ekterya.com

आपको कैसे बचा सकता है

अपने जीवन में एक बहुत ही चिह्नित दिनचर्या से बचने के लिए इच्छा शक्ति, नियोजन और संकल्प की आवश्यकता है आप बचा सकते हैं खराब स्थितियों और व्यवहारों को पहचानने के लिए सीखना जो आपको निराश रखते हैं, वह एक सार्थक परिवर्तन प्राप्त करने का पहला कदम है (हो सकता है) बहुत उपयोगी हो सकता है आप अपने आप को बचाने और अपनी स्थिति में सुधार सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने आप को एक बुरी स्थिति से बचाओ
छवि को शीर्षक से बचाओ चरण 1
1
परिस्थितियों को पहचानें, जिनके लिए बदलाव की आवश्यकता है एक बुरी स्थिति को सहन करना बहुत कठिन हो सकता है, भले ही आप पूरी तरह से सही नहीं हैं कि गलत क्या है। अगर आपको लगता है कि कुछ सही नहीं है, तो अपनी स्थिति और आपकी परिस्थितियों पर सवाल पूछना और प्रतिबिंबित करना शुरू करें आपके जीवन का "बुरा" क्या है? आपको क्या बदलना चाहिए? अपने आप से उन प्रश्नों को सीमांकित करने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें, जो बताते हैं कि आप एक बुरी स्थिति में हो सकते हैं, जिसे आपको बचाया जाना चाहिए।
  • क्या आप अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं? क्या आप लगातार बुनियादी चिंताओं से बोझ है, आप अपने अगले भोजन कहाँ मिलेगा या आप सुरक्षित रूप से दिन बिताने में सक्षम होंगे? अगर आप में हैं एक हिंसक या खतरनाक स्थिति, आपको अपने जीवन को बदलने के लिए कठोर उपाय करने होंगे।
  • क्या आप संतोषजनक संबंध में हैं? क्या आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ हैं जो आपको समर्थन देते हैं और आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं? निर्धारित करें कि आपका रोमांटिक जीवन आपकी समस्याओं का कारण हो सकता है। आप बेहतर व्यक्ति ढूंढ सकते हैं
  • क्या आप अपने काम से खुश हैं? क्या आप अपने मालिक और आपके सहयोगियों को पसंद करते हैं? क्या आप काम पर मज़ेदार या तनाव में अधिक समय व्यतीत करते हैं? निर्धारित करें कि आपका काम आपके जीवन में समस्या का कारण हो सकता है।
  • छवि शीर्षक सेव स्वयं बचाएं चरण 2
    2
    अपने जीवन के नकारात्मक लोगों को हटा दें अपने आप को नकारात्मक, हिंसक या आत्म-विनाशकारी लोगों के साथ घूमना एक कठिन परिस्थिति में आने का एक त्वरित तरीका है। हालांकि अपने आप को अपने दोस्तों और प्रियजनों से दूर रखना मुश्किल हो सकता है, जो खुद का ख्याल नहीं रख सकते हैं, अगर यह आपको संकट पैदा करने के मुद्दे पर प्रभावित करता है, तो आपको यह जानना होगा कि समस्या समाप्त करने का समय कब है। जहरीले संबंधों को पहचानें या जिसमें आप पर बहुत कुछ निर्भर करता है, और उन्हें समाप्त कर दें। अपने आप को बुरा प्रभाव से बचाओ
  • बुरा संबंधों को समाप्त करने पर ध्यान न दें, लेकिन नए लोगों को शुरू करने पर उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जिनकी कंपनी का आप आनंद लेते हैं, वे लोग जो आपको समर्थन और प्रोत्साहित करेंगे, लोग जो रचनात्मक और सकारात्मक चीजें अपना समय बिताते हैं।
  • यदि आपने अपने जीवन से व्यवहार या नशे की लत को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, लेकिन आपके पास ऐसे कई दोस्त हैं जिन्होंने ऐसा नहीं किया है, उन दोस्ती को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। नए दोस्त ढूंढने पर ध्यान केंद्रित करें जो अपने समय के साथ अधिक उत्थान और सकारात्मक बातें करते हैं।
  • छवि शीर्षक सेव स्वयं बचाओ चरण 3
    3
