ekterya.com

सब्बाट का सम्मान कैसे करें

ईसाई ग्रंथों का कहना है कि "विश्रामदिन को याद रखना और उसकी पवित्रता को बनाए रखना" (निर्गमन 20: 8) बेशक, यह अभ्यास हमेशा मनाया नहीं जाता है, इसलिए यह जानना मुश्किल है कि यदि सब्बाथ का इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो क्या करना है।

चरणों

भाग 1

क्या करना है
सब्बाथ चरण 1 को रखें शीर्षक वाला इमेज
1
चर्च में जाओ धार्मिक सेवा में शामिल होना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप विश्रामदिन का सम्मान करने के लिए कर सकते हैं। यद्यपि आप अपने दैनिक जीवन में व्यक्तिगत रूप से भगवान की प्रशंसा कर सकते हैं और चाहिए, सब्त का समय अन्य विश्वासियों के साथ विशेष रूप से भगवान की पूजा के लिए समर्पित होना चाहिए।
  • अन्य विश्वासियों के साथ प्रशंसा व्यक्तिगत आध्यात्मिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है चर्च की एकता में हिस्सा लेना परमेश्वर और अन्य ईसाइयों के साथ व्यक्तिगत संबंधों के लिए समृद्ध हो सकता है।
  • चर्च भी ऐसा स्थान है जहां सामान्य तौर पर ईसाई सीख सकते हैं और परमेश्वर के बारे में और अधिक जान सकते हैं, चाहे वे पादरी, परायाजक या अन्य चर्च के नेताओं के माध्यम से।
  • ईसाइयत के कुछ संप्रदायों के लिए, जैसे कैथोलिक धर्म, समारोहों में भाग लेने से भी संस्कारों में भाग लेने की अनुमति मिलती है।
  • सफ़ास्ट चरण 2 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आराम करें। जैसे ही भगवान ने सृष्टि की कहानी में सातवें दिन विश्राम किया था, आपको सब्त के दिन भी आराम करना चाहिए। सप्ताह के तनाव और कड़ी मेहनत के बाद आराम करने और ठीक होने के लिए समय निकालें।
  • बाकी के दौरान, ईसाई को मौन में समय का आनंद मिलता है जिससे कि वह रोजमर्रा की ज़िंदगी के कार्यों से विचलित न हो। आदर्श रूप से, परमेश्वर को संबोधित करने के लिए सब्त का विश्राम समर्पित होना चाहिए
  • प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार "बाकी" की अवधारणा भिन्न होती है कुछ लोगों के लिए, ग्रामीण इलाकों के माध्यम से चलना आराम करने का एक तरीका हो सकता है, जबकि दूसरों के लिए यह बहुत थकाऊ हो सकता है। कुछ लोगों के लिए, बुलबुला स्नान आराम करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन दूसरों को यह एक उबाऊ और थकाऊ गतिविधि मानते हैं। उन गतिविधियों को देखें जो आपकी आत्मा के लिए अच्छे हैं और उन्हें करने का तरीका ढूंढें।
  • सब्बाथ 3 चरण रखें
    3
    परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें सब्बाथ एक समय है जो मुख्य रूप से भगवान के लिए समर्पित होना चाहिए, लेकिन यात्रा का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू आपके निकटतम रिश्तों की खेती होना चाहिए। उन गतिविधियों जो परमेश्वर की स्तुति करने पर केंद्रित नहीं हैं, उन्हें अपने प्रियजनों के साथ संबंधों को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए।
  • यह परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक के लिए एक अच्छा समय है, या एक साथ खाने के लिए बैठता है। वे बोर्ड गेम के साथ समय बिता सकते हैं, फिल्में देख सकते हैं या कोई भी कार्य कर सकते हैं जो उनके संबंधों को मजबूत करने में मदद करता है।
  • रखो सब्बाथ चरण 4 रखें

    Video: चलो कोई आदमी न्यायाधीश आप का सम्मान सब्बाथ दिन (कुलुस्सियों 2: 14-17) जो टोलियां

    4
    अपने परिवार के बाहर अन्य लोगों की सेवा करें बुजुर्ग, बीमार और गरीब लोग हैं जिन्हें अधिक सहायता और सेवा की आवश्यकता है सब्बाथ का सम्मान करने और अपने समुदाय में लोगों की मदद करने के लिए एक शानदार तरीका।
  • इन सेवाओं को जरूरी नहीं कि तनावपूर्ण होना पड़ता है या बहुत काम की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, आप अपने पड़ोस में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मदद कर सकते हैं, जो उसे यात्रा करने, उसके साथ समय व्यतीत करने और उसकी अकेलेपन को कम करने के लिए बस जाते हैं। यदि आपके पास एक दोस्त है जो पिछली बार मुश्किल समय से गुजर चुका है, तो आप उसे कॉल कर सकते हैं या अपनी समस्याओं पर चर्चा करने के लिए उससे मिल सकते हैं।
  • सब्बाथ चरण 5 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने व्यक्तिगत समय को भगवान के साथ निवेश करें यद्यपि प्रशंसा सब्त के एक महत्वपूर्ण भाग है, आपको अपने दैनिक समय का हिस्सा ईश्वर को समर्पित करने का भी प्रयास करना चाहिए। इस समय आपके द्वारा खर्च किए जाने की सटीक मात्रा गुणवत्ता के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है
  • प्रार्थना करो, ध्यान करें, भजन गाओ या स्तुति गाने और बाइबल पढ़ें। कोई बात नहीं जो आप करते हैं, आपको उन तरीकों से ईश्वर से जुड़ने का प्रयास करना चाहिए, जो आपके लिए सार्थक हैं।
  • रखो सब्बाथ चरण 6 रखें
    6
    ऐसी चीजें करें जो आपके लिए और भगवान के लिए खुशी का मतलब है। एक सामान्य नियम जिसे आप सब्बाथ के दौरान कुछ करना है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए आवेदन करना चाहिए, अपने आप से पूछना है कि क्या वह गतिविधि भगवान की महिमा या आपके आध्यात्मिक जीवन को समृद्ध करती है यदि हां, तो उस गतिविधि सहित आपके साथ कोई समस्या नहीं है।
  • सब्बाथ चरण 7 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    उन चीजों को करना चाहिए जो किया जाना चाहिए आजकल, काम और गतिविधियों से बचने के लिए बहुत मुश्किल है जो सामान्यतः सब्त के दौरान नहीं किए जाते हैं यदि कोई ऐसी गतिविधि है जिसे आपको करना चाहिए, और यह पता चला कि यह सब्बाट है, तो आप उस कार्य को अभी भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई प्रियजन सब्बाट के दौरान बीमार हो जाता है, तो आपको दवाइयों को खरीदने के लिए फार्मेसी जाना चाहिए, जिसकी आपको ज़रूरत है या साथ में और उसकी देखभाल करें। यद्यपि यह एक ऐसी गतिविधि नहीं है जो "आराम" को प्रोत्साहित करती है, यह कुछ महत्वपूर्ण है और आप उस व्यक्ति के लिए जो प्रेम दिखाते हैं, वह ईश्वर के लिए आपके प्यार का प्रतिबिंब है।
  • इसी तरह, यदि आप पाते हैं कि केवल नौकरी सेब्सट के दौरान काम करने की आवश्यकता है, तो आपको इसे लेने के लिए दोषी महसूस नहीं करना चाहिए। अपने परिवार के लिए प्रदान करना प्यार का एक कार्य है जो ईश्वर के लिए आपके प्यार को दर्शाता है।
  • भाग 2

    क्या नहीं करना है
    सफ़ास्ट चरण 8 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    काम करने की कोशिश न करें सब्त का दिन बाकी का दिन माना जाता है। जैसे, आपको अपने काम के समय को समायोजित करने का प्रयास करना चाहिए ताकि आपको सब्बाट के दौरान अधिक समय काम न करना पड़े।
    • यदि आप एक छात्र हैं, तो नौकरी में होमवर्क या आपके पास कोई अंशकालिक नौकरी शामिल है।
    • यदि आपको काम करना चाहिए और आपके पास शेड्यूल पर कोई नियंत्रण नहीं है, तो यह अच्छा है कि आप ऐसा करते हैं। लेकिन, यदि आपके पास कुछ नियंत्रण है, तो आपको सब्बाट के दौरान काम करने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, रविवार को प्रतीक्षा करने के बजाय शुक्रवार की रात को अपना होमवर्क करें
  • रखो सब्बाथ चरण 9 रखें



    2
    खाना पकाने और अन्य घरेलू काम करने से बचें यदि आपको बड़ी मात्रा में भोजन खाना चाहिए, तो यह दिन पहले ही करें। आपको घर की सफाई और मरम्मत भी टालना चाहिए।
  • आप सब्बाट के दौरान बहुत कम खाना खा सकते हैं, लेकिन उन गतिविधियों से बचें जो कि रसोई घर में कई घंटे खर्च करते हैं। वही होमवर्क पर लागू होता है
  • रखो सब्बाथ चरण 10 रखें
    3
    टकराव से बचें सब्त को आध्यात्मिक चिकित्सा का एक दिन होना चाहिए। यहां तक ​​कि झगड़े और नींव के साथ टकराव शामिल दलों में दर्द पैदा कर सकते हैं, इसलिए आपको इस विशेष दिन के दौरान अपने चरित्र को नियंत्रित करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए।
  • रखो सब्बाथ के चरण 11
    4
    "पकड़ो" के लिए सब्बाथ को एक समय में न बदलें चूंकि आज का जीवन बहुत व्यस्त है, इसलिए कई ईसाई सब्त के लाभ लेने के जाल में पड़ जाते हैं ताकि वे उन कार्यों को पूरा कर सकें, जिनके लिए उनके पास सप्ताह के दौरान समय नहीं था। सब्त के पहले इन कार्यों को धीरे-धीरे करने का प्रयास करें, ताकि आप इस दिन का आनंद, प्रशंसा और विश्राम के लिए आरक्षित कर सकें।
  • सफ़ेद चरण 12 को रखें
    5
    ऐसी गतिविधियों से बचें जो परमेश्वर की सेवा नहीं करते हैं विशेष रूप से सब्बाथ के दौरान दोषियों को प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों को ले जाने की सलाह नहीं दी जाती है, भले ही उन गतिविधियां स्वयं में पापी नहीं हों।
  • उदाहरण के लिए, यदि खरीदारी आपको लालच या ईर्ष्या के बारे में सोचती है, तो सब्त के दौरान इस गतिविधि से बचें। लेकिन अगर आपके पास उन भावनाओं की नहीं है, तो आपको खरीदारी रोकने की ज़रूरत नहीं है।
  • भाग 3

    विवाद और विचार
    रखो सब्बाथ के चरण 13
    1
    सप्ताह के किस दिन पर आपको सब्त का सम्मान करना चाहिए यद्यपि ज्यादातर ईसाई रविवार को मनाते हैं, लेकिन यहूदी परंपरा, जहां से ईसाई धर्म उभरा है, शनिवार या सप्ताह के सातवें दिन सब्त का दिन मनाता है। इन स्थितियों में से प्रत्येक के लिए और इसके खिलाफ कई बहसें हैं
    • मूल रूप से, सब्त को एक दिन के रूप में बनाया गया था ताकि मूसा के समय में सृष्टि के आशीर्वाद और भगवान और मानवता के बीच की मूल वाचा को याद किया जा सके।
    • शास्त्रों का कहना है कि भगवान सातवें दिन शनिवार हो जाएगा पर विश्राम, और उस दिन एक ही कारण के लिए पवित्र है: "हे प्रभु छह दिन स्वर्ग और पृथ्वी, समुद्र में बनाया था और सभी प्राणियों के लिए उसे, और सातवें दिन विश्राम किया: इसलिए प्रभु सब्बाथ दिन आशीर्वाद दिया और उसको पवित्र "(निर्गमन 20:11)।
    • शास्त्र भी विश्राम का दिन की पवित्रता की व्याख्या है कि वाचा भगवान अपने लोगों के साथ किया जाता है जब वह मिस्र में बंधन से उन्हें वितरित की निशानी के रूप रखा जाना चाहिए: "और याद रखें कि आप मिस्र और प्रभु, अपने भगवान के देश में सेवक थे वहाँ से आप के लिए लाया अपनी शक्ति के साथ: इसलिए प्रभु, अपने भगवान आदेशों आप सब्बाथ दिन निरीक्षण करने के लिए "(व्यवस्था विवरण 5:15)।
    • मसीह ने रविवार को मरे हुओं को उठाया, जो मुख्य कारण है कि ईसाइयों ने रविवार को सब्त का दिन बदल दिया। जब मसीह ने मरे हुओं को उठाया, एक "नई वाचा" का गठन किया गया था, और उस दिन जब उस वाचा का महत्व याद है, रविवार है
  • रखो सब्बाथ के चरण 14
    2
    सब्बाथ का सम्मान करने की आवश्यकता की जांच करें सब्त के बारे में एक और विवाद है कि ईसाइयों को इसका सम्मान करने के लिए बाध्य है या नहीं। हालांकि कुछ इसे एक आवश्यकता के रूप में देखते हैं, दूसरों का कहना है कि इसे समाप्त कर दिया गया है।
  • हालांकि के लिए और सब्बाथ सम्मान के खिलाफ कई तर्क देखते हैं, विवाद का मुख्य विषय के बारे में है कि क्या "पुराने वाचा" का वह हिस्सा समाप्त कर दिया या नहीं किया गया था जब मसीह कानून का पालन किया और "नई वाचा बनाया तर्क हो रहा है "।
  • जो लोग सब्बाथ का विरोध का तर्क है कि आज्ञा का पालन करने के विश्राम का दिन मोज़ेक कानून और "पुराने नियम" का हिस्सा था। "पुराने वाचा" वे अब ईसाई धर्म द्वारा इसे आवश्यक समझा, के रूप में इसका सबूत हैं के कई अन्य नियम कब से पॉल, गलाटियन्स 5 में, इंगित करता है कि खतना नहीं रह गया है आवश्यक है, कुछ ईसाइयों का मानना ​​है कि यह सब से इनकार कर दिया मोज़ेक कानून का
  • सब्बाथ के पक्ष में वे आम तौर पर यह तर्क देते हैं कि, दस आज्ञाओं के भाग के रूप में, इसका सम्मान करने का दायित्व बनाए रखा जाता है। इस विश्वास का मानना ​​है कि दस आज्ञाओं है, जबकि अन्य कानूनों तब से बाहर होती जा गिर गए हैं वास्तव में वे खुद नहीं कर रहे हैं कानून, लेकिन प्रिंसिपल अधिनियम की व्याख्या कर रहे हैं कानून का सम्मान किया जाना कर रहे हैं।
  • रखो सब्बाथ चरण 15 रखें
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आप उन संस्थानों का समर्थन करना चाहते हैं जो कामगारों को सब्बाट के दौरान काम करने के लिए मजबूर करते हैं संयुक्त राज्य में, एक समय था जब लगभग सभी रेस्तरां और दुकानों ने रविवार को बंद कर दिया था। यह स्पष्ट है कि वर्तमान में चीजें ऐसी नहीं हैं, लेकिन कुछ ईसाई अभी भी मानते हैं कि यह इस तरह से होना चाहिए और उन संस्थानों में अपने पैसे खर्च करने से बचें जो रविवार को खुले हैं।
  • जो लोग संस्थाओं का समर्थन करने का निर्णय लेते हैं जो अपने कर्मचारियों को रविवार को काम करने की अनुमति देते हैं, आम तौर पर यह तर्क देते हैं कि सबब का सम्मान करने का फैसला कुछ खास है और कोई ऐसा संस्था बंद नहीं करना चाहिए जो रविवार को खुलेगा।
  • जो लोग इन संस्थानों का समर्थन नहीं करते हैं वे सामान्यतः तर्क देते हैं कि सब्बाथ का सम्मान एक कानून है और ऐसा है, यह सभी मानवता पर लागू होता है, जिसमें गैर-विश्वासियों भी शामिल हैं।
  • सफ़ास्ट चरण 16 को रखें
    4

    Video: Respect du Shabbat

    धार्मिक मतभेदों पर विचार करें याद रखें कि प्रत्येक संप्रदाय सब्त के संबंध में एक स्थिति के लिए स्वतंत्र है और इसका सम्मान कैसे करना है। यदि आप उस संप्रदाय द्वारा स्थापित नियमों के विरुद्ध नहीं जाना चाहते हैं, जिसके लिए आप संबंधित हैं, तो आपको अपने पादरी या अन्य धार्मिक प्राधिकारी से उस संप्रदाय की आधिकारिक स्थिति जानने के लिए परामर्श करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यह लेख सब्बाट की ईसाई अवधारणा को दर्शाता है, लेकिन प्रत्येक धर्म के अपने विचार हैं कि बाकी के दिन का सम्मान कैसे किया जाए। सब्त का यहूदी पालन "शबात" कहा जाता है और इसके रिवाज़ बहुत सख्त हैं
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com