ekterya.com

अपने किशोर के मूड विकार से निपटने के लिए

किशोरावस्था के लिए, मनोदशा संबंधी विकार का सामना करना बहुत कठिन हो सकता है, खासकर क्योंकि वे उम्र में हैं जब मूड के झूलों, प्रति से, एक समस्या हो सकती है। इसलिए, यदि मूड अस्थिरता में कोई अशांति जुड़ जाती है, तो आपका किशोर महसूस कर सकते हैं कि कोई रास्ता नहीं है और निराश और बहुत गुस्सा हो सकता है। मूड डिसऑर्डर एक ऐसी स्थिति है, जो कि अगर दुर्लभ हो तो जटिल हो सकती है। हालांकि, एक अभिभावक के रूप में, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप नकारात्मक तरीके से घबराए या प्रतिक्रिया न करें। आपको क्या करना चाहिए, अपने किशोर के मूड के विकार पर काबू पाने के तरीकों की खोज करना है यदि आप पढ़ना जारी रखते हैं, तो आपको इसे प्राप्त करने के लिए कुछ उपयोगी विधियां मिलेगी।

चरणों

विधि 1

अपने किशोरावस्था को अपने शरीर की देखभाल करके उसकी समस्या को दूर करने में मदद करें
आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
1
अपने बच्चे को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें मूड विकार से निपटने के लिए व्यायाम एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि यह आपके हार्मोन को संतुलित करने में मदद करेगा।
  • व्यायाम शरीर को अधिक खुशी हार्मोन जारी करने की अनुमति देता है, जैसे डोपामाइन और एंडोर्फिन। ये हार्मोन शरीर को एक अच्छी लगन देते हैं, अर्थात, आपका बच्चा खुश रहता है और ऊर्जा रखता है।
  • अक्सर, मूड विकार एक नकारात्मक शरीर की छवि के कारण होते हैं, विशेष रूप से किशोर वर्षों के दौरान। इस कारण से, पर्याप्त व्यायाम करने से समस्या के उस पहलू को हल करने में मदद मिल सकती है।
  • आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    क्या आपका बच्चा कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करता है मनोदशा विकार से निपटने के लिए विश्राम तकनीक एक और महत्वपूर्ण उपकरण है योग और ध्यान जैसे विश्राम तंत्र, किशोरों सहित सभी उम्र के लोगों में चिंता का स्तर कम करने में मदद करते हैं
  • ये गतिविधियां हृदय की दर और श्वास को स्थिर करती हैं, जो बहुत उपयोगी है, क्योंकि आपके शरीर और दिमाग में लगातार परस्पर संबंध हैं। इसके अलावा, शारीरिक प्रतिक्रियाओं, जैसे उत्तेजित श्वास और तेजी से दिल की धड़कन, चिंता का स्तर बढ़ सकता है।
  • कभी-कभी, किशोरावस्था में छूट की तकनीक पर नकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है, इसलिए आपको अपने बच्चे के साथ अभ्यास करने का प्रयास करना चाहिए। यह उसके साथ जुड़ने का एक अच्छा तरीका भी हो सकता है
  • Video: The War on Drugs Is a Failure

    आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करने के लिए अपनी किशोरावस्था में सहायता करें एक स्वस्थ, संतुलित आहार आपके बच्चे के मूड विकार का इलाज नहीं करेगा, लेकिन यह आपको अधिक ऊर्जा देगा, आप को स्कूल में बेहतर ध्यान देने की अनुमति देगा, और आपको शारीरिक रूप से बेहतर महसूस कर सकेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा एक दिन में तीन स्वस्थ भोजन खाए, जिसमें पूरे अनाज, फलों, सब्जियों और स्वस्थ प्रोटीनों का अच्छा संतुलन शामिल है उसे नाश्ता छोड़ने न दें, क्योंकि यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है क्योंकि यह चयापचय को सक्रिय करता है और आपको ऊर्जा का सामना करने की आवश्यकता होती है जिसे आपको दिन का सामना करना पड़ता है।
  • अपने बच्चे की जंक फूड की खपत को सीमित करें बहुत जंक फूड वजन में वृद्धि कर सकते हैं, जो शरीर की छवि से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकते हैं, खासकर किशोरों में। इसके अलावा, जंक फूड में विटामिन और खनिजों का अभाव होता है, जो आपके बच्चे को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त कर सकता है।
  • आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    दवाओं और शराब के खतरों के बारे में अपने बच्चे को शिक्षित करें। दवाओं और अल्कोहल के खतरों के बारे में अपने किशोरों को शिक्षित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है इन पदार्थों के लोगों पर कुछ गहरा असर पड़ता है जो कुछ विकार से पीड़ित हैं और मैनिक या अवसादग्रस्तता वाले एपिसोड खराब कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शराब एक अवसाद है जो एक किशोर में एक अवसादग्रस्तता प्रकरण को आसानी से ट्रिगर कर सकता है जो मूड विकार से ग्रस्त है। दूसरी ओर, उत्तेजक ड्रग्स, जैसे कोकीन, कुछ लोगों में मैनिक प्रकरण को ट्रिगर कर सकते हैं
  • बेशक, आपके लिए हर समय अपने किशोर की निगरानी करना असंभव होगा और यह बहुत संभावना है कि वह ऐसा नहीं करना चाहेंगे। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप शांत और स्पष्ट तरीके से ड्रग्स और अल्कोहल के बारे में नियमों का संचार करते हैं, और फिर अपना स्थान दें और विश्वास करें कि आप सही निर्णय लेंगे।
  • आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके किशोरों को पर्याप्त नींद मिलती है किशोरों के लिए मूड संबंधी विकार होने के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक है, क्योंकि इससे भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में उन्हें मदद मिलेगी। किशोर को रात में कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए और हर दिन बिस्तर पर जाने और एक ही समय में उठने की कोशिश करनी चाहिए।
  • किशोरों के लिए यह बेहद मुश्किल हो सकता है जो इंटरनेट से देर से जुड़े या फोन पर बात करना पसंद करते हैं। इसलिए, सोते समय सेट करना आवश्यक हो सकता है या कम से कम, अपने कमरे से कंप्यूटर या टेलीविज़न जैसे विकर्षणों को दूर कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि जिस माहौल में आपका बच्चा सोता है, आपको रात की नींद अच्छी लगती है। यह जगह अंधेरे और शांत होनी चाहिए, और एक शांत और आरामदायक तापमान बनाए रखना चाहिए।
  • विधि 2

    उनकी भावनात्मक स्थिति का ख्याल रखकर उनकी समस्या को दूर करने में मदद करें
    आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    1
    एक शांत और संतुलित तरीके से संघर्ष का सामना करना यह हमेशा आसान नहीं होगा, लेकिन अगर आप अपने बच्चे के साथ एक स्वस्थ रिश्ते बनाना चाहते हैं, तो आपको इसे स्वीकार करना चाहिए और किसी भी संघर्ष को शांत और संतुलित तरीके से सामना करना होगा। अपने बच्चे को सुनने की कोशिश करें और अपनी चिंताओं के लिए खुला रहें। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह पूरी तरह से अपने जीवन से दूर ले जाना है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप सुना है कि आपका बेटा स्कूल लंघन कर दिया गया है, चिल्लाना और आप के साथ अपने रिश्ते की गुणवत्ता को कम से ज्यादा कुछ नहीं करना होगा सज़ा, क्योंकि प्रताड़ित किया जा रहा करने के लिए प्राकृतिक प्रतिक्रिया चिल्लाने या सिर्फ दूर के साथ दे रहा है।
    • एक नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करने के बजाय, आप अपने बच्चे को अपने साथ चलने के लिए कह सकते हैं और तब, जब दोनों शांत और शांत वातावरण में अकेले होते हैं, तो वे इसके बारे में बात कर सकते हैं। ऐसे सवाल पूछने से बचें जिनके उत्तर "हाँ" या "नहीं" सरल हो सकते हैं इसके बजाय, ऐसे प्रश्न पूछने का प्रयास करें जिनके लिए संचार के गहरे स्तर की आवश्यकता होती है।



  • आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    अपने बच्चे के सकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित करें और बधाई दें दूसरी तरफ, यदि आपका बच्चा कुछ सकारात्मक करता है, तो उसे प्रोत्साहित करने के लिए आप सबसे अच्छा कर सकते हैं और उसे आप को उसके बारे में कितना गर्व है, यह जानने दें। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा स्वयंसेवा या स्कूल में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने का निर्णय करता है, तो उसे उस पर बधाई देना याद रखें।
  • आप सोच सकते हैं कि आपका बच्चा जानता है कि आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन फिर भी, उसे बताया जाना चाहिए। यह आपके बच्चे को यह समझकर चिंता का स्तर कम कर देगा कि आप उसके बारे में कितना प्यार करते हैं और उसकी देखभाल करते हैं।
  • याद रखें कि किशोरों को प्रशंसा और प्रशंसा प्राप्त करने की आवश्यकता है हालांकि यह सच है कि आपकी उम्र में आपका बेटा आजादी के लिए लड़ रहा है, आप अभी भी उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और यदि वह इसे स्वीकार नहीं करता है तो वह या तो नहीं करेगा।
  • किशोरावस्था में यह स्वीकार करने के लिए बहुत दुर्लभ है, लेकिन उनके माता-पिता अब भी उनके रोल मॉडल हैं और जिन लोगों को वे प्रशंसा करते हैं, इसलिए यह आपके लिए यह भूमिका निभाने के लिए निर्भर है।
  • आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    अपने बच्चे को सामूहीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करें अकेलापन किशोरों में मनोदशा संबंधी विकारों को खराब कर सकता है, क्योंकि अकेलेपन की भावना बढ़ जाती है। इसलिए, आपको अपने बच्चे को अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने, लोगों से मिलना, सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने और एक समूह का हिस्सा होना चाहिए।
  • अपने बच्चे और दोस्तों को कुछ मजेदार जगह ले जाने की पेशकश करें, जैसे फिल्मों, बॉलिंग या लाइव कॉन्सर्ट। इस तरह, आपके बच्चे के पास मजे की रात हो सकती है, जबकि आप देखते हैं कि वह अपने समूह के साथ कैसे संपर्क करता है।
  • आपको अपने बच्चे को एक स्पोर्ट्स टीम का हिस्सा, एक अतिरिक्त क्लब या कुछ जगह भी प्रोत्साहित करना चाहिए जहां वह समुदाय का हिस्सा महसूस करते हैं। यह उसे घर से बाहर रखेगा और उसे अपनी समस्याओं से विचलित करेगा।
  • आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    सहायता समूह में शामिल हों एक किशोर के साथ काम करना जो मनोदशा संबंधी विकार से ग्रस्त है, भावनात्मक रूप से जल निकासी हो सकती है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अपने जीवन का नियंत्रण न करने दें। समस्याओं के साथ किशोरों वाले परिवारों के लिए सहायता समूह का हिस्सा होने पर विचार करें ये लोग आपकी स्थिति को समझेंगे और आपको सलाह और समर्थन दे सकते हैं।
  • निराशा, क्रोध, दुःख और असहायता की भावनाओं का अनुभव करने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करते हुए, जिस पर आप भरोसा करते हैं, जैसे कि परिवार के किसी सदस्य या करीबी दोस्त, बहुत उपयोगी हो सकते हैं
  • यदि आपको लगता है कि समस्या बहुत बड़ी है, तो आप भी एक चिकित्सक पर जाकर विचार कर सकते हैं यह आपके बच्चे को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकता है और वह स्थिति का बेहतर विचार प्राप्त कर सकता है जिसे वह सामना कर रहा है।
  • विधि 3