    दृश्यों का एक बदलाव पर विचार करें कुछ मामलों में, आप अपने आप को उस जगह से नहीं बचा पाएंगे जहां आप रहते हैं। यह एक ऐसा शहर हो सकता है जहां आप चाहते हैं कि पेशेवर विकल्प नहीं देते, एक हिंसक पड़ोस जो आपको डराता है या आपको एक खराब पारिवारिक जीवन से बचने की जरूरत है - किसी भी मामले में, आप शून्य में कूदते हैं और अंदर चलें.
  • ऐसे स्थान पर जाएं जहां आप जानते हैं कि लोग आपको जानते हैं और संक्रमण को बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। दूर के रिश्तेदारों या पुराने स्कूल के दोस्तों की तलाश करें, जो कुछ दिनों तक रह सकते हैं, जब आप एक नई नौकरी और रहने की जगह तलाशते हैं।
  • अपनी योजना के क्रियान्वयन को प्रारंभ करने के लिए अब बचत करना प्रारंभ करें अगर आपके पास अब स्थानांतरित करने के लिए धन नहीं है, तो आप अभी भी मदद करना शुरू कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अभी भी बचत और अगले चरण लेने के लिए शोध करने से आपको समस्या की नकारात्मकता को कम करने में मदद मिल सकती है जिसमें आप फंस गए हैं।
  • छवि सेव बचाइए चरण 4
    4
    रवैया में बदलाव पर विचार करें हर किशोरी जो कभी पेरिस और पिट्सबर्ग में रहते थे, उस ग्लिट्ज और ग्लैमर से बचने के अलावा और कुछ भी नहीं चाहता है, और कहीं और जाना जो भी नौकरी (या तो एक महान या भविष्य वाला) है, हर किसी को दोपहर का अनुभव होता है जो कभी समाप्त नहीं होता है, नारकीय सप्ताह या मालिक द्वारा महाकाव्य का डंडा करता है। किसी परिस्थिति को अंतरित करने के लिए सीखना है जिसे एक बदलाव की जरूरत है और रवैया बदलने की आवश्यकता एक व्यक्ति के विकास में एक बड़ा कदम है। यह आपको अधिक परिपक्व बनायेगा और अपने आप को बचाने के लिए सीख लेगा। कल्पना कीजिए कि आपकी समस्याओं के स्रोत ने आपकी जिंदगी को हमेशा के लिए छोड़ दिया है, आपके जीवन में क्या बदलाव आएगा? क्या यह अलग होगा? यदि हां, तो परिवर्तन करें अगर ऐसा नहीं है, तो अपने आप को सही करें
  • यदि आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो पहले सुनिश्चित करें कि जिस स्थान पर आप रहते हैं वह वास्तव में आपकी समस्याओं का स्रोत है क्या आपका शहर बुरा है जैसा आपको लगता है? यदि आप किसी अन्य स्थान पर चले गए तो क्या सब कुछ हल हो जाएगा? या आप कहीं और समस्या होगी? अपनी समस्याओं से बच न सकें, क्योंकि आप जहां भी जाते हैं, वे आपका अनुसरण कर सकते हैं।
  • छवि स्वयं शीर्षक से बचाओ चरण 5
    5
    सहायता प्राप्त करें अकेले किसी को अकेले मुश्किल हालात का सामना करना पड़ता है चाहे यह एक जहरीले रिश्ते से बचने या स्नातक विद्यालय में आवेदन करने के लिए जटिल हो, अपनी वर्तमान स्थिति और प्रगति को पार करने के लिए सीखने के रूप में भयानक कुछ है, दूसरों की सहायता की आवश्यकता है अपने आप को सकारात्मक लोगों से चारों ओर से दबाएं और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब मदद के लिए पूछें।
  • अगर आप हिंसक स्थिति में रहते हैं, तो तत्काल मदद प्राप्त करें अपने क्षेत्र में एक परिवार के हिंसा केंद्र पर जाएं या सहायता के लिए 1-800-799-SAFE पर कॉल करें। आप भय के साथ जीने के हकदार नहीं हैं
  • रिश्तेदारों, दोस्तों, शिक्षकों और लोगों को आपसे सम्मान करते हैं और उन्हें बताएं कि आपको अपनी स्थिति बदलने में मदद चाहिए। सलाह के लिए पूछें कभी-कभी, जब आप उनके पास बहुत करीब होते हैं तो आपकी समस्याओं के स्रोतों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है सुनो, रक्षात्मक बिना, और दूसरों के सामान्य ज्ञान पर भरोसा करें
  • विधि 2

