ekterya.com

स्तन के दूध के उत्पादन में वृद्धि कैसे करें

कई माता डरते हैं कि वे अपने बच्चे को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त दूध नहीं बना रहे हैं। ज्यादातर मामलों में, डर झूठा अलार्म पर आधारित होता है, साथ ही स्तनपान या छोटी मात्रा में भूख में प्राकृतिक वृद्धि होती है। ये प्राकृतिक परिदृश्य हैं जो स्तनपान के दौरान कई माताओं का अनुभव करते हैं। यदि आपका बच्चा वजन कम नहीं कर रहा है, या फिर वजन कम नहीं करता है, और उसके बाद स्तन दूध उत्पादन को बढ़ाने के तरीके सीखने में मदद मिल सकती है। यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे

चरणों

विधि 1

स्तनपान करने से पहले
स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 1 बढ़ाएं
1
एक दिन में कम से कम 1800 कैलोरी खाएं और कम से कम 6 गिलास तरल पदार्थ पी लें, जबकि आप स्तनपान कर रहे हैं। यदि आप एक आहार कर रहे हैं, तो आप दूध उत्पादन कम कर सकते हैं। जैसा कि अपेक्षित, आप जो खाने वाले हैं, उसका उत्पादन दूध के गुणवत्ता और मात्रा पर एक बड़ा प्रभाव है। यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं ताकि आप अपने आहार और स्तन के दूध के बारे में याद कर सकें:
  • कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत खोजें ये आपके बच्चे की छोटी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करेंगे। कैल्शियम युक्त समृद्ध पदार्थ डेयरी उत्पाद (कार्बनिक डेयरी उत्पादों के लिए विकल्प), हरी पत्तेदार सब्जियां और कुछ मछली (सार्डिन और सैल्मन) हैं।
  • फल और सब्जियां खाएं फलों और सब्जियों को अपने आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं, क्योंकि वे विटामिन, खनिज और फाइबर से भरे हुए हैं।
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट के लिए ऑप्ट कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट संसाधित कार्बोहाइड्रेट से स्वस्थ होता है, जिसे आपको बचाना पड़ सकता है। जटिल कार्बोहाइड्रेट में भूरे रंग के चावल, पूरे गेहूं के पास्ता और रोटी, साथ ही साथ सेम जैसी चीजें शामिल हैं।
  • दुबला मांस के लिए ऑप्ट। दुबला मांस फैटी कटौती से बेहतर है चिनदार चिकन स्तन, मछली, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और टोफू जैसे सोया उत्पादों को खाने पर विचार करें।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 2 बढ़ाएं
    2
    स्तन के दूध को बढ़ाने के लिए हर्बल या पर्ची की खुराक के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें अच्छी तरह से काम करने वाली जड़ी-बूटियों मेथी, आशीर्वाद थीस्ल और लाल रास्पबेरी हैं नर्सिंग माताओं में कम दूध उत्पादन के इलाज के लिए डॉक्टरों द्वारा मेटकोप्लोमाइड जैसी दवाएं कभी-कभी एक अंतिम उपाय के रूप में निर्धारित होती हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्तन दूध उत्पादन बढ़ाएं चरण 3
    3
    अपनी छाती के पंपिंग के साथ भोजन का पूरक। पंपिंग दो कारणों के लिए फायदेमंद है। सबसे पहले, पम्पिंग आपको स्तन के दूध को संचय करने की अनुमति देता है जब बच्चे को इसकी ज़रूरत नहीं होती है, जो आपको अधिक जमा और संग्रहीत करने की अनुमति देता है। दूसरे, पंप स्तन दूध के उत्पादन को उत्तेजित करता है
  • एक उच्च गुणवत्ता वाले पंप में निवेश करें पंपिंग वास्तव में जीवन का नमक नहीं है, इसलिए यह अच्छी तरह से काम करता है एक में निवेश के लायक है यदि आपके पास उच्च गुणवत्ता वाला डबल पंप नहीं है तो आप अस्पताल-ग्रेड पंप किराए पर कर सकते हैं।
  • यदि आप काम पर या घर पर हैं, तो हर दो घंटे में 15 मिनट के लिए पम्पिंग पर विचार करें। या तो, या स्तनपान के 5 से 10 मिनट के लिए पंप करें। 24 घंटों की अवधि में पम्प को कम से कम 8 बार मुहैया कराने के लिए आपको स्तनपान का उत्पादन तेजी से बढ़ाना है। यदि आप स्तनपान के तुरंत बाद पंप नहीं कर सकते, तो टेटादस के बीच ऐसा करने की कोशिश करें।
  • एक ही समय में दोनों स्तनों से दूध निकालें। यदि आप दोनों स्तनों को पंप करते हैं तो यह आपको दोगुने स्तन के रूप में दुगुना दोगुनी दोगुनी दोगुनी दोगुनी देता है, साथ ही उत्पादन में वृद्धि करने में आपकी मदद करता है।
  • Video: घर के वीडियो पर स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार में सुधार कैसे करें

