ekterya.com

सुकरात की तरह कैसे जीना

सुकरात को अपने छात्र प्लेटो के साथ पहला महत्वपूर्ण पश्चिमी दार्शनिक माना जाता है। सुकरात एथेंस में एक सरल तरीके से रहते थे, और एक मेसन और सिपाही होने के बाद, वह एक दार्शनिक बन गया। सोक्रेक्ट्स ने सिक्रेटिक पूछताछ की पद्धति का आविष्कार किया, जो लोगों के अज्ञान को उन सवालों के माध्यम से उजागर करने की मांग की जो उनके विश्वासों में विरोधाभासी हो गए। हालांकि, यह अच्छी तरह से स्वीकार नहीं किया गया था और सुकरात को 39 9 ए.सी. में निष्पादित किया गया था। 71 साल की आयु में

चरणों

लाइव पसंद सुकरात चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
प्लेटो के कुछ संवादों को पढ़कर शुरू करें संवादों में सुकरात, सम्राट, राजनेता, कवियों और बुद्धिमान पुरुषों के बीच प्रतिष्ठित एथेनियाई लोगों का सामना किया जाता है। ये संवाद आपको बहुत कुछ सिखाना होगा, "आयन", "लॉक्यूज़" और "इटिडीमो" जैसे कुछ पहले सौतेली संवादों को पढ़कर शुरू करें पहली बातचीत में, प्रारूप में जो सुकरात ऐसी दोस्ती, साहस और आत्म नियंत्रण के रूप में अन्य भागीदारों, ज्यादातर "विशेषज्ञ" या Sophists, एक अवधारणा को परिभाषित करने के लिए कहता लगभग एक ही है। फिर, सॉक्रेट्स का सुझाव है कि वे उन प्रश्नों के उत्तर या हां का जवाब देते हैं जो वह उनसे पूछता है, ताकि वे अलग-अलग पहचान सकें अगर दी गई परिभाषा सच है। आमतौर पर प्रश्न पूछने के द्वारा सुकरात, सदाचार और नैतिकता के बारे में उनके पूर्वकल्पित विचारों पर अधिक ध्यान से सोचने के लिए अन्य दलों का प्रबंधन करता है प्रदर्शन कि कई मामलों में उनकी परिभाषा के परिणामों असंगति दिखाई दे। हालांकि, पहले संवादों में से अधिकांश का समाधान नहीं किया जा रहा है, बिना aporia में समाप्त होता है।
  • लाइव पसंद सुकरात चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: This Video will Boost your Energy | सोक्रेटस की सफलता की कहानी

    2
    तुरंत अपना जीवन मत बदलो इसे धीरे-धीरे करने की कोशिश करें यदि आप तत्काल परिवर्तन करते हैं, तो यह आपके सिस्टम में हंगामा पैदा करेगा और यह इसे और भी मुश्किल बना देगा। आप सफल होना चाहते हैं, चीजों को धीरे-धीरे कर पूरी तरह से यह पहले प्रतिरोध या शक्ति का विकास और सभी को छोड़ने के लिए (कोई सब छोड़ने के लिए की जरूरत है, यह केवल एक साधारण जीवन लेता है, लेकिन यदि आप वास्तव में सुकरात की तरह बनना चाहता हूँ, तुम सब कुछ छोड़ देना चाहिए)।
  • सरल कपड़े पहनें
  • अधिक सरल खाएं
  • भौतिक चीज़ों पर पैसे बर्बाद मत करो
  • लाइव पसंद सुकरात चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुकरात के सिद्धांतों और आदर्शों का पालन करें सिक्रेटिक शोध पद्धति आपके विश्वासों का मुख्य लक्ष्य होना चाहिए। यह विधि निम्न मूल पैटर्न का अनुसरण करती है: सॉक्रेट्स कुछ पूछते हैं, जैसे कि "पवित्र क्या है?" इसके बाद, वार्ताकार एक महान भाषण देगा जो वह सोचता है कि वह क्या है, लेकिन कभी भी सही उत्तर नहीं देता। इसके बाद, सॉक्रेट्स वार्ताकार को अपने सवालों के जवाब "हाँ" या "नहीं" के उत्तर देने के लिए कहता है इस विधि के साथ, यह विसंगतियों और व्यक्ति है, जो सुकरात बनाता है लोगों को आमतौर पर अपने विश्वासों में और अधिक निरंतरता के साथ सब से ऊपर अधिक ध्यान से सोचने के लिए घमंडी हैं के बारे में सोच में irrationalities को दर्शाता है। Socratic पद्धति के बारे में अधिक जानने के लिए, लेख पढ़ें कैसे Socratic विधि का उपयोग करने पर चर्चा करें.
  • प्रश्न सब कुछ
  • सिर्फ कुछ मत मानो मत मानो या कुछ करो क्योंकि कोई आपको बताता है, चाहे वह एक या एक सौ लोगों का है
  • सभी ज्ञान छोटे ज्ञान से बना है और इतने पर जब तक हम उस आधार तक नहीं पहुंच जाते हैं जहां मूलभूत स्व-सिद्धांत या स्पष्ट नियम होते हैं जिनके लिए साक्ष्य की आवश्यकता नहीं होती है। सोक्रेक्ट्स ने लोगों के "विश्वासों" को स्वयंसेवकों तक पहुंचने की कोशिश की ताकि वे कहें, "मैं यह जानता हूं" और नहीं "मेरा यह मानना ​​है।" हालांकि, वह आमतौर पर लोगों की सोच में विसंगतिवाद और विरोधाभासों के साथ खुद को मिला।
  • लाइव पसंद सुकरात चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    यदि आप वास्तव में सोक्रेतेस की तरह रहना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को पूरी तरह दर्शन करने और सच्चाई की तलाश करने की आवश्यकता है। सोक्रेतेस ने दूसरों की पूछताछ के लिए खुद को समर्पित करने के लिए सभी तरह के काम छोड़ दिए ये आधुनिक समय में मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है
  • आप सभी जानते हैं जो दार्शनिक सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हैं, उनसे पूछें।
  • सुकरात की तरह, अपने उत्तरों का विश्लेषण करें जब तक कि आप साबित न करें कि वे सुसंगत नहीं हैं।
  • लाइव आइस्क सॉक्रेट्स चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी सार्वजनिक स्थान पर अन्य लोगों के साथ चर्चा करना सुनिश्चित करें यह इतना है कि बहुत से लोग उन्हें देख सकते हैं। सुकरात सार्वजनिक रूप से सुकराती विधि का इस्तेमाल किया त्रुटियों वार्ताकार के माध्यम से कई अन्य लोगों को पढ़ाने के लिए और लोगों को आप संघर्ष कर अपमानित करने के लिए, वे आमतौर पर लापरवाह थे। अभिमानी लोगों के साथ बहस करना बेहतर है, क्योंकि आप यह साबित करके कि वे गलत हैं, उन्हें एक पक्ष करेंगे।
  • लाइव पसंद सुकरात चरण 6

