ekterya.com

कालीन से लिपस्टिक को कैसे निकालना है

यद्यपि आपका पसंदीदा लिपस्टिक शेड आपके चेहरे पर अच्छा लग सकता है, यह संभवतः आपके कालीन पर इतना अच्छा नहीं दिखता है यदि आपके बच्चे को आपकी लिपस्टिक की पकड़ हो गई है या एक ट्यूब पर गिर गया है जो गिर गया और यह कालीन पर अलग हो गया, तो उसे निकालने के लिए तुरंत कार्य करें। जितनी जल्दी आप इसे करना शुरू करते हैं, उतना ही तेज़ हो जाएगा।

चरणों

विधि 1

एक सफाई उत्पाद के साथ दाग निकालें
छवि शीर्षक स्क्रैप चरण 1
1
लिपस्टिक के बड़े टुकड़े ले लो एक चम्मच या नीरस चाकू का इस्तेमाल सावधानी से कालीन से किसी भी बड़े लिपस्टिक को स्क्रैप और निकालें। कालीनों के टुकड़े अब और नहीं दबाएं।
  • 10 9 244244 छवि 2 1
    2
    अपने कालीन के एक कोने पर सफाई उत्पाद का परीक्षण करें लिपस्टिक स्पॉट तेल के साथ कालीन तंतुओं से चिपके रहते हैं, इसलिए आपको एक सफाई उत्पाद की ज़रूरत होगी जो तेल या तेलों को घुलित करता है। लगभग सभी बहुउद्देश्यीय दाग रिमूवर काम करते हैं, जैसा कि सूखी सफाई के लिए तरल करता है हालांकि, ये आपके कालीन को छल कर सकते हैं। पहले एक अदृश्य कोने में साफ-सफाई के उत्पाद को लागू करें और सफाई कपड़े से सुखाने से पहले इसे पांच मिनट के लिए काम करें। यदि मलिनकिरण गंभीर है, तो आप एक और उत्पाद खोजना चाह सकते हैं।
  • यह बहुत संभावना है कि सूखी सफाई के लिए तरल आपके कालीन को छिलकाएं।
  • यदि आपके पास सूखा सफाई के लिए कोई दाग या हटाने वाला नहीं है, तो अन्य उत्पादों या होममेड मिक्स के लिए वैकल्पिक सफाई समाधानों पर अनुभाग देखें जिसे आप एक्सेस कर सकते हैं।
  • ऑलिपुरपेज चरण 4 नामक छवि
    3
    सफाई उत्पाद के साथ दाग निकालें साफ स्पंज या कपड़ा पर सफाई उत्पाद को लागू करें दाग पर इसे कई बार दबाएं, अगर उसे कपड़े खराब हो जाए तो इसे एक साफ पक्ष में बदल दें। रगड़ें नहीं, इस कालीन फाइबर के बारे में अधिक लिपस्टिक व्याप्त या एक बड़े क्षेत्र के लिए यह फैल सकता है। सफाई, लिपस्टिक और दाग की ताजगी के अनुसार, केवल इस कदम लिपस्टिक निकाल सकते हैं।
  • एक और विकल्प कालीन पर सफाई उत्पाद स्प्रे करना है और दाग को हटाने से पहले इसे पांच मिनट के लिए कार्य करना चाहिए। यह दाग को हटाने में और अधिक प्रभावी हो सकता है, लेकिन आपके कालीन के मलिनकिरण का एक बड़ा खतरा है।
  • भले ही आप दाग को हटा दें, विलायक के अवशेष को साफ करने के निर्देशों के लिए इस अनुभाग के अंत में जाएं।
  • छवि शीर्षक 10 9 4 9 244 4 1
    4
    यदि आप अच्छे परिणाम देखते हैं तो दोहराएं। यदि लगभग सभी दाग ​​निकलते हैं, तो स्पंज या कपड़े को धुलाई या कुल्ला, फिर एक ही सफाई उत्पाद को लागू करें और दाग को हटा दें। दाग को खत्म करने के लिए दो या तीन प्रयास पर्याप्त हो सकते हैं, हालांकि यदि आप बड़े सुधार दिखाई नहीं देते हैं, तो आपको वैकल्पिक सफाई समाधान पद्धति में एक उत्पाद को रोकना और चुनना होगा।
  • छवि शीर्षक से डैशवर्ड स्टेप 3
    5

    Video: 1 चाल लागू करने के लिए मैट लिपस्टिक Quickly- आसान और मैट लिपस्टिक लागू करने के लिए सरल तरीका

