ekterya.com

बैटरी कैसे रिचार्ज करें

रिचार्जेबल बैटरी आम डिस्पोजेबल बैटरी के लिए एक स्थायी विकल्प हैं। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है: एनआईएमएच (निकेल मेटल हाइड्रैड), एनआईसीडी (निकेल कैडमियम), ली-आयन (लिथियम आयन) और सीसा एसिड (जो प्रकार अक्सर वाहनों में पाए जाते हैं)। आप उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य डिवाइसों के साथ-साथ अपनी कार बैटरी के लिए छोटी बैटरी रीचार्ज करने के लिए बैटरी चार्जर का उपयोग कैसे करना सीख सकते हैं।

यदि आप अपने सेल फोन या मोबाइल डिवाइस की बैटरी को ठीक से चार्ज करने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, इस लेख को पढ़ें

चरणों

विधि 1

बैटरी चार्जर का उपयोग करें
रिचार्ज बैटरियों चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बैटरी को चार्ज करने की आवश्यकता के लिए एक उपयुक्त चार्जर प्राप्त करें रिचार्जेबल बैटरी अक्सर एक एसी (वैकल्पिक चालू) एडाप्टर में चार्ज किया जाता है, जिसे आप मूल घरेलू आउटलेट से जोड़ सकते हैं। इन चार्जर्स में एएए से डी के विभिन्न आकारों में टर्मिनल शामिल हैं। आप किस प्रकार की बैटरी चार्ज करना चाहते हैं इसके आधार पर, आप आमतौर पर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर या हार्डवेयर स्टोर में अपनी बैटरी के आकार के लिए उपयुक्त चार्जर पा सकते हैं।
  • कुछ चार्जर विभिन्न अनुकूलनीय आकारों में आते हैं, जिसका अर्थ है कि आप उसी टर्मिनलों में एए और एएए बैटरी चार्ज कर सकते हैं। यदि आपके पास विभिन्न आकार की कई बैटरी हैं, तो यह एक आदर्श विकल्प होगा।
  • त्वरित चार्जर नियमित रूप से चार्जर्स के समान होते हैं, लेकिन अक्सर कोई शुल्क नियंत्रण तंत्र नहीं होता है जो वोल्टेज प्रवाह को रोकता है या धीमा कर देता है। बैटरी तेजी से चार्ज करने के लिए ये प्रभावी हैं, लेकिन बैटरी जीवन को काफी कम कर सकते हैं
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 2 नामक छवि
    2
    चार्जर में केवल सही बैटरी का उपयोग करें कभी भी एकल उपयोग की बैटरी पुनर्भरण करने की कोशिश न करें या हानिकारक और अपने चार्जर को जंग खाए जाने के जोखिम को चलाएं। यह केवल विशेष रूप से "रिचार्जेबल" के रूप में चिह्नित बैटरी पुनर्भरण की कोशिश करता है। यदि आपके पास कुछ डिस्पोजेबल बैटरी हैं जो व्यर्थ हैं, उन्हें ठीक से त्याग दें और कुछ रिचार्जेबल खरीदें
  • निकेल-मेटल हाइड्राइड (एनआईएमएच) बैटरी उपभोक्ता उत्पादों (विशेषकर बिजली उपकरण) में आम होती है, जबकि लिथियम आयन बैटरी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सामान्य होती है बैटरी की दोनों किस्मों को रिचार्जेबल और व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
  • जब आप पहली बार बैटरी के नए सेट का उपयोग करते हैं, तो उन्हें रिचार्ज करने से पहले पूरी तरह से उनका उपयोग करें। इससे संभावना कम हो जाएगी कि "स्मृति प्रभाव" नामक एक घटना उत्पन्न होगी, जिसमें बैटरी की क्षमता में कमी आने से पहले इसे समय से पहले रिचार्ज किया गया था।
  • यह निर्धारित करने के लिए बैटरी का परीक्षणकर्ता का उपयोग करें कि क्या बैटरी का रिचार्ज करने से पहले कुछ जीवन शेष है। कई बैटरी परीक्षक किफायती होते हैं, प्रयोग करने में आसान होते हैं और तत्काल पठन करते हैं।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बैटरी चार्जर फैन 'कंडेनसर' (आसान-तरफा) प्रयुक्त

