ekterya.com

तेल के दाग कैसे निकालें

चाहे आप पेटू भोजन तैयार कर रहे हों, अपनी कार को परिष्कृत कर रहे हों या बस घरेलू काम कर रहे हों, आप हमेशा तेल के दागों के जोखिम को चलाते हैं। अन्य दागों के मुकाबले, तेल के दाग लगातार और कठिन हो सकते हैं, खासकर अगर वे उस वस्तु को प्रभावित करते हैं जो आप वाशिंग मशीन में नहीं रख सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे कपड़ों में हैं कि आप वॉशिंग मशीन में डाल सकते हैं, इन्हें उन्हें समाप्त करने के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता हो सकती है। सौभाग्य से, अगर आप आसानी से गायब नहीं होने वाले तेल के दाग के साथ काम कर रहे हैं, तो सभी खोए नहीं गए हैं। कुछ सरल चाल के साथ, यहां तक ​​कि सबसे लगातार स्थलों का मुकाबला करना आसान होगा। शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

विधि 1

कपड़े और कपड़े से तेल के दाग निकालें
इमेज शीर्षक से ऑयल डेपर्स चरण 1 निकालें
1
एक चीर या कागज तौलिया के साथ तुरंत अतिरिक्त तेल निकालें जब तेल के दाग की बात आती है, तो इससे अधिक तेल निकालकर आप कपड़े से निकाल सकते हैं, बेहतर है बस नोटिस करें कि आपके कपड़े पर एक दाग है, कपड़े या कागज़ के तौलिया के साथ जितना संभव हो उतना तेल निकालने का प्रयास करें। इससे दाग को खत्म नहीं किया जाएगा, लेकिन यह जितना संभव हो उतना कमजोर हो जाएगा, साथ ही बाद में उन्मूलन की सुविधा भी देगा।
  • यदि दाग का कारण मोटे तेल (जैसे मक्खन, मेयोनेज़ या कार वसा) होता है, तो एक मक्खन चाकू के साथ अतिरिक्त तेल को स्क्रैप करने का प्रयास करें। फिर इसे एक कागज तौलिया के साथ पोंछ लें और उसे फेंक दो।
  • तेल को हटाने के लिए हल्के ढंग से दाग को रगड़ना सुनिश्चित करें। इसे आग्रह के साथ रगड़ने की कोशिश न करें क्योंकि आप इसे नष्ट करने के बजाय इसे और भी बढ़ा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें ऑयल डेन्स स्टेप 2
    2
    यदि आप कपड़े पर काम करने जा रहे हैं, तो कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा का उपयोग करें यह विधि कपड़े के लिए इस्तेमाल होने वाले अधिकांश कपड़ों में मौजूद तेल के दागों के लिए काम करती है। यदि आपके तेल का दाग एक परिधान पर है, तो इसका इलाज करने से पहले, दाग के नीचे कपड़ों में गत्ता, प्लास्टिक या अन्य जलरोधी सामग्री का पतला टुकड़ा डालना सुनिश्चित करें। इससे तेल और आपकी सफाई सामग्री को नीचे की परत में घुसने से रोक दिया जाएगा।
  • अन्य प्रकार के कपड़े के लिए, जैसे चादरें और असबाब, आपको कपड़े की परतों की रक्षा के लिए कार्डबोर्ड के एक टुकड़े का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं हो सकती (या आप नहीं कर सकते)।
  • इमेज का शीर्षक तेल निकास चरण 3 निकालें

    Video: कपड़ों से तेल के दाग निकलने का सही तरीका / How to Remove Oil Stains from Clothes -monikazz kitchen

