ekterya.com

कैसे drywall को दूर करने के लिए

एक कमरे की मरम्मत करते समय, स्थानीय क्षति की मरम्मत या बाढ़ के बाद एक घर की सफाई करते समय ड्राईव को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है। आपको काम ठीक से करने के लिए सीखना होगा ताकि आप इसे तेजी से कर सकें निष्कर्षण के लिए दीवारों को तैयार करने और प्रक्रिया को कुशलतापूर्वक पूरा करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करने का तरीका जानें।

चरणों

भाग 1

तैयार हो जाओ
छवि ड्रायवर निकालें चरण 1
1
उस क्षेत्र में बिजली, पानी, गैस और अन्य सेवाओं की आपूर्ति बंद करें जहां आप काम करने जा रहे हैं यदि आप ड्राईवाल को हटाना चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जिस घर में काम कर रहे हैं उस क्षेत्र में सेवाओं का काट लें। पैनल को निकालने से पहले आपको स्रोत पर पानी और बिजली काटा जाना चाहिए
  • छवि शीर्षक निकालें ड्रायवल चरण 2
    2
    बाधाओं का पता लगाने के लिए एक स्टड डिटेक्टर का उपयोग करें हर बार जब आप एक दीवार के चारों ओर कील होने जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक स्टड डिटेक्टर का उपयोग करें और आपको पता है कि आप कहां में हैं अधिकांश आधुनिक डिटेक्टरों विद्युत उपकरणों और पाइपों के लिए कॉन्फ़िगरेशन के साथ आते हैं, जिसका मतलब है कि इन्हें किसी भी डिवाइस की पहचान करने और पता लगाने के लिए उपयोग किया जा सकता है जिसे दीवार में बनाया गया है ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप इसे सफलतापूर्वक से बचने
  • चिपकने वाली टेप का इस्तेमाल करते हुए स्टेल्स या डिवाइस वाले क्षेत्रों को चिह्नित करें और उनके आसपास ध्यान से काम करें। संवेदनशील बिंदुओं पर जाएं
  • यदि आपके पास एक ईमानदार डिटेक्टर नहीं है, तो कमरे के चारों ओर चलें, दीवार को ध्यान से मारो खोखले लगने वाले स्थानों पर शायद कोई बाधा नहीं है, लेकिन जो अंक आप जोर से मारते हैं, वे हर जगह स्टिल्स और पाइपों को शामिल कर सकते हैं। उन क्षेत्रों में सावधान रहें और उस दिशा में धीरे धीरे काम करें।
  • छवि निकालें ड्रायवल चरण 3 निकालें
    3
    ढलाई पहले निकालें। आम तौर पर, ड्राईवॉल तक पहुंचने और उन्हें हटाने के लिए पहले, आपको सबसे पहले बेसबोर्ड और मुकुट ढलाई को हटा देना चाहिए। यह एक फ्लैट बार या लीवर के साथ किया जाता है। सामान्य तौर पर, दोनों प्रकार की ढलाई दीवारों पर नाखून के साथ तय की जाती है और आपको उनको निकालने के लिए उन्हें थोड़ा कम फायदा होगा। Drywall तक पहुंचने से पहले खिड़कियों और दरवाजों के आसपास किसी भी मोल्डिंग के साथ एक ही प्रक्रिया करें।
  • मोल्डिंग और पैनल के बीच संयुक्त को चिह्नित करने के लिए एक ब्लेड का उपयोग करें। आम तौर पर, संयुक्त रंग, पुटीनी या चिपकने वाला कुछ संयोजन से भर जाता है। यदि आप मोल्डिंग का पुन: उपयोग करना चाहते हैं, तो दीवार के बिंदु को तोड़ने के लिए जोड़ों के ऊपर पैनल के किनारे को चिह्नित करें जहां मोल्डिंग सतह और पैनलों को विभाजित किया जाएगा।
  • छवि ड्रायवर निकालें चरण 4
    4
    विद्युत उपकरणों के मोल्डिंग को अलग करना। सुनिश्चित करें कि इन सर्किटों में बिजली की आपूर्ति बंद है इसके बाद, क्षेत्र के सभी विद्युत उपकरणों के ट्रिम को ध्यान से अलग करें, जिसमें दीवार स्विच, रिस्प्टेकल्स और थर्मोस्टेट शामिल हैं। जिप्सम पैनल आमतौर पर इन कवरों के तहत उपकरण बक्से के आसपास फिट होते हैं ताकि उन्हें हटाए जाने पर क्षतिग्रस्त न हो।
  • भाग 2

