ध्यान रखें जब आप इस मौसम में कटाई और भंडारण करना समाप्त कर दें। एक आलू के कंटेनर को अलग रखें, जिसे आप अगले सीजन के फसल के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्त आलू चरण 2 नामक छवि
    2
    रोपण के बारे में 6 सप्ताह पहले आलू तैयार करें। इस प्रक्रिया में रोटी लगाने के लिए उन्हें तैयार करने के लिए आलू का उत्पादन शुरू होता है। सही पल का विकल्प महत्वपूर्ण है। यह बढ़ते क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकता है आलू को रोपण के लिए तैयार होने के लिए आपको शूट समय (लगभग 6 सप्ताह लगते हैं) की गणना करनी चाहिए, जब मिट्टी काम करने के लिए पर्याप्त गर्म होती है। आदर्श तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) के आसपास है।
  • इस बार मार्च और अप्रैल के महीनों के बीच है, जिसका अर्थ है कि आपको प्रक्रिया शुरू करना चाहिए या फरवरी के अंत में।
  • आदर्श समय जानने के लिए जब आपके क्षेत्र में बीजों के लिए जमीन तैयार है, तो स्थानीय नर्सरी में एक पंचांग या एक विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • चिट आलू चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आलू को एक स्टैंड पर एक ईमानदार स्थिति में रखें। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका अंडा दफ़्ती के उपयोग के साथ है, क्योंकि इसमें अलग-अलग रिक्तियां हैं जो आलू को पकाने के लिए आदर्श हैं। एक वैकल्पिक विधि के रूप में, एक कार्डबोर्ड बॉक्स लें और एक समाचार पत्र या अधिक कार्डबोर्ड का उपयोग करके डिवीज़न का निर्माण करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आलू को एक दूसरे से अलग कर देते हैं, एक ईमानदार स्थिति में।
  • Video: देशी घी की कैसे करे पहचान

    Video: फूल गोभी को साफ करने के 3 तरीके|How to clean Cauliflower|3 Best Tricks

    चित्त आलू चरण 4 नामक छवि

    Video: अनार की पौध तैयार करने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

    4



    आलू की स्थिति बनाएं ताकि आंखें अपनी पीठ पर छोड़ दें। आँखें आलू के टुकड़े हैं जहां चूसने वाले उभरेंगे। वे ईमानदार होना चाहिए, ताकि शूटिंग के लिए सूर्य के प्रकाश तक पहुंच हो और हवा परिसंचारी हो। आलू का विपरीत हिस्सा है, जहां यह स्टेम से काट दिया गया था, जिसका सामना करना चाहिए।
  • चित्त आलू चरण 5 नामक छवि
    5
    एक धूप, शांत कमरे में आलू के दफ़्ती को स्टोर करें। आदर्श जगह खिड़कियों के साथ एक पोर्च या गैरेज है, एक ठंडी तापमान के साथ, लेकिन ठंड नहीं। आदर्श तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) के आसपास है। यह वातावरण आदर्श परिस्थितियों का उदाहरण देता है जहां रोपे हुए आलू अंकुरित हो सकते हैं।
  • आलू को एक अंधेरे जगह में न लगाएं, क्योंकि शूटिंग कमजोर और बहुत पतली होगी। आप जो आलू प्राप्त करेंगे वह बहुत अस्वस्थ हो जाएगा।
  • कमरे में अच्छा वायु संचलन होना चाहिए। प्रक्रिया के लिए पुराने और ढाला गेराज का उपयोग न करें, क्योंकि आलू संक्रमित हो जाएंगे या सड़ांध हो जाएंगे।
  • चित्त आलू चरण 6 नामक छवि

    Video: Cauliflower farming field preparation and plantation फूलगोभी की खेती खेत की तैयारी एवं पौध रोपण

    6
    उभरने के लिए हरे और मजबूत कलियों की प्रतीक्षा करें। इसमें लगभग 4 से 6 सप्ताह का समय लगता है। आलू बोने के लिए तैयार होते हैं जब कलियों की लंबाई 2 से 3 सेंटीमीटर होती है। आलू के प्रत्येक आंख से प्रकोप आने चाहिए। यदि आप बड़े आलू चाहते हैं, तो सभी शूटिंग निकाल दें और केवल 3 या 4 मजबूत छोड़ दें। प्रत्येक कली एक बड़ा आलू बन जाएगा यदि आप छोटे आलू चाहते हैं, तो शूटिंग को बरकरार रखें। बीज की ऊर्जा को गोली मारकर विभाजित किया जाएगा और छोटे आलू का उत्पादन किया जाएगा।
  • चित्त आलू चरण 7 नामक छवि
    7
    शूटिंग के साथ बीज बोना जब मिट्टी रोपण के लिए पर्याप्त गर्म होती है और आखिरी ठंढ पारित हो जाती है, तो बीज को 2.5 से 7.5 सेमी (1 से 3 इंच) की गहराई में दफन कर। प्रत्येक बीजों के बीच 30 सेमी (12 इंच) की अनुमानित जगह छोड़ दें और सुनिश्चित करें कि क्यूड्स ऊपर हैं। पूरे रोटी आलू को दबाना या उन्हें टुकड़ों में काट लें ताकि प्रत्येक में 2 या अधिक गोली मार सकें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अंडा दफ़्ती
    • आपकी वरीयता के आलू
    • प्रबुद्ध और ताजा कमरा
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com