ekterya.com

स्वत: सुझाव का उपयोग कैसे करें

स्वत: सुझाव सुझावों का एक सेट है और आपकी धारणा को बदलने के लिए बार-बार उपयोग किए गए सकारात्मक वाक्यों का एक सेट है। यह व्यक्तिगत विकास की एक विधि है जो कि अपने बारे में नए सकारात्मक विश्वास पैदा करती है और यह नकारात्मक आदतों को छोड़ने का एक प्रभावी तरीका भी है। स्वत: सुझाव अपने अवचेतन में विचार रखकर काम करता है, आपको विश्वास है कि वे सही हैं।

चरणों

विधि 1

एक स्वत: सुझाव बनाएं
छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 1
1
उन चीजों की पहचान करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं निर्धारित करें कि आप किस व्यक्तित्व के लक्षण चाहते हैं उन नकारात्मक आदतों की पहचान करें जिन्हें आप समाप्त करना चाहते हैं। आप को दूर करना चाहिए बाधाओं का निर्धारण आप वास्तव में चाहते हैं कुछ चुनें सुनिश्चित करें कि यह आपके अन्य लक्ष्यों के अनुरूप है, यह विशिष्ट और विस्तृत है, कि यह दूसरों को चोट नहीं पहुँचाता है और यह एक वास्तविक चुनौती है
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 2
    2
    विश्वसनीय कुछ चुनें सुनिश्चित करें कि स्वत: सुझाव आपके लिए विश्वसनीय है। यदि आप इसे विश्वास नहीं करते हैं, तो यह काम नहीं करेगा। उदाहरण के लिए, "मैं सालाना 100,000 डॉलर कमाता हूं," कहने के बजाय "मैं प्रति वर्ष 100,000 डॉलर कमाता हूं।"
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 3
    3
    भावनाओं का उपयोग करें ऑटो-सुझाव को काम करने के लिए, आपको अपनी भावनाओं को सक्रिय करना होगा। अधिक महत्वपूर्ण ऑटो-सुझाव, यह अधिक प्रभावी होगा।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 4
    4
    पहले व्यक्ति का उपयोग करें स्वत: सुझाव आपके और किसी और के लिए नहीं है आप अन्य लोगों को कैसे चाहते हैं या आप दूसरों को कैसे चाहते हैं, इसके आधार पर स्वत: सुझाव न दें। आप क्या चाहते हैं के बारे में स्वत: सुझाव दें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 5
    5
    सकारात्मक रहें सकारात्मक सोच के साथ संयोजित होने पर ऑटो-सुझाव अधिक प्रभावी होता है सकारात्मक बयानों का प्रयोग भी आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित करता है।
  • नकारात्मकता से बचें "मैं नहीं कर सकता", "मैं नहीं" या "मैं नहीं चाहता" जैसे नकारात्मक वाक्यांशों से बचें। उदाहरण के लिए, "मैं डर नहीं रहा हूँ" के बजाय "I`m brave" वाक्यांशों का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 6
    6
    समय सीमा बनाने से बचें इससे तनाव हो सकता है, जो आपके विचारों और लक्ष्यों में हस्तक्षेप कर सकता है
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 7
    7
    आपके द्वारा बनाई गई स्वत: सुझाव का अभ्यास करें ऑटो-सुझाव का अभ्यास करने के लिए ध्यान, नींद या लेखन का उपयोग करें जितना अधिक आप आटोसोजन का अभ्यास करते हैं, उतना तेज़ काम करेंगे।
  • विधि 2

    ध्यान का उपयोग करना
    छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 8
    1
    स्वयं का प्रबंधन करने के लिए ध्यान का प्रयोग करें एक आराम से राज्य में, आपका मन नए विचारों और निर्देशों के लिए अधिक खुला है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 9
    2
    आरामदायक जगह खोजें आपको एक ऐसी वातावरण की आवश्यकता है जो आरामदायक और आराम से है सुनिश्चित करें कि यह एक शांत जगह है जहां कुछ भी आपको परेशान नहीं करता है
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 10
    3
    संगीत सुनें संगीत आराम करने के लिए एक महान उपकरण है संगीत का उपयोग करें जो आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • संगीत को सुनें, अगर आपको ध्यान में मदद मिलेगी। संगीत का उपयोग न करें जो आपको विचलित करता है
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 11
    4
    आरामदायक स्थिति में बैठो अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठो या कुर्सी पर बैठो सुनिश्चित करें कि आप आराम से और अच्छे समर्थन के साथ हैं
  • यदि आप एक कुर्सी पर बैठना चाहते हैं तो फर्श पर दोनों पैरों को रखना बेहतर होगा।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 12
    5
    अपनी आँखें आंशिक रूप से खुली रखें यदि आप अपनी आँखें खुली नहीं रखना चाहते हैं, तो अपने पलकों के माध्यम से पार करने के लिए पर्याप्त रोशनी वाला कमरा ढूंढें जब आप विश्राम की स्थिति में होते हैं, तब आपको नींद आ सकती है
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 13
    6
    रिलैक्स। जब आप आराम से बैठे हैं, तो आराम करो और अपने विचारों को छोड़ दें। गहराई से साँस लें अपनी कमर के नीचे एक बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करें एक बार जब आप उस बिंदु को खोजते हैं, तो उस जगह पर केवल ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 14
    7
    अपना मन साफ़ करें यदि कोई विचार आपके पास आता है, तो इसका सामना न करें। विचार को पहचानो और उसे जाने दो। आपको सक्रिय भागीदारी से बचना चाहिए कोई भी सक्रिय भागीदारी आपको तनाव और आप को विचलित कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 15
    8
    स्वत: सुझावों को दोहराएं एक बार जब आप पूरी तरह से आराम से महसूस करते हैं, तो मानसिक रूप से स्वयंसूचनाएं दोहराएं ऑटोसेंस में सभी संभव भावनाएं रखें खुद को स्वत: सुझाव देने के लिए कल्पना करें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 16
    9
    ध्यान में कम से कम 20 से तीस मिनट का निवेश करें। आप स्वत: सुझाव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता है ताकि आप उन्हें अवशोषित कर सकें।
  • विधि 3

