ekterya.com

कैसे एक रहस्यवादी हो

एक रहस्यवादी होने के नाते सीखने और गहरी चिंतन की एक स्थायी प्रक्रिया है। कदम नंबर एक आध्यात्मिक अभ्यास या परंपरा की पहचान करने के लिए है जो आप के लिए उपयुक्त है और उन सवालों के जवाब देना शुरू करें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। लेकिन, तो असली काम शुरू हो जाएगा यदि आप आध्यात्मिक दुनिया के साथ एक रहस्यमय विचारक के रूप में व्यक्तिगत संबंध प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप चिंतन, प्रार्थना और ध्यान के आधार के साथ-साथ एक गंभीर समझ में अभ्यास को कैसे गहराइए, सीख सकते हैं। क्या आप चुनौती के लिए तैयार हैं?

चरणों

भाग 1

रहस्यमय तरीके से सोचें
छवि एक रहस्यवादी चरण 1 रहो
1
मार्गदर्शक हाथ की उपस्थिति महसूस करो चाहे आप खुद को गंभीर रूप से आध्यात्मिक व्यक्ति के रूप में सोचें या नहीं, कोई रहस्यमय व्यक्ति वह है जो अराजकता में आदेश ढूंढना चाहता है और उस आदेश के सबूत इकट्ठा करना चाहता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हर अजीब संयोग, हर खूबसूरत रूपक या हर चकाचौंधा इंद्रधनुष को कुछ शानदार के संकेत के रूप में देखते हैं, तो आप एक मार्गदर्शक हाथ की उपस्थिति महसूस करना शुरू कर सकते हैं जिसमें आप अपना विश्वास रख सकते हैं।
  • धार्मिक रहस्यवादी एक उच्च शक्ति में भरोसा रखते हैं, एक शक्तिशाली अस्तित्व है जो दुनिया को और उसके लोगों को नियंत्रित करता है और नियंत्रित करता है। कभी-कभी, ज़ेन बौद्ध धर्म के मामले में, धार्मिक रहस्योद्घाटन भी उनके अभ्यास को एक अभ्यास में रखेगा। यह तपस्या और ध्यान दुनिया को समझने का सबसे प्रामाणिक तरीका है।
  • मिस्टिक्स हमेशा धार्मिक नहीं होते हैं, हालांकि वे अक्सर होते हैं क्वांटम भौतिकविदों और जंगली मनोवैज्ञानिकों का लेखन अक्सर रहस्यमय (गहरी लेखन) पर सीमाएं हैं। जो भी व्यवस्था, अस्तित्व या अभ्यास जिसे आपने अपना विश्वास जमा कर लिया है, उसे वहां जगह दें
  • इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 2
    2
    अपने आस-पास की चीजों का एक-दूसरे का इंटरकनेक्शन खोजें मतभेद और असमानताओं पर बल देने के बजाय, दुनिया में आदेश और संतुलन ढूंढने का प्रयास करें अपने दुश्मनों के साथ मिलते-जुलते चीज़ों को ढूंढें
  • आपकी आध्यात्मिक या धार्मिक प्रवृत्तियों के बावजूद, विभिन्न प्रकार के रहस्यमय लेखन, विविध विषयों और सिद्धांतों को पढ़ना और पढ़ना अच्छा है। ईसाई लेखक, थॉमस मर्टन, ज़ेन बौद्ध धर्म का अध्ययन करने में पर्याप्त समय व्यतीत करते थे
  • छवि एक रहो Mystic चरण 3
    3
    अनुभव पर जोर दें एक रहस्यवादी क्या है? एक नियमित ईसाई से एक रहस्यवादी ईसाई या एक नियमित बौद्ध से एक रहस्यमय बौद्ध अलग क्या? प्रथाओं, विषयों और संस्कृतियों के माध्यम से, रहस्यवादियों की एक चीज समान है: उनके विश्वास प्रणाली के साथ एक गहरी व्यक्तिगत और आध्यात्मिक संबंध। रहस्यवादी के लिए, आध्यात्मिकता का व्यक्तिगत अनुभव हमेशा मैन्युअल या अफवाह से अधिक शक्तिशाली और अधिक महत्वपूर्ण होता है रहस्यवादी के लिए यह एक चर्च में जाने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • कुछ धर्मों के भौतिकवादी और उपेक्षात्मक जाल से बचें आपको एक महंगी पत्थर उद्यान, कोई तालाब और बौद्ध रहस्यवादी होने के लिए एक ध्यान पैड की जरूरत नहीं है। एक ईसाई होने के लिए आपको 13 वीं सदी की क्रूस पर चढ़ने की ज़रूरत नहीं है
  • इमेज का शीर्षक रहो एक मिस्टिक चरण 4
    4
    आपको उपस्थित होना चाहिए मिस्टिक्स को हर समय ध्यान देना चाहिए और पूरी तरह से उपस्थित होना चाहिए। एक रहस्यवादी दिन के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, तनाव या जटिल कार्यक्रमों से विचलित नहीं है इसके बजाय, रहस्यवादी को केवल एक ही चीज़ करने पर पूरी तरह ध्यान देना चाहिए जब आप दोपहर का भोजन करते हैं, तो दोपहर का खाना दो। अपने शरीर को पोषण करने पर पूरी तरह फोकस करें, जल्दी मत करो, आप जो भी खाते हैं उसका आनंद लें। जब आप अखबार पढ़ते हैं, तो बस सीखने, शब्दों को पढ़ना और अवधारणाओं को समझने पर ध्यान दें। अपने आप को पूरी तरह से प्रत्येक कार्य के लिए दे दो।
  • यह आश्चर्यजनक रूप से मुश्किल हो सकता है और तुरंत ऐसा नहीं होगा। पाठ संदेशों की गूंज और 21 वीं शताब्दी के लगातार शोर से चीजें धीरे-धीरे और फोकस करना मुश्किल हो सकता है। अपने जीवन को उतना जितना आसान कर सकते हैं जितना आप कर सकते हैं। कुछ छोटे से शुरू करें जब आप वास्तव में एक कॉल करने या संदेश भेजने की आवश्यकता को छोड़कर अपने फोन को एक तरफ रख दें
  • Video: आचार्य प्रशांत, ओशो पर: ओशो, ओशो हुए कैसे? (On Osho: How Osho became Osho?)

    छवि एक दिमाग़ का चरण 5
    5
    प्रश्न सब कुछ रहस्यवादियों को आध्यात्मिक दुनिया के साथ निजी कनेक्शन चाहिए और अफवाहों की सुनवाई न करें। रहस्यवादियों और प्राप्त विषयों को उनसे सवाल करने के लिए रहस्यवादियों के लिए बनाया गया था। यदि आप दुनिया के साथ अपने रहस्यमय संबंधों को विकसित करना चाहते हैं (जो आप देख सकते हैं और जो नहीं करते हैं), बड़े प्रश्न पूछना शुरू करें जो भी आपकी धार्मिक या आध्यात्मिक प्रवृत्तियों, बड़े प्रश्नों को गले लगाने के लिए सीखें:
  • हम यहाँ क्यों हैं?
  • एक अच्छा जीवन जीने का क्या मतलब है?
  • मैं कौन हूँ?
  • जब हम मर जाते हैं तो क्या होता है? मृत्यु मेरे लिए क्या मतलब है?
  • इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 6
    6
    अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें न केवल बड़े सवाल पूछना महत्वपूर्ण है, बल्कि यह विश्वास करना है कि आपकी वृत्ति आपको उन उत्तरों में ले जाएगी जो आप चाहते हैं। अपने आप को विश्वास करो अंतर्ज्ञान और आत्मविश्वास का विकास संदेह और विश्वास को दूर करें कि आपको पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं।
  • भाग 2

    एक रहस्यमय आधार बनाएँ
    छवि एक रहें Mystic चरण 7

    Video: Goddess Oshun mantra of Love Money Happiness (Ochun)

    1
    अपनी परंपरा के रहस्यवादी के लेखन पढ़ें रहस्यमय लेखन और उनके संस्करणों का अध्ययन करना लेखकों के जीवन के बारे में जानने का एक अनिवार्य तरीका है। प्रत्येक परंपरा में रहस्यवादियों और अलग-अलग सिद्धांतों की एक विस्तृत विविधता होगी और विभिन्न लेखों के दायरे का एक विचार होना महत्वपूर्ण है। सबकुछ एक दूसरे से जुड़े होने लगती है और अलग-अलग की तुलना में अधिक हो जाती है:
    • पुरुष थॉमस मर्टन के द्वीप नहीं हैं
    • सैन अगास्टिन डी सैन एगस्तिन के बयान
    • अज्ञात (गुमनाम) का बादल
    • Juliana de Norwich के दिव्य प्रेम के खुलासे
    • डेएत्सेयू टेइटेरो सुजुकी द्वारा ज़ेन बौद्ध धर्म का परिचय
    • सूफी परंपरा के नासरून कहानियां



  • इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 8
    2
    अपने अभ्यास के केंद्रीय अंक की पहचान करें। रहस्यवादी अभ्यास स्वयं पर लगाए गए ध्यान, चिंतन और आपके धर्म या अन्य अभ्यास के विशिष्ट दिशानिर्देशों का संयोजन है। प्रत्येक धार्मिक जीवन अलग होगा, क्योंकि प्रत्येक धार्मिक व्यक्ति अलग है। तय करना कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है और आपका अभ्यास ऐसा कुछ है जो केवल एक व्यक्ति कर सकता है: आप
  • कुछ रहस्यवादी ईसाइयों के लिए, जीवन जीने के रूप में मसीह रहते थे यह अभ्यास का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। दूसरों के लिए, सुसमाचार प्रसार करना आवश्यक है। सोच के दोनों तरीकों से रहस्यवाद और आध्यात्मिक दुनिया की गहरी सराहना हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 9
    3
    अपनी श्रेष्ठ प्राथमिकता को आध्यात्मिक अभ्यास करें मिस्टिक्स अंशकालिक काम नहीं करते हैं जो भी धर्म और बड़ा प्रश्नों के साथ आपके गहन संबंध हैं, यह आपके जीवन में सबसे बड़ी प्राथमिकता होनी चाहिए। आपका काम नहीं, आपके परिवार या आपके शौक ब्रह्मांड के साथ आपका संबंध होना आपकी सबसे बड़ी प्रतिबद्धता होना चाहिए।
  • कई लोगों के लिए, एक रहस्यवादी एक अकेला जीवन का प्रतिनिधित्व करता है किसी कारण के लिए, ज्यादातर रहस्यवादी भिक्षुओं हैं यदि आप एक रहस्यवादी बनना चाहते हैं, तो आपको शनिवार की रात बाहर जाने से पहले मजा लेने के बारे में सोचना होगा। क्या आप खुद को करने की चुनौती के लिए तैयार हैं?
  • छवि एक रहो Mystic चरण 10
    4
    रहस्य को गले लगाओ ज़ेन ध्यान का एक हिस्सा बहुत घबराहट और खालीपन को गले लगाने के चारों ओर घूमता है। रहस्यवादियों के लिए, यह शून्य एक निवास स्थान होना चाहिए। अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करना और बड़े प्रश्नों में जाने से उत्तरों की तुलना में अधिक प्रश्न होते हैं। यह पता लगाने के लिए निराशाजनक या मुक्ति हो सकती है कि आप कभी भी नहीं जान सकते कि आपके मरने के बाद क्या होगा या यदि दुनिया की व्याख्या करने का आपका तरीका वास्तव में "सही" है
  • भाग 3

    अधिक गहरा
    इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 11
    1
    एक गहरी विश्वास प्रणाली विकसित करें जिसमें प्रार्थना और चिंतन शामिल है। जो भी धर्म या विश्वास आप को गले लगाते हैं या यहां तक ​​कि अगर आपके पास किसी भी संगठित धर्म से कोई संबंध नहीं है, तो आपको गहन चिंतन और ध्यान प्रशिक्षण के लिए अपने एजेंडे में समय देना होगा। प्रार्थना करें, ध्यान करें और निरंतर ध्यान दें
    • प्रार्थना शुरू करने के लिए, उन सवालों के सवालों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके उत्तर हां या नहीं हैं और भावनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। आपको विश्वास है कि उच्चतम शक्ति के संपर्क में आने का यह कैसा अनुभव है? यह आपके आत्मा को अपने देवता से बात करने के लिए कैसे प्रभावित करता है?
    • कुछ भिक्षुओं के लिए, महान ग्रंथों को पढ़ने, ध्यान और दुनिया का अनुभव करने में समय समान रूप से विभाजित किया जाना चाहिए। एक सामान्य नियम के रूप में, धार्मिक ग्रंथों और इसके विपरीत के अध्ययन से अधिक समय प्रार्थना नहीं करते।
  • इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 12
    2
    ध्यान के माध्यम से जागरूकता का विकास कोई विशिष्ट लक्ष्य या ध्यान अभ्यास का नतीजा नहीं है आप बैठे ध्यान की भावना के दूसरी तरफ नहीं निकलते, जैसे कि आप कुछ जरूरी सीखा है या जैसा आपने उन बड़ी समस्याओं का हल किया है जो आप चाहते हैं। इसके बजाय, अपने आप को शांत करने और अपनी जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान दें, फिर इसे दुनिया में ले जाएं।
  • ध्यान शुरू करने के लिए, अपने विचारों को शांत करना सीखें और उन्हें सक्रिय रूप से पहचानने के बिना उन्हें अपने दिमाग में फ़्लोट करें। बस बैठो, अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और शून्यता पर अपने टकट को ठीक करें
  • दिन के दौरान जितनी भी हो सके उतनी ही अपने मानसिक ध्यान को रखने की कोशिश करें। छोटी चीजें ध्यान दें शांत हो जाओ
  • छवि एक रहस्यवादी चरण 13 नामित
    3

    Video: हम खुद को कैसे जानें? How can I know myself?

    अनावश्यक विश्वासों को छोड़ दें एक लोकप्रिय ज़ेन कहती है कि जेन को एक नाव के साथ। जब आप को नदी पार करने की आवश्यकता है, तो आप इसका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप इसे अपने साथ नहीं लेते हैं जरूरी नहीं है जब किनारे पर अपने ज़ेन छोड़ना सीखें। धर्म, ध्यान प्रथाओं और अपने रहस्यमय अनुभव के अन्य पहलुओं को दुनिया की आपकी समझ के लिए सेवा देना चाहिए, उन्हें नहीं लेना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक रहो एक मिस्टिक चरण 14

    Video: आचार्य प्रशांत, ओशो पर: रहस्यवादी कौन? (On Osho: Who is a mystic?)

    4
    रहस्यमय लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर। ऐसे विचारधारा वाले विश्वासियों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है जो अपने रहस्यवादी प्रथाओं को गंभीरता से लेते हैं। अपने चर्च, संगठन या अन्य धार्मिक समूहों के लोगों के साथ जटिल बातचीत देखने और उनका पालन करने से सीखें। उनके साथ विचारों और व्याख्याएं एक्सचेंज करें आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे जानें।
  • कुछ परंपराओं में, एक शिक्षक, गुरु या गुरू खोजना आपके व्यक्तिगत रहस्यवाद की प्रथा का एक अनिवार्य हिस्सा है और एक रहस्यमय विचारक के रूप में बढ़ रहा है। यदि आप गंभीर अभ्यास करने के लिए तैयार हैं, तो व्यक्तिगत शिक्षक ढूंढने पर विचार करें।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com