    3
    दाग पर तालक या बायकार्बोनेट लागू करें। कपड़े में पहले से ही पेश किए जाने वाले अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के लिए, बेकिंग सोडा, तालक पाउडर, बेबी पाउडर आदि जैसे तटस्थ शोषक पाउडर का उपयोग करें। अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के लिए पुराने टूथब्रश के साथ कपड़े पर धीरे से पाउडर लागू करें। आपको ध्यान देना चाहिए कि धूल के ठोस ढेर बनना शुरू हो सकता है। इसका मतलब यह है कि आपका पाउडर तेल को अवशोषित करना शुरू कर रहा है। गांठों को निकालें क्योंकि वे कपड़े बनाते हैं और रगड़ते रहेंगे। यदि आवश्यक हो, तो अधिक पाउडर जोड़ें।
  • आपको धीरे से ब्रश करना चाहिए जब तक कि आप धूल के ठोस झुकाव की उपस्थिति पर ध्यान न दें (आमतौर पर यह 5 मिनट या उससे कम समय लगता है)। जब आप समाप्त कर लें, पाउडर को हल्के से पानी से धोकर और धीरे से इसे उसी ब्रश से हटा दें जिससे आपने पहले प्रयोग किया था।
  • इमेज शीर्षक से निकालें ऑइल डेन्स स्टेप 4

    Video: कपड़ों से तेल के दाग धब्बों को हटाए चुटकियों में/how to remove stain of clothes

