ekterya.com

निजीकृत विवाह समारोह के लिए एक कार्यक्रम कैसे बनाएं

एक विवाह समारोह कार्यक्रम मेहमानों के समारोह के हिस्से के रूप में महसूस करने में मदद करता है। एक शादी समारोह समारोह जिसे "शादी की योजना" या "शादी के समाचार पत्र" के रूप में जाना जाता है, में दुल्हन और दुल्हन, शादी की पार्टी और परिवार के बारे में जानकारी शामिल है यह मेहमानों को समारोह का पालन करने, शादी में शामिल परंपराओं को समझने और समारोह में शामिल होने में सहायता करने के लिए जानकारी प्रदान करता है, यदि लागू हो। शादी के मेहमान कार्यक्रम के घर को घटना के स्मारिका के रूप में ले सकते हैं। एक निजीकृत दुल्हन समारोह कार्यक्रम बनाने के लिए इन सुझावों का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1

तय करें कि आप अपने वैयक्तिकृत शादी के कार्यक्रम में क्या जानकारी शामिल करेंगे
मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट स्टेप 1 नामक छवि
1
शादी के बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान करता है कार्यक्रम में दुल्हन और दुल्हन, शादी की तारीख और समय, शहर, राज्य और जगह जहां शादी की जगह होगी भर के नाम शामिल होना चाहिए। आम तौर पर, यह जानकारी कार्यक्रम के कवर पर जाती है।
  • मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    तत्वों की एक सूची और शादी समारोह का क्रम बनाओ समारोह के कार्यक्रम में समारोह के बारे में जानकारी शामिल है, ताकि मेहमानों का अनुसरण करें और भाग लें। इस कार्यक्रम में शादी समारोह के पारंपरिक हिस्सों की सूची हो सकती है, जैसे जुलूस, आमंत्रण, इरादे की घोषणा, प्रतिज्ञा का आदान-प्रदान, रिंग का आदान-प्रदान, भाषण और मंदी।
  • आपके द्वारा चयनित गीतों, संगीतकारों और कलाकारों के नाम शामिल करें यदि मेहमान चुने हुए गाने गायन के प्रभार में होते हैं, तो गीतों में शामिल हों या संकेत दें कि चुने गए गाने कहां मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक चर्च में शादी का आयोजन होता है, तो समारोह कार्यक्रम मेहमानों के लिए धार्मिक भजनों का उल्लेख करना चाहिए।
  • किसी भी पढ़ने के नाम, स्रोतों और लेखकों की एक सूची बनाओ, साथ ही उस व्यक्ति का नाम जो उन्हें पढ़ा जाएगा।
  • वाक्यों के शब्दों और गाया उत्तर शामिल करें उदाहरण के लिए, यदि मण्डली एक ईसाई शादी समारोह के भाग के रूप में हमारे पिता को पढ़ती है, तो समारोह के कार्यक्रम में प्रार्थना के शब्दों को शामिल करें। यदि पवित्र कम्युनियन कैथोलिक शादी का हिस्सा है, तो समारोह बुलेटिन में गाए गए उत्तर शामिल करें। यह मेहमानों को सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • उन अतिथियों को सूचित करें जो मेहमान करेंगे। उदाहरण के लिए, यह इंगित करता है कि समारोह के दौरान मेहमानों को खड़े होने, बैठने या घुटने टेकना चाहिए।