    Drywall निकालें
    छवि ड्रायवर निकालें शीर्षक चरण 5

    Video: चेहरे से झुर्रियां व दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय | Wrinkle & Black Spot Free Face Faster In Hindi

    1
    Drywall के लिए शिकंजा की तलाश करें जिस घर पर आप काम कर रहे हैं, उसके आधार पर, पैनल को स्टडों में फँस दिया जाएगा या बोलेगा। जो अटक गए हैं उन्हें निकालने के लिए, आप आसानी से पैनल के वर्गों का टुकड़ा लेना शुरू करते हैं, इसके विपरीत, अगर पैनल खराब हो जाते हैं, तो आपको पैनल का लाभ उठाने से पहले स्क्रू को हटाने में शायद थोड़ी अधिक समय निवेश करना होगा। संयुक्त परिसर के साथ शिकंजा का पता लगाने और हटाने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।
    • कभी-कभी आप फ़िलिप्स पेचकश का उपयोग करके शिकंजा निकाल सकते हैं, लेकिन दीवार की स्थिति पर निर्भर करते हुए, इसका उपयोग उल्टा हो सकता है शिकंजा और पैनल की स्थिति को देखिए। यदि वे आसानी से निकाले जाते हैं, तो आगे बढ़ें, क्योंकि आपको कम काम की कीमत होगी।
    • अगर पैनल गीले होते हैं या शिकंजा टूट जाते हैं, जंग लगाते हैं, या हटाने के लिए मुश्किल है, आगे बढ़ें और ढीले पैनलों का लाभ उठाने लगें, जैसे कि वे बस किसी नलिका में फंस गए थे।
  • छवि ड्रायवर निकालें चरण 6
    2



    अच्छी स्थिति में पैनल के नीचे से शुरू करें। मानक स्थापना 1.2x2.4 मीटर (4x8 फीट) के प्लास्टर पैनल से की जाती है। इन्हें आमतौर पर कदम रखा जोड़ों के साथ क्षैतिज रूप से घुमाया जाता है और दो वर्गों को एक मानक अनुभाग 2.4 मी (8 फीट) को दीवार से कवर करने के लिए उपयोग किया जाता है। ये ऊर्ध्वाधर लकड़ी के पदों पर तय की जाती हैं, जो 40.6 या 61 सेमी (16 या 24 इंच) अंतरालों में केंद्रित होती हैं।
  • साफ ड्रायर के लिए, स्टड पैनल के निचले हिस्से को अलग करना शुरू करने के लिए लीवर का उपयोग करें, जिससे आपको पूरे बोर्ड को निकालने की अनुमति मिलती है। लीवर के रूप में लंबे अंत का उपयोग करने के लिए पैनल के निचले भाग के नीचे फ्लैट बार के छोटे अंत को पुश करें और प्रारंभिक उत्तोलन की सुविधा दें।
  • छवि ड्रायवर निकालें चरण 7 निकालें
    3
    ढीले खंड की तरफ लाभ उठाना जारी रखें। दीवार के एक हिस्से को जमीन से लगभग 0.6 मीटर (2 फीट) और दीवार के अंत से 20.3 सेमी (8 इंच) की पहचान करें। विद्युत आउटलेट में चलने से बचने के लिए नोट्स ले लो। छक्कों की एक लंबी ऊर्ध्वाधर श्रृंखला बनाने के लिए एक बढ़ई के हथौड़ा का उपयोग करें।
  • असल में, आपको क्या करना है, उन्हें ड्राईवल रखने और उन्हें ढीले रखने के लिए एक जगह खोलना है। ऐसा करने के लिए आपको एक प्रतिभाशाली होना नहीं है एक तरफ कुछ छेद खोलें और जगह बनायें ताकि आप पैनल को पकड़ सकें।
  • निकालें ड्रायवल चरण 8 से छवि का शीर्षक
    4
    ढीले खंड को खींचें ऊपरी और निचले छिद्रों को पकड़ो, जो आपने निकटतम ईमानदार के नाखूनों से सिर्फ एक बड़े टुकड़े काट कर अलग किया है। ढीले टुकड़े खींच दीवार के साथ ले जाएँ। यदि पैनल एक ईमानदार तोड़ते हैं, तो आसन्न छेद में एक और ऊर्ध्वाधर छेद खोलें और हाथों से पैनल को निकालते रहें।
  • चित्र ड्रायवर निकालें शीर्षक 9
    5
    यदि आपको पानी से क्षतिग्रस्त एक पैनल मिल जाए, तो केंद्र से शुरू करें पानी से क्षतिग्रस्त पैनलों को निकालने के लिए, ऊंचाइयों के मध्य मध्य बिंदु पर 36.8 सेमी (14.5 इंच) छेद खोलने के लिए एक अच्छी रणनीति है सामान्य तौर पर, इस परिस्थिति में स्लेज या कुछ प्रकार के मेढ़े का इस्तेमाल करना बहुत प्रभावी हो सकता है
  • अगर पानी की क्षति शीर्ष पैनल तक फैली हुई है, तो आप छत से दीवार को साफ रूप से अलग करने के लिए एक ही प्रक्रिया कर सकते हैं।
  • Video: TOP HACK! How to Easily Remove Tile Decals, Stickers from Backsplash!!