    हाथ साफ सफाई उत्पाद धो लो और दाग के अवशेष। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद के बावजूद, सफाई वाले उत्पाद के अवशेषों को हटाने के लिए बाद में अपनी कालीन को धो लें जो आपकी कालीन को छिलका सकते हैं या अपने फाइबर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक सफेद कपड़े के साथ हाथ से क्षेत्र और गर्म पानी के साथ मिश्रित एक छोटा कपड़े धोने का डिटर्जेंट या डिशवॉशर धो लें। दाग से कितना छोड़ा जाता है इसके आधार पर, आप एक गिलास पानी में थोड़ा दानेदार डिटर्जेंट का उपयोग चुन सकते हैं: अधिक शक्तिशाली मिश्रण के लिए ¼ कप (1 मिली) का उपयोग करें या दानेदार पेस्ट भी बना सकते हैं, जिससे आप कालीन पर रगड़ सकते हैं।
  • डिटर्जेंट की सामग्रियां पहले की जांच करें ऐसे उत्पादों से बचें जो लैनोलिन या ब्लीच होते हैं, क्योंकि दोनों आपके कालीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो कालीन के एक गैर-दृश्यमान क्षेत्र में उत्पाद को आज़माएं, जैसे कोने जो आम तौर पर फर्नीचर के नीचे होता है
  • यदि आपके पास डिटर्जेंट नहीं है, तो अगले चरण के साथ जारी रखें।
  • रिन्सवेटर चरण 8 नामक छवि
    6
    क्षेत्र कुल्ला और सूखा। ठंड, साफ पानी के साथ कालीन कुल्ला, फिर एक साफ कपड़े के साथ इसे सूखा इससे डिटर्जेंट को सफाई उत्पाद के अवशेषों के साथ और साफ किया गया दाग को निकाल देना चाहिए।
  • यदि अंतिम अवशेष स्थिर हैं, तो आपको कई बार दाग को हटाने के लिए उत्पाद को लागू करना पड़ सकता है। एक अन्य विकल्प क्षेत्र में कुछ गीले पेपर तौलियां छोड़ना है, उस पर भारी वस्तु डाल दीजिए और इसे सूखी होने की प्रतीक्षा करें।
  • विधि 2

    अन्य सफाई समाधान
    छवि शीर्षक 10 9 4 9 244 7 1
    1
    व्यावसायिक सफाई उत्पादों के बजाय इन विकल्पों का उपयोग करें मूल सफाई अनुभाग में किसी भी सफाई उत्पाद को लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि आप इनमें से किसी भी समाधान का उपयोग करते हैं, तो सफाई अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें, एक स्पंज या कपड़ा के साथ कालीन से दाग को हटा दें, वाणिज्यिक उत्पाद के बजाय इन सामग्रियों में से एक के साथ सिक्त करें।

    शुद्ध शराब

    ब्लोटएरिया चरण 2 नामक छवि
    1
    स्पंज और शुद्ध शराब के साथ दाग साफ करें शुद्ध या isopropyl शराब एक शक्तिशाली degreaser है और एक व्यावसायिक सफाई उत्पाद काम नहीं करता है तो सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। बहुत ज्यादा शराब का उपयोग न करें, क्योंकि यह कालीन के पीछे पहुंच सकता है और इसे नुकसान पहुंचा सकता है।
    • रगड़ते हुए परिपत्र आंदोलनों से बचें, क्योंकि यह फाइबर को तोड़कर कालीन की बनावट को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • यदि आपके पास शुद्ध अल्कोहल नहीं है, तो अगले चरण में जारी रखें। हालांकि, अगर आपके पास हठ दाग है तो इसे खरीदने के लिए आवश्यक हो सकता है।

    नेल पॉलिश हटानेवाला

    नेलपोलीश चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नेल पॉलिश हटानेवाला के साथ दाग निकालें जांच लें कि नेल पॉलिश हटानेवाला शुद्ध एसीटोन है, क्योंकि अन्य सामग्री आपके कालीन पर अप्रत्याशित परिणाम हो सकती है। हालांकि यह संभावना नहीं है कि जब आप अपनी त्वचा को एसीटोन की थोड़ी मात्रा में छान लेंगे या वाष्प के रूप में श्वास लेंगे, तो यह एक अच्छा विचार है कि एक हवादार क्षेत्र में काम करें और पालतू जानवरों और बच्चों को एसीटोन उत्पाद से दूर रखें।
    • आप सीधे दाग पर एसीटोन को लागू कर सकते हैं और दाग को हटाने से पहले पांच मिनट के लिए कार्य कर सकते हैं। कांच के एक ऐसा न दिखने वाले कोने में पहले टेस्ट करें ताकि यह नुकसान या मलिनकिरण का कारण बन सके।

    सफेद सिरका

    व्हिनेगर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1



    सफेद सिरका की कोशिश करो सिरका में एसिटिक एसिड की एक छोटी मात्रा होती है, जो वसा को भंग करने में प्रभावी हो सकती है। सिर्फ सफेद सिरका का प्रयोग करें, न कि लाल या अंधेरे किस्म, क्योंकि आप एक और दाग जोड़ सकते हैं।