    Video: A MUST SEE!!! A Most Important Video on Enlightenment – for anyone and everyone!

    6
    आप जो भी सोचते हैं, विशेषकर सच्चाई को व्यक्त करने में कभी डरना नहीं। यहां तक ​​कि अगर यह आप को हाशिए पर नफरत करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सोच और सच्चाई के प्रति सत्य हों। डर एक ऐसी भावना नहीं है जो एक दार्शनिक के पास हो और एक दार्शनिक को बुराई करते समय बहुमत का पालन न करें, सुकरात ने इस सिद्धांत को प्रस्तावित किया। हालांकि इसने उन्हें एथेंस का मजाक बनाया, तब से सबसे महत्वपूर्ण दार्शनिकों ने उनकी विरासत की प्रशंसा की और उनकी शिक्षाओं का पालन किया।
  • लाइव पसंद सुकरात चरण 6
    7
    मौत से डरो मत। एक अवसर पर, सॉक्रेट्स ने कहा: "मौत सभी मानव आशीषों में सबसे बड़ी हो सकती है।" सुकरात मृत्यु के बाद जीवन में विश्वास करते थे और अक्सर स्वर्ग से दृश्यों का वर्णन करते थे, जिसमें आमतौर पर दोहरे अर्थपूर्ण अर्थ थे। यद्यपि आप एक नास्तिक हैं, तो आप सिक्रेट्स के दर्शन के द्वारा तत्वमीमांसा पर काम करेंगे। बस याद रखें कि मौत सभी की मुक्ति है जो शाश्वत आराम की जगह के लिए बुरे और दर्दनाक है।
  • लाइव पसंद सुकरात चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: नरेंद्र मोदी की पूरी कहानी || Full story of Narendra modi