    चार्जर को एक विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करें अधिकांश एसी एडाप्टर चार्जर्स के साथ, एक प्रकाश को स्वचालित रूप से चालू करना चाहिए या आप इग्निशन स्विच को संचालित करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि किसी भी शक्ति सूचक प्रकाश सक्रिय है और आप अपनी बैटरी चार्ज करने के लिए तैयार हैं
  • हमेशा निर्माता के निर्देशों से परामर्श करें चार्जर के अनुदेश मैनुअल को पढ़ें, जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी होनी चाहिए जैसे चार्ज पूरा करने का समय, सूचक रोशनी के लिए कोड और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली बैटरी के लिए विशिष्ट सुरक्षा जानकारी।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक बैटरी को सम्मिलित करें जिसे आप उचित कॉन्फ़िगरेशन के बाद चार्जर में चार्ज करने की योजना बनाते हैं। इसका अर्थ है चार्जर के सकारात्मक टर्मिनलों और उसी तरह नकारात्मक छोर (-) के साथ सकारात्मक सिरों (+) से संपर्क करना।
  • अधिकांश एसी चार्जर्स पर, एक आरेख होना चाहिए जो आपको दिखाता है कि बैटरी को ठीक से कैसे निर्देशित किया जाए। सामान्य रूप से, बैटरी के फ्लैट पक्ष को वसंत के ऊपर आराम करना चाहिए और बैटरी के "बल्क" को फ्लैट की तरफ आराम करना चाहिए।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बैटरी को पूरी तरह चार्ज करें। अधिकांश चार्जर्स में एक प्रकाश होता है जो कि हरे रंग से लाल या इसके विपरीत, जब बैटरी पूरी तरह से चार्ज होनी चाहिए। चार्जर से प्लग को डिस्कनेक्ट करके या समय से पहले बैटरी को हटाकर प्रक्रिया को बीच में मत डालें, अन्यथा यह बैटरी जीवन को काफी कम कर देगा
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: {Hindi}| How to charge a 9v battery|Easy Tips|

    चार्जिंग प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद बैटरी निकालें। उन्हें अतिरिक्त में चार्ज करना बैटरी की कम बैटरी का मुख्य कारण है, खासकर तेज शुल्क चार्जर्स में।
  • "रखरखाव प्रभार" एक ऐसी तकनीक है जिसमें बैटरी की क्षमता में 10% तक की कमी होती है, जो पूरी तरह से चार्ज किए गए बैटरी बनाए रखने के लिए पर्याप्त होती है, जिसके परिणामस्वरूप बैटरी की कमी के परिणामस्वरूप निर्वहन होता है। बैटरी का जीवन
  • ज्यादातर निर्माताओं लंबी अवधि के रखरखाव शुल्क को लागू करने की अनुशंसा नहीं करते हैं, लेकिन यदि आपके पास एक समायोज्य चार्ज दर के साथ एक चार्जर है, तो इसे कम दर तक कम करने से आपकी बैटरी अच्छी तरह से संचालित रखने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • विधि 2

    कार की बैटरी चार्ज करें
    रिचार्ज बैटरियों चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: मोबाइल बैटरी का Secret कोई नहीं जानता एक Click में बैटरी फुल चार्ज करें|Mobile Battery Secret Trick

    1
    यदि आवश्यक हो, तो वाहन से बैटरी को हटा दें। सुनिश्चित करें कि वाहन पूरी तरह से बंद हो गया है और पहले टर्मिनल को स्पर्किंग से बचने के लिए जमीन से हटा दें। फिर बैटरी को चार्ज करने के लिए एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में ले जाएं।
    • इसे निकालने के बिना बैटरी को चार्ज करना संभव है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि बैटरी गलत तरीके से चार्जर की नकारात्मक केबल को जोड़ने से बचने के लिए हवाई जहाज़ के पहिये में आ गई है या नहीं। अगर यह हवाई जहाज़ के पहिये में स्थित है, तो चार्जर से सकारात्मक केबल को बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल और चेसिस पर नकारात्मक केबल से कनेक्ट करें। यदि ऐसा नहीं है, तो नकारात्मक केबल को नकारात्मक टर्मिनल और चेसिस के लिए सकारात्मक केबल से कनेक्ट करें।
    • यदि आप जानना चाहते हैं कि बैटरी को छुट्टी के साथ अपना वाहन कैसे प्रारंभ करें, इस लेख को पढ़ें
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 8 नामक छवि
    2



