ekterya.com

कैसे घर पर वर्षा जल एकत्रित करने के लिए

दुनिया के कई हिस्सों में जल एक बहुमूल्य संसाधन है यहां तक ​​कि जहां यह दुर्लभ नहीं है, बगीचे या लॉन के लिए शुद्ध पानी का उपयोग करना बेकार लगता है (महंगी का उल्लेख नहीं करना)। रेनवॉटर में कई तरह के उपयोग हैं, जब तक आप इसे एकत्रित करने के लिए जानते हैं और जब आप चुनते हैं तो उपयोग के लिए इसे स्टोर करते हैं। यह आलेख आपको बताएगा कि आप अपने खुद के घर में बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए किस तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक संग्रह प्रणाली बनाएँ
एक घरेलू सेटिंग चरण 1 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
1

Video: Rain Water Harvesting | वर्षा जल संचयन

वर्षा जल इकट्ठा करने के लिए एक उचित सतह को बनाने या पहचानें। बारिश के पानी को इकट्ठा करने का सबसे आसान तरीका एक बड़े क्षेत्र पर पानी चलाता है। यह सतह "प्राप्त बेसिन" के रूप में जाना जाता है
  • एक घर की छत प्राप्त बेसिन है जिसे सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है और आसानी से अनुकूलित किया जाता है। कुछ राज्यों ने पानी के संग्रहण और लोगों द्वारा किए जाने वाले भंडारण को विनियमित किया है, इसलिए, यह वास्तव में एकमात्र कानूनी प्राप्त सतह है जिसे वर्षा का पानी इकट्ठा करने की अनुमति है।
  • चूंकि वर्षा जल किसी भी इच्छुक सतह के आधार पर एकत्र किया जा सकता है, विकल्प बहुत भिन्न हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि आपकी संपत्ति पर किसी भी ढलान के चारे के माध्यम से चलने के दौरान पानी एक अस्थायी धारा बनाता है। बाद में उपयोग के लिए यह पानी भी एकत्र किया जा सकता है और संग्रहीत किया जा सकता है।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 2 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाला छवि
    2
    बेसिन में पानी इकट्ठा करने के लिए एक जगह की स्थापना करें।
  • छत के मामले में, आपके घर के गटर को पानी इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वे पानी नालियों के रूप में फँसते हैं और इस तरह इसे अपने इस्तेमाल के लिए कब्जा कर देते हैं।
  • ऊपर चर्चा की गई ढलान के काल्पनिक उदाहरण के मामले में, आप ढलान पर एक छेद या एक चौड़े लेकिन अपेक्षाकृत उथले बेसिन खोद सकते हैं। पानी उस स्थान तक पहुंच जाएगा क्योंकि यह एक प्राकृतिक चैनल नीचे स्लाइड करेगा।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    एक घरेलू सेटिंग चरण 3 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    3
    संग्रह साइट को एक परिवहन प्रणाली से कनेक्ट करें। संक्षेप में, "परिवहन व्यवस्था" केवल एक प्रकार का ट्यूब या चैनल है जो एक भंडारण इकाई में पानी पहुंचाता है।
  • अधिकांश छत के गटर में पहले से ही कुछ प्रकार के पाइप होते हैं जो कि घर की नींव से वर्षा जल निकालने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, इनमें से अधिकतर व्यवस्था वर्षा जल को एकत्र करने की आवश्यकता के लिए अपर्याप्त हैं। यदि पानी ट्यूबों में आरक्षित है, तो यह छत के गटर को गिर सकता है और अधिक से अधिक या उन्हें बोझ कर सकता है कि समर्थन पतन यदि आप एक क्षेत्र में उच्च वर्षा या बारिश के साथ रहते हैं जो अचानक विस्फोट हो जाते हैं, तो आपके पास उच्च गुणवत्ता वाले पाइप या पाइप होते हैं जो भंडारण इकाई के लिए होते हैं।
  • अगर जल संग्रह स्थल जमीनी स्तर पर है, तो आप उस चैनल को खोद सकते हैं जो भंडारण इकाई की ओर जाता है हालांकि, ध्यान रखें कि चैनल के पास पानी चलने के लिए पर्याप्त ढलान होना चाहिए। संग्रह कारक के स्थान को निर्धारित करने में यह कारक निर्णायक हो सकता है।
  • भाग 2

