ekterya.com

मेसन कैसे बनें

फ्रीमेसनरी दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे पुराना धर्मनिरपेक्ष बिरादरी है, सभी धार्मिक सीमाओं को पार करके सभी देशों के लोगों, संप्रदायों और रायओं को शांति और सामंजस्य के माहौल में एकजुट करने के लिए। इसके सदस्यों में महान धार्मिक आदमियों, राजाओं और राष्ट्रपतियों शामिल हैं इस भाईचारे में शामिल होने के लिए, आपको यह दिखाना होगा कि आप उन मूल्यों को साझा करते हैं, जिनमें सैकड़ों वर्षों के लिए लाखों फ़्रीमेसन की विशेषता है।

चरणों

विधि 1

बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करें
फ्रीमेसनरी चरण 1 से जुड़ें छवि का शीर्षक
1
आपको एक आदमी होना चाहिए और कम से कम 21 साल का होना चाहिए। ग्रांड लॉज (फ्रीमेसनरी ग्रुप के मुख्य प्राधिकरण) के पूरे अधिकार क्षेत्र में यह मुख्य आवश्यकता है। कुछ न्यायालय 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को स्वीकार करते हैं, जबकि कुछ में कुछ सदस्यों के लिए या विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए कुछ अपवाद बनाये जाते हैं।
  • फ्रीमेसनरी चरण 2 में शामिल होने वाली छवि का शीर्षक
    2
    सर्वोच्च अस्तित्व में विश्वास करें बहुत कम न्यायालय हैं जो किसी देवता में सदस्यों को विश्वास करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह अधिकांश फ्रीमेसन के लिए एक आवश्यकता है। आपको किसी भी अन्य देवता या देवता पर विश्वास करना चाहिए किसी भी धार्मिक मूल के लोग भाग ले सकते हैं, जब तक कि वे इस विश्वास को बनाए रखते हैं।
  • फ्रीमेसनरी चरण 3 में शामिल होने वाला चित्र
    3
    उच्च नैतिक मानकों है संभवतः संभावित मैसन होने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। इस बिरादरी का दर्शन यह है कि "अच्छे लोग एक बेहतर दुनिया बनाते हैं", इसलिए सम्मान, व्यक्तिगत अखंडता और जिम्मेदारी अत्यधिक मूल्यवान है। आपको यह दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि आप निम्न में से किसी एक तरीके के माध्यम से एक अच्छे व्यक्ति हैं:
  • एक अच्छी प्रतिष्ठा है, ताकि आप जान सकें कि आप यह प्रमाणित कर सकते हैं कि आप एक अच्छे इंसान हैं।
  • अपने परिवार का एक अच्छा सदस्य रहें, जिसका मतलब है कि इसे बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए।
  • फ्रीमेसनरी चरण 4 में शामिल होने वाला चित्र
    4
    फ्रीमेसनरी की एक प्रबुद्ध समझ है बहुत से लोग इसमें भाग लेना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने फिल्मों, पुस्तकों और मीडिया में सामान्य रूप से देखा है। अक्सर, फ्रीमेसनरी को एक गुप्त समाज के रूप में चित्रित किया जाता है जो दुनिया पर हावी होने की कोशिश कर रहा है, इस उद्देश्य के बारे में कुछ सुराग पेरिस और वाशिंगटन डीसी के विभिन्न हिस्सों में छिपा हुआ है। सच्चाई यह है कि फ्रीमेसनरी उन साधारण व्यक्तियों से बना है जो अभिनय में दोस्ती, मित्रता और अखंडता के माध्यम से पारस्परिक समर्थन प्रदान करने का प्रयास करते हैं। इस बिरादरी के सदस्य होने के नाते आपको अनुमति देता है:
  • फ्रीमेसनरी लॉज की मासिक बैठकों में भाग लें जहां आप अन्य फ्रीमसन मित्रों के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • फ्रीमेसनरी के इतिहास की शिक्षाओं में आरंभ करें
  • फ़्रीमासोंरी के पैतृक संस्कार में भाग लें, हाथ मिलाना, दीक्षा रस्में और फ़्रीमासोंरी, शासक और कम्पास की प्रतीक के मुफ्त इस्तेमाल की तरह।
  • विधि 2