    लाह

    छवि शीर्षक Hairspray चरण 7
    1

    Video: जोधा-अकबर के प्रेम का गवाह रहा है ये स्थान, आज भी ये इमारते गाती है अकबर की गाथा

    लाह का उपयोग करें यदि आपके पास शुद्ध शराब नहीं है लाह के मुख्य तत्वों में से एक शराब है, लेकिन किसी भी जटिल उत्पाद की तरह जिसे सफाई के लिए तैयार नहीं किया गया है, अन्य अवयवों में अप्रत्याशित प्रभाव हो सकता है। यदि अन्य तरीकों से काम नहीं किया जाता है और आपके पास शुद्ध अल्कोहल नहीं है, तो दाग पर छोटी राशि का स्प्रे करें और इसे 10 से 15 मिनट के लिए कार्य करें। एक गर्म, नम कपड़े के साथ क्षेत्र सूखी।

    ग्लास क्लीनर

    छवि शीर्षक 10 9 4 9 244 12 1
    1
    देखने के लिए मौके पर जांच करें कि क्या एक अनजान क्षेत्र विचलित है।
  • छवि शीर्षक 10 9 4 9 244 13 1
    2
    यदि आप कर सकते हैं तो जेट स्प्रे करें हालांकि, यदि दाग फैल गया है, तो इसे एक स्प्रेयर के साथ लागू करें।
  • छवि शीर्षक 1094244 14 1

    Video: चेहरे पर नारियल तेल लगाने के ये 5 फायदे यकीनन नहीं जानते होंगे आप

    3
    दाग गायब होने तक टैप करें सफाई समाधान को फैलाने के लिए पानी से दाग हटा दें।
  • विधि 3

    छुपे हुए स्पॉट्स को सफ़ेद करना
    छवि शीर्षक 1094244 15 1
    1
    सफाई के दौरान दाग को छिपाने के लिए 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें अन्य विधियों के साथ इसका एक बड़ा हिस्सा नष्ट करने के बाद दाग के अवशेषों को सफेद करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करना सुविधाजनक है। अधिकांश फ़ार्मेसी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड पाया जा सकता है, हालांकि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करनी चाहिए कि यह 3% समाधान है कमजोर समाधान (कम प्रतिशत) प्रभावी नहीं होंगे, जबकि अधिक शक्तिशाली लोग कालीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 10 9 4 9 244 16
    2
    यह देखने के लिए कि क्या यह अभी भी काम करता है, पुराने हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयास करें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एक पुरानी बोतल पानी और ऑक्सीजन में टूट कर अपनी ताकत खो सकती है। अपने सिंक पर छोटी मात्रा डालो - यदि यह बुलबुले है, तो यह अभी भी प्रभावी है
  • छवि शीर्षक 10 9 4 9 244 17
    3
    कालीन के छोरों को मोहित करता है कालीन के दाग छिपाने के लिए पर्याप्त हाइड्रोजन पेरोक्साइड लगाने के लिए आवेदन करें आप इसे लागू करने के लिए स्पंज या सूखे और साफ कपड़े का उपयोग करना चाह सकते हैं, क्योंकि जब आप इसे अपने हाथ से डालना चाहते हैं तो आप बहुत सारे आवेदन कर सकते हैं और दाग के बिना कालीन के हिस्से को भी सफेद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1094244 18
    4
    एक घंटे के बाद फिर से जांचें हाइड्रोजन परॉक्साइड विरंजन थोड़ा कालीन लूप चाहिए दाग को छुपाने के लिए एक घंटे के भीतर रहता है। यदि आपको कोई सुधार दिखाई दे, तो आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड जोड़ सकते हैं, लेकिन दाग पूरी तरह से हटाए बिना। बाद में कालीन को कुल्ला करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड पानी में घुल जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • तेजी से आप कार्पेट से लिपस्टिक को हटाने के लिए कार्य करते हैं, सफलता का अधिक से अधिक अवसर। अगर लिपस्टिक लंबे समय तक कालीन पर रहे हैं या कालीन तंतुओं पर आक्रामक तरीके से पीसने के बाद, आप इसे पूरी तरह से समाप्त नहीं कर सकते हैं

    चेतावनी

    • आवश्यक से अधिक पानी या तरल का उपयोग करने से बचें सामान्य तौर पर, आपको केवल दाग वाले क्षेत्र को कवर करने के लिए गीली स्पंज की जरूरत है, रोकें और सिंक पर स्पंज या कपड़ा निचोड़ लें अगर आपके कार्पेट पर तरल की एक बड़ी मात्रा जम जाती है।
    • अपने कालीन पर किसी भी उत्पाद की कोशिश करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि पहले यह कालीन के एक अगोचर क्षेत्र पर परीक्षण करें ताकि आप यह सुनिश्चित न करें कि आप इसे नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं या इसके रंग को बदल सकते हैं।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com