    4
    दाग पर एक degreasing पकवान साबुन लागू करें तरल डिश साबुन की एक बोतल लें (ध्यान दें: डिशवॉशर के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया साबुन) और दाग पर एक छोटी बूंद ड्रॉप। पानी के साथ टूथब्रश को गीला कर लें, फिर कपड़े पर साबुन को नरम कर दें। इसे कपड़े में तेल को भंग करने के लिए 2 से 5 मिनट तक रगड़ें।
  • यदि आप कपड़े के साथ काम करते हैं, तो आप वॉशिंग मशीन में नहीं डाल सकते (उदाहरण के लिए, ऊन स्कार्फ या आपके सोफे के असबाब का एक हिस्सा), आप टूथब्रश को गीला कर सकते हैं और कपड़े को अस्थायी "कुल्ला" के रूप में लागू कर सकते हैं। इसे सूखा दें, फिर ऊपर बताए गए चरणों को जरूरी (या विकल्पों को देखने के लिए नीचे पढ़ें) के रूप में दोहराएं।
  • इमेज शीर्षक से निकालें ऑइल डेन्स चरण 5
    5
    डिटर्जेंट के साथ दाग का इलाज करें यदि आप कपड़े या अन्य कपड़े पर एक तेल के दाग के साथ काम कर रहे हैं जिसे आप वॉशिंग मशीन में डाल सकते हैं, तो आप वॉशिंग मशीन में अपना आइटम फेंककर दाग को खत्म करना चाहिए। ऐसा करने से पहले, अपने कपड़े धोने की डिटर्जेंट की एक छोटी सी राशि दाग को सीधे लागू करें और अपने टूथब्रश के साथ धीरे से रगड़ें।
  • धोने से पहले डिटर्जेंट को सीधे दाग में डालना यह एक पुरानी चाल है जो किसी भी प्रकार के दाग को दूर करने के लिए उपयोगी है। अतिरिक्त डिटर्जेंट सुनिश्चित करता है कि प्रभावित क्षेत्र को धो चक्र के दौरान विशेष रूप से गहरी सफाई मिलती है।
  • इमेज शीर्षक निकालें ऑयल डेस चरण 6
    6
    गंदे कपड़े के साथ कपड़े धोने की मशीन में अपने कपड़े या कपड़े रखो। इसी तरह की वस्तुओं के भार के साथ कपड़े धोने की मशीन में अपना पूर्व-उपचारित कपड़े या कपड़े जोड़ें। जब आप वाशिंग मशीन धोने के लिए कार्यक्रम करते हैं तो अपने कपड़े या कपड़े के देखभाल लेबल के निर्देशों का पालन करें। अधिकतम सफाई पावर प्राप्त करने के लिए, जितना संभव डिटर्जेंट का उपयोग करें और उच्चतम तापमान का उपयोग करें। जब आप लोड के साथ समाप्त हो जाते हैं, तो इसे सामान्य रूप से शुष्क करें
  • यदि आप कार्डबोर्ड के एक टुकड़े का इस्तेमाल करते हैं, तो अपने आइटम को वॉशिंग मशीन में जोड़ने से पहले इसे हटाने के लिए मत भूलना।
  • इमेज शीर्षक से ऑयल डेस हटाने के चरण 7
    7
    आवश्यक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं जब आपका परिधान या कपड़े पूरी तरह से सूखा है, तो दाग के क्षेत्र को देखने के लिए जांचें कि क्या तेल के निशान हैं या फिर कपड़े ढक दिया गया है या नहीं। इस बिंदु पर, हल्के धब्बे गायब हो गए होंगे। हालांकि, तीव्र दाग, सूखे धब्बे और दाग, जो बहुत मोटी तेलों का उत्पादन करते हैं, उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने के लिए कई धोने के चक्रों की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप एक सफेद कपड़े साफ करना चाहते हैं, तो आप ब्लीच के साथ बाद के चक्रों में लगातार मलिनकिरण को खत्म करने के लिए दाग का इलाज कर सकते हैं, जब तक कि आप उस आइटम को सनी के भार में धोने के लिए सुनिश्चित कर लें।
  • ऑइल डेपस स्टेप 8 को हटा दें
    8
    दाग को हटाने के लिए वैकल्पिक समाधानों का प्रयास करें अधिकतर कपड़ों और कपड़ों के लिए, उपर्युक्त विधि (जो केवल सामान्य घरेलू सामग्रियों का उपयोग करती है) सबसे अधिक तेल के दाग को हटाने में प्रभावी होनी चाहिए। हालांकि, यह इस कार्य के लिए एकमात्र उपयोगी तरीका नहीं है। ऐसे कई अलग-अलग तरीके भी हैं जो कम सामान्य सामग्री का उपयोग करते हैं। यदि आपको किसी विशेष दोष से हटाने में परेशानी होती है, तो आप निम्न समाधानों में से एक का उपयोग कर सकते हैं।
  • एसीटोन: इस रसायन को अक्सर नेल पॉलिश हटाने के लिए उपयोग किया जाता है और यह अधिकतर स्वास्थ्य और सौंदर्य दुकानों पर उपलब्ध है। सुनिश्चित करें कि आप केवल एसीटोन का उपयोग करते हैं शुद्ध - सुगंध या रंजक के साथ एक एसीटोन आधारित उत्पाद नहीं है स्प्रे एसीटोन सीधे दाग पर और एक तौलिया के साथ रगड़ने के लिए इसे फैलाने के लिए। यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं, फिर एसीटोन कुल्ला और सामान्य रूप से धो लें। ध्यान रखें कि नहीं आपको एसिटोन का उपयोग मॉडैक्रिक फाइबर, एसीटेट, ट्राइसेकेट या रेशम और ऊन जैसे प्राकृतिक बालों के फाइबर के साथ करना चाहिए क्योंकि यह इन फाइबर को नुकसान पहुंचा सकता है
  • शराब मलाई: Isopropyl शराब (भी रगड़ शराब के रूप में जाना जाता है) एक प्राकृतिक degreasing एजेंट है जो ज्यादातर विभाग भंडार में उपलब्ध है। कपड़े धोने से पहले शराब में भिगोए गए एक कपड़े के साथ रगड़कर दाग को साफ करने का प्रयास करें।
  • स्प्रे स्नेहक: यह मानें या नहीं, डब्ल्यूडी -40 जैसी कुछ स्प्रे स्नेहक तेल के दाग को खत्म करने के लिए काम करते हैं। स्नेहक के साथ प्रभावित क्षेत्र को स्प्रे करें, फिर आधे घंटे के लिए बैठें, जबकि स्नेहक का प्रभाव पड़ता है। अंत में, डिटर्जेंट के साथ कपड़े का इलाज करें और ऊपर बताए अनुसार इसे धो लें।
  • विधि 2