    खुद से खुद को बचाओ
    छवि सेव बचाइए चरण 6
    1
    अपने आत्म-विनाशकारी प्रवृत्तियों की पहचान करें यदि आप अपने सबसे खराब दुश्मन हैं, तो वास्तविकता का सामना करने का समय है आप अपने रास्ते पर कैसे ले जाते हैं? अपने आप को बचाने के लिए एक योजना विकसित करने से पहले, इसे बदलने की जरूरत की वास्तविक भावना प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
    • क्या आप उदासीनता के साथ कठिनाइयों है? एक होनहार शनिवार की दोपहर एक यूट्यूब सर्पिल, एक एक्स बॉक्स सत्र और एक झपकी में बदल जाता है? शायद आपको ज़रूरत है आप को प्रेरित.
    • क्या आपको एक लत के साथ कठिनाइयों हैं? यदि कोई पदार्थ या गतिविधि आपकी ज़िंदगी पर नियंत्रण रखती है, तो आपको इसके साथ जीना नहीं है या अकेले ही इसका सामना करना नहीं है। प्रारंभ करें अपने लत का इलाज और अपने जीवन पर नियंत्रण रखना
    • क्या आपको कम आत्मसम्मान के साथ कठिनाइयों हैं? आपको अपने आप पर भरोसा करना चाहिए, आपको डर, आलोचना या उदास नहीं होना चाहिए। यदि आपको सकारात्मक होने में समस्याएं हैं, तो आपको अपने आत्मसम्मान पर ध्यान देना चाहिए।
    • क्या आप बहुत अधिक जोखिम लेते हैं जो परिणाम न देते हैं? यदि आप जोखिम लेना चाहते हैं, खतरे में रहने की संभावना के बारे में उत्साह महसूस करते हैं, परिणाम भुगतना पड़ते हैं या विफल होते हैं, तो यह संभावना है कि आप आमतौर पर चोट लगी है। हालांकि आपके जीवन में थोड़ी भावना के साथ कुछ भी गलत नहीं है, अगर आप खतरे में खतरा हैं जो आपकी सुरक्षा को प्रभावित करते हैं, तो आपको उन उपायों को लेने की आवश्यकता हो सकती है जो आपको इससे बचाए।
  • छवि शीर्षक सेव स्वयं बचाओ चरण 7
    2
    अपने भावनात्मक ट्रिगर्स को पहचानें यह क्या है कि आप स्वयं को विनाशकारी रवैया लेते हैं? चाहे वह एक व्यक्ति, परिस्थिति या विचार हो, ऐसी चीजों को पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है जो आपके आत्म-विनाशकारी या आउट-ऑफ-कंट्रोल व्यवहार को ट्रिगर करते हैं ताकि आप कार्रवाई करने से पहले उनसे बच सकें। क्षणों पर ध्यान दें जब आप अचानक आवेग महसूस करते हैं और हस्तक्षेप करते हैं, यदि आवश्यक हो तो इसे नीचे लिखें
  • छवि शीर्षक सेव सेल्फ 8 चरण 8 सहेजें
    3
    विनाशकारी उत्तेजनाओं को हटा दें और बदलें जब आपने अपने जीवन में कारकों की पहचान की है जो नकारात्मक भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है, उन्हें सकारात्मक व्यवहार के साथ बदलें अपने विचारों को दोबारा बनाएं ताकि वे स्व-विनाशकारी और निराशाजनक होने के बजाय सकारात्मक और आशावादी हो। आपके विचार से यह आसान है
  • यदि आपके पिता के साथ अपने संबंधों को गहरा करना है जो आपको भावनात्मक रूप से गाली देता है, आपको पीने की तरह महसूस करता है, आशा करना सीखना जब आप अपने पिता के विचारों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं, जिम के लिए सिर कुछ घंटों के लिए भारी बैग मारा Desahogate।
  • यदि आप उदासीनता और आत्मसम्मान की समस्याओं के साथ कठिनाइयों की है, तो प्रत्येक छोटी उपलब्धि का जश्न मनाएं और अपने आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए कदम उठाएं। व्यायाम शुरू करें और अधिक जोखिम उठाएं अपने आप से व्यवहार करें कि आप किस तरह का इलाज करना चाहते हैं