  • समारोह में परंपराओं, अनुष्ठानों या धार्मिक और सांस्कृतिक रीति-रिवाजों के लिए स्पष्टीकरण प्रदान करता है। अनुच्छेद के इतिहास और पृष्ठभूमि सहित एक संक्षिप्त विवरण लिखें, और यह आपके विवाह के लिए महत्वपूर्ण क्यों है, अपने मेहमानों को सूचित करने के लिए, जो एक ही संस्कृति या धर्म को साझा नहीं करते। उदाहरण के लिए, यदि आपकी शादी समारोह में उन परम्पराओं को शामिल किया गया है, तो बताएं कि क्या झाड़ू को उछले या एक गिलास वाइन को तोड़ने का प्रतीक है
  • मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    दुल्हन और दूल्हे की व्यक्तिगत जानकारी भी शामिल है शादी समारोह कार्यक्रम आपको दंपती के बारे में व्यक्तिगत जानकारी साझा करने का अवसर देता है।
  • वे कैसे मिले और उनकी रिश्ते बढ़ने की कहानी साझा करें। अपने रिश्ते के बारे में कुछ खास यादें और मजेदार कहानियां शामिल करें
  • पसंदीदा चित्र, कविता, गीत गीत या उद्धरणों सहित विचार करें।
  • शादी के विवरण के बारे में सार्थक भावुक जानकारी शामिल करें एक दुल्हन की क्या ज़रूरत है, "कुछ बूढ़ा, कुछ नया", या पुरानी दीवटों, एक परिवार के बाइबिल या शादी समारोह में इस्तेमाल किए जाने वाले शादी का अर्थ समझाओ।
  • मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    यह शादी की पार्टी, परिवार, संगीतकारों, पाठकों और officiant के बारे में जानकारी प्रदान करता है शादी समारोह में सभी प्रतिभागियों के प्रथम और अंतिम नाम शामिल हैं, जिसमें कार्यवाहक, सम्मान का मैट्रन, दुल्हन, ब्राइड्समेड्स, "गोरमेनमेन" (यूएस में ब्राइड्समेड्स के पुरुष संस्करण), यूजर, लड़कियों फूलों का, बच्चा जो कि अनीलो, गायक, संगीतकार, मेजबान और पाठक इसमें दंपति के माता-पिता और दादा दादी के पहले और अंतिम नाम शामिल हैं।
  • इसमें दुल्हन या दूल्हे के साथ प्रत्येक व्यक्ति के संबंध के बारे में जानकारी शामिल है उदाहरण के लिए, प्रेयोजक (जो स्मिथ, गॉडफादर और दूल्हे की नौकरी के मित्र) के साथ अपने रिश्ते के साथ प्रायोजक का पूरा नाम डालें। अगर वे शादी की पार्टी और प्रतिभागियों के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं तो मेहमान उत्सव में और अधिक शामिल होंगे।
  • दुल्हन समारोह कार्यक्रम में एक विशेष नोट के साथ उन मृतक प्रियजनों का सम्मान करें।
  • मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट चरण 5
    5
    माता-पिता और मेहमानों के लिए एक धन्यवाद नोट शामिल है कई कार्यक्रमों में दुल्हन और दुल्हन के माता-पिता के साथ-साथ शादी के मेहमानों के लिए एक नोट भी शामिल है। नोट बहुत लंबा नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको अपने विशेष दिन को साझा करने के लिए ईमानदारी से प्रशंसा व्यक्त करनी चाहिए।
  • मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट चरण 6
    6
    इसमें शादी समारोह या रिसेप्शन से संबंधित विशेष निर्देश शामिल हैं। समारोह बुलेटिन शादी के दिन के बारे में अतिरिक्त निर्देशों को शामिल करने के लिए एक आदर्श स्थान का प्रतिनिधित्व करता है उदाहरण के लिए, अपने मेहमानों को याद दिलाएं कि रिसेप्शन का मानचित्र परिसर के प्रवेश द्वार पर स्थित है या फिर दोहराता है कि समारोह के दौरान फ़्लैश के साथ तस्वीर लेने की अनुमति नहीं है।
  • विधि 2