    कालीन से तेल के दाग निकालें
    इमेज शीर्षक से निकालें तेल के दाग चरण 9
    1
    यदि संभव हो तो अतिरिक्त तेल को तुरंत अवशोषित करें। जैसे-जैसे साधारण कपड़ों से दाग हटाने में कठिनाई होती है, उन्हें कालीन से निकालना भी मुश्किल होता है अधिकांश कार्पेट्स के कसकर बुना तंतुओं से तेल को घुसना करने के लिए सफाई एजेंटों की कार्रवाई में बाधा आती है, इसलिए आपको अपने कालीन से दाग को हटाने से पहले संभव हो जाना चाहिए। अगर दाग हाल ही में है, तो कागज के तौलिया या एक मुड़ा हुआ कपड़ा डालें जो दाग पर दबाव डालते हैं, जितना संभव हो उतना तेल को अवशोषित कर सकते हैं।
    • जैसा ऊपर बताया गया है, आपको तौलिया या चीर के साथ रगड़ना नहीं चाहिए, क्योंकि आप तेल को और भी फैला सकते हैं।
    • जब तक आप अधिक तेल को अवशोषित नहीं कर लेते, तब तक शुष्क रहें चूंकि कार्बेट से तेल निकालने में बहुत मुश्किल है एक बार जब यह तय हो गया है, तो दाग का निर्माण शुरू होने से पहले आपको कालीन से तेल हटाने पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक तेल निकास चरण 10 निकालें
    2
    इसे बेकिंग सोडा और वैक्यूम के साथ इलाज करें। कपड़े के साथ, आपको सावधानी से कार्पेट से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के लिए दाग पर एक तटस्थ शोषक पाउडर (जैसे बेकिंग सोडा, कॉर्नस्टार्च या तालक पाउडर) को लागू करना चाहिए। आपको ध्यान देना चाहिए कि ठोस ढक्कन के रूप में प्रारम्भ करना शुरू हो जाता है क्योंकि पाउडर तेल को अवशोषित करता है। हालांकि, कपड़े के विपरीत, उन्हें ब्रश करने से कालीन से इन गांठों को निकालना मुश्किल है, इसलिए उन्हें निकालने के लिए आपको वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि तेल निकास चरण 11 को हटा दें
    3
    दाग में शराब रगड़ डालो दाग में शराब (जिसे isopropyl शराब भी कहा जाता है) के रगड़ के एक छोटे से (कुछ कप से अधिक नहीं) डालो। शराब को दाग में घुसना दें और 10 मिनट के लिए तेल को भंग करना शुरू करें। एक साफ कपड़े के साथ यह पोंछते हुए कालीन से शराब निकालें।
  • Video: तेल के पुराने व गहरे दाग / धब्बे हटाएँ चुटकी में इस जादुई ट्रिक से । how to remove oil stains

    इमेज शीर्षक से निकालें ऑयल डेस स्टेप 12
    4
    साबुन और सिरका के समाधान के साथ कालीन का इलाज करें कुछ आम घर सामग्री के साथ, एक प्रभावी कालीन क्लीनर बनाने में आसान है 2 कप (473 मिलीलीटर) गर्म पानी का 1 बड़ा चमचा (14.7 मिलीलीटर) सफेद सिरका और 1 बड़ा चमचा (14.7 मिलीलीटर) तरल डिश साबुन के साथ मिलाएं। समाधान में स्पंज लीजिये बार-बार दाग साफ करें, इसे धीरे से रगड़ें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए करो या जब तक आप ध्यान न दें कि दाग को भंग करना शुरू होता है
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए कपड़े या तौलिया के साथ दाग को सूखा लें