    सदस्यता के लिए आवेदन करें
    फ्रीमेसनरी चरण 5 में शामिल होने वाला चित्र
    1
    एक सदस्य बनने के लिए, आपको दूसरे सदस्य से पूछना चाहिए। फ्रैमेसनरी में शामिल होने का पारंपरिक तरीका किसी से पूछना है जो पहले से ही इसका हिस्सा है। यदि आप किसी भी सदस्य को जानते हैं, तो उन्हें पता करें कि आप इसमें शामिल होने में रुचि रखते हैं और उन्हें बताएं कि आप सदस्यता के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह आपको बताएंगे कि आपको अनुरोध करने के लिए कहां जाना चाहिए - आपको उन कारणों के बारे में कुछ सवालों का जवाब देना चाहिए जिन में आप शामिल होना चाहते हैं। यदि आप किसी भी सदस्य नहीं जानते हैं, तो आप निम्न में से कुछ तरीकों से कोशिश कर सकते हैं:
    • एक "2B1Ask1" संकेत के लिए देखें आप इसे कार decals, टी-शर्ट, टोपी और अन्य मदों पर पा सकते हैं जो अक्सर फ़्रीमेसनरी के सदस्यों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जो अन्य लोगों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं।
    • शासक और कम्पास के लिए मेसन प्रतीक ढूंढें यह खोजने के लिए थोड़ा कठिन है, लेकिन कुछ लोग इस प्रतीक के साथ टी-शर्ट और अन्य आइटम पहनते हैं।
    • अपनी फोन बुक में एक स्थानीय मैसन लॉज खोजें। लॉज को बुलाओ और उस न्यायिक क्षेत्र में एक मेसन होने के लिए आपको उस प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।
  • फ्रीमेसनरी चरण 6 में शामिल होने वाला शीर्षक चित्र

    Video: आईटीआई में दाखिल होने से पहले इसके बारे में जानलो|| ITI जानना जरुरी है||

    2
    साक्षात्कार पर जाएं एक बार जब आप विशिष्ट लॉज में आवेदन कर लेते हैं, तो उस अधिकार क्षेत्र के फ्रीमेसन यह जांचने के लिए समीक्षा करेंगे कि क्या आप जांच समिति के साथ साक्षात्कार के लिए उपयुक्त हैं। यदि वे चाहते हैं कि आप साक्षात्कार में जाए, तो वे तिथि और तारीख को इंगित करेंगे। इस प्रकार साक्षात्कार विकसित किया जाएगा:
  • वे आपसे पूछेंगे कि आप फ्रीमेसनरी में क्यों शामिल होना चाहते हैं और एक मेसन बनना चाहते हैं और वे आपको अपनी जीवन कहानी और आपके चरित्र का विवरण देने के लिए कहेंगे।
  • आपको लॉज के अंदर काम करने के बारे में सवाल पूछने का अवसर मिलेगा।



  • फ्रीमेसनरी चरण 7 में शामिल होने वाला चित्र
    3
    फैसला जानने के लिए रुको साक्षात्कार के बाद, फ्रीमज़नेस आपके जीवन की जांच करेगा, जिसमें आपके पास लोगों के पास कुछ कॉल शामिल होंगे जो यह सत्यापित करने के लिए होंगे कि आपके पास उच्च नैतिक मानकों हैं। यह भी संभव है कि वे आपकी पृष्ठभूमि की जांच करें ताकि आप जान सकें कि क्या आपने अपराध किए हैं या यदि आप ड्रग्स या अल्कोहल से जुड़े परिस्थितियों से संबंधित हैं
  • फ्रीमेसनरी चरण 8 में शामिल होने का शीर्षक चित्र
    4
    शामिल होने के लिए आमंत्रण स्वीकार करें एक बार समिति ने अपना निर्णय लिया है, तो आप को एक कॉल प्राप्त होगा और बिरादरी में शामिल होने के लिए एक आधिकारिक निमंत्रण प्राप्त होगा। उस समय आपको बैठकों के बारे में अधिक निर्देश प्राप्त होंगे
  • विधि 3