    व्यक्तिगत शादी समारोह कार्यक्रमों को डिज़ाइन, एकत्र और वितरित करें


    मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट चरण 7
    1
    आप कितने विवाह समारोहों की गणना करेंगे अधिकांश शादी शिष्टाचार विशेषज्ञों का सुझाव है कि प्रत्येक कार्यक्रम के लिए एक कार्यक्रम दिया जाएगा और प्रत्येक व्यक्ति के लिए अकेले चला जाएगा। शादी की पार्टी और परिवार के सदस्यों के लिए स्मृति चिन्ह के रूप में कम से कम 20 अतिरिक्त कार्यक्रम बनाने की योजना बनाएं
  • मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट चरण 8
    2
    शादी समारोह कार्यक्रम को डिज़ाइन करें शादी के कार्यक्रमों के लिए स्वरूपों के विभिन्न विकल्प हैं, जैसे कि त्रिप्टिक, कार्ड का एक टुकड़ा या कई पेज शादी के कार्यक्रमों के लिए शादी के निमंत्रण और अन्य मदों से मेल खाना चाहिए।
  • शादी के कार्यक्रमों को डिजाइन करने के लिए वर्ड प्रोसेसर या प्रकाशन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें कुछ कार्यक्रमों में शादी के न्यूज़लेटर और अन्य मुद्रित तत्वों के लिए डिजाइनों के पैटर्न शामिल हैं।
  • इसमें रंग, ग्राफिक तत्व और फोंट शामिल हैं जो शादी के निमंत्रण को जोड़ते हैं या पूरक करते हैं। यदि आपकी शादी थीम्ड है, थीम को रखने के लिए समारोह कार्यक्रम का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी शादी का समुद्र तट विषय है, तो कार्यक्रम में समुद्र के गोले के चित्र शामिल करें। अगर आपकी शादी का रंग काला और सफेद है, तो साटन काले रिबन के साथ समारोह कार्यक्रमों को लपेटने पर विचार करें।
  • मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट स्टेप 9
    3
    समारोह कार्यक्रम बनाने के लिए पेपर और आइटम खरीदें। कार्यालय और काग़ज़ के विक्रेताओं के विभिन्न रंगों और वज़न में कई प्रकार के पेपर पेश होते हैं। आपके द्वारा किए जा रहे प्रोग्राम के प्रकार के लिए उपयुक्त काग़ज़ का चयन करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मल्टी-पेज प्रोग्राम बनाते हैं, तो एक भारी-भरकम कार्ड के बजाय 90-जी कागज का चयन करें, जो जल्दी से जोड़ दिया गया है। यदि आप एक पृष्ठ कार्ड बनाने जा रहे हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प कार्डबोर्ड होगा क्योंकि यह बहुत आसान नहीं होगा। अपने कार्यक्रम के डिजाइन के प्रकार के लिए सबसे अच्छा पेपर विकल्प के बारे में स्थानीय पेपर विक्रेता से पूछें।
  • किसी भी अन्य सामग्री को खरीदने के लिए आपको दुल्हन समारोह कार्यक्रमों की आवश्यकता है। यदि आप बहु-पृष्ठ प्रोग्राम को पकड़ने के लिए एक लूप का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक खरीद लें। अन्य मदों को मत भूलें जिनकी आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि ड्रिलर, कैंची, गोंद और पर्चर यदि आप अपने होम प्रिंटर पर प्रोग्राम मुद्रित करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अतिरिक्त स्याही कारतूस खरीद लेंगे।
  • मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट स्टेप 10 नामक छवि
    4
    दुल्हन समारोह कार्यक्रम इकट्ठा आपके दुल्हन समारोहों के श्रमिकों के आधार पर, उन्हें एक साथ रखकर कुछ मिनट या कुछ घंटे लग सकते हैं। अपने परिवार या दोस्तों से सहायता मांगने पर विचार करें, जो शादी में भाग लेंगे।
  • मेक ए पर्सनल वेडिंग सोर्मरी बुकलेट स्टेप 11
    5
    दुल्हन समारोह कार्यक्रम प्रस्तुत करें चूंकि कार्यक्रम किसी आकार या आकार का हो सकता है, इसलिए प्रस्तुति अलग-अलग हो सकती है। विकर की टोकरी, पुरानी ट्रे या एक गिलास कटोरा को कार्यक्रमों के साथ भरने पर विचार करें और उन जगहों के प्रवेश द्वार पर रखें जहां समारोह होगा।
  • अपने परिवार या मित्र के किसी सदस्य से पूछें कि मेहमानों को पहुंचने के लिए उन्हें कब प्राप्त करें और उन्हें कार्यक्रम दें। यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक जोड़ी को एक कार्यक्रम प्राप्त होता है और यह कि मेहमानों को आने से पहले आप कार्यक्रमों से नहीं भागते हैं। आमतौर पर मेहमान आम तौर पर मेहमानों को अपनी सीटों पर ले जा रहे हैं, इसलिए कार्यक्रमों के वितरण में एक नामित होस्ट या प्रोग्राम सहायक बहुत मददगार है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप औपचारिक शादी की योजना बना रहे हैं, तो दुल्हन समारोह कार्यक्रम में औपचारिक भाषा और प्रस्तुति का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, सभी तिथियों को अक्षरों में लिखा जाना चाहिए और संख्याओं में नहीं।
    • अपने दुल्हन समारोह कार्यक्रमों को मुद्रित करने से पहले अपने officiant से परामर्श करें। सुनिश्चित करें कि वह ऑर्डर और तत्वों को उस कार्यक्रम में मुद्रित किए गए तरीके से समीक्षा करता है।
    • समारोह के लिए और रिसेप्शन दोनों के लिए एक शादी कार्यक्रम बनाने पर विचार करें। इस कार्यक्रम में विशेष नृत्य, टॉस्ट और केक केटने का अनुमानित समय शामिल हो सकता है।

    चेतावनी

    • प्रिंट करने से पहले अपने मित्रों और परिवार से अपने विवाह समारोह की समीक्षा करने के लिए पूछें सभी नामों की वर्तनी पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि कार्यक्रम में कोई व्याकरण संबंधी त्रुटियां नहीं हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com