    एक भंडारण और निष्कर्षण प्रणाली बनाएँ
    एक घरेलू सेटिंग चरण 4 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    1
    एक भंडारण प्रणाली स्थापित करें जो आपके घर के करीब काम कर सकती है। वर्षा जल एकत्र करने की सबसे बड़ी बाधा भंडारण मुद्दा है बारिश का पानी एकत्र करना केवल उपयोगी है अगर यह बड़ी मात्रा में किया जा सकता है, लेकिन इसे करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना हमेशा आसान नहीं होता है।
    • यदि यह मंजिल के बारे में है, तो भंडारण विकल्प बैरल या एक साथ कई बैरल कनेक्ट हो सकते हैं।
    • इसके अलावा, आप एक एकल भूमिगत टैंक या एक बड़े टैंक का उपयोग करना चुन सकते हैं। पानी के टैंक के आकार के कारण, यह वह ऑब्जेक्ट नहीं हो सकता है जो आप अपने पिछवाड़े में करना चाहते हैं। इस मामले में, एक भूमिगत टैंक स्थापित करने के लिए काफी क्षेत्र खोदना बेहतर होगा। एक भूमिगत टैंक के उपयोग की संभावना बढ़ जाती है कि मिट्टी या दूषित पदार्थ पानी में प्रवेश करेंगे जैसे दरारें या छोटे दरार टैंक या पाइपों में दिखाई देते हैं। हालांकि, अगर आपके पास सीमित स्थान है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
    • एक अन्य विकल्प एकत्र पानी को रोकने के लिए जमीन के ऊपर एक खुले जलाशय का उपयोग करना है। कंक्रीट या कॉम्पैक्ट बजरी की एक परत जमीन में झुकने से पानी को रोक सकती है। हालांकि, विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों में, इस पद्धति का परिणाम वाष्पीकरण के कारण इसका उपयोग होने से पहले संभवतः कुल या अधिक नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, खुले जलाशयों (क्लोरीनयुक्त पूल आमतौर पर शामिल नहीं किए गए) के खिलाफ कस्बों और शहरों में अध्यादेशों के कारण, ऐसे जलाशयों वास्तव में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसी व्यक्ति के लिए एक वैध विकल्प नहीं हैं।



  • एक घरेलू सेटिंग चरण 5 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    2
    परिवहन इकाई को भंडारण इकाई से जोड़ता है बैरल, ताड़ियां या जलाशयों को पाइप या चैनल को बढ़ाएं। याद रखें कि सबसे अच्छा परिवहन व्यवस्था गुरुत्वाकर्षण द्वारा संचालित होती है अगर भंडारण इकाई पाइपों या चैनलों के स्तर से ऊपर है, तो उसे बैरल या टैंक में पंप करना होगा। यदि आप ऐसा करने के लिए बिजली या गैस पंप का उपयोग करना चाहते हैं, तो मुफ्त पानी इकट्ठा करके प्राप्त बचत कम हो जाएगी।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 6 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    3
    जल निष्कर्षण प्रणाली का विकास आवश्यक होने पर आपको भंडारण इकाइयों से पानी खींचने में सक्षम होना चाहिए।
  • जिन लोगों के पास जमीन के ऊपर बैरल या टैंक हैं, उनके लिए सामान्य विधि भंडारण इकाइयों को बढ़ाने और यूनिट के निचले भाग के पास एक पानी के नल रखती है। नल के ऊपर पानी के दबाव के कारण पानी निकल जाएगा।
  • भूमिगत टैंकों को कुछ प्रकार के पंप की आवश्यकता होगी। जब एक पंप चुनते हैं, तो आपको काम करने के लिए आवश्यक दबाव की मात्रा निर्धारित करनी होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बगीचे को पानी देना चाहते हैं, तो आपको नली के माध्यम से पानी को धक्का देने के लिए दबाव की मात्रा की गणना करनी होगी। यह भी ध्यान रखें कि घर्षण के कारण दबाव कम हो सकता है इसके अलावा, याद रखें कि लंबे समय तक पाइप या पाउडर निकासी प्रणाली के रूप में काम कर रहे होजों के कारण काफी कमी हो सकती है।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 7 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    4
    निस्पंदन तंत्र जोड़ें (वैकल्पिक)। जबकि आपके द्वारा छत या ढलान से एकत्र किया जाने वाला पानी नशे में नहीं होना चाहिए, किसी भी प्रकार के फिल्टर स्थापित करना एक अच्छा विचार हो सकता है। पाइप और भंडारण टैंक भरे हो सकते हैं या गंदगी से भरा हो सकता है। क्योंकि आपके क्षेत्र के वर्षा जल में कुछ रसायन मौजूद हो सकते हैं (और केवल आपके भंडारण टैंक में केंद्रित हो जाएगा) आप अपने बगीचे या लॉन में इसे इस्तेमाल करने से पहले पानी को आंशिक रूप से शुद्ध करना चाहते हैं। यदि आप एक चैनल का उपयोग करते हैं तो आप पाइपों या परिवहन व्यवस्था और भंडारण इकाई के बीच का उपयोग करते हैं, तो संग्रह अनुभाग और परिवहन अनुभाग के बीच उन्हें स्थापित करें। जब आप इसे उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए भंडारण इकाई को छोड़ते समय पानी को फ़िल्टर भी कर सकते हैं जितना संभव है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी पंप में निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक सिफ़न के साथ पानी निकाल सकते हैं और फिर एक नली का उपयोग कर सकते हैं। यह विकल्प अधिक किफायती है और बिजली की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह थोड़ा कम सुविधाजनक भी है

    चेतावनी

    • आपातकाल के मामलों को छोड़कर, पीने के लिए वर्षा जल का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए पीने के लिए पानी का सबसे अच्छा स्रोत एक है जिसकी एक छानने की प्रक्रिया होती है जिसे रिवर्स ऑस्मोसिस कहा जाता है।
    • संयुक्त राज्य के कई हिस्सों में वर्षा जल एकत्रित करना प्रतिबंधित है कोलोराडो राज्य में यह केवल विशिष्ट परिस्थितियों में कानूनी है और कुछ अन्य राज्यों में पूरी तरह से अवैध है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com