    अपने किशोर के लिए उपचार लें
    आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=

    Video: Dragnet: Claude Jimmerson, Child Killer / Big Girl / Big Grifter

    1

    Video: Our Miss Brooks: English Test / First Aid Course / Tries to Forget / Wins a Man's Suit

    समझें कि मूड डिसऑर्डर से पीड़ित किशोरों को चिकित्सा की आवश्यकता होगी यदि आप वास्तव में एक सकारात्मक और कुशल तरीके से अपने बच्चे के मनोदशा संबंधी विकार को संबोधित करना चाहते हैं, तो आपको उसे एक चिकित्सक पर जाना चाहिए संक्षेप में, इसका यह मतलब नहीं है कि आपका बच्चा "पागल" है, इसका मतलब यह है कि मूड विकार जटिल हो सकते हैं अगर आपको लगता है कि वे स्वयं को हल करेंगे
    • एक पेशेवर मनोचिकित्सक को अपने बच्चे को वास्तव में समझने और अपने विकार की जड़ तक पहुंचने के लिए अनुभव और विशेषज्ञता प्राप्त होगी। आपका चिकित्सक स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकता है और इसलिए इसे बेहतर तरीके से सामना कर सकता है।
    • एक चिकित्सक कोई आपको या आपके बच्चे क्या करना बता देंगे जो नहीं है, लेकिन यह मदद से आप एक अलग दृष्टिकोण है और आप कैसे एक तरह से चिंता, तनाव और नकारात्मकता से निपटने के लिए है कि उन्हें करीब लाने और व्यक्तियों के रूप को मजबूत करेगा सिखाता है ।
  • आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    अपने बच्चे की स्थिति के लिए चिकित्सक का सही प्रकार चुनें अपने बच्चे के लिए मूड डिसऑर्डर के प्रकार के आधार पर, साथ ही उनकी उम्र, चिकित्सा इतिहास, मूल्य, राय आदि के आधार पर आपके बच्चे के लिए सही प्रकार की चिकित्सा का चयन करें।
  • इसलिए, सबसे अच्छा विकल्प जिसके लिए आप चुन सकते हैं, अपने सामान्य व्यवसायी को सूचित करना है, क्योंकि वह आपको आपकी विशिष्ट स्थिति के बारे में पूरी जानकारी दे सकता है। इसके अतिरिक्त, आपके पास अपने क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की एक निर्देशिका होगी।
  • आपका सामान्य चिकित्सक यह सुझा सकता है कि आपका बच्चा मनोवैज्ञानिक चिकित्सा (या "चर्चा चिकित्सा"), संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी, समूह चिकित्सा, या तीनों का संयोजन प्राप्त कर सकता है।
  • आपकी किशोर के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं लेता है विभिन्न मूड विकारों के लिए दवाएं उपचार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, खासकर द्विध्रुवीय या अवसाद के लिए। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा अपनी दवा अनुसूची का सम्मान करता है
  • नियमित रूप से और दीर्घकालिक में दवा लेना एक किशोरी के लिए बहुत ज़िम्मेदारी है, इसलिए आपको अपना कार्यक्रम नियंत्रित करना चाहिए। हालांकि, आपको अपने बच्चे को यह महसूस करने से बचना चाहिए कि आप लगातार उसे परेशान कर रहे हैं या आप उस पर विश्वास नहीं करते हैं। उसे साबित करने का अवसर दें कि वह जिम्मेदार है।
  • प्रतिकूल प्रभाव के लिए सतर्क रहें, जो चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं का कारण हो सकता है इसके अलावा, आपको अपने बच्चे को अपने डॉक्टर से बात करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए अगर वे अच्छी तरह महसूस न करें। डॉक्टर खुराक को कम या बढ़ा देगा, जिससे साइड इफेक्ट्स अधिक प्रबंधनीय होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com