    छवि ड्रायवर निकालें चरण 10 निकालें
    6
    उंगलियों में रहने वाले नाखूनों को निकालें पैनल के नाखूनों को उतार चढ़ाव में छोड़ने के लिए एक फ्लैट बार का उपयोग करें या लकड़ी में शेष स्क्रू को ध्यान से खोलें। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक लीवर या एक बढ़ई का हथौड़ा बहुत उपयोगी हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • कुछ परिस्थितियों में, नाखून स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं दे रहे हैं शेष नाखूनों को खोजने के लिए उजागर हुए संभोग के ऊपर उपकरण को ऊपर और नीचे दबाएं।
    • यदि आप विद्युत आउटलेट के कवर का पुन: उपयोग करने जा रहे हैं, तो उन्हें एक पेचकश से पहले हटा दें।

    चेतावनी

    • ये निर्देश केवल दीवारों पर ही ड्राईव को हटाने के लिए हैं छत से drywall को हटाने से अतिरिक्त जोखिम हो सकते हैं और इस आलेख में इन कठिनाइयों को शामिल नहीं किया गया है।
    • विध्वंस में भाग लेने के दौरान आपको हमेशा चश्मे, दस्ताने, एक हेलमेट और बंद जूते या जूते पहनना चाहिए। इसके अलावा, एक फिल्टरिंग मुखौटा धूल के साँस लेना को कम करने में मदद कर सकता है।
    • जिप्सम एक घने और भारी सामग्री है इसके अलावा, यदि उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग नहीं किया जाता है तो फाइबर ग्लास युक्त पैनल (उन्हें मजबूत करने के लिए) पर्याप्त जलन पैदा कर सकता है।
    • पुराने drywall प्रतिष्ठानों में एस्बेस्टोस या लीड पेंट (जो खतरनाक सामग्री माना जाता है) शामिल हो सकते हैं। उन्हें सुरक्षित रूप से संभालने के लिए, प्रशिक्षण और विशेष उपकरण की आवश्यकता है।
    • सुनिश्चित करें कि जिस कमरे में आप drywall निकालने जा रहे हैं, उसके लिए बिजली की आपूर्ति अनप्लग हो गई है। यदि आपको संदेह है, तो मुख्य सर्किट को डिस्कनेक्ट करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com