    छाती का दूध बढ़ाना, स्तनपान उत्पादन बढ़ाना चरण 4

    Video: स्तन में दर्द के कारण और घरेलु देखभाल कैसे करे | Stno Mein Dard or Gharelu Dekhbhaal

    4
    जब आप अधिक स्तन के दूध का उत्पादन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शांतिपूर्ण और बोतलों के उपयोग को सीमित करें यह आपके बच्चे के सभी चूसने की जरूरत को स्तन से संतुष्ट करता है। जैसे ही आपका बच्चा बढ़ता है, स्तनों के महत्वपूर्ण उत्तेजना को खोने के बिना स्तन और शांतता के बीच अंतर करने के लिए उसके लिए यह आसान हो जाएगा यदि आप स्तनपान के पूरक के लिए बोतलों का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें सिरिंज या चम्मच के साथ बदलने की कोशिश करें
  • विधि 2

    स्तनपान के दौरान
    इमेज शीर्षक से स्तन दूध उत्पादन बढ़ाएं चरण 5
    1
    रिलैक्स। तनाव आपके दूध का उत्पादन करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। आराम से संगीत खेलने से पम्पिंग या स्तनपान करने से पहले आराम करने की कोशिश करें, ऐसी छवियां देखें जो खुशी का उत्पादन करती हैं, या आपके जीवन के प्रेम के साथ एक पल है।
    • यदि आप चाहें, तो स्तनों पर गर्म संकुचन डालने की कोशिश करें या उन्हें पंप या स्तनपान शुरू करने से पहले थोड़े समय के लिए मालिश करें।
  • छाती स्तन उत्पादन बढ़ाने के चरण 6



    2

    Video: गर्भावस्था के दौरान स्तन दर्द को कैसे करें दूर - Onlymyhealth.com

    जब तक आप चाहते हैं तब तक आपके बच्चे को बार-बार भोजन करने की अनुमति दें जितनी बार आपके स्तनों को उत्तेजित किया जाता है, उतना दूध जो आपके शरीर का उत्पादन करता है। 24 घंटे की अवधि में कम से कम 8 शॉट आदर्श हैं, और यदि संभव हो तो। यदि आप आमतौर पर एक निर्धारित समय पर स्तनपान करते हैं, तो बच्चे को अपने दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए मांग पर भोजन की अनुमति दें।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 7 बढ़ाएं
    3
    स्तनपान के दौरान त्वचा के साथ त्वचा को उत्तेजित करने के लिए अपने बच्चे को उतारना यदि आपका बच्चा स्तनपान करता है, तो आप कपड़े धोना बंद कर देते हैं तो आपको अधिक खाने में मदद मिल सकती है। (अधिक सत्र स्तन दूध के अधिक उत्पादन का मतलब है।)
  • केवल अपने डायपर को छोड़ दें, लेकिन अपनी पीठ पर एक कंबल रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसे ठंडा न हो
  • अपनी ब्रा को हटा दें और एक शर्ट डालें, जो कि त्वचा से त्वचा के संपर्क को बढ़ावा देने के लिए सामने खुलने जा सकते हैं।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 8 बढ़ाएं
    4
    एक गोफन के साथ खिलाने की कोशिश करें अपने बच्चे को शक्ति के स्रोत के करीब रखने के लिए गोफन का इस्तेमाल करने से उसे अधिक बार दावत करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। कुछ बच्चे आगे बढ़ते समय अधिक खाते हैं
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 9 बढ़ाएं
    5
    अपने बच्चे को प्रत्येक भोजन पर दोनों स्तनों की पेशकश करें ताकि आपके शरीर अधिक स्तन के दूध का उत्पादन कर सकें। जैसे ही आपका बच्चा उस स्तन में चूषण को कम करता है, जैसे ही आपके स्तन को बदल दें सबसे अच्छी बात यह है कि आप फिर से बदल सकते हैं और एक स्तनपान सत्र के दौरान प्रत्येक स्तन को दो बार पेश कर सकते हैं। अपने बच्चे को जब तक संभव हो तब तक फ़ीड न दें, जब तक वह सोता या अलग न हो जाए।
  • स्टेस्ट मिल्क प्रोडक्शन स्टेप 10 बढ़ाएं
    6
    "स्तनपान" अवकाश लेने का प्रयास करें एक या दो दिन के लिए, अपने बच्चे को अपने साथ बिस्तर पर ले जाएं और कुछ भी न करें, लेकिन स्तनपान करें जब आवेग आपके बच्चे तक पहुंच जाए बेशक, आप रसोई और बाथरूम में जाना है और अन्य मातृत्व कर्तव्यों करते हैं, लेकिन इस छुट्टी आप और आपके नवजात बारे में है।
  • इस छुट्टी के दौरान एक झपकी स्तनपान लेता है, जो कि वास्तव में क्या यह लग रहा है जैसे: अपने बच्चे को अपने पसंदीदा भोजन के करीब के साथ नींद। यह माता और बच्चे को आराम देता है यह दूध उत्पादन करने वाले हार्मोनों की उत्तेजना को भी बढ़ाता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ दवाएं दूध उत्पादन कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह देखने के लिए कि क्या आप ऐसे कुछ ले रहे हैं, जिनके दुष्प्रभाव हैं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com