    बिरादरी में शामिल हों
    फ्रीमेसनरी चरण 9 से जुड़ें छवि का शीर्षक
    1
    आप एक प्रशिक्षु के रूप में शुरू करेंगे यह दीक्षा का पहला चरण है, और इसमें आप फ्रीमेसनरी के बुनियादी सिद्धांतों को सीखेंगे। पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करने के बाद और आप कुछ समय के लिए लॉज में रहे हैं, आप दूसरे दो प्रतीकात्मक डिग्री में से एक के लिए चढ़ाई करने में सक्षम होंगे।
    • एक प्रशिक्षु के रूप में अपनी अवधि के दौरान आपको अपने अच्छे चरित्र को प्रदर्शित करना जारी रखना चाहिए।
    • इससे पहले कि आप अगली कक्षा तक आगे बढ़ सकें, आपको उस कार्य को समझने में कौशल का प्रदर्शन करना चाहिए, जिसे आपने प्रशिक्षु के रूप में अनुभव किया होगा।
  • फ्रीमेसनरी चरण 10 में शामिल होने वाला शीर्षक चित्र

    Video: House Construction दीवारें सीधी हैं या नहीं How to check house walls

    2
    अगला ग्रेड एक भागीदार का है इस बिंदु पर आप फ्रीमेसनरी की शिक्षाओं में आगे बढ़ेंगे, खासकर जब यह विज्ञान और कला से संबंधित होता है इस डिग्री को पूरा करने के लिए, आपको उन सभी ज्ञान के लिए परीक्षण किया जाएगा, जो आपने उस बिंदु तक हासिल कर लिया है।
  • फ्रीमेसनरी चरण 11 में शामिल होने वाला चित्र शीर्षक

    Video: Constructing a full-brick 8-inches Wall (Hindi) (हिन्दी)

    3
    निम्नलिखित शिक्षक ग्रेड है यह उच्चतम स्तर है जो आप प्राप्त कर सकते हैं, और इसे आमतौर पर प्राप्त करने में कई महीनों लगते हैं। इस डिग्री को प्राप्त करने के लिए आपको फ़्रीमेसनरी के मूल्यों के एक महान ज्ञान और प्रबंधन का प्रदर्शन करना चाहिए। इस डिग्री का अनुदान एक समारोह के दौरान किया जाता है।
  • Video: लक्ष्मी माँ का प्रवेश घर में तभी होगा जब आप दीवाली से पहले गेट के पास रखेंगे ये 6 चीज़े -Diwali 2017

    युक्तियाँ

    • आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आपके क्षेत्र में एक या एक से अधिक मेसोनिक समूह हो सकते हैं। फ्रीमेसनरी में, आमतौर पर दर्शन के दो प्रकार होते हैं पहले ग्रैंड लॉज है "नियमित" और अन्य महान "अनियमित" लॉज (भी बिग Easts कहा जाता है) है। जुड़ने से पहले, अपने क्षेत्र में इन समूहों के मतभेदों के बारे में थोड़ा जानें, यह जानने के लिए कि आपके लिए सबसे अधिक उपयुक्त कौन सा है।
    • यह आवश्यक नहीं है कि आप शामिल होने के लिए समृद्ध हो। हालांकि दीक्षा शुल्क चर है, हालांकि, वार्षिक शुल्क आमतौर पर $ 40 से $ 300 प्रति वर्ष से होता है।
    • हालांकि फ़्रीमासोंरी एक विशेष रूप से पुरुष बिरादरी है, वहाँ कुछ आदेश है कि महिलाओं के प्रवेश की अनुमति देते हैं: उदाहरण के लिए, पूर्वी स्टार के आदेश, नौकरी और सह-चिनाई की बेटियों के आदेश।

    चेतावनी

    • मेसन और फ्रीमेसनरी के बारे में कई मिथक हैं इनमें से कुछ मिथक कई सौ वर्ष या उससे अधिक वापस जाते हैं, लेकिन आज तक वे बिरादरी के विरोधियों द्वारा बनाए जाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कल्पना करने के लिए स्वयं की जांच करते हैं कि कल्पना से वास्तविकता को अलग कैसे करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com