  • छवि स्वयं शीर्षक से बचाओ चरण 9
    4
    अपने आप को विश्वास करना सीखें खुद के लिए जिम्मेदारी ले लो और अपने लिए देखभाल करना शुरू करें समय-समय पर दूसरों की मदद पर भरोसा करना ठीक है, लेकिन ऐसे समय भी होते हैं जब आपको अपने दम पर काम करना चाहिए। आपकी मदद करना शुरू करें
  • यदि आप पहले से ही अपने माता-पिता के घर में रहने और जारी रहना चाहते हैं, तो यह स्थानांतरित करने का समय हो सकता है। हालांकि कॉलेज के बाद पैसे बचाने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन यह काम नहीं करने के लिए एक बहाना नहीं हो सकता। कार्रवाई करें और बढ़ें
  • जब आप अकेले ऐसा कर सकते हैं तो सहायता के लिए मत पूछो यदि आपका कंप्यूटर अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो आप अपने दोस्तों को आँसू के माध्यम से कॉल कर सकते हैं और बिखर गए हैं, या आप इस समस्या को अपने दम पर हल करने का प्रयास कर सकते हैं। अपने व्यक्ति के लिए आदर दिखाएं और इसे हल करें।
  • छवि सेव बचाइए चरण 10
    5
    अपने भीतर के आलोचक को नियंत्रित करें प्रतिभा के पुलिसकर्मी, आलोचना के अधिकारी, अपराध का अंतरात्मा आप इसे जो भी कहते हैं उससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको अपने अंदर उस छोटी सी आवाज को नियंत्रित करना सीखना चाहिए जिससे आपको नकारात्मकता फैल गई हो। चेतना एक ईमानदार व्यक्ति का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन यह आपको अपने प्रति अपराध, पश्चाताप और घृणा की भावना भी दे सकता है। यह आपके विवेक को पूरी तरह से अनदेखा करने की सलाह नहीं है - इसके बजाय, इसे नियंत्रित करना सीखें। आवश्यक होने पर इसे उपयोग करने के लिए जानें और यह निर्धारित करें कि इसे मैप से गायब होने के दौरान कहें।
  • भविष्य में क्या आपको दोषी महसूस करने की आशंका शुरू करें यदि आप ऐसा करने से पहले उस पर ध्यान देते हैं तो आपको स्थिति के बाद विवेक के आरोप के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आप बाद में उस पाठ संदेश को भेजने या उस दवा का सेवन करने के बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो ऐसा मत करो।
  • छवि सेव बचाइए स्टेप 11
    6
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। आप नहीं कर सकते हैं और आपको अकेले सब कुछ नहीं करना चाहिए अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर ले जाना सीखो, जो आपकी ओर ध्यान देते हैं, आप का समर्थन करते हैं, अपने सकारात्मक भागों को मजबूत करते हैं और नकारात्मक को दूर दिखते हैं।
  • विषाक्त रिश्तों और निर्भर लोगों से बचें आपको अपने जीवन से उन लोगों को मिटा देना पड़ सकता है जो उन हिस्सों को सुदृढ़ करते हैं जिन्हें आपको समाप्त करने की आवश्यकता है हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, स्वस्थ संबंधों की खेती करना आपको प्रलोभन से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3