    बैटरी टर्मिनलों को साफ करें। सबसे अच्छी तरह से इस्तेमाल की जाने वाली कार बैटरी में, संक्षारण आमतौर पर टर्मिनलों के आसपास विकसित होता है और यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर उन्हें साफ करना महत्वपूर्ण होता है कि आपके बैटरी टर्मिनल्स तारों के साथ अच्छे संपर्क बनाए रखें। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है शुद्ध बाइकार्बोनेट और पानी का मिश्रण का उपयोग करना और टर्मिनलों से जंग को समाप्त करने के लिए इसे पुराने टूथब्रश के साथ लागू करना है।
  • यदि आवश्यक हो, तो डिस्टिल्ड वॉटर के साथ बैटरी के प्रत्येक सेल को निर्माता द्वारा दर्शाए गए स्तर पर भरें। उन्हें बहुत ज्यादा मत भरें कुछ लीड एसिड बैटरी में हटाने योग्य बंदरगाह नहीं होते हैं, इसलिए हमेशा की तरह निर्माता के निर्देशों की जांच करें।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    बैटरी वोल्टेज निर्धारित करें आम तौर पर, आप इसे अपने वाहन के उपयोगकर्ता मैनुअल में पा सकते हैं, अगर यह बैटरी पर स्वयं प्रकट नहीं होता है अगर आप निश्चित नहीं हैं, तो आप किसी भी कीमत पर एक ऑटो पार्ट्स स्टोर पर जाकर उन्हें सत्यापित कर सकते हैं।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    उचित आउटपुट वोल्टेज के साथ चार्जर का उपयोग करें आपके वाहन और बैटरी में शामिल होने के आधार पर, आपको एक चार्जर की आवश्यकता होगी जिसमें उसे रिचार्ज करने की पर्याप्त क्षमता होगी। सामान्य तौर पर, बैटरी 6 या 12 वोल्ट होगी, लेकिन आपके पास बैटरी के प्रकार (मानक, एजीएम और गहरी चार्जिंग) के आधार पर, आपको अधिक शक्तिशाली चार्जर की आवश्यकता हो सकती है
  • कुछ चार्जर मैनुअल होते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको बैटरी पूरी तरह चार्ज होने पर उन्हें बंद करना होगा, जबकि चार्ज पूरा हो जाने पर चार्जर्स बंद हो जाएंगे। इसके अलावा और डिजाइन में मामूली अंतर, सभी लोडर एक ही तरीके से अनिवार्य रूप से काम करते हैं।
  • दोबारा, यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो त्वरित सत्यापन के लिए ऑटो पार्ट्स स्टोर पर जाएं। आप इसके लिए कुछ भी भुगतान नहीं करेंगे और आपको सही जानकारी मिलेगी।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    सही मूल्य के लिए आउटपुट वोल्टेज को नियंत्रित करता है। एक बार जब आप अपनी बैटरी के वोल्टेज को जानते हैं, तो आप बैटरी वोल्टेज से मेल करने के लिए चार्जर का आउटपुट वोल्टेज समायोजित कर सकते हैं। अधिकांश चार्जर्स को डिजिटल रीडएड्स हैं, जो आपको चार्जर को उचित वोल्टेज में समायोजित करने के लिए स्विच को ऊपर या नीचे घुमाने की अनुमति देता है। कुछ चार्जर्स में समायोज्य मान हैं, लेकिन कम वोल्टेज से शुरू करना बेहतर होता है, क्योंकि आपको लगता है कि आपकी बैटरी संभाल सकती है।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 12 नाम की छवि
    6
    केबलों से कनेक्ट करें चार्जर्स दो क्लिप के साथ आते हैं, जिनमें से एक को आपको बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करना चाहिए और दूसरा नकारात्मक होना चाहिए। चार्जर स्विच को "ऑफ़" स्थिति में रखें और सुरक्षा के लिए दीवार से प्लग निकाल दें। प्रक्रिया के दौरान किसी भी बिंदु पर clamps एक दूसरे के संपर्क में आने न दें और जब आप अंतिम कनेक्शन बनाते हैं तो अपनी आँखें बैटरी से दूर न करें।
  • सबसे पहले, सकारात्मक केबल से कनेक्ट करें, जो आमतौर पर एक है जो जमीन से जुड़ा नहीं है।
  • उसके बाद, एक जम्पर केबल या एक अछूता वाली बैटरी केबल जो नकारात्मक ध्रुव तक कम से कम 60 सेमी (2 फीट) लंबी है और केबल को नकारात्मक बैटरी केबल से कनेक्ट करें।
  • यदि बैटरी अभी भी कार में है, तो आपको बैटरी के असंबद्ध टर्मिनल और कार की हवाई जहाज़ के पहिये के किसी भी हिस्से में असंबद्ध केबल को कनेक्ट करना होगा। कभी भी चार्जर को कार्बोरेटर, ईंधन लाइन या वाहन के शरीर से कनेक्ट न करें।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 13 का शीर्षक चित्र
    7
    अभियोक्ता को यथासंभव बैटरी से दूर रखें। तारों को अपनी अधिकतम सीमा तक खींचें और चार्जर को सीधे चार्ज करने के लिए बैटरी से ऊपर रखें। बैटरी कभी-कभी संक्षारक गैसों का उत्सर्जन करती है, जो खतरनाक हो सकती है।
  • रिचार्ज बैटरियों चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    बैटरी चार्ज पूरी तरह से चलें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली बैटरी और चार्जर के आधार पर, चार्जिंग प्रक्रिया 8 से 12 घंटे तक लग सकती है। यदि आप एक स्वत: चार्जर का उपयोग करते हैं, तो जैसे ही बैटरी चार्जिंग समाप्त होती है, उसे बंद कर देना चाहिए। यदि आप मैन्युअल चार्जर का उपयोग करते हैं, तो आपको समय-समय पर जांच करनी होगी और यह सुनिश्चित कर लें कि बैटरी को बंद करने से पहले उसे चार्ज किया जाता है।
  • यदि आप जानना चाहते हैं कि अपनी बैटरी की जांच करने के लिए वाल्टमीटर का उपयोग कैसे करें, इस लेख को पढ़ें
  • युक्तियाँ