  • इमेज शीर्षक से निकालें ऑइल डेन्स 13 कदम
    5
    इसे कालीन क्लीनर के साथ व्यवहार करें इस बिंदु पर, यदि आपके हाथ में एक व्यावसायिक कालीन क्लीनर है, तो इसे स्वतंत्र रूप से उपयोग करें क्लीनर बहुत प्रभावी होगा क्योंकि आपने पिछली विधियों से पहले दाग का इलाज किया है। उन निर्देशों का पालन करें जो क्लीनर के साथ दाग में लागू होते हैं। अधिकांश कालीन क्लीनर आपको बताते हैं कि स्प्रे या दाग में समाधान डालना और इसे खड़े करना, तो आप कालीन को खाली करके समाधान को सूखा या निकाल देना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से निकालें ऑइल डेन्स स्टेप 14
    6
    ठंडे पानी से कुल्ला एक बार कालीन का इलाज करने के बाद, इसे थोड़ा साफ ठंडा पानी से धो लें। यह कालीन में गर्भवती सफाई सामग्री के अवशेषों को भंग करने में मदद करने के लिए "कुल्ला" चक्र के रूप में कार्य करेगा। कुछ सफाई सामग्री, यदि आप उन्हें कालीन पर आराम देते हैं, तो उनके तंतुओं को लुभा सकते हैं या उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। दूसरों (जैसे ऊपर वर्णित सिरका और साबुन समाधान) कार्पेट के लिए आवश्यक रूप से हानिकारक नहीं हैं, लेकिन वे एक स्पष्ट गंध छोड़ देते हैं कि आपको कालीन पर तय होने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। किसी भी मामले में, थोड़ा पानी प्रभावित क्षेत्र से पदार्थों के अवशेष को समाप्त करने में सहायता कर सकता है।
  • पानी से धोने के बाद, तुरंत एक कपड़े या तौलिया के साथ सूखा। कालीन से गुजरने वाले पानी को मत फेंक दें और फर्श को गीला कर दें, क्योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है अगर आप इसे व्यवस्थित कर देते हैं
  • छवि का शीर्षक तेल निकास चरण 15 को हटा दें
    7
    एक बार फिर वैक्यूमिंग करके सफाई समाप्त करें ऊपर बताए गए चरणों को आवश्यक रूप से दोहराएं, पूरी तरह से दाग को खत्म करने के लिए। एक बार जब आप दाग को कम या पूरी तरह से समाप्त कर देते हैं, तो प्रभावित क्षेत्र के माध्यम से पिछली बार वैक्यूम करें। यह कालीन से शेष सफाई सामग्री को निकाल देगा और कार्प को हानिकारक नमी से रोकने के लिए इसे सूखे में मदद करेगा।
  • विधि 3