    8
    नम्रता दिखाएं एक दार्शनिक के रूप में आपको बहुत सहना पड़ेगा। लोग बस दिखाते हैं कि वे गलत हैं नफरत नफरत है और सोक्रेतस के दर्शन वे सब कितने गलत हैं, यह दिखाते हुए केंद्रित है, इसलिए यह एक तथ्य है कि आपको टकराव होगा यदि आप विनम्र हैं, तो आपको कई प्रशंसकों की गारंटी दी जाएगी जो आपके शांत और आंतरिक शक्ति से आकर्षित होंगे, जो एक सराहनीय गुणवत्ता है। इससे आप अपने दर्शन को अधिक संवेदनशील और रुचि दर्शकों तक फैल सकते हैं, जो सही होने के बारे में नाराज नहीं होंगे।
  • लाइव पसंद सुकरात चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    सोकिक विरोधाभास याद रखें कौन सा हैं:
  • बुराई की इच्छा मत करो
  • कोई भी गलती नहीं करता है या स्वेच्छा से या जान-बूझकर बुरे काम करता है
  • सदाचार, किसी भी गुण, ज्ञान है (यानी, अच्छा और बुरे का ज्ञान)।
  • सद्भाव खुशी के लिए पर्याप्त है
  • वाक्यांश "सॉक्रेटिक विरोधाभास" एक स्व-संदर्भित विरोधाभास का भी उल्लेख कर सकता है जो सोक्रेट्स के वाक्यांश से उत्पन्न होता है: "मुझे केवल पता है कि मुझे कुछ नहीं पता" "। सुकरात का मानना ​​था कि ज्ञान की ओर पहला कदम मुख्य रूप से जानना है कि आप अज्ञानी हैं। यदि आप एक दार्शनिक बनना चाहते हैं, तो याद रखें कि आप कुछ भी नहीं जानते हैं।
  • लाइव टाइप सॉक्रेट्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    सोक्रेतेस के रूप में बताए अनुसार मौत के चेहरे पर भी अपने सिद्धांतों के साथ सच रहें Phaedo। जब वह अन्यायपूर्ण आरोप लगाया गया था और यहां तक ​​कि, जब वह मौका था जेल से पलायन करने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि लोगों के साथ उनके सामाजिक अनुबंध टूट जाएगा और मृत्यु का डर लगता है सुकरात भयभीत या उत्सुक नहीं था।
  • लाइव पसंद सुकरात चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    सुनिश्चित करें कि आप "खुद को जानते हैं" यह ऐसा लगता है जितना मुश्किल होता है और केवल आप ऐसा कर सकते हैं। यह एक unexamined जीवन जीने के लायक नहीं है कोई भी इससे आपकी सहायता कर सकता है, सब कुछ आप पर निर्भर करता है।
  • लाइव पसंद सुकरात चरण 11 का शीर्षक चित्र
    12
    प्रतिष्ठित या प्रभावशाली लोगों से मिलें वह यह दिखाता है कि जो लोग पहले सोचते थे कि उन्हें बहुत कुछ पता था, वे कम-से-कम हैं, यह दिखाने के लिए सिक्रेटिक विधि का उपयोग करता है। यह आपको अधिक बदनामता और अनुभव देगा। यदि आप ऑक्सफोर्ड जैसे विश्वविद्यालय में प्रोफेसर का खंडन कर सकते हैं और जो नैतिकता सिखाता है, तो आप जान लेंगे कि आप कुछ तक पहुंच रहे हैं। वास्तव में, सोक्रेट्स उन लोगों के साथ मुख्य रूप से बहस करते हैं, जिन्हें उस समय के एथेनियन समझदार और बस के रूप में मानते थे। एक वाणी है कि दावा किया गया था कि सुकरात सबसे बुद्धिमान व्यक्ति थे सुकरात ने ओरेकल को खारिज करने की कोशिश की लेकिन असफल रहा। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि वह बुद्धिमान था क्योंकि वह जानता था कि वह कुछ भी नहीं जानता था, जबकि बुद्धिमान समझने वाले सभी लोग समझते थे कि वे बुद्धिमान थे, जब ऐसा नहीं था।
  • Video: सदगुरु जब निकले भूतों की तलाश में ।। Sadhguru jab nikle bhooto ki talash me

    लाइव पसंद सुकरात चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    13
    याद रखें कि सच्चाई सबसे महत्वपूर्ण चीज है और आप इसे ढूंढने के लिए जितना भी कर सकते हैं उतना ही करना चाहिए। सिक्रेटिक पद्धति सच्चाई का पता लगाने का एक तरीका है। केवल सही और गलत जानकर ही आप बुद्धिमान हो सकते हैं और इसलिए अच्छे हो सकते हैं। सांकेतिक विरोधाभास: सभी गुण ज्ञान हैं, अर्थात्, अच्छे और बुरे का ज्ञान।
  • युक्तियाँ

    • हर समय अपने सिद्धांतों के लिए सत्य रहें और यदि आप संकोच करते हैं, तो प्लेटो जैसे दार्शनिक से नियुक्ति या एक मार्ग पढ़ें आप पढ़ सकते हैं एक और अच्छा दार्शनिक बेंजामिन फ्रैंकलिन है

    चेतावनी

    • संभव है कि आप अकेलेपन, दुर्व्यवहार और शायद मृत्यु के खतरे से पीड़ित हो, खासकर यदि आप शक्तिशाली लोगों को शर्मिंदा करते हैं या जनता को अपनी गलतियों को दिखाते हैं। सुकरात ने एथेंस के लोगों से कहा: "वे बहुत अच्छे आदमी हैं, आप एथेंस के नागरिक हैं, सबसे अच्छे शहर और बुद्धि और शक्ति के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं। धन का अधिग्रहण करने के बारे में चिंता करने में उन्हें कोई शर्म नहीं है, जब कोई अपनी आत्मा की पूर्णता की परवाह नहीं करता है। "

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सुकरात ग्रंथों की प्रतियां (इंटरनेट पर पुस्तकों, ई-पुस्तकों या ग्रंथों)
    • कपड़े और सरल भोजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com