    • दो अलग-अलग और स्पष्ट रूप से लेबल वाले कंटेनरों का उपयोग बैटरी को अलग करने के लिए करें जिन्हें पहले से ही पूरी तरह से चार्ज किए जाने वाले उनसे शुल्क लिया जाना चाहिए। जब आपको तुरंत बैटरी की आवश्यकता होती है तो यह भ्रम की संभावना को समाप्त कर देगा
    • यदि आपको लंबे समय तक एक रिचार्जेबल बैटरी की आवश्यकता होती है, तो एनआईएमएच हाइब्रिड बैटरी के रूप में जाने वाली नई किस्म पर विचार करें। इस प्रकार में क्षार बैटरी की लंबी अवधि को रिचार्ज क्षमता के साथ जोड़ता है और कम खपत उपकरणों जैसे कि रिमोट कंट्रोल और फ्लैश लाइट्स के लिए उपयोगी है।

    चेतावनी

    • एक बार जब आप रिचार्जेबल बैटरी समाप्त हो जाएंगे, तो इस प्रकार के अपशिष्ट को छोड़ने के लिए किसी अनुमोदित पुनर्चक्रण केंद्र या किसी निर्दिष्ट जगह पर रीसायकल करना सुनिश्चित करें। कुछ प्रकार की रिचार्जेबल बैटरी (विशेष रूप से निकेल कैडमियम और लीड एसिड) में अत्यधिक विषैले पदार्थ होते हैं और लैंडफिल में निपटाने के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि बैटरी चार्जर उस प्रकार की बैटरी से मेल खाती है जिसे आप चार्ज करने जा रहे हैं, चूंकि कुछ कुछ चार्जर्स के साथ संगत नहीं हैं।
    • उन गैर-रिचार्जेबल बैटरी को अलग रखें, जो उन लोगों के साथ मिश्रण करने से बचें। कुछ मामलों में, चार्जर में गलत प्रकार की बैटरी डालने से बैटरी को नुकसान हो सकता है, एसिड रिसाव या आग लग सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com