    कठिन सतहों से तेल के दाग निकालें
    छवि का शीर्षक तेल निकास चरण 16 को हटा दें
    1
    अतिरिक्त तेल तुरंत निकालें जैसा कि ऊपर वर्णित तेल के दागों के साथ, यदि आपके पास ऐसा करने का मौका है, तो इससे पहले कि इससे जुड़ी हो, आपको जितना संभव हो उतना तेल निकालना चाहिए। हालांकि, जब से आप एक कठिन सतह पर काम करने जा रहे हैं, तो आपको दाग को फैलाने के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह कपड़े के साथ होती है, इसलिए इसे हटाने के लिए तेल को आसानी से धोएं या रगड़ें (आवश्यकतानुसार)।
    • यदि आप अपनी कार के प्रवेश द्वार पर काम करते हैं, तो अपने बगीचे तक पहुंचने वाले तेल से बचें। कुछ प्रकार के तेल और कुछ सफाई उत्पाद पौधों और घास को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके बगीचे के परिदृश्य में भद्दी "मृत स्पॉट" भी बना सकते हैं।
  • छवि तेल निकालें चरण 17 को हटा दें
    2
    बेकिंग सोडा और पानी के साथ रगड़ो और इसे रात भर बैठो। कठिन सतहों पर तेल के दागों का इलाज करने के लिए आपको पहला कदम समान होना चाहिए, लेकिन ऊपर वर्णित स्पॉट में इस्तेमाल होने वाले लोगों के समान नहीं है एक ढीली (लेकिन तरल) पेस्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा को मिलाकर रखें, फिर पेस्ट को स्पंज या ब्रश के साथ दाग पर लागू करें। इस मामले में, आप अपने शोषक गुणों के लिए इसे करने के बजाय, मुलायम घर्षण के रूप में बिकारबोनिट का उपयोग करने जा रहे हैं।
  • दाग को अच्छी तरह से रगड़ने के बाद, इसे रात भर बैठें (या यथासंभव लंबे समय तक)। जब यह सूख जाता है, तो बिकारबोनट पेस्ट अगली सुबह आसान निपटान के लिए तेल के दाग को अवशोषित करेगा।
  • अधिक शक्तिशाली सफाई के लिए, आप पास्ता बनाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड (यदि आपके पास है) के साथ बेकिंग सोडा की जगह ले सकते हैं
  • छवि का शीर्षक तेल निकास चरण 18 को हटा दें
    3
    गर्म पानी और सिरका लागू करें साफ और कुल्ला करने के लिए पानी और सिरका के साथ एक सफाई समाधान तैयार करें। 2 कप (473 मिलीलीटर) गर्म पानी का 1 बड़ा चमचा (14.7 मिलीलीटर) सफेद सिरका के साथ मिलाएं। इस मिश्रण में चीर लीजिये, फिर दाग के ऊपर का समाधान करने के लिए इसका उपयोग करें और प्रक्रिया में बेकिंग सोडा को हटा दें। समाधान को आधे घंटे के लिए खड़ा करने दें ताकि वह घुसना कर सके और दाग को भंग कर सके।
  • इमेज का शीर्षक निकालें ऑइल डे स्टेंस 1 9
    4
    एक अपघर्षक या कठिन ब्रश के साथ दाग रगड़ें। दाग को घुसना करने के लिए अपने सफाई समाधान को अनुमति देने के बाद, इसे अपघर्षक से हटा दें जो शेष तेल को निकाल सकता है। ऐसे कई अपशिष्ट हैं जो इस मामले में काम कर सकते हैं: स्टील ब्रश, ठीक अनाज रेत, घर्षण स्पंज, टूथब्रश - यहां तक ​​कि साधारण रेत प्रभावी भी हो सकती है।
  • यदि आप क्षति या खरोंच (जैसे बर्नर) के लिए असुरक्षित सतह पर काम करने जा रहे हैं, तो आपको स्टील, रेत, आदि जैसे मजबूत अपशिष्टों से बचना चाहिए। इसके बजाय, एक टूथब्रश या स्पंज का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक निकालें ऑयल डेस स्टेप 20
    5
    वाणिज्यिक degreasing क्लीनर का उपयोग करें यदि आवश्यक हो, नौकरी खत्म करने के लिए वाणिज्यिक क्लीनर के साथ अपनी प्रारंभिक सफाई जारी रखें आप एक अपेक्षाकृत कम कीमत पर सुपरमार्केट और डिपार्टमेंटल स्टोर में विभिन्न प्रकार के डिग्रेसिंग समाधान पा सकते हैं। इनमें से कुछ समाधान सामान्य उपयोग के लिए हैं, जबकि कुछ विशेष रूप से विशिष्ट सतहों (उदाहरण के लिए, ओवन, बर्नर, ड्राइववेज़, आदि) के लिए तैयार किए जाते हैं। हालांकि प्रत्येक क्लीनर अलग है, अधिकांश लोग उसी तरह काम करते हैं: दाग पर cleanser लागू, इसे खड़े हो जाओ और फिर इसे हटाने के लिए दाग रगड़।
  • इमेज का शीर्षक निकालें ऑयल डेस पायथ 21
    6
    रसोई उपकरणों की सतहों के लिए खनिज तेल का उपयोग करें कुछ हार्ड रसोई सतहों के लिए जहां तेल के दाग सामान्य होते हैं (जैसे बर्नर और चिमटा हुड) खनिज तेल एक प्रभावी क्लीनर हो सकता है खनिज तेल में एक कागज तौलिया भिगोएँ, फिर दाग वाले क्षेत्रों को रगड़ें। विशेष रूप से मुश्किल दाग के लिए, आप बेकिंग सोडा को तेल के दाग में जोड़ सकते हैं। दाग को हटाने के अलावा, यह विधि आपके कलाकृतियों को एक अच्छी चमक देती है।
  • आपकी कार के प्रवेश द्वार पर खनिज तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए, जब तक दाग बहुत छोटा नहीं होता है, खनिज तेल के मुकाबले अन्य क्लीनर के मुकाबले महंगा और उपयोग करने में अधिक कठिन हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से तेल के दाग को हटा दें चरण 22
    7
    कंक्रीट के लिए ट्राइसोडियम फॉस्फेट का उपयोग करें कार के प्रवेश द्वार पर कुछ दाग, जैसे मोटर तेल की वजह से, सामान्य सफाई विधियों से निकालना बहुत कठिन हो सकता है इन स्थितियों में, ट्राइसोडियम फॉस्फेट (टीएसपी), एक शक्तिशाली सफाई पाउडर की कोशिश करें, जिसे आप अक्सर विशेष सफाई भंडार में पाते हैं। एक सजातीय पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ टीएसपी मिलाएं। दाग पर इसे बढ़ाएं और इसे सूखा दें जब पेस्ट पूरी तरह सूख जाता है, तो उसे कपड़े या ब्रश से रगड़ कर हटा दें। दाग को कम करने या इसे खत्म करने के लिए आवश्यक प्रक्रिया को दोहराएं।
  • तूफान नाली में टीएसपी नीचे फेंक न दें, क्योंकि यह जलीय पारिस्थितिक तंत्र के लिए हानिकारक है।
  • इमेज शीर्षक से तेल के दाग को हटा दें 23
    8
    सोडा की कोशिश करो अगर सब कुछ आप में विफल हो गया है, तो दुनिया भर के दादी द्वारा इस्तेमाल की गई इस प्राचीन विधि का प्रयास करें दाग में कुछ सोडा डालो, इसे 5 से 10 मिनट तक बैठने दें, फिर इसे एक कपड़ा या स्पंज से मिटा दें अन्य सफाई समाधान की तुलना में, सोडा नरम है लेकिन अविश्वसनीय रूप से प्रभावी है। इसके अलावा, यह किफायती है क्योंकि बड़ी सोडा की बोतलें आमतौर पर सुपरमार्केट में एक या दो डॉलर खर्च होती हैं
  • युक्तियाँ

    • कंक्रीट से तेल के दाग को दूर करने के लिए, उन्हें ट्रिसियम फॉस्फेट (टीएसपी) के साथ धो लें। दबाव नली के साथ कुल्ला। आप WD-40 की कोशिश कर सकते हैं और छोटे स्थानों के लिए साबुन और पानी से धो सकते हैं।
    • यदि आपके घर में तेल के दाग अक्सर होते हैं, तो आप स्प्रे में पेट्रोलियम आधारित विलायक में निवेश कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    कपड़े या कपड़े के लिए

    • पेपर तौलिए या लत्ता
    • मक्खन के लिए एक चाकू
    • एक नरम टूथब्रश
    • तालक या बाइकार्बोनेट
    • डिश वॉशिंग साबुन
    • वॉशिंग मशीन के लिए डिटर्जेंट
    • एक कपड़े धोने की मशीन
    • एसीटोन (वैकल्पिक)
    • रगड़ना शराब (वैकल्पिक)
    • डब्लूडी -40 या एक समान स्नेहक (वैकल्पिक)

    कालीन के लिए

    • कपड़ा सामग्री
    • सिरका
    • एक वैक्यूम क्लीनर
    • एक गीला या सूखा वैक्यूम
    • कालीन क्लीनर (वैकल्पिक)

    कठिन सतहों के लिए

    • पेपर तौलिए या लत्ता
    • बिकारबोनिट
    • पानी
    • सिरका
    • एक स्पंज या एक अपघर्षक ब्रश
    • वाणिज्यिक degreasing क्लीनर
    • खनिज तेल
    • सोडा
    • ट्रिस्डियम फॉस्फेट (टीएसपी)
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com