    सपनों का इस्तेमाल करना
    छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 17
    1
    ऑटो-ऑडियंस ऑडियो रिकॉर्ड करें रिकॉर्डिंग प्रोग्राम का उपयोग करके आप वॉयस रिकॉर्डर पर या अपने फोन पर ऑट्यूज़ोजन रिकॉर्ड कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग को "दोहराने" में लगातार चलने के लिए सुनिश्चित करें कि आप सोते समय
    • एक मजबूत लेकिन शांत आवाज के साथ स्वत: सुझावों को रिकॉर्ड करने के लिए सुनिश्चित करें यह नेतृत्व की आवाज होनी चाहिए, लेकिन मंदता रखना चाहिए।
    • अगर आपको अपनी आवाज की आवाज़ पसंद नहीं है, तो रिकॉर्डिंग करने के लिए किसी रिश्तेदार या मित्र से पूछें।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 18

    Video: Plan YOUR Forex Trading Success Journey in 2018! ft. Navin Prithyani

    Video: नींबू को लंबे समय तक स्टोर करने के 5 आसान तरीके / How to Store Lemon for 1 Year Easily /Rubisrecipe

    2
    दूसरे व्यक्ति का प्रयोग करें अन्य विधियों के विपरीत, आपको दूसरे व्यक्ति का उपयोग करना चाहिए। यह अपने आप को आदेश देने की तरह है उदाहरण के लिए, "मैं एक बहादुर व्यक्ति हूँ" कहने के बजाय, "आप एक बहादुर व्यक्ति हैं।"
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 1 9



    3
    प्रत्येक पंक्ति को दस बार दोहराएं अगले वाक्य के साथ जारी रखने से पहले प्रत्येक पंक्ति दो बार दोहराएं।
  • प्रत्येक बयान को दोहराएं जब तक आपके तीस मिनट की रिकॉर्डिंग नहीं हो।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 20
    4
    जब आप सोते हैं, तो हेडफ़ोन का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि हेडफ़ोन आपको आसानी से सोते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी तरफ सोते हैं, तो जांच लें कि हेडफोन आपको अपने सिर के खिलाफ वजन का समर्थन करने की इजाजत देता है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 21
    5
    रिलैक्स। जब आप आराम से बैठे हैं, तो आराम करो और अपने विचारों को छोड़ दें। गहराई से साँस लें जब मन शांत हो जाते हैं तो दिमाग में सुझाव के लिए अधिक खुला होता है
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 22
    6
    जब आप सोते हैं तो रिकॉर्डिंग को सुनें। जब आप सोते हैं, तो आपके बेहोश होने से समर्थियों को अवशोषित किया जाएगा
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 23
    7
    चौदह लगातार रातों के लिए रिकॉर्डिंग का उपयोग करें। दोहराव आपको प्रतिज्ञान को अवशोषित करने में मदद करेगा चौदह रात की अवधि के बाद, एक नई प्रतिज्ञान का उपयोग करें
  • विधि 4

    विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करना
    छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 24
    1
    शेड्यूल सेट करें स्वत: सुझावों को कल्पना के लिए एक विशिष्ट क्षण चुनें एक शेड्यूल सेट करना आपको स्थिर गति बनाए रखने में मदद करेगा, जो बदले में सफल ऑटो-सुझावों में योगदान देता है # * सोने से पहले और जब आप जगाते हैं तो सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि यह तब होता है जब आप सुझाव के लिए अधिक खुले होते हैं।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 25
    2
    रिलैक्स। जब आप आराम से बैठे हैं, तो आराम करो और अपने विचारों को छोड़ दें। गहराई से साँस लें विज़ुअलाइज़ेशन और ऑटोजोजन सबसे अच्छा काम करते हैं जब आप आराम कर लेते हैं क्योंकि दिमाग सुझाव के लिए अधिक खुला है।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 26
    3
    अपनी आँखें बंद करो आप इस विधि के दौरान खड़े हो सकते हैं या बैठ सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी आँखें बंद हैं।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 27
    4
    ऑटो-सुझाव को दोहराएं जब आप स्वत: सुझाव को दोहराते हैं, तो उन्हें अनुभव करें कि उन्हें अनुभव है। आप क्या सोचते हैं, इसका सभी संभव अर्थ दो। जितना अधिक आप विज़ुअलाइजेशन में डालते हैं, उतना अधिक कुशल होगा।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 28
    5
    संभव के रूप में छवियों यथार्थवादी बनाओ ऑटो-सुझाव की कल्पना करते समय सभी इंद्रियों का उपयोग करने का प्रयास करें। जिस दृश्य को आप कल्पना करते हैं उसे देखने, सुनने, महसूस करने, गंध और स्पर्श करने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 2 9
    6
    क्या आप कल्पना की भावनाओं को दे दो कल्पना करें कि ऑटो-सुझाव आपको कैसा महसूस करता है आप क्या कल्पना की भावनाओं को दे दो उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को पदोन्नत करते देखते हैं, तो कल्पना करें कि यह वास्तव में क्या हुआ, तो आप कैसे महसूस करेंगे: अपने आप को खुश, सफल और सुनिश्चित करें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 30
    7
    छवियों की व्याख्या करें दृश्यों को विज़ुअलाइज़ करें जिसमें आप स्वत: सुझाव का उपयोग करते हैं अपने शरीर को थोड़ी-थोड़ी ले जाएं और हाथ की इशारों का उपयोग करें जैसा कि आप ऐसी स्थिति में करेंगे जहां आप स्वत: सुझाव का प्रयोग करेंगे उदाहरण के लिए, यदि ऑटो-सुझाव "मैं सार्वजनिक रूप से उत्कृष्ट बोलता हूं," तो दर्शकों के सामने एक भाषण देने की कल्पना करें। हाथ इशारों को बनाने और अपने विचारों पर जोर देने की कल्पना करो।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 31
    8
    विज़ुअलाइज़ेशन को दोहराएं विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास दो या तीन बार एक दिन का अभ्यास करें। सुनिश्चित करें कि आप विज़ुअलाइज़ेशन का सतत पालन करें विज़ुअलाइज़ेशन और आटोसोजन केवल अगर आप नियमित रूप से अभ्यास करते हैं तो काम करते हैं।
  • विधि 5

    लेखन का उपयोग करना
    छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 32
    1
    आधे में कागज की एक शीट मोड़ो कागज को खोलें और नकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बाईं तरफ बदलना चाहते हैं। आपके दिमाग में आने वाली सब कुछ लिखें आपको जितना संभव हो उतना सहज और वास्तविक होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 33
    2
    आप को सुनो अगले कुछ दिनों में, सुनो जब आप अन्य लोगों से बात करते हैं आप क्या कहते हैं पर ध्यान केंद्रित। प्रत्येक नकारात्मक वक्तव्य को आप बोलना लिखें
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 34
    3
    सकारात्मक वक्तव्य लिखें सभी नकारात्मक वक्तव्यों को सकारात्मक वक्तव्यों में परिवर्तित करें। पृष्ठ के दाहिने हिस्से पर करो। आप कर सकते हैं सबसे शक्तिशाली शब्द का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, "I`m smart" कहने के बजाय, "मैं स्मार्ट और जानकारीपूर्ण हूं" कहता हूं
  • भविष्य के समय के उपयोग से बचें "मैं होगा" के बजाय "मैं हूं" कहें
  • यदि आपको "मैं हूं" कहने में असहज महसूस होता है, तो आप "मैं सीख रहा हूं ..." या "मैं बेहतर हो रहा हूं ..." का उपयोग कर सकता हूं।
  • यदि आप एक शक्तिशाली शब्द के बारे में सोच नहीं सकते हैं, तो एक शब्दकोश का प्रयोग करें।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 35
    4
    आधा में कागज मोड़ो नकारात्मक पहलुओं को फिर से न देखें आप अपने मन को यह सोचने के लिए चाहते हैं कि आप उन विचारों के साथ अब एकजुट नहीं हैं। अब, आपको सकारात्मक सोचने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना होगा
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 36
    5
    एक जगह में पेपर रखें फ्रिज से लटका या बाथरूम दर्पण के लिए इसे छड़ी। सुनिश्चित करें कि आप पक्ष को सकारात्मक वक्तव्य के साथ दिखाते हैं आपको उस सूची के साथ अकेले रहने की ज़रूरत नहीं है यह सिर्फ एक अनुस्मारक है कि आप बदल रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक Autosuggestion का उपयोग करें चरण 37
    6

    Video: Rajiv Dixit - खून में एसिडिटी की वजह से आता है हार्ट अटैक, अर्जुन की छाल से ऐसे करे कण्ट्रोल

    आप क्या कहते हैं पर ध्यान दें हमेशा कुछ नकारात्मक वक्तव्यों का उल्लेख करना बंद करो एक बार आप बंद हो जाने के बाद, मैंने तुरंत सकारात्मक उत्तर दिया।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com