    अपनी आत्मा को बचाओ
    छवि सेव बचाइए स्टेप 12
    1
    अपने आप को महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें अगर आपको लगता है कि आपको ज्ञान और संतोष की इच्छा हो सकती है जिसे आसानी से हल नहीं किया जा सकता है, तो आपको आराम पाने के लिए अपने आप को गहराई से सवाल पूछने की आवश्यकता हो सकती है। भले ही आप अपने आप को एक आध्यात्मिक व्यक्ति मानते हैं या नहीं, महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने से आपको दृढ़ संकल्प और पूर्ति की एक नई भावना मिल सकती है, जिससे आप अपनी प्राथमिकताओं और दृष्टिकोण को पुनः प्राप्त कर सकेंगे। हम यहाँ क्यों हैं? अच्छा जीवन जीने का क्या मतलब है? इन सवालों के कठिनाई और रहस्य को स्वीकार करें।
  • छवि सेव बचाइए चरण 13
    2
    एक हाथ की शक्ति में अपने विश्वास को जमा करें जो आपको मार्गदर्शन करता है आप इसे "ईश्वर" कह सकते हैं या नहीं, लेकिन अपने अहंकार का हिस्सा छोड़ना सीख सकते हैं और उच्च शक्ति के विचार को स्वीकार करना बहुत लोगों के लिए एक महान अनुभव हो सकता है। यह आपको बचाने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • यदि आप धर्म में रूचि नहीं रखते हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको विश्वास के साथ रहने का कोई रास्ता नहीं मिल सकता है और दृढ़ संकल्प की गहरी समझ नहीं है। भौतिकविदों, कलाकारों और विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को ज्ञान के संबंध में गहरी आध्यात्मिकता गंभीरता से लेती है। अपने आप को पूरी तरह समर्पित करें और काम पर मोचन ले लें।
  • छवि सेव बचाइए चरण 14
    3
    अन्य विश्वासियों के साथ बात करें और उनसे सीखें। सभी धार्मिक अभ्यास का एक अनिवार्य हिस्सा अन्य विश्वासियों के साथ प्रार्थना करना है जो आपके समान ही सोचते हैं। उद्देश्य, अभ्यास या धर्म जिसे आप अपनाना चाहते हैं, के बारे में और जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका पुस्तकों या वीडियो के माध्यम से नहीं है, बल्कि अन्य विश्वासियों के साथ वास्तविक बातचीत के माध्यम से नहीं है उसी तरह का अभ्यास करें जो वे करते हैं और अपने संदेह और चिंताओं को व्यक्त करते हैं। अपने प्रश्नों को विश्वासों और दैनिक प्रैक्टिस में दीजिए जिससे आप आराम कर सकें।
  • आध्यात्मिक अभ्यास एक दैनिक गतिविधि होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक सप्ताह में एक बार चर्च में जाते हैं या यदि आप बिल्कुल भी नहीं जाने का फैसला करते हैं, तो अपने जीवन में किसी प्रकार की दैनिक भक्ति शामिल करने का प्रयास करें। हर दिन कुछ मिनटों का ध्यान रखते हुए आप उन गहरे सवालों से जुड़े रहने में सहायता कर सकते हैं जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं।
  • छवि स्वयं शीर्षक से बचाओ चरण 15

    Video: अनार का जूस और खजूर का ये मिश्रण बचा सकता है आपकी जिंदगी | जानिए कैसे |

    4

    Video: Brake Assist आपकी जान बचा सकता है | BA कैसे काम करता है | All About EBA #AUTOTECH

    एक आधिकारिक धर्म का हिस्सा होने पर विचार करें यदि आप दृढ़ संकल्प के अपने नए सिरे से ज्ञान और दिव्य में आपकी रुचि को विकसित करना चाहते हैं, तो स्वयं को संगठित धर्म में समर्पित करना उचित हो सकता है। पूजा और विभिन्न थियोलॉजी और विभिन्न विचारधाराओं के अनुभव के विभिन्न तरीकों के बारे में जितना संभव हो सके सीखना शुरू करें, ताकि आप और आपके विश्वासों के लिए सबसे उपयुक्त हो। अगले कदम उठाओ यहां विभिन्न धर्मों में शामिल होने का तरीका जानें:
  • एक बौद्ध बनें
  • ईसाई बनें
  • यहूदी धर्म में परिवर्तित करें
  • इस्लाम में कन्वर्ट
  • युक्तियाँ

    • मदद के लिए पूछने से डरो मत आपको अकेले ही इसका सामना करने की ज़रूरत नहीं है

    चेतावनी

    • यदि आपको हिंसक रिश्ते में कठिनाइयों आ रही हैं, तो आपको तुरंत मदद मिलनी चाहिए अब अधिनियम करें